जोजोबा ऑयल के फायदे, उपयोग और नुकसान | Jojoba Oil in Hindi

जोजोबा ऑयल के फायदे Jojoba oil Benefits in hindi | जोजोबा ऑयल, जोजोबा के पौधे के बीजों से बनाया जाने वाला तेल है। इसका उपयोग न सिर्फ बालों के लिए अच्छा होता है, बल्कि त्वचा के लिए भी इसके अनेक लाभ है। इसके इस्तेमाल से त्वचा व बालों से जुड़ी कई प्रकार की समस्याओं को दूर करने में मदद मिल सकती है। इस लेख में हम जोजोबा ऑयल के फायदे, इसके उपयोग का तरीका और इसके नुकसान के बारे में जानेंगे।

जोजोबा क्या है – What is Jojoba in Hindi

jojoba oil in hindi

जोजोबा (jojoba) एक प्रकार का पौधा है जो ज्यादातर रेगिस्तानी इलाकों में पाया जाता है, कुछ लोग इसे “होहोबा” के नाम से भी जानते हैं। यह ज्यादातर उत्तरी मेक्सिको और दक्षिण-पश्चिम अमेरिका के शुष्क छेत्रों में उगता है। जबकि राजस्थान में भी कुछ इलाकों में इसे उगाया जाता है। राजस्थान की भूमि इसकी खेती के लिए काफी अनुकूल मानी जाती है।

जोजोबा ऑयल कैसे बनता है – Jojoba Oil Kaise Banta hai

जोजोबा के पौधे में निकलने वाले बीजों से जोजोबा ऑयल तैयार किया जाता है। इसके बीज में 55 से 75% तक तेल मौजूद होता है। इसका ऑयल काफी हद तक हमारी स्किन से निकलने वाले नेचुरल ऑयल (सीबम) से मिलता है। शैम्पू, लिपिस्टिक, बॉडी लोशन, मेकअप व कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में जोजोबा ऑयल (jojoba oil hindi) का इस्तेमाल किया जाता है।

इसे आप डायरेक्ट या किसी अन्य एसेंशियल ऑयल के साथ मिक्स करके त्वचा व बालों पर लगा सकते हैं। स्किन व बालों के लिए यह काफी गुणकारी माना जाता है। आगे लेख में हम इसके उपयोग के तरीके के बारे में भी जानेंगे। लेकिन सबसे पहले जोजोबा ऑयल के फायदे (Jojoba oil benefits in hindi) जान लेते हैं।

यह भी पढ़े : लेमन ग्रास तेल के फायदे, उपयोग व नुकसान

त्वचा के लिए जोजोबा ऑयल के फायदे –  Jojoba Oil Benefits For Skin in Hindi

jojoba oil benefits for skin in hindi

1. नेचुरल मॉइस्चराइजर है जोजोबा ऑयल

जोजोबा ऑयल (jojoba oil in hindi) एक नेचुरल मॉइस्चराइजर हैं जो स्किन को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता हैं और स्किन को ड्राई होने से बचाता हैं। साथ ही यह स्किन को बैक्ट्रियल इन्फेक्शन से भी बचाता हैं। इसी गुण के कारण कई ब्यूटी उत्पाद कंपनियां मॉइस्चराइजर और बॉडी लोशन में इसका उपयोग करते हैं। 

2. पिंपल्स दूर करने में सहायक

पिंपल्स यानि मुंहासों की समस्या के लिए जोजोबा ऑयल के फायदे (jojoba oil ke fayde) बेहद अच्छे हैं। जोजोबा ऑयल में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरिअल व हीलिंग गुण मौजूद होते हैं जो मुंहासों को दूर करने में सहायक होते हैं। आप इसे मुंहासों वाली जगह पर सीधा लगा सकते हैं या फिर मुंहासों के लिए इस्तेमाल होने वाले घरेलू फेस पैक में भी इसका उपयोग कर सकते हैं।   

3. सीबम उत्पादन को नियंत्रित करने में सहायक

jojoba oil for control sebum production

सीबम एक वैक्स या ऑयली पदार्थ की तरह होता है जो त्वचा को नमि प्रदान करता है। वैसे तो यह त्वचा के लिए फायदेमंद ही होता है, लेकिन सीबम के ज्यादा उत्पादन से त्वचा ज्यादा ऑयली हो जाती है, जिसकी वजह से रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और मुंहासों की समस्या शुरू होने लगती है।

जोजोबा ऑयल (jojoba oil) काफी हद तक सीबम के समान ही होता है, इसके इस्तेमाल से त्वचा को अतिरिक्त सीबम के उत्पादन की आवश्यकता नहीं होती है। जिससे त्वचा ज्यादा तेलीय नहीं दिखती और रोम छिद्रों के कारण होने वाले मुंहासों को रोकने में भी मदद मिलती है।

4. बढ़ती उम्र के प्रभावों को कम करें

बढ़ती उम्र के प्रभावों को कम करने के लिए भी जोजोबा ऑयल के फायदे (jojoba oil benefits in hindi) अच्छे हैं। यह एक तरह से एंटी-एजिंग एजेंट के रूप में कार्य करता है। जोजोबा ऑयल में अच्छी मात्रा में विटामिन-E व एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो त्वचा की बढ़ती उम्र के प्रॉसेस को कम करने में सहायक होते हैं। इसके इस्तेमाल से स्किन टाइट और रिंकल फ्री रहती है। 

यह भी पढ़े : बादाम रोगन तेल के फायदे, उपयोग व नुकसान

5. नेचुरल मेकअप रिमूवर

natural makeup remover

मेकअप रिमूवर के रूप में भी जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल (jojoba oil uses in hindi) किया जा सकता है। यह एक तरह का नेचुरल मेकअप रिमूवर है। इसके लिए आप एक कॉटन बॉल में जोजोबा ऑयल की कुछ बूँद डालकर इससे चेहरे का मेकअप साफ कर सकते हैं। चेहरे का मेकअप साफ करना भी स्किन केयर रूटीन का एक अहम हिस्सा होता है, रात को सोने से पहले मेकअप अच्छी तरह साफ कर लेना चाहिए।

6. सनबर्न के लिए जोजोबा ऑयल के फायदे

सनबर्न यानि धूप से जली त्वचा को ठीक करने में भी जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल (jojoba oil use in hindi) फायदेमंद होता है। इसमें हीलिंग गुण होते हैं जो घाव भरने में मदद करते हैं। साथ ही त्वचा को धूप से बचाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। बहुत से सनस्क्रीन में भी जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है। धूप में बाहर रहने के कारण जब भी आपकी स्किन में जलन महसूस हो, आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

7. रिंकल्स और फाइन लाइन्स हटाने में सहायक

बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर रिंकल्स व फाइन लाइन्स का बढ़ना आम बात हैं इसे पूर्ण तरीके से रोका तो नहीं जा सकता लेकिन इस प्रक्रिया को थोड़ा स्लो जरूर किया जा सकता है। इसके लिए भी जोजोबा ऑयल के फायदे (jojoba oil ke fayde) बेहद अच्छे हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंटस व विटामिन-E रिंकल्स व फाइन लाइन्स के प्रॉसेस को धीमा करने में सहायक होते हैं। साथ ही इससे चेहरे की मालिश करने से चेहरे की स्किन भी टाइट रहती हैं।

8. दाग-धब्बे व निशान हटाने में सहायक

helps to remove dark spots

चेहरे के दाग-धब्बे व काले निशान हटाने में भी जोजोबा ऑयल (jojoba oil in hindi) का इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है। इसके इस्तेमाल से चेहरे के दाग धीरे-धीरे मुरझाने लगते हैं और चेहरा साफ और सुंदर दिखाई देता है। इसके लिए जोजोबा ऑयल को आप अपने फेस पैक में शामिल कर सकते हैं या फिर इससे चेहरे की मालिश कर सकते हैं। दोनों ही रूप में यह लाभकारी हैं।

9. फंगल इंफेक्शन के लिए फायदेमंद

बैक्टेरियल संक्रमण के साथ-साथ फंगल संक्रमण के उपचार में भी जोजोबा ऑयल (jojoba in hindi) का उपयोग फायदेमंद हो सकता हैं। फंगल संक्रमण महिला-पुरुष किसी को भी हो सकता हैं और शरीर के किसी भी अंग में जंगल इंफेसक्शन हो सकता हैं। ऐसे में इसके उपचार के लिए जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता हैं। इसमें एंटी-फंगल गुण होतें हैं जिससे फंगल इंफेक्शन से निपटने में काफी मदद मिल सकती हैं।

10. खाज-खुजली की समस्या के लिए उपयोगी

स्किन के लिए जोजोबा ऑयल के फायदे (jojoba oil benefits in hindi) की आगे बात करें तो खाज-खुजली से बचाव के लिए भी इसका उपयोग लाभकारी होता हैं। इसके उपयोग से स्किन का रूखापन दूर होता हैं और स्किन इंफेक्शन में आराम मिलता हैं।

यह भी पढ़े : डाबर गुलाबरी (गुलाब जल) के फायदे व उपयोग

11. घाव-जल्दी भरने में सहायक

जोजोबा ऑयल (jojoba oil in hindi) में हीलिंग प्रॉपर्टीज यानी घावों को जल्दी भरने के गुण भी होते हैं। इसके उपयोग से स्किन के घाव न सिर्फ जल्दी भर सकते हैं बल्कि यह इंफेक्शन के खतरे को भी कम करने में सहायक होता हैं। त्वचा संबंधी कई प्रकार के लोशन में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।

बालों के लिए जोजोबा ऑयल के फायदे – Jojoba Oil Benefits For Hair in Hindi

jojoba oil benefits for hair

स्किन के लिए जोजोबा ऑयल के फायदे के बारे में तो हमने जान लिया, अब बालों के लिए जोजोबा ऑइल के फायदे के बारे में भी जान लेते हैं। स्किन के साथ-साथ बालों के लिए भी जोजोबा ऑयल बेहद फायदेमंद होता हैं, इसके इस्तेमाल से बालों से जुड़ी कई प्रकार की समस्याओं से छुटकारा मिल सकता हैं। बालों के लिए जोजोबा आयल के लाभ (jojoba oil benefits for hair in hindi) इस प्रकार है।

  • जोजोबा ऑयल (jojoba oil) डैंड्रफ की समस्या दूर करने में काफी सहायक होता है। 
  • इसके इस्तेमाल से स्कैल्प का रूखापन दूर होता हैं और स्कैल्प हेल्दी रहता है। 
  • सिर में खाज-खुजली की समस्या दूर करने में भी जोजोबा ऑयल (jojoba oil) काफी सहायक होता है। 
  • इसके इस्तेमाल से बालों को झड़ना व टूटना भी काफी हद तक कम हो सकता है। 
  • इसके इस्तेमाल से बालों को पोषण मिलता हैं जिससे बाल लंबे, घने व मजबूत होते हैं। 
  • यह रूखे बालों को मुलायम या सिल्की बनाने में भी सहायक होता है।
  • जोजोबा ऑयल (jojoba oil) बालों को उम्र से पहले सफेद होने से भी बचाता है।  

यह भी पढ़े : Mamaearth Onion Hair Oil के फायदे, नुकसान और उपयोग

जोजोबा ऑयल के अन्य फायदे –  Jojoba Oil Ke Fayde in Hindi

  • रूखे व फटे होंठों के लिए जोजोबा ऑयल (jojoba oil) का इस्तेमाल फायदेमंद होता है।
  • स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • अरोमाथेरपी में जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है। 
  • नाखूनों में होने वाले फंगल संक्रमण के उपचार के लिए भी जोजोबा ऑयल (jojoba oil in hindi) काफी उपयोगी होता है। 
  • पुरुष जोजोबा ऑयल को अपनी दाढ़ी में लगाकर दाढ़ी की चमक बड़ा सकते हैं।  

जोजोबा ऑयल का उपयोग – Jojoba Oil Uses In Hindi

स्किन व बालों के लिए जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल (jojoba oil uses for skin and hair in hindi) आप इस तरह से कर सकते हैं।

स्किन के लिए जोजोबा ऑयल इस्तेमाल करने का तरीका – Jojoba Oil Uses For Skin in Hindi

जोजोबा ऑयल (jojoba oil hindi) का इस्तेमाल स्किन पर सीधे तौर पर किया जा सकता हैं। आप से चेहरे पर डायरेक्ट लगाकर चेहरे की मालिश कर सकते हैं, जोजोबा ऑयल को इस्तेमाल करने के और भी तरीके हैं जिनके बारे में नीचे (jojoba oil uses for skin in hindi) बताया गया हैं।

  • स्किन को मॉइस्चराइज करने के लिए जोजोबा ऑयल की कुछ बूँद लेकर इससे चेहरे की मालिश कर सकते हैं।  
  • मेकअप हटाने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए एक कॉटन बॉल में इसकी कुछ बूँद डालें और इससे चेहरा साफ करें और फिर पानी से चेहरा धो लें। 
  • फटें होंठों को मुलायम बनाने के लिए आप लिप बाम की तरह इसका उपयोग कर सकते हैं। 
  • आप अपने फेस पैक में भी जोजोबा ऑयल की कुछ ड्राप मिक्स कर सकते हैं। 
  • पिंपल्स के लिए कॉटन बॉल की मदद से इसका उपयोग करें। 

बालों के लिए जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल – Jojoba Oil Uses For Hair in Hindi

बालों के लिए जोजोबा ऑयल का उपयोग (jojoba oil uses for hair in hindi) कई तरीकों से किया जा सकता हैं। जिसमे से कुछ मुख्य तरीके इस प्रकार है।

  • अपने बालों के हिसाब से 1-2 चम्मच जोजोबा ऑयल को हल्का गुनगुना करके इससे स्कैल्प पर लगाए और स्कैल्प की अच्छी तरह मालिश करें। 20-25 मिनट इसे लगा रहने दें और उसके बाद किसी अच्छे माइल्ड शैम्पू से बाल धो लें। 
  • आप किसी अन्य हेयर ऑयल के साथ मिक्स करके भी इससे सिर की मालिश कर सकते हैं। 
  • इसे शैम्पू या कंडीशनर के साथ मिक्स करके भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  • आप ऐसे हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमे जोजोबा ऑयल शामिल हो। 

जोजोबा ऑयल इस्तेमाल करने से पहले बरती जाने वाली सावधानी 

जोजोबा ऑयल से कुछ लोगों को एलर्जी भी हो सकती हैं या इसका उपयोग करने से उनकी स्किन में जलन भी महसूस हो सकती हैं। ऐसे में स्किन पर जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल (jojoba oil use in hindi) करने से पहले एक बार इसका पैच टेस्ट जरूर कर लें। पैच टेस्ट के लिए यह तरीका आजमाए। 

  • अपनी कलाई पर इसके दो-तीन बूँद लगाए। 
  • उसके बाद इस जगह को बैंडेज से 24 घंटों के लिए कवर कर दें।
  • उसके बाद बैंडेज को हटाए और स्किन को चेक करें, अगर आपकी स्किन में इसका कोई भी इफ़ेक्ट नहीं हुआ तो आप इसका उपयोग कर सकते हैं और यदि आपकी स्किन में किसी तरह की कोई जलन महसूस हो या रेडनेस दिखे तो इसका इस्तेमाल न करें।   

जोजोबा ऑयल के नुकसान –  Jojoba Oil Side Effects in Hindi

जोजोबा ऑयल के फायदे और उपयोग के बारे में जानने के बाद अब इसके कुछ नुकसान भी जान लेते हैं। वैसे तो जोजोबा ऑयल के कोई गंभीर नुकसान नहीं हैं लेकिन फिर भी कई परिस्थियों में यह नुकसानदायक साबित हो सकता हैं। 

  • इसका अधिक उपयोग न करें, एक सिमित मात्रा में ही इसका उपयोग करना चाहिए। 
  • इसके इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लेना चाहिए। 
  • चेहरे पर इसका इस्तेमाल आंखों से बचाकर करें। 
  • भरोसेमंद ब्रांड का जोजोबा ऑयल ही इस्तेमाल करें। 

भारत में मौजूद जोजोबा ऑयल के कुछ अच्छे ब्रांड – Best Jojoba oil in India

जोजोबा ऑयल के फायदे प्राप्त करने के लिए जरूरी हैं की आप एक अच्छे और भरोसेमंद ब्रांड का जोजोबा ऑयल ही इस्तेमाल करें। आपकी सुविधा के लिए नीचे हम जोजोबा ऑयल के कुछ अच्छे ब्रांड बता रहे हैं। साथ ही इनका इस्तेमाल करने से पहले एक बार आप अपनी रिसर्च भी अवश्य कर लें और उसके बाद ही इनका इस्तेमाल करें।  

Urban Botanics Cold Pressed Jojoba OilCheck Prize From Amazon
The Yoga Man Lab Organic Jojoba OilCheck Prize From Amazon
Anveya Jojoba OilCheck Prize From Amazon
Himalayan Organics Jojoba OilCheck Prize From Amazon

जोजोबा ऑयल के विषय में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल – FAQ

Q. जोजोबा क्या है?

A. जोजोबा एक प्रकार का रेगिस्तानी पौधा है और इसके बीजों से ही जोजोबा ऑयल बनाया जाता है।

Q. जोजोबा ऑयल फेस पर कैसे इस्तेमाल करें?

A. जोजोबा ऑयल को आप सीधे फेस पर लगा सकते हैं। इससे चेहरे की मालिश करें।

Q. जोजोबा ऑयल बालों पर कैसे इस्तेमाल करें?

A. जोजोबा ऑयल को हल्का गुनगुना करके इससे स्कैल्प व बालों की मालिश कर सकते हैं। साथ ही शैम्पू या कंडीशनर में भी इसकी कुछ बूंदे मिक्स कर सकते हैं।

Q. क्या जोजोबा ऑयल को नारियल तेल के साथ मिक्स करके बालों पर लगा सकते हैं?

A. जी हाँ, आप इसे नारियल तेल या किसी अन्य हेयर ऑयल के साथ मिक्स करके भी बालों में लगा सकते हैं।  

Q. क्या जोजोबा ऑयल के इस्तेमाल से सिर में नए बाल उग सकते हैं?

A. जी नहीं, अभी तक इस तरह का कोई भी परिमाण नहीं मिला है, जिससे यह कहा जा सके की इसके इस्तेमाल से सिर में नए बाल उग सकते हैं।  

Q. क्या जोजोबा ऑयल को बियर्ड पर भी लगा सकते हैं? 

A. जी हाँ, आप इसे बियर्ड पर भी लगा सकते हैं। यह बियर्ड की चमक बढ़ाने और बियर्ड में होने वाली खाज-खुजली को दूर करने में सहायक होता हैं। साथ ही इससे बियर्ड के बाल भी सिल्की रहते हैं।

निष्कर्ष – Conclusion

जोजोबा ऑयल (jojoba oil in hindi) एक बेहतरीन एसेंशियल ऑयल है, इसका इस्तेमाल त्वचा व बालों के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। आपको इसे अपनी स्किन व हेयर केयर रूटीन में अवश्य शामिल करना चाहिए। उम्मीद है की आपको यह लेख जोजोबा ऑयल के फायदे (jojoba oil benefits in hindi) पसंद आया होगा। 

हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी इसी तरह की जानकारियों के लिए आप इजी लाइफ हिंदी के अन्य आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं और इस आर्टिकल को अन्य लोगों के साथ शेयर भी कर सकते हैं। साथ ही अगर जोजोबा ऑयल के विषय में आपके मन में कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स पर पूछ सकते हैं, हम आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।   

आपके लिए कुछ खास आर्टिकल

Share This Article

Photo of author

Deepak Bhatt

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

Leave a Comment

close button