पतंजलि मधुरम (गुड़ चुरा) के फायदे और नुकसान | Patanjali Madhuram Benefits in Hindi

patanjali madhuram benefits in hindi: सफेद चीनी एक धीमा जहर है, यह भोजन में जितना मिठास लाने का काम करती है उतना ही शरीर को नुकसान भी पहुंचाती है। इसके अधिक सेवन से मोटापा, डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल और ह्रदय से जुड़ी समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। यह एक तरह से शरीर को अंदर से खोखला करने का काम करती है। पतंजलि मधुरम चीनी का एक बेहतरीन विकल्प है जो शरीर को चीनी के नुकसान से बचाने में काफी मदद कर सकता है। इस आर्टिकल में हम पतंजलि मधुरम के फायदे, इसके उपयोग का तरीका और खुराक के बारे में जानेंगे।

पतंजलि मधुरम क्या है – Patanjali Madhuram in Hindi

पतंजलि मधुरम (patanjali madhuram) गुड़ से बना होता है, साधारण शब्दों में आप इसे गुड़ पाउडर या गुड़ का चूरा भी कह सकते हैं। यह एक नेचुरल स्वीटनर है जिसका इस्तेमाल चीनी की जगह दूध, चाय, सूजी, हलवा व अन्य मिठाइयों में किया जाता है। एक उचित मात्रा में इसका इस्तेमाल शरीर के लिए लाभप्रद हो सकता है।

पतंजलि गुड़ पाउडर (पतंजलि मधुरम) चीनी का एक अच्छा विकल्प है जिसका इस्तेमाल आप रोजमर्रा के जीवन में करके खुद को स्वस्थ व फिट रख सकते हैं। इसका इस्तेमाल कई तरीकों से किया जा सकता हैं जिसके विषय में हम आगे जनेंगे, लेकिन सबसे पहले पतंजलि मधुरम के फायदे जान लेते हैं।

पतंजलि मधुरम के फायदे (पतंजलि गुड़ के फायदे) – Patanjali Madhuram Benefits in Hindi

Patanjali Madhuram Benefits

1. चीनी का सबसे अच्छा विक्लप

पतंजलि मधुरम (पतंजलि गुड़) चीनी का एक बेहतरीन विकल्प है, आप चीनी को इससे रिप्लेस कर सकते हैं। जैसा की हम ऊपर बता चुके हैं की चीनी का अधिक सेवन स्वास्थ के लिए अच्छा नहीं होता, हेल्थ एक्सपर्ट और डॉक्टर भी चीनी से दूरी बनाने की सलाह देते हैं। दरअसल, चीनी को रिफाइंड करके बनाया जाता है जिसके कारण चीनी के अंदर मौजूद पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं।

चीनी के अधिक सेवन से शरीर में मोटापा, डायबिटीज और दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ता है। जबकि पतंजलि मधुरम (patanjali madhuram) नेचुरल गुड़ का चूरा होता है जिसके अंदर कई विटामिन्स और मिनरल्स मौजूद होते हैं जो शरीर को नुकसान की जगह फायदे पहुंचाने का कार्य करते हैं। (यह भी पढ़े : चीनी के 5 सबसे अच्छे विकल्प)

2. आयरन का अच्छा स्रोत

पतंजलि मधुरम (पतंजलि गुड़) आयरन का एक बेहतरीन स्रोत हैं जो शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है, इसके सेवन से अनीमिया का खतरा कम होता है और शरीर में ताकत व एनर्जी बढ़ती है। कम हेमोग्लोबिन वाले लोगों को डॉक्टर की सलाह से एक उचित मात्रा में इसका सेवन कर सकते हैं, इससे उन्हें काफी लाभ मिल सकता है।

3. पेट की समस्याओं के लिए लाभकारी

पतंजलि गुड़ के फायदे (patanjali madhuram benefits in hindi) पेट से जुड़ी समस्याओं जैसे पेट की गैस, कब्ज़, एसिडिटी और अपच की लिए भी अच्छे हैं, इसके सेवन से पेट खुलकर साफ होता है और आंतों की अच्छी तरह सफाई होती है। पेट से जुड़ी समस्याओं से जूझ रहे लोग चीनी की जगह इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। ध्यान रहे की इसका सेवन भी उचित मात्रा में ही करना है, इसका अधिक सेवन नहीं करना है।

4. सर्दी- जुकाम से राहत दिलाए

सर्दी, खांसी व जुकाम जैसी समस्याओं में भी पतंजलि मधुरम (पतंजलि गुड़) का सेवन फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए आप इसे दूध में मिक्स करके ले सकते हैं या फिर अदरक-तुलसी वाली चाय में मिक्स करके इसका सेवन कर सकते है। वैसे तो आप इसे किसी भी मौसम में ले सकते हैं लेकिन सर्दी के मौसम में इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है।

5. हड्डियों के लिए लाभकारी

पतंजलि मधुरम के फायदे (patanjali madhuram benefits in hindi) हड्डियों के लिए भी अच्छे हैं। यह जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में काफी मदद कर सकता है। एक गिलास गुनगुने दूध में एक चम्मच पतंजलि मधुरम मिक्स करके लेने से जोड़ों के दर्द में काफी आराम मिलता है और साथ ही इससे शरीर में गर्माहट भी रहती हैं, जिससे भी जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है।

6. वजन घटाने के लिए पतंजलि मधुरम के फायदे

चीनी का अधिक सेवन मोटापे की एक मुख्य वजह होती है। चीनी और चीनी से बनी चीजें शरीर में फैट को बढ़ावा देने का काम करते हैं इसलिए यदि आप वजन घटाने के बारे में सोच रहे हैं तो आप चीनी को पतंजलि मधुरम (patanjali madhuram) से रिप्लेस कर सकते हैं, यह आपकी वेट लॉस जर्नी को आसान बना सकता है। हालांकि इसका सेवन भी सिमित मात्रा में ही करना चाहिए।

यह भी पढ़ें : बिना एक्सरसाइज वजन कम करने का तरीका

7. शरीर में ऊर्जा व स्टैमिना बढ़ाए

पतंजलि मधुरम शरीर में ऊर्जा बढ़ाने में भी मददगार होता है। इसे आप चाय में भी मिक्स करके ले सकते हैं। गुड़ की चाय पीने से शरीर की थकान दूर होती है और शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है। चीनी की जगह गुड़ की चाय सेहत के लिए ज्यादा अच्छी होती है।

8. त्वचा के लिए लाभकारी

पतंजलि मधुरम (पतंजलि गुड़ चुरा) त्वचा के लिए भी काफी लाभप्रद होता है। यह शरीर में रक्त की सफाई का कार्य करता है और दूषित पदार्थों को दूर करने में मदद करता है जिससे त्वचा स्वस्थ और चमकदार नजर आती है। साफ, स्वस्थ और चमकदार त्वचा के लिए आप चीनी की जगह इसका सेवन कर सकते हैं।

9. पाचन शक्ति बढ़ाए

पतंजलि गुड़ खाने के फायदे पाचन के लिए भी अच्छे होते हैं। भोजन के कुछ देर बाद थोड़ी मात्रा में इसके सेवन से भोजन का पाचन अच्छे से होता है। काफी लोगों को भोजन करने के बाद मीठा खाने की आदत होती है, ऐसे में पतंजलि मधुरम काफी काम आ सकता है।

10. इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक

पतंजलि मधुरम के फायदे (patanjali madhuram benefits in hindi) शरीर में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए भी अच्छे हैं। इसमें कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक होते हैं और शरीर को हानिकारक वायरस से बचा के रखते हैं।

पतंजलि मधुरम का उपयोग कैसे करें – Patanjali Madhuram Uses in Hindi

  • पतंजलि मधुरम को दूध के साथ लिया जा सकता है, इसके लिए सबसे पहले दूध गर्म करें और जब यह थोड़ा ठंडा हो जाए तब इसमें थोड़ा पतंजलि मधुरम (गुड़ चुरा) मिक्स करें, और फिर आराम से बैठकर इसे पिएं।
  • चाय में चीनी की जगह आप पतंजलि मधुरम का इस्तेमाल कर सकते हैं, चाय बनने के बाद ऊपर से इसे मिक्स कर लें।
  • घर में बनाई जाने वाली बहुत सी मिठाइयों में भी चीनी की जगह पतंजलि मधुरम का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • दलिया, सूजी, हलवा, मीठे चावल व ओट्स आदि में भी चीनी की जगह पतंजलि गुड़ पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • दही के साथ भी पतंजलि मधुरम का इस्तेमाल किया जा सकता है, दही और गुड़ का मिश्रण काफी स्वादिष्ठ होता है।
  • ब्राउन ब्रेड में पीनट बटर लगाकर इसके ऊपर थोड़ा पतंजलि मधुरम का इस्तेमाल कर सकते हैं यह काफी हेल्दी और स्वादिष्ठ होता है।

पतंजलि मधुरम के नुकसान – Patanjali Madhuram Side Effects in Hindi

  • पतंजलि मधुरम (patanjali jaggery powder) एक तरह का गुड़ का चूरा है, इसलिए इसका ज्यादा सेवन भी शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है।
  • डायबिटीज के रोगियों को डॉक्टर की सलाह से ही इसका इस्तेमाल करना चाहिए।
  • पतंजलि मधुरम की तासीर गर्म होती है जो शरीर में गर्मी बढ़ा सकता है, गर्मियों के मौषम में इसका इस्तेमाल कम ही करना चाहिए।

पतंजलि मधुरम की कीमत – Patanjali Madhuram Price in Hindi

पतंजलि मधुरम की कीमत ज्यादा नहीं है। एक किलो पतंजलि मधुरम के पैकेट की कीमत लगभग 70 रुपए के आसपास है। समय के साथ इसकी कीमत कम-ज्यादा भी हो सकती है।

पतंजलि मधुरम कहाँ मिलेगा

पतंजलि मधुरम (patanjali madhuram) किसी भी पतंजलि स्टोर में आसानी से मिल जाता है, आप चाहे तो इसे ऑनलाइन Amazon से भी आर्डर कर सकते है।

पतंजलि मधुरम को कैसे स्टोर करके रखना चाहिए

पतंजलि मधुरम को आप किसी एयर टाइट कंटेनर में रख सकते हैं। यह जल्दी खराब नहीं होता। ध्यान रहे की जिस डब्बे में आप इसे स्टोर करके रखें वह अच्छी तरह सूखा होना चाहिए।

निष्कर्ष – Conclusion

पतंजलि मधुरम, चीनी का एक अच्छा विक्लप है। पतंजलि गुड़ पाउडर और चीनी में लगभग एक सामान कैलोरी होती है लेकिन पतंजलि गुड़ में चीनी के मुकाबले ज्यादा पोषक तत्व मौजूद होते हैं। चीनी में कोई भी पोषक तत्व नहीं होता इसमें केवल सिंपल कार्बोहायड्रेट होते हैं जो शरीर की लिए नुकसानदायक होते हैं।

उम्मीद है की पतंजलि  मधुरम के फायदे (patanjali madhuram benefits in hindi) के विषय में आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। साथ ही इसी तरह की जानकारियों के लिए इजी लाइफ हिंदी के अन्य आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

Disclaimer : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या डॉक्टरी सलाह का विकल्प नहीं हो सकता। इजी लाइफ हिंदी इनकी पुष्टि नहीं करता है, इस तरह के किसी भी उपचार, दवा, डाइट इतियादी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

आपके लिए कुछ उपयोगी पोस्ट

Share on:

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

4 thoughts on “पतंजलि मधुरम (गुड़ चुरा) के फायदे और नुकसान | Patanjali Madhuram Benefits in Hindi”

  1. Kya डायबिटीज के पेशेंट मधुरम गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं से कोई नुकसान तो नहीं होगा प्लीज बताइए

    Reply

Leave a Comment