पतंजलि बेल शरबत के 10 बेहतरीन फायदे | Patanjali Bel Sharbat Benefits in Hindi

पतंजलि बेल शरबत के फायदे : गर्मियों के मौसम में शरीर को ताजगी और ठंडक का अहसास दिलाने के लिए पतंजलि बेल शरबत का इस्तेमाल किया जाता है। यह पीने में जितना स्वादिष्ट लगता है उतना ही स्वास्थ्य के लिए लाभकारी भी है। खासकर पेट और पाचन से जुड़ी समस्याओं के लिए पतंजलि बेल शरबत के फायदे (patanjali bel sharbat benefits in hindi) अच्छे हैं, इसमें विटामिन ए, बी, सी, आयरन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। 

गर्मी से बचने के लिए लोग अक्सर कोल्ड-ड्रिंक्स, सोडा, पैक्ड जूस आदि का इस्तेमाल करते हैं लेकन ये सब चीजें स्वास्थ्य के लिहाज से बिल्कुल भी अच्छी नहीं होती। ऐसे में यदि आप गर्मियों के मौसम के लिए एक ऐसी ड्रिंक या शरबत का इस्तेमाल करना चाहते हैं जो शरीर को ठंडक भी प्रदान करे और साथ ही स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हो तो आपके लिए पतंजलि बेल शरबत (patanjali bel sharbat) एक परफेक्ट समर ड्रिंक हो सकती है।

पतंजलि बेल शरबत क्या है – Patanjali Bel Sharbat in Hindi

पतंजलि बेल शरबत (patanjali bel sharbat in hindi) पोषक तत्वों से भरपूर एक हेल्थ ड्रिंक है। इसमें ‘बेल’ का इस्तेमाल किया गया है। जिन्हें बेल के बारे में नहीं बता उन्हें बता दें की बेल एक प्रकार का फल है, कुछ जगह इसे बिल्व या बेलपत्थर के नाम से भी जाना जाता है। हिंदू धर्म में भगवन शिव जी की पूजा करते समय भी इस फल का उपयोग किया जाता है।

एक खास प्रॉसेस के बाद बेल के फल से पतंजलि बेल शरबत (patanjali bel sharbat) तैयार होता है, जिसे पानी में मिक्स करके पिया जाता है। यह पीने के काफी रिफ्रेशिंग और स्वादिष्ट होता है और गर्मी से तुरंत राहत दिलाता है। पतंजलि बेल शरबत के फायदे (patanjali bel sharbat benefits in hindi), इसके उपयोग का तरीका और इससे जुड़ी सावधानियों के बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है।  

पतंजलि बेल शरबत के फायदे – Patanjali Bel Sharbat Benefits In Hindi

Patanjali Bel Sharbat

1. पाचन को बेहतर बनाये 

पाचन से जुड़ी समस्याओं के लिए पतंजलि बेल शरबत (patanjali bel sharbat) बेहद फायदेमंद है। इसके सेवन से पाचन मजबूत होता है और खाया-पिया अच्छे से पचता है। यह अपच. खट्टी डकार व बदहजमी को दूर करके पाचन को दुरुस्त करने में मदद करता है। पाचन की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए यह बेस्ट ड्रिंक में से एक है। 

2. पेट के लिए पतंजलि बेल जूस के फायदे

पतंजलि बेल का जूस पेट से जुड़ी आम समस्याओं जैसे गैस, एसिडिटी, पेट में जलन व कब्ज में भी आराम देने का काम करता है। साथ ही यह पेट की गर्मी को शांत करके पेट को ठंडक प्रदान करता है। इस तरह देखा जाए तो पेट के लिए पतंजलि बेल शरबत के फायदे (patanjali bel sharbat ke fadye) किसी टॉनिक से कम नहीं है।      

3. शरीर की गर्मी दूर करें

बेल शरबत गर्मियों के मौसम के लिए बेस्ट नेचुरल ड्रिंक में से एक है। इस मौसम में बॉडी हीट की समस्या से बचने के लिए इसका सेवन बेहद फ़दयेमंद होता है। पतंजलि बेल शरबत पीने से शरीर को ठंडक और ताजगी का अहसास होता है और शरीर की गर्मी शांत होती है। साथ ही इसके सेवन से दिमाग भी फ्रेश रहता है। यह गर्मी के मौसम में सोडा या कोल्ड्रिंक जैसी अन-हेल्दी ड्रिंक्स का एक अच्छा विकल्प है। 

4. बॉडी को डिटॉक्स करें 

गलत खान-पान, धूल-मिट्टी व प्रदूषण के कारण हमारी बॉडी में बहुत से टॉक्सिन्स जमा हो जाते हैं जो शरीर को नुकसान पहुँचाने का कार्य करते हैं। इसलिए इन्हें शरीर से निकालना जरूरी हो जाता है। पतंजलि बेल शरबत इन टॉक्सिन्स या जहरीले पदार्थों की सफाई करने में भी मददगार होता है।  

5. मोटापे के लिए पतंजलि बेल शरबत 

पतंजलि बेल शरबत (patanjali bel sharbat in hindi) वजन को नियंत्रित करने में भी मददगार होता है। इसमें विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी और कई प्रकार के मिनरल्स मौजूद होते हैं जो वजन को नियतंत्रित रखने में मदद करते हैं। गर्मी के मौसम में आप इसे अपनी वेट लॉस डाइट में शामिल कर सकते हैं।  

6. एनीमिया दूर करने में सहायक

पतंजलि बेल शरबत पीने के फायदे (patanjali bel sharbat benefits in hindi) की आगे बात करें तो यह एनीमिया की समस्या को दूर करने में भी मदद करता है। इसमें अच्छी मात्रा में आयरन और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने में मदद करते हैं। एनीमिया की समस्या ज्यादातर महिलाओं में देखने को मिलती है, इसलिए महिलाओं के लिए यह काफी फायदेमंद हो सकता है।  

7. आंखों के लिए फायदेमंद

बेल शरबत आंखों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन ए और विटामिन सी पाया जाता है जो आँखों के लिए बेहद लाभकारी माने जाते हैं। 

8. इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार 

पतंजलि बेल शरबत शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने में भी काफी मदद करता है। इसमें विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी, आयरन, कैल्शियम व पोटैशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो इम्युनिटी को बूस्ट करके शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करते हैं। 

9. त्वचा के लिए पतंजलि बेल शरबत के फायदे

पतंजलि बेल शरबत के फायदे (patanjali bel sharbat benefits in hindi) त्वचा के लिए भी अच्छे हैं। यह रक्त को साफ करने और बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है जिससे त्वचा में कील-मुंहासों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। इसके अलावा इसमें विटामिन सी मौजूद होता है जो त्वचा के लिए सबसे जरूरी विटामिन्स में से एक है। 

10. मुंह के छालों के लिए फायदेमंद 

जो लोग मुंह के छालों से परेशान रहते हैं उनके लिए भी पतंजलि बेल शरबत (patanjali bel sharbat) काफी फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, मुंह के छालों की एक बढ़ी वजह पेट की गर्मी होती है, अक्सर पेट में गर्मी बढ़ने या पेट सही से साफ न होने के कारण मुंह या जीब में छाले निकल जाते हैं। पतंजलि बेल जूस पेट की गर्मी को शांत करने का काम करता है, जिससे मुंह के छालों में काफी राहत मिल सकता है। 

पतंजलि बेल शरबत कैसे पिएं – How To Use Patanjali Bel Sharbat

  • एक गिलास ठंडे पानी में 3-4 चम्मच बेल शरबत मिलाएं। 
  • चममच की मदद से इसे अच्छी तरह मिलाएं। 
  • चाहे तो स्वाद के लिए इसमें थोड़ी शक्कर भी मिक्स कर सकते हैं। 
  • उसके बाद आराम से बैठकर इसका सेवन करें। 

पतंजलि बेल का शरबत कब पीना चाहिए

आप दिन में एक बार किसी भी समय पतंजलि बेल का शरबत का सेवन कर सकते हैं। बस भोजन करने के तुरंत बाद इसका सेवन न करें। आप इसे सुबह नाश्ते में ले सकते हैं, नाश्ता करने के कुछ देर बाद ले सकते हैं या दिन के समय ले सकते हैं। रात के समय इसे अवॉयड करना अच्छा रहेगा। साथ ही ध्यान रहे की अधिक मात्रा में भी इसका सेवन न करें।

पतंजलि बेल शरबत की कीमत 

750 ml पतंजलि बेल शरबत की कीमत 85-95 रुपए के आसपास है। यह आपको किसी भी पतंजलि स्टोर में मिल जाएगा। यदि आपके आसपास यह उपलब्ध नहीं है तो फिर आप इसे ऑनलाइन amazon से भी खरीद सकते हैं। 

पतंजलि बेल शरबत से जुड़ी सावधानियां

  • पेट से जुड़ी किसी भी प्रकार की गंभीर समस्या में डॉक्टर की सलाह से ही इसका सेवन करें। 
  • गर्भवती महिलाओं को भी डॉक्टर की सलाह से ही इसका सेवन करना चाहिए। 
  • सर्दी-जुकाम में इसका सेवन न करें तो बेहतर होगा।
  • इस्तेमाल करने से पहले इसके लिखे दिशा-निर्देशों को अच्छी तरह पढ़ लें। 
  • खरीदते समय इसकी एक्सपायरी डेट भी जरूर चेक कर लें।    

निष्कर्ष – Conclusion

पतंजलि बेल का शरबत गर्मियों के मौसम के लिए एक परफेक्ट रिफ्रेशिंग ड्रिंक है जो न केवल शरीर को ठंडक प्रदान करती है बल्कि शरीर को बीमारियों से भी दूर रखने में मदद करती है। इस आर्टिकल में हमने पतंजलि बेल शरबत के फायदे के बारे में विस्तार से जाना, आशा है की आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। यदि आपके मन में कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। साथ ही इसी तरह की जानकारियों के लिए आप अन्य आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

Disclaimer : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या डॉक्टरी सलाह का विकल्प नहीं हो सकता। इजी लाइफ हिंदी इनकी पुष्टि नहीं करता है, इस तरह के किसी भी उपचार, दवा, डाइट इतियादी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Share on:

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

2 thoughts on “पतंजलि बेल शरबत के 10 बेहतरीन फायदे | Patanjali Bel Sharbat Benefits in Hindi”

Leave a Comment