जॉगिंग करने के 20 फायदे, तरीका और टिप्स | Jogging Karne Ke Fayde in Hindi

Jogging karne ke fayde : अपने पिछले लेख में हमने रनिंग करने के फायदे के बारे में बताया था और आज हम आपको जॉगिंग करने के फायदे (jogging benefits in hindi) के बारे में बता रहे हैं। जॉगिंग, रनिंग और वॉक के बीच की एक्सरसाइज है, इसमें रनिंग से कम और वॉक से थोड़ी ज्यादा स्पीड होती है। यह एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसका असर पूरे शरीर की मांसपेसियों पर पड़ता है।

जॉगिंग करने के फायदे (jogging karne ke faye) की बात करें तो इससे वजन नियंत्रित रहता है, बॉडी फिट रहती है, स्किन हेल्दी रहती है और शरीर से बीमारियां दूर होती हैं। साथ ही जॉगिंग के बहुत सारे लाभ है जिनके बारे में हम आगे जानेंगे। अगर आप रनिंग करने में कंफर्ट फील नहीं करते तो फिर जॉगिंग आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। रनिंग के मुकाबले जॉगिंग एक आसान एक्सरसाइज है।

जॉगिंग क्या है – What in Jogging in Hindi

जॉगिंग एक प्रकार की कार्डियो एक्सरसाइज है जो दिल और फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है (jogging karne ke fayde)। जॉगिंग करने की स्पीड रनिंग के मुकाबले कम और वॉक के मुकाबले ज्यादा होती है। इसमें आपको नार्मल वॉक से तोड़ा तेज गति से चलना होता है। जॉगिंग मोटापा कम करने और बॉडी को फिट व स्वस्थ रखने के लिए एक बेहतरीन एक्सरसाइज हैं, मात्र 40-50 मिनट जॉगिंग करने से ही आप अधिक मात्रा में कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

जॉगिंग (jogging in hindi) की एक खास बात हैं कि इस एक्सरसाइज को किसी भी उम्र के लोग कर सकते हैं और इसके लिए किसी प्रकार के उपकरण की जरूरत भी नहीं पड़ती। जॉगिंग करने के लिए आपके पास बस अच्छी क्वालिटी के जूते होने चाहिए। सुबह या शाम का समय जॉगिंग करने के लिए बेस्ट माना जाता हैं।

जॉगिंग करने के फायदे (jogging ke fayde) – Jogging Benefits in Hindi

jogging karne ke fayde

जॉगिंग करने के फायदे (jogging karne ke fayde in hindi) इतने बेहतरीन हैं कि इनके विषय में जानने के बाद आप भी जॉगिंग करने के बारे में सोचने लगेंगे, और यदि आप जॉगिंग करते हैं तो भी आपको इससे कुछ नई जानकारी मिलेगी। जॉगिंग के अनेक फायदे हैं जिनके विषय में नीचे बताया गया हैं।

1. मोटापा कम करने में सहायक – Jogging Benefits For Weight Loss in Hindi

इस समय मोटापा तेजी से बढ़ रहा हैं और विश्व में हर दूसरा व्यक्ति मोटापे से पीड़ित हैं। मोटापे का एक मुख्य कारण गलत खानपान व शारीरिक गतिविधि का आभव हैं। जब कम शारीरिक गतिविधि के कारण भोजन से प्राप्त कैलोरी खर्च नहीं हो पाती हैं तो शरीर में मोटापा बढ़ने लगता हैं। ऐसे में कैलोरी बर्न करने और मोटापे पर नियंत्रण पाने के लिए आपको नियमित जॉगिंग करनी चाहिए। मोटापा पर नियंत्रण पाने के लिए जॉगिंग के फायदे (jogging benefits in hindi) बेहतरीन हैं।

जॉगिंग करने से अच्छी मात्रा में कैलोरी बर्न होती हैं, शरीर से पसीना निकलता हैं, मेटाबॉलिज़्म बेहतर होता हैं व मांसपेशियां मजबूत होती हैं और इतने कारण काफी हैं मोटापा कम करने के लिए। मोटापे से पीड़ित व्यक्ति को डॉक्टर द्वारा भी अक्सर सुबह जॉगिंग करने की सलाह दी जाती हैं, पेट की चर्बी कम करने की एक्सरसाइज में भी जॉगिंग का नाम सबसे पहले लिया जाता हैं।

2. दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

healthy heart

जॉगिंग (jogging in hindi) एक तरह की कार्डियो एक्सरसाइज हैं जो हार्ट के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं। नियमित जॉगिंग करने से हार्ट हेल्दी रहता हैं और हार्ट से जुड़ी परेशानियां भी दूर होती हैं। आज के समय में दिल की बीमारियां तेजी से बढ़ रही हैं और इन बीमारियों के कारण रोज लाखों लोग अपनी जान भी गवा रहे हैं। ऐसे में यदि खानपान पर थोड़ा ध्यान देकर रोज सुबह 30-40 मिनट जॉगिंग की जाए तो हार्ट की गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता हैं।

3. मधुमेह के लिए जॉगिंग करने के फायदे

मधुमेह उन बीमारियों में से एक हैं जो एक बार हो जाए तो फिर जिंदगी भर पीछा नहीं छोड़ती। मधमेह से बचने के लिए विशेषज्ञों द्वारा कार्डियो एक्सरसाइज करने की सलाह दी जाती हैं। साथ ही इस बीमारी से बचने के लिए खानपान पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए। अगर आप पहले से मधुमेह की बीमारी से पीड़ित हैं तो भी आपको रोज जॉगिंग करनी चाहिए, इससे मधमेह पर कुछ हद तक काबू पाया जा सकता हैं। एक अच्छी डाइट और एक्सरसाइज से मधुमेह को नियंत्रित किया जा सकता हैं।

4. मांसपेसियों व हड्डियों के लिए जॉगिंग के फायदे

jogging ke fayde

जॉगिंग के फायदे (jogging karne ke fayde) मांसपेसियों व हड्डियों के लिए भी अच्छे हैं। नियमित जॉगिंग करने से मांसपेशियां मजबूत होती हैं। जॉगिंग का सबसे ज्यादा असर काफ, थाई, हिप्स, हैमस्ट्रिंग, कमर व पेट की मांसपेशियों पर पड़ता हैं। जिससे ये मसल्स मजबूत होती हैं, साथ ही घुटनों के लिए भी जॉगिंग करना फायदेमंद होता हैं।

जॉगिंग लोअर बॉडी को मजबूत बनाने के लिए एक बेहतरीन एक्सरसाइज हैं। लोअर बॉडी के मजबूत होने से पूरे शरीर की ताकत बढ़ती हैं। हालांकि, मांसपेसियों को मजबूत बनाने के लिए प्रोटीनयुक्त डाइट भी जरूरी होती हैं। ऐसे में अगर आप रोज जॉगिंग करते हैं तो आपको एक्स्ट्रा प्रोटीन भी लेना चाहिए।

5. पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

फिट और स्वस्थ रहने के लिए पाचन तंत्र का सही से कार्य करना बेहद जरूरी होता हैं। स्लो या कमजोर पाचन तंत्र शरीर में कई बीमारियों को जन्म दे सकता हैं। ऐसे में जॉगिंग करने के लाभ (jogging benefits in hindi) पाचन तंत्र के लिए भी बेहद अच्छे हैं और नियमित जॉगिंग करने से पाचन शक्ति मजबूत होती हैं। पाचन शक्ति के मजबूत होने से शरीर को भोजन से प्राप्त पोषक तत्व सही से प्राप्त होते हैं, शरीर में खाया-पिया अच्छे से लगता हैं, नया खून बनता हैं और शरीर की इम्युनिटी मजबूत होती हैं।

6. पेट की परेशानियां के लिए फायदेमंद

गलत खानपान व कम शारीरिक मेहनत के कारण पेट में गैस, एसिडिटी, अपच व कब्ज जैसी परेशानियां होना आम बात हैं। इन परेशानियों से बचने के लिए जॉगिंग सबसे ज्यादा कारगर हैं। जैसा कि ऊपर बताया गया हैं, जॉगिंग करने से भोजन का पाचन अच्छे से होता हैं जिस वजह से पेट की इन परेशानियों से बड़ी राहत मिलति हैं। पेट की परेशानियों से दूर रहने के लिए अपने खानपान के ऊपर भी ध्यान दें, ऑयली फूड, फास्ट फूड व मीठी चीजों का सेवन कम करें और फाइबरयुक्त भोजन ज्यादा करें।

7. जॉगिंग करने से स्टैमिना बढ़ता है

नियमित जॉगिंग करने से शरीर के स्टैमिना में भी सुधार होता हैं। इससे कार्य क्षमता और सहनशीलता में इजाफा होता हैं और शरीर बिना थके लंबे समय तक कार्य करता हैं। अगर थोड़ा चलने या वॉक करने से आपका शरीर जल्दी थक जाता हैं, तो इसका अर्थ हैं कि आप में स्टैमिना की कमी हैं। इसे बढ़ाने के लिए आप जॉगिंग का सहारा ले सकते हैं। शरीर को फिट और तंदरुस्त बनाने के लिए स्टैमिना का सही रहना बेहद जरूरी होता हैं। साथ ही इससे यौन क्षमता में भी सुधार होता हैं।

Read More : स्टैमिना कैसे बढाये, घरेलू उपाय और एक्सरसाइज

8. मानसिक स्वास्थ्य के लिए जॉगिंग करने के फायदे

mental health benefits of jogging

शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ जॉगिंग के फायदे (jogging karne ke fayde) मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी काफी अच्छे हैं। सुबह उठकर ताजी हवा और शांत वातावरण में जॉगिंग करने से मन को शांति मिलती हैं, तनाव कम होता हैं और मन में चल रहे नकरात्मक विचार दूर होते हैं। इस तरह मानसिक स्वास्थ्य के लिए जॉगिंग एक बेहतरीन एक्सरसाइज हैं। देखा जाए तो स्वस्थ रहने के लिए आजकल मानसिक फिटनेस भी बेहद जरूरी हैं।

9. त्वचा के लिए जॉगिंग के फायदे – Skin Ke Liye Jogging Ke Fayde

जॉगिंग करने के फायदे (jogging benefits in hindi) की आगे बात करें तो यह त्वचा के लिए भी बेहद लाभकारी होता हैं। जॉगिंग करने से शरीर में रक्त संचार बढ़ता हैं और शरीर से पसीना निकलता हैं जिससे टॉक्सिन्स शरीर से बाहर निकलते हैं। जिसका फायदा त्वचा को मिलता हैं और त्वचा संबंधी कई समश्याएं दूर होती हैं। इससे चेहरे पर चमक भी बढ़ती हैं और मुरझाया चेहरा कुछ दिनों में हीं खिलाखिला नजर आने लगता हैं।

10. दिमाग के लिए फायदेमंद

दिमाग की सेहत के लिए भी जॉगिंग करना अच्छा माना जाता हैं। जॉगिंग करने से दिमाग की नसें सही से कार्य करती हैं साथ ही दिमाग तक रक्त संचार बढ़ता हैं जिससे दिमाग हेल्दी रहता हैं और स्मरण शक्ति भी मजबूत रहती हैं। साथ ही जॉगिंग करने से इंडोर्फिन नामक हार्मोन भी बढ़ता हैं, जो मन में सकारात्मक सोच को बढ़ाता हैं और खुद से बारे में अच्छा महसूस कराता हैं।

11. जॉगिंग करने से बॉडी फिट रहती है

jogging benefits for body fitness

फिट रहने के लिए जॉगिंग (jogging in hindi) एक बेस्ट एक्सरसाइज हैं। नियमित जॉगिंग करने से बॉडी में फैट जमा नहीं होता, मांसपेशियां मजबूत होती हैं, बॉडी के पोस्चर में सुधार होता हैं और शरीर के सभी अंग मजबूत होते हैं। इन सभी चीजों से बॉडी फिट रहती हैं।

12. सिटींग जॉब वालों के लिए उपयोगी 

सिटिंग जॉब यानि 6-8 घंटे या इससे ज्यादा देर तक बैठकर कार्य करने वाले लोगों के लिए भी जॉगिंग के फायदे (jogging karne ke fayde) बेहतरीन हैं। ऐसे लोगों को कमर दर्द, मोटापा और पेट की बीमारियों का खतरा ज्यादा होता हैं, ऐसे में इन बीमारियों से बचने के लिए जॉगिंग बेस्ट एक्सरसाइज में से एक हैं। ऐसे लोगों को रोज 20-25 मिनट जॉगिंग जरूर करनी चाहिए।

13. शरीर रोगों से दूर रहता है

जॉगिंग करने का एक बड़ा लाभ (jogging karne ka fayda) यह भी हैं कि इससे शरीर की इम्युनिटी यानि रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं और शरीर रोगों से दूर रहता हैं। जॉगिंग करने से मोटापा कम होता हैं, पाचन तंत्र दुरुस्त रहता हैं, मेटाबॉलिज़्म सही से कार्य करता है, बॉडी में रक्त संचार सही रहता हैं और शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं। इन सभी कारणों से शरीर की इम्युनिटी पॉवर मजबूत होती हैं और शरीर रोगों से दूर रहता हैं।

14. अच्छी नींद आती है

जॉगिंग करने से नींद भी अच्छी आती हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार नियमित जॉगिंग व रनिंग करने वाले लोगों को अनिद्रा यानि नींद न आने की बीमारी का खतरा कम होता हैं। अगर आप भी नींद न आने की परेशानी से जूझ रहे हैं तो आपको जॉगिंग जरूर करनी चाहिए।

15. आलस दूर करने में सहायक – Jogging Karne Ke Fayde

शरीर से आलस दूर भगाने के लिए सुबह जॉगिंग या रनिंग करने से अच्छा कोई अन्य उपाय नहीं हो सकता। सुबह जॉगिंग करने से शरीर में पूरे दिन एनर्जी व ताजगी भरी रहती हैं।

जॉगिंग करने का तरीका (नियम) – Jogging Karne Ka Tarika

Jogging Karne Ka Tarika

जॉगिंग करने के लिए सबसे पहले अच्छी क्वालिटी के जूते और मोजे का चुनाव करें, जॉगिंग में जूते और मोजों का एक अहम रोल होता हैं। उसके बाद आपके पास पसीना पोछने के लिए एक छोटा टॉवल और एक बोतल में पानी भी जरूर होना चाहिए। जॉगिंग करने के लिए आरामदायक कपड़ों का चुनाव भी जरुरी हैं। इन सब चीजों के साथ आपको जॉगिंग करने में आसानी होगी।

जॉगिंग के लिए आपको पहले से ही योजना बना लेनी चाहिए। जैसे हफ्ते में कितने दिन जॉगिंग करनी हैं, कितनी देर जॉगिंग करनी हैं, किस जगह जॉगिंग करनी हैं और किस समय जॉगिंग करनी हैं। जब आपकी यह योजना तैयार हो जाए तब आप आराम से जॉगिंग के लिए रेडी हो सकते हैं।

अगर आप जॉगिंग (jogging in hindi) की शुरुआत कर रहे हैं तो आपको एक दिन छोड़कर अगले दिन जॉगिंग करनी चाहिए, इससे चोट का खतरा कम हो जाता हैं। साथ ही कुछ दिन सामान्य गति से जॉगिंग करें और इसके लिए 20-25 मिनट का समय काफी रहेगा। उसके बाद धीरे-धीरे जॉगिंग करने की स्पीड और समय बढ़ाये। पहले दिन ही तेज गति से जॉगिंग करनी की भूल न करें। जॉगिंग के फायदे (jogging benefits in hindi) प्राप्त करने के लिए सही तरीके से जॉगिंग करना बेहद जरुरी होता हैं।

जॉगिंग से पहले क्या खाना चाहिए – What To Eat Before Jogging in Hindi

कुछ लोगों का यह भी सवाल होता हैं कि जॉगिंग करने से पहले क्या खाना चाहिए?, बता दें कि जॉगिंग करने से 15-20 मिनट पहले आप सेब, केला या पपीता जैसे फल खा सकते हैं, ब्लैक कॉफी पी सकते हैं या फिर दो अंडों का सफेद भाग खा सकते हैं। इससे शरीर को एनर्जी मिलती हैं जो जॉगिंग करने के लिए जरूरी हैं।

जॉगिंग के बाद क्या खाना चाहिए – What To Eat After Jogging in Hindi

जॉगिंग करने के बाद शरीर को पोष्टिक और संतुलित आहार की जरूरत होती हैं। इसके लिए आप अंडा, पनीर, अंकुरित अनाज, दलिया, ओट्स,  फल, फलों का रस व दूध आदि का सेवन कर सकते हैं। साथ ही दिनभर खूब पानी पिएं और फास्ट फूड का सेवन न करें।

जॉगिंग के लिए कुछ जरूरी टिप्स – Jogging Tips in Hindi

  • जॉगिंग करने के लिए अच्छी क्वालिटी और फिट जूतों का चुनाव करें।
  • जूतों के साथ अच्छी क्वालिटी के मोजों का भी चुनाव करें, बिना मोज़े पहने जॉगिंग न करें।
  • सुबह जॉगिंग करने से 15-20  मिनट पहले थोड़ा कुछ खा लें। इसके लिए सेब सबसे बेस्ट हैं।
  • जॉगिंग करने से पहले बॉडी स्ट्रेचिंग जरूर करें, इससे चोट का खतरा कम हो जाता हैं।
  • जॉगिंग करने से पहले थोड़ी देर तेज कदमों से पैदल चलें और शरीर को थोड़ा गर्म होने दें।
  • जॉगिंग करते समय हमेशा आगे की और देखे, इधर-उधर देखने की कोशिश न करें।
  • जॉगिंग के दौरान अपने पोस्चर पर भी ध्यान दे, कमर सीधा रखें।   
  • जॉगिंग करते समय अपनी सांसो पर भी बराबर ध्यान दें। बराबर सांस लेते और छोड़ते रहें।
  • जॉगिंग को इट्रेस्टिंग बनाने के लिए आप हेडफोन लगाकर धीमी आवाज में गाने भी सुन सकते हैं।
  • जब शरीर थक जाए तब जॉगिंग करना बंद कर दें। जबरदस्ती ज्यादा देर तक जॉगिंग न करें।
  • जॉगिंग करने के तुरंत बाद पानी न पिएं, थोड़ी देर आराम करें और शरीर का तापमान सामान्य होने दें, उसके बाद ही थोड़ा पानी पिएं।
  • जॉगिंग करने के बाद थोड़ी स्ट्रेचिंग करें और घर में आने के बाद हेल्दी खाना खाएं।

जॉगिंग पर अपने साथ ये चीजें भी ले जाएं

  • एक छोटा टॉवल
  • एक पानी की बोतल
  • हेडफोन
  • स्मार्ट वॉच
  • मोबाइल
  • स्ट्रेचिंग बैंड

जॉगिंग करने के नियम में यह गलतियां न करें

  • जॉगिंग करने से पहले भारी भोजन न करें।
  • चहल-पहल वाली सड़क पर कभी भी जॉगिंग न करें।
  • दिन के समय तेज धूप में जॉगिंग न करें।
  • बुखार, सिर दर्द, पेट दर्द आदि समश्याओं में जॉगिंग न करें।
  • जॉगिंग करते समय सांस रोक के न रखें।
  • जॉगिंग के तुरंत बाद बहुत ज्यादा पानी न पिएं।
  • जबरदस्ती जॉगिंग न करें, थक जाने पर रुक जाएं।
  • स्मोकिंग बिल्कुल न करें।

सुबह या शाम जॉगिंग कब करनी चाहिए – Jogging Karne Ka Sahi Samay

सुबह का समय जॉगिंग (jogging in hindi) के लिए सबसे अच्छा होता हैं। सुबह जॉगिंग करने का सबसे बड़ा फायदा हैं की इस समय प्रदूषण नहीं रहता, शांत वातावरण होता हैं और ज्यादा भीड़ भी नहीं होती। साथ ही सुबह जॉगिंग करने से शरीर दिनभर ऊर्जावान भी रहता हैं। लेकिन किसी कारणवश यदि आप सुबह जॉगिंग न कर पाएं तो आप शाम के समय सूरज ढलने से पहले भी जॉगिंग कर सकते हैं। लेकिन शहरों में शाम के समय बहुत ज्यादा प्रदूषण और भीड़ होती हैं जिस वजह से जॉगिंग करना आसान नहीं होता। इसलिए जॉगिंग के फायदे (jogging karne ke fayde) प्राप्त करने के लिए सुबह का समय जॉगिंग के लिए बेस्ट माना जाता हैं।

जॉगिंग या रनिंग क्या ज्यादा फायदेमंद है?

जॉगिंग और रनिंग के बीच एक बड़ा अंतर है। जॉगिंग करने के मुकाबले रनिंग करने से ज्यादा कैलोरी बर्न होती हैं, मांसपेसियों पर ज्यादा खिंचाव पड़ता हैं और शरीर ज्यादा ताकतवर बनता हैं। निश्चित रूप से रनिंग करना जॉगिंग करने के मुकाबले ज्यादा फायदेमंद हैं। लेकिन रनिंग करना सब के बस की बात भी नहीं होती, खासकर एक उम्र के बाद कुछ लोगों के लिए रनिंग करना बहुत ज्यादा कठिन हो जाता हैं, ऐसे में जॉगिंग करना रनिंग का एक अच्छा विकल्प हैं।

साथ ही बेगिनर्स को भी रनिंग से पहले जॉगिंग करने की सलाह दी जाती हैं। जॉगिंग हर उम्र के लोग कर सकते हैं। स्वस्थ और फिट रहने के लिए जॉगिंग करना भी पर्याप्त होता हैं।

किन लोगों को जॉगिंग नहीं करनी चाहिए?

तेज कमर दर्द, जोड़ दर्द, गर्भावस्था, श्वसन संबंधी समस्याओं और लंबे समय से बीमार चल रहे लोगों को जॉगिंग करने से बचना चाहिए। ऐसे लोगों को केवल नार्मल वॉक ही करनी चाहिए।

निष्कर्ष – Conclusion

उम्मीद हैं कि इस लेख को पढ़ने के बाद जॉगिंग (jogging in hindi) के विषय में आपको काफी जानकारी मिली होगी। इस लेख में हमने जॉगिंग के फायदे (jogging karne ke fayde) के साथ-साथ कुछ जरूरी चीजों के बारे में भी जाना। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो हमें नीचे comment करके जरूर बताएं। साथ ही अगर आप जॉगिंग करते हैं और आप जॉगिंग को लेकर कुछ ऐसी बात जानते हैं जो इस लेख में नहीं बताई गई तो आप उसे भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं।

हेल्थ, फिटनेस और लाइफ स्टाइल से जुड़ी इसी तरह की जानकारियों के लिए आप इजी लाइफ हिंदी के अन्य लेख भी पढ़ सकते हैं और हमारे साथ फेसबुक व इंस्टाग्राम पर भी जुड़ सकते हैं।

आपके लिए कुछ उपयोगी लेख

Share on:

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

Leave a Comment