पतंजलि दंत कांती के फायदे, नुकसान व उपयोग | Patanjali Dant Kanti Ke Fayde

Patanjali dant kanti ke fayde | दांत लंबी उम्र तक सफेद, चमकदार व मजबूत रहे इसके लिए एक अच्छा और नेचुरल टूथपेस्ट का इस्तेमाल सबसे ज्यादा जरूरी होता हैं। दांतों की देखभाल के लिए एक सही टूथपेस्ट का उपयोग दांतों से जुड़ी कई प्रकार की समश्याओं को दूर करने में सहायक हो सकता हैं। जबकि हानिकारक केमिकल युक्त टूथपेस्ट दांतों को सफेद व चमकदार बनाने में तो सहायक होते हैं लेकिन लंबे समय तक इनके इस्तेमाल से दांत कमजोर भी होने लगते हैं, साथ ही दांतों से जुड़ी कई प्रकार की समस्याएं भी उत्पन्न होने लगती हैं।

इस आर्टिकल में हम दांतों के लिए एक बेहतरीन हर्बल टूथपेस्ट के बारे में जनेंगे, इस टूथपेस्ट का नाम दंत कांती (dant kanti toothpaste) हैं। दंत कांती पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड द्वारा निर्मित एक बेहतरीन टूथपेस्ट हैं। जैसा कि आप जानते ही होंगे पतंजलि अपने आयुर्वेदिक उत्पादों के लिए दुनियाभर में जानी जाती हैं और दंत कांती इस कंपनी का सबसे ज्यादा बिकने वाले उत्पादों में से एक हैं। दांतों के लिए पतंजलि दंत कांती टूथपेस्ट के फायदे (dant kanti ke fayde) बेहतरीन हैं और सबसे अच्छी बात हैं कि इसमें किसी प्रकार का कोई हार्मफुल केमिकल मिक्स नहीं किया गया हैं।

दंत कांती टूथपेस्ट (dant kanti toothpaste) कुछ समय में लोगों के बीच काफी फेमस हुआ हैं। जहाँ कुछ समय पहले यह टूथपेस्ट केवल पतंजलि स्टोर से उपलब्ध होता था वहीं आज के समय में यह आपको किसी भी लोकल शॉप या किराना की दुकान में आसानी से मिल जाएगा। यह इस बात का सबूत हैं कि लोगों के बीच इस प्रोडक्ट की कितनी ज्यादा मांग हैं और लोग इसे कितना ज्यादा पसंद करते हैं। दंत कांती के फायदे (patanjali dant kanti benefits in hindi) की बात करें तो इसकी एक लंबी लिस्ट हैं।

इजी लाइफ हिंदी के इस आर्टिकल में हम पतंजलि दंत कांती टूथपेस्ट के फायदे (patanjali dant kanti ke fayde), इंग्रीडिएंट्स, प्राइस, उपयोग व नुकसान के बारे में जनेंगे। अगर आप दंत कांती टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं या फिर इसका इस्तेमाल करने की सोच रहे हैं तो फिर आपको यह लेख अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए।

पतंजलि दंत कांती इंग्रीडिएंट्स | Dant Kanti Ingredients in Hindi

पतंजलि दंत कांती के फायदे (patanjali dant kanti benefits in hindi) जानने से पहले इसके इंग्रीडिएंट्स के बारे में जान लेते हैं। दंत कांती कई सारी चीजों से मिलाकर बनाया जाने वाला टूथपेस्ट हैं। इसमें ज्यादातर आयुर्वेदिक चीजों को मिक्स किया गया हैं। पतंजलि दंत कांती इंग्रीडिएंट्स की लिस्ट इस प्रकार हैं।

  • अकरकरा (Anacyclus Pyrethrum)
  • तोमर (Xanthoxylum Alatum)
  • नीम (Azadirachta India)
  • पुदीना (Mentha Spicata)
  • बाबूल (Acacia Arabica)
  • पिपप्ली (Piper Sylvaticum)
  • लौंग (Syzygium Aromaticum)
  • वज्रांति (Barleria Prionitis)
  • बाकुल     (Mimusops Elengi)
  • विदांग (Embelia Ribes)
  • हल्दी (Curcuma Longa)
  • पिलू ( Mesvak) (Salvadora Persica)
  • माजुफल (Quercus Infectoria)

पतंजलि दंत कांती टूथपेस्ट के फायदे | Patanjali Dant Kanti Ke Fayde | Patanjali Dant Kanti Benefits in Hindi

patanjali dant kanti benefits in hindi

पतंजलि दंत कांती एक आयुर्वेदिक टूथपेस्ट हैं जिसमें मौजूद सभी इंग्रीडिएंट्स दांतों के लिए बेहद फायदेमंद हैं। सुबह-शाम दंत कांती टूथपेस्ट के इस्तेमाल से दांतों से जुड़ी कई समश्याएं दूर होती हैं। दंत कांती के फायदे (patanjali dant kanti benefits in hindi) इस प्रकार हैं।

1. दांत साफ और चमकदार होते हैं

पतंजलि दंत कांती टूथपेस्ट ( Patanjali dant kanti toothpaste) दंतों की सफाई के लिए सबसे ज्यादा उपयोगी हैं। सुबह-शाम इस टूथपेस्ट से दांत साफ करने से दांतों के बीच जमा गंदगी साफ होती हैं और दांत अच्छी तरह साफ होते हैं। साथ ही एक बात अन्य बात का भी ध्यान रहे की दांतों की सफाई के लिए टूथपेस्ट के साथ-साथ टूथब्रश भी महत्वपूर्ण होता हैं इसलिए एक अच्छे और सॉफ्ट टूथब्रश का ही इस्तेमाल करें

2. मसूड़े मजबूत होते हैं

पतंजलि दंत कांती टूथपेस्ट के फायदे (patanjali dant kanti ke fayde) की आगे बात करें तो यह मसूड़ों के लिए भी काफी उपयोगी हैं। इसके इस्तेमाल से मसूड़ों की आम समस्याएं जैसे मसूड़ों में दर्द, सूजन व मसूड़ों से खून निकलना दूर होता हैं। इसमें शामिल इंग्रीडिएंट्स जैसे नीम, बाबूल, तोमर, लौंग आदि मसूड़ों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।

3. मुंह की बदबू 

मुहं की बदबू एक बहुत बड़ी समस्या हैं और इस कारण लोगों को कई बार शर्मिंदा भी होना पड़ता हैं। पतंजलि दंत कांती टूथपेस्ट (Dant Kanti toothpaste) में शामिल तत्व मुंह की बदबू के लिए काफी फायदेमंद होते हैं और इसके इस्तेमाल से मुंह की बदबू से हमेशा के लिए छुटकारा पाया जा सकता हैं।  इसमें शामिल बाबूल, पुदीना, नीम, पिपप्ली आदि मुंह की दुर्गन्ध दूर करने में काफी सहायक होते हैं। 

4. दांत दर्द की शिकायत नहीं रहती

दंत कांती टूथपेस्ट के इस्तेमाल (dant kanti ke fayde) से दांत मजबूत होते हैं और इससे दांत दर्द की समस्या भी नहीं होती हैं। यह टूथपेस्ट दांतों को अंदर से मजबूत बनाने का काम करता हैं और दांतों से जुड़ी लगभग सभी तरह की समस्याओं को दूर करने में सहायक होता हैं। दांतों के दर्द के लिए दंत कांती टूथपेस्ट के साथ-साथ दंत कांती पाउडर का इस्तेमाल भी फायदेमंद होता हैं।

5. केमिकल फ्री

दंत कांती के फायदे (dant kanti ke fayde) की आगे बात करें तो यह एक केमिकल फ्री टूथपेस्ट हैं, इसमें शामिल सभी चीजें पूर्ण रूप से नेचुरल हैं। इसे बनाने में नीम, बबूल, पुदीना, लौंग, पिपप्ली, तोमर, अकरकरा आदि का इस्तेमाल किया गया हैं, ये सभी चीजें दांतों के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती हैं। अगर आप एक केमिकल फ्री टूथपेस्ट की तलाश में हैं तो फिर आपको एक बार पतंजलि दंत कांती टूथपेस्ट का इस्तेमाल अवश्य करके देखना चाहिए।    

6. पायरिया में फायदेमंद

पायरिया मसूड़ों से जुड़ी एक प्रकार की गंभीर समस्या हैं। यह समस्या ज्यादातर दांतों के आसपास जमा बैक्टीरिया के कारण होती हैं। यह बैक्टीरिया दांतों को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं। अगर इस समस्या पर शुरू में ध्यान न दिया गया तो यह आगे चलकर गंभीर रूप ले लेती हैं। ऐसे में पायरिया की बीमारी से बचने के लिए भी दंत कांती टूथपेस्ट के फायदे (patanjali dant kanti benefits in hindi) बेहद अच्छे हैं और इसके इस्तेमाल से दांतों के आसपास जमा ये बैक्टीरिया अच्छी तरह से साफ हो जाते हैं।

7. टूथपाउडर में भी उपलब्ध 

दंत कांती की एक अच्छी चीज यह हैं की यह टूथपेस्ट और पाउडर दोनों में ही उपलब्ध हैं और आप दोनों में से अपनी सुविधानुसार किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। दोनों ही दांतों के लिए बेहद फायदेमंद हैं। अच्छे परिणाम के लिए आप दोनों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हमारे विचार से आपको सुबह पतंजलि दंत कांती टूथपेस्ट से दांत साफ करने चाहिए और रात को सोने से पहले पतंजलि दंत कांती मंजन से दांत साफ करने चाहिए। 

यह भी पढ़े : एग्रो दंत मंजन के फायदे, उपयोग और सावधानी

पतंजलि दंत कांती मंजन का इस्तेमाल कैसे करें

  • सबसे पहले पानी से कुल्ला करें
  • थोड़ी मात्रा में  पतंजलि दंत कांती मंजन अपनी हतेली पर लें
  • उसके बाद उंगली की मदद से इससे दांतों और मसूड़ों की मालिश करें
  • और फिर पानी से अच्छी तरह कुल्ला कर लें

पतंजलि दंत कांती के नुकसान | Dant Kanti Side Effects in Hindi

पतंजलि दंत कांती के फायदे (dant kanti toothpaste ke fayde) और उपयोग जानने के बाद अब इसके नुकसान के बारे में भी जान लेते हैं। हर चीज के कुछ फायदे हैं तो कुछ नुकसान भी हैं। वैसे तो पतंजलि दंत कांती का कोई गंभीर नुकसान नहीं हैं लेकिन इसका इस्तमाल करने के बाद कुछ देर तक मुंह का टेस्ट खराब हो जाता हैं, जिस कारण भोजन में स्वाद का पता नहीं चल पाता हैं। अगर आप दंत कांती से दांत साफ करने के तुरंत बाद सुबह नाश्ता करेंगे तो हो सकता हैं आपके नाश्ते का स्वाद खराब हो जाये।

इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका हैं की आप सुबह नाश्ते से कम से कम 20-30 मिनट पहले ही दांत साफ कर लें। इसके साथ-साथ कुछ लोगों को पतंजलि दंत कांती का टेस्ट भी अच्छा नहीं लगता, ऐसा इसमें शामिल जड़ी-बूटियों के कारण हो सकता हैं। लेकिन कुछ दिनों तक इसके नियमित इस्तेमाल से आपको इसके स्वाद की आदत हो जाएगी।

पतंजलि दंत कांती का एक नकरात्मक पहलू यह भी हैं की यह अभी हर जगह उपलब्ध नहीं हैं। कई जगह यह केवल पतंजलि स्टोर में ही उपलब्ध रहता हैं तो कुछ जगह इसका मिलना दुर्लभ हो जाता हैं। आशा करते हैं की आने वाले समय में पतांजलि द्वारा इसे भारत में हर हिस्से में उपलब्ध कराने की पूरी कोशिश करेगी।

पतंजलि दंत कांती के इस्तेमाल के साथ इन बातों का भी ध्यान रखें

  • दिन में दो बार दांत अवश्य साफ करें। बेहतर होगा कि आप सुबह टूथब्रश का इस्तेमाल करें और रात को सोने से पहले मंजन से दांत साफ करें।
  • कुछ भी खाने के बाद अच्छी तरह कुल्ला अवश्य करें। इससे दांतों में सड़न नहीं होगी।
  • भोजन में दूध, पनीर, अंडा, हरि सब्जियां व फलों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें।
  • नियमित ऑयल पुल्लिंग करें। ऑयल पुल्लिंग करना दांतों के लिए सबसे अच्छा माना जाता हैं और यह एक आयुर्वेदिक तकनीक हैं।
  • धूम्रपान, पानमसाला, तंबाकू आदि का सेवन न करें।
  • नियमित रूप से दांतों का चेकअप कराते रहें।

 पतंजलि दंत कांती टूथपेस्ट और मंजन का प्राइस

पतंजलि दंत कांती टूथपेस्ट और मंजन का प्राइस बाजार में मौजद अन्य टूथपेस्ट के मुकाबले काफी कम हैं। पतंजलि दंत कांती टूथपेस्ट और मंजन का प्राइस चेक करने के लिए आप Amazon की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं और इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं।

निष्कर्ष

पतंजलि दंत कांती (Patanjali dant kanti) पतंजलि कंपनी द्वारा निर्मित एक बेहतरीन प्रोडक्ट हैं। इसे पतंजलि का बेस्ट प्रोडक्ट भी कहा जाए तो गलत नहीं होगा। इसके नियमित इस्तेमाल से आप अपने दांतों को लंबे समय तक मजबूत बना के रख सकते हैं और दांतों से जुड़ी कई बिमारियों से बच सकते हैं।

उम्मीद हैं की आपको इजी लाइफ हिंदी का यह लेख पतंजलि दंत कांती टूथपेस्ट के फायदे (dant kanti ke fayde) पसंद आया होगा और आपको इससे कुछ अच्छी जानकारी मिली होगी। हेल्थ और लाइफ स्टाइल से जुड़ी इसी प्रकार की जानकारियों के लिए आप हमारे अन्य आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं। स्वस्थ रहे और अपनी सेहत का ध्यान रखें। 

आपको यह आर्टिकल भी पसंद आएंगे

पतंजलि शतावरी चूर्ण के 10 बेहतरीन फायदे व उपयोग

बालों के लिए Evion 400 के हैरान करने वाले फायदे व उपयोग

क्लीन एंड क्लियर फेस वॉश के फायदे व नुकसान

दिव्य मेदोहर वटी के 10 बेहतरीन फायदे, उपयोग और नुकसान

पतंजलि शिलाजीत के 15 ज़बरदस्त फायदे, उपयोग व नुकसान

पतंजलि अश्वगंधा के 15 अध्भुत फायदे और सेवन का सही तरीका

डाबर हनी के 8 अध्भुत फायदे व सेवन का सही तरीका 

पतंजलि ओट्स के 10 बड़े फायदे, उपयोग और बनाने की विधि

पतंजलि पावर वीटा के फायदे व सेवन का तरीका 

एग्रो दंत मंजन के फायदे, उपयोग और सावधानी

Post Tags : dant kanti ke fayde, dant kanti toothpaste ke fayde, patanjali dant kanti ke fayde, patanjali dant kanti benefits in hindi, patanjali dant kanti manjan ke fayde, patanjali dant kanti manjan benefits in hindi

Photo of author

Deepak Bhatt

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

Leave a Comment

close button