डाबर शिलाजीत गोल्ड कैप्सूल के फायदे, उपयोग व नुकसान | Dabur Shilajit Gold Capsule Ke Fayde Nuksan

डाबर शिलाजीत गोल्ड कैप्सूल के फायदे Dabur shilajit gold capsule ke fayde : क्या आप थोड़ा सा शारीरिक कार्य करने पर जल्दी थकान महसूस करने लगते है?, शरीर दिनभर थका-थका सा रहता है?, शरीर में ऊर्जा व स्टैमिना की कमी है?, जोश की कमी है?, या शरीर में कमजोरी महसूस होती है?, अगर आपका जवाब “हाँ” है और आप इन समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो फिर आपको डाबर शिलाजीत गोल्ड कैप्सूल के बारे में (dabur shilajit gold capsule) जरूर जानना चाहिए।

डाबर गोल्ड शिलाजीत कैप्सूल एक आयुर्वेदिक दवा है जो शरीर में ताकत, शक्ति, स्टैमिना व जोश को बढ़ाने में मदद करती है। साथ ही यह शारीरिक कमजोरी को दूर करने में भी सहायक है। इसमें शिलाजीत, अश्वगंधा, केसर, सफेद मूसली व स्वर्ण भस्म जैसे आयुर्वेदिक तत्वों के गुण मौजूद होते हैं। पुरुषों की हेल्थ के लिए डाबर शिलाजीत गोल्ड कैप्सूल के फायदे (dabur shilajit gold capsule ke fayde) बेहद अच्छे हैं।

कुछ लोग शिलाजीत गोल्ड कैप्सूल को केवल पुरुषों की सेक्सुअल शक्ति, जोश व स्टैमिना बढ़ाने वाला प्रोडक्ट मानते हैं, लेकिन आपको बता दें कि इसके अलावा भी डाबर शिलाजीत गोल्ड कैप्सूल के कई अन्य फायदे (dabur shilajit gold capsule benefits in hindi) हैं। इसमें शिलाजीत के अलावा अश्वगंधा, केसर व सफेद मसूली के गुण शामिल है जिस वजह से इसके लाभों की एक लंबी लिस्ट है।

इजी लाइफ हिंदी के इस आर्टिकल में हम डाबर शिलाजीत गोल्ड कैप्सूल के फायदे, उपयोग, इंग्रेडिएंट्स, सेवन का सही तरीका, कीमत व नुकसान के बारे में जानेंगे। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद शायद, डाबर शिलाजीत गोल्ड कैप्सूल को लेकर आपके मन में जितने भी सवाल हैं, आपको उनके जवाब मिल जाएं।

यह भी पढ़े : डाबर स्ट्रेसकॉम कैप्सूल के फायदे

डाबर शिलाजीत गोल्ड कैप्सूल इंग्रेडिएंट्स – Dabur Shilajit Gold Capsule Ingredients in Hindi 

डाबर शिलाजीत गोल्ड कैप्सूल एक आयुर्वेदिक दवा है और इसमें कई प्रकार के इंग्रेडिएंट्स शामिल है। इसमें शामिल मुख्य इंग्रेडिएंट्स (shilajit gold capsule ingredients in hindi) और उनकी विशेषताओं के बारे में नीचे बताया गया है।

शिलाजीत50 mg
अश्वगंधा75 mg
केशर10 mg
कौंच बीज90 mg
सफेद मूसली50 mg
स्वर्ण भस्म1 mg
गोक्षुरा90 mg
दालचीनी10 mg
रजत भस्म 5 mg
जायफल3 mg
लौंग10 mg
कपूर9 mg
यशद भस्म15 mg
अकरकरा10 mg
विदारीकंद45 mg

डाबर शिलाजीत गोल्ड कैप्सूल के इंग्रेडिएंट्स की खूबियां – Dabur Shilajit Gold Capsule Benefits Hindi

डाबर शिलाजीत गोल्ड कैप्सूल में मौजूद इंग्रेडिएंट्स की कुछ खूबियां इस प्रकार है।

1. शिलाजीत (Shilajit)

शिलाजीत पर्वतीय क्षेत्रों में पाया जाने वाला एक खनिज पदार्थ है। माना जाता है की औषधीय पेड़-पौधों के सड़ने-गलने से इसका निर्माण होता हैं, जबकि कुछ लोग इसे पर्वतों का पसीना भी कहते हैं। शिलाजीत में कई प्रकार के खनिज व विटामिन मौजूद होते हैं। शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए यह बेहद फायदेमंद माना जाता हैं। इसके सेवन से शरीर में ऊर्जा, शक्ति व ताकत बढ़ती है, इम्युनिटी मजबूत रहती हैं, हड्डिया व मांसपेशियां मजबूत होती है, मस्तिष्क स्वस्थ रहता है और पुरुषों की सेक्सुअल हेल्थ भी अच्छी रहती है। 

2. अश्वगंधा (Ashwagandha)

अश्वगंधा एक प्रकार की जड़ी बूटी है। आयुर्वेद में कई रोगों के उपचार में इसका इस्तेमाल किया जाता है। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने, शारीरिक कमजोरी दूर करने, तनाव व अनिद्रा दूर करने, हड्डियों व मांसपेशियों को मजबूत बनाने, पेट की बीमारियों को दूर करने व यौन क्षमता बढ़ाने में अश्वगंधा का इस्तेमाल फायदेमंद माना जाता है।

3. केसर (Kesar)

केसर एक प्रकार का मसाला है जो सेहत के लिए यह बेहद फायदेमंद होता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, मैंगनीज, विटामिन-सी, पोटेशियम, व आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। मस्तिष्क को स्वास्थ्य रखने, अनिद्रा दूर करने, शारीरिक कमजोरी दूर करने, स्ट्रैंथ बढ़ाने, स्किन व बालों को हेल्दी रखने व यौन शक्ति को मजबूत बनाने में यह सहायक होती है।

4. स्वर्ण भस्म (Swarna Bhasma)

स्वर्ण भस्म एक आयुर्वेदिक दवा है, इसे स्‍वर्ण यानी सोने से बनाया जाता है। इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से पुरुषों के यौन स्‍वास्‍थ्‍य को मजबूत बनाने के लिए किया जाता है। स्टैमिना बढ़ाने में यह काफी सहायक होता है। पुरुषों से संबंधित कई प्रकार की यौन समस्याओं में इसका उपयोग किया जाता है।

5. सफेद मूसली (Safed Musli) 

सफेद मूसली एक शक्तिवर्धक जड़ी-बूटी है जिसमे कई प्रकार के खनिज व विटामिन पाए जाते हैं। सेक्सुअल हेल्थ को मजबूत बनाने, शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने, मसल्स बनाने, स्टैमिना बढ़ाने व पाचन तंत्र को मजबूत के लिए इसका उपयोग किया जाता है।

यह भी पढ़े : घर पर बिना जिम के बॉडी कैसे बनाएं

6. कौंच (केवांच) बीज 

यह एक प्रकार की औषिधीय जड़ी-बूटी है। तंत्रिका तंत्र, पुरुष नपुंसकता व अनिद्रा जैसी समस्याओं को दूर करने में यह सहायक होती है। इसके साथ ही यह मांसपेशियों को मजबूत बनाने का भी कार्य करती है और मस्तिष्क के लिए भी फायदेमंद होती है। आयुर्वेद में भी कौंच के बीज के कई फायदे बताये गए है।

डाबर शिलाजीत गोल्ड कैप्सूल के फायदे – Dabur Shilajit Gold Capsule Ke Fayde Hindi

Dabur Shilajit Gold Capsule benefits in hindi

डाबर शिलाजीत गोल्ड कैप्सूल में शामिल इंग्रेडिएंट्स के बारे में जानने के बाद कहा जा सकता है की, यह पुरुषों की हेल्थ के लिए एक पॉवरफुल आयुर्वेदिक दवा है। इसके सेवन से कई प्रकार की शारीरिक, मानसिक व सेक्सुअल समस्याओं को कम किया जा सकता है। डाबर शिलाजीत गोल्ड कैप्सूल के फायदे (dabur shilajit gold capsule benefits in hindi) इस प्रकार हैं।

  • शिलाजीत गोल्ड कैप्सूल एक बेहतरीन आयुर्वेदिक दवा है जो शरीर की ताकत (strength). पॉवर (power) और सहनशक्ति (stamina) को बढ़ाने में मदद करती है।
  • इसमें शामिल शिलाजीत, अश्वगधा, सफेद मूसली व केसर पुरुषों के यौन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।
  • डाबर शिलाजीत गोल्ड कैप्सूल शारीरिक कमजोरी दूर करके शरीर को अंधरुनि शक्ति प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
  • इसके इस्तेमाल से शरीर में ऊर्जा की कमी भी महसूस नहीं होती, यह शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखने में मदद करती हैं।
  • डाबर शिलाजीत गोल्ड कैप्सूल के फायदे (dabur shilajit gold capsule ke fayde) मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अच्छे हैं। इसमें शामिल अश्वगंधा व शिलाजीत तनाव कम करने और मस्तिष्क के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
  • इसके सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्युनिटी भी मजबूत रहती है, जिससे शरीर में रोग जल्दी प्रवेश नहीं कर पाते हैं। 
  • यह हड्डियों व मांसपेशियों को भी मजबूती प्रदान करता है।
  • इसके सेवन से शरीर में थकान, कमजोरी व आलस जैसी समस्याओं में भी लाभ मिलता है।

डाबर शिलाजीत गोल्ड कैप्सूल का उपयोग – Dabur Shilajit Gold Capsule Uses in Hindi

निम् शारीरिक समस्याओं में पुरुषों द्वारा शिलाजीत गोल्ड कैप्सूल का उपयोग किया जा सकता है।

  • शरीर में जोश, ताकत व पॉवर बढ़ाने के लिए।
  • सेक्सुअल स्टैमिना बढ़ाने के लिए।
  • शारीरिक कमजोरी दूर करने के लिए।
  • शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए।
  • शरीर को चुस्त, दुरुस्त, स्वस्थ व फिट रखने के लिए।
  • आलस दूर भगाने व एनर्जी बढ़ाने के लिए।
  • हड्डियों व मसल्स को मजबूत बनाने के लिए।

डाबर शिलाजीत गोल्ड कैप्सूल का सेवन कैसे करें

सबसे पहले ध्यान दें की डाबर शिलाजीत गोल्ड कैप्सूल (dabur shilajit gold capsule) को मुख्य रूप से पुरुषों की हेल्थ के लिए बनाया गया है, महिलाएं इसका सेवन न करें तो बेहतर होगा। इसकी एक कैप्सूल को भोजन के कुछ देर बाद गुनगुने दूध के साथ लेना चाहिए। जिन लोगों को दूध हजम नहीं होता वे गुनगुने पानी के साथ भी इसका सेवन कर सकते हैं। साथ ही इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह भी अवश्य लेनी चाहिए।

यह भी पढ़े : पतंजलि अश्वगंधा के 15 अध्भुत फायदे

शिलाजीत गोल्ड कैप्सूल से संबंधित सुरक्षा जानकारी

  • इस दवा का उपयोग करने से पहले इसमें लिखी एक्सपायरी डेट अवश्य चेक कर लें।
  • इसमें बताई गई मात्रा से अधिक इसका सेवन न करें।
  • खाली पेट इसका सेवन न करें। भोजन के बाद 50-60 मिनट के बाद इसका सेवन करें।  
  • इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या किसी आयुर्वेदिक विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें।
  • अगर इसके इस्तेमाल के बाद शरीर में किसी तरह की परेशानी महसूस हो तो इसका सेवन बंद कर दें।

शिलाजीत गोल्ड कैप्सूल की कीमत

डाबर शिलाजीत गोल्ड कैप्सूल (dabur shilajit gold capsule) मुख्यतः दो प्राइस रेंज में उपलब्ध है। आप अपनी सुविधानुसार किसी को भी इसे ले सकते हैं।

10 कैप्सूलCheck Price From Amazon
20 कैप्सूलCheck Price From Amazon

डाबर शिलाजीत गोल्ड कैप्सूल के नुकसान – Dabur Shilajit Gold Capsule Side Effects in Hindi

डाबर शिलाजीत गोल्ड कैप्सूल (dabur shilajit gold capsule) एक आयुर्वेदिक दवा है, इसका कोई गंभीर साइड इफ़ेक्ट नहीं है। लेकिन सबका शरीर अलग होता है इसलिए हो सकता है की कुछ लोगों को यह सूट न करें या फिर इसके इस्तेमाल से किसी प्रकार की कोई समस्या उत्पन्न हो जाए, इसलिए बेहतर होगा की इस दवा का सेवन आप डॉक्टर की सलाह के बाद ही करें। इसके अलावा जो लोग किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे है या पहले से किसी अन्य दवा का सेवन कर रहे है, उन्हें भी इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लेनी चाहिए।

निष्कर्ष – Conclusion

डाबर शिलाजीत गोल्ड कैप्सूल (dabur shilajit gold capsule) खासतौर पर पुरुषों की हेल्थ के लिए तैयार की गई एक बेहतरीन आयुर्वेदिक दवा है। जिसमे शिलाजीत, अश्वगंधा, केसर, सफेद मूसली व स्वर्ण भस्म जैसे  नेचुरल इंग्रेडिएंट शामिल है। पुरषों से जुड़ी सेक्सुअल समस्याओं के लिए इसका इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है, इसके अलावा भी इसके कई लाभ हैं जिनके विषय में हमने ऊपर आर्टिकल में बताया है। साथ ही इस दवा का सेवन करना भी आसान है और इसकी कीमत भी ज्यादा नहीं है, इस तरह देखा जाए तो यह एक बेस्ट प्रोडक्ट है।

उम्मीद है की डाबर शिलाजीत गोल्ड कैप्सूल के फायदे (dabur shilajit gold capsule benefits in hindi) से संबंधित यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। इस दवा को लेकर अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो आप हमे नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, हम आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे। साथ ही इसी तरह की जानकारियों के लिए आप इजी लाइफ हिंदी के अन्य आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं। 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल – FAQ

FAQ

Q. क्या महिलाएं इसका सेवन कर सकती हैं ?

A. डाबर शिलाजीत गोल्ड कैप्सूल को खासतौर पर पुरुषों की हेल्थ के लिए बनाया गया है, महिलाओं को इसका सेवन नहीं करना चाहिए या फिर इस बारे में डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

Q. डाबर शिलाजीत गोल्ड के क्या फायदे हैं ?

A. पुरुषों की हेल्थ के लिए Dabur Shilajit Gold Capsule के फायदे बेहतरीन हैं। इसके सेवन से शरीर में ताकत, पॉवर और स्टैमिना बढ़ता है, शारीरिक कमजोरी दूर होती है, इम्युनिटी मजबूत होती है और यौन शक्ति में बढ़ोतरी होती है।

Q. इसका सेवन कैसे करना चाहिए ?

A. भोजन करने के लगभग 50-60 मिनट बाद गोल्ड शिलाजीत की एक कैप्सूल को गुनगुने दूध या फिर गुनगुने पानी के साथ लिया जा सकता है। बेहतर होगा की आप डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका सेवन करें।

Q. क्या इसे खाने से बॉडी या मसल्स बनती है ?

A. जी नहीं, यह बॉडी बनाने वाली दवा नहीं है। इसके सेवन से केवल शरीर को अंदरूनी ताकत और पॉवर मिलती है, शरीर का स्टैमिना बढ़ता है और यौन संबंधी समस्याएं दूर होती है। लेकिन इसके साथ-साथ अपनी डाइट पर भी ध्यान देना जरूरी है।

Q. क्या इसका सेवन सुरक्षित है, इससे कोई नुकसान तो नहीं होगा ?

A. अगर डॉक्टर की सलाह से सही तरीके से और सही मात्रा में इसका सेवन किया जाए तो इसका कोई बडा नुकसान या साइड इफ़ेक्ट नहीं है। यह एक आयुर्वेदिक दवा है जिसमे नेचुरल इंग्रेडिएंट्स शामिल हैं, यह शरीर को कोई नुकसान नहीं पहुंचाती हैं।

Q. दूध नहीं पचता तो फिर मुझे इसका सेवन किसके साथ करना चाहिए ?

A. आप गुनगुने पानी के साथ भी इसका सेवन कर सकते है।

Q. इसे सुबह खाली पेट ले सकते हैं ?

A. इसका सेवन भोजन करने के 50-60 मिनट बाद करें तो बेहतर होगा, सुबह खाली पेट इसका सेवन न करें।

Disclaimer : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या डॉक्टरी सलाह का विकल्प नहीं हो सकता। इजी लाइफ हिंदी इनकी पुष्टि नहीं करता है, इस तरह के किसी भी उपचार, दवा, डाइट इतियादी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें, किसी भी नुकसान के लिए इजी लाइफ हिंदी जिम्मेदारी नहीं लेगा।

आपके लिए कुछ खास आर्टिकल

Share This Article

Photo of author

Deepak Bhatt

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

Leave a Comment

close button