बेकिंग सोडा के 20 उपयोग, फायदे और नुकसान | Baking Soda Uses and Benefits in Hindi

Baking soda uses in hindi : बेकिंग सोडा को कुछ लोग “खाने का सोडा” के नाम से भी जानते हैं, इसका इस्तेमाल कई प्रकार के व्यंजनों में किया जाता हैं। लेकिन कम लोग ही जानते हैं कि इसका उपयोग (baking soda use) स्किन व बालों पर भी किया जा सकता हैं। स्किन व बालों से जुड़ी अनेक समस्याओं के लिए बेकिंग सोडा के फायदे (baking soda benefits in hindi) बेहद अच्छे हैं। साथ ही घर की साफ-सफाई और अनेक छोटी-छोटी समस्याओं के लिए भी यह काफी उपयोगी होता हैं।

बेकिंग सोडा के फायदे (baking soda ke fayde) यहीं समाप्त नहीं होते, कई प्रकार की शारीरिक परेशानियों में भी इसका उपयोग किया जा सकता हैं। यह किसी बीमारी का इस्थाई इलाज तो नहीं हैं लेकिन विभिन्न शारीरिक परेशानियों में कुछ देर के लिए यह आराम जरूर दे सकता हैं। कुल मिलाकर कहा जाए तो बेकिंग सोडा (baking soda in hindi) एक ऐसा पदार्थ हैं जो आपके किचेन में अवश्य होना चाहिए।

अगर बेकिंग सोडा (baking soda) आपके किचेन में पहले से मौजूद हैं, लेकिन आपको नहीं पता कि इसका उपयोग कैसे करना हैं तो चिंता न करें। इस आर्टिकल में हम आपको बेकिंग सोडा के 20 से ज्यादा उपयोग (baking soda uses in hindi) बता रहे हैं, साथ ही बेकिंग सोडा के फायदे (baking soda benefits in hindi) और बेकिंग सोडा के नुकसान के बारे में भी जनेंगे।

बेकिंग सोडा क्या हैं – Baking Soda in Hindi

कुछ लोगों को बेकिंग सोडा (baking soda) और बेकिंग पाउडर (baking powder) को लेकर बहुत ज्यादा कन्फ्यूजन रहती हैं और वे दोनों को एक ही चीज समझते हैं। जबकि ऐसा नहीं हैं बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर दो अलग-अलग चीजें हैं। बेकिंग सोडा नमक की तरह थोड़ा दरदरा होता हैं। जबकि बेकिंग पाउडर मैदे की तरह मुलायम होता हैं ।

baking soda uses in hindi

बेकिंग सोडा को कुछ लोग खाने का सोडा भी कहते हैं, इसका रासायनिक नाम सोडियम बाइकार्बोनेट हैं और इसका रासायनिक सूत्र NaHCO3 हैं। हिंदी में इसका कोई अन्य नाम नहीं हैं, इसे बेकिंग सोडा (baking soda in hindi) के नाम से ही जाना जाता हैं। हालांकि कुछ लोग इसे मीठा सोडा या खाने का सोडा भी कहते हैं।

बेकिंग सोडा के फायदे (benefits of baking soda in hindi) की बात करें तो इसके अल्काइन सब्सटेंस में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीसेप्ट‍िक और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद हो सकते हैं। इसलिए कई घरेलू उपचार में भी बेकिंग सोडा का उपयोग (baking soda uses in hindi) किया जाता हैं।

बेकिंग सोडा के फायदे – Baking Soda Benefits in Hindi

बेकिंग सोडा को ज्यादातर खाने के व्यंजन में इस्तेमाल किया जाता हैं, लेकिन इसका उपयोग यहीं तक सिमित नहीं हैं। कई प्रकार की शारीरिक व त्वचा संबंधी समस्याओं में भी बेकिंग सोडा का उपयोग किया जाता हैं। बेकिंग सोडा के फायदे (baking soda benefits in hindi) की एक लंबी लिस्ट हैं जिसके बारे में हम आगे जानेंगे।

1. स्किन के लिए बेकिंग सोडा के फायदे

बेकिंग सोडा के फायदे स्किन के लिए (baking soda benefits in hindi) बेहद अच्छे हैं। स्किन संबंधी कई प्रकार की समस्याओं के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता हैं। चेहरे का निखार बढ़ाने, कील-मुहासों को कम करने, दाग-धब्बे हटाने, धूप से जली त्वचा को ठीक करने, होंठों को खूबसूरत बनाने व अंडर आर्म्स की बदबू से छुटकारा दिलाने में बेकिंग सोडा काफी उपयोगी होता हैं।

यह भी पड़े : बिना मेकअप सुंदर दिखने के लिए 15 टिप्स

2. दांतों के लिए बेकिंग सोडा के फायदे

स्किन के साथ-साथ बेकिंग सोडा का उपयोग दांतों के लिए भी अच्छा होता हैं। यह दांतों का पीलापन दूर करने और दांतों को सफेद व चमकदार बनाने में मदद करता हैं। हालांकि इसका ज्यादा उपयोग दांतों को कमजोर भी बना सकता हैं। इसलिए एक सिमित मात्रा में भी इसका उपयोग करना चाहिए। दांतों को सफेद और चमकदार बनाने के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग कैसे किया जाता हैं (baking soda uses in hindi), इसके बारे में हम लेख में आगे जानेगें।

3. बालों के लिए बेकिंग सोडा के फायदे

बालों के लिए भी बेकिंग सोडा काफी उपयोगी होता हैं। इसके इस्तेमाल से डैंड्रफ व स्कैल्प से जुड़ी कई प्रकार की समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता हैं। साथ ही इसका उपयोग बालों को लंबा, घना व मजबूत बनाने वाले कई हेयर पैक में भी किया जा सकता हैं। कई हेयर प्रोडक्ट्स में भी बेकिंग सोड़ा मौजूद होता हैं। 

4. शरीर की दुर्गंध दूर करें

शरीर की दुर्गंध दूर करने में भी बेकिंग सोडा (baking soda in hindi) काफी उपयोगी होता हैं। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो शरीर की बदबू बढ़ाने वाले जीवाणुओं को दूर करने में मददगार हैं। इसी गुण के कारण कई लोग इसे डियोडरेंट के विकल्प के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं। साथ ही अंडर आर्म्स की सफाई में भी बेकिंग सोडा का उपयोग (baking soda use in hindi) किया जाता हैं।

5. पेट की गैस में आराम दिलाए

बेकिंग सोडा खाने के फायदे (baking soda khane ke fayde) पेट की गैस के लिए भी काफी उपयोगी हैं। पेट की गैस का अस्थायी इलाज (temporary treatment) के रूप में इसका उपयोग किया जा सकता हैं। पेट की गैस में आराम दिलाने के साथ-साथ सीने में जलन के लिए भी इसका उपयोग लाभकारी हो सकता हैं। लेकिन ध्यान रहे की बेकिंग सोडा किसी भी बीमारी का स्थाई इलाज नहीं हैं और एक सीमित मात्रा में ही इसका उपयोग करना चाहिए।

6. घर की साफ-सफाई में उपयोगी

घर की साफ-सफाई में भी बेकिंग सोडा (baking soda in hindi) का इस्तेमाल किया जा सकता हैं। फल व सब्जियों को धोने, गैस, बर्तन, टाइल्स, वॉश बेसिन आदि का पीलापन दूर करने करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता हैं। साथ ही कपड़ों में लगे दाग को निकालने, जूतों को धोने व किचेन की सफाई में भी इसका उपयोग होता हैं।

बेकिंग सोडा का उपयोग – Baking Soda Uses in Hindi

बेकिंग सोडा के लाभ जानने के बाद अब बेकिंग सोडा का उपयोग करने की विधि भी जान लेते हैं। इसका उपयोग कई तरीकों से किया जा सकता हैं, जिसके बारे में हम आगे बता रहे हैं।

1. दांतों की चमक बढ़ाने के लिए

clean and white teeth

दांतों का पीलापन दूर करने का घरेलू उपाय के तौर पर बेकिंग सोडा का उपयोग (baking soda uses in hindi) किया जा सकता हैं। दांतों को सफेद और चमकदार बनाने में यह काफी उपयोगी होता हैं। इसके इस्तेमाल की विधि इस प्रकार हैं।

  • आधा चम्मच बेकिंग सोडा में नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाएं।
  • दोनों को आपस में मिक्स करके एक थिक पेस्ट बना लें।
  • अब इस पेस्ट को टूथब्रश में लगाकर इससे दांतों की अच्छे से सफाई करें।
  • लगभग 2 मिनट तक दांतों के अंदर-बाहर सफाई करने के बाद गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें।
  • इस विधि का उपयोग रोज नहीं करना हैं, हफ्ते में केवल एक बार ही इसका उपयोग करें।

2. नेचुरल माउथवॉश

Teeth care रूटीन में माउथवॉश का भी एक अहम रोल होता हैं। मुंह के अंदर मौजूद बैक्टीरिया को नष्ट करने और मुंह की दुर्गंध दूर करने में यह सहायक होता हैं। आप चाहे तो बेकिंग सोडा (baking soda in hindi) को माउथवॉश के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी विधि भी काफी आसान हैं।

  • आधा कप पानी को हल्का गुनगुना कर लें।
  • उसके बाद इसमें आधे चम्मच से थोड़ा कम बेकिंग सोडा मिलाए।
  • दोनों को आपस में अच्छी तरह मिक्स कर लें।
  • अब इस पानी को मुंह मे भरकर कुल्ला करें। आपको मुंह में ताजगी महसूस होगी।

3. ग्लोइंग स्किन के लिए

फेस का ग्लो बढ़ाने का घरेलू उपाय के तौर पर भी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल (baking soda use in hindi) किया जा सकता हैं। चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए इसका उपयोग कई तरीकों से किया जा सकता हैं। यहाँ हम संतरे के रस के साथ इसका उपयोग करने के बारे में बता रहे हैं।

  • सबसे पहले संतरे का ताजा रस निकाल लें।
  • अब दो बड़े चम्मच संतरे के रस में आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिक्स करें।
  • इसे लगाने से पहले चेहरे को पानी से धोकर सूखा लें।
  • उसके बाद इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाये।
  • लगभग 10-15 मिनट के लिए इसे चेहरे पर लगा रहने दें।
  • उसके बाद पानी से चेहरा धो लें।

4. पिंपल के दाग-धब्बे हटाये

pimples or pimples ke dag

पिंपल के दाग-धब्बे एक बड़ी समस्या हैं और बहुत से लोग इससे परेशान रहते हैं। ऐसे में पिंपल के दाग हटाने के लिए भी बेकिंग सोडा का उपयोग किया जा सकता हैं। चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग (baking soda uses in hindi) इस प्रकार कर सकते हैं।

  • आधा चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा पानी मिक्स करके एक पेस्ट बना लें।
  • अब इस पेस्ट को दाग-धब्बों वाली जगह पर लगाये।
  • लगभग 10-15 मिनट के लिए इसे लगा रहने दें।
  • उसके बाद ताजे पानी से चेहरा धो लें।
  • चेहरा धोने के बाद एक अच्छे ऑयल फ्री मॉइस्चराइजर का उपयोग जरूर करें।

5. अंडर आर्म्स की सफाई के लिए

गर्मियों के मौसम में अंडर आर्म्स से आने वाली बदबू को कम करने के लिए भी बेकिंग सोडा के फायदे (baking soda ke fayde) बेहतरीन हैं। यह अंडर आर्म्स की बदबू कम करने के साथ-साथ अंडर आर्म्स का कालापन दूर करने में भी सहायक होता हैं। यह अंडर आर्म्स में मौजूद बैक्टीरियों को नष्ट करने का कार्य करता हैं जो बदबू की मुख्य वजह होते हैं।

इसके लिए 1/4 चम्मच बेकिंग सोडा को थोड़े से नारियल तेल या गुनगुने पानी में मिक्स करके अंडर आर्म्स पर लगाये, कुछ देर के लिए इसे सूखने के लिए छोड़ दें। उसके बाद पानी से इसे साफ कर लें।

6. ब्लैकहेड्स रिमूवर

ब्लैकहेड्स जिन्हें आम बोलचाल की भाषा में कील भी कहा जाता हैं, चेहरे की एक आम समस्या हैं। स्त्री व पुरुष दोनों ही इनसे दुखी रहते हैं। यह अच्छे खासे चेहरे को खराब करने का काम करते है। ज्यादातर यह नाक के ऊपर होते हैं जो बहुत बुरे दिखते हैं। इन्हें हटाने में भी बेकिंग सोडा (baking soda in hindi) आपकी मदद कर सकता हैं। इसके उपयोग की विधि इस प्रकार हैं।

  • सबसे पहले बेकिंग सोडा में थोड़ा पानी मिक्स करके एक पेस्ट बना लें।
  • अब इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाये।
  • उसके बाद एक सॉफ्ट टूथब्रश से इसे हल्के हाथों से रब करें।
  • लगभग 5-10 मिनट लगे रहने के बाद पानी से इसे साफ कर लें।

7. डैंड्रफ दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग

hair dandruff

बालों में डैंड्रफ की समस्या के लिए भी बेकिंग सोडा के लाभ (baking soda benefits in hindi) बेहद अच्छे हैं। इसमें एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं जो स्कैल्प को फंगल इन्फेक्शन से बचाने में मदद करता हैं। डैंड्रफ का एक बड़ा कारण भी फंगस ही हैं। डैंड्रफ के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग इस तरह कर सकते हैं।

  • एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा में आधे नींबू का रस मिलाएं।
  • दोनों को आपस में मिक्स करके मिश्रण तैयार कर लें।
  • अब इस मिश्रण को अपने सिर की त्वचा पर लगाएं।
  • लगभग 8-10 मिनट तक इसे लगा रहने दें।
  • उसके बाद किसी अच्छे हर्बल शैम्पू से सिर धो लें।
  • हफ्ते में दो बार तक इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पड़े : बालों को लंबा घना करने के लिए 5 बेहतरीन घरेलू उपाय

8. नाखूनों के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग

beautiful nails

अगर आप हाथ-पैर के नाखूनों में होने वाले फंगस से परेशान रहते हैं तो फिर आपके लिए बेकिंग सोडा का उपयोग बेहद फायदेमंद हो सकता हैं। जैसा कि हमनें ऊपर बताया कि इसमें एंटीफंगल गुण होते हैं जो फंगल इंफेक्शन को दूर करने में मदद कर सकता हैं। नाखूनों में होने वाले फंगस के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग (baking soda uses in hindi) इस तरह कर सकते हैं।

  • बेकिंग सोडा और नींबू के रस को मिक्स करके एक मिश्रण तैयार कर लें।
  • अब इस मिश्रण को नाखूनों में लगाएं।
  • करीब 10-15 मिनट तक इसे लगा रहने दें।
  • उसके बाद इसे पानी से इसे साफ कर लें।
  • आप नींबू की जगह नारियल तेल या नार्मल पानी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
  • इस विधि से नाखूनों की चमक भी बढ़ती हैं।

9. सनबर्न के लिए बेकिंग सोडा

ज्यादा देर तेज धूप में रहने के कारण शरीर के कई हिस्सों में खुजली, लाल चकते बनना या जलन महसूस होने लगती हैं, इसे ही सनबर्न कहते हैं। इस समस्या से छुटकारा दिलाने में भी बेकिंग सोडा (baking soda in hindi) आपकी सहायता कर सकता हैं। इसके लिए इसका उपयोग इस तरह कर सकते हैं।

  • एक कप बेकिंग सोडा को एक बाल्टी पानी में मिक्स कर लें।
  • इसे लगभग 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • उसके बाद इस पानी से स्नान कर लें और शरीर को टॉवल से साफ कर लें।
  • ऐसा कुछ दिनों तक रोज करें।

10. टाइल्स की सफाई

baking soda in hindi

बेकिंग सोडा के फायदे (baking soda ke fayde) स्किन व बालों तक ही सीमित नहीं हैं, घर की साफ-सफाई में भी इसका उपयोग किया जाता हैं। घर की टाइल्स को चमकाने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके लिए गंदी या दाग-धब्बे लगी टाइल्स के ऊपर थोड़ा बेकिंग सोडा छिड़के और उसके ऊपर थोड़ा पानी छिड़के। इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें। उसके बाद स्पंज की मदद से टाइल्स को साफ करें। आपको टाइल्स चमचमाती नजर आएगी। गहरे दाग के लिए पानी की जगह विनेगर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

11. फ्रिज की सफाई

कभी-कभार ऐसा होता हैं कि जब हम फ्रिज खोलते हैं तो उसके अंदर से एक तेज बदबू सी आती हैं, ऐसा तब होता हैं जब काफी दिनों से फ्रिज साफ न हुआ हो या फ्रिज में रखा कुछ समान खराब हो रहा हो।

इस समस्या से निपटने के लिए बेकिंग सोडा को पानी के साथ मिक्स करके फ्रिज की सफाई करें। इसके दो लाभ हैं, एक तो फ्रिज की सफाई अच्छे से होगी और दूसरा बदबू से भी छुटकारा मिलेगा।

12. वॉश बेसिन के सफाई

वॉश बेसिन की सफाई के लिए भी बेकिंग सोडा (baking soda in hindi) बेहद उपयोगी होता हैं। अगर वॉश बेसिन जाम हो जाए, पीला पड़ जाए या इसमे से बदबू आने लग जाए, सभी समस्याओं में बेकिंग सोडा आपके काम आ सकता हैं। इसके लिए आधा कप बेकिंग सोडा को कुछ देर के लिए इसमें छोड़ दें और उसके बाद इसकी सफाई करें, परिणाम आपको साफ नजर आएगा। इस तरह बेकिंग सोडा के फायदे (baking soda benefits in hindi) बेमिसाल हैं।

13. कचरे के डिब्बे में आने वाली बदबू

शहरों में अक्सर कचरा घरों में ही रखना पड़ता हैं, लेकिन यदि यह कचरा किसी कारणवश कुछ दिन न फेंका गया तो इसमें से तेज बदबू आने लगती हैं, जो आपके साथ-साथ आपके पड़ोसियों को भी परेशान कर सकती हैं। ऐसे में बेकिंग सोडा (baking soda) आपके काम आ सकता हैं।

इसके लिए कचरे के डब्बे में कचरा डालने से पहले थोड़ा बेकिंग सोडा डालें और उसके बाद उसमें कचरा डालना शुरू करें, इससे कचरे की बदबू काफी हद तक कम हो जाती हैं। लेकिन कचरे को ज्यादा दिनों तक जमा करके न रखें।

14. बर्तनों की सफाई

बेकिंग सोडा का उपयोग (baking soda uses in hindi) बर्तनों की सफाई के लिए भी किया जा सकता हैं। अगर आपका कोई बर्तन पिला पड़ चुका हैं या जलकर काला हो चुका हैं तो फिर बेकिंग सोडा की मदद से आप उसे चमका सकते हैं। इसके लिए उस बर्तन के ऊपर थोड़ी देर के लिए बेकिंग सोडा डालकर रखें और उसके बाद नार्मल डिश वॉशर से उसे साफ कर लें।

इसी तरह इससे आप गैस का चूल्हा, चोप्पिंग बोर्ड, कड़ाई, पैन, ओवन, पीले पड़े कप व प्लेट की सफाई भी कर सकते हैं।

15. फल-सब्जियों की सफाई

wash fruits vegetables

जैसा कि आप जानते ही होंगे कि फल व सब्जियों पर आजकल बहुत से पेस्टिसाइड या केमिकल्स का उपयोग किया जाता हैं जो सेहत के लिए अच्छा नहीं होता। बेकिंग सोडा की मदद से आप इन पेस्टिसाइड या केमिकल्स को भी काफी हद तक हटा सकते हैं। उपयोग की विधि इस प्रकार हैं।

  • एक बड़े बर्तन को पानी से भर दें।
  • उसके बाद उसमें लगभग एक चम्मच बेकिंग सोडा मिक्स करें।
  • अब 15-20 मिनट के लिए उसमें फल व सब्जियों को रख दें।
  • उसके बाद एक साफ कपड़े से इन्हें पोछकर फ्रिज या किसी सुरक्षित जगह में रख दें।

16. कपड़ों के दाग हटाने के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग

अगर कभी आपके सफेद रंग के कपड़े में किसी तरह का कोई दाग लग जाये तो उसे हटाने के लिए भी आप बेकिंग सोडा का उपयोग (baking soda use in hindi) कर सकते हैं। बेकिंग सोडा चेहरे के दाग हटाने के साथ-साथ कपड़ों के दाग हटाने में भी मददगर होता हैं। साथ ही यह कपड़ों से आ रही बदबू को दूर करने में भी सहायक होता हैं। लॉन्ड्री में भी इसका उपयोग किया जाता हैं।

कपड़े से दाग हटाने के लिए बेकिंग सोडा को थोड़े से पानी में मिक्स करके इसका एक मिश्रण तैयार कर लें। इसे दाग वाली जगह पर लगाये और फिर पुराने टूथब्रश की मदद से धीरे-धीरे इसे साफ करें। कुछ देर इसे लगा छोड़ दें और फिर पानी से धो लें।

17. किचेन के सिंक की सफाई

कभी-कभी किचेन सिंक से बहुत ज्यादा बदबू आने लगती हैं जो नार्मल पानी से धोने पर भी दूर नहीं होती। ऐसे में आप बेकिंग सोडा (baking soda in hindi) का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह किचेन सिंक की बदबू तो दूर करता ही हैं साथ ही सिंक को अच्छी तरह साफ करने का काम भी करता हैं।

इसके लिए सबसे पहले गर्म पानी से सिंक की सफाई करें, उसके बाद पूरे सिंक में बेकिंग सोडा छिड़क लें। आप चाहे तो इसमे विनेगर भी मिक्स कर सकते हैं। थोड़ी देर के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें और उसके बाद सिंक की सफाई कर लें। सिंक पूरी तरह से साफ हो जाएगा और सिंक से बदबू भी नहीं आएगी। 

हफ्ते में एक बार ऐसा जरूर करें। देखा जाए तो बेकिंग सोडा के फायदे (baking soda benefits in hindi) किचेन की साफ-सफाई के लिए शानदार हैं।

18. टॉयलेट क्लीनर

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल (baking soda uses) टॉयलेट क्लीनर के रूप में भी किया जा सकता हैं। किचेन सिंक की तरह आप इससे टॉयलेट की सफाई भी कर सकते हैं। साथ ही इससे टॉयलेट और बाथरूम की टाइल्स भी साफ कर सकते हैं।

19. जूतों की सफाई

बेकिंग सोडा (baking soda in hindi) की मदद से आप अपने पुराने स्नीकर्स या रनिंग शूज की सफाई भी कर सकतें हैं, जिससे आपके पुराने जूते भी नए जैसे दिखने लगेंगे। इसके लिए बराबर मात्रा में डिटर्जेंट पॉवडर और बेकिंग सोडा को मिक्स करें, उसके बाद पुराने टूथब्रश की मदद से इससे जूतों की सफाई करें। बेकिंग सोडा जूतों की सफाई करने के साथ जूतों से आने वाली बदबू को दूर करने में भी सहायक होता हैं।

20. शारीरिक परेशानियों के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल

बेकिंग सोडा स्किन, हेयर और घर के छोटे-छोटे कामों के लिए कितना उपयोगी हैं यह तो आपने अब तक जान ही लिया होगा। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इसका उपयोग आप पेट की गैस, एसिडिटी, छाती में जलन व यूरिन इंफेसक्शन जैसी समस्याओं के लिए भी कर सकते हैं। हालांकि डॉक्टर की सलाह के बाद ही आपको इसका इस्तेमाल करना चाहिए। 

बेकिंग सोडा के नुकसान – Baking Soda Side Effects in Hindi

बेकिंग सोडा के फायदे जानने के बाद अब बेकिंग सोडा के नुकसान भी जान लेते हैं। ऐसा नहीं हैं कि इसके सिर्फ फायदे ही फायदे हैं, नुकसान कुछ नहीं हैं। इसके कई गंभीर नुकसान (baking soda side effects in hindi) भी हो सकते हैं।

1. ज्यादा मात्रा में बेकिंग सोडा का सेवन करने से हार्ट और पेट से जुड़ी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

2. इसके सेवन से उल्टी, दस्त, जी मचलाना, सिर दर्द, पेट दर्द व कमजोरी जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

3. स्किन पर लगाने से पहले एक बार इसका पैच टेस्ट जरूर कर लें। कुछ लोगों की स्किन को यह सूट नहीं होता। इससे स्किन में जलन हो सकती हैं।

4. दांतों पर इसका अधिक इस्तेमाल न करें, यह दांतों को कमजोर बना सकता हैं।

5. बच्चों के बाल, स्किन व दांतों पर इसका उपयोग न करें। साथ ही बच्चों को इसका सेवन भी न कराएं।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमनें बेकिंग सोडा के फायदे (baking soda benefits in hindi), बेकिंग सोडा के 20 से ज्यादा उपयोग (baking soda uses in hindi) और बेकिंग सोडा के नुकसान (banking soda side effects in hindi) के बारे में जाना। अगर आप इसका इस्तेमाल करने के बारे में सोच रहे हैं तो ध्यान रहे कि इसका इस्तेमाल एक सीमित मात्रा में ही करें। अधिक मात्रा में इसका इस्तेमाल करने से शरीर व त्वचा पर इसके बुरे प्रभाव भी पड़ सकते हैं।

उम्मीद हैं कि बेकिंग सोडा (baking soda in hindi) के विषय में आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आपको इससे कुछ नई जानकारी मिली होगी। अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स पर पूछ सकते हैं। साथ ही इस आर्टिकल को अन्य लोगों के साथ शेयर भी कर सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Q. क्या बेकिंग सोडा और बेकिंग पॉवडर एक ही चीज हैं?
A. जी नहीं, बेकिंग सोडा और बेकिंग पॉवडर एक नहीं हैं, ये दोनों अलग-अलग चीजें हैं। बेकिंग सोडा नमक नकी तरह दरदरा होता हैं जबकि बेकिंग पाउडर मैदे की तरह मुलायम होता हैं।

Q. बेकिंग सोडा का हिंदी नाम क्या हैं?
A. बेकिंग सोडा को कुछ लोग खानें का सोडा या मीठा सोडा के नाम से भी जानते हैं।

Q. बेकिंग सोडा हमें कहाँ से मिलेगा?
A. यह आपको किसी भी किराना की दुकान में आसानी से मिल जाएगा। आप इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं।

Q. क्या बेकिंग सोडा को खा भी सकते हैं?
A. क्योंकि यह एक खाने का सोडा हैं, इसलिए आप इसे खा भी सकते हैं। लेकिन एक सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करना चाहिए।

सोशल मीडिया पर शेयर करें

आपके लिए कुछ खास आर्टिकल

आंखो के नीचे डार्क सर्कल्स हटाने के लिए 10 बेहतरीन घरेलू उपाय

विटामिन ई कैप्सूल के फायदे और नुकसान

त्वचा का निखार बढ़ाने के लिए 15 बेहतरीन घरेलू फेस पैक

बालों  के लिए प्याज का रस के फायदे और लगाने का तरीका

घर पर फेस स्क्रब बनाने की विधि और इस्तेमाल का सही तरीका

Post tags : baking soda in hindi, baking soda benefits in hindi, baking soda uses in hindi, baking soda side effects in hindi, baking soda ke fayde, baking soda ke nuksan

Photo of author

Deepak Bhatt

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

Leave a Comment

close button