तेजी से दाढ़ी बढ़ाने का तरीका और घरेलू उपाय (2023) | Beard Kaise Badhaye Hindi

Beard Kaise Badhaye (Dadhi Kaise Badhaye) | पुरुष की असली पहचान दाढ़ी व मूछों से होती है। आजकल घनी दाढ़ी का चलन पुरुषों के बीच तेजी से बढ़ रहा है।भरी हुई दाढ़ी पुरुषों के चेहरे पर अच्छी लगती है और इससे चेहरा आकर्षक दिखता है। साथ ही भरी दाढ़ी से चेहरे को एक नया लुक भी मिलता है, जो आजकल महिलाओं द्वारा भी काफी पसंद किया जा रहा है। कुल मिलाकर कहा जाए तो आज के समय में दाढ़ी पुरषों की पर्सनाल्टी का एक अहम हिस्सा बन चुकी है।

दाढ़ी व मूछों का क्रेज इतना ज्यादा बढ़ चुका है कि किशोरावस्था में ही कुछ लड़के दाढ़ी बढ़ाने के अलग-अलग तरीके (dadhi badhane ka tarika) इस्तेमाल करने लग रहे है। इसके लिए वे दाढ़ी बढ़ाने का तेल, दाढ़ी बढ़ाने की क्रीम व दाढ़ी बढ़ाने के घरेलू उपायों का सहारा ले रहे हैं। कुछ भी करके लड़के बस चेहरे पर जल्द से जल्द दाढ़ी उगाना चाहते हैं। कुछ लोगों को इन तरीकों से फायदा भी होता हैं, जबकि कुछ लोगों पर दाढ़ी बढ़ाने के इन उपायों (dadhi badhane ke upay) का कोई असर नहीं होता।

अगर आप भी दाढ़ी बढ़ाने के तरीके व दाढ़ी बढ़ाने के उपाय अजमा चुके हैं और आपको इससे कोई फायदा नहीं हुआ तो चिंता न करें, इजी लाइफ हिंदी के इस लेख में हम दाढ़ी कैसे बढाये या दाढ़ी कैसे उगाए (beard kaise badhaye) के विषय में विस्तार से जनेंगे। दाढ़ी बढ़ाने के घरेलू उपायों के साथ-साथ दाढ़ी बढ़ाने के लिए जरूरी खानपान, एक्सरसाइज व दाढ़ी बढ़ाने के लिए कुछ जरूरी टिप्स (dadhi badhane ke tips) के बारे में भी जनेंगे।

दाढ़ी कैसे बढ़ाये (दाढ़ी कैसे उगाए) – Dadhi Kaise Badhaye in Hindi

beard kaise badhaye tips and home remedies in hindi

दाढ़ी कैसे बढाये (dadhi kaise badhaye) या दाढ़ी कैसे उगाए (beard kaise ugaye) के विषय में जानने से पहले दाढ़ी के पीछे के विज्ञान को समझना जरूरी हैं। दाढ़ी की ग्रोथ के पीछे अनुवांशिक कारण होते हैं। अगर आपके पिता जी की घनी दाढ़ी आती हैं तो संभावना हैं कि आपकी दाढ़ी भी घनी उगेगी। इसके विपरीत अगर आपके पिता जी की दाढ़ी घनी नहीं हैं तो संभावना हैं कि आपकी दाढ़ी भी घनी नहीं उगेगी।

लेकिन हमेशा ऐसा हो, जरूरी नहीं। कुछ लोगों में इसका उल्टा भी देखने को मिलता हैं। इसलिए कोशिश करना नहीं छोड़ना चाहिए और निरंतर दाढ़ी उगाने के तरीके (dadhi badhane ka tarika) और उपाय अजमाते रहना चाहिए।

दाढ़ी न उगने के पीछे कई अन्य कारण भी देखने को मिलते हैं जिनमें सबसे प्रमुख हैं शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी। दाढ़ी हमारे शरीर का ही अंग हैं और इसे भी पोषण की जरूरत होती हैं। ऐसे में जब शरीर को जरूरी पोषक तत्व प्राप्त नहीं होते तो दाढ़ी की ग्रोथ भी स्लो पड़ जाती हैं। इसी तरह दाढ़ी न उगने के पीछे कई छोटे-छोटे कारण और भी हैं, इन सब के विषय में हम आगे जनेंगे।

बियर्ड कैसे बढाये (बियर्ड कैसे उगाए) – Beard Kaise Badhaye in Hindi

dadhi badhane ka tarika or upay in hindi

चेहरे पर बियर्ड तेजी से ग्रो करने के लिए सबसे पहले अपने खानपान पर ध्यान दें। बियर्ड कैसे बढाये (beard kaise badhaye) के लिए खानपान और एक सही डाइट सबसे ज्यादा जरूरी हैं। बिना खानपान पर ध्यान दिए बियर्ड उगाना बहुत ज्यादा मुश्किल हैं। इसलिए बियर्ड उगाने के तरीके (dadhi badhane ka tarika) में हम सबसे पहले उन फूड्स के बारे में जानेंगे, जो बियर्ड की ग्रोथ बढ़ाने में सहायक होते हैं।

1. बियर्ड बढ़ाने के लिए प्रोटीन का सेवन – Protien For Hair Growth in Hindi

बियर्ड बढ़ाने के लिए (beard growth badhane ke liye) प्रोटीन सबसे ज्यादा सहायक होता हैं। प्रोटीन सिर और दाढ़ी के बालों की ग्रोथ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं, हमारे बाल भी मुख्य रूप से प्रोटीन से ही बने होते हैं। ऐसे में आप जितना प्रोटीन रिच फूड खाएंगे उतनी आपकी बालों और बियर्ड की ग्रोथ अच्छी होगी। प्रोटीन के लिए आप अपने भोजन में मछली, अंडे का सफेद भाग, चिकन ब्रेस्ट, स्प्राउट्स, पनीर, दही, दालें व टोफू को शामिल कर सकते हैं।

2. दाढ़ी की ग्रोथ के लिए विटामिन-C – Vitamin-C For Beard Growth in Hindi

दाढ़ी की ग्रोथ बढ़ाने के लिए (dadhi kaise badhaye) अपने भोजन में विटामिन-C की मात्रा भी बढाये। विटामिन-सी चेहरे की स्किन को अंदर से हेल्दी बनाने में मददगर होती हैं जिससे बियर्ड की ग्रोथ अच्छी रहती हैं। विटामिन सी के लिए भोजन में संतरा, अमरूद, पपीता, अंगूर, नींबू, खीरा, टमाटर, शिमला मिर्च आदि का इस्तेमाल करें।

3. बियर्ड की ग्रोथ बढ़ाने के लिए विटामिन-E – Beard Badhane Ke Liye Vitamin-E

बियर्ड कैसे बढ़ाये (beard kaise badhaye) की डाइट में अगली जरूरी चीज विटामिन-E हैं। विटामिन ई को शरीर में बालों की ग्रोथ के लिए अहम माना जाता हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते है जो फ्री रेडिकल्स को दूर करने में सहायक होते हैं, जिससे स्किन व बालों को लाभ मिलता हैं।

विटामिन ई युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन के साथ विटामिन ई ऑयल की मालिश भी बियर्ड उगाने में सहायक होती हैं। विटामिन-E के लिए आप बादाम, मूंगफली, सूरजमुखी का तेल, पीनट बटर, पालक, मछली व ऐवकाडो का सेवन कर सकते हैं।

Read More : स्किन के लिए Evion 400 (Vitamin E Capsule) का उपयोग, फायदे व नुकसान

4. दाढ़ी बढ़ाने के लिए विटामिन-D – Dadhi Badhane Ke Liye Vitamin-D

दाढ़ी की ग्रोथ बढ़ाने (dadhi kaise badhaye) में विटामिन-डी का भी अहम योगदान होता हैं। विटामिन डी दाढ़ी के हल्के व पतले बालों को घना और मोटा बनाने में सहायक होती हैं। विटामिन डी के लिए अंडा, मछली के साथ-साथ सुबह की हल्की धूप जरूर लें।

दाढ़ी बढ़ाने का तरीका और उपाय – Beard Badhane Ka Tarika

man with beard in hindi

नीचे हम दाढ़ी बढ़ाने के कुछ तरीके बता रहे हैं, इन तरीकों का बियर्ड की ग्रोथ पर कितना असर होगा, कहना थोड़ा मुश्किल हैं लेकिन इन्हें आजमाया जरूर जा सकता हैं।

1. दाढ़ी बढ़ाने का तरीका तेल की मालिश – Oil Massage For Beard Growth in Hindi

दाढ़ी बढ़ाने के तरीके में तेल की मालिश सबसे ज्यादा कारगर हैं। दाढ़ी पर तेल की मालिश करने से चेहरे में ब्लड फ्लो तेज होता हैं जिससे बियर्ड की ग्रोथ बढ़ने में मदद मिलती हैं। दाढ़ी की मालिश के लिए बादाम रोगन तेल व जैतून के तेल को सबसे ज्यादा कारगर माना जाता हैं। साथ ही दोनों तेलों को आपस में मिक्स करके भी दाढ़ी की मालिश की जा सकती हैं।

2. बियर्ड की ग्रोथ बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज – Exercise For Beard Growth in Hindi

एक्सरसाइज करने से भी दाढ़ी के बालों की ग्रोथ अच्छी रहती हैं। दरअसल, एक्सरसाइज करने से रक्त संचार में सुधार होता हैं जिससे दाढ़ी की रोमों तक प्रोटीन, विटामिन व जरूरी पोषक तत्व अच्छे से पहुंचते हैं, जिससे दाढ़ी के बालों का विकास अच्छे से होता हैं।

साथ ही नियमित एक्सरसाइज करने से शरीर में टेस्टोस्टेरॉन का स्थर भी बढ़ता हैं। टेस्टोस्टेरॉन एक प्रकार का पुरूषों में पाए जाने वाला हार्मोन हैं जो बालों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद होता हैं। कार्डियो, वेट एक्सरसाइज, रनिंग, ब्रिस्क वॉकिंग व साइकिलिंग आदि कुछ ऐसी एक्सरसाइज हैं जो टेस्टोस्टेरॉन बढ़ाने में सबसे ज्यादा सहायक होती हैं।

3. चेहरे की स्किन का ख्याल रखें – Beard Growth Tips In Hindi

दाढ़ी बढ़ाने के उपाय (dadhi badhane ke upay) में स्किन की देखभाल करना भी जरूरी हैं। चेहरे की स्किन जितनी साफ और स्वच्छ होगी दाढ़ी के बालों को बढ़ने में उतनी ही मदद मिलेगी। त्वचा की देखभल करने के लिए अच्छे और नेचुरल फेस वॉश व फेस मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। साथ ही समय-समय पर फेस स्क्रबिंग भी जरूर करें, इससे डेड स्किन की सफाई होती हैं जो बियर्ड ग्रोथ के लिए फायदेमंद हैं।

4. दाढ़ी को बढ़ने दें, जल्दी शेव न करें

लोगों के मन मे एक बहुत बड़ी गलत धारणा हैं कि जल्दी-जल्दी शेव करने से दाढ़ी की ग्रोथ तेज होती हैं और दाढ़ी उगने में मदद मिलती हैं। अपने भी ऐसा कभी न कभी जरूर सुना होगा। जबकि ऐसा नहीं हैं, दाढ़ी की ग्रोथ के लिए दाढ़ी को बढ़ने दें (dadhi badhane ka tarika), जल्दी शेव न करें। बियर्ड को सही शेप देने के लिए आप बीच-बीच में हल्की ट्रिम कर सकते हैं। दाढ़ी के बाल जब तक एक से डेढ़ इंच तक बढ़ न जाये तब तक शेव न करें।

5. अच्छी नींद लें और तनाव से दूर रहें

दाढ़ी कैसे बढाये (beard kaise badhaye) के लिए ऊपर बताए गए तरीकों के साथ-साथ शरीर का शारीरिक व मानसिक रूप से फिट रहना भी जरूरी हैं। खराब स्वास्थ्य बालों को बहुत ज्यादा प्रभावित कर सकता हैं साथ ही इससे शरीर में टेस्टोस्टेरॉन का स्तर भी प्रभावित हो सकता हैं। शरीर को स्वस्थ व फिट बनाये रखने के लिए अच्छी नींद व तनाव से मुक्ति बेहद जरूरी हैं। साथ ही अच्छी नींद बालों की ग्रोथ में भी अहम भूमिका निभाती हैं।

6. दाढ़ी बढ़ाने के लिए बायोटिन का उपयोग करें

बालों की ग्रोथ के लिए बायोटिन बेहद महत्वपूर्ण होता हैं। सिर के बालों के साथ-साथ बायोटिन दाढ़ी के बालों के लिए भी जरूरी होता हैं, साथ ही स्किन व नाखूनों के लिए भी यह फायदेमंद होता हैं। सूखे मेवों व अंडे में बायोटिन पाया जाता हैं। इसके साथ ही आप डॉक्टर की सलाह से बायोटिन सप्लीमेंट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

7. चीनी और फास्ट फूड का सेवन न करें

चीनी, चीनी से बनी चीजों और फास्ट फूड्स में किसी भी तरह के पोषक तत्व नहीं होते हैं। इनके सेवन से दाढ़ी और बालों को कोई लाभ नहीं होता, उल्टा यह बियर्ड की ग्रोथ को प्रभावित करते हैं। इसलिए अपने भोजन में शुगर आइटम्स, फास्ट फूड्स व ऑयली फूड्स का बिल्कुल भी सेवन न करें। ओवर ऑल हेल्थ के लिए भी यह हानिकारक होते हैं।

दाढ़ी बढ़ाने के घरेलू उपाय – Beard Badhane Ke Gharelu Upay

बियर्ड कैसे बढ़ाये (Dadhi kaise badhaye) के लिए आप नीचे बताए गए घरेलू उपायों की मदद भी ले सकते हैं।

1. दाढ़ी बढ़ाने का घरेलू नुस्खा हैं दालचीनी

दाढ़ी बढ़ाने के घरेलू उपाय (beard badhane ke gharelu upay) में दालचीनी का उपयोग बेहद कारगर माना जाता हैं। दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो बालों की ग्रोथ बढ़ाने में सहायक होते हैं। 

उपयोग की विधि

  • दालचीनी पाउडर में नींबू का रस मिक्स करके एक पतली परत बना लें।
  • अब इसे अपनी दाढ़ी वाली जगह पर लगाये।
  • 20-25 मिनट इसे लगा छोड़ दें।
  • उसके बाद चेहरा पानी से धो लें।
  • इसका इस्तेमाल इसी तरह हफ्ते में 4-5 बार करें।

2. बियर्ड बढ़ाने का घरेलू उपाय अरंडी तेल

अरंडी का तेल बालों की ग्रोथ के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता हैं। अरंडी के तेल से नियमित मसाज करने से फेसिअल हेयर की ग्रोथ होती हैं और दाढ़ी के बाल घने और लंबे होते हैं। बियर्ड कैसे बढ़ाये घरेलू उपाय (dadhi badhane ke gharelu upay) में इसका इस्तेमाल अवश्य करें।

उपयोग की विधि

  • सबसे पहले चेहरा पानी से धो लें और फिर इसे अच्छी तरह सूखा लें।
  • अब अरंडी के तेल को हल्का गुनगुना कर लें।
  • फिर इसे थोड़ा ठंडा होने के लिए रख दें।
  • उसके बाद इसे अपनी दाढ़ी वाली जगह पर लगाये और हल्के हाथों से मालिश करें।
  • इसे पूरी रात लगा छोड़े दें और अगली सुबह चेहरा धो लें।
  • दाढ़ी की ग्रोथ बढ़ाने के साथ-साथ अरंडी का तेल स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता हैं।

3. बियर्ड बढ़ाने का घरेलू उपाय नारियल तेल

जैतून के तेल के साथ-साथ नारियल का तेल भी बालों की ग्रोथ के लिए बेहद फायदेमंद होता हैं। आप इसे भी बियर्ड की मालिश के लिए उपयोग कर सकते हैं।

उपयोग की विधि

  • सबसे पहले चेहरा पानी से अच्छी तरह धोकर सूखा लें।
  • उसके बाद नारियल तेल को बियर्ड वाली जगह पर लगाये।
  • इससे बियर्ड की हल्की मालिश करें।
  • पूरी रात लगे रहने के बाद सुबह चेहरा धो लें।

4. दाढ़ी बढ़ाने के लिए विटामिन-E कैप्सूल

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर विटामिन-E कैप्सूल भी हेयर ग्रोथ को बढ़ाने में मददगार हैं, साथ ही इसका इस्तेमाल स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता हैं।

उपयोगी की विधि

  • एक विटामिन-E कैप्सूल के जेल में थोड़ा अरंडी का तेल मिक्स करके एक पेस्ट बना लें।
  • अब इस पेस्ट को बियर्ड वाली जगह पर लगाये और हाथों से हल्की मालिश करें।
  • 40 से 50 मिनट इसे लगे रहने दें।
  • फिर पानी से चेहरा धो लें।
  • आप चाहे तो इसे पूरी रात भी लगा छोड़ सकते हैं।

दाढ़ी बढ़ाने के लिए कुछ जरूरी टिप्स – Beard Growth Tips in Hindi

दाढ़ी कैसे बढाये (beard kaise badhaye) के लिए कुछ जरूरी टिप्स इस प्रकार हैं।

  • कुछ लोग तेजी से दाढ़ी बढ़ाने के लिए रोज शेव करना शुरू कर देते हैं, जो सही नहीं हैं। दाढ़ी की ग्रोथ बढ़ाने और दाढ़ी को घना बनाने के लिए उसे अच्छी तरह उगने दें और जल्दी शेव न करें।
  • अगर आपकी दाढ़ी ग्रो हो रही हैं तो दाढ़ी धोने के लिए फेस वॉश या साबुन की जगह किसी अच्छे बियर्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें।
  • दाढ़ी पर कंघी करना भी बेहद फायदेमंद माना जाता हैं, इसके लिए अच्छी क्वालिटी की बियर्ड कॉम्ब का इस्तेमाल करें।
  • बियर्ड बढ़ाने के लिए बॉडी को हाइड्रेट रखें, इसके लिए प्रयाप्त मात्रा में पानी पिएं।
  • दाढ़ी बढ़ाने के लिए स्मोकिंग से दूर रहें। स्मोकिंग का बियर्ड पर बुरा प्रभाव पड़ता हैं।
  • कुछ लोग तेजी से दाढ़ी बढ़ाने के लिए बियर्ड ऑयल का भी इस्तेमाल करते हैं, लेकिन यदि आपको पिंपल्स की प्रॉब्लम हैं तो फिर भूल कर भी बियर्ड ऑयल का इस्तेमाल न करें। इससे समस्या और ज्यादा बढ़ सकती हैं।
  • बियर्ड उगाने के लिए डेली चेहरे की मसाज करें। नियमित फेशियल मसाज करने से दाढ़ी की ग्रोथ में सुधार होता हैं।

अगर रिजल्ट न मिले तो क्या करें?

ऊपर बताए गए दाढ़ी बढ़ाने के तरीके, उपाय व घरेलू नुस्खों से अगर आपको कोई रिजल्ट न मिलें तो आप इसके बाद डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। दाढ़ी बढ़ने के पीछे जेनेटिक्स कारण सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होते हैं इसलिए दाढ़ी बढ़ाने के उपाय में ज्यादा जोर जबरदस्ती न करें। साथ ही दाढ़ी बढ़ाना इतना भी जरूरी नहीं हैं, क्लीन शेव में भी चेहरा अच्छा और आकर्षक लगता हैं। साथ ही क्लीन शेव जेंटलमैन की निशानी भी होती हैं।

सबसे जरूरी हैं कि खुद से प्यार करें। ईश्वर ने आपको जैसा बनाया हैं उससे संतुष्ट रहे। लंबी और घनी दाढ़ी रखना केवल एक ट्रेंड हैं जो आजकल चलन में हैं और ट्रेंड हमेशा बदलता रहता हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल सवाल – QNA

Q. तेजी से दाढ़ी बढ़ाने के लिए क्या करें?

A. दाढ़ी को बढ़ने में थोड़ा समय लगता हैं, इसलिए थोड़ा सब्र रखें और ऊपर बताये गए दाढ़ी बढ़ाने के तरीको का इस्तेमाल करें। साथ ही दाढ़ी की ग्रोथ जेनेटिक्स पर भी निर्भर करती हैं।

Q. क्या बियर्ड ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं?

A. जी हाँ, बियर्ड ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन किसी अच्छे ब्रांड के बियर्ड ऑयल का ही इस्तेमाल करें।

Q. क्या बियर्ड पर कंघी करनी चाहिए?

A. बियर्ड पर कंघी जरूर करनी चाहिए, इसके लिए आप अलग से Beard Comb का इस्तेमाल करें, बाल बनाने वाली कंघी बियर्ड पर इस्तेमाल न करें।

Q. एक महीने में दाढ़ी कैसे उगाये? 

A. एक महीने में दाढ़ी उगना मुश्किल हैं, अगर आपकी दाढ़ी घनी नहीं हैं और आप दाढ़ी को घना बनाने चाहते हैं तो ऊपर बताए गए तरीकों का इस्तेमाल करें।

निष्कर्ष – Conclusion

इस आर्टिकल में हमने दाढ़ी कैसे बढ़ाये (dadhi kaise badhaye in hindi), दाढ़ी बढ़ाने का तरीका, दाढ़ी बढ़ाने का उपाय, दाढ़ी बढ़ाने के घरेलू नुस्खे व दाढ़ी बढ़ाने के लिए कुछ जरूरी टिप्स के बारे में जाना। उम्मीद हैं की आपको यह जानकारी पसंद आई होगी और बियर्ड कैसे बढ़ाये (beard kaise badhaye in hindi) को लेकर आपके मन में जितने भी सवाल थे, उनके आपको जवाब मिले होंगे। अगर फिर भी आपके मन में को सवाल हो तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स पर भी पूछ सकते हैं और इस लेख को अन्य लोगों के साथ शेयर भी कर सकते हैं।

इसी तरह की ग्रूमिंग व हेल्थ से जुड़ी जानकारियों के लिए आप इजी लाइफ हिंदी के अन्य आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं। साथ ही आप हमारे फेसबुक व इंस्टाग्राम पेज के साथ भी जुड़ सकते हैं।

आपके लिए कुछ उपयोगी आर्टिकल

Post Tags : dadhi kaise ugaye, beard kaise badhaye, dadhi kaise badhaye, dadhi badhane ka tarika, beard badhane ka tarika, dadhi badhane ke upay, beard growth tips in hindi, dadhi badhane ke gharelu upay

Share This Article

Photo of author

Deepak Bhatt

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

Leave a Comment

close button