Height Kaise Badhaye | रुकी हुई हाइट (लंबाई) बढ़ाने के लिए डाइट, एक्सरसाइज और घरेलू उपाय

हाइट कैसे बढ़ाए (Height Kaise Badhaye) | अच्छी हाइट न सिर्फ पर्सनल्टी को निखारने का काम करती है बल्कि इससे आत्मविश्वाश में भी वृद्धि होती है। हाइट के पीछे आनुवंशिक कारक को सबसे अहम माना जाता है। अगर आपके माता-पिता की हाइट अच्छी है तो संभावना है की आपकी हाइट भी अच्छी होगी, यदि आपके माता-पिता की हाइट कम है तो फिर संभावना है की आपकी हाइट भी कम होगी। हालांकि, ऐसा हर किसी के साथ नहीं होता।

हाइट पूरी तरह आनुवंशिक कारकों पर निर्भर नहीं होती, इसके पीछे कुछ गैर-आनुवंशिक कारक जैसे डाइट, फिजिकल एक्टिविटी व वातावरण आदि भी होते हैं। ऐसा माना जाता है की हाइट के पीछे आनुवंशिक फैक्टर केवल 70-80 प्रतिशत होता है, बाकी गैर-आनुवंशिक फैक्टर होते हैं। ऐसे में इन कारकों पर थोड़ा ध्यान देकर हाइट बढ़ाई जा सकती है।   

भोजन में पोषक तत्वों की कमी, शारीरिक गतिविधि का आभाव, गलत पोश्चर में उठना-बैठना व किसी गंभीर बीमारी के कारण कुछ लोगों की हाइट बढ़ना रुक सकती है। ऐसे में अब सवाल आता है की हाइट कैसे हाइट बढ़ाए (height kaise badhaye) और इसके लिए क्या करें। अगर आपके मन में भी यह सवाल चल रहा है तो चिंता न करें इस आर्टिकल में हम हाइट बढ़ाने के तरीके और उपाय (height badhane ke tarike upay) बता रहे हैं जिनसे आपको काफी मदद मिल सकती है।

हाइट कैसे बढ़ाये – Height Kaise Badhaye in Hindi

height badhane ke tarike aur upay

हाइट कैसे बढ़ाए (height kaise badhaye) और हाइट बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए के विषय में जानने से पहले यह भी जान लें की हाइट एक निश्चित उम्र तक ही बढ़ सकती है। लड़कों की हाइट अधिकतम 25 और लड़कियों की हाइट अधिकतक 21 वर्ष तक ही बढ़ सकती है। इसलिए हाइट बढ़ाने के तरीके और उपाय इसी उम्र के अंदर के लोगों के लिए कारगर हो सकते हैं।

1. हाइट बढ़ाने के लिए पोष्टिक डाइट लें – Take Nutritious Diet To Increase Height

हाइट बढ़ाने के लिए पोष्टिक आहार सबसे ज्यादा जरूरी होता है। आजकल जंक फूड्स और फास्ट फूड्स का क्रेज ज्यादा है जिनमें पोषक तत्वों का अभाव होता है, इनके अधिक सेवन से ग्रोथ हार्मोन प्रभावित हो सकते हैं। इसलिए आपको इनसे दूर रहना चाहिए और अपने भोजन में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन, कैल्शियम, जिंक, मैग्नीशियम, विटामिन डी युक्त चीजों को शामिल करना चाहिए।

2. सप्लीमेंट का सहारा लें – Use Supplements with Caution To Increase Height   

हाइट बढ़ाने के उपाय (height badhane ke upay) में सप्लीमेंट का भी एक अहम रोल हो सकता है। कई बार फूड्स से पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, विटामिन व मिनरल्स लेना संभव नहीं हो पाता है। खासकर जिन बच्चों को भूख कम लगती है या जो कम खाना खाते हैं उनके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। ऐसे में इस समस्या से निपटने के लिए किसी अच्छे आहार विशेषज्ञ (नूट्रिशनिस्ट) की मदद से प्रोटीन, मल्टीविटामिन व मल्टीमिनरल सप्लीमेंट का उपयोग भी किया जा सकता है। 

3. लंबाई बढ़ाने के लिए हैंगिंग एक्सरसाइज – Height Badhane Ka Tarika 

hanging exercise

हाइट कैसे बढ़ाएं (height kaise badhaye) या हाइट बढ़ाने के लिए क्या करें? का एक सीधा सा जवाब है, हैंगिंग एक्सरसाइज यानी लटकने वाले व्यायाम करें। यह लंबाई बढ़ाने का एक कारगर तरीका है। इसके लिए आपको हैंगिंग बार का सहारा लेते हुए इतनी ऊंचाई पर लटकना है कि आपके पैर जमीन पर न टच हो। यह शुरुआत में मुश्किल हो सकता है लेकिन नियमित अभ्यास करते रहने से आप कुछ समय बाद आसानी से इसे कर पाएंगे। 

4. योगाभ्यास करें – Practice Yoga Poses

हाइट बढ़ाने के तरीके  के लिए योगासन का अभ्यास भी काफी फायदेमंद हो सकता है। ज्यादातर लोगों को लगता है कि योग केवल वजन घटाने के लिए ही उपयोगी होता है, लेकिन ऐसा नहीं है योग हर मर्ज की दवा है और यह हाइट बढ़ाने में भी मददगार होता है। योग के कुछ ऐसे आसन है जो हाइट बढ़ाने वाले हार्मोन्स एक्टिव करने में मदद करते है। ऐसे आसनों में सूर्य नमस्कार, ताड़ासन, वृक्षासन, त्रिकोणासन, चक्रासन, भुजंगासन व पश्चिमोत्तासन आदि प्रमुख हैं।

5. शरीर को एक्टिव रखें, खेलों में भाग लें – Height Badhane Ke Tarike

cycling

हाइट कैसे बढ़ाएं (height kaise badhaye) के लिए शरीर को एक्टिव रखना भी बेहद जरूरी है। आप इस उम्र में जितना फिजिकली एक्टिव रहेंगे उतना आपके ग्रोथ हार्मोन्स पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। इसलिए शरीर को ज्यादा से ज्यादा एक्टिव रखें इसके लिए आप आउटडोर गेम्स जैसे फुटबाल, बॉलीबाल, क्रिकेट, व बैटमिंटन आदि खेल सकते है। साथ ही रनिंग, स्विमिंग व साइक्लिंग जैसी गतिविधियां भी कर सकते हैं।

6. शरीर के पोश्चर में सुधार करें – Improve Body Posture

हाइट बढ़ाने के तरीके में बॉडी पोस्चर का भी एक अहम रोल होता है। खराब बॉडी पोस्चर के कारण लंबाई पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए आपको अपने उठने, बैठने, खड़े होने और चलने के पोस्चर पर जरूर ध्यान देना चाहिए। बॉडी पोस्चर को सुधारने में योगासन और स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज का भी एक अहम योगदान होता है, इसलिए इनका अभ्यास जरूर करें।

7. हाइट बढ़ाने के लिए अच्छी नींद लें – Get Right Amount of Sleep

Get Right Amount of Sleep

हाइट बढ़ाने के उपाय में बैलेंस डाइट, एक्सरसाइज व योग के साथ अच्छी नींद भी जरूरी होती है। हमारे शरीर का विकास नींद में ही होता है इसलिए अच्छी नींद लेना बेहद आवश्यक है। अलग-अलग की गई कई रीसर्च में भी बॉडी की ग्रोथ के लिए नींद को अहम माना गया है। रिपोर्ट्स के अनुसार अच्छे स्वास्थ्य और शारीरिक विकास के लिए 7-8 घंटे की अच्छी नींद जरूर लेनी चाहिए।

8. बुरी आदतों से दूरी बनाएं – Stay Away From Bad Habits

कम उम्र में शराब का सेवन करना, स्मोकिंग करना या फिर किसी अन्य तरह का नशा करना जैसी बुरी आदतों का भी शारीरिक विकास पर नकरात्मक प्रभाव पड़ता है, इसलिए इन सब बुरी आदतों से भी दूरी बनाकर रखें। इस उम्र में आप जितनी अच्छी आदतें (एक्सरसाइज करना, खेलना-कूदना, समय पर सोना, पौष्टिक भोजन करना आदि) डेवलप करेंगे और बुरी आदतों से दूर रहेंगे उतना ही आपके शारीरिक विकास के लिए अच्छा होगा।

यह भी पढ़े : सेहत कैसे बनाये, तरीका और घरेलू उपाय   

हाइट बढ़ाने के तरीके व उपाय – Height Badhane Ke Upay

हाइट कैसे बढ़ाए (height kaise badhaye) और हाइट बढ़ाने के लिए किन चीजों का ध्यान रखें के बारे में जानने के बाद अब हाइट बढ़ाने के उपाय जानते हैं, जिसमें हम जानेंगे की कौन-कौन से खाद्य पदार्थ हाइट बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

1. प्रोटीन युक्त भोजन करें – Height Badhane Ka Upay (Protein Foods) 

protein foods

हाइट बढ़ाने के उपाय (height badhane ke upay) में प्रोटीन सबसे अहम है। ग्रोथ हार्मोन को रेगुलेट करने के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है, इसलिए आपके भोजन में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन अवश्य होना चाहिए। प्रोटीन ज्यादातर मांसहारी भोजन जैसे अंडा, मांस और मछली में होता है। इसके अलावा दूध, पनीर, सोयाबीन, अंकुरित अनाज, बादाम, मूंगफली और दालों में भी प्रोटीन पाया जाता है। (यह भी पढ़े : भारत में सबसे ज्यादा प्रोटीन वाले 25 फूड)

2. डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करें – Include Dairy Products in Your Diet

डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, दही, पनीर आदि भी हाइट बढ़ाने में काफी सहायक होते हैं। खासकर दूध का बॉडी ग्रोथ में एक अहम योगदान होता है, इसे सम्पूर्ण आहार माना जाता है। दूध में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने के साथ-साथ शरीर के विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसलिए दूध या दूध से बनी चीजों को अपने भोजन में जरूर शामिल करें।   

3. हाइट बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक हर्ब्स – Ayurvedic Herbs For Height

हाइट बढ़ाने के उपाय (height kaise badhaye) में आयुर्वेदिक हर्ब्स जैसे अश्वगंधा, शिलाजीत, शतावरी, गुग्गुल, आमला व गुडुची का सेवन भी फायदेमंद हो सकता है। ये सभी आयुर्वेदिक हर्ब्स शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और शरीर के विकास में बाधा उत्पन्न करने वाले कारकों को दूर करने में मदद करते हैं। लेकिन इनका उपयोग सावधानी के साथ किया जाना चाहिए, बेहतर होगा की आप किसी अच्छे आयुर्वेदिक विशेषज्ञ की सलाह से ही इनका उपयोग करें। (यह भी पढ़े : पतंजलि अश्वगंधा के फायदे और उपयोग)       

4. फल और सब्जियां – Height Badhane Ke Upay

wash fruits vegetables

फल और सब्जियां हमारे पूरे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं और बॉडी ग्रोथ में भी इनका एक अहम योगदान होता है। इनमें भरपूर मात्रा में कई ऐसे विटामिन व मिनरल्स पाए जाते हैं जो ग्रोथ हार्मोन्स को एक्टिवेट करने का कार्य करते हैं जिससे हाइट बढ़ने में काफी मदद मिल सकती है। फल और सब्जियां सालभर हमारे आसपास उपलब्ध रहती है, इनका सेवन करना सबसे आसान है।

लेकिन आजकल का खानपान ही कुछ ऐसा हो गया है की लोग अब फल और सब्जियों की जगह फास्ट फूड्स और पैकेट बंद फूड्स को ज्यादा तवज्जो दे रहे हैं जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली पर बुरा असर डालते हैं और बीमारियों को बढ़ावा देते हैं। साथ ही इससे बच्चों के शारीरिक विकास पर भी गहरा असर पड़ता है।  

हाइट बढ़ाने के लिए क्या खाएं –  Height Badhane Ke Liye Kya Khaye 

आपके आसपास बहुत से ऐसे फूड्स हैं जो हाइट बढ़ने में आपकी मदद कर सकते हैं, बस आपको इनके बारे में जानकारी होनी चाहिए। तो आइये जानते हैं की हाइट बढ़ाने के लिए क्या-क्या खाना चाहिए।

1. हाइट बढ़ाने के लिए अंडा खाएं

eggs

हाइट बढ़ाने के लिए अंडा बेस्ट फूड्स में से एक है। अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो लंबाई बढ़ाने में आपकी काफी मदद कर सकता है। एक अंडे में 4-6 ग्राम प्रोटीन मौजूद होता है साथ ही इसमें अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। आप अंडे को उबालकर खा सकते हैं या फिर इसका ऑमलेट या भुर्जी बनाकर खा सकते हैं।

2. हाइट बढ़ाने के लिए खाएं मछली 

मछली में भी भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स का एक अच्छा स्रोत है साथ ही इसमें कई प्रकार के विटामिन व मिनरल्स भी पाए जाते हैं जो हाइट बढ़ाने (height kaise badhaye) में मददगार होते हैं। मछली खाने से हड्डियां और मांसपेशियां भी मजबूत रहती है, साथ ही मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए भी मछली फायदेमंद होती है, इसलिए इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। (यह भी पढ़े : किस मछली में सबसे ज्यादा प्रोटीन होता है?)    

3. दूध का सेवन करें

दूध अपने आप में एक सम्पूर्ण आहार है। बच्चों के शारीरिक विकास के लिए दूध बेहद फायेमंद होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम पाया जाता है जो ग्रोथ हार्मोन्स को बढ़ाने में मदद करते हैं जिससे लंबाई बढ़ने में काफी मदद मिलती है। देखा जाए तो दूध हर लिहाज से बच्चों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है फिर चाहे बात हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने की हो या फिर हाइट बढ़ाने की दूध हर तरीके से फायदेमंद होता है। 

4. सोयाबीन युक्त फूड्स का सेवन करें

soya beans products

सोयाबीन प्रोटीन के सबसे अच्छे वेजेटेरियन सौर्स में से एक है। जो लोग अंडा, मीट व मछली का सेवन नहीं कर सकते वे प्रोटीन की पूर्ति के लिए अपनी डाइट में सोयाबीन को शामिल कर सकते हैं। सोयाबीन के अलावा आप इससे बनी अन्य चीजें जैसे सोयमिल्क, टोफू व सोया चंक्स आदि का भी सेवन कर सकते हैं। इन सब में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। 

5. लंबाई बढ़ाने के लिए हरे पत्तेदार सब्जियां खाएं

हाइट बढ़ाने के लिए (height kaise badhaye) हरी सब्जियां जैसे पालक, केल, ब्रोकली, गोभी आदि को भी अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इन सब्जियों में भरपूर मात्रा में विटामिन व मिनरल्स पाए जाते हैं जो बच्चों के शारीरिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। ध्यान रहे की सब्जियों को बहुत ज्यादा पकाकर या उबालकर न खाएं, इससे इनमे मौजूद पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। (यह भी पढ़े : सबसे ज्यादा प्रोटीन वाली 10 सब्जियों के नाम)   

6. फलों का सेवन करें

सब्जियों की तरह फल भी शारीरिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आपको डेली कम से कम एक फल जरूर खाना चाहिए। इसके लिए आप आमला, सेब, संतरा, चीकू, अनार, पपीता आदि का सेवन कर सकते हैं। फल और सब्जियां खाने का एक बड़ा लाभ यह भी है की इससे पाचन शक्ति मजबूत होती है जिससे खाया-पिया शरीर में अच्छे से लगता है और भोजन से प्राप्त न्यूट्रिशन शरीर को अच्छे से प्राप्त होते हैं, जो बॉडी की ग्रोथ के लिए अहम है।   

7. हाइट बढ़ाने के लिए ड्राई फ्रूट्स को भोजन में शामिल करें

dry fruits

सूखे मेवे जैसे बादाम, अखरोट, किशमिश, अंजीर आदि भी बॉडी की ग्रोथ के लिए फायदेमंद होते हैं। इसलिए आपको उचित मात्रा में इन्हें भी अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। सूखे मेवे प्रोटीन, हेल्दी फैट और फाइबर का अच्छा सोर्स होते है। जरुरत के हिसाब से रात को सूखे मेवों को पानी या दूध में भिगोकर रख दें और अगले दिन इनका सेवन करें।   

8. दालें

दालों में भी भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है। साथ ही इनमे कई विटामिन और मिनरल्स भी मौजूद होते हैं। शाकाहारी लोगों के लिए दालें प्रोटीन हासिल करने का एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। इसलिए हाइट बढ़ाने के उपाय (height badhane ka upay) में हरी सब्जियों के साथ आपको अलग-अलग प्रकार की दालों को भी अपने भोजन में जरूर शामिल करना चाहिए।  

9. साबुत अनाज से बनी चीजों का सेवन करें

साबुत अनाज में कैल्शियम, प्रोटीन, जिंक, आयरन, मैग्नीशियम जैसे कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बॉडी की ग्रोथ में अहम भूमिका निभाते हैं। साथ ही यह शरीर को शक्ति और ऊर्जा प्रदान करते हैं। हाइट कैसे बढ़ाए (height kaise badhaye) की डाइट में आपको साबुत अनाज जैसे मक्का, जौ, ज्वार, रागी, बाजरा व ओटमील आदि को जरूर शामिल करना चाहिए।    

हाइट बढ़ाने के लिए बेस्ट एक्सरसाइज – Height Badhane Ki Exercise

Height Badhane Ki Exercise,  rope skipping exercise

1. हाइट बढ़ाने के लिए हैंगिंग एक्सरसाइज करें

हाइट बढ़ाने के लिए हैंगिंग एक्सरसाइज यानी लटकना सबसे अच्छी एक्सरसाइज है। इससे पूरी बॉडी में खिंचाव उत्पन्न होता है और रीढ़, हाथों व कलाइयों की मसल्स मजबूत होती है। हैंगिंग एक्सरसाइज करने के लिए आप वर्टिकल बार का सहारा ले सकते हैं और अपनी क्षमतानुसार डेली इस पर लटकने की प्रैक्टिस कर सकते हैं। आपको शुरुआत के कुछ दिन इस एक्सरसाइज को करने में थोड़ी कठिनाई महसूस हो सकती है लेकिन लगातार अभ्यास से आप इसे आसानी से कर पाएंगे।  

2. स्किपिंग, हाइट बढ़ाने की बेस्ट एक्सरसाइज 

स्किपिंग यानी रसी कूदना बच्चों के लिए किसी खेल से कम नहीं होता और यह एक्टिविटी उनके लिए बेहद लाभकारी भी होती है। स्किपिंग करने से जहाँ एक्स्ट्रा बॉडी फैट कम होता है और बॉडी का स्टैमिना बढ़ता है, वहीं इस एक्सरसाइज के नियमित अभ्यास से हाइट बढ़ने में भी काफी मदद मिल सकती है। आप रोज सुबह या शाम खाली पेट 15-20 मिनट के लिए किसी खुली जगह पर स्किपिंग कर सकते हैं।     

3. जॉगिंग करें

जॉगिंग करना भी हाइट बढ़ाने का अच्छा तरीका (height badhane ka tarika) हो सकता है। जॉगिंग करने से शरीर में रक्त संचार सही रहता है और हड्डियां व मांसपेशियां मजबूत होती है। सुबह या शाम के समय जब भी आपको मौका मिले 30-40 मिनट के लिए जॉगिंग जरूर करें। शरीर को फिट और तंदुरुस्त रखने के लिए जॉगिंग बेस्ट एक्सरसाइज है। साथ ही अगर आप रनिंग करना चाहे तो रनिंग भी कर सकते है। 

4. स्विमिंग करें

स्विमिंग यानी तैरना भी हाइट बढ़ाने के लिए (height kaise badhaye) एक अच्छी एक्सरसाइज है। स्विमिंग करने से मसल्स मजबूत होती है और शरीर के सभी अंगों में खिंचाव उत्पन्न होता है जिससे लंबाई बढ़ने में मदद मिलती है। साथ ही स्विमिंग करने से बॉडी का स्टैमिना भी बढ़ता है और बॉडी फिट और लचीली रहती है। आप स्विमिंग सीखकर, इसे अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं। 

आजकल आपको जगह-जगह स्विमिंग सिखाने वाले सेंटर मिल जाएंगे, जबकि कुछ स्कूलों में भी स्विमिंग की क्लासेस दी जाती है, अगर आपके स्कूल या कॉलेज में ऐसा कुछ ऑप्शन उपलब्ध है तो इसे जरूर जॉइन करें।  

हाइट बढ़ाने के लिए बेस्ट योगासन – Height Badhane Ke Liye Yoga

हाइट बढ़ाने के लिए कुछ आसान योगासन इस प्रकार हैं।

1. हाइट बढ़ाने के लिए करें ताड़ासन योग

tadasana yoga pose

हाइट बढ़ाने के योग में ताड़ासन का नाम सबसे पहले आता है। किशोरावस्था में इस आसन का नियमित अभ्यास लंबाई बढ़ाने में काफी मददगार हो सकता है। इस आसन के अभ्यास के दौरान शरीर ताड़ यानी पर्वत के समान एकदम सीधा और स्थिर रहता है, इस आसन से सिर से लेकर पैर तक के अंगों में खिंचाव पड़ता है, जिससे लंबाई बढ़ने में मदद मिल सकती है।  

2. लंबाई बढ़ाने के लिए वृक्षासन योग 

vrikshaasana

वृक्षासन योग के कुछ बेहतरीन आसनों में से एक है। यह शरीर का संतुलन और एकाग्रता बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही इसके अभ्यास से पैर और कमर की मांसपेशियां भी अच्छी तरह स्ट्रेच होती है। इस आसन के दौरान शरीर का आकार वृक्ष यानी पेड़ के सामान दिखाई देता है, इसलिए इसे यह नाम दिया गया है। बिगिनर्स के लिए यह एक अच्छा योगासन है।     

3. हाइट बढ़ाने का तरीका है भुजंगासन योग

bhujangasana

भुजंगासन को कोबरा पोज़ के नाम से भी जाना जाता है। इस आसान के दौरान शरीर का आकर सांप की तरह दिखाई देता है। इसके अभ्यास से कमर, गर्दन, छाती, पेट, कंधे और पैरों की मांसपेशियों अच्छा खासा खिंचाव पड़ता है। इस आसन के नियमित अभ्यास से शरीर के पोस्चर में भी सुधार होता है और पेट व कमर के आसपास की चर्बी भी कम होती है। हाइट बढ़ाने के तरीके (height badhane ke tarike) में भुजंगासन काफी मददगार हो सकता है।   

4. त्रिकोणासन योग का अभ्यास करें 

trikonasana

हाइट बढ़ाने के योग में त्रिकोणासन का अभ्यास भी फायदेमंद हो सकता है। त्रिकोणासन करने से कमर, गर्दन, पेट, कूल्हों और पैरों की मांसपेशियों पर खिंचाव उत्पन्न होता है। हाइट बढ़ाने में तो यह आसन मददगार होता ही है साथ ही कमर और पेट की अतिरिक्त चर्बी कम करने, मांसपेशियों को मजबूत बनाने, पाचन में सुधार करने और शरीर को लचीला बनाने में भी यह मददगार होता है।

30 दिन में हाइट कैसे बढ़ाए – 30 Din Me Height Kaise Badhaye

1. संतुलित भोजन करें, आपके भोजन में उचित मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा के साथ-साथ विटामिन्स व मिनरल्स शामिल होने चाहिए।

2. डॉक्टर की सलाह से ऐसी नेचुरल हेल्थ सप्लीमेंट का उपयोग करें जो बॉडी की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार हो सकते है।

2. हैंगिंग और स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज का नियमित अभ्यास करें। बॉलीबाल, बैटमिंटन व फुटबाल जैसे खेलों में भाग लें और बॉडी को एक्टिव रखें।

3. नियमित योग अभ्यास करें। योगासन के अभ्यास से शरीर की मांसपेशियों और हड्डियों में खिंचाव उत्पन्न होता है जिससे लंबाई बढ़ने में मदद मिल सकती है।

4. घर का बना अच्छा और पौष्टिक भोजन ही करें। बाहर के फास्ट फूड्स, पैकेट बंद फूड्स, कोल्ड ड्रिंक्स और चट-पटी मसालेदार चीजों से दूर रहें।

5. डॉक्टर की सलाह से रात को सोने से पहले दूध के साथ अश्वगंधा व शतावरी जैसे आयुर्वेदिक हर्ब्स का सेवन करें। 

6. अपने बॉडी पोस्चर का ध्यान रखें। उठने, बैठने और चलने के पोस्चर में सुधार करें और एक्सरसाइज व योगासन के दौरान भी बॉडी पोस्चर पर ध्यान दें। 

7. रात को समय पर सोएं और कम से कम 8 घंटे की अच्छी नींद जरूर लें। साथ ही तनाव से भी दूर रहें।

Height Kaise Badhaye (FAQ) | सवाल-जवाब

Q. क्या अच्छी 18 की उम्र के बाद भी हाइट बढ़ सकती है?

Ans. जी हाँ, 18 की उम्र के बाद भी हाइट बढ़ सकती है। लड़कियों की हाइट 18-21 और लड़कों की हाइट 21-25 की उम्र तक बढ़ सकती है।

Q. हाइट बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए?

Ans. हाइट बढ़ाने के लिए आपको संतुलित आहार लेना चाहिए। आपके भोजन में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा के साथ-साथ जरूरी विटामिन व मिनरल्स भी शामिल होने चाहिए।

Q. क्या 25 की उम्र के बाद लंबाई बढ़ सकती है?

Ans. 25 की उम्र के बाद हाइट की ग्रोथ रुक जाती है, ऐसे में हाइट का बढ़ना मुश्किल होता है। 

Q. क्या हाइट अनुवांशिक कारकों पर डिपेंड होती है?

Ans. हाइट पूरी तरह से अनुवांशिक कारकों पर डिपेंट नहीं होती। इसका 70-80% प्रभाव होता है। बहुत से ऐसे लोग है जिनकी हाइट अपने माता-पिता की हाइट के विपरीत होती है।

Q. क्या लटकने से हाइट बढ़ती है?

Ans. लटकना हाइट बढ़ाने के लिए एक अच्छी एक्सरसाइज है लेकिन इससे 100% हाइट बढ़ जाएगी यह कहना गलत होगा। हाइट अन्य कारकों पर भी डिपेंड करती है जिनके बारे में हम ऊपर आर्टिकल में बात कर चुके हैं।

Q. बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए?

Ans. बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए सबसे पहले उनके खानपान का ध्यान रखें और सुनिश्चित करें कि उन्हें सभी जरूरी पोषक तत्व सही मात्रा में प्राप्त हो रहे हो। साथ ही बच्चों को बॉडी स्ट्रेचिंग वाली एक्सरसाइज कराएं।

निष्कर्ष – Conclusion

इस आर्टिकल को यहाँ तक पढ़ने के बाद यक़ीनन आपको हाइट बढ़ाने के विषय में काफी जानकारी प्राप्त हुई होगी और हाइट कैसे बढ़ाये (height kaise badhaye) को लेकर आपके मन में जितने सवाल थे उनका आपको जवाब मिला होगा। अगर आपके मन में अब भी कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, हम इनका जवाब जरूर देंगे, साथ ही इस आर्टिकल को अन्य लोगों के साथ शेयर करना न भूलें।

आपको यह आर्टिकल भी पसंद आएंगे

इस आर्टिकल को शेयर करें

Photo of author

Deepak Bhatt

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

Leave a Comment

close button