डाबर लाल तेल के फायदे, उपयोग और नुकसान | Dabur Lal Tel Ke Fayde Nuksan

Dabur lal tel ke fayde : बच्चों की ग्रोथ के लिए बाजार में कई तरह के प्रोडक्ट्स मौजूद हैं और इन्ही में डाबर लाल तेल (dabur lal tel) का नाम भी शामिल हैं। लाल तेल, डाबर कंपनी द्वारा निर्मित एक आयुर्वेदिक उत्पाद हैं जिसका इस्तेमाल मुख्य रूप से बच्चों की मालिश यानि बेबी मसाज के लिए किया जाता हैं। इसके इस्तेमाल से बच्चों की हड्डियां व मांसपेसियां मजबूत होती हैं और त्वचा स्वस्थ रहती हैं। साथ ही डाबर लाल तेल के फायदे (dabur lal tel benefits in hindi) बच्चों के संपूर्ण शारीरिक विकास के लिए भी अच्छे हैं।

बच्चों की शारीरिक वृद्धि के लिए ऑयल बॉडी मसाज यानि तेल की मालिश बेहद फायदेमंद होती हैं और इसके लिए एक अच्छे तेल का होना भी अहम होता हैं। डाबर लाल तेल (dabur lal tel in hindi) में वे सभी गुण मौजूद होते हैं जो बच्चों के ग्रोथ के लिए जरूरी माने जाते हैं। इसकी मालिश से रक्त संचार में सुधार होता हैं और बच्चों की हड्डियां व मांसपेशियां मजबूत होती हैं, साथ ही इसके कई अन्य लाभ (dabur lal tel ke fayde)  हैं जिनके बारे में हम आगे जनेंगे।

इजी लाइफ हिंदी के इस लेख में हम डाबर लाल तेल के फायदे (dabur lal tel benefits in hindi), लाल तेल का उपयोग (dabur lal tel use in hindi), इसमे शामिल सामग्री और इसके नुकसान (dabur lal tel side effects in hindi) के बारे में जनेंगे। इस लेख को पढ़ने के बाद आपको डाबर लाल तेल के विषय में काफी कुछ जानने को मिलेगा।

डाबर लाल तेल क्या है – What is Dabur Lal Tel in Hindi

dabur lal tel benefits, uses and side effects

डाबर लाल तेल (dabur lal tel in hindi) एक आयुर्वेदिक ऑयल हैं जिसका इस्तेमाल बेबी मसाज के लिए किया जाता हैं। नवजात शिशुओं की मालिश के लिए यह तेल काफी उपयोगी माना जाता हैं। इस तेल की मालिश से शिशु की हड्डियां व मांसपेशियां मजबूत होती हैं और स्किन हेल्दी रहती हैं। साथ ही डाबर लाल तेल शिशु के संपूर्ण शारीरिक विकास के लिए भी फायदेमंद होता हैं।

यह तेल इतना गुणकारी हैं कि अक्सर डॉक्टरों द्वारा भी इसके इस्तेमाल की सलाह दी जाती हैं। आगे जानते हैं कि डाबर लाल तेल किन चीजों से बनाया जाता हैं और डाबर लाल तेल के फायदे (dabur lal tel ke fayde) क्या हैं।

डाबर लाल तेल में शामिल सामग्री – Dabur Lal Tel Ingredients in Hindi

डाबर लाल तेल एक आयुर्वेदिक तेल हैं इसमें शामिल कुछ मुख्य इंग्रेडिएंट (dabur lal tel ingredients in hindi) इस प्रकार हैं।

1. शंखपुष्पी (Shankhpushpi)शंखपुष्पी बच्चों की त्वचा को संक्रमण से बचाने में सहायक होती हैं। बच्चों की स्किन बहुत ज्यादा नाजुक होती हैं जिससे संक्रमण का खतरा ज्यादा होता हैं, ऐसे से शंखपुष्पी बेहद लाभकारी होती हैं। साथ ही यह सामान्य कमजोरी दूर करने में भी सहायक होती हैं।

2. रतनजोत (Ratanjyot) – रतनजोत शिशु की त्वचा को बाहरी तोर पर स्वस्थ रखने और त्वचा को संक्रमण से बचाने में मददगार होता हैं।

3. तिल का तेल (Sesame Oil) – डाबर लाल तेल (dabur lal tel in hindi) में तिल का तेल भी शामिल होता हैं जो त्वचा को रूखा नहीं होने देता, साथ ही यह हड्डियों व मांसपेसियों के लिए भी फायदेमंद होता हैं।

4. कपूर (Camphor) – कपूर ब्लड सर्कुलेशन को सही रखता हैं जो शिशु के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता हैं।

5. उरद (Urad) – उरद मांसपेसियों को मजबूत बनाने में सहायक होता हैं, साथ ही यह रिकेट्स की बीमारी यानि हड्डियों की कमजोरी से भी बचाता हैं। एक तरह से यह हड्डियों व मांसपेसियों के लिए लाभकारी होता हैं।

Read More : नवरत्न तेल के फायदे, नुकसन व उपयोग

डाबर लाल तेल के फायदे – Dabur Lal Tel Benefits in Hindi

जैसा कि ऊपर बताया गया हैं डाबर लाल तेल (dabur lal tel) एक आयुर्वेदिक तेल का जिसका इस्तेमाल मुख्य रूप से शिशुओं की मालिश के लिए किया जाता हैं, इसमे पूर्ण रूप से प्राकृतिक सामग्री का ही इस्तेमाल किया गया हैं जिसके अनेक लाभ हैं। डाबर लाल तेल लगाने के फायदे (dabur lal tel ke fayde in hindi) इस प्रकार हैं।

  • डाबर लाल तेल (dabur lal tel) से शिशु की मालिश करने से शिशु की हड्डियां व मसल्स मजबूत बनती हैं। साथ ही हड्डियों में अगर किसी तरह की कोई मामूली कमजोरी हैं तो वो भी इससे ठीक हो सकती हैं।
  • इस तेल की मालिश करने से बच्चों की त्वचा भी स्वस्थ रहती हैं और त्वचा खिलिखिली नजर आती हैं।
  • डाबर लाल तेल के फायदे (dabur lal tel ke fayde) त्वचा संबंधी संक्रमण दूर करने के लिए भी अच्छे हैं। इसमें शंखपुष्पी व रतनजोत का इस्तेमाल किया गया हैं जो त्वचा को संक्रमण से बचाने का कार्य करते हैं।
  • बच्चों के शारीरिक विकास के लिए भी डाबर लाल तेल से बच्चों की मालिश करना फायदेमंद होता हैं। बच्चों के विकास के लिए तेल की मालिश बेहद जरूरी होती हैं और डॉक्टर भी इसकी सालह देते हैं।
  • डाबर लाल तेल की मालिश से बच्चों को अच्छी नींद आने में भी मदद मिलती हैं। तेल की मालिश से शिशु को आराम मिलता हैं जिससे उसे अच्छी नींद आती हैं। 
  • डाबर लाल तेल (dabur lal tel hindi) पूर्ण रूप से एक आयुर्वेदिक तेल हैं इसमे शामिल कोई भी सामग्री बच्चों के लिए नुकसानदायक नहीं हैं।
  • इस तेल की मालिश करने से शिशु के शरीर में रक्त संचार भी सही रहता हैं।

Read More : डाबर च्यवनप्राश खाने के फायदे, उपयोग व नुकसान

डाबर लाल तेल का उपयोग – Dabur Lal Tel Use in Hindi

डाबर लाल तेल (dabur lal tel in hindi) का उपयोग केवल बच्चों के शरीर की मालिश के लिए किया जाता हैं। इस तेल को आप सीधा बच्चे के शरीर में लगाकर इससे मालिश कर सकते हैं। डाबर लाल तेल का उपयोग (dabur lal tel use in hindi) करने से पहले इसे गर्म करने की भी जरूरत नहीं होती हैं और न हीं इसमें किसी प्रकार के कोई अन्य तेल मिक्स किया जाता हैं। आपने इसे बस बोतल से निकलना हैं और इससे नवजात शिशु के पूरे शरीर की मालिश करनी हैं।

डाबर लाल तेल के नुकसान – Dabur Lal Tel Side Effects in Hindi

डाबर लाल तेल के फायदे (dabur lal tel ke fayde) के साथ-साथ इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। इसके नुकसान की बात करें तो अभी तक इसका कोई गंभीर साइड इफ़ेक्ट (dabur lal tel side effects in hindi) देखने को नहीं मिला हैं। यह एक आयुर्वेदिक तेल हैं और लंबे समय से इसका इस्तेमाल होते आ रहा हैं। इसमें सभी प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल किया गया हैं।

लेकिन फिर भी डाबर तेल का इस्तेमाल (dabur lal tel use in hindi) करने से पहले एक बार आपको डॉक्टर की सलाह भी जरूर लेनी चाहिए और बच्चों की आंखों के आसपास इस तेल से मालिश नहीं करनी चाहिए, बच्चों की आंखों को इससे बचा के रखें।

साथ ही अगर इसके उपयोग के बाद बच्चे की स्किन पर किसी भी तरह की कोई परेशानी दिखे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और इसका इस्तेमाल बंद कर दें। कुछ बच्चों को इस तेल में शामिल किसी सामग्री से एलर्जी हो सकती हैं। 

Read More : डाबर हनी के 8 अध्भुत फायदे व सेवन का सही तरीका

डाबर लाल तेल की कीमत – Dabur Lal Tel Price in Hindi

डाबर लाल तेल की कीमत (dabur lal tel price) ज्यादा नहीं हैं। 500 ml डाबर लाल तेल की कीमत 325 / रुपए के आसपास रहती हैं, इसका प्राइस समय के साथ बदल भी सकता हैं। इस हिसाब से देखा जाए तो यह काफी किफायती प्रोडक्ट हैं। साथ ही अगर आप इसे Amazon से Buy करते हैं तो आपको इस पर अच्छा डिस्काउंट भी मिल जाएगा। 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल – FAQ

Q. क्या Dabur Lal Tel को गर्म करके शिशु की मालिश करनी चाहिए?

A. जी नहीं, इसे गर्म करने की जरूरत नहीं हैं, आप सीधे इससे शिशु की मालिश कर सकते हैं। 

Q. क्या गर्मी के मौसम में भी इसका उपयोग किया जा सकता है?

A. जी हाँ, गर्मी के मौसम में भी आप इससे बच्चे की मालिश कर सकते हैं। किसी भी मौसम में इसका इस्तेमाल किया जा सकता हैं। गर्मी के मौसम में डॉक्टर द्वारा बताई गयी मात्रा से ही इसका उपयोग करना चाहिए।

Q. क्या अन्य किसी तेल को डाबर लाल तेल के साथ मिक्स करके बच्चे की मालिश कर सकते हैं?

A. जी नहीं, इसमें आपको कोई भी अन्य तेल मिक्स करने की जरूरत नहीं हैं।

Q. क्या इसे बच्चों के सिर और बालों पर भी लगा सकते हैं?

A. Dabur Lal Tel बॉडी मसाज ऑयल हैं इसका उपयोग केवल शरीर के अंगों की मालिश के लिए करें, सिर और बालों पर इसका उपयोग न करें। 

Q. डाबर लाल तेल कहाँ से खरीदना चाहिए?

A. आप इसे किसी भी केमिस्ट शॉप या फिर ऑनलाइन amazon की वेबसाइट से खरीद सकते हैं। इसे खरीदते वक्त एक बार इसकी एक्सपायरी डेट भी अवश्य जांच लें।

निष्कर्ष – Conclusion

डाबर लाल तेल एक बेहतरीन आयुर्वेदिक बेबी मसाज ऑयल (Ayurvedic baby massage oil) हैं जिसके उपयोग से बच्चों के विकास में काफी मदद मिलती हैं। उम्मीद हैं की इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद अब आपको डाबर लाल तेल के विषय में काफी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। इस लेख में हमने डाबर लाल तेल के फायदे (dabur lal tel benefits in hindi), डाबर लाल तेल का उपयोग (dabur lal tel use in hindi), डाबर लाल तेल के नुकसान (dabur lal tel side effects in hindi) और इससे जुड़ी कुछ जरूरी चीजों के बारे में जाना। 

डाबर लाल तेल (dabur lal tel in hindi) के विषय में अगर आपको कोई सवाल हो तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स पर पूछ सकते हैं, साथ ही हेल्थ, फिटनेस, लाइफ स्टाइल से जुड़ी इसी तरह की जानकारीयों के लिए आप इजी लाइफ हिंदी के अन्य आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं और इस आर्टिकल को दूसरे लोगों से साथ भी शेयर कर सकते हैं।

Disclaimer : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या डॉक्टरी सलाह का विकल्प नहीं हो सकता। इजी लाइफ हिंदी इनकी पुष्टि नहीं करता है, इस तरह के किसी भी उपचार, दवा, डाइट इतियादी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें, किसी भी नुकसान के लिए इजी लाइफ हिंदी जिम्मेदारी नहीं लेगा।

आपके लिए कुछ उपयोगी आर्टिकल

Share This Article

Photo of author

Deepak Bhatt

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

5 thoughts on “डाबर लाल तेल के फायदे, उपयोग और नुकसान | Dabur Lal Tel Ke Fayde Nuksan”

  1. क्या डाबर लाल तेल किसी प्रकार बच्चे के मुह मे चला जाए तो ये कोई जहरीला असर थोड़ी दिखायेगा

    Reply

Leave a Comment

close button