फाइबर के बेस्ट सोर्स हैं ये 25 भारतीय फूड्स | Fiber Foods in Hindi

Fiber food list in hindi : यदि सुबह आपका पेट खुलकर साफ नहीं होता या आपको कब्ज की परेशानी रहती हैं, तो आपको अपने भोजन में फाइबर की मात्रा बढ़ाने की जरूरत हैं। फाइबर पाचन संबंधी क्रियाओं को संचालित करने का काम करता हैं और यह मल को आसानी से बाहर निकलने में भी मदद करता हैं। फाइबर की कमी से मोटापा, डायबिटीज, कब्ज व बवासीर जैसी कुछ गंभीर बीमारियां हो सकती हैं।

प्रोटीन, वसा और कार्बोहायड्रेट की तुलना में फाइबर में पोषण कम होता हैं, लेकिन यह पाचन संबंधी क्रियाओं के लिए बहुत आवश्यक होता हैं। एक अच्छी सेहत के लिए प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा के साथ साथ भोजन में फाइबर का होना भी काफी आवश्यक हैं। हमारे देश में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों (fiber foods in hindi) की कोई कमी नहीं हैं, बस आपको इनकी सही जानकारी होनी चाहिए।

इजी लाइफ हिंदी के इस आर्टिकल में आज हम जनेंगे की फाइबर क्या हैं, फाइबर रिच फूड्स कौन से हैं (fiber food list in hindi), फाइबर के फायदे क्या हैं और आपको एक दिन में कितना फाइबर लेना चाहिए।

फाइबर क्या है – What in Fiber in Hindi

फाइबर फूड लिस्ट (fiber food list in hindi) के बारे में जानने से पहले एक बार जान लेते हैं कि फाइबर आखिर होता क्या हैं।

फाइबर एक प्रकार का कार्बोहाइड्रेट हैं जो शरीर में बिना पचे ही शरीर से बाहर निकल जाता हैं। यह पचने योग्य नहीं होता लेकिन पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में बहुत फायदेमंद होता हैं।

फाइबर दो तरह के होते हैं :-

  1. घुलनशील फाइबर (soulable fiber) : ये शरीर में कोलेस्ट्रॉल और ग्लूकोज के स्तर को कम करते हैं।
  2. अघुलनशील फाइबर (Insoluble Fiber) : ये पेट को भरा रखते हैं और आपको ओवरईटिंग से बचाते हैं। साथ ही ये वजन कम करने में काफी सहायक होते हैं।

फाइबर फूड्स लिस्ट – Fiber Food List in Hindi

भारत में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों (fiber foods in hindi) की कोई कमी नहीं हैं, फाइबर कई खाद्य पदार्थों में अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। 25 फाइबर फूड लिस्ट इन हिंदी इस प्रकार हैं।

1. एवोकैडो (Avocado)

fiber foods in hindi 1
एवोकैडो (Avocado)

एवोकैडो एक सुपर फ्रूट हैं जो कई पोषक तत्वों से भरपूर हैं। एवोकैडो में फाइबर, हेल्दी फैट, विटामिन सी, विटामिन बी-6, विटामिन ए, विटामिन ई जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें घुलनशील और अघुलनशील दोनों प्रकार के फाइबर मौजूद होते हैं जो कब्ज की समस्या को दूर करने में फायदेमंद होते हैं। साथ ही यह मोटापा कम करने, शुगर को नियंत्रित रखने, स्किन और बालों को हेल्दी रखने में भी सहायक होता हैं।

फाइबर की मात्रा : 100g एवोकैडो में 6 से 7 ग्राम फाइबर होता हैं

2. ब्रोकली (Broccoli)

ब्रोकली एक हाई फाइबर वेजिटेबल (fiber foods in hindi) हैं, यह कुछ हद तक फूलगोभी की तरह दिखती हैं लेकिन, इसका स्वाद फूलगोभी से बिलकुल ही अलग होता हैं। ब्रोकली में फाइबर के साथ साथ प्रोटीन, आयरन, जिंक, विटामिन सी व विटामिन ए भी अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। फाइबर की प्राप्ति के लिए इसका सेवन उबाल कर करना चाहिए।

ब्रोकली में लगभग 2.4g अघुलनशील (Insoluble Fiber) फाइबर पाया जाता हैं

3. मक्‍का (Corn)

मक्का या कॉर्न भी एक हाई फाइबर फूड (fibre foods in hindi) हैं, फाइबर की प्राप्ति के लिए मक्का को उबालकर खाना बेहतर होता हैं, आप मक्के की आटे की रोटी बना सकते हैं या मक्के के दानों के पॉपकॉर्न बनाकर भी खा सकते हैं, मक्का से बनी सभी चीजों में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं।

फाइबर की मात्रा : 100g मक्का में लगभग 4.3g फाइबर पाया जाता हैं

4. बादाम (Almond)

फाइबर फूड लिस्ट (fiber food list in hindi) में शामिल बादाम एक शक्तिशाली फूड हैं, लबभग सभी तरह की शारीरिक समश्याओं में बादाम खाने की सलाह दी जाती हैं। फाइबर के साथ साथ बादाम में प्रोटीन, हेल्दी फैट व विटामिन ई भी अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। बादाम शारीरिक कमजोरी दूर करने, मोटापा कम करने, बॉडी बनाने, हृदय को स्वस्थ रखने और स्किन व बालों को हेल्दी रखने में सहायक होता हैं।

फाइबर की मात्रा : 100g बादाम में लगभग 10-11g फाइबर होता हैं

5. सेब (Apple)

सेब भी एक हाई फाइबर फूड (fibre foods in hindi) हैं जो पेट को भरा रखता हैं और पाचन में मदद करता हैं। सेब इतना गुणकारी हैं कि लगभग हर तरह की बीमारी में सेब खाने की सलाह दी जाती हैं। कहा जाता हैं कि डॉक्टर से दूरी बनाए रखने के लिए रोज एक सेब खाना चाहिए। (यह भी पढ़े : उम्रभर स्वस्थ रहने के 21 नियम)

फाइबर की मात्रा : 100g सेब में लगभग 2.4g फाइबर पाया जाता हैं

6. गाजर (Carrot)

आपने कभी न कभी गाजर का स्वादिष्ट हलवा अवश्य खाया होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि गाजर एक हाई फाइबर फूड (fiber rich foods in hindi) हैं जो मोटापा कम करने और पेट की बीमारियों को दूर करने में सहायक होता हैं। गाजर से फाइबर प्राप्त करने के लिए हलवा की जगह गाजर को सलाद में इस्तेमाल करना चाहिए।

फाइबर की मात्रा : 100g गाजर में लगभग 2.8g फाइबर पाया जाता हैं

7. चुकंदर (Beetroot)

fiber rich foods in hindi
चुकंदर (Beetroot)

जब भी शरीर में खून की कमी दूर करने वाले खाद्य पदार्थों की बात होती हैं तो उसमें चुकंदर का नाम सबसे पहले लिया जाता हैं। फाइबर, विटामिन ए और विटामिन सी के गुणों से भरपूर चुकंदर एक शक्तिशाली फूड हैं जो पेट की परेशानियों को दूर करने, पाचन शक्ति को मजबूत बनाने, शरीर मे ऊर्जा व स्टैमिना बढ़ाने और शरीर में खून की कमी दूर करने में सहायक होता हैं।

फाइबर की प्राप्ति के लिए चुकंदर को सलाद में खाना ज्यादा बेहतर होता हैं। कुछ लोग चुकंदर का जूस निकालकर पीते हैं, जो हेल्थ के लिए तो अच्छा होता हैं लेकिन जूस बनाने में इसका फाइबर नष्ट हो जाता हैं।

फाइबर की मात्रा : 100g चुकंदर में लगभग 2.8g फाइबर पाया जाता हैं

8. मटर (Peas)

फाइबर फूड लिस्ट (fiber food list in hindi) में अगला नाम मटर हैं, मटर का इस्तेमाल ज्यादातर सब्जी के रूप में किया जाता हैं। आलू मटर, मिक्स वेज व मटर पनीर के स्वाद के दीवाने सभी भारतीय हैं। मटर सब्जियों का स्वाद बढ़ाने के साथ साथ काफी पोष्टिक भी हैं। इसमें फाइबर, प्रोटीन व विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। मटर से पोषक तत्वों की प्राप्ति के लिए इन्हें बहुत ज्यादा पकाकर या गलाकर न खाएं।

फाइबर की मात्रा : 1/2 कप मटर में लगभग 4g फाइबर पाया जाता हैं

9. नाशपाती (Pear)

नाशपाती एक बड़ा ही गुणकारी फल हैं जिसमें फाइबर और विटामिन सी अच्छी मात्रा में होता हैं। यह एक मौसमी फल हैं जो साल में कुछ ही महीने उपलब्ध रहता हैं, ऐसे में जब भी यह फल उपलब्ध हो इसका सेवन अवश्य करें। पेट से जुड़ी बीमारियों के लिए यह फल किसी दवा से कम नहीं हैं।

फाइबर की मात्रा : एक नाशपाती में लगभग 6g तक फाइबर पाया जाता हैं

10. राजमा (Kidney Beans)

राजमा का नाम सुनते ही सबसे पहले हमारे मन में राजमा-चावल का ख्याल आता हैं, राजमा-चावल आप मे से बहुत से लोगों का पसंदीदा व्यंजन भी होगा। राजमा खाने में जितना टेस्टी हैं उतना ही हेल्थ के लिए फायदेमंद भी हैं। राजमा हाई प्रोटीन फूड लिस्ट और हाई फाइबर फूड लिस्ट (fiber food list in hindi) दोनों में शामिल हैं, जो पाचन को बेहतर बनाने और मसल्स को मजबूत बनाने में लाभकारी होता हैं।

फाइबर की मात्रा : 100g उबले राजमा में लगभग 6.4g तक फाइबर पाया जाता हैं

11. सफेद चना (Chickpeas)

राजमा की तरह चिकपीस यानी सफेद चना या काबुली चना भी एक हाई फाइबर फूड (fiber rich foods in hindi) हैं। फाइबर के साथ साथ सफेद चना में प्रोटीन भी अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। सफेद चना की सब्जी बनाते समय ध्यान दें कि इसे बहुत ज्यादा न पकाए, ज्यादा पकाने से इसमें मौजूद फाइबर नष्ट हो सकता हैं। साथ ही आप चाहे तो इसे भिगोकर भी खा सकते हैं।

जो लोग बहुत ज्यादा दुबले, पतले व कमजोर शरीर के हैं और मोटा होने का तरीका ढूंढ रहे हैं, उन्हें सफेद चना और राजमा को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

फाइबर की मात्रा : 28 ग्राम सफेद चना में लगभग 2g फाइबर पाया जाता हैं

12. स्प्राउट्स (Sprouts)

स्प्राउट्स यानी अंकुरित अनाज में भी भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता हैं। स्प्राउट्स बनाने के लिए आप मूंग दाल, काला चना, सफेद चना व अन्य दालों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन दालों को रातभर पानी में भिगोने के बाद अगले दिन किसी साफ कपड़े से बांध दें और जब इनमें अंकुर आने लगे तब इसका सेवन करें। फाइबर के साथ साथ इसमें प्रोटीन और कई विटामिन व मिनरल भी पाए जाते हैं।

फाइबर की मात्रा : स्प्राउट्स पर फाइबर की मात्रा इस बात पर निर्भर करती हैं की आप इसे बनाने में किन दालों का इस्तेमाल कर रहे हैं

13. चिया सीड्स (Chia Seeds)

चिया सीड्स भी फाइबर फूड लिस्ट (fiber food list in hindi) में शामिल हैं। यह एक तरह के छोटे बीज होते हैं जिसका इस्तेमाल आप ओट्स, दलिया, शेक व मीठे पकवान आदि में कर सकते हैं। चिया सीड्स वजन कम करने और पेट की कब्ज को दूर करने में काफी सहायक होते हैं। यह गर्म तासीर के होते हैं इसलिए अधिक मात्रा में भी इनका सेवन न करें।

फाइबर की मात्रा : 28g चिया सीड्स में लगभग 11g तक फाइबर मौजूद होता हैं

14. केला (Banana)

fiber food list in hindi
केला (Banana)

केला एनर्जी का पावर हाउस हैं, साथ ही शरीर की कमजोरी व खून की कमी दूर करने में भी केला सहायक होता हैं। केले में मौजूद फाइबर पेट की कब्ज की एक रामबाण दवा हैं। केले के फायदे प्राप्त करने के लिए केला सही समय पर खाना भी जरूरी हैं। (यह भी पढ़े: आयुर्वेद के अनुसार केला खाने का सही समय क्या हैं)

फाइबर की मात्रा : एक केले में लगभग 2.6g तक फाइबर पाया जाता हैं

15. ओटमील (Oatmeal)

ओटमील एक हेल्दी नाश्ता और हाई फाइबर फूड (fiber foods in hindi) हैं। फाइबर के साथ साथ इसमें प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट भी अच्छी मात्रा में होता हैं। देखा जाए तो ओटमील एक पूर्ण आहार हैं जिसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। ओटमील वजन को नियंत्रित करने, एनर्जी बढ़ाने, पेट को स्वस्थ रखने और मेटाबॉलिस्म को बूस्ट करने में लाभप्रद होता हैं।

फाइबर की मात्रा : 100g ओटमील में लगभग 10.6g तक फाइबर होता हैं

16. कीनुआ (Quinoa)

ओटमील की तरह कीनुआ भी एक हेल्दी ब्रेकफास्ट हैं जिसमे फाइबर, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं। मधुमेह को नियंत्रित करने, कोलेस्ट्रोल नियंत्रित करने, मोटापा नियंत्रित करने, हड्डियों को मजबूत बनाने व पाचन को बेहतरन बनाने में कीनुआ लाभकारी होता हैं। (यह भी पढ़े : बिना एक्सरसाइज वजन कम करने का तरीका)

फाइबर की मात्रा : 100g कीनुआ में लगभग 2.8g तक फाइबर होता हैं

17. ब्राउन राइस (Brown Rice)

ब्राउन राइस यानी भूरे चावल भी फाइबर फूड लिस्ट (fiber food list in hindi) में शामिल हैं। ब्राउन राइस की अगर वाइट राइस से तुलना की जाए तो ब्राउन राइस ज्यादा पोष्टिक हैं। इनमे वाइट राइस के मुकाबले ज्यादा मात्रा में फाइबर पाया जाता हैं। असल में वाइट राइस को पोलिस करके बनाया जाता हैं और इस प्रॉसेस में उसके अंदर का फाइबर नष्ट हो जाता हैं।

फाइबर की मात्रा : एक कप ब्राउन राइस में 3.5g फाइबर पाया जाता हैं

18. ब्राउन ब्रेड (Brown Bread)

ब्राउन ब्रेड या होल ग्रेन ब्रेड फाइबर का एक मुख्य स्रोत हैं। यह पाचन क्रिया को बेहतर बनाती हैं और पेट को ज्यादा देर तक भरा रखती हैं। साथ ही ध्यान दें कि वाइट ब्रेड का इस्तेमाल कभी न करे, यह मैदे से बनाई जाती हैं जिसमे बिल्कुल भी फाइबर व कोई अन्य पोषक तत्व मौजूद नहीं होता हैं। ब्राउन ब्रेड का इस्तेमाल आप पीनट बटर, एग ऑमलेट, व पनीर भुर्जी के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर इससे सैंडविच भी बना सकते हैं। (यह भी पढ़े : पीनट बटर घर पर कैसे बनाये और इसके फायदे)

फाइबर की मात्रा : ब्राउन ब्रेड की एक स्लाइस में लगभग 1.2g फाइबर पाया जाता हैं

19. खीरा (Cucumber)

खीरा में भी अच्छी मात्रा में फाइबर मौजूद होता हैं, साथ ही खीरा विटामिन सी का भी एक अच्छा स्रोत हैं। खीरा वजन कम करने और पेट से जुड़ी समस्याओं में बहुत ज्यादा फायदेमंद होता हैं। खीरे के बाहरी छिलके में फाइबर मौजूद होता हैं, इसलिए खीरे को कभी भी छीलकर न खाएं। खीरे को अच्छी तरह पानी से धोएं और बिना छिलका उतारे ही इसका सेवन करें।

फाइबर की मात्रा : एक छोटे खीरे में लगभग 2g तक फाइबर पाया जाता हैं

20. संतरा (Orange)

high fiber foods in hindi
संतरा (Orange)

हेल्थ के लिए संतरा भी एक बेहतरीन फल है और फाइबर फूड लिस्ट (fibre foods in hindi) में शामिल हैं। वैसे तो संतरा विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत हैं जबकि इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर भी पाया जाता हैं। संतरे से फाइबर प्राप्त करने के लिए जूस की जगह सबूत संतरा खाना चाहिए।

फाइबर की मात्रा : एक बड़े संतरे में लगभग 4.4g तक फाइबर मौजूद होता हैं

21. जामुन (Indian Blackberry)

जामुन जिसे इंडियन ब्लैकबेरी के नाम से भी जाना जाता हैं एक स्वास्थ्य वर्धक फल हैं। इसमें फाइबर के साथ साथ कई विटामिन और मिनरल भी पाए जाते हैं। ब्लड शुगर को कंट्रोल करने, पेट की कब्ज को दूर करने और पेट की विभिन्न परेशानियों में जामुन का सेवन फायदेमंद होता हैं। यह साल के कुछ ही महीनों में उपलब्ध रहता हैं, इसलिए यह जब भी उपलब्ध हो इसका सेवन अवश्य करें।

फाइबर की मात्रा : एक कप जामुन में लगभग 8g तक फाइबर मौजद होता हैं।

22. मूंफली (Peanut)

मूंगफली भी एक हाई फाइबर फूड (fiber rich foods in hindi) हैं। साथ ही इसमें हेल्दी फैट, प्रोटीन व विटामिन ई भी अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। पतला होने, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने, शरीर की कमजोरी दूर करने व दिल के स्वास्थ्य के लिए मूंगफली फायदेमंद होती हैं।

फाइबर की मात्रा : 100g मूंगफली में लगभग 8.5g तक फाइबर पाया जाता हैं

23. अखरोट (Walnut)

फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर अखरोट दिल व दिमाग के स्वास्थ्य के लिए एक बेहतरीन फ़ूड हैं। साथ ही वजन कम करने, हड्डियों को मजबूत बनाने, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने व गर्भावस्था में भी अखरोट फायदेमंद होता हैं।

फाइबर की मात्रा : 100g अखरोट में लगभग 7g तक फाइबर पाया जाता हैं

24. सोयाबीन (Soybeans)

सोयाबीन प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत हैं, साथ ही इसमें फाइबर और कई मिनरल्स भी मौजूद होते हैं। यह मसल्स व हड्डियों को मजबूत करने, पेट की कब्ज को दूर करने व शरीर की कमजोरी दूर करने में सहायक होता हैं। सोयाबीन को भिगोकर खाना ज्यादा बेहतर रहता हैं।

फाइबर की मात्रा : 100g सोयाबीन में लगभग 6g तक फाइबर पाया जाता हैं

25. व्‍हीट पास्ता (Wheat Pasta)

फाइबर फूड लिस्ट (fiber rich foods in hindi) में अगला आइटम व्‍हीट पास्‍ता हैं। व्‍हीट पास्‍ता गेंहू से बनाया जाता हैं जिसमें डायटरी फाइबर, आयरन, विटामिन बी और कई मिनरल्स होते हैं। वाइट पास्ता की जगह व्‍हीट पास्‍ता ज्यादा फायदेमंद होता हैं, वाइट पास्ता में फाइबर की कमी होती हैं।

फाइबर की मात्रा : एक कप व्‍हीट पास्ता में लगभग 6g तक फाइबर होता हैं

फाइबर के फायदे – Fiber Benefits in Hindi

फाइबर फूड लिस्ट (fibre foods in hindi) जानने के बाद अब एक बार जान लेते हैं की फाइबर हमारे शरीर के लिए इतना जरूरी क्यों हैं, या फाइबर के फायदे क्या हैं।

  1. पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में फाइबर फायदेमंद होता हैं।
  2. मोटापा कम करने में फाइबर लाभप्रद होता हैं।
  3. कब्ज और पाइल्स के समस्या में फाइबर लाभदायक होता हैं।
  4. फाइबर डायबिटीज को नियंत्रित करने में सहायक होता हैं।
  5. कोलेस्ट्रॉल और ह्रदय रोग में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन फायदेमंद होता हैं।
  6. फाइबर कैंसर के खतरे को कम करता हैं।

एक दिन में कितनी मात्रा में फाइबर लेना चाहिए

American Heart Association के अनुसार एक अच्छी हेल्थ के लिए एक सामान्य व्यक्ति को एक दिन में 25-30 ग्राम फाइबर फूड्स से जरूर लेना चाहिए। लेकिन एक सर्वे के अनुसार भारत में बहुत से लोग इतना फाइबर भी नहीं ले पाते हैं।

फाइबर के नुकसान – Side Effects of Fiber in Hindi

फाइबर वैसे तो शरीर के लिए फायदेमंद होता हैं, लेकिन ज्यादा मात्रा में फाइबर लेने से शरीर में कई परेशानियां भी हो सकती हैं, जिनमें से कुछ इस प्रकार हैं

  1. भोजन में ज्यादा फाइबर लेने से कब्ज की परेशानी ठीक होने की जगह और ज्यादा बढ़ सकती हैं।
  2. फेट फूलने की समश्या हो सकती हैं।
  3. पेट खराब हो सकता हैं।
  4. पेट में गैस की समस्या हो सकती हैं।
  5. पेट में दर्द की शिकायत हो सकती हैं।

सारांश – Summery

देखा जाए तो फाइबर फल, हरी सब्जियां, दाल व सूखे मेवों में ज्यादा पाया जाता हैं। कुछ लोग फलों और सब्जियों को छीलकर खाते हैं जिसके कारण उनमे मौजूद फाइबर भी नष्ट हो जाता हैं, इसलिए बेहतर होगा की आप फलों और सब्जियों को अच्छी तरह धोकर बिना छिले ही खाएं।

उम्मीद हैं की फाइबर फूड लिस्ट (fiber foods in hindi) से संबंधित हमारा यह लेख आपको पसंद आया होगा और आपको इससे कुछ अच्छी जानकारी मिली होगी। हेल्थ से जुड़ी ऐसी ही जानकारियों के लिए आप हमारे अन्य आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं और इस आर्टिकल और अपने सोशल मीडिया पेज पर शेयर कर सकते हैं।

sr. noFiber Foods
1एवोकैडो (Avocado)
2ब्रोकली (Broccoli)
3मक्‍का (Corn)
4बादाम (Almond)
5सेब (Apple)
6गाजर (Carrot)
7चुकंदर (Beetroot)
8मटर (Peas)
9नाशपाती (Pear)
10राजमा (Kidney Beans)
11सफेद चना (Chickpeas)
12स्प्राउट्स (Sprouts)
13चिया सीड्स (Chia Seeds)
14केला (Banana)
15ओटमील (Oatmeal)
16कीनुआ (Quinoa)
17ब्राउन राइस (Brown Rice)
18ब्राउन ब्रेड (Brown Bread)
19खीरा (Cucumber)
20संतरा (Orange)
21जामुन (Indian Blackberry)
22मूंफली (Peanut)
23अखरोट (Walnut)
24सोयाबीन (Soybeans)
25व्‍हीट पास्ता (Wheat Pasta)

आपके लिए कुछ उपयोग पोस्ट

Disclaimer : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या डॉक्टरी सलाह का विकल्प नहीं हो सकता। इजी लाइफ हिंदी इनकी पुष्टि नहीं करता है, इस तरह के किसी भी उपचार, दवा, डाइट इतियादी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Share on:

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

3 thoughts on “फाइबर के बेस्ट सोर्स हैं ये 25 भारतीय फूड्स | Fiber Foods in Hindi”

Leave a Comment