पतंजलि ब्यूटी क्रीम के फायदे, नुकसान और उपयोग | Patanjali Beauty Cream Ke Fayde Nuksan Hindi

Patanjali beauty cream ke fayde | पतंजलि ब्यूटी क्रीम एक आयुर्वेदिक उत्पाद है जिसका इस्तेमाल मुख्य रूप से चेहरे का ग्लो बढ़ाने के लिए किया जाता है। साथ ही पिंपल्स व डार्क स्पॉट के लिए भी यह बेहद उपयोगी है। इसमें एलोवेरा, हल्दी व तुलसी के गुण मौजूद हैं जो स्किन को जवां बनाये रखने का काम करते हैं। पतंजलि ब्यूटी क्रीम (patanjali beauty cream) की सबसे अच्छी बात है कि इसका इस्तेमाल लड़के व लड़कियां दोनों कर सकते हैं, साथ ही इसकी कीमत भी काफी कम है।

पतंजलि कंपनी अपने आयुर्वेदिक उत्पादों के लिए जानी जाती हैं, इसके द्वारा निर्मित सौंदर्य उत्पाद लोगों द्वारा काफी पसंद भी किए जाते हैं। पतंजलि ब्यूटी प्रोडक्ट्स की बाजार में अच्छी-खासी मांग रहती हैं और इन्हीं प्रोडक्ट्स में ब्यूटी क्रीम (patanjali beauty cream) का नाम भी शामिल हैं। पतंजलि ब्यूटी क्रीम के फायदे (patanjali beauty cream ke fayde) बेहतरीन हैं और इसके इस्तेमाल से स्किन से जुड़ी कई आम समस्याओं में बड़ी राहत मिलती हैं और चेहरे का निखार भी बढ़ता हैं।

इजी लाइफ हिंदी के इस आर्टिकल में हम पतंजलि ब्यूटी क्रीम के फायदे (patanjali beauty cream benefits in hindi), पतंजलि ब्यूटी क्रीम के नुकसान, पतंजलि ब्यूटी क्रीम का उपयोग (patanjali beauty cream uses in hindi) व कीमत के बारे में जनेंगे। साथ ही ब्यूटी क्रीम से जुड़े कुछ आम सवालों के जवाब भी जनेंगे। इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

पतंजलि ब्यूटी क्रीम सामग्री – Patanjali Beauty Cream Ingredients in Hindi

पतंजलि ब्यूटी क्रीम में शामिल मुख्य इंग्रेडिएंट्स इस प्रकार हैं।

  • एलोवेरा जूस
  • मंजिष्ठा
  • गेंहू का तेल
  • तुलसी
  • हल्दी
  • कुटज

पतंजलि ब्यूटी क्रीम (patanjali beauty cream in hindi) के यह सभी घटक त्वचा के लिए बेहद उपयोगी हैं और त्वचा पर किसी प्रकार को कोई बुरा प्रभाव भी नहीं डालते। ऐलोवेरा त्वचा को साफ और मुलायम बनाने में सहायक होता हैं, वहीं हल्दी और तुलसी दाग-धब्बे व मुहासों की समस्या के लिए उपयोगी होते हैं।

पतंजलि ब्यूटी क्रीम के फायदे – Patanjali Beauty Cream Benefits in Hindi

पतंजलि ब्यूटी क्रीम के फायदे, नुकसान और उपयोग | Patanjali Beauty Cream Ke Fayde Nuksan Hindi

1. ब्यूटी क्रीम के फायदे पिंपल्स दूर करने के लिए – Patanjali Beauty Cream Benefits  For Pimples In Hindi

Pimples चेहरे की बड़ी परेशानियों में से एक हैं। एक तरह से देखा जाए तो pimples चेहरे की सुंदरता पर दाग लगाने का काम करते हैं। pimles से भरा चेहरा बिल्कुल भी अच्छा नहीं दिखता। ऐसे में इस समस्या से मुक्ति पाने के लिए आप पतंजलि ब्यूटी क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

pimples की समस्या दूर करने के लिए पतंजलि ब्यूटी क्रीम के फायदे (patanjali beauty cream ke fayde in hindi) बेहद अच्छे हैं, इसमें हल्दी, एलोवेरा व तुलसी के गुण मौजूद हैं जो pimples को नियंत्रित करने का काम करते हैं।

2. चेहरे का निखार बढ़ाने के लिए उपयोगी – Patanjali Beauty Cream For Glowing Skin in Hindi

पतंजलि ब्यूटी क्रीम (beauty cream patanjali) चेहरे का निखार बढ़ाने में भी काफी सहायक होती हैं। इस क्रीम के इस्तेमाल से चेहरा साफ, सुंदर और चमकदार बनता हैं और चेहरे का ग्लो अलग ही नजर आता हैं। साथ ही यह एक आयुर्वेदिक क्रीम हैं जो जड़ी-बूटियों से बनी हैं इसलिए स्किन पर इसका असर लंबे समय तक रहता हैं।

ज्यादातर फेस क्रीम का असर चेहरे पर कुछ समय के लिए ही दिखाई देता हैं, लेकिन पतंजलि ब्यूटी क्रीम (patanjali beauty cream in hindi) के साथ ऐसा नहीं हैं इसका असर स्किन पर लंबे समय तक रहता हैं। एक अन्य अच्छी बात हैं की चेहरे का ग्लो बढ़ाने के लिए इसका इस्तेमाल लड़के व लड़कियां दोनों के लिए लिए उपयोगी हैं।

यह भी पढ़े : पतंजलि सौंदर्य फेस वाश के 6 बड़े फायदे और नुकसान

3. दाग-धब्बो के लिए पतंजलि ब्यूटी क्रीम के फायदे – Patanjali Face Cream For Dark Spots in Hindi

कभी-कभी pimples की समस्या तो दूर हो जाती हैं लेकिन जाते-जाते यह अपनी निशानी छोड़ जाते हैं यानि चेहरे पर काले दाग-धब्बे होने लगते हैं। इन काले या भूरे दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए भी पतंजलि ब्यूटी क्रीम के फायदे (patanjali beauty cream benefits in hindi) बेहद अच्छे हैं। इसके इस्तेमाल से चेहरा पूरी तरह से साफ होता हैं और काले दाग-धब्बों से छुटकारा मिलता हैं।

4. झुर्रियां दूर करने में उपयोगी – Patanjali Face Cream For Pigmentation in Hindi

पतंजलि ब्यूटी क्रीम (Patanjali beauty cream) में मौजूद जड़ी-बूटियां चेहरे की झुर्रियों को कम करने में भी सहायक होती हैं जिस वजह से चेहरा जवां और आकर्षक दिखाई देता हैं। यह उन लोगों के लिए बेहद उपयोगी हो सकती हैं जिनके चेहरे पर उम्र से पहले ही झुर्रियां पड़ने लगी हैं। हालांकि चेहरे पर झुर्रियों का एक मुख्य कारण तनाव व शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी हैं जिसके ऊपर भी जरूर ध्यान देना चाहिए।

5. चेहरे का रूखापन दूर करें – Patanjali Beauty Cream For Dry Skin in Hindi   

पतंजलि ब्यूटी क्रीम के फायदे (beauty cream ke fayde) की आगे बात करें तो यह त्वचा का रूखापन यानि dryness दूर करने में भी काफी सहायक हैं। चेहरा धोने के बाद इस क्रीम के इस्तेमाल से चेहरे पर पूरे दिन नमी बनी रहती हैं और चेहरा कोमल और मुलायम दिखाई देता हैं। सर्दियों के मौसम में भी चेहरे को dry होने से बचाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता हैं।

6. महिला-पुरुष दोनों इस्तेमाल कर सकते हैं

पतंजलि ब्यूटी क्रीम की एक खास बात (patanjali beauty ke fayde in hindi) हैं कि इसका इस्तेमाल पुरुष व महिला दोनों कर सकते हैं। दोनों की स्किन के लिए यह बराबर उपयोगी हैं। पुरुष शेविंग करने के बाद भी इसका उपयोग कर सकते हैं, इससे स्किन स्वस्थ रहती हैं और रूखी नहीं होती।

यह भी पढ़े : पतंजलि रीठा शैम्पू के 7 बड़े फायदे और नुकसान

पतंजलि ब्यूटी क्रीम का इस्तेमाल कैसे करें – Patanjali Beauty Cream Uses in Hindi

पतंजलि ब्यूटी क्रीम इस्तेमाल (patanjali beauty cream uses in hindi) करने का तरीका ठीक उसी तरह हैं जैसे आम क्रीम इस्तेमाल की जाती हैं।

  • सबसे पहले चेहरा अच्छी तरह धो लें।
  • फिर चेहरे को सुखा लें।
  • उसके बाद 2 से 5 ग्राम ब्यूटी क्रीम लें और चेहरे पर लगाये।
  • इसे आंखों से बचा के रखें और उंगलियों से चेहरे की हल्की मालिश करें।
  • इसका इस्तेमाल दिन में दो बार सुबह-शाम इसी तरह किया जा सकता हैं।

पतंजलि ब्यूटी क्रीम के नुकसान – Patanjali Beauty Cream Side Effects in Hindi

पतंजलि ब्यूटी क्रीम एक नेचुरल आयुर्वेदिक क्रीम हैं  जिसका किसी प्रकार का कोई बड़ा नुकसान (patanjali beauty cream side effects in hindi) नहीं हैं। लेकिन सबकी स्किन अलग-अलग होती हैं, ऐसे में अगर आपको इसके इस्तेमाल से किसी प्रकार का कोई साइड इफ़ेक्ट होता हैं तो इसका इस्तेमाल तुरंत बंद कर दें। साथ ही अगर आपके चेहरे पर बहुत ज्यादा pimples हैं तो ऐसे में डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका उपयोग करें। साथ ही इस क्रीम का बहुत ज्यादा उपयोग भी न करें। दिन में दो बार (सुबह-शाम) से ज्यादा इसका इस्तेमाल न करें।

पतंजलि ब्यूटी क्रीम की कीमत – Patanjali Beauty Cream Price in Hindi

पतंजलि ब्यूटी क्रीम की सबसे अच्छी बात हैं कि इसका मूल्य ज्यादा नहीं हैं, यह काफी किफायती हैं। 50 ग्राम ब्यूटी क्रीम का प्राइस 70 / रुपए के आसपास रहता हैं। इस प्राइस में यह एक बेस्ट फेस क्रीम हैं। इसे आप किसी भी पतंजलि स्टोर या फिर ऑनलाइन Buy कर सकते हैं। amazon से buy करने पर आपको इस पर अच्छा discount मिल जाएगा।

पतंजलि क्रीम के उपयोग के साथ इन बातों का भी ध्यान रखें

पतंजलि ब्यूटी क्रीम के फायदे (patanjali beauty cream benefits in hindi) प्राप्त करने के लिए आपको अपने भोजन व लाइफ स्टाइल में भी थोड़ा ध्यान देना चाहिए। इसके लिए इन जरूरी बातों का ध्यान रखें।

  • दिनभर प्रयाप्त पानी पिएं, कम से कम 8-10 गिलास पानी जरूर पिएं।
  • अपने भोजन में फल व हरि सब्जियों का इस्तेमाल ज्यादा करें, इनसे शरीर को जरूरी विटामिन व मिनरल्स प्राप्त होते हैं जिससे स्किन हेल्दी रहती हैं।
  • फास्ट फूड्स व ऑयली फूड्स का सेवन बिल्कुल भी न करें।
  • चीनी और चीनी से बनी चीजों का भी कम इस्तेमाल करें, चीनी स्किन के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदायक होती हैं और pimples को बढ़ावा देती हैं।
  • नियमित एक्सरसाइज व योग करें।
  • तनाव से दूर रहें और अच्छी नींद लें।

निष्कर्ष – Conclusion

पतंजलि ब्यूटी क्रीम (beauty cream by patanjali) एक अच्छा आयुर्वेदिक उत्पाद हैं इसके इस्तेमाल से स्किन हेल्दी रहती हैं, चेहरे का ग्लो बढ़ता हैं और चेहरे की स्किन मुलायम होती हैं। साथ ही pimples की रोकथाम के लिए भी यह बेहद उपयोगी हैं। इसकी कीमत भी ज्यादा नहीं हैं और सभी स्किन टाइप्स के लिए यह उपयोगी हैं। अभी तक इसका कोई कोई साइड इफ़ेक्ट भी देखने को नहीं मिला हैं।

आशा हैं कि आपको इजी लाइफ हिंदी का यह लेख Patanjali Beauty Cream Review in Hindi पसंद आया होगा। इस लेख में हमनें पतंजलि ब्यूटी क्रीम के फायदे (patanjali beauty cream ke fayde), ब्यूटी क्रीम के नुकसान (patanjali beauty cream side effects in hindi) व उपयोग के बारे में जाना। अगर ब्यूटी क्रीम को लेकर आपके मन में कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स पर पूछ सकते हैं। साथ ही आप इजी लाइफ हिंदी के फेसबुक और इंस्टाग्राम पेज के साथ भी जुड़ सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल – FAQ

Q. क्या पतंजलि ब्यूटी क्रीम का उपयोग पुरुष भी कर सकते हैं?

A. जी हाँ, ब्यूटी क्रीम का उपयोग महिला व पुरुष दोनों ही कर सकते हैं। यह दोनों के लिए उपयोगी हैं।

Q. क्या ब्यूटी क्रीम से pimples की समस्या के लिए उपयोगी हैं?

A. हाँ जी, ब्यूटी क्रीम pimples के लिए बेहद उपयोगी हैं। इसमें हल्दी, तुलसी व एलोवेरा के गुण शामिल हैं जो pimples को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं।

Q. ब्यूटी क्रीम कहाँ से खरीदें?

A. इसे आप किसी भी पतंजलि स्टोर से ले सकते हैं। साथ ही आप इसे ऑनलाइन भी buy कर सकते हैं।

Q. क्या 10 साल के बच्चे इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

A. पतंजलि ब्यूटी क्रीम एक नेचुरल आयुर्वेदिक उत्पाद हैं जिसका कोई नुकसान नहीं हैं, 10 साल के बच्चों पर भी दिन में एक बार इसका उपयोग किया जा सकता हैं। वैसे बच्चों पर इसके इस्तेमाल की कोई जरूरत भी नहीं होती, इस उम्र में स्किन पहले से ही सुंदर, ग्लोइंग व मुलायम रहती हैं।

Q. ब्यूटी क्रीम के फायदें के बारे में बताए?

A. पतंजलि ब्यूटी क्रीम के फायदे के बारे में हम आर्टिकल में ऊपर बता चुके हैं। इसके लिए आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें।

Q. पतंजलि ब्यूटी क्रीम के विषय में जानकारी दें?

A. जैसा कि ऊपर बताया गया हैं, ब्यूटी क्रीम एक आयुर्वेदिक उत्पाद हैं जिसमें एलोवेरा, तुलसी, हल्दी व अन्य जड़ी-बूटियों के गुण शामिल हैं। इसका उपयोग चेहरे का ग्लो बढ़ाने के लिए किया जाता हैं।

आपके लिए कुछ उपयोगी आर्टिकल

Post Tags : patanjali beauty cream ke fayde, patanjali beauty cream ke fayde in hindi, beauty cream patanjali ke fayde, patanjali beauty cream review in hindi, patanjali beauty cream side effects in hindi, patanjali beauty cream uses in hindi

Share This Article

Photo of author

Deepak Bhatt

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

3 thoughts on “पतंजलि ब्यूटी क्रीम के फायदे, नुकसान और उपयोग | Patanjali Beauty Cream Ke Fayde Nuksan Hindi”

Leave a Comment

close button