Breast Size Kaise Badhaye | ब्रेस्ट (स्तन) साइज बढ़ाने का तरीका, घरेलू उपाय व एक्सरसाइज

ब्रेस्ट साइज कैसे बढाये Breast Size Kaise Badhaye | हर महिला का सपना होता है कि उसका चेहरा सुंदर और शरीर आकर्षक दिखे। लेकिन कुछ महिलाएं अपने फिगर को लेकर काफी चिंतित रहती हैं, उनकी चिंता की एक मुख्य वजह स्तनों का छोटा आकार है। स्तन महिला की पहचान होते हैं, ऐसे में अगर स्तनों का साइज सही न हो तो वाकई में यह महिलाओं के लिए एक चिंता का विषय बन जाता हैं। ब्रेस्ट साइज (स्तन) बढ़ाने के लिए कुछ महिलाएं दवा व क्रीम का सहारा भी लेती हैं, लेकिन उसका भी कुछ खास असर देखने को नहीं मिलता।

अगर आप भी इस समस्या से जूझ रही हैं और ब्रेस्ट साइज कैसे बढाये (breast size kaise badhaye) के बारे में सोच रही हैं तो आपको इसके लिए नेचुरल तरीकों का ही इस्तेमाल करना चाहिए, साथ ही आप कुछ आयुर्वेद हर्ब्स का सहारा भी ले सकती हैं। ब्रेस्ट साइज बढ़ाने की दवा व क्रीम से आपको दूर रहना चाहिए, इनके सेवन से शरीर पर बहुत से दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं। किसी प्रमाणित चिकित्सक की सलाह के बगैर आपको कोई भी दवा या क्रीम का उपयोग नहीं करना चाहिए।

इजी लाइफ हिंदी के इस आर्टिकल में हम आपको ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के कुछ नेचुरल तरीकों (breast size badhane ka tarika) के बारे में बता रहे हैं। ब्रेस्ट साइज कैसे बढाये (breast kaise badhaye), ब्रेस्ट साइज बढ़ाने का तरीका, योग व एक्सरसाइज और ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय व आयुर्वेदिक हर्ब्स के बारे में जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

यह भी पढ़े : ग्लोइंग स्किन के लिए 10 असरदार घरेलू फेस पैक

ब्रेस्ट (स्तन) साइज कैसे बढाये – Breast Size Kaise Badhaye

breast size badhane ke upay, tarika, tips

ब्रेस्ट साइज कैसे बढाये (breast size kaise badhaye) या स्तन कैसे बढाये (stan badhane ke upay) के विषय मे जानने से पहले एक बार स्तन न बढ़ने के पीछे के कारणों के बारे में जान लेते हैं। किसी भी समस्या का निपटारा तभी संभव हैं जब आपको उस समस्या के पीछे के कारण मालूम हो।

आमतौर पर स्तनों का आकार उम्र के साथ बढ़ता हैं लेकिन कुछ महिलाओं के स्तनों का विकास उम्र बढ़ने के बाद भी नहीं हो पाता हैं। स्तनों का विकास सही से न  हो पाने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जिनमें से कुछ मुख्य कारण इस प्रकार हैं।

1. पोषक तत्वों का आभव

शरीर मे पोषक तत्वों का आभव ब्रेस्ट साइज न बढ़ने का एक मुख्य कारण हो सकता हैं। शरीर के सभी अंगों को विकास के लिए कुछ खास पोषक तत्वों की जरूरत होती हैं और जब उन्हें सही मात्रा में ये पोषक तत्व उपलब्ध नहीं हो पाते हैं तो उनका विकास भी रूक जाता हैं। 

2. होर्मोनल असंतुलन

ब्रेस्ट साइज न बढ़ पाने की एक मुख्य वजह होर्मोनल असंतुलन भी हो सकता हैं। होर्मोनल असंतुलन की शिकायत पुरूषों के मुकाबले महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलती हैं और इस वजह से भी कुछ महिलाओं के शरीर का विकास नहीं हो पाता हैं।

3. शारिरिक कमजोरी व दुबलापन

ब्रेस्ट साइज या स्तनों का आकार न बढ़ने की मुख्य वजह शरीर का दुबलापन या शारीरिक कमजोरी भी हो सकती हैं। दुबलेपन के कारण शरीर के अंगों का विकास रूक जाता हैं। जबकि वजन बढ़ने से ब्रेस्ट साइज भी बढ़ने लगता हैं।

4. कोई गंभीर शारीरिक समस्या

ब्रेस्ट साइज न बढ़ पाने के पीछे का एक कारण गंभीर शारीरिक समस्या व दवाइयों का अधिक सेवन भी हो सकता हैं।

5. आनुवंशिक कारण

स्तनों के छोटे आकार की समस्या आनुवंशिक भी हो सकती हैं। अगर किसी महिला को यह समस्या हैं, तो हो सकता हैं कि उसकी अगली पीढ़ी को भी इसका सामना करना पड़े।

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने का तरीका – Breast Size Badhane Ka Tarika

how to grow breast size hindi

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए (stan badhane ke upay) सबसे जरूरी हैं की आप सबसे पहले अपनी डाइट पर ध्यान दें और थोड़ी बहुत एक्सरसाइज करना शुरू कर दें। अगर पोषक तत्वों के अभाव के कारण स्तनों का विकास रूका हुआ हैं तो आप एक अच्छी डाइट की मदद से इस समस्या का हल निकाल सकते हैं जबकि एक्सरसाइज से भी आपको काफी हेल्प मिलेगी। ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए और कौन-सी एक्सरसाइज करनी चाहिए इसके विषय में हम आगे जानेंगे।

1. ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए प्रोटीन – Eat Enough Protein To Increase Breast Size

शारीरिक विकास के लिए प्रोटीन सबसे ज्यादा जरूरी होता हैं। कई बार देखा गया हैं की शरीर में प्रोटीन की कमी से शरीर के अंगों का विकास सही से नहीं हो पता हैं। स्तन कैसे बढ़ाये (stan ka size kaise badhaye) के लिए आपको अपने भोजन में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन जरूर शामिल करना चाहिए। प्रोटीन आपको कई खाद्य पदार्थों से मिल जाएगा। अंडा, मीट, मछली, दूध, दही, पनीर, बादाम आदि प्रोटीन के कुछ बेहतरीन स्रोत हैं, इन्हें अपने भोजन में अवश्य शामिल करें। 

2. ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए खाएं सोया प्रोडक्ट्स – Soy Products For Increase Breast Size

soya milk

 सोया प्रोडट्स एस्ट्रोजन बढ़ाने में काफी सहायक होते हैं। एस्ट्रोजन एक प्रकार का हार्मोन है जो पुरुषों और महिलाओं दोनों में ही पाया जाता है। लेकिन पुरषों के मुकाबले महिलाओं के लिए यह ज्यादा महत्वपूर्ण होता हैं। ब्रेस्ट साइज बढ़ाने (breast size kaise badhaye in hindi) में एस्ट्रोजन का महत्वपूर्ण योगदान होता हैं।

इसलिए शरीर में एस्ट्रोजन बढ़ाने के लिए आपको सोया से बनी चीजों जैसे सोया मिल्क, टोफू, सोया चंक्स आदि का इस्तेमला अवश्य करना चाहिए। साथ ही ध्यान रहे की सोया प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल एक सिमित मात्रा में ही करें, इनका ज्यादा सेवन भी शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता हैं।   

3. स्तन साइज बढ़ाने के लिए हेल्दी फैट – Healthy Fats For Breast Size

ब्रेस्ट साइज कैसे बढ़ाये (stan badhane ke upay) के लिए अगली जरूरी चीज हेल्दी फैट हैं। सूखे मेवे हेल्दी फैट का सबसे अच्छे स्रोत हैं इसलिए आपको एक उचित मात्रा में इन्हे भी अपने भोजन में अवश्य शामिल करना चाहिए। सूखे मेवों में आप बादाम, मूंगफली, छुहारे, खजूर, किशमिश आदि का सेवन कर सकती हैं। साथ ही आप पीनट बटर या आलमंड बटर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए हेल्दी फैट सबसे ज्यादा उपयोगी होते हैं इसलिए इन्हें बिल्कुल भी इग्नोर न करें।

यह भी पढ़े : विटामिन ई कैप्सूल के बेहतरीन फायदे, उपयोग व नुकसान

4. स्तन बढ़ाने के लिए फल व सब्जियां खाएं – Eat Vegetable and Fruits

mota hone ke liye kya khaye

ब्रेस्ट साइज ग्रो करने के लिए (how to grow breast size in hindi) आपको कई विटामिन व मिनरल्स की जरूरत भी होगी। जिसकी पूर्ति के लिए आप इन फल व सब्जियों को अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं।

  • ब्रोकली
  • सेब
  • अनार
  • पपीता
  • टमाटर
  • केला
  • अमरूद
  • पालक
  • जामुन
  • मूली
  • गाजर

6. ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए दूध – Milk For Increase Breast Size

दूध एक पूर्ण आहार हैं इसमें अच्छी मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, फैट व कई अन्य मिनरल्स पाए जाते हैं। देखा गया हैं की बहुत सी महिलाएं दूध पीने से बचती हैं लेकिन अगर आप अपने ब्रेस्ट साइज ग्रो करना चाहती हैं (breast size kaise badhaye) तो फिर आपको दूध का सेवन अवश्य करना चाहिए। अगर आपको दूध पीना पसंद नहीं हैं तो आप दूध सी बनी चीजों जैसे दही, पनीर, छाछ आदि का सेवन कर सकती हैं। 

ब्रेस्ट (स्तन) बढ़ाने के घरेलू उपाय – How To Grow Breast Size In Hindi

breast size kaise badhaye hindi

ब्रेस्ट बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय भी काफी मददगार होते हैं। घरेलू उपाय एक ओर जहाँ इस्तेमाल करने में काफी आसान होते हैं, वही दूसरी ओर इनका किसी प्रकार का कोई नुकसान भी नहीं होता हैं। ब्रेस्ट साइज कैसे बढ़ाये घरेलू उपाय (How to grow breast size in hindi) इस प्रकार हैं। 

1. ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए मालिश करें

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के उपाय (stan badhane ke upay) में मालिश को सबसे कारगर माना जाता हैं। स्तनों की मालिश करने से रक्त संचार में सुधार होता है जो स्तन साइज बढ़ाने के लिए फायदेमंद हो सकता हैं। स्तनों की मालिश के लिए आप जैतून का तेल, तिल का तेल, सरसों का तेल, बादाम तेल आदि इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्तन साइज कैसे बढ़ाये (stan kaise badhaye) के लिए तेल की मालिश कितनी कारगर हैं यह कहना थोड़ा मुश्किल हैं क्योंकि हर किसी का शरीर अलग हैं और सभ पर इसका अलग प्रभाव देखने को मिल सकता हैं। लेकिन आपको इस उपाय का इस्तेमाल अवश्य करके देखना चाहिए, इससे आपको फायदा ही होगा, कोई नुकसान नहीं होगा।

2. ब्रेस्ट बढ़ाने का घरेलू उपाय है मेथी दाना

ब्रेस्ट साइज कैसे बढ़ाये के घरेलू उपाय (breast size kaise badhaye in hindi) में मेथी दाना का उपयोग भी काफी कारगर माना जाता हैं। मेथी दाना में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो स्तनों का आकार बढ़ाने में उपयोगी होते हैं। ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए मेथी दाना का उपयोग आप दो तरह से कर सकते हैं। पहला तरीका हैं की आप मेथी दाना तेल से स्तनों की मालिश करें और दूसरा तरीका  हैं की आप मेथी बीज के पानी का सेवन करें।

मेथी बीज का पानी बनाना काफी आसान हैं। एक चम्मच मेथी दाना को रातभर एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें और अगली सुबह छानकर इसका सेवन करें। ब्रेस्ट बढ़ाने के घरेलू उपाय (how to increase breast size in hindi) में मेथी का उपयोग काफी कारगर होता हैं इसलिए इसका इस्तेमाल अवश्य करें।

3. स्तन बढ़ाने का घरेलू उपाय है केला  

केले में कई गुण मौजूद होते हैं। वजन बढ़ाने से लेकर पेट की विभिन्न समस्याओं के लिए केला उपयोगी माना होता हैं। स्तनों का आकर न बढ़ पाने के पीछे का एक मुख्य कारण शरीर का दुबलापन भी हैं, ऐसे में केले का उपयोग लाभकारी हो सकता हैं। केला शरीर में फैट बढ़ाने का कार्य करता हैं। स्तन बढ़ाने के उपाय (stan badhane ke upay) में आप केले का शेक बनाकर पिए तो यह ज्यादा लाभकारी होगा। केले का शेक बनाने के लिए आप दूध, केला, पीनट बटर, बादाम, किशमिश आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं।  

4. स्तन बढ़ाने का उपाय सौंफ

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के घरेलू उपाय (breast size badhane ke uapy) में सौंफ का इस्तेमाल भी काफी फायदेमंद होता हैं। सौंफ में फ्लेवोनोइड्स भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं जिससे शरीर में एस्ट्रोजन का लेवल सही रहता हैं। जैसा की आपको ऊपर बताया गया हैं की ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए एस्ट्रोजन काफी हेल्पफुल होता हैं इसलिए सौंफ ब्रेस्ट साइज बढ़ाने में आपकी काफी मदद कर सकता हैं। ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए सौंफ का इस्तेमाल इस प्रकार करें।

  • एक कप पानी में एक चम्मच सौंफ मिक्स करके एक बर्तन में इसे अच्छी तरह उबाल लें।  
  • उबलने के बाद इसे छान लें और थोड़ा ठंडा होने दें।
  • जब पानी पीने लायक हो जाये तब इसका सेवन करें।
  • स्वाद के लिए आप इसमें थोड़ा शहद भी मिक्स कर सकते हैं।
  • सौंफ का यह पानी दिन में दो बार पी सकते हैं। 

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज – Breast Size Kaise Badhaye Exercise

breast size badhane ke liye exercise

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने का तरीका और घरेलू उपाय जानने के बाद अब ब्रेस्ट साइज बढ़ाने की एक्सरसाइज (breast size kaise badhaye exercise) के बारे में भी जान लेते हैं। निचे हम आपको कुछ एक्सरसाइज बता रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने स्तनों का आकर बड़ा सकती हैं। यह सभी एक्सरसाइज करने में आसान हैं और इन्हे आप घर पर ही कर सकती हैं।

1. पुश-अप (push-up)

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए (stan kaise badhaye)  पुश-अप एक बेहतरीन एक्सरसाइज हैं साथ ही पुश-अप करने में भी काफी आसान होते हैं। अगर आपको पुश-अप करना नहीं आता या आपने कभी इसका अभ्यास नहीं किया तो आप यूट्यूब पर वीडियो देखकर  इसका अभ्यास कर सकते हैं। पुश-अप कोई ज्यादा मुश्किल एक्सरसाइज नहीं हैं और इसका अभ्यास आपकी ओवरआल हेल्थ के लिए फायदेमंद होता हैं।

2. वॉल पुश-अप (wall push ups)

स्तन बढ़ाने की एक्सरसाइज (breast size kaise badhaye exercise) में वॉल पुश-अप भी काफी फायदेमंद हैं। वॉल पुश-अप काफी हद तक नार्मल पुश-अप की तरह ही होते हैं बस आपको इसके लिए दिवार का सहारा लेना होता हैं, वॉल पुश-अप खड़े होकर किये जाते हैं। इसका अभ्यास नार्मल पुश-अप की तुलना में आसान होता हैं।

3. आर्म सर्कल्स (arm circles exercise)

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए आप आर्म सर्कल्स एक्सरसाइज का अभ्यास भी कर सकते हैं। इस एक्सरसाइज का अभ्यास भी बहुत आसान हैं और इसके अभ्यास से चेस्ट और शोल्डर की मसल्स पर खिंचाव पड़ता हैं जो ब्रेस्ट का साइज बढ़ाने में हेल्पफुल होता हैं। साथ ही इस एक्सरसाइज को आप किसी भी जगह खड़े होकर कर सकते हैं।

4. आर्म प्रेस (arm press exercise)

आर्म सर्कल्स की तरह आर्म प्रेस भी ब्रेस्ट साइज ग्रो करने के लिए एक बेहतरीन एक्सरसाइज हैं (breast size badhane ke liye exercise), इसका इस्तेमाल भी आप खड़े होकर किसी भी जगह कर सकते हैं। इस एक्सरसाइज में आपको अपने बाहों को फैलाकर फिर उन्हें आपस में मिलाना होता हैं।

5. चेस्ट डम्बल प्रेस (chest dumbbell press)

इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपके पास डम्बल होना जरूरी हैं। चेस्ट डम्बल प्रेस आप जमीन पर लेटकर कर सकते हैं। अगर आपको इस एक्सरसाइज के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं हैं तो आप यूट्यूब पर इसकी वीडियो देख सकते हैं।

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए योग – Breast Size Kaise Badhaye Yoga

Breast Size Kaise Badhaye Yoga

एक्सरसाइज की तरह योगासन भी ब्रेस्ट साइज बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं। ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए योग कितना महत्वपूर्ण हैं यह कहना थोड़ा मुश्किल हैं, लेकिन योग से आपको लाभ ही प्राप्त होंगे, योग से कोई नुकसान नहीं होगा। ब्रेस्ट साइज कैसे बढ़ाये (breast size kaise badhaye in hindi) के लिए कुछ उपयोगी योगासन इस प्रकार हैं। 

1. भुजंगासन (Cobra Pose)

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए योग (breast size badhane ke liye yoga) में भुजंगासन का नाम सबसे पहले आता हैं। भुजंगासन चेस्ट की मांसपेशियों को मजबूत बनाने का कार्य करता हैं जिससे ब्रेस्ट ग्रो होने में मदद मिलती हैं। लेकिन ध्यान रहे की इस आसन का अभ्यास सही विधि से करें। भुजंगासन कैसे करते हैं इसके लिए आप यह आर्टिकल भी पढ़ हैं |

2. धनुरासन (Bow Pose)

धनुरासन भी ब्रेस्ट का साइज बढ़ाने के लिए एक अच्छा योगासन (breast size badhane ke liye yoga) हैं। इस योगासन के अभ्यास से चेस्ट की मसल्स पर खिंचाव पड़ता हैं जिससे चेस्ट मसल्स धीरे-धीरे ग्रो होने लगती हैं। धनुरासन का अभ्यास भी आपको थोड़ा ध्यान से करना होगा यह थोड़ा मुश्किल योगासन हैं, बेहतर होगा की आप किसी योग विशेषज्ञ की देखरेख में ही इस आसन का अभ्यास करें।  

3. उष्ट्रासन (Camel Pose)

उष्ट्रासन भी चेस्ट की मसल्स के लिए एक उपयोगी योगासन हैं और इसका अभ्यास भी ज्यादा मुश्किल नहीं हैं। इस आसन के अभ्यास से शरीर में ब्लड फ्लो बढ़ता हैं और चेस्ट की मसल्स पर खिंचाव पड़ता हैं, जो ब्रेस्ट साइज ग्रो करने के लिए फायदेमंद हो सकता हैं। साथ ही ध्यान रहे की तेज कमर दर्द व घुटनों के दर्द से जूझ रही महिलाओं को यह आसन नहीं करना चाहिए।

4. गोमुखासन (Gomukhasana)

ब्रेस्ट साइज कैसे बढ़ाये के योगासन (breast size kaise badhaye yoga) में गोमुखासन एक अन्य उपयोगी आसन हैं। यह आसन पूरी चेस्ट को स्ट्रेच करने का काम करता हैं जिससे चेस्ट की मसल्स मजबूत होती हैं। ब्रेस्ट साइज ग्रो करने के लिए चेस्ट की मसल्स का स्ट्रेच होना बेहद जरूरी होती हैं।

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के टिप्स – Breast Size Kaise Badhaye Tips

1. ब्रेस्ट साइज ग्रो करने (breast size grow kaise kare) के लिए सही साइज की ब्रा का चुनाव सबसे महत्वपूर्ण होता हैं। इसलिए आपको हमेशा एक सही साइज व अच्छी क्वालिटी की ब्रा पहननी चाहिए।

2. एक सही डाइट को फॉलो करें और अपने भोजन में उचित मात्रा में प्रोटीन, वसा व कार्बोहाइड्रेट को शामिल करें। अचार, बहुत ज्यादा तीखा भोजन, फास्ट फूड्स आदि से दूर रहें।

3. एस्ट्रोजन से भरपूर  युक्त खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। ये ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए सबसे बढ़िया फ़ूड हैं।

4. नियमित एक्सरसाइज व योग करें। बॉडी को स्ट्रेच करें, सही पोस्चर में बैठे और एक्टिव रहे।

5. जैतून के तेल से नियमित स्तनों की मालिश करें। मालिश करने से रक्त संचार बढ़ता हैं जिससे ब्रेस्ट साइज ग्रो करने में काफी मदद मिलती हैं।

6. ब्रेस्ट साइज ग्रो न होने का एक मुख्य कारण ज्यादा तनाव लेना भी हैं, इसलिए तनाव से दूर रहे और अपनी मनपसंद का काम करें।

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा – Breast Sazie Badhane Ki Dawa

स्तन कैसे बढ़ाये (stano ka aakar kaise badhaye) के लिए आयुर्वेदिक दवा शतावरी चूर्ण भी काफी असरदार हैं। शतावरी एक प्रकार की जड़ी बूटी हैं और इसका चूर्ण आपको किसी भी आयुर्वेदिक स्टोर में मिल जाएगा। आप इसके चूर्ण का इस्तेमाल कर सकते हैं। वजन बढ़ाने व शरीर के अंगो के विकास के लिए शतावरी चूर्ण बेहद फायदेमंद माना जाता हैं। इसके इस्तेमाल का तरीका भी आसान हैं, इसे सामान्यतः गुनगुने दूध के साथ लिया जाता हैं। ब्रेस्ट साइज ग्रो करने के लिए आप किसी विशेषज्ञ की सलाह से शतावरी चूर्ण को भी अपनी डाइट में अवश्य शामिल करें।

निष्कर्ष – Conclusion

ब्रेस्ट साइज कैसे बढ़ाये (breast size kaise badhaye in hindi) के लिए यह कुछ उपाय थे जिनका आप इस्तेमाल कर सकती हैं। यह सभी उपाय कितने कारगर हैं यह कहना मुश्किल हैं, लेकिन ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के यह सभी उपाय पूर्ण रूप से सुरक्षित हैं इनके इस्तेमाल से आपकी बॉडी को किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होगा, बल्कि इनके इस्तेमाल से आपको किसी न किसी रूप में फायदा ही होगा।

साथ ही ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए सब्र बेहद जरूरी होता हैं, ब्रेस्ट ग्रो करना (stan kaise badhaye) एक लंबा प्रॉसेस हैं और इसमें काफी वक्त लग सकता हैं। अगर आप 15-20 दिन में ही ब्रेस्ट बढ़ाने के बारे में सोच रही हैं तो यह बिल्कुल भी संभव नहीं हैं।  

आशा करते हैं की इजी लाइफ हिंदी का यह आर्टिकल स्तन बढ़ाने के उपाय (stan badhane ke upay) आपको पसंद आया होगा। इस आर्टिकल में हमने ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के तरीके (how to increase breast size in hindi) के विषय में जाना। लाइफ स्टाइल, हेल्थ, ब्यूटी और योग से जुड़ी इसी तरह की जानकारियों के लिए आप हमारे अन्य आर्टिकल भी पढ़ सकती हैं। 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल – FAQ

Q. ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए किस तेल की मालिश ज्यादा फायदेमंद होती हैं ?

Ans. ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए तेल की मालिश सबसे अहम होती हैं और इसके लिए आप जैतून का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। जैतून का तेल ब्रेस्ट की मालिश के लिए सबसे उपयोगी माना जाता हैं। इसके साथ ही आप तिल का तेल, नारियल तेल व बादाम तेल से भी मालिश कर सकते हैं। 

Q. ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए कौन-से फ़ूड बेस्ट हैं ?

Ans. ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए सोया प्रोडक्ट, दूध, केला, ड्राई फ्रूट्स, फल व हरी सब्जियां ज्यादा फायदेमंद होती हैं। साथ ही जंक और ऑयली फूड नुकसानदायक होता हैं।  

Q. 15 दिन में ब्रेस्ट साइज कैसे बढ़ाये ?

Ans. ब्रेस्ट का साइज 15 दिन में नहीं बढ़ सकता। ब्रेस्ट बढ़ाने के लिए थोड़ा सब्र रखें और प्रयास करते रहे।

Q. क्या दवा से ब्रेस्ट साइज बड़ा हो सकता हैं ?

Ans. ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए बाजार में कई प्रकार की दवा व क्रीम भी मौजूद हैं लेकिन इनके इस्तेमाल से पहले आपको डॉक्टर की सलाह अवश्य लेनी चाहिए। बिना डॉक्टर की सलाह के ब्रेस्ट बढ़ाने के दवा या क्रीम का इस्तेमाल न करें।

Q. क्या दुबलेपन के कारण भी स्तनों का आकार छोटा रह जाता हैं ?

Ans. जी हाँ, दुबलेपन के कारण भी स्तनों का आकार छोटा रह सकता हैं। कई बार देखा गया हैं की जिन महिलाओं का वजन कम होता हैं उनके ब्रेस्ट का साइज भी कम होता हैं, जबकि  वजन बढ़ने पर ब्रेस्ट का साइज भी बढ़ने लगता हैं।

आपको यह आर्टिकल भी पसंद आएंगे

Post Tags : stan badhane ke upay, breast size kaise badhaye, stan kaise badhaye, how to increase breast size in hindi, breast badhane ke gharelu upay, breast size kaise badhaye exercise, breast size badhane ke liye yoga

Share This Article

Photo of author

Deepak Bhatt

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

1 thought on “Breast Size Kaise Badhaye | ब्रेस्ट (स्तन) साइज बढ़ाने का तरीका, घरेलू उपाय व एक्सरसाइज”

Leave a Comment

close button