कम खर्च में घर पर प्रोटीन पाउडर कैसे बनाये | Protein Powder Kaise Banaye Hindi

इस पोस्ट में जानेंगे की कम खर्च में घर पर प्रोटीन पाउडर कैसे बनाये (protein powder kaise banaye), प्रोटीन पाउडर बनाने का तरीका और घर पर बने प्रोटीन पाउडर के फायदे व नुकसान क्या है।

प्रोटीन शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों में से एक है। जब भी शरीर में ताकत, ऊर्जा और स्टैमिना बढ़ाने की बात होती है, उसमें प्रोटीन का नाम जरूर लिया जाता है। इसके अलावा शरीर की कमजोरी दूर करने, बॉडी बनाने, मसल्स को मजबूत बनाने, त्वचा का निखार बढ़ाने व बालों को मजबूत बनाने के लिए भी शरीर को प्रोटीन की जरूरत होती है।

एक्सरसाइज या किसी भी प्रकार की शारीरिक मेहनत करने पर शरीर को सामान्य से अधिक प्रोटीन की आवश्यकता होती है। इसके अलावा जो लोग मसल्स बनाना चाहते हैं उन्हें भी प्रोटीन की ज्यादा आवश्यकता होती हैं। शरीर में प्रोटीन की कमी न हो इसके लिए लोग प्रोटीन सप्लीमेंट (protein powder) का सहारा लेते हैं।

लेकिन प्रोटीन पाउडर (protein powder) इस्तेमाल करने के दो बड़े नुकसान है। पहला, यह बहुत ज्यादा महंगे होते है, आम इंसान की पहुंच से बिल्कुल बाहर और दूसरा, इनमें मिलावट का खतरा भी रहता है। इसके अलावा यह भी देखा गया है कि कुछ लोगों के घर वाले भी उन्हें प्रोटीन पॉवडर लेने की अनुमति नहीं देते हैं। कुल मिलाकर देखा जाए तो बाजार से प्रोटीन पाउडर लेना सब लोगों के लिए आसान नहीं है।

यह भी पढ़े : बॉडी कैसे बनाये डाइट और एक्सरसाइज

लेकिन चिंता न करे, इस आर्टिकल में हम आपको घर पर प्रोटीन पाउडर कैसे बनाये (protein powder kaise banaye) के बारे में बता रहे हैं। कुछ चीजों की मदद से आप घर पर ही अच्छी क्वालिटी का प्रोटीन पावडर बना सकते है, जो पूरी तरह से नेचुरल होगा और इसे बनाने में ज्यादा खर्चा भी नहीं आएगा। इसके अलावा इस होममेड प्रोटीन पाउडर (homemade protein powder in hindi) का इस्तेमाल घर के अन्य सदस्य भी कर सकते हैं।

घर पर प्रोटीन पाउडर कैसे बनाये | Protein Powder Kaise Banaye

युवाओं में आजकल खुद को फिट रखने और मसल्स बनाने का एक अलग ही जोश चढ़ा है। आज के समय में लड़का हो या फिर लड़की सब फिट रहने के लिए कुछ न कुछ शारीरिक मेहनत करते रहते हैं। लेकिन फिट शरीर पाने के लिए शारीरिक मेहनत के साथ-साथ एक अच्छी डाइट भी जरूरी होती है। खासकर आपकी डाइट में उचित मात्रा में प्रोटीन अवश्य होना चाहिए।

प्रोटीन एक्सरसाइज के कारण टूटी मसल्स को जल्दी से रिकवर या रिपेयर करने का कार्य करता है, जिससे मसल्स पहले से ज्यादा मजबूत होती हैं। साथ ही यह हड्डियों को भी मजबूत रखने में मदद करता है। एक्सरसाइज के बाद शरीर को प्रोटीन की सबसे ज्यादा आवश्यकता होती है और इस आवश्यकता की पूर्ति के लिए ही प्रोटीन पाउडर (protein powder) का इस्तेमाल किया जाता है।

लेकिन सब लोग बाजार से महंगे प्रोटीन पाउडर नहीं ले सकते, 30 दिन के प्रोटीन पाउडर की कीमत कुछ लोगों की जेब खर्च से भी दोगुना होता है। इसलिए इस आर्टिकल में हम आपको घर पर प्रोटीन पाउडर कैसे बनाये (ghar par protein powder kaise banaye) के विषय में बता रहे हैं। कुछ चीजों की मदद से कम खर्च में ही आप घर पर प्रोटीन पाउडर (homemade protein powder in hindi) तैयार कर सकते हैं।

घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने का तरीका | Homemade Protein Powder in Hindi

जैसा कि हमनें आपको बताया कि घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने (homemade protein powder in hindi) के लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत होगी, जिसकी पूरी लिस्ट इस प्रकार है।

IngredientsQuantity
बादाम (Almonds)120 ग्राम
मूंगफली (Peanuts)100 ग्राम
अखरोट (Walnuts)100 ग्राम
पिस्ता (Pistachio)100 ग्राम
सोयाबीन दाल (Soybean)100 ग्राम
कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds)100 ग्राम
सूरजमुखी के बीज (Sunflower Seeds)100 ग्राम
अलसी के बीज (Flax Seeds)दो बड़े चम्मच
ओट्स (Oats)1/2 कप
अश्वगंधा पाउडर (Ashwagandha Powder)1 चम्मच
इलायची पाउडर (Cardamom Powder)1/4 चम्मच
मिल्क पाउडर (Milk Powder)50 ग्राम

प्रोटीन पावडर बनाने की विधि

कम खर्च में घर पर प्रोटीन पाउडर कैसे बनाये | Protein Powder Kaise Banaye Hindi

स्टेप 1 – सबसे पहले सोयाबीन दाल को धीमी आंच में हल्का भूनकर एक कटोरी में अलग रख दें।

स्टेप 2 – उसके बाद बादाम, मूंगफली, अखरोट व पिस्ता को भी धीमी आंच में हल्का भून लें, इससे इनमें मौजूद मोस्चर समाप्त हो जाएगा।

स्टेप 3 – फिर अलसी बीज, कद्दू के बीज व सूरजमुखी के बीजों को भी हल्का भूनकर अलग रख दें।

स्टेप 4 – अब अंत में ओट्स को भी हल्की आंच में अलग से भून लें।

स्टेप 5 – उसके बाद इन्हें थोड़ा ठंडा होने दें।

स्टेप 6 – सोयाबीन दाल इन सब इंग्रेडिएंट्स में सबसे ज्यादा हार्ड है, इसलिए सबसे पहले इसे ग्राइंडर की मदद से पीस लें।

स्टेप 7 – उसके बाद सभी सीड्स और ओट्स को भी ग्राइंड कर लें।

स्टेप 8 – अब बादाम, अखरोट, मूंगफली व पिस्ता को भी ग्राइंड करें, क्योंकि इन सब में नेचुरल ऑयल मौजूद होता है इसलिए इन्हें बड़े ध्यान से और बीच मे रुक-रुक कर ग्राइंड करें।

स्टेप 9 – अंत में सभी सामग्रियों को मिक्स करके हल्का ग्राइंड कर लें। आपका होममेड प्रोटीन पाउडर बनकर तैयार है।

स्टेप 10 – एक एयर टाइट डब्बे में इस पाउडर को स्टोर करके रख दें 10-15 दिन तक आप आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

घर पर बने प्रोटीन पाउडर के फायदे | Homemade Protein Powder Benefits in Hindi

घर पर प्रोटीन पाउडर कैसे बनाये (protein powder kaise banaye) के बारे में जानने के बाद अब इस होममेड प्रोटीन पाउडर के फायदे के बारे में भी जान लेते हैं। इस प्रोटीन पाउडर में शामिल सभी इंग्रीडिएंट पूरी तरह से नेचुरल हैं, इसके सेवन से आपको प्रोटीन के अलावा भी कई अन्य जरूरी पोषक तत्व प्राप्त होंगे।

बादाम (Almonds)

कम खर्च में घर पर प्रोटीन पाउडर कैसे बनाये | Protein Powder Kaise Banaye Hindi

पोषक तत्वों से भरपूर बादाम प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है। 100 ग्राम बादाम में लगभग 21-22 ग्राम के आसपास प्रोटीन पाया जाता है। इसके अलावा इसमें हेल्दी फैट, विटामिन ई, फाइबर, मैग्नीशियम व पोटैशियम भी अच्छी मात्रा में मौजूद होता हैं। मांसपेशियों को मजबूत बनाने, हार्ट को हेल्दी रखने, मस्तिष्क को स्वस्थ रखने, बॉडी से अतिरिक्त फैट कम करने, चेहरे का ग्लो बढ़ाने व शरीर में ऊर्जा व शक्ति बढ़ाने में बादाम काफी सहायक होता है। 

मूंगफली (Peanuts)

घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने के लिए (homemade protein powder in hindi) हमने मूंगफली का उपयोग भी  किया है। 100 ग्राम मूंगफली में लगभग 25-26 ग्राम तक प्रोटीन पाया जाता है। इसके अलावा इसमें डाइटरी फाइबर, विटामिन ई, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस व आयरन जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। मांसपेशियों व हड्डियों को मजबूत बनाने, दिल को स्वस्थ रखने, त्वचा का निखार बढ़ाने और बालों की सेहत के लिए मूंगफली बेहत फायदेमंद होती है। 

यह भी पढ़े : घर पर पीनट बटर बनाने का तरीका

अखरोट (Walnuts)

अखरोट शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए भी बेहद लाभकारी होता है, साथ ही इसमें अच्छी मात्रा में प्रोटीन भी पाया जाता है। 100 ग्राम अखरोट में लगभग 16-18 ग्राम के आसपास प्रोटीन मौजूद होता है। इसके अलावा इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर, कैल्शियम व आयरन जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। मस्तिष्क को स्वस्थ रखने, हड्डियों व मसल्स को मजबूत बनाने, वजन कम करने, दिल को स्वस्थ रखने, पेट को स्वस्थ रखने और चेहरे का ग्लो बढ़ाने में अखरोट फायदेमंद होता है।

पिस्ता (Pistachio)

घर पर प्रोटीन पाउडर कैसे बनाये (protein powder kaise banaye) के लिए हमने पिस्ता का चुनाव किया है। पिस्ता एक बेहद गुणकारी ड्राई फ्रूट है। 100 ग्राम पिस्ता में लगभग 20-22 ग्राम के आसपास प्रोटीन पाया जाता है। इसके अलावा इसमें फाइबर, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, पोटैशियम, मैगनीज, विटामिन बी-6 जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। 

शरीर में एनर्जी बढ़ाने, हड्डियों व मसल्स को मजबूत बनाने, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने, मस्तिष्क को स्वस्थ रखने और वजन कम करने में पिस्ता काफी सहायक होता हैं। साथ ही यह स्किन व बालों की हेल्थ के लिए अच्छा होता है।

सोयाबीन दाल (Soybean)

soya milk

सोयाबीन दाल को प्लांट बेस्ड प्रोटीन (पेड़-पौधों से मिलने वाला प्रोटीन) का एक अच्छा स्रोत माना जाता है, जो शाकाहारी लोगों के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। 100 ग्राम सोयाबीन दाल में 14-17 ग्राम के आसपास प्रोटीन पाया जाता है। हड्डियों व मसल्स को मजबूत बनाने के लिए सोयाबीन दाल का सेवन बेहद फायदेमंद होता है। इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर भी पाया जाता है जो भोजन को जल्दी पचाने और पेट को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

यह भी पढ़े : 25 Protein Food List in Hindi

कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds)

कद्दू के बीज भी प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं। 100 ग्राम कद्दू के बीजों में लगभग 18-20 ग्राम तक प्रोटीन पाया जाता है। साथ ही इसमें फाइबर, कैल्शियम, आयरन, जिंक, फास्फोरस, मैग्नीशियम, पोटैशियम, विटामिन-A व विटामिन-K भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। हृदय को स्वस्थ रखने, हड्डियों व मसल्स को मजबूत बनाने, इम्युनिटी बढ़ाने, मस्तिष्क को स्वस्थ रखने व त्वचा की हेल्थ के लिए कद्दू के बीज बेहद फायदेमंद होते हैं। 

अलसी के बीज (Flax Seeds)

कम खर्च में घर पर प्रोटीन पाउडर कैसे बनाये | Protein Powder Kaise Banaye Hindi

घर पर प्रोटीन पाउडर (homemade protein powder in hindi) बनाने की सामग्री में हमने अलसी के बीजों को भी शामिल किया है। 100 ग्राम अलसी के बीजों में 18-20 ग्राम तक प्रोटीन पाया जाता है। इसके अलावा इसमें कैल्सियम, आयरन, विटामिन बी-6, विटामिन बी-1, मैग्नीशियम, फोलेट व फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं। वजन कम करने और हड्डियों व मसल्स को मजबूत बनाने के लिए अलसी के बीज का सेवन बेहद फायदेमंद होता हैं।

सूरजमुखी के बीज (Sunflower Seeds)

सीड्स प्रोटीन का अच्छा स्रोत होते हैं और इन सीड्स में सूरजमुखी के बीज भी शामिल है। 100 ग्राम सूरजमुखी के बीजों में लगभग 20-22 ग्राम तक प्रोटीन पाया जाता है जो प्रोटीन की एक अच्छी मात्रा है। हड्डियों व मांसपेशियों को मजबूत बनाने के साथ-साथ दिल और मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए सूरजमुखी के बीज बेहद फायदेमंद होते हैं। साथ ही इसमें कई प्रकार के विटामिन व मिनरल्स भी पाए जाते हैं।

ओट्स (Oats)

oats

ओट्स या जई एक प्रकार का दलहन है जिसे हेल्थ के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। इसमें प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट, फाइबर व कई अन्य विटामिन व मिनरल्स पाए जाते हैं। ओट्स से कितना प्रोटीन प्राप्त होगा यह इस बात पर निर्भर करता है की आप किस ब्रांड का ओट्स इस्तेमाल करते हैं। मसल्स बिल्डिंग और वेट लॉस के लिए ओट्स एक बेहद लाभकारी फूड है। 

अश्वगंधा पाउडर (Ashwagandha Powder) 

घर पर प्रोटीन पाउडर कैसे बनाये (protein powder kaise banaye) के लिए हमने अश्वगंधा पाउडर का भी इस्तेमाल किया है। आप चाहे तो इसे स्किप (हटा) भी सकते हैं। अश्वगंधा एक प्रकार की आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी हैं, इसे शक्ति-वर्धक और रोग-वर्धक माना जाता है। मसल्स बिल्डिंग के लिए इसका खासतौर पर इस्तेमाल किया जाता है। 

इसे पुरुषों में पाए जाने वाले हार्मोन “टेस्टोस्टेरोन” के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा तनाव व चिंता कम करने, इम्युनिटी बढ़ाने, शरीर में एनर्जी, ताकत और स्टैमिना बढ़ाने में भी अश्वगंधा का इस्तेमाल फायदेमंद होता है।   

यह भी पढ़े : पतंजलि अश्वगंधा पाउडर के फायदे

इलायची पाउडर (Cardamom Powder)

इसे फ्लेवर व खुशबू के लिए इस्तेमाल किया है।

मिल्क पाउडर (Milk Powder)

इसे भी टेस्ट के लिए इस्तेमाल किया गया है, साथ ही इसमें प्रोटीन व कैल्शियम भी पाया जाता है। आप चाहे तो इसे हटा भी सकते हैं। अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं, तो फिर प्रोटीन पाउडर बनाने में इसका इस्तेमाल न करें। वजन बढ़ाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। आप चाहे तो इसकी जगह कोको पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 

घर पर बने प्रोटीन पाउडर का सेवन कैसे करें

  • घर पर बने इस प्रोटीन पाउडर का आप गुनगुने दूध में मिक्स करके सेवन कर सकते हैं।
  • एक या दो चम्मच प्रोटीन पाउडर को एक गिलास गुनगुने दूध में अच्छे से मिक्स करके पिएं।
  • अगर दूध नहीं पचता तो आप पानी में भी मिक्स करके इसका सेवन कर सकते हैं।
  • आप बनाना शेक या किसी भी प्रकार की स्मूदी में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • ओट्स के साथ इसे मिक्स करके खा सकते हैं, यह ओट्स के स्वाद को दोगुना कर देता है।
  • इसे दही के साथ मिक्स करके भी खा सकते हैं।

घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने में इस बातों का भी ध्यान रखें

  • इसमें शामिल किसी सामग्री से अगर आपको किसी प्रकार की एलर्जी है तो उसका सेवन न करें।
  • बादाम, कद्दू के बीज, ओट्स व मूंगफली को छोड़कर अगर कोई चीज बाजार में उपलब्ध न हो तो उसे स्किप भी कर सकते है।
  • इसे थोड़ी मात्रा में ही बनाये तो बेहतर होगा, जब पाउडर समाप्त हो जाए तब इसे दोबारा बना लें।
  • इसे बनाने की बाद किसी अच्छे एयर टाइट जार या डब्बे में स्टोर करके रखें।
  • अधिक मात्रा में भी इसका सेवन न करें। दिन में दो बार से ज्यादा इसका सेवन न करें। 

निष्कर्ष

घर पर प्रोटीन पाउडर कैसे बनाये (protein powder kaise banaye) यह एक ऐसा सवाल है जो हमसे अक्सर सोशल मीडिया में पूछा जाता है। क्योंकी बाजार में मिलने वाले ज्यादातर प्रोटीन पाउडर एक तो बहुत ज्यादा महंगे होते है और दूसरा इनमे मिलावट का खतरा भी रहता है, जिस वजह से लोग इनके इस्तेमाल से दूर रहना पसंद करते हैं।

इन सब चीजों के कारण इस आर्टिकल में हमने आपको घर पर प्रोटीन पाउडर (homemade protein powder in hindi) बनाना सिखाया है। यह प्रोटीन पाउडर सभी नेचुरल चीजों से बना है जिसका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है और बाजार में मिलने वाले प्रोटीन पाउडर के मुकाबले इसमें खर्चा भी कम होता है।

Protein Powder Kaise Banaye | FAQ

FAQ

Q. क्या सभी सामग्रियों को भूनना जरूरी हैं?

A. जी हाँ, प्रोटीन पाउडर बनाने से पहले ऊपर बताई गयी सभी सामग्रियों को (मिल्क पाउडर व इलायची पाउडर को छोड़कर) भूनना जरुरी है। भुनने से इनमे मौजूद नमी समाप्त हो जाएगी जिसे अच्छी क्वालिटी का पाउडर बनेगा।

Q. क्या इससे वजन कम करने में भी मदद मिलेगी?

A. जी हाँ, इस प्रोटीन पाउडर का सेवन करने से वजन कम करने में भी आपक काफी मदद मिल सकती हैं। वजन कम करने के लिए इसमें से मिल्क पाउडर का इस्तेमाल न करें तो बेहतर होगा, इसे स्किप कर दें।

Q. इस प्रोटीन पाउडर का सेवन कब करना है?

A. इसे आप सुबह नाश्ते में ले सकते हैं, एक्सरसाइज के बाद ले सकते हैं या फिर शाम के समय भी ले सकते हैं। प्रोटीन पाउडर को एक्सरसाइज के बाद लेना सबसे ज्यादा फायदेमंद हो सकता है।

Q. क्या महिलाएं भी इसका सेवन कर सकती हैं ?

A. जी हाँ, महिलाएं भी इसका सेवन कर सकती हैं, अगर आप एक्सरसाइज नहीं करते तब भी आप दिन में एक बार इस पाउडर का सेवन कर सकते हैं। प्रोटीन सभी के लिए आवश्यक होता है।

Q. क्या दूध में चीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं ?

A. आप दूध में चीनी का इस्तेमाल न करें तो बेहतर होगा, खासतौर पर जब आप वजन कम करना चाहते हो तब चीनी का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें। वजन बढ़ाने के लिए इसमें चीनी की जगह थोड़ी मात्रा में धागे वाली मिश्री का इस्तेमाल कर सकते है।

Q. क्या रनिंग के बाद इसका सेवन कर सकते हैं ?

A. जी हाँ, रनिंग करने के बाद आप इसका सेवन कर सकते हैं, इससे आपकी हड्डियां व मसल्स मजबूत होंगी।

इस आर्टिकल को अपने सोशल मीडिया पेज पर शेयर करें
आपके लिए कुछ खास आर्टिकल

घर पर चेस्ट कैसे बनाएं

ब्रेस्ट साइज कम करने की 8 बेहतरीन एक्सरसाइज

घर पर बिना जिम के बॉडी कैसे बनाएं

जिम या एक्सरसाइज करने के बाद क्या खाएं

Post Tags : protein powder kaise banaye, ghar par protein powder kaise banaye, homemade protein powder in hindi, protein powder kaise banta hai, ghar par protein powder kaise banaen

Photo of author

Deepak Bhatt

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

Leave a Comment

close button