क्या जिम जाने से वजन बढ़ता है? जानिए एक्सपर्ट की राय

क्या जिम जाने से वजन बढ़ता है : जिम करना हमेशा से स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। जिम करने से मसल्स मजबूत होती है और बॉडी फिट रहती है। लेकिन जिम जाने से पहले लोगों के मन में काफी सवाल रहते हैं, इन्हीं में से एक सवाल अक्सर लोगों द्वारा पूछा जाता है की क्या जिम जाने से वजन बढ़ता है? या क्या जिम करने से मोटे हो सकते हैं? (kya gym jane se weight gain hota hai), यह एक ऐसा सवाल है जिसका जवाब हर वो इंसान जानना चाहता है जिसने अभी-अभी जिम जाना शुरू किया है या जिम जाने के बारे में सोच रहा है। 

इस आर्टिकल में मैं आपसे अपना पर्सनल एक्सपीरियंस शेयर करूँगा। जब में पहली बार जिम करने की सोच रहा था तो मेरे मन में भी जिम करने को लेकर काफी सवाल थे जैसे की जिम करने की सही उम्र क्या है, क्या जिम करने से हाइट रुक जाती है और क्या जिम जाने से वजन बढ़ता है (kya gym jane se weight gain hota hai)। इन सवालों के जवाब मुझे खुद ही ढूंढ़ने थे, क्योंकी उस समय इंटरनेट या यूट्यूब इतना ज्यादा प्रचिलित नहीं था, जो में सर्च करके इसके बारे में पता कर सकू। साथ ही उस समय मेरे पास ऐसा फोन भी नहीं था जिसमें इंटरनेट चल सके।   

क्या जिम जाने से वजन बढ़ता है?

मैंने सबसे पहले 2009 में जिम ज्वाइन किया था उस समय मेरी उम्र 18 साल थी और वजन लगभग-लगभग 45 किलोग्राम के आसपास रहा होगा। जिम जाने से पहले मुझे जिम के बारे में कुछ भी नहीं पता था, में उस समय सही से पुश-अप भी नहीं लगा पाता था लेकिन जिम को लेकर मेरे मन में एक अलग ही जोश था और मुझे लगता था की में जिम करके आसानी से बॉडी बना लूंगा। 

लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं हुआ कुछ दिन जिम जाने के बाद मेरी पूरी बॉडी में इतना तेज दर्द हुआ की मेरा सारा जोश धरा रह गया, जैसे-तैसे मैंने जिम में एक महीना पूरा किया और फिर जिम छोड़ने का निर्णय लिया। उस एक महीनें में मेरे शरीर में एक इंच का भी फर्क नहीं पड़ा। वजन भी जैसे का तैसा था।  

उसके बाद मेरी कॉलेज लाइफ स्टार्ट हो गई, इस बीच मेरा शरीर पतला ही था और में हर पल मोटा होने के बारे में सोचता रहता था, क्योंकी पतला होने के कारण  मेरे शरीर में कपड़े बिल्कुल अच्छे नहीं लगते थे, ऊपर से मुझे उस समय टीशर्ट पहनने का ज्यादा शोक था। देखते ही देखते कॉलेज के भी दो साल समाप्त हो गए। 

कॉलेज के तीसरे साल के अंत में एक दोस्त ने फिर से मेरे अंदर जिम का कीड़ा जगाया और मैंने एक बार फिर जिम करने के बारे में सोचा। इस बार में पहले से तैयार था और मुझे जिम के दौरान आने वाली समस्याओं के बारे में भी पता था। बता दू की में शाम के समय जिम करता था, शाम के 6 से 7.30 बजे के बीच हम जिम में ही रहते थे, इस बार मैने जो जिम ज्वाइन किया था वो अलग था और इसका माहौल भी बेहतर था।   

जिम करने से वजन बढ़ा या नहीं? 

ये तो रही मेरी जिम ज्वाइन करने की जर्नी की कहानी अब मैन मुद्दे पर आते हैं जिसके लिए आप यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं की क्या जिम जाने से वजन बढ़ता है? (kya gym jane se weight gain hota hai), इस बार मैंने लगभग 4-5 महीनें रेगुलर जिम की और इस बीच मेरी डाइट नार्मल ही रही।] मैं घर का बना खाना खता था और साथ में दूध वाला दलिया, शाम को जिम जाने से कुछ देर पहले 3-4 केले और जिम करने के बाद प्रोटीन के लिए 2 उबले अंडे खाता था। 

4-5 महीने जिम करने के बाद मेरी बॉडी में असर दिखना शुरू हो गया था, मेरे कंधे और चेस्ट में सबसे ज्यादा असर पड़ा था जिस वजह से अब कपडे भी पहले से ज्यादा अच्छे लगने लगे थे। लेकिन मेरे वजन में ज्यादा फर्क नहीं पड़ा इस बीच मेरा वजन मुश्किल से 2 किलो ही बड़ा होगा। लेकिन में इतने में  खुश था। मैनें और मेरे दोस्त ने कुछ दिन जिम से आराम करने के बारे में सोचा और इस दौरान मेरा कॉलेज भी समाप्त हो गया।  

मुझे रेस्ट करते हुए तीन महीने से ज्यादा हो गए थे और इस बीच जो हुआ उस पर यकीन करना मुश्किल होगा। रेस्ट के दौरान मेरा वजन काफी तेजी से बढ़ रहा था में जो कुछ भी खा रहा था वो अब मेरे शरीर को लगने लग रहा था और मेरे पिचके गाल भी फूलने लग गए। अब जो भी देखता था कहता था की क्या खा रहा है जो इतना तेजी से मोटा हो रहा है।

इस दौरान सिचुएशन कुछ ऐसी हुई की दोबारा से जिम जाने के लिए फिर टाइम ही नहीं मिला और देखते-देखते 6 महीने और बीत गए, इस बीच मेरा वजन 64 किलोग्राम तक पहुंच गया। इन 13-14 महीनों के दौरान मेरा वजन लगभग 10 किलो तक बढ़ा होगा। मेरा पेट भी अब बाहर निकलने लग गया था। 

इसके एक साल बाद जब सब कुछ सही हुआ तो मेने जिम जाने के बारे में दोबारा से मन बनाया और इस बार मेरा गोल वजन बढ़ाना नहीं बल्कि पेट अंदर करना था। तब से लेकर अब तक में जिम करते रहता हूँ, कभी बीच में जिम छूट भी जाता है। इस समय मेरा वजन 74 किलोग्राम के आसपास है जिससे में काफी खुश हूँ। आप यकीन नहीं करेंगे की एक समय मेरा वजन 82 किलोग्राम तक भी चला गया था, जिसे मैने प्रॉपर डाइट और एक्सरसाइज की मदद से कम किया। 

इस बीच मैंने नुट्रिशन के बारे में बारीकी से अध्ययन किया और योग करना भी सीखा। आज में हर तरह की शारीरिक एक्टिविटी करता हूँ और एक प्रॉपर डाइट फॉलो करता हूँ। इस समय सिचुएशन ऐसी है की यदि में डाइट को फॉलो न करू तो वजन कुछ ही दिन में बढ़ने लगता है और पेट बाहर निकलने लगता है। 

after workout photo
मेरी जिम के समय की फोटो

मेरा एक्सपीरियंस क्या कहता है?

यदि आप अंडरवेट हैं और वजन बढ़ाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको जिम जरूर ज्वाइन करना चाहिए, जिम में एक्सरसाइज करने से पाचन शक्ति मजबूत होती है और शरीर के अंदरूनी अंग भी स्वस्थ रहते हैं जिससे भोजन के पाचन में आसानी होती है और खाया-पिया शरीर में लगता है। लेकिन जिम के साथ-साथ अच्छी डाइट जरूर लें, फास्ट फूड्स का सेवन कम करें और बुरी आदतों से दूर रहें। आप इतना कर लेंगे तो आपका वजन जरूर बढ़ेगा।  

उम्मीद है की इस सवाल का की क्या जिम जाने से वजन बढ़ता है (kya gym jane se weight gain hota hai), जवाब आपको मिल चूका होगा। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं जिससे हमें मोटिवेशन मिले और हम इसी तरह की जानकारियां आप तक पहुंचा सके। यदि आपके मन में कोई सवाल हो तो भी आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, हम आपके सवालों का जवाब देने में खुशी होगी। 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल – FAQ

Q. जिम किस समय करना चाहिए, सुबह या शाम?

Ans. जब आपको समय मिल जाए और जब आप ज्यादा फ्रेश और एनर्जेटिक महसूस करें, उस समय जिम कर सकते हैं। मैं ज्यादातर शाम के समय ही जिम गया हूँ।

Q. जिम करने से वजन कम होता है?

Ans. वजन का बढ़ना या घटना जिम करने पर नहीं बल्कि आपकी डाइट पर ज्यादा डिपेंड करता है। आप जिस तरह की डाइट लेंगे आपकी बॉडी वैसी रियेक्ट करेगी।

Q. जिम करने से पहले क्या खाना चाहिए?

Ans. जिम करने से 30 मिनट पहले आप एनर्जी बढ़ाने वाले फूड जैसे केला, सेब, ओट्स, ब्लैक कॉफी आदि का सेवन कर सकते हैं। इस समय ज्यादा भारी खाना न खाएं।

Q. क्या जिम करते समय पानी पी सकते हैं?

Ans. जिम के दौरान आप एक दो घूंट पानी पी सकते हैं, बस पेट भर के पानी न पिएं। अच्छा होगा की एक बोतल में पानी के साथ थोड़ा प्लैन ग्लुकोन डी मिक्स कर लें और वर्कआउट के दौरान थोड़ा-थोड़ा करके इसे पीते रहें। वेट लॉस के लिए इसे अवॉयड करें।

Q. क्या जिम करने के लिए सप्लीमेंट्स लेना जरुरी है?

Ans. अगर आप बिगिनर्स है तो सप्लीमेंट्स से दूर ही रहें तो अच्छा होगा। सप्लीमेंट्स खराब तो नहीं होते लेकिन इन्हें किसी विशेषज्ञ की प्रॉपर गाइडेंस से ही लेना चाहिए। सप्लीमेंट्स तभी लेने चाहिए जब आपके शरीर को वाकई में इनकी जरुरत हो, मेरे अनुभव से शुरुआत में इनका सेवन नहीं करना चाहिए।

Q. मेरी उम्र 18 साल है, क्या मुझे जिम ज्वाइन करना चाहिए?

Ans. जी हाँ, आप इस उम्र में बिल्कुल जिम कर सकते हैं। इस उम्र में बॉडी तेजी से ग्रो करती है लेकिन यदि आपको एक्सरसाइज के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो आपको किसी अच्छे ट्रेनर की देख-रेख में ही एक्सरसाइज करनी चाहिए।

आपको यह आर्टिल्स भी पसंद आएंगे

Share on:

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

3 thoughts on “क्या जिम जाने से वजन बढ़ता है? जानिए एक्सपर्ट की राय”

    • yes aapo jym join karna chahiye, sath hi apni diet par bhi dhyan de. 6 month me aapki body me asar dikhna shuru ho jaega.

      Reply

Leave a Comment