सफोला ओट्स के फायदे और बनाने का तरीका | Saffola Oats Benefits & Recipe in Hindi

सफोला ओट्स के फायदे,  सफोला मसाला ओट्स के फायदे, Saffola oats benefits in hindi, Saffola oats recipe in hindi

खाने में बेहद स्वादिष्ट और झटपट बनने वाले ओट्स एक हेल्दी ब्रेकफास्ट है। इसमें प्रोटीन, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट के साथ-साथ कई अन्य विटामिन व मिनरल्स भी पाए जाते हैं। ओट्स को कई अलग-अलग तरीकों से बनाया जाता है। जिसमें मसाला ओट्स, इंस्टेंट ओट्स व ओवरनाइट ओट्स को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। बच्चों से लेकर बड़ो तक के लिए ओट्स एक बेस्ट हेल्दी ब्रेकफास्ट होता है।

अगर आप भी नाश्ते में ओट्स को शामिल करना चाहते हैं तो फिर आपके लिए सफोला ओट्स (saffola oats) एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। सफोला ओट्स हर जगह आसानी से उपलब्ध हो जाता है और इसकी क्वालिटी भी बेहद अच्छी है। साथ ही यह पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। सफोला ओट्स के फायदे (saffola oats benefits in hindi) और सफोला ओट्स बनाने का तरीका (saffola oats recipe in hindi) जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

सफोला ओट्स के बारे में जानकारी – Saffola Oats in Hindi

सफोला ओट्स Merico कंपनी का उत्पाद है। जिसे एक हेल्दी फूड के रूप में जाना जाता है। सफोला ओट्स को आप अपनी डेली डाइट में शामिल करके खुद को फिट और हेल्दी रख सकते हैं। इसमें प्रोटीन, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह कई वेराइटी में उपलब्ध है जैसे –

saffola oats benefits in hindi
सफोला रोल्ड ओट्स
सफोला मसाला ओट्स क्लासिक
सफोला मसाला ओट्स पेप्पी टोमेटो
सफोला मसाला ओट्स वेगी ट्विस्ट

सफोला ओट्स नुट्रिशन वैल्यू

NUTRIENTSPER 100 G
एनर्जी345 kcal
प्रोटीन12.6 g
कार्बोहायड्रेट66.8 g
फाइबर10.4 g
फैट5.3 g
सोडियम5 mg
आयरन3.7 mg
मैग्नीशियम113 mg
जिंक2.6 mg

सफोला ओट्स के फायदे – Saffola Oats Benefits in Hindi

oats

सफोला ओट्स, भारत में ओट्स के कुछ फेमस ब्रांड में से एक है। ओट्स का जिक्र होते ही सबसे पहले ध्यान सफोला की ओर ही जाता है। आइये जानते हैं की आखिर सफोला ओट्स हेल्थ के लिए कितना फायदेमंद है और क्यों आपको इसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। सफोला ओट्स के फायदे (saffola oats benefits in hindi) इस प्रकार है।

1. प्रोटीन का बेस्ट सोर्स

ओट्स प्रोटीन का एक बेहतरीन सोर्स है, ऐसे में आप सुबह के नाश्ते में सफोला ओट्स (saffola oats) को शामिल करके अच्छी मात्रा में प्रोटीन पा सकते हैं। साथ ही इसमें दूध, सीड्स और ड्राई फ्रूट्स मिक्स करके प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाया भी जा सकता है। प्रोटीन की अधिक प्राप्ति के लिए इसमें प्रोटीन पाउडर को भी मिक्स किया जा सकता है। प्रोटीन मसल्स व हड्डियों को मजबूत बनाने, इम्युनिटी बढ़ाने, एनर्जी बढ़ाने और स्किन व बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। 50 ग्राम सफोला ओट्स में लगभग 6-7 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है।   

यह भी पढ़े : भारत में सबसे ज्यादा प्रोटीन वाले 25 फूड

2. फाइबर से भरपूर

ओट्स, फाइबर के सबसे अच्छे सोर्स में से एक है। फाइबर पाचन को दुरूस्त करने, मोटापा कम करने और पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए जरूरी होता है। अच्छी मात्रा में फाइबर लेने से पेट खुलकर साफ होता है और पाचन से जुड़ी समस्याओं में भी आराम मिलता है। इस तरह पेट और पाचन से जुड़ी समस्याओं के लिए सफोला ओट्स के फायदे (saffola oats benefits in hindi) बेहतरीन है। 50 ग्राम सफोला रोल्ड ओट्स में लगभग 5-6 ग्राम फाइबर मौजूद होता है। 

3. एनर्जी बूस्टर

सुबह का नाश्ता शरीर के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होता है, इससे शरीर को पूरे दिन कार्य करने की एनर्जी प्राप्त होती है। इसलिए एक्सपर्ट द्वारा हमेशा ही सुबह हेल्दी नाश्ता करने की सलाह दी जाती है। ऐसे में सफोला ओट्स का सेवन और भी ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाता है। इसमें प्रोटीन, फाइबर व कार्बोहायड्रेट के साथ-साथ कई प्रकार के विटामिन व मिनरल्स भी पाए जाते हैं, जो शरीर में ऊर्जा बढ़ाने और शरीर को दिनभर कार्य करने की शक्ति प्रदान करने में मदद करते हैं।  

यह भी पढ़े : सुबह नाश्ते के लिए 11 हेल्दी फूड

4. हेल्दी ब्रेकफास्ट

ओट्स को हमेशा से ही बेस्ट हेल्दी ब्रेकफास्ट की लिस्ट में सबसे ऊपर रखा जाता है। इसका एक बड़ा कारण है की इसमें प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। फाइबर और प्रोटीन के अलावा इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स और कई प्रकार के खनिज व विटामिन्स भी मौजूद होते हैं। बच्चो से लेकर बड़ों तक के लिए ओट्स हेल्दी ब्रेकफास्ट का एक अच्छा ऑप्शन है और खाने में भी यह बहुत ज्यादा स्वादिष्ट होते हैं। इस तरह सफोला ओट्स (saffola oats) को आप अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर, फिट और स्वस्थ रह सकते हैं।    

5. वजन कम करने के लिए सफोला ओट्स 

वजन कम करने के लिए भी सफोला ओट्स के फायदे (saffola oats benefits in hindi) जबरदस्त है। इसमें मौजूद फाइबर वेट लॉस में मददगार होता है और वेट लॉस की जर्नी को काफी हद तक आसान बनाने में मदद करता है। लेकिन वेट लॉस के लिए आपको ओट्स को थोड़ा अलग तरीके से बनाना पड़ सकता है, संभव हो सके तो इसमें दूध और चीनी का उपयोग न करे। वेट लॉस के लिए सफोला ओट्स बनाने का तरीका (saffola oats recipe in hindi) हम आगे जानेंगे।  

6. इम्युनिटी बढ़ाने के लिए सफोला ओट्स के फायदे

सफोला ओट्स (saffola oats) को अपनी डाइट में शामिल करके आप इम्युनिटी को भी बूस्ट कर सकते हैं। जैसा की हमने ऊपर बताया की सफोला ओट्स पोषक तत्वों का भंडार है और इसमें प्रोटीन, फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट्स, खनिज व विटामिन्स मौजूद होते हैं। ये पोषक तत्व शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने और शरीर को रोगों से दूर  रखने में मदद करते हैं। ओट्स को और भी ज्यादा हेल्दी बनाने के लिए आप इसमें सीड्स, सीजनल फ्रूट्स व ड्राई फ्रूट्स का सेवन भी कर सकते हैं और खुद को रोगों से दूर रख सकते हैं। 

7. झटपट तैयार

सफोला ओट्स (saffola oats) की सबसे खास बात है की यह झटपट तैयार हो जाते हैं, इन्हें बनने में ज्यादा समय नहीं लगता। सुबह 5 मिनट के अंदर ही आप एक हेल्दी ब्रेकफास्ट तैयार कर सकते हैं। जो लोग समय की कमी के कारण सुबह नाश्ता नहीं कर पाते या फिर ब्रेड, नमकीन या बिस्कुट जैसी अनहेल्दी चीजों का सेवन करते हैं, उनके लिए सफोला ओट्स एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। 

सफोला मसाला ओट्स के फायदे – Saffola Masala Oats Benefits Hindi

 सफोला मसाला ओट्स (saffola masala oats) भी लोगों द्वारा काफी पसंद किया जाता है और इसे इवनिंग स्नैक्स के लिए परफेक्ट माना जाता है। यह क्लासिक मसाला, वेगि ट्विस्ट, मसाला एंड कोरिएंडर व पेप्पी टोमेटो जैसे कई फ्लेवर में मौजूद होता है। सेहत के लिहाज से देखा जाये तो मसाला ओट्स को सिंपल ओट्स की तुलना में कम हेल्दी माना जाता है, इसलिए मसाला ओट्स का सेवन सुबह की जगह दिन के समय करना चाहिए।

 हल्की भूख को हेल्दी तरीके से दूर करने के लिए यह एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। साथ ही आप चाहे तो इसमें कुछ सब्जियां ऐड करके इसे हेल्दी तरीके से भी बना सकते हैं। नुट्रिशन की बात करे तो इसमें में भी आपको प्रोटीन और फाइबर अच्छी मात्रा में मिल जाता है। मैदे के नूडल्स के मुकाबले मसाला ओट्स ज्यादा हेल्दी होता है और यह खाने में भी टेस्टी होता है। श्याम के समय हल्की भूख को कंटोल करने के लिए नूडल्स व नमकीन की जगह  सफोला मसाला ओट्स (saffola masala oats) का सेवन एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

सफोला ओट्स बनाने का तरीका – Saffola Oats Recipe in Hindi

सफोला ओट्स के फायदे (saffola oats ke fayde) जानने के बाद अब हम इसकी रेसेपी के बारे में जानेंगे। जिन लोगों ने आज से पहले कभी ओट्स नहीं बनाये उनके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स काफी हेल्पफुल हो सकते हैं। यकीन मानिए, ओट्स बनाना बहुत ज्यादा सिंपल है और इसे बच्चे भी आसानी से बना सकते हैं। सफोला ओट्स बनाने का तरीका (saffola oats recipe in hindi) इस प्रकार है।   

सफोला  इंस्टेंट ओट्स बनाने का तरीका 

  • सबसे पहले एक गिलास दूध को एक पैन में गर्म करने के लिए रख दें। 
  • जब दूध थोड़ा गर्म होने लगे, तब उसमे जरूरत के हिसाब से ओट्स मिलाए।
  • उसके बाद स्वादानुसार चीनी मिक्स करें।  
  • चम्मच से थोड़ी देर तक इसे चलाते रहें। 
  • फिर 2-3 मिनट बाद गैस बंद कर लें। 
  • उसके बाद आप ऊपर से इसमें ड्राई फ्रूट्स व सीड्स शामिल कर सकते हैं। 

नोट – ओट्स को हेल्दी बनाने के लिए आप इसमें चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। शहद आपको इसमें गैस बंद करने के बाद मिलाना है। साथ ही आप चाहे तो गुड़ का चुरा भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

सफोला मसाला ओट्स बनाने का तरीका 

  • सबसे पहले पैन में 2 कप पानी डालें और फिर इसे गैस में गर्म करने के लिए रख दें।
  • पानी उबलने के बाद इसमें सफोला मसाला ओट्स मिक्स करें और चम्मच से चलाते रहें। 
  • उसके बाद 2-3 मिनट तक इसे पकने दें। 
  • आप चाहे तो इसमें थोड़ा नमक और धनियां पत्ती मिक्स कर सकते हैं। 
  • उसके बाद गैस बंद कर लें। मसाला ओट्स बनकर तैयार है। 

नोट – आप चाहे तो इसमें अपनी मनपसंद की सब्जियां जैसे टमाटर, प्याज, मटर, गाजर, गोभी व मशरूम आदि भी शामिल कर सकते हैं। इसके लिए आपको पहले सब्जियों को अच्छी तरह पकाना होगा और फिर उसमे मसाला ओट्स मिक्स करना होगा। 

कहाँ से खरीदें

सफोला ओट्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। साथ आप ऑनलाइन amazon से भी इसे खरीद सकते हैं. ऑनलाइन आपको इस पर कुछ डिस्काउंट भी मिल जाता है।

 निष्कर्ष 

इस आर्टिकल में हमने सफोला ओट्स के फायदे (saffola oats benefits in hindi) और इसे बनाने के तरीके (saffola oats recipe in hindi) के बारे में जाना। उम्मीद है की आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आपको इससे कुछ अच्छी जानकारी प्राप्त हुई होगी। अगर आप भी ओट्स को अपनी डाइट में शामिल करने के बारे में सोच रहे हैं तो फिर देर किस बात की, आज से ही आप इसका इस्तेमाल शुरू कर सकते हैं, जरूरी नहीं की आपको केवल सफोला ओट्स ही इस्तेमाल करने हैं, क्वेकर ओट्स और पतंजलि ओट्स भी अच्छे हैं। 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

Q. क्या सफोला ओट्स को दूध के साथ ले सकते हैं?

A. जी हाँ, आप इसे दूध के साथ बना सकते हैं।

Q. क्या सफोला मसाला ओट्स में फाइबर और प्रोटीन होता है?

A. जी हाँ, इसमें भी थोड़ी मात्रा में फाइबर और प्रोटीन मौजूद होता है। 

Q. वजन कम करने के लिए सफोला ओट्स कैसे बनाये?

A. वजन कम करने के लिए आपको इसमें दूध व चीनी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए और न ही मसाला ओट्स का, आपको इसे पानी में बनाना चाहिए, स्वाद के लिए आप अंत में इसमें शहद मिक्स कर सकते हैं। साथ ही आप इसमें थोड़ी दालचीनी, सीड्स व ड्राई फ्रूट्स भी शामिल कर सकते हैं।

Q. क्या ओट्स को रात में खा सकते हैं?

A. ओट्स आप किसी भी समय खा सकते हैं, ब्रेकफास्ट में जरूर खाना चाहिए।  

आपके लिए कुछ खास आर्टिकल

Post Tags : saffola oats benefits in hindi, सफोला मसाला ओट्स के फायदे, सफोला ओट्स के फायदे, saffola oats recipe in hindi, saffola oats ke fayde, saffola masala oats for weight loss in hindi

Photo of author

Deepak Bhatt

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

Leave a Comment

close button