पिचके गाल फुलाने का तरीका, उपाय और दवा | Pichke Galo Ko Kaise Fulaye

Pichke galo ko kaise fulaye : बच्चों की तरह कोमल, गोल-मटोल और भरे गाल हर किसी की पसंद होते हैं। भरे गालों से चेहरा सुंदर तो दिखता ही है, साथ ही उम्र भी कम लगती हैं। जबकि भरे गलों की तुलना में पिचके गाल (pichke gal) शारीरिक कमजोरी और बीमारी का संकेत देते हैं।  

फूले गाल अच्छी सेहत और तंदरूस्ती का प्रतीक होते हैं। आपने देखा होगा कि जिन बच्चों के गाल मोटे व फूले होते हैं, वे दिखने में भी सुंदर और हेल्दी लगते हैं। इसी कारण कुछ नोजवानों की भी चाह होती हैं कि उनके गाल भी बच्चों की तरह फूले (gal kaise fulaye) और मोटे दिखें।

ऐसे लोगों का अक्सर एक सवाल रहता है, पिचके गालों को कैसे फुलाये (pichke galo ko kaise fulaye) या पिचके गालों को मोटा कैसे करें (galo ko mota kaise kare)। गालों को मोटा करने का यह मतलब भी नहीं हैं की आप गालों पर बहुत ज्यादा फैट बढ़ा लें। एक हेल्दी तरीके से गालों को मोटा करना चाहिए।

इस आर्टिकल में हम आपको पिचके गालों को फुलाने के तरीके (gal fulane ka tarika) और पिचके गाल फुलाने के उपाय (gal fulane ke upay) बता रहे हैं। इसलिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े, इससे आपको काफी लाभ मिलेगा।

पिचके गाल कैसे फुलाए (गालों को मोटा कैसे करें) – Pichke Gaal Ko Kaise Fulaye in Hindi

Pichke Galo Ko Kaise Fulaye

पिचके गाल कैसे फुलाये (pichke gaal ko kaise fulaye) या गालों को मोटा कैसे (galo ko mota kaise kare) करें अक्सर पूछे जाने वाला एक आम सवाल है। इस सवाल का जवाब ढूंढने से पहले पिचके गालों (pichke gal) का कारण जानना आवश्यक है। पिचके गालों के कई कारण हो सकते हैं, जिनमे से कुछ इस प्रकार हैं।

1. शरीर का दुबलापन

शरीर का दुबलापन पिचके गालों (pichke gal) का एक मुख्य कारण है। देखा गया हैं कि जिन लोगों का शरीर बहुत ज्यादा दुबला-पतला होता है, उनके गाल भी पिचके होते हैं।

2. बुरी आदतें

कुछ लोगों का शरीर तो ठीक होता है लेकिन गाल बहुत ज्यादा पिचके होते हैं। ऐसा ज्यादा गुटखा या तंबाकू खाना, बीड़ी व सिगरेट पीना व अधिक मात्रा में दूसरे प्रकार के नशे करने से भी हो सकता है।

3. पोषक तत्वों की कमी

शरीर में पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, हेल्दी फैट और विटामिन व मिनरल की कमी से भी गाल पिचके रह सकते हैं। साथ ही पोषक तत्वों की कमी से शरीर भी कमजोर और दुबला हो जाता है।

4. ज्यादा तनाव लेना

तनाव का सबसे ज्यादा असर चेहरे पर दिखाई देता है। ज्यादा तनाव लेने से गाल अंदर की तरफ धसने लगता हैं और चेहरा काला और मुरझाया हुआ सा लगने लगता है।

5. किसी लंबी बीमारी के कारण

किसी लंबी बीमारी के कारण भी गाल पिचके रह सकते हैं। इससे उभरने के (gaal kaise fulaye) लिए खानपान पर ध्यान देना आवश्यक होता हैं।

गाल फुलाने का तरीका (गाल फुलाने के उपाय) – Gal Fulane Ka Tarika or Upay

gal fulane ka tarika

कुछ लोग पिचके गालों के लिए दवा (pichke gaal ki medicine) का सहारा भी लेते हैं, जो सही नहीं हैं। आपको पिचके गाल फूलने के लिए नेचुरल तरीकों (gal fulane ka tarika) का ही सहारा लेना चाहिए। नीचे हम आपको पिचके गाल को फुलाने का तरीका व उपाय (gal fulane ka upay) बता रहें हैं, जिनकी मदद से आप अपने गालों को मोटा और आकर्षक बना सकते हैं।

1. शरीर का दुबलापन दूर करें – Gal Fulane Ka Tarika

अगर आपका शरीर कमजोर है, वजन कम हैं या शरीर में दुबलापन है, तो आपको गाल फुलाने के लिए (gaal fulane ka tarika) सबसे पहले अपना वजन बढ़ाना चाहिए। अधिकांश मामलों में शारिरिक कमजोरी के कारण ही गाल पिचके और पतले दिखाई देते हैं।

वजन बढ़ाने और गाल फुलाने के लिए आपको सबसे पहले अपने खानपान पर ध्यान देना होगा। जिन लोगों का भी सवाल रहता हैं कि पिचके गालों को कैसे फुलाये या पतले गालों को मोटा कैसे करें (face ko mota kaise kare), उन्हें अपने भोजन में ये तीन चीजें (प्रोटीन, हेल्दी फैट और कार्बोहायड्रेट) पर्याप्त मात्रा में अवश्य शामिल करनी चाहिए।

गाल मोटे करने की दवा है प्रोटीन – Gal Fulane Ka Upay (Protein)

प्रोटीन शारीरिक कमजोरी को दूर करने और वजन बढ़ाने में सबसे ज्यादा उपयोगी होता हैं। प्रोटीन के पर्याप्त सेवन से शरीर का दुबलापन दूर होता हैं, मांसपेशियों को बल मिलता हैं, साथ ही गाल भी गोल-मटोल (pichke galo ko mota karne ka tarika) होने लगते हैं।

प्रोटीन के लिए आप अंडा, दूध, पनीर, अंकुरित अनाज, चिकेन, मछली व दाल का सेवन कर सकते हैं। आपके दिन की हर एक मील में प्रोटीन अवश्य होना चाहिए। (भारत में प्रोटीन में 25 बेस्ट स्रोत)

पिचके गाल की मेडिसिन है हेल्दी फैट – Pichke Gaal Ki Medicine (Fats)

हेल्दी फैट यानी वसा भी गालों को मोटा बनाने (pichke gaal ko fulane ke liye) और शरीर का वजन बढ़ाने में काफी लाभप्रद होते हैं। गाल वसा के कारण ही मोटे व फूले हुए दिखाई देते हैं। हेल्दी फैट के लिए आप पीनट बटर, बादाम, अखरोट, किशमिश, छुहारे, सूरजमुखी के बीज, नारियल तेल, जैतून का तेल व मछली का सेवन कर सकते हैं। (घर पर पीनट बटर कैसे बनाये)

पिचके गालों की दवा हैं कार्बोहाइड्रेट – Face Ko Mota Karne Ki Medicine (Carbohydrates)

पतले गालों को मोटा करने के लिए (gal fulane ka tarika) कार्बोहाइड्रेट भी बहुत जरूरी होते हैं। कार्बोहाइड्रेट वजन बढ़ाने में सबसे ज्यादा अहम भूमिका अदा करते हैं। कार्बोहाइड्रेट के लिए आप ओटस, दलिया, ब्राउन ब्रेड, ब्राउन राइस, अनाज, रोटी, केला व मीठे आलू का सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढ़े – मोटा कैसे हो | मोटा होने का तरीका और घरेलू उपाय

2. पिचके गालों को मोटा करने के लिए फेसिअल मसाज करें – Pichke Galo Ka Fulane Ka Upay

यह भी देखा गया हैं की कुछ लोगों का वजन सही रहता हैं, लेकिन उनके गाल अंदर की तरफ पिचके (pichke gal) होते हैं। ऐसे लोगों के लिए फेसिअल मसाज सबसे ज्यादा उपयोगी (gal fulane ka upay) हो सकती हैं।

पिचके गालों को फुलाने के लिए (pichke galo ko kaise fulaye) आप नियमति बादाम या जैतून के तेल से फेस मसाज कर सकते हैं। मसाज करने से चेहरे की ओर ब्लड फ्लो अच्छा रहता हैं, जिससे चेहरे की चमक बढ़ती बढ़ती और गाल भी फूलने लगते हैं।

चेहरे पर ऑयल मसाज करने का तरीका

  • सबसे पहले चेहरे को पानी से धो लें और अच्छी तरह सूखा लें
  • अब दो से चार बूँद तेल हथेली में ले और इसे दोनों हाथो से अच्छी तरह रगड़े
  • ऐसा करने से तेल हल्का गर्म हो जाएगा और फिर इसे अपने चेहरे पर लगाए
  • और इससे गलों की गोलाई में मालिश करें  
  • इसे रातभर लगा छोड़ दें और अगली सुबह चेहरा धो लें

3. भरपूर मात्रा में पानी पिएं – Pichke Gaal Mota karne ka Tarika

पानी शरीर के लिए सबसे उपयोगी होता हैं। यह अवांछित पदार्थों को बॉडी से बाहर निकालने का काम करता हैं। इन अवांछित पदार्थों के बाहर निकलने से चेहरा भी स्वस्थ रहता हैं और गाल भरे व तंदरूस्त नजर आते हैं। एक दिन में 3 से 4 लीटर पानी अवश्य पिएं।  

4. बुरी आदतों से दूर रहें – Pichke Galo Ko Kaise Fulaye

अगर आप अपने गालों को सुंदर, आकर्षक और मोटा बनाना चाहते हैं तो आपको कुछ बुरी आदतों से भी दूर रहना होगा। खासकर आपको तंबाकू, गुटखा, धूम्रपान व दूसरी नशीली चीजों से दूर रहना चाहिए। साथ ही हस्तमैथुन करने की आदत से भी बचना चाहिए।

वैसे तो हस्तमैथुन के नुकसान का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं हैं, लेकिन ज्यादा हस्तमैथुन करने से शरीर कमजोर और दुबला होने लगता हैं, जिसका असर गालों पर भी दिखाई देने लगता हैं। पिचके गालों को कैसे फुलाए (picke gal kaise fulaye) के लिए हस्तमैथुन से दूर रहने की सलाह ही रहेगी।

पिचके गलों को फुलाने के घरेलू उपाय (पिचके गालों की दवा) – Pichke Gaal Ki Medicine 

पिचके गालों को फुलाने लिए या गाल मोटे करने के लिए घरेलू उपाय भी काफी फायदेमंद होते हैं। आप गाल फुलाने के इन घरेलू उपायों को भी अवश्य आजमाएं।

1. गाल फुलाने की आयुर्वेदिक दवा है एलोवेरा

एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो चेहरे को हेल्दी और जवां बनाये रखने में मदद करते हैं। साथ ही एलोवेरा स्किन को टाइट रखने में भी मददगार होता हैं और यह स्किन में जामा गंदगी को साफ करने का भी काम करता हैं। गाल कैसे फुलाए घरेलू उपाय (gal fulane ke upay) में आप एलोवेरा का इस्तेमाल इस प्रकार कर सकते हैं।

  • सबसे पहले एलोवेरा के पत्ते को बीच से काटकर इसका जेल निकाल लें
  • अब इस जेल को अपने फेस पर लगाए और हाथों से हल्की हल्की मालिश करें
  • तब तक मालिश करते रहे जब तक एलोवेरा का चिपचिपापन खत्म न हो जाए
  • कुछ देर इसे चेहरे पर ही लगा रहने दें और उसके बाद किसी अच्छे फेस वाश से चेहरा धो लें
  • बेहतर परिणाम के लिए इसका इस्तेमाल रात के समय करें और पूरी रात इसे चेहरे पर ही लगा छोड़ दें, अगली सुबह चेहरा धो लें। 
  • चेहरे का ग्लो कैसे बढ़ाये

2. गाल फुलाने के घरेलू उपाय में सेब के पेस्ट का इस्तेमाल करें

सेब खाने के फायदे तो आप सब जानते ही होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं की सेब का इस्तेमाल आप चेहरे पर भी कर सकते हैं। सेब चेहरे के लिए काफी फायदेमंद होता हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन व मिनरल त्वचा की चमक बढ़ाने और फेस की स्किन को मोटा (gal ko kaise fulaye) और टाइट करने में मददगार होते हैं।

गाल फुलाने के घरेलू उपाय (gal fulane ke tarika) में सेब इस्तेमाल आप इस प्रकार कर सकते हैं। 

  • सबसे पहले एक सेब लें और इसे बीच से आधा काट लें
  • आधे सेब को मिक्सर में मिक्स करके इसका एक पेस्ट बना लें
  • इस बात का ध्यान रहे की पेस्ट बहुत ज्यादा पतला न हो
  • उसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाए और चेहरे की मालिश करें
  • 20-25 मिनट के लिए इसे चेहरे पर ही लगा छोड़ दें
  • उसके बाद पानी से चेहरा धो लें
  • इसके साथ ही एक सेब रोज अवश्य खाएं 

3. पिचके गाल की मेडिसिन है शहद

pichke gal kaise fulaye

शहद चेहरे के लिए बेहद फायदेमंद होता हैं। यह पिचके गालों के लिए मेडिसिन (pichke gal ki medicine) की तरह काम करता हैं। शहद चेहरे में कसावट लाने, चेहरे की झुर्रियों को दूर करने, चेहरे की स्किन साफ करने और चेहरे को भरने में मददगार होता हैं।  

गाल मोटा करने के लिए शहद का इस्तेमाल इस प्रकार करें।   

  • सबसे पहले चेहरा पानी से हल्का गिला कर लें
  • आप शहद को अपनी पूरे चेहरे पर लगा लें
  • चेहरे पर शहद की पूरी परत बना लें
  • 20-25 मिनट तक इसे चेहरे पर ही लगा रहने दें
  • उसके बाद पानी से चेहरा धो लें और चेहरे पर हल्का बादाम या नारियल का तेल की मालिश करें

4. पिचके गालों का इलाज हैं मेथी दाना

मेथी भी गालों को भरने का काम करती हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट चेहरे के लिए फायदेमंद होते हैं और इसके उपयोग से चेहरे के डेड स्किन सेल्स खत्म होते हैं और चेहरे पर प्राकृतिक निखार बढ़ता हैं। साथ ही चेहरा मोटा और भरा हुआ भी दिखने लगता हैं।

पिचके गालों के लिए (galo ko kaise fulaye) मेथी दाना इस्तेमाल करने का सही तरीका इस प्रकार हैं

  • एक चम्मच मेथी के दानों को रातभर पानी में भिगोकर रख दें
  • अगले दिन इसे पीसकर इसका एक ठीक और मुलायम पेस्ट बना लें
  • अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाए
  • 15 – 20 मिनट इसे चेहरे पर लगा रहने दें
  • उसके बाद पानी से चेहरा धो लें

5. पिचके गालों को कैसे फुलाए घरेलू उपाय में करें शिया बटर का इस्तेमाल

हेल्दी फैट से भरपूर शिया बटर भी पिचके गाल फुलाने में काफी लाभकारी होता हैं। गालों को मोटा बनाने के लिए (pichke galo ko kaise fulaye) फैट बहुत जरूरी भी हैं। शिया बटर की एक खासियत यह भी हैं की यह हर स्किन टाइप के लिए बेस्ट हैं और इसका इस्तेमाल कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी किया जाता हैं।

साथ ही यह कॉलेजन के प्रॉडक्शन में भी मदद करता है, जिससे स्किन लंबे समय तक जवां बनी रहती है। पिचके गालों को कैसे फुलाए के लिए शिया बटर का इस्तेमाल इस प्रकार करें।

  • शिया बटर लेकर इसे अपने गालों पर लगाए
  • थोड़ी देर इससे फेस की मसाज करें
  • 15 – 20 मिनट इसे गलों पर ही लगा रहने दें
  • उसके बाद पानी से फेस धो लें
  • अच्छे परिणाम के लिए हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें 

यह भी पढ़े : चेहरे जिद्दी से ब्लैकहेड्स कैसे हटाए

गाल फुलाने की एक्सरसाइज (फेस को मोटा करने की एक्सरसाइज) – Gaal Mota Karne Ke Liye Facial Yoga

gaal fulane ki exercise

गाल फुलाने और पिचके गलों को मोटा करने के लिए फेस एक्सरसाइज (Gaal Mota Karne Ke Liye Facial Yoga) भी बेहद फायदेमंद होती हैं। आपको इन एक्सरसाइज का भी अभ्यास अवश्य करना चाहिए। साथ ही फेस की यह एक्सरसाइज चेहरे का ग्लो बढ़ाने और चेहरे को हेल्दी व जवां बनाये रखने में भी फायदेमंद होती हैं।

1. गाल फुलाने की एक्सरसाइज

गाल फुलाने की एक्सरसाइज सबसे पहले फिश फेस करें। फिश फेस यानी मछली की तरह मुंह बनाना। सबसे पहले अपने दोनों गालों को अंदर की तरफ चूसें, जिस तरह मछली के मुंह का आकार होता हैं। कुछ सेकंड इस अवस्था में रहे और फिर गालों को सामान्य मुद्रा में ले आए।  ऐसा 4 से 5 बार करें।

2. फेस को मोटा करने की एक्सरसाइज

अपने मुंह के अंदर हवा भरकर दोनों गालों को इधर से उधर घुमाए जिस तरह पानी से कुल्ला करते समय करते हैं। ऐसा 30-30 सेकंड के लिए 3 से 4 बार करें।

3. पिचके गलों को मोटा करने की एक्सरसाइज

अपने मुंह को गुब्बारे की तरह फुलाए और कुछ देर इसी स्थिति में रहे। इस पोजीशन में जितनी देर रहा जाए उतनी देर रह सकते हैं और उसके बाद धीरे धीरे मुंह से हवा बाहर निकाले। गाल फुलाने की एक्सरसाइज में इसे अवश्य करें।

गाल फुलाने के लिए योग (पिचके गालों के लिए योग) – Gaal Fulane Ka Yoga

चेहरा का ग्लो बढ़ाने और चेहरे को मोटा बनाने के लिए योग (gaal fulane ka yoga) भी बेहद फायदेमंद होता हैं। योग से चेहरे की और ब्लड फ्लो सही रहता हैं जिससे त्वचा को पोषण मिलता  हैं और चेहरा मोटा और आकर्षक होने लगता हैं। गाल फुलाने के लिए योग में आप बालासन, सिंहासन, अधोमुख श्वान आसन, भुजंगासन  व उत्तानासन को शामिल कर सकते हैं।

सारांश – Conclusion

पिचके गालों को मोटा करना कोई मुश्किल काम नहीं हैं। आप उपर बताये गए गाल फुलाने का तरीका (gal fulane ka tarika), गाल फुलाने का उपाय (gal fulane ka upay) व गाल फुलाने की एक्सरसाइज व योग (gaal fulane ka yoga) की मदद से आसानी से अपने पिचके गलों को मोटा और गोल बना सकते हैं। 

साथ ही अगर आपका वजन कम हैं तो सबसे पहले नेचुरल तरीके से वजन बढ़ाने पर जोर दें। ज्यादातर मामलों में पिचके गालों का मुख्य कारण शारीरिक कमजोरी और दुबलापन ही होता हैं। (पतंजलि मोटा होने की दवाई)

उम्मीद हैं की आपको इजी लाइफ हिंदी का यह आर्टिकल पिचके गालों को कैसे फुलाए (pichke gaal ko kaise fulaye) पसंद आया होगा। हेल्थ, ब्यूटी और लाइफ स्टाइल से जुड़ी जानकारियों के लिए आप हमारे अन्य आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं और इस आर्टिकल को ऐसे लोगों के साथ भी शेयर जरूर करें, जो अपने पिचके गालों से परेशान हैं। 

यह आर्टिकल भी अवश्य पढ़े –

Post Tags : pichke gaal ko kaise fulaye, pichke gaal ko kaise fulaye in hindi, gaal fulane ke upay, gaal fulane ka tarika, galo ko kaise fulaye, gaal fulane ka yoga, pichke gaal ki medicine

Share This Article

Photo of author

Deepak Bhatt

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

4 thoughts on “पिचके गाल फुलाने का तरीका, उपाय और दवा | Pichke Galo Ko Kaise Fulaye”

Leave a Comment

close button