Mamaearth Onion Hair Oil के फायदे, उपयोग और नुकसान

Mamaearth onion oil ke fayde nuksan | अगर आप हेयर फॉल,  हेयर लॉस, ड्राई हेयर व डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं और बालों के लिए एक अच्छा हेयर ऑयल खोज रहे हैं, तो फिर आपको एक बार Mamaearth Onion Hair Oil का इस्तेमाल करके जरूर देखना चाहिए। Redensyl युक्त मामाअर्थ अनियन हेयर ऑयल के फायदे बालों के लिए बेहद अच्छे हैं और इसके इस्तेमाल से बालों की आम समस्याओं जैसे बालों का झड़ना, टूटना, रूखापन व डैंड्रफ से राहत मिल सकती है। साथ ही कंपनी का दावा है कि हेयर रिग्रोथ के लिए भी यह काफी फायदेमंद है। 

मामाअर्थ अनियन हेयर ऑयल में मुख्य इंग्रीडिएंट अनियन सीड्स (onion seeds) है। अनियन (प्याज) बालों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है, इसमें सल्फर, पोटेसियम और एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो हेयर फॉल कंट्रोल करने में काफी सहायक होते हैं। साथ ही इसमें हेयर री-ग्रोथ में सबसे नवीनतम सफल घटक Redensyl भी मौजूद है। मामाअर्थ अनियन हेयर ऑयल के फायदे (mamaearth onion hair oil benefits in hindi) और नुकसान जानने के लिए आर्टिकल को पढ़ना जारी रखें।

मामाअर्थ अनियन हेयर ऑयल इनग्रेडिएंट्स – Mamaearth Onion Hair Oil Ingredients in Hindi

Mamaearth Onion Hair Oil

मामाअर्थ अनियन हेयर ऑयल के मुख्य इंग्रेडिएंट (mamaearth onion hir oil ingredients in hindi) की बात करें तो इसमें अनियन सीड्स, Redensyl, भृंगराज तेल, अरंडी तेल, बादाम तेल व आमला का इस्तेमाल किया गया हैं। बालों के लिए यह सभी इनग्रेडिएंट्स बेहद फायदेमंद माने जाते हैं।

1. अनियन सीड्स (Onion Seed Oil)

अनियन हेयर follicles में रक्त सप्लाई बढ़ाने में सहायक होता हैं जिससे हेयर री-ग्रोथ में लाभ होता हैं और हेयर फॉल रोकने में भी यह सहायक होता हैं।

2. रेडेंसिल (Redensyl)

यह बालों के झड़ने के खिलाफ एक नवीनतम सफल घटक हैं। साथ ही इसे hair transplantation के विकल्प के तौर पर भी देखा जा रहा हैं। यह बालों को मजबूत और घना बनाने में भी सहायक हैं। मामाअर्थ अनियन हेयर ऑयल के फायदे (mamaearth onion hair oil benefits in hindi) में Redensyl का एक अहम योगदान हैं।

3. भृंगराज तेल (Bhringraj Oil)

भृंगराज बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता हैं। यह हेयर फॉल को नियंत्रित कर बालों को लंबा, घना व मजबूत बनाने में सहायक होता हैं।

4. अरंडी तेल (Castor Oil)

अरंडी का तेल बालों को पोषण देने का कार्य करता हैं। यह स्कैल्प पर ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में सहायक होता हैं जिससे बालों की ग्रोथ में मदद मिलती हैं। इसके इस्तेमाल से बाल तेजी से लंबे व घने होते हैं।

5. बादाम तेल ( Almond Oil)

बादाम तेल में बालों के लिए जरूरी पोषक तत्व जैसे ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन-E व मैग्नेशियम पाए जाते हैं, जो बालों को अंदर से पोषण देने का कार्य करते हैं। इसके इस्तेमाल से बाल मजबूत होते हैं और बालों की चमक बढ़ती हैं।

6. आंवला (Amla)

विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत आंवला बालों की ओवर ऑल हेल्थ के लिए फायदेमंद होता हैं। यह बालों को उम्र से पहले सफेद होने से भी बचाता हैं।

मामाअर्थ अनियन हेयर ऑयल के फायदे – Mamaearth Onion Hair Oil Benefits In Hindi 

strong hair

1. बालों की ग्रोथ के लिए मामाअर्थ हेयर ऑयल के फायदे

अनियन ऑयल और Redensyl युक्त mamaearth onion hair oil बालों की ग्रोथ के लिए बेहद फायदेमंद हैं। इसके इस्तेमाल से बालों का झड़ना व टूटना जैसी आम समस्याओं में राहत मिलती हैं और बाल मजबूत्त होते हैं। साथ ही कंपनी का दावा हैं की यह हेयर री-ग्रोथ में भी काफी सहायक हैं।

2. हेयर फॉल की समस्या के लिए लाभकारी 

कंपनी का दावा हैं की मामाअर्थ अनियन हेयर ऑयल के फायदे हेयर फॉल रोकने के लिए भी अच्छे हैं। यह अनियन सीड्स, आमला तेल, बादाम तेल, सूरजमुखी तेल, हिबिस्कस तेल आदि बालों के लिए फायदेमंद माने जाने वाले तेलों का मिश्रण से बना हैं। जो बालों को अंदर से मजबूत बनाने का कार्य करता हैं और हेयर फॉल को नियंत्रित करने में सहायक होता हैं। 

3. बालों में चमक बढ़ाने में सहायक

mamaearth onion hair oil के फायदे की आगे बात करें तो कंपनी का दावा हैं की यह बालों की खोई हुई चमक बढ़ाने में भी सहायक हैं। विभिन्न तेलों के मिश्रण से बना मामाअर्थ अनियन ऑयल रुखे बालों को चमकदार और मुलायम बनाने में सहायक हैं। 

4. सभी तरह के हेयर टाइप्स के लिए फायदेमंद

mamaearth onion hair oil की खास बात हैं की किसी भी हेयर टाइप्स के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता हैं। कंपनी के अनुसार इसका उपयोग स्त्री-पुरुष दोनों कर सकते हैं, दोनों के लिए यह उपयोगी हैं। इस तरह देखा जाए तो इसका इस्तेमाल करने से पहले ज्यादा सोचना नहीं पड़ता। 

5. नेचुरल और टॉक्सिन मुक्त हेयर ऑयल 

कंपनी के अनुसार mamaearth onion oil में बालों के लिए किसी भी तरह का कोई हार्मफूल केमिकल शामिल नहीं हैं। इसमें सल्फेट, पैराबेन, SLS, मिनरल ऑयल जैसे हानिकारक तत्वों का इस्तेमाल नहीं किया गया हैं। साथ ही इसमें किसी भी प्रकार की कोई सिंथेटिक खुशबू व रंग का इस्तेमाल भी नहीं किया गया हैं। यह एक नेचुरल हेयर ऑयल हैं।

Mamaearth Onion Oil Review in Hindi

mamaearth onion hair oil benefits and side effects in hindi

कुछ दिन mamaearth onion hair oil का इस्तेमाल करने के बाद नीचे हम व्यक्तिगत अनुभव के आधार पर इसके कुछ फायदे और नुकसान बता रहे हैं।  (Mamaearth फेस वाश के फायदे और नुकसान)

Mamaearth Onion Hair Oil  के फायदे – Mamaearth Onion Hair Oil Ke Fayde in Hindi

  • mamaearth onion hair oil की एक खास बात हैं की यह अन्य हेयर ऑयल के मुकाबले कम चिपचिपा हैं।
  • ज्यादातर अनियन हेयर ऑयल में प्याज की तेज महक आती हैं जो बिल्कुल भी अच्छी नहीं होती, जबकि इसकी खुशबू प्याज की तरह नहीं लगती।
  • मामाअर्थ अनियन हेयर ऑयल सल्‍फेट, पैराबेन, SLS व मिनरल ऑयल युक्त हैं, इसमें केवल नेचुरल ऑयल का इस्तेमाल किया गया हैं। 
  • इसे बालों पर लगाकर रखने के बाद शैम्पू से बाल धोने पर बालों की चमक साफ देखी जा सकती हैं। एक बार शैम्पू करने पर ही यह बालों से आसानी से निकल जाता हैं। 
  • हेयर फॉल को कंट्रोल करने में सहायक हैं (mamaearth onion hair oil benefits in hindi), हलाकि इसके लिए खानपान पर ध्यान देना भी जरुरी होता हैं। केवल हेयर ऑयल के इस्तेमाल से ही हेयर फॉल पर कंट्रोल नहीं पाया जा सकता। 
  • mamaearth onion hair oil की सबसे अच्छी बात (mamaearth onion hair oil ke fayde in hindi) जो मुझे लगी वो हैं की आपको इसे किसी अन्य तेल के साथ मिक्स करने की जरुरत नहीं पड़ती, आप इसे सीधा स्कैल्प पर लगा सकते हैं। ज्यादातर अनियन ऑयल को  नारियल तेल या दूसरे अन्य तेलों के साथ मिक्स करके लगाया जाता हैं।
  • mamaearth onion hair oil की पैकिंग भी काफी अच्छी हैं। यह एक सफेद रंग की हार्ड प्लास्टिक बोतल में आता हैं जिसमे लीकेज का कोई खतरा नहीं होता। 

Mamaearth Onion Hair Oil के नुकसान – Mamaearth Onion Hair Oil Side Effects in Hindi

  • Mamaearth Onion Hair Oil का प्राइस थोड़ा ज्यादा हैं। इसके 250ml हेयर ऑयल का प्राइस लगभग 399 रुपए के आसपास हैं। कुछ लोगों के लिए यह महंगा हो सकता हैं।
  • इसके उपयोग से झड़े हुए बाल वापस से आते हैं,  यह कहना मुश्किल हैं। हमें इसका ऐसा कोई लाभ नहीं मिला। 
  •  Mamaearth Onion Hair Oil में प्याज के अलावा भी कई चीजों का इस्तेमाल किया गया हैं लेकिन इनकी मात्रा का विवरण कही भी नहीं दिया गया। कौन-सी चीज कितनी मात्रा में हैं इसकी जानकारी नहीं दी गयी हैं। 
  • हेयर फॉल रोकने के लिए प्याज के रस का इस्तेमाल आप घर पर भी कर सकते हैं, इसमें बस थोड़ा समय लगेगा। अगर आपको नहीं पता की प्याज का रस बालों पर कैसे लगाया जाता हैं तो इसके लिए आप हमारा एक अन्य आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं। 

यह भी पढ़े : बालों के लिए प्याज के रस के फायदे और उपयोग का सही तरीका

Mamaearth Onion Hair Oil के उपयोग का तरीका – How To Use Mamaearth Hair Oil in Hindi

Mamaearth Onion Hair Oil का उपयोग बालों पर आसानी से किया जा सकता हैं, इसके लिए बहुत ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती और यही इस ऑयल की एक खास बात भी हैं। आगे जानते हैं की बालों पर इसका उपयोग कैसे किया जाता हैं।

स्टेप 1 – अपने बालों को दो हिस्सों में विभाजित कर लें और comb applicator की मदद से इसे अपने स्कैल्प पर लगाए। comb applicator इसके साथ में ही आता हैं।

स्टेप 2 – ध्यान रहे की ऑयल आपके स्कैल्प पर अच्छी तरह से लग जाए, इसे लगाने के बाद उंगलियों से स्कैल्प की हल्की मालिश करें। 

स्टेप 3 –  इसे कुछ देर बालों में लगा छोड़ दें, आप चाहे तो इसे पूरी रात भी बालों पर लगा छोड़ सकते हैं।

स्टेप 4 –  किसी अच्छे शैम्पू से बाल धो लें। बेहतर होगा की आप बाल धोने के लिए Mamaearth Onion Shampoo का इस्तेमाल करें।

Mamaearth Onion Hair Oil Price in Hindi

मामाअर्थ अनियन हेयर ऑयल 150ml का प्राइस लगभग 399 रुपए हैं। आप इसे ऑनलाइन mamaearth की वेबसाइट या फिर amazon से buy कर सकते हैं। अगर आप नीचे दिए गए लिंक से इसे buy करते हैं तो आपको इस पर अच्छा discount मिल जाएगा।

बालों का ध्यान रखने के लिए कुछ जरूरी चीजें 

किसी भी हेयर ऑयल या हेयर प्रोडक्ट का लाभ प्राप्त करने के लिए डाइट और जीवन शैली में सुधार भी जरुरी होता हैं। बालों की सेहत के लिए एक अच्छी डाइट बेहद जरुरी होती हैं। Mamaearth Onion Oil Review in Hindi में हमने Mamaearth Onion Oil के फायदे और नुकसान के बारे में जाना, अब बात करते हैं की इस ऑयल के इस्तेमाल के साथ आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

  • दिनभर खूब पानी पिएं, कम से कम 8-10 गिलास पानी जरूर पिएं। 
  • अपने भोजन में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड व विटामिन-C युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करें।
  • फास्ट फूड और ऑयली फूड का सेवन कम करें।
  • अच्छी नींद लें, कम से कम 8 घंटे की अच्छी नींद जरूर लें। 
  • बालों पर अच्छे और केमिकल फ्री शैम्पू व कंडीशनर का ही इस्तेमाल करें।
  • बहुत ज्यादा मात्रा में भी हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें। 
  • नियमित एक्सरसाइज व योग करें। 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल – FAQ

Q. क्या mamaearth onion hair oil का उपयोग लड़के भी कर सकते हैं ?

A. जी हाँ, इसका उपयोग लड़के भी कर सकते हैं। यह सभी प्रकार के हेयर टाइप्स के लिए उपयोगी हैं।

Q. क्या mamaearth onion hair oil के साथ कोई अन्य ऑयल भी मिक्स करना पड़ता हैं ?

A. जी नहीं, इसके साथ आपको कोई अन्य तेल मिक्स करने की जरुरत नहीं है।

Q. mamaearth onion oil के इस्तेमाल का सही समय क्या हैं ?

A. आप इसका इस्तेमाल किसी भी समय कर सकते हैं, बेहतर परिणाम के लिए इसे रात में सोने से पहले बालों पर लगाए और पूरी रात लगा रहने दें, अगली सुबह शैम्पू से बाल धो लें।

Q. क्या यह डैंड्रफ के लिए कारगर हैं ?

A. जी हाँ, डैंड्रफ के लिए भी यह कारगर हैं।

Q. क्या इससे गंजापन दूर होता हैं ?

A. यह केवल हेयर फॉल रोकने के लिए उपयोगी हैं, इसके इस्तेमाल से गंजापन दूर नहीं होता।

निष्कर्ष  – Conclusion

Mamaearth Onion Oil Review in Hindi में हमने मामाअर्थ अनियन ऑयल के फायदे (mamaearth onion hair oil benefits in hindi), उपयोग व नुकसान के बारे में जाना। अगर आप हेयर फॉल से बहुत ज्यादा परेशान हैं और आपके पास बालों का ध्यान रखने के लिए भी ज्यादा समय नहीं रहता तो फिर आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। हेयर फॉल रोकने में यह काफी सहायक हैं।

हेयर फॉल और बालों से जुड़ी आम समस्याओं से हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए डाइट भी बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होती हैं, इसलिए आप अपने खानपान पर भी पूरा ध्यान दें और अपनी जीवन शैली में भी सुधार करें। केवल हेयर ऑयल के इस्तेमाल से ही हेयर प्रॉब्लम पर नियंत्रण नहीं पाया जा सकता। 

आशा करते हैं की Mamaearth Onion Oil Review in Hindi से संबंधी यह लेख आपको पसंद आया होगा। इस लेख में हमने मामाअर्थ अनियन ऑयल के फायदे (mamaearth onion hair oil ke fayde in hindi), मामाअर्थ अनियन ऑयल के नुकसान (mamaearth onion hair oil side effects in hindi) और इसके उपयोग के बारे में जाना। साथ ही हमने मामाअर्थ अनियन ऑयल में शामिल इनग्रेडिएंट्स के बारे में भी जाना। हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी इस प्रकार की जानकारियों के लिए आप इजी लाइफ हिंदी के अन्य आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं। 

आपके लिए कुछ उपयोगी आर्टिकल

Post Tags : mamaearth onion oil review in hindi, mamaearth onion hair oil ke fayde in hindi, mamaearth onion oil ke fayde, mamaearth onion hair oil benefits in hindi, mamaearth onion oil benefits in hindi, mamaearth onion hair oil side effects in hindi

Photo of author

Deepak Bhatt

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

23 thoughts on “Mamaearth Onion Hair Oil के फायदे, उपयोग और नुकसान”

  1. Mamaearth Onion Hair Oil Raat me lagate hai Too Next Day Shampoo Krna jaruri hai…??? Agar Nahi karte hai too…???or agar Oil Daily Use Krte hai too …???

    Reply
    • mamaearth onion hair oil toxin-free hain or isme kisi tarah ke harmful chemicals nahin hain, jis wajah se aap ise daily bhi use kar sakte hain, lekin daily use karne ki jagah aap ise alternate days me use kare to jada accha hoga.

      Reply
    • har bar oil lagane ke bad shampoo karna jaruri nahi hai, possible ho to mamaearth ka onion shampoo hi use kare

      Reply
  2. Pehle mere baal ek bhi nhi tutte the par 3 mahine se nahate samay 15 baal tut jate hai aur oiling karte waqt 10 baal tut jate hai
    Kya mamaearth onion oil lagane se mere baal phir se majboot ho jayega
    Please reply

    Reply
    • Barsat ke mosam me hair fall ki samasya bad jati hai, aap is mosam me apni diet ka khas khyal rakhe or aap onion oil bhi use kar sakte hain.

      Reply
    • agar ye aapke balo ko suit nahi kar raha to iska istemal band kar de. kai logo ko onion shampoo suit nhi karta hai. agar aapka oily scalp hai to aap use ke according shampoo choose kare

      Reply
    • ise aap kam se kam one month tak jarur use karke dekhe, agar aapko isse accha result milta hai to fir aap ise bhi istemal kar sakte hain

      Reply
    • onion oil ko itne dino tak sir par lagakar nahi rakhna chahiye? meximux aap ise ratbhar ke liye laga chod sakte hain uske bad agle din shampoo se baal dho le.

      Reply

Leave a Comment

close button