लीन प्रोटीन क्या हैं, इसके फायदे और स्रोत | Lean Protein Meaning in Hindi

लीन प्रोटीन क्या हैं | Lean Protein Meaning in Hindi : अगर आप जिम जाते हैं, एक्सरसाइज करते हैं, किसी तरह की कोई एक्टिविटी करते हैं या फिर अपने डाइट के प्रति सचेत रहते हैं तो फिर अपने लीन प्रोटीन (lean protein) शब्द कहीं न कहीं अवश्य सुना होगा। लीन प्रोटीन, प्रोटीन का ही एक स्रोत हैं लेकिन सामान्य प्रोटीन से यह थोड़ा अलग होता हैं और इसमें कैलोरीज भी कम होती हैं। जिस वजह से जिम लवर इसे लेना ज्यादा पसंद करते हैं। खासकर वेट लॉस और मसल बिल्डिंग डाइट में लीन प्रोटीन को बेहद फायदेमंद माना जाता हैं।

वेट लॉस और मसल बिल्डिंग के लिए प्रोटीन जरूरी पोषक तत्वों में से एक हैं। यह मसल्स को मजबूत बनाने और वजन कम करने में मदद करता हैं। लेकिन कुछ लोग प्रोटीन की प्राप्ति के लिए फूड्स से बहुत ज्यादा मात्रा में कैलोरी लेने लगते हैं, जिससे वजन कम होने की जगह बढ़ने लगता हैं और मसल्स बनने की जगह पेट बाहर निकलने लगता हैं। 

इस समस्या से बचने के लिए ही लीन प्रोटीन का उपयोग किया जाता हैं। लीन प्रोटीन में कम कैलोरीज होती हैं और हाई क्वालिटी प्रोटीन पाया जाता हैं। इसके सेवन से वजन नहीं बढ़ता और मसल्स भी तेजी से ग्रो होती हैं। लीन प्रोटीन क्या हैं (lean protein meaning in hindi), इसके क्या फायदे हैं (lean protein ke fayde) और किन खाद्य पदार्थों से हमें लीन प्रोटीन मिल सकता हैं (lean protein foods in hindi) इसके बारे में हम आगे जानेंगे।

 लीन प्रोटीन क्या हैं | Lean Protein Meaning in Hindi

eggs

जिन खाद्य पदार्थों में प्रोटीन की मात्रा अधिक और फैट व कार्बोहायड्रेट की मात्रा बहुत कम पाई जाती हैं, उन्हें लीन प्रोटीन फूड्स (lean protein foods in hindi) कहा जाता हैं। ज्यादातर फूड्स जैसे दूध, दाल, मीट व पनीर आदि में अच्छी मात्रा में प्रोटीन तो पाया जाता हैं, लेकिन साथ में इनमें फैट्स और कार्बोहायड्रेट भी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं जिस वजह से इनके सेवन से वजन बढ़ने का खतरा भी बढ़ जाता हैं। 

इसके विपरीत लीन प्रोटीन (lean protein) में आपको सिर्फ प्रोटीन मिलेगा, फैट्स और कार्बोहायड्रेट बहुत कम मात्रा में या न के बराबर मिलेंगे, जिस वजह से इनमें अधिक कैलोरी भी नहीं होती हैं। उम्मीद हैं की अब आपको लीन प्रोटीन का अर्थ (lean protein meaning in hindi) समझ आ चूका होगा।

एक हेल्दी तरीके से वजन कम करने के लिए डाइट में लीन प्रोटीन का होना सबसे ज्यादा जरूरी होता हैं। इसके सेवन से शरीर को अधिक मात्रा में प्रोटीन प्राप्त होगा और साथ ही शरीर में किसी तरह की कोई कमजोरी भी महूसस नहीं होगी। इसके अलावा मसल बनाने की चाह रखने वाले लोगों के लिए भी लीन प्रोटीन के फायदे (lean protein ke fayde) बेहद शानदार हो सकते हैं। लीन प्रोटीन के स्रोत (lean protein sources in hindi) के विषय में हम आर्टिकल में आगे जानते हैं। 

लीन प्रोटीन के मांसाहारी स्रोत | Lean Protein Sources in Hindi

लीन प्रोटीन के कुछ बेहतरीन मांसाहारी स्रोत इस प्रकार हैं।

1) अंडे का सफेद भाग (Egg Whites)

अंडा का सफेद भाग लीन प्रोटीन (lean protein hindi) का एक बेहतरीन स्रोत हैं। एक अंडे में लगभग 4-5 ग्राम के आसपास लीन प्रोटीन पाया जाता हैं। अंडे के सफेद भाग में फैट न के बराबर होता हैं और इसमें जो भी कैलोरी होती हैं वो सब प्रोटीन से प्राप्त होती हैं। इसमें फैट न होने के कारण वेट लॉस में इसका सेवन काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता हैं। एग वाइट आप ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर किसी भी समय ले सकते हैं।

2. चिकन ब्रेस्ट (Chicken Breast)

चिकन भी प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत (lean protein source in hindi) हैं, लेकिन चिकन में प्रोटीन के साथ-साथ फैट भी अधिक मात्रा में होता हैं, जिस वजह से इसके सेवन से मोटापे का खतरा बढ़ जाता हैं। लेकिन यदि आप चिकन ब्रेस्ट का सेवन करते हैं तो इसमें फैट न के बराबर पाया जाता हैं और प्रोटीन भी अधिक होता हैं। 100 ग्राम चिकन ब्रेस्ट में लगभग 18-24 ग्राम के आसपास प्रोटीन पाया जाता हैं। चिकन ब्रेस्ट को आप उबालकर या ग्रिल करके अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

3) टूना फिश (Tuna Fish)

लीन प्रोटीन के मांसाहारी स्रोत (lean protein source) की आगे बात करें तो इसमें टूना फिश भी शामिल हैं। 100 ग्राम टूना फिश में लगभग 20-22 ग्राम लीन प्रोटीन पाया जाता हैं। हालांकि इसमें थोड़ा बहुत फैट भी होता हैं। साथ ही इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड भी पाया जाता हैं जो हेल्थ के साथ-साथ स्किन, बाल, मस्तिष्क व आंखों के लिए भी फायदेमंद होता हैं। आप लंच या फिर डिनर में इसे ले सकते हैं।

4) व्हाइट फिश (White Fish)

टूना फिश के साथ Cod, Pollock, Tilapia जैसी व्हाइट फिश भी लीन प्रोटीन का एक अच्छा सौर्स हैं। 100 ग्राम व्हाइट फिश में 20-25 ग्राम के आसपास प्रोटीन पाया जाता हैं। अगर फैट की बात करें तो इसमें मात्र 3-4 ग्राम फैट होता हैं। वेट लॉस और मसल्स बनाने की डाइट में इसे आसानी से शामिल किया जा सकता हैं।

लीन प्रोटीन के शाकाहारी स्रोत – Vegetarian Sources of Lean Protein Hindi

लीन प्रोटीन के कुछ बेहतरीन शाकाहारी स्रोत इस प्रकार हैं।

1) दही (Curd)

दही लीन प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स (lean protein source hindi) हैं। साथ ही इसमें कैल्शियम भी अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। यह पाचन को दुरूस्त करने व मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में सहायक होती हैं और भोजम को जल्दी पचाने में मदद करती हैं। वेट लॉस डाइट में दही को जरूर शामिल करना चाहिए।

यह भी पढ़े : दही खाने का सही समय सही तरीका

2) बीन्स और मटर (Beans & Peas)

बीन्स और मटर भी शाकाहारी लीन प्रोटीन का एक मुख्य स्रोत (lean protein foods) हैं। इनमें प्रोटीन के साथ-साथ फाइबर व अन्य जरूरी विटामिन व मिनरल्स भी पाए जाते हैं। मोटापा और ब्लड कोलेस्ट्रॉल कम करने में यह काफी सहायक होते हैं। 100 ग्राम मटर में 8-10 ग्राम के आसपास प्रोटीन मौजूद होता हैं।

3) लो फैट मिल्क (Low Fat Milk)

जैसा की आप जानते ही होंगे की दूध प्रोटीन और कैल्शियम का एक बेहतरीन स्रोत हैं, लेकिन दूध में फैट की मात्रा भी बहुत अधिक होती हैं जिस वजह से इसके सेवन से मोटापे का खतरा बढ़ जाता हैं। ऐसे में लो फैट मिल्क या स्किम्ड मिल्क का सेवन करना ज्यादा फायदेमंद होता हैं। 

दूध उबालने के बाद इसके ऊपर लगी मलाई हटाने के बाद जो दूध बचता हैं उसे ही लो फैट मिल्क कहा जाता हैं। लो फैट मिल्क में लीन प्रोटीन (lean protein) पाया जाता हैं और मलाई के रूप में फैट को हटा लिया जाता हैं। बाजार में भी आपको लो फैट मिल्क आसानी से मिल जाएगा।

4) ग्रीक योगर्ट (Greek Yogurt)

ग्रीक योगर्ट काफी हद तक दही के समान ही हैं। दोनों के जमाने की प्रक्रिया भी एक जैसी है, जमने के बाद दही से अतिरिक्त पानी को छानकर निकाल दिया जाता है और उससे ही ग्रीक योगर्ट बनाया जाता हैं। दही के मुकाबले ग्रीक योगर्ट में ज्यादा प्रोटीन पाया जाता हैं और फैट न के बराबर होता हैं। वर्कआउट करने वाले लोग इसे लेना ज्यादा पसंद करते हैं।

5) व्हे प्रोटीन (Whey Protein)

व्हे प्रोटीन को सबसे अच्छा लीन प्रोटीन सोर्स में से एक माना जाता हैं और इसमें भरपूर मात्रा में एमिनो एसिड पाए जाते हैं। यह दूध से बना उत्पाद हैं जिस वजह से  शाकाहारी लोग आसानी से इसका सेवन कर सकते हैं। व्हे प्रोटीन की खास बात हैं की इसमें लीन प्रोटीन पाया जाता हैं और फैट व कार्बोहायड्रेट न के बराबर होते हैं। इसे सामान्यतः पानी के साथ मिक्स करके लिया जाता हैं। 

यह भी पढ़े : बॉडी बनाने का तरीका, एक्सरसाइज और डाइट

लीन प्रोटीन के फायदे | Lean Protein Ke Fayde Hindi

लीन प्रोटीन फूड्स के बारे में जानने के बाद अब, इसके फायदे भी जान लेते हैं। लीन प्रोटीन के फायदे इस प्रकार हैं।

  • लीन प्रोटीन मसल बनाने में काफी मदद करता हैं, इसलिए वर्कआउट करने वाले लोगों की यह पहली पसंद हैं।
  • हेवी वर्कआउट के बाद मसल रिकवरी के लिए भी लीन प्रोटीन काफी ज्यादा फायदेमंद होता हैं, यह तेजी से मसल्स को रिकवर और डेवलप करने का कार्य करता हैं।
  • लीन प्रोटीन आपकी वजन कम करने की राह को तेजी दे सकता हैं। इसमें फैट और कार्बोहायड्रेट बहुत कम मात्रा में होते हैं और अच्छी क्वालिटी का प्रोटीन पाया जाता हैं जिस वजह से यह तेजी से वजन कम करने में सहायक हैं।
  • दिल के स्वास्थ्य के लिए भी लीन प्रोटीन के फायदे (lean protein ke fayde) अच्छे हैं। इसके सेवन से दिल से संबंधी बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता हैं।
  • लीन प्रोटीन फूड्स के सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती हैं, जिस कारण शरीर रोगों से दूर रहता हैं।
  • हड्डियों के लिए भी लीन प्रोटीन के फायदे (lean protein ke fayde) अच्छे हैं। यह हड्डियों को मजबूत और ताकतवर बनाने का कार्य करता हैं। 
  • इसके अलावा लीन प्रोटीन पाचन तंत्र और मेटाबॉलिज़्म के लिए भी फायदेमंद होता हैं।

निष्कर्ष

प्रोटीन और लीन प्रोटीन में बस कैलोरी का अंतर होता हैं। लीन प्रोटीन (lean protein hindi) में बहुत कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती हैं जिस वजह से वजन कम करने वाले लोगों के लिए इसका सेवन ज्यादा लाभकारी हो सकता हैं। अंडे का सफेद भाग, चिकन ब्रेस्ट, वाइट फिश, लो फैट मिल्क, ग्रीक योगर्ट, मटर व व्हे प्रोटीन आदि लीन प्रोटीन के कुछ बेहतरीन स्रोत हैं, आप इन्हे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

उम्मीद हैं की यह आर्टिकल पढ़ने के बाद अब आप लीन प्रोटीन का अर्थ (lean protein meaning in hindi) समझ चुके होंगे। अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, हम आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे। इसके साथ ही इस आर्टिकल को आप अन्य लोगों के साथ भी शेयर कर सकते हैं और इजी लाइफ हिंदी के अन्य आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

Share This Article

आपके लिए कुछ खास आर्टिकल

Post Tags : lean protein meaning in hindi, lean protein in hindi, lean protein ke fayde, lean protein foods in hindi, lean protein sources in hindi, lean protein benefits in hindi, lean protein for weight loss in hindi

Photo of author

Deepak Bhatt

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

Leave a Comment

close button