Quaker Oats के 10 बेहतरीन फायदे और रेसिपी | Quaker Oats Benefits & Recipe in Hindi

Quaker Oats Ke Fayde | Quaker Oats Benefits in Hindi : रात को 8-10 घंटे की नींद लेने के बाद सुबह शरीर को एक ऐसे भोजन की जरूरत होती हैं जिससे उसे ऊर्जा और शक्ति मिल सके। इसके लिए सुबह नाश्ते में ओट्स खाना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता हैं। ओट्स में लगभग वो सभी जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं जिनकी शरीर को जरूरत होती हैं। इसमें फाइबर, कार्बोहाइड्रेट व प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं और इसे और ज्यादा हेल्दी बनाने के लिए आप इसमें ड्राई फ्रूट्स व फलों का इस्तेमाल  भी कर सकते हैं।

ओट्स को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले ज्यादातर लोगों के मन में एक सवाल जरूर आता हैं और वो हैं, किस कंपनी का ओट्स खरीदें। भारत में कई कंपनीयां ओट्स बनाती हैं, क्वेकर ओट्स (quaker oats) इन्हें में एक हैं। यह एक जाना माना उत्पाद हैं और दुनियाभर में इसका इस्तेमाल किया जाता हैं। इस लेख में हम क्वेकर ओट्स (quaker oats in hindi) के बारे में ही जनेंगे।

Quaker oats सबूत जई से बना हैं जो प्रोटीन, फाइबर व कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा सौर्स हैं। साथ ही इसे बनाने में भी बहुत कम समय लगता हैं, मात्र 5 मिनट में आप इसकी मदद से एक स्वादिष्ठ व पौष्टिक नाश्ता तैयार कर सकते हैं। quaker oats खाने के फायदे (quaker oats benefits in hindi) और quaker oats कैसे बनाया जाता हैं (quaker oats recipe in hindi), के बारे में हम लेख में आगे जनेंगे।

क्वेकर ओट्स के बारे में जानकारी – Quaker Oats in Hindi

क्वेकर ओट्स अमेरिकन कंपनी Quaker द्वारा निर्मित उत्पाद हैं। ओट्स को हमेशा से ही एक हेल्दी नाश्ता माना जाता हैं। इसमें फाइबर और प्रोटीन के साथ कई विटामिन व मिनरल भी पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बेहद लाभकारी होते हैं। भारत में भी लोग बड़े पैमाने पर क्वेकर ओट्स का सेवन कर रहे हैं, लेकिन अभी भी कम ही लोग ओट्स के फायदों के बारे में जानते हैं।

क्वेकर ओट्स की मदद से आप कम समय में झटपट एक हेल्दी नाश्ता तैयार कर सकते हैं। साथ ही इससे कई प्रकार की डिश बना सकते हैं, यहाँ तक की स्मूदी में भी इसका इस्तेमाल किया जाता हैं। आप इससे विभिन्न प्रकार की इंडियन डिश भी बना सकते हैं। quaker oats के फायदे जानने के लिए आगे पढ़े।

क्वेकर ओट्स के फायदे – Quaker Oats Benefits in Hindi

oats benefits in hindi

क्वेकर ओट्स के फायदे इस प्रकार हैं।

1. वजन कम करने में सहायक

वजन कम करने के लिए ओट्स दुनियां के सबसे अच्छे आहार में से एक हैं। अगर आप वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं तो ओट्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें, इसके लिए क्वेकर ओट्स (quaker oats hindi) एक अच्छा विकल्प हो सकता हैं। फाइबर और प्रोटीन से भरपूर क्वेकर ओट्स वजन कम करने में आपकी काफी मदद कर सकते हैं।

यह भी पढ़े : 15 बेस्ट वेट लॉस ड्रिंक्स 

इसके लिए आप सुबह के नाश्ते में क्वेकर ओट्स का सेवन कर सकते हैं और इसमें कुछ ड्राई फ्रूट्स व सीड्स भी शामिल कर सकते हैं। ध्यान रहे कि वजन कम करने के लिए क्वेकर ओट्स में दूध व चीनी का इस्तेमाल न करें, स्वाद के लिए आप इसमें ऊपर से थोड़ा शहद मिक्स कर सकते हैं।

2. जल्दी बनने वाला एक हेल्दी नाश्ता

क्वेकर ओट्स की सबसे खास बात (quaker oats ke fayde) हैं कि इसे बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता, 5 मिनट में यह बनकर तैयार हो सकता हैं। ऐसे में यह उन लोगों के लिए सबसे बेस्ट ब्रेकफास्ट हो सकता हैं जो सुबह जल्दी में ऑफिस, कॉलेज या स्कूल जाने के चक्कर में कुछ भी अनहेल्दी खाना खा लेते हैं। कुछ लोग तो देरी के डर से बिना नाश्ता किए ही खाली पेट घर से बाहर निकल जाते हैं, जो हेल्थ के लिए सही नहीं होता है।

3. प्रोटीन की अच्छी मात्रा

प्रोटीन स्किन, हेयर, मसल्स व हड्डियों के लिए बेहद जरूरी होता हैं। इन अंगों को हेल्दी रखने के लिए आपको एक उचित मात्रा में प्रोटीन का सेवन अवश्य करना चाहिए। क्वेकर ओट्स (quaker oats in hindi) की मदद से आप एक हाई प्रोटीन मील तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आप इसे मिल्क के साथ बनाये और इसमें अलसी के बीज, कद्दू के बीज, बादाम, किशमिश आदि मिक्स करें। आप चाहे इसमें व्हे प्रोटीन भी मिक्स कर सकते हैं। इस तरह आपकी एक हाई प्रोटीन मील तैयार हो जाएगी।

यह भी पढ़े : भारत में प्रोटीन के 25 बेहतरीन स्रोत

4. फाइबर से भरपूर

क्वेकर ओट्स फाइबर का भी एक अच्छा सौर्स हैं। फाइबर भोजन को पचाने में सहायता करता हैं और पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए बेहद फायदेमंद होता हैं। अच्छी मात्रा में फाइबर लेने से मोटापा नियंत्रित रहता हैं और पेट भी खुलकर साफ होता हैं। पेट अच्छी तरह साफ होने से शरीर की आधी परेशानियां अपने आप ही दूर हो जाती हैं। इस तरह देखा जाए तो क्वेकर ओट्स के फायदे (quaker oats benefits in hindi) सेहत के लिए काफी अच्छे हो सकते हैं। 

5. डायबिटीज में फायदेमंद

क्वेकर ओट्स (quaker oats) में फाइबर और प्रोटीन की अच्छी मात्रा में होने के कारण यह मधुमेह के रोगियों के लिए भी लाभकारी होता हैं। लेकिन ध्यान रहे कि इसके लिए इसमें चीनी का बिल्कुल भी उपयोग न करें। इसमें ऊपर से दालचीनी का उपयोग कर सकते हैं। साथ ही आप चाहे तो कुछ सब्जियों को मिक्स करके मसाला ओट्स भी बना सकते हैं।

क्वेकर ओट्स के कुछ अन्य लाभ – Quaker Oats Ke Fayde

  • हार्ट के लिए यह बेहद लाभकारी होता हैं।
  • बॉडी को फिट रखने और मसल्स बनाने में यह काफी हेल्पफुल हो सकता हैं।
  • त्वचा के लिए भी ओट्स बेहद फायदेमंद होता हैं।
  • इसे खाने के बाद काफी देर तक पेट भरा रहता हैं।
  • दूध के साथ इसका सेवन करने से हड्डियां मजबूत रहती हैं।

क्वेकर ओट्स कैसे बनाये – Quaker Oats Recipe In Hindi

नीचे हम क्वेकर ओट्स की 3 जबर्दस्त रेसिपी शेयर कर रहें हैं।

रेसिपी 1 : इंस्टेंट ओट्स

  • आधा कप क्वेकर ओट्स (quaker oats) लें।
  • एक गिलास दूध लें।
  • दोनों को एक बर्तन में मिक्स करके कम से कम 3-4 मिनट तक मीडियम आंच में बॉईल होने दें।
  • उसके बाद गैस बंद कर दें।
  • उसके बाद इसमे अपने स्वादानुसार चीनी या शहद मिक्स कर सकते हैं।
  • आप चाहे तो इसमें ड्राई फ्रूट्स, सीड्स व फल भी मिक्स कर सकते हैं।

नोट : दूध की जगह आप इसमें पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

रेसिपी 2 : ओवरनाइट हेल्दी ओट्स

ओवरनाइट ओट्स बनाने के लिए रात को आधा कप क्वेकर ओट्स (quaker oats) और एक गिलास दूध (milk) को मिक्स करके एक जार में डाल दें। उसके बाद अपनी सुविधानुसार उसमें यह चीजें मिक्स कर सकते हैं।

oats overnight recipe in hindi
  • 4-5 पतले कटे बादाम
  • आधा चम्मच चिया सीड्स
  • कद्दू के बीज
  • एक चम्मच शहद
  • किशमिश
  • एक चुटकी दालचीनी

इन सब को क्वेकर ओट्स और दूध के साथ मिक्स करके जार में रख दें, जार को ढककर रातभर के लिए छोड़ दें। उसके बाद सुबह इसका सेवन कर लें। इसे पकाने की जरूरत नहीं हैं। यह काफी हेल्दी मील होती हैं।

रेसेपी 3 : मसाला ओट्स

  • एक पैन में थोड़ा तेल डालकर इसे गर्म कर लें।
  • उसके बाद उसमें जीरा और प्याज मिक्स करें।
  • आप इसमें अपने मनपसंद की सब्जियां जैसे मटर, मशरूम, गाजर, फूल गोभी आदि मिक्स कर सकते हैं।
  • इन सब सब्जियों को अच्छे से भूने और उसके बाद इसमें अपने पसंदीदा मसालें भी मिक्स कर लें।
  • उसके बाद इसमें क्वेकर ओट्स (quaker oats in hindi) भी मिक्स कर लें।
  • मसालों को ओट्स में अच्छी तरह मिला लें।
  • अब इसमें थोड़ा पानी डालकर पैन को थोड़ी देर ढककर रख दें।
  • 6-7 मिनट में मसाला ओट्स बनकर तैयार हो जाएंगे।

क्वेकर ओट्स के अन्य उपयोग – Quaker Oats Uses in Hindi

क्वेकर ओट्स के फायदे (quaker oats benefits in hindi) इतने बेहतरीन हैं कि कई चीजों में इसका उपयोग किया जाता हैं। क्वेकर ओट्स के कुछ उपयोग (quaker oats uses in hindi) हम नीचे बता रहे हैं।

  • मैंगो या बनाना शेक में इसे मिक्स कर सकते हैं।
  • स्किन का ग्लो बढ़ाने के लिए घरेलू फेस पैक के तौर पर इसका उपयोग किया जा सकता हैं।
  • होममेड फेस स्क्रब बनाने में इसका उपयोग होता हैं।
  • कई प्रकार के भारतीय व्यंजन जैसे इडली, उपमा, चीला, दही बड़ा व उत्तपम बनाने में भी ओट्स का इस्तेमाल किया जा सकता हैं।

कहाँ से खरीदें

quaker oats आपको किसी भी लोकल शॉप या बिग बाजार में आसानी से मिल जाएगा। साथ ही आप इसे किफायती दाम पर ऑनलाइन amazon से भी buy कर सकते हैं।

यहाँ से खरीदें

निष्कर्ष 

उम्मीद हैं की अब आप जान चुके होंगे की क्वेकर ओट्स (quaker oats in hindi) सेहत के लिए कितने फायदेमंद हो सकते हैं और किस तरह से आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। ओट्स का सबसे बड़ा लाभ हैं की आप इन्हें बहुत से तरीकों से बना सकते हैं, इनकी मदद से अलग-अलग व्यंजन बना सकते हैं, इनसे स्मूदी बना सकते हैं और एक झटपट नाश्ता तैयार कर सकते हैं। स्वाद के साथ-साथ यह हेल्थ के लिए बह काफी लाभदायक होते हैं। 

इस लेख में हमने क्वेकर ओट्स के फायदे (quaker oats benefits in hindi) और क्वेकर ओट्स कैसे बनाते हैं यानि क्वेकर ओट्स रेसिपी (quaker oats recipe in hindi) के बारे में जाना। उम्मीद है की आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी, आप ओट्स का सेवन किस प्रकार से करते हैं हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताए। साथ ही ऐसी ही जानकारियों के लिए हमारे सोशल मीडिया पेज को भी जरूर फॉलो करें।    

सोशल मीडिया में शेयर करें 

आपके लिए कुछ खास आर्टिकल 

बेकिंग सोडा के 20 उपयोग, फायदे और नुकसान

वॉव अनियन शैम्पू के फायदे, उपयोग व नुकसान

पतंजलि त्रिफला चूर्ण के फायदे, उपयोग और नुकसान

पतंजलि तुलसी घनवटी के फायदे, नुकसान व उपयोग

डाबर च्यवनप्राश खाने के फायदे, उपयोग व नुकसान

Post Tags : quaker oats recipe in hindi, quaker oats benefits  in hindi, quaker oats ke fayde, quaker oats kaise banaye, quaker oats kaise banate hain, quaker oats in hindi, quaker oats uses in hindi, quaker oats review in hindi 

Photo of author

Deepak Bhatt

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

Leave a Comment

close button