आदिवासी हेयर ऑयल के नुकसान और फायदे | Adivasi Hair Oil Benefits & Side Effects Hindi

आदिवासी हेयर ऑयल के नुकसान और फायदे : आजकल इंस्टाग्राम, फेसबुक व यूट्यूब जैसी सोशल मीडिया साइट्स पर एक खास तरह के हेयर ऑयल की खूब चर्चा हो रही हैं, जिसे आदिवासी हेयर ऑयल (adivasi hair oil) कहा जा रहा है। लोगों के मुताबिक बालों के लिए आदिवासी हेयर ऑयल के फायदे (adivasi oil benefits in hindi) किसी चमत्कार से कम नहीं है, इसके इस्तेमाल से गंजापन दूर होता है और बाल लंबे, घने, काले, मजबूत व सुंदर होते हैं।

आदिवासी हेयर ऑयल (adivasi hair oil) पूरी तरह से नेचुरल हेयर ऑयल है इसमें किसी प्रकार का कोई भी केमिकल इस्तेमाल नहीं किया जाता, इसे केवल प्राकृतिक जड़ी-बूटियों से बनाया जाता है। इस तेल को बनाने वाले लोगों के अनुसार इसमें 108 तरह की जड़ी-बूटियों का उपयोग किया जाता है, जो बालों को पोषण देकर उन्हें जड़ों से मजबूत व स्वस्थ रखने में मदद करती हैं। 

तो क्या सच में आदिवासी हेयर ऑयल (adivasi hair oil) इतना इफेक्टिव है की यह कुछ ही महीनों में बालों का झड़ना रोक सकता है, डैंड्रफ से निजात दिला सकता है, सिर पर नए बाल ऊगा सकता है या फिर सफेद बालों को काला कर सकता हैं। इसकी कीमत क्या है, इसे कहाँ से लेना चाहिए और आदिवासी हेयर ऑयल के नुकसान क्या है? ये कुछ ऐसे सवाल हैं जिनका जवाब काफी लोग जानना चाहते हैं। 

यही वजह है की इस लेख में हम आदिवासी हेयर ऑयल रिव्यू (adivasi hair oil review in hindi) कर रहे हैं। इसमें हम आदिवासी हेयर ऑयल के फायदे (adivasi oil benefits in hindi), इसमें मौजूद घटक, इसे लगाने का सही तरीका, इससे जुड़ी सावधानियां व आदिवासी हेयर ऑयल के नुकसान (adivasi hair oil side effects in hindi) के बारे में बता रहे हैं। साथ ही यह भी जानेंगे की ओरिजनल आदिवासी हेयर ऑयल कौन सा है और इसे कहाँ से खरीदना चाहिए।  

आदिवासी हेयर ऑयल क्या है – Adivasi Hair Oil in Hindi

आदिवासी हेयर ऑयल (adivasi hair oil) प्राकृतिक जड़ी-बूटी से बनाया गया तेल हैं जो बालों की वृद्धि एवं विकास में फायदेमंद होता है और बालों से जुड़ी कई आम समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। कर्नाटक के मैसूर जिले में आदिवासी क्षेत्र में इस तेल का निर्माण किया जाता है। आदिवासी तेल का निर्माण किसी बड़ी कंपनी द्वारा नहीं किया जाता, बल्कि इन इलाकों में रहने वाले आम लोग ही इसे बनाकर बेचते हैं। 

आदिवासी हेयर ऑयल (adivasi hair oil in hindi) भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी फेमस है, भारत के ये लोग विदेशों में जाकर भी इस तेल की बिक्री करते हैं। इस तेल को बनाने वाले लोगों के अनुसार इसकी विधि उन्हें उनके पूर्वजों से मिली है। यह भी देखा गया है की इन इलाकों में रहने वाले ज्यादातर लोगों के खुद के बाल भी बहुत ज्यादा लंबे व घने होते हैं। आदिवासी तेल की विश्वसनीयता की यह एक बड़ी वजह है।

लेकिन आदिवासी तेल के फायदे (adivasi hair oil ke fayde in hindi) प्राप्त करना इतना आसान नहीं है, इसके लिए इसका सही तरीके से उपयोग करना जरूरी होता है। साथ ही बालों की सेहत पर खानपान व जीवनशैली का भी असर होता है, इसलिए आपको इन चीजों का भी ध्यान रखना होगा। इसके अलावा आदिवासी हेयर ऑयल के नुकसान (adivasi hair oil side effects in hindi) से बचने के लिए इससे जुड़ी सावधानियों के बारे में भी आपको अवश्य जानना चाहिए।  

आदिवासी हेयर ऑयल के घटक – Adivasi Hair Oil Ingredients in Hindi

आदिवासी हेयर ऑयल (adivasi hair oil) एक हर्बल ऑयल है जिसमें किसी प्रकार का कोई केमिकल इस्तेमाल नहीं किया जाता। जानकारी के मुताबिक इसमें 108 तरह की जड़ी-बूटियों का उपयोग किया जाता है। लेकिन इसकी सभी जड़ी-बूटियों की कहीं कोई जानकारी नहीं दी गई है। इसमें मौजूद कुछ मुख्य घटकों की ही जानकारी दी गई है जो इस प्रकार हैं।   

  • भृंगराज
  • ब्राह्मी
  • नीलांबरी
  • हिबिस्कुस
  • जटामासी 
  • नारियल 
  • आंवला 
  • लोलिस्वाला
  • जैतून
  • लवांचा
  • दशवाला

पढ़ना जारी रखें, नीचे हम आदिवासी तेल के फायदे बता रहे हैं। 

आदिवासी हेयर ऑयल के फायदे – Adivasi Hair Oil Benefits in Hindi

Adivasi Hair Oil Benefits in Hindi

1. नेचुरल हेयर ऑयल है

आदिवासी हेयर ऑयल (adivasi hair oil) की सबसे बड़ी खूबी है की यह पूर्ण रूप से नेचुरल हेयर ऑयल है, इसमें किसी भी तरह के हानिकारक केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया जाता, इसे केवल जड़ी-बूटियों से बनाया जाता है। ओरिजनल आदिवासी तेल में भृंगराज, ब्राह्मी, नीलांबरी व आंवला जैसे आयुर्वेदिक घटकों का उपयोग किया जाता है। जो लोग पूर्ण रूप से नेचुरल हेयर ऑयल की तलाश कर रहे हैं, उनके लिए यह बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। 

2. हेयर फॉल से राहत दिलाए 

हेयर फॉल यानी बालों के झड़ने की समस्या के लिए आदिवासी हेयर ऑयल के फायदे (adivasi oil benefits in hindi) काफी अच्छे हैं। इस तेल को बनाने वाले लोगों के अनुसार लगातार 3 महीनें तक हफ्ते में 3-4 बार इससे सिर की मालिश करने से हेयर फॉल या हेयर लॉस की समस्या पूर्ण रूप से ठीक हो जाती है। साथ ही बालों की क्वालिटी में भी सुधार होता है। यदि आपके बाल बहुत अधिक झड़ रहे हैं तो आप एक बार इसे ट्राई जरूर करें।  

3. डैंड्रफ की समस्या दूर करे 

डैंड्रफ बालों से जुड़ी एक आम समस्या है, अपने जीवन में एक न एक बार लगभग हर इंसान को इस समस्या का सामना करना पड़ता है। आदिवासी तेल (adivasi hair oil in hindi) में आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां जैसे भृंगराज, आंवला, ब्राह्मी व जटामासी आदि का उपयोग किया जाता है, जो डैंड्रफ को कम करने में मदद करती हैं। हालांकि डैंड्रफ को दूर करने के लिए इस तेल के साथ आपको एक अच्छे शैम्पू की भी आवश्यकता पडेगी। 

4. हेयर ग्रोथ के लिए आदिवासी हेयर ऑयल

आदिवासी हेयर ऑयल के फायदे (adivasi oil ke fayde) बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए भी अच्छे हैं। इसके इस्तेमाल से बाल तेजी से लंबे व घने होते हैं। देखा गया है की इस तेल को बनाने वाले लोगों के खुद के बाल काफी लंबे व घने होते है जिस वजह से इसकी डिमांड इतनी ज्यादा बढ़ रही है। लेकिन यह जेनेटिक पर डिपेंड करता है, ऐसा बिल्कुल भी नहीं है की इस तेल को लगाने के बाद आपके बाल भी कुछ ही महीनों में घुटने तक आ जाएंगे। लेकिन सामान्य बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है।   

5. पतले बालों को मोटा करे

आदिवासी हेयर ऑयल के इस्तेमाल से पतले व कमजोर बालों में भी सुधार हो सकता है। यदि बदलते मौसम के कारण या एक जगह से दूसरी जगह जाने के कारण आपके बालों की क्वालिटी खराब हुई है या बाल बहुत ज्यादा पतले व कमजोर हो गए हैं तो इस तेल के उपयोग से आपको काफी लाभ मिल सकता है। यह तेल बालों को लंबा, मोटा व घना बनाने में काफी मदद कर सकता है।  

6. गंजेपन के लिए आदिवासी हेयर ऑयल के फायदे

बहुत ज्यादा केमिकल प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल या बालों का सही से रख-रखाव न कर पाने के कारण कुछ लोगों के सिर के बाल बहुत ज्यादा गिरने लगते हैं जिस वजह से खोपड़ी पर खाली पैच दिखने लगता है, इस स्थिति को ही गंजापन कहा जाता है। आदिवासी हेयर ऑयल बनाने वाले लोगों के अनुसार ऐसी समस्या के लिए भी यह तेल फायदेमंद होता है, इसमें मौजूद आयुर्वेदिक घटक स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढाकर हेयर फॉलिकल्स को सक्रिय करने में मदद करते हैं, जिससे गंजापन दूर करने में मदद मिल सकती है। 

7. बालों को सफेद होने से बचाए 

आदिवासी हेयर ऑयल के फायदे (adivasi hair oil ke fayde) की आगे बात करें तो यह बालों को उम्र से पहले सफेद होने से भी बचाने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल से बाल लंबी उम्र तक काले, घने व मजबूत रहते हैं। हालांकि यह पहले से सफेद बालों को काला करने में किसी तरह की कोई मदद नहीं करता। यह कोई सफेद बालों काला करने का तेल नहीं है, यह केवल बालों को सफेद होने से बचाने में सहायता करता है। 

8. दो मुंहे बालों की समस्या के लिए 

दो मुंहे बालों की समस्या यानी स्प्लिट एंड्स के लिए भी आदिवासी तेल के फायदे (adivasi tel ke fayde) अच्छे हैं। दो मुंहे बालों की समस्या तब होती है जब बाल बहुत ज्यादा रूखे हो जाते हैं या फिर जब बालों का सही से रख रखाव नहीं किया जाता। इस वजह से बालों की ग्रोथ रुक सी जाती है, आदिवासी तेल से नियमित सिर की मालिश करने से दो मुंहे बालों से छुटकारा मिलता है और बाल जल्दी लंबे होते हैं। 

9. बालों को सॉफ्ट व सिल्की बनाए

इसके अलावा आदिवासी हेयर ऑयल के उपयोग से बालों की चमक भी बढ़ती है और बाल मुलायम व खूबसूरत होते हैं। लेकिन इसके लिए जरूरी है की आप एक अच्छा हर्बल शैम्पू भी अवश्य इस्तेमाल करें। ऐसा न हो की इसके उपयोग के बाद आप केमिकल युक्त शैम्पू से बाल धोएं, ऐसा करने से आदिवासी तेल से मिलने वाले लाभ, कम हो सकता है।   

10. पूर्ण रूप से स्वदेशी उत्पाद 

आदिवासी हेयर ऑयल की एक बड़ी खासियत है की यह प्योर स्वदेशी उत्पाद है। इसे कोई बड़ी कंपनी नहीं बनाती, बल्कि इसे कर्नाटक के मैसूर जिले के लोकल लोगों द्वारा ही बनाया जाता है। ऐसे में जब आप इस तेल को खरीदते हैं तो इससे इन लोगों की भी बड़ी सहायता होती है।  

आदिवासी हेयर ऑयल लगाने का तरीका – How To Use Adivasi Hair Oil in Hindi

आदिवासी हेयर ऑयल लगाने का तरीका के बारे में लोगों के मन में काफी ज्यादा कन्फूजन रहती है, क्योंकी इसके इस्तेमाल के बारे में कहीं कोई जानकारी नहीं दी गई है। दरअसल, इस तेल को बेचने वाले लोगों के अनुसार इसके उपयोग का तरीका आपकी समस्या के अनुसार अलग हो सकता है। अलग-अलग समस्याओं में इसे अलग तरीके से इस्तेमाल किया जाता है। 

इसलिए बेहतर होगा की आप जिस भी आदिवासी तेल का उपयोग करें, उनसे संपर्क करके अपनी समस्या बताकर इसके उपयोग की विधि जान सकते हैं। सामान्यतः इसे रात को सोने से पहले बालों में लगाकर हल्की मालिश की जाती है और रातभर के लिए बालों में लगा छोड़ दिया जाता है और अगली सुबह किसी अच्छे हर्बल शैम्पू से बाल धो लिए जाते हैं। 

आदिवासी हेयर ऑयल के नुकसान – Adivasi Hair Oil Side Effects in Hindi

आदिवासी हेयर ऑयल के नुकसान की बात करें तो इसका कोई भी गंभीर नुकसान नहीं है। यह एक हर्बल ऑयल है जिसे कई सारी जड़ी-बूटियों से बनाया जाता है और इसमें किसी प्रकार का कोई हानिकारक केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया जाता। इसका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है, लेकिन हो सकता है की कुछ लोगों को यह सूट न करें। 

साथ ही कुछ लोगों का लगता है की यह कोई चमत्कारी तेल है जिसके उपयोग से कुछ दिनों में ही उनके बाल लंबे, घने और मजबूत हो जाएंगे, लेकिन ऐसा भी नहीं है। यह अन्य हर्बल ऑयल की तरह ही काम करता है। इसमें कुछ खास अलग नहीं है।    

इसके अलावा मार्किट में आदिवासी हेयर ऑयल के नाम से कई डुप्लीकेट प्रोडक्ट्स भी मौजूद हैं। आपको इंटरनेट पर आदिवासी के नाम से कई कंपनियों के हेयर ऑयल देखने को मिलेंगे। जीस वजह से लोगों को समझ नहीं आता है कौन सा आदिवासी तेल ओरिजनल है और कौन सा नकली।

ओरिजनल आदिवासी हेयर ऑयल कहाँ से खरीदें

आदिवासी के नाम से बाजार में कई सारे हेयर ऑयल मौजूद हैं, लेकिन ये सभी ओरिजनल नहीं होते, इनमें से काफी सारे हेयर ऑयल नकली और मिलावटी होते हैं, जो आपको बालों को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। इसलिए आपको इस तेल को सही जगह से ही खरीदना चाहिए।

लल्‍लन टॉप  द्वारा लिए गए एक इंटरव्यू में आदिवासी तेल बनाने वाले एक व्यक्ति ने बताया की उनका तेल किसी भी वेबसाइट पर नहीं बिकता, इसे आप केवल फोन करके ही बुक करा सकते हैं। उनके अनुसार हमारा तेल amazon. flipkart या meesho पर भी उपलब्ध नहीं है। 

इनका कांटेक्ट नंबर  99453 35801, 74110 90223 हैं, जिस पर आप कॉल करके ओरिजनल आदिवासी तेल बुक करा सकते हैं, या इस तेल के बारे में जानकारी ले सकते हैं। 

आदिवासी हेयर ऑयल रिव्यू – Adivasi Herbal Hair Oil Review in Hindi

आदिवासी हेयर ऑयल एक अच्छा तेल है यह बालों से जुड़ी कई समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है। लेकिन सोशल मीडिया साइट्स पर इसका विज्ञापन कुछ इस तरह से किया जाता है, जैसे मानों यह कोई चमत्कारी तेल हो जिसे लगाते ही बालों से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी। लेकिन ऐसा नहीं है, यह भी आम हर्बल हेयर ऑयल की तरह ही काम करता है। 

कुछ समस्याओं में इसके इस्तेमाल से अच्छा रिजल्ट मिल सकता है जैसे इसके उपयोग से बालों का झड़ना थोड़ा कम हो जाता है और बालों में चमक भी बढ़ती है। लेकिन यदि आपको लग रहा है की इसके उपयोग से झड़े हुए बाल भी दोबारा उगने लगेंगे तो ऐसा बिल्कुल नहीं है, एक बार जड़ से झड़ चुके बाल दोबारा नहीं आ सकते, फिर चाहे आप कोई सा भी तेल क्यों न लगा लें।     

साथ  इसकी कीमत भी थोड़ी ज्यादा है। इस तेल की सबसे बड़ी खूबी यही है की यह पूरी तरह से हर्बल है, इसमें किसी भी तरह का कोई केमिकल, मिनरल ऑयल, गंध या रंग का इस्तेमाल नहीं किया गया है। 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल – FAQs 

Q. आदिवासी हेयर ऑयल कितने दिन इस्तेमाल करना चाहिए?

Ans. आदिवासी हेयर ऑयल का इस्तेमाल 3-6 महीनें तक किया जाता है। 20-25 दिन में इसका रिजल्ट दिखना शुरू हो जाता है।

Q. क्या आदिवासी हेयर ऑयल सिर पर नए बाल उगाता है?

Ans. जी नहीं, जड़ से झड़ चुके बाल वापस नहीं आ सकते।

Q. क्या आदिवासी तेल से गंजे सिर पर बाल आते हैं?

Ans. जी नहीं, ऐसा बिल्कुल भी नहीं है की यह तेल गंजे के सिर पर भी बाल उगा देगा। यह केवल हेयर फॉल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है और बालों की क्वालिटी को बेहतर बना सकता है।

Q. क्या आदिवासी तेल डैंड्रफ के लिए अच्छा है?

Ans. डैंड्रफ के लिए यह काफी उपयोगी होता है, इसके इस्तेमाल से डैंड्रफ या स्कैल्प इंफेक्शन की समस्या काफी हद तक कम हो जाती है।

Q. आदिवासी हेयर ऑयल कैसे बनता है?

Ans. इसे जड़ी-बूटियों से तैयार किया जाता है। इसमें 108 अलग-अलग तरह की जड़ी-बूटियों का उपयोग किया जाता है।

Q. ओरिजनल आदिवासी हेयर ऑयल की पहचान क्या है?

Ans. ओरिजनल आदिवासी हेयर ऑयल की पहचान इसकी गंध से हो जाती है, इसमें हर्बल गंध आती है। आपको इसे लगाते ही अहसास हो जाएगा की यह एक प्योर हर्बल ऑयल है।

Q. क्या इसे दाढ़ी पर लगा सकते हैं?

Ans. दाढ़ी के लिए यह उपयोगी है या नहीं इसका अभी तक कोई प्रमाण मौजूद नहीं है।

Q. इसका उपयोग हफ्ते में कितनी बार करना चाहिए?

Ans. हफ्ते में 3-4 बार इससे बालों की मालिश कर सकते हैं। रोज इसका इस्तेमाल न करें।

इस लेख में हमने आदिवासी हेयर ऑयल फायदे, उपयोग और आदिवासी हेयर ऑयल के नुकसान के बारे में विस्तार से जाना। यदि आप हेयर फॉल या डैंड्रफ से जुड़ी समस्या से परेशान हैं तो एक बार इसका उपयोग करके देख सकते हैं, यदि आपको यह सूट करता है तो आप इसे 6 महीने तक रेगुलर इस्तेमाल करें। यदि आपके मन में कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। साथ ही इसी तरह की जानकारियों के लिए आप इजी लाइफ हिंदी के अन्य आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

Disclaimer : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या डॉक्टरी सलाह का विकल्प नहीं हो सकता। इजी लाइफ हिंदी इनकी पुष्टि नहीं करता है, इस तरह के किसी भी उपचार, दवा, डाइट इतियादी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Tags : आदिवासी हेयर ऑयल के नुकसान, आदिवासी हेयर ऑयल के फायदे, आदिवासी हेयर ऑयल रिव्यू, आदिवासी हेयर ऑयल लगाने का तरीका, adivasi oil benefits in hindi, adivasi hair oil ke fayde in hindi, adivasi hair oil kaisa hai, neelambari adivasi hair oil ke fayde, आदिवासी हेयर ऑयल ओरिजिनल

Share on:

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

3 thoughts on “आदिवासी हेयर ऑयल के नुकसान और फायदे | Adivasi Hair Oil Benefits & Side Effects Hindi”

Leave a Comment