Tresemme Keratin Smooth Shampoo के फायदे, उपयोग और नुकसान

Tresemme Keratin Smooth Shampoo Benefits in hindi : आजकल बालों के लिए केराटिन शैम्पू (Keratin shampoo) का चलन काफी तेजी से बढ़ रहा है और काफी लोगों को इसके इस्तेमाल से अच्छा रिजल्ट भी मिल रहा है। वैसे तो बाजार में आपको बहुत से केराटिन शैम्पू के ब्रांड देखने को मिल जाएंगे, सभी अपने आपको बेस्ट बताते हैं। लेकिन इस आर्टिकल में आज हम एक ऐसे केराटिन शैम्पू के बारे में जानेंगे जो काफी ज्यादा प्रचलित है और साथ ही बजट फ्रेंडली भी है। हम ट्रेस्में कैरोटीन स्मूद शैम्पू (tresemme keratin smooth shampoo) की बात कर रहे हैं।  

इस शैम्पू में कैरोटीन के अलावा ऑर्गन ऑयल का भी इस्तेमाल किया गया है, जिससे बालों को दोगुना पोषण मिलता है। यह फ्रिजी बालों की समस्या को दूर करने और बालों को स्मूद व चमकदार बनाने में मदद करता है। कंपनी के अनुसार इस शैम्पू को खासतौर पर भारतीय लोगों के बालों के हिसाब से तैयार किया गया है। बालों के लिए ट्रेस्में कैरोटीन स्मूद शैम्पू कितना लाभकारी है (tresemme keratin smooth shampoo benefits in hindi), इसका उपयोग कैसे किया जाता है और इसमें क्या खामियां है, इन सब के बारे में हम आर्टिकल में आगे जानेंगे।  

केराटिन क्या होता है 

केराटिन, एक प्रकार का प्रोटीन है जो बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह बालों को मजबूत, मुलायम और चमकदार बनाने में मदद करता है। मनुष्य के बालों में प्राकृतिक रूप से केराटिन मौजूद होता है, लेकिन तेज धूप, प्रदूषण व केमिकल प्रोडक्ट्स के ज्यादा इस्तेमाल से यह धीरे-धीरे नष्ट होने लगता है। केराटिन की कमी के कारण बाल कमजोर, रूखे, उलझे व बेजान होने लगते हैं। बालों की इसी समस्या को दूर करने के लिए केराटिन शैम्पू का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपके बाल बहुत ज्यादा कमजोर, डल और रूखे होने लगे हैं, तो आपको एक बार केराटिन शैम्पू का इस्तेमाल करके जरूर देखना चाहिए।   

ट्रेस्में कैरोटीन स्मूद शैम्पू के फायदे – Tresemme Keratin Smooth Shampoo Benefits in Hindi 

Tresemme Keratin Smooth Shampoo Benefits

भारत में tresemme keratin smooth shampoo कुछ फेमस केराटिन शैम्पू में से एक है। काफी सारे लोग इसका इस्तेमाल करते हैं और अगर आप भी इसका इस्तेमाल करने के बारे में सोच रहे हैं, तो एक बार इसके फायदे व नुकसान जरूर जान लें। ट्रेस्में कैरोटीन स्मूद शैम्पू के फायदे (tresemme keratin smooth shampoo benefits in hindi) इस प्रकार है। 

1. स्कैल्प की सफाई

Tresemme Keratin Smooth Shampoo बालों और स्कैल्प की अच्छी तरह सफाई करने का काम करता है। यह स्कैल्प में मौजूद ऑयल और गंदगी को साफ करके बालों को मुलायम, चमकदार और मजबूत बनाने में मदद करता है। बाजार में कुछ ऐसे केराटिन शैम्पू भी मौजूद है जो स्कैल्प की अच्छी तरह सफाई नहीं कर पाते है, उनकी तुलना में यह शैम्पू काफी अच्छा है।

2. उलझे बालों की समस्या दूर करें

उलझे बालों के लिए ट्रेस्में कैरोटीन स्मूद शैम्पू के फायदे (tresemme keratin smooth shampoo benefits in hindi) काफी अच्छे हैं। यह काफी हद तक उलझे बालों की समस्या को दूर करने में मदद करता है। इसमें मौजूद ऑर्गन ऑयल बालों को स्मूद व मुलायम रखता है। हालाकिं, इसका असर बालों पर कुछ ही दिनों के लिए रहता है, कुछ दिनों बाद बाल दोबारा से पहली जैसी स्थिति में आजाते हैं। 

यह भी पढ़े – Mamaearth Onion Oil Review in Hindi

3. मुलायम व चमकदार बाल

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा रूखे और बेजान रहते हैं या फिर बाल धीरे-धीरे अपनी चमक खो रहे हैं, तो ट्रेस्में कैरोटीन स्मूद शैम्पू (tresemme keratin smooth shampoo) का उपयोग करके आप बालों की खोई हुई चमक को वापस ला सकते हैं। इसका एक से दो बार इस्तेमाल करने से ही आपको बालों में फर्क साफ नजर आने लगेगा। यह रूखे बालों को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए बेस्ट केराटिन शेम्पूओं में से एक है।

4. महिला-पुरुष दोनों के लिए उपयोगी

ट्रेस्में कैरोटीन स्मूद शैम्पू (Tresemme Keratin Smooth Shampoo) महिला व पुरुष दोनों के लिए ही उपयोगी है। कमजोर, रूखे व उलझे बालों से परेशान कोई भी व्यक्ति इस शैम्पू का उपयोग कर सकता है। 

5. आकर्षक पैकेजिंग

इस शैम्पू की पैकेजिंग काफी अच्छी है, यह लाल रंग के सुंदर प्लास्टिक बोतल में आता है, जो अलग-अलग साइज में उपलब्ध रहता है। आप अपनी जरूरत के हिसाब से इसका चुनाव कर सकते हैं।

यह भी पढ़े – इंडिगो पाउडर क्या है – इंडिगो पाउडर के फायदे, उपयोग व नुकसान

ट्रेस्में कैरोटीन स्मूद शैम्पू का उपयोग – How To Use Tresemme Keratin Smooth Shampoo

tresemme keratin smooth shampoo का उपयोग भी अन्य शैम्पू की तरह करना होता है। बालों को पानी से थोड़ा गिला करके, अपनी हथेली में ट्रेस्में कैरोटीन शैम्पू लें, दोनों हाथों को आपस में रगड़ते हुए इसका झाग बनाये और फिर इसे बालों पर अप्लाई करें। यह शैम्पू थोड़ी मात्रा में भी काफी झाग बना लेता है, इसलिए इसे कम ही मात्रा में इस्तेमाल करें। अच्छे परिणाम के लिए आप हफ्ते में 2 बार इसका उपयोग कर सकते हैं।

ट्रेस्में कैरोटीन स्मूद शैम्पू के नुकसान – Tresemme Keratin Smooth Shampoo Side Effects in Hindi

  • यह एक केमिकलयुक्त शैम्पू है। अगर आप केमिकल-फ्री या हर्बल शैम्पू तलाश रहें हैं, तो यह आपके लिए नहीं है।
  • इसमें सोडियम लॉरिल सल्फेट (SLS) मौजूद है, जो बालों के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। हालांकि, कंपनी के अनुसार इसमें बहुत कम मात्रा में सोडियम लॉरिल सल्फेट (SLS) का उपयोग किया गया है। बता दें की SLS में क्‍ल‍ीनिंग प्रॉपर्टी पाई जाती है, जो स्कैल्प व बालों की सफाई करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। 
  • यह शैम्पू हेयर फॉल को बिल्कुल भी कंट्रोल नहीं करता, हेयर फॉल से परेशान लोग किसी अन्य शैम्पू का उपयोग करें।
  • रूखे व उलझे बालों की समस्या को कम करता है, लेकिन कुछ समय बाद इसका असर समाप्त हो जाता है और बाल दोबारा पहले जैसे होने लगते हैं।
  • कुछ लोगों का मानना है कि यह बालों को स्ट्रेट करता है, जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। कोई भी शैम्पू बालों को स्ट्रेट नहीं कर सकता। 

Tresemme Keratin Smooth Shampoo का प्राइस

Tresemme Keratin Smooth Shampoo शैम्पू का प्राइस काफी अच्छा है। यह ज्यादा सस्ता प्रोडक्ट भी नहीं है और ज्यादा महंगा भी नहीं है। amazon के स्पेशल ऑफर में इस प्रोडक्ट पर अच्छा खासा डिस्काउंट भी मिल जाता है।

Tresemme Keratin Smooth Shampoo 580mlCheck Prize
Tresemme Keratin Smooth Shampoo 1 LtrCheck Prize
Tresemme Keratin Smooth Conditioner 335 mlCheck Prize
Tresemme Keratin Smooth Shampoo & Conditioner Check Prize

किसे इस्तेमाल करना चाहिए

जिन लोगों के बाल बहुत ज्यादा डल, उलझे व रूखे रहते हैं, उनके लिए यह शैम्पू फायदेमंद हो सकता है। यह रूखे व उलझे बालों को मैनेज करके उन्हें स्मूद और चमकदार बनाने में मदद करता है। जबकि हेयर फॉल रोकने के लिए यह इतना उपयोगी नहीं हैं अगर आपका हेयर फॉल बहुत ज्यादा हो रहा है तो इसके लिए आप किसी अच्छे हर्बल शैम्पू का इस्तेमाल कर सकते हैं, ट्रेस्में कैरोटीन स्मूद शैम्पू (tresemme keratin smooth shampoo) आपके लिए इतना उपयोगी नहीं होगा।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Q. Tresemme Keratin Smooth Shampoo के क्या फायदे हैं

Ans. यह उलझे व रूखे बालों को मैनेज करके उन्हें स्मूद और चमकदार बनाने में मदद करता है।

Q. क्या केराटिन ट्रीटमेंट के बाद इसका उपयोग कर सकते हैं

Ans. केराटिन ट्रीटमेंट के बाद आप एक्सपर्ट द्वारा बताये गए शैम्पू का ही इस्तेमाल करें तो बेहतर होगा।

Q. क्या इससे हेयर फॉल की समस्या होती है

Ans. जी नहीं, इससे हेयर फॉल की समस्या नहीं होती।

Q. क्या यह बालों को घना करता है

Ans. जी नहीं, यह शैम्पू बालों को केवल स्मूद व मुलायम बनाने में हेल्प करता है, बालों को घना नहीं करता।

Q. क्या लड़के इसका इस्तेमाल कर सकते हैं

Ans. Tresemme Keratin Smooth Shampoo का इस्तेमाल महिला व पुरुष दोनों कर सकते हैं।

Q. इस शैम्पू से हफ्ते में कितने दिन बाल धोने चाहिए

Ans. आप हफ्ते में 2 बार Tresemme Keratin Smooth Shampoo का उपयोग कर सकते हैं।

Q. इसमें मौजूद ऑर्गन ऑयल के क्या फायदे हैं

Ans. ऑर्गन आयल बालों को मुलायम और चमकदार बनाने में मदद करता है।

Q. Tresemme Keratin Smooth Shampoo के क्या नुकसान है

Ans. tresemme keratin smooth shampoo शैम्पू में सोडियम लॉरिल सल्फेट (SLS) का इस्तेमाल किया गया है, जो बालों के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। हालाकिं, कंपनी का मानना है की इसमें बहुत कम मात्रा में SLS का उपयोग किया गया है।

उम्मीद है की ट्रेस्में कैरोटीन स्मूद शैम्पू (tresemme keratin smooth shampoo) के विषय में आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इसे पढ़ने के बाद आपको सभी सवालों का जवाब मिल गया होगा। अगर फिर भी आपके मन में कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, हमें आपके सवालों का जवाब देने में खुशी होगी। साथ ही इस तरह की जानकारियों के लिए आप इजी लाइफ हिंदी के अन्य आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

यह आर्टिकल भी पढ़े

Post Tags : tresemme keratin smooth shampoo benefits in hindi, tresemme keratin smooth shampoo ke fayde, tresemme keratin smooth shampoo side effects in hindi, tresemme keratin smooth shampoo uses in hindi, tresemme keratin smooth shampoo review in hindi

Photo of author

Deepak Bhatt

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

Leave a Comment

close button