पतले होने का असरदार तरीका, उपाय व घरेलू नुस्खे | Patla Hone Ka Tarika

 Patla hone ka tarika | मोटापा आज की तारीख में बड़ी समश्या बन गया हैं, हर घर में आपको मोटापे से पीड़ित व्यक्ति मिल जाएगा। मोटापा पर्सनालिटी को प्रभावित तो करता ही हैं, साथ में मोटापे के कारण शरीर को भी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। इजी लाइफ हिंदी के इस आर्टिकल में हम पतले होने का तरीका (patle hone ke tarika) बता रहे हैं जिनकी मदद से आप अपना वजन कम कर सकते हैं।

ज्यादातर लोग पतले होने के लिए भोजन करना कम कर देते हैं या फिर पतले होने की दवा (patle hone ki dava) का इस्तेमाल करने लगते हैं, आपको बता दें की पतले होने के ये तरीके कारगर नहीं हैं इनका असर बस कुछ समय के लिए ही रहता हैं उसके बाद वजन और ज्यादा तेजी से बढ़ने लगता हैं।

अब सवाल आता हैं की पतला होने का सही तरीका (patle hone ka tarika) क्या हैं जिससे शरीर को नुकसान भी न हो और रिजल्ट भी अच्छा मिले। इस पोस्ट में आपको इन सभी सवालों का जवाब मिलेगा, आगे जानते हैं पतला होने का तरीका (patla hone ka trika) व पतले होने का उपाय (patle hone ke upay) क्या हैं। 

वजन बढ़ने व मोटापे का कारण

पतले होने के उपाय (patle hone ke upay) जानने से पहले वजन बढ़ने का कारण जानना जरूरी हैं। वजन बढ़ने का कोई एक कारण नहीं हैं, कई कारणों से वजन और मोटापा बढ़ सकता हैं, जिनमे से कुछ मुख्य कारण इस प्रकार हैं।

  1. शारीरिक गतिविधि का आभव
  2. गलत खान पान की आदतें
  3. भोजन में प्रोटीन की कमी
  4. जरूरत से ज्यादा भोजन करना
  5. मेटाबॉलिज्म का कमजोर पड़ना
  6. बहुत ज्यादा तनाव और चिंता
  7. नींद की कमी
  8. दवाइयों का ज्यादा सेवन
  9. अनुवांशिक कारण
  10. खराब जीवन शैली

पतला होने का तरीका | पतले होने का उपाय | Patla Hone Ka Tarika

patla hone ka tarika

1. रोज एक्सरसाइज करें | Patle hone ke liye exercise kare

बिना एक्सरसाइज के वजन कम करना बहुत ज्यादा मुश्किल होता हैं, आपको पतले होने के लिए (patle hone ke liye) एक्सरसाइज करनी होगी। एक्सरसाइज का यह मतलब नहीं की आपको जिम जाना होगा या बहुत ज्यादा भारी सामान उठाना होगा। 

पतले होने के लिए आप घर पर ही थोड़ी बहुत एक्सरसाइज कर सकते हैं और अपने आपको फिट रख सकते हैं। स्किप्पिंग (Skipping), प्लैंक (Plank), पुश-अप्स (Push-Ups), स्क्वाट (Squats) व लंजेस (Lunges) आदि एक्सरसाइज वजन कम के लिए कारगर हैं और आप इन्हें घर पर भी कर सकते हैं। इसके साथ ही पतले होने के लिए आप घर पर ही योग भी कर सकते हैं।

2. मॉर्निंग वॉक करें | Patle hone ka tarika morning walk kare 

पतले होने का असरदार तरीका, उपाय व घरेलू नुस्खे | Patla Hone Ka Tarika

जो लोग बिल्कुल भी एक्सरसाइज नहीं कर सकते उनके लिए मॉर्निंग वॉक सबसे अच्छा पतला होने का उपाय (patla hone ka upay in hindi) हैं। रोज सुबह 20 से 30 मिनट लंबे लंबे कदमों से वॉक करने से कैलोरी बर्न होती हैं और धीरे धीरे मोटापा कम होने लगता हैं।

मॉर्निंग वॉक के साथ साथ आप इवनिंग वॉक भी कर सकते हैं। इसके साथ ही वजन कम करने के लिए आपको एक दिन में कम से कम 10000 कदम जरूर चलने चाहिए।

3. पाचन तंत्र को आराम दें | patle hone ke liye pachan tantra ko aram de

weigt loss without exercise in hindi

पतले होने के लिए (patla hone ka upay in hindi) पाचन शक्ति का मजबूत होना बहुत जरूरी होता हैं। अगर पाचन तंत्र मजबूत रहेगा तो भोजन जल्दी और अच्छी तरह से पचेगा और पेट भी स्वस्थ रहेगा। उम्र के साथ पाचन तंत्र भी कमजोर पड़ने लगता हैं, अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो आप लंबे समय तक पाचन तंत्र को मजबूत रख सकते हैं।

  • पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए भोजन समय पर करें
  • भोजन चबा चबाकर खाएं
  • एक बारी में अधिक भोजन न करें नियमित एक्सरसाइज या योगा करें
  • दिनभर खूब पानी पिएं, फ्रिज का ठंडा पानी न पिएं
  • और सबसे ज्यादा जरूरी अपने पाचन तंत्र को थोड़ा आराम दें
  • पाचन तंत्र को आराम देने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग करें

4. दिनभर खूब पानी पिएं | patle hone ka upay hai pani 

पतले होने का असरदार तरीका, उपाय व घरेलू नुस्खे | Patla Hone Ka Tarika

कुछ लोग पानी की अहमियत को नहीं समझते और बहुत कम पानी पीते हैं, जिससे उनके शरीर में कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। पतला होने का तरीका में आपको दिनभर खूब पानी पीना हैं। पानी शरीर से अवांछित पदार्थों (Toxins) को बाहर निकालने का काम करता हैं। 

मोटापा, पथरी रोग, पेट की कब्ज, लिवर में परेशानी व फेस का ग्लो कम होना जैसी अनेकों परेशानियां शरीर में पानी की कमी से ही होती हैं। एक दिन में 3 से 4 लीटर पानी अवश्य पीना चाहिए।

5. पतले होने के लिए ओवरईटिंग न करें 

मोटापे से बचने का सबसे अच्छा उपाय हैं कि ओवरईटिंग (overeating) कभी न करें। ज्यादा भोजन करने से पाचन तंत्र को भोजन पचाने में बहुत ज्यादा मेहनत और समय लगता हैं, जिससे पाचन तंत्र कमजोर होता हैं और मेटाबॉलिज्म (metabolism) भी स्लो होने लगता हैं।

पतले होने के तरीके (patle hone ka tarika) में हम आपको दो बार भारी भोजन करने की जगह दिन में 3 से 4 बार हल्का भोजन करने की सलाह देंगे, जिससे खाना भी अच्छे से पचेगा और वजन भी नहीं बढ़ेगा।

6. पतले होने के लिए खानपान की आदतों में सुधार करें 

ptla hone ka upay

पतले होने का उपाय (patle hone ka upay) में अगली चीज जो ध्यान रखने लायक हैं,  वह हैं खाने पीने की आदतों में सुधार करना। भोजन करने के गलत तरीके से भी वजन बढ़ता हैं, इसलिए भोजन करते समय इन बातों का ध्यान जरूर रखें। 

  • खाना समय पर खाएं
  • सुबह का नाश्ता जरूर करें
  • रात को हल्का भोजन करें
  • खाना चबा चबाकर खाएं
  • खाने के बीच में और खाने के तुरंत बाद पानी न पिएं
  • भोजन करते समय मोबाइल व टीवी बंद रखें 
  • रात के भोजन के बाद थोड़ी देर वॉक जरूर करें

पतला होने के लिए क्या खाना चाहिए – Patle Hone Ke Liye Kya Khaye

eating salad for weight loss

पतला होने का तरीका (Patla hone ka tarika in hindi) जानने के बाद अब बात करते हैं कि पतला होने के लिए क्या खाएं जिससे वजन भी न बढ़े और शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी भी कम होने लगे।

1. पतले होने के लिए नाश्ते में ओट्स खाएं

जिन लोगों का सवाल रहता हैं की पतले होने के लिए क्या करें या पतले होने के लिए क्या खाना चाहिए (patle hone ke liye kya khaye), उन्हें एक्सपर्ट द्वारा सबसे पहले हेल्दी नाश्ता करने की सलाह दी जाती हैं। प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर ओट्स आपके लिए एक हेल्दी नाश्ता हैं। 

आप इसका सेवन कर सकते हैं। बेहतर रिजल्ट के लिए ओट्स दूध की जगह पानी में बनाएं और उसमें चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल करें। साथ में आप ओट्स में कुछ ड्राई फ्रूट्स और फल भी मिक्स कर सकते हैं।   

2. अंडे का सफेद भाग (Egg Whites)

eggs

अंडे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो पतले होने में आपकी सहायता कर सकते हैं। ध्यान दें कि आपको अंडे का पीला हिस्सा एक से ज्यादा नहीं खाना। अंडे के पीले भाग में बहुत ज्यादा वसा होती हैं जो वजन बढ़ाने का काम करता हैं, जबकि अंडे के सफेद भाग में केवल प्रोटीन पाया जाता हैं, जिसे लीन प्रोटीन भी कहा जाता हैं। वजन कम करने और मसल गेन करने में प्रोटीन सबसे ज्यादा सहायक होता हैं।

3. वजन कम करने के लिए सलाद खाएं

जो लोग पूछते हैं कि उन्हें पतले होने के लिए क्या खाना चाहिए (patle hone ke liye kya khaye) उन्हें हमेशा ही सलाद खाने की सलाह दी जाती हैं। सलाद में भरपूर मात्रा में फाइबर (fiber) होता हैं, फाइबर मोटापा कम करने और पेट से जुड़ी समश्याओं जैसे कब्ज, गैस व एसिडिटी के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं।

अगर भोजन में फाइबर पर्याप्त मात्रा में हो तो सुबह पेट भी खुलकर साफ होता हैं। फाइबर के लिए आप ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां, फल, ड्राई फ्रूट्स और अनाज को अपने भोजन में शामिल करें।

4. पतले होने के लिए दही खाएं 

पतला होने का तरीका (patle hone ka tarika in hindi) में दही खाना भी बहुत फायदेमंद होता हैं। दही में कैल्शियम और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो वजन कम करने में सहायक होते हैं। साथ में दही में प्रोबायोटिक्स (probiotics) भी होते हैं जो पाचन शक्ति को मजबूत और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने का कार्य करते हैं।  (दही खाने का सही समय और सही तरीका)

5. विटामिन सी युक्त फल और सब्जियां खाएं  

vitamin c fruits for weight loss

विटामिन सी पानी में घुलनशील होता है, मानव शरीर इसे स्टोर करके नहीं रख सकता, इसलिए शरीर को रोज इसकी जरूरत होती हैं। विटामिन सी वजन कम करने और  हड्डियों, त्वचा व बालों को स्वस्थ रखने का कार्य करती हैं। विटामिन सी शरीर में अतिरिक्त फैट को बर्न करती हैं साथ ही शरीर से विषैले पदार्थों (Toxins) को भी बाहर निकालने का काम करता हैं।

नींबू, आंवला, संतरा, अंगूर, अमरूद, पपीता, शिमला मिर्च व टमाटर आदि विटामिन सी के कुछ अच्छे स्रोत हैं, इन्हें अपने भोजन में जरूर शामिल करें।

6. अंकुरित अनाज (sprouts) खाएं 

दुबला पतला होने के लिए (patla hone ke liye) अंकुरित अनाज (sprouts) भी बहुत फायदेमंद होते हैं। इनमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन और विटामिन पाए जाते हैं। स्प्राउट्स बनाने के लिए आप रात को मूंग दाल, काला चना, सोयाबीन दाल आदि को पानी में भिगोकर रख दें और अगले दिन जब यह फूल जाये तब इन्हें किसी साफ कपड़े से बांधकर रख दें, कुछ समय के बाद इनमें अंकुर आने लगेंगे तब इनका सेवन करें। सुबह या शाम के नाश्ते में अंकुरित अनाज का सेवन पतले होने में आपकी मदद कर सकता हैं।

7. गुड फैट युक्त आहार 

सूखे मेवे जैसे बादाम, खजूर, अंजीर, अखरोट,  किशमिश आदि गुड फैट्स (Good Fats) का अच्छा स्रोत हैं, जो वजन कम करने के लिए (patla hone ke liye) उपयोगी होते हैं साथ ही ये शरीर को ऊर्जा और स्टैमिना भी प्रदान करते हैं। एक्सपर्ट की मानें तो वजन कम करने के लिए आपके आहार में  20-25 प्रतिशत गुड फैट्स जरूर शामिल होने चाहिए। जैतून का तेल, सूरजमुखी का तेल, मूंगफली का तेल आदि भी फैट्स के अच्छे स्रोत हैं, पतले होने के लिए आप इन्हें अपने भोजन जरूर शामिल करें।  

8. पतला होने के लिए खिचड़ी खाएं

जिन लोगों का सवाल रहता हैं की पतला होने के लिए क्या खाना चाहिए (patle hone ke liye kya khaye), उन्हें खिचड़ी को अपने भोजन में जरूर शामिल करना चाहिए। दाल और चावल से बनी खिचड़ी खाने में हल्की होती हैं और शरीर को इसे पचाने में ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती, साथ ही खिचड़ी में बहुत से विटामिन, प्रोटीन और मिनरल्स भी पाए जाते हैं, जो वजन कम करने में सहायक होते हैं। 

पतले होने के लिए क्या नहीं खाना चाहिए – Patle Hone Ke Liye Kya Nahi Khana Chahiye 

पतले होने के लिए क्या खाएं (patle hone ke liye kya khaye) जानने के बाद अब बात करते हैं पतले होने के लिए क्या नहीं खाना चाहिए। जाने अनजाने में आप कुछ ऐसी चीजें खाते हैं जो आपके शरीर में फैट बढ़ाने का काम करते हैं। फैट बढ़ाने वाली कुछ ऐसी ही चीजें इस प्रकार हैं 

1. पतले होने के लिए न खाएं फास्ट फूड 

health tips in hindi

अगर आप पतला होना चाहते हैं तो फास्ट फूड का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें। फास्ट फूड में पोषक तत्वों की कमी होती हैं और इन्हें पचाने में पाचन तंत्र को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती हैं। फास्ट फूड में अधिक मात्रा में कैलोरी होती हैं, जो शरीर में केवल चर्बी बढ़ाने का काम करती हैं। 

2. चीनी का सेवन न करें 

पतले होने के लिए (patle hone ke liye) चीनी का सेवन भी कम कर दें। चीनी को रिफाइंड करके बनाया जाता हैं जिसके कारण चीनी में मौजूद पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। वजन कम करने के लिए चीनी और चीनी से बनी चीजें जैसे चाय, कॉफी, कोल्ड ड्रिंक्स, पैक्ड जूस, मिठाई, आदि का सेवन बंद कर दें। (चीनी के नुकसान)

3. नमक का सेवन कम करें 

चीनी के  साथ साथ ज्यादा नमक के सेवन से भी वजन बढ़ता हैं। वैसे नमक हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक होता हैं, लेकिन नमक का ज्यादा सेवन शरीर के लिए हानिकारक भी हो सकता हैं। नमक शरीर में पानी होल्ड करने का कार्य करता हैं जिसके कारण मोटापा बढ़ने लगता हैं। 

4. तैलीय चीजों से दूर रहे 

तेल का बहुत ज्यादा सेवन भी मोटापे का एक मुख्य कारण होता हैं। कुछ लोग बहुत ज्यादा तैलीय पदार्थों का सेवन करते हैं जो ठीक नहीं हैं, मोटापे के साथ साथ इनसे कई अन्य शारीरिक परेशानियां भी होती हैं। अगर आप पतला होना चाहते हैं तो तेल से बनी चीजों का इस्तेमाल बंद कर दें और खाना पकाने के लिए (patle hone ke liye kya kare) कम से कम तेल का इस्तेमाल करें।  

5. कार्बोहाइड्रेट  का कम सेवन करें 

वैसे तो कार्बोहाइड्रेट शरीर के लिए बहुत आवश्यक और फायदेमंद होते हैं, इनसे शरीर को एनर्जी और शक्ति मिलती हैं। लेकिन बहुत ज्यादा कार्बोहाइड्रेट के सेवन से वजन बढ़ सकता हैं इसलिए कार्बोहाइड्रेट का सेवन एक सिमित मात्रा में ही करें। 

कार्बोहाइड्रेट मुख्यतः दो प्रकार के होते हैं-

1.सिंपल कार्बोहाइड्रेट

 2. कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट

पतले होने (patle hone ka upay) के लिए आपको सिंपल कार्बोहाइड्रेट जैसे फास्ट फूड, ब्रेड, बिस्किट, पास्ता, मैदे से बनी सभी चीजें आदि का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट जैसे गेहूं से बनी चीजें, दाल, फल व सब्जियां आदि शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं।  

पतला होने के घरेलू नुस्खे | Patla Hone Ka Gharelu Nuskha

पतला होने के घरेलू उपाय (patla hone ka gharelu nuskha) की मदद से भी आप अपना वजन कम कर सकते हैं। पतला होने का तरीका व पतले होने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए जानने के बाद अब पतले होने का नुस्खा (patla hone ka nuskha) जानेंगे 

1.  पतले होने का नुस्खा हैं जीरा वाटर  (Jeera water)

पतले होने का असरदार तरीका, उपाय व घरेलू नुस्खे | Patla Hone Ka Tarika

पतले होने के घरेलू उपाय (patle hone ke gharelu upay) में जीरा पानी का सेवन सबसे ज्यादा फायदेमंद हैं । एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant), विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर जीरा पानी एक अच्छा डिटॉक्स वाटर (detox water) और फैट बर्नर (fat burner) हैं। अगर अपने खाने पीने  के ऊपर थोड़ा ध्यान दिया जाए और थोड़ी बहुत एक्सरसाइज के साथ नियमित जीरा वाटर लिया जाए तो वजन तेजी से कम होने लगेगा। 

इसके साथ ही जीरा पानी पाचन तंत्र (digestive system) को मजबूत करने, इम्युनिटी बढ़ाने, मेटाबॉलिस्म (metabolism) को बूस्ट करने और पेट की गैस, कब्ज व एसिडिटी  में भी फायदेमंद होता हैं। 

यह भी पढ़े – जीरा पानी बनने की विधि और इसके फायदे व नुकसान

2. पतला होने का उपाय नींबू और शहद  (Lemon and honey drink)

पतले होने के नुस्खे (patla hone ka gharelu nuskha) में नींबू और शहद से बनी ड्रिंक भी बहुत फायदेमंद हैं। नींबू में विटामिन सी के साथ साथ कुछ ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो वजन कम करने और पेट की चर्बी कम करने में मदद करते हैं साथ ही शहद एक प्राकृतिक फैट बर्नर हैं। 

नींबू और शहद की ड्रिंक बनाने के लिए सबसे पहले एक कप पानी गर्म कर लें, जब यह थोड़ा ठंडा हो जाए (पीने लायक) तब इसमें आधा नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिक्स करें और आराम से बैठकर यह ड्रिंक पिएं। अच्छे परिणाम के लिए इस ड्रिंक का सेवन सुबह खाली पेट करें।

3. पतले होने का घरेलू उपाय त्रिफला चूर्ण (Triphala powder)

त्रिफला एक आयुर्वेदिक औषधि हैं जिसका इस्तेमाल पुराने समय से ही विभिन्न बीमारियों के इलाज और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity) बढ़ाने के लिए किया जाता हैं। आंवला, बहेड़ा और हरड़ को मिलाकर त्रिफला चूर्ण बनाया जाता हैं। पेट की बीमारियों और वजन कम करने के लिए त्रिफला चूर्ण का इस्तेमाल लाभकारी होता हैं। 

पतला होने के घरेलू नुस्खे (patla hone ka gharelu nuskha) में त्रिफला चूर्ण इस्तेमाल करने का सबसे आसान तरीका हैं की आप रात को एक गिलास पानी में एक चम्मच त्रिफला चूर्ण मिलाकर पूरी रात के लिए छोड़ दें और सुबह इस पानी को छानकर पिएं। 

4. पतले होने का नुस्खा हैं दालचीनी वाटर (Dalchini water)

Dalchini water

दालचीनी (Cinnamon) का इस्तेमाल मसाले के रूप में किया जाता हैं मगर बहुत कम लोग जानते हैं की दालचीनी एक शक्तिशाली फैट बर्नर हैं जिसके इस्तेमाल से आसानी से वजन कम किया जा सकता हैं। एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) से भरपूर दालचीनी मेटाबॉलिज्म बूस्ट (metabolism boost) करने में और पेट की सफाई करने में मददगार होती हैं। 

पतला होने के घरेलू नुस्खे (patla hone ka gharelu nuskha) में दालचीनी का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले एक गिलास पानी को गैस में गर्म करने के लिए रख दें और उसमें आधा चम्मच दालचीनी पाउडर डालें, उबलने के बाद गैस बंद कर दें और इसे छानकर पिएं। पतले होने के लिए आप इस ड्रिंक का सेवन दिन में दो बार कर सकते हैं। 

5. पतले होने का उपाय खीरा पुदीना जूस  (Cucumber juice)

खीरे में विटामिन सी और कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जो वजन कम करने में सहायक होते हैं। पतला होने के घरेलू नुस्खे (patla hone ka gharelu nuskha) में लिए हम खीरे का जूस इस्तेमाल करेंगे, खीरे का जूस बनाने के लिए आपको एक छोटा खीरा, आधा नींबू का रस, थोड़ी पुदीना पत्ती और धनियां पत्ती के जरूरत होगी। 

नींबू को छोड़कर इन सभी को ग्राइंडर में ग्राइंड करके जूस निकाल लें और उसके बाद इसमें नींबू का रास और थोड़ा काला नमक मिक्स करें। गर्मियों के मौसम में आप इस ड्रिंक को रोज पी सकते हैं, यह ड्रिंक गर्मी से राहत दिलाने में भी फायदेमंद होती हैं।  

6. पतले होने का नुस्खा हैं ग्रीन टी (Green Tea)

green tea

पतले होने के नुस्खे (patla hone ka nuskha) में में ग्रीन टी भी बहुत फायदेमंद होती हैं। ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं जो बॉडी डिटॉक्स करने का काम करती हैं, साथ ही ग्रीन टी खाना पचाने और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने का कार्य भी करती हैं। 

पतले होने के लिए दिन में दो बार से ज्यादा ग्रीन टी का सेवन न करें साथ ही सुबह खाली पेट भी ग्रीन टी का सेवन न करें। ब्लैक कॉफी और हर्बल टी भी वजन कम करने के लिए फायदेमंद होते हैं, आप इनका इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़े : ग्रीन टी पीने का सही समय, बनाने की विधि और पीने का तरीका

7. नारियल पानी

हरे नारियल का पानी भी पतले होने में आपकी सहायता कर सकता हैं, नारियल पानी में कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर से गंदगी बाहर निकालने और वजन कम करने में सहायक होते हैं। वजन कम करने के साथ ही नारियल पानी इम्यूनिटी बढ़ाने, चेहरे पर ग्लो बढ़ाने, बॉडी डिटॉक्स करने और शरीर में पानी की कमी पूरा करने में भी लाभकारी होता हैं।

8. पतले होने के लिए गर्म पानी पिएं

पतले होने के लिए क्या करें? सवाल का सबसे आम जवाब हैं “गर्म पानी पियो”। गर्म पानी पीने की सलाह ऐसे ही नहीं दी जाती यह वास्तव में वजन कम करने में सहायक होता हैं और शरीर में एनर्जी और स्टैमिना बढ़ाने का कार्य भी करता हैं। नियमित गर्म पानी पीने से पेट अच्छी तरह साफ होता हैं, पेट की गैस और कब्ज दूर होती हैं, पाचन शक्ति मजबूत होती हैं और शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं, यह सभी चीजें वजन कम करने में सहायक होती हैं। 

निष्कर्ष -Conclusion

वजन कम करना कोई बहुत ज्यादा मुश्किल काम नहीं हैं, सही जानकारी और अपनी जीवन शैली में थोड़ा परिवर्तन करके आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं, पतले होने के तरीके  (patle hone ke tarike) से 10 दिन में आपका वजन कम नहीं होने वाला इसलिए थोड़ा संयम रखें और पतले होने का उपाय (patla hone ka gharelu nuskha) को अपनी आदत बना लें।

पतला होने का तरीका (patla hone ka tarika in hindi) के इस आर्टिकल में हमने पतले होने के लिए क्या खाना चाहिए, पतले होने के घरेलू नुस्खे (patla hone ka gharelu upay) और पतले होने के उपाय के बारे में जाना। उम्मीद हैं कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी, इसी  के साथ अब आप भी अब इन तरीकों का इस्तेमाल करके अपना वजन कम कर सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल – FAQ

Q. पतला होने के लिए सबसे अच्छी दवा कौन सी हैं ?

A. पतले होने के लिए दवा के इस्तेमाल न करें, इनके बहुत से साइड इफेक्ट्स होते हैं। आप ऊपर बताए गए पतले होने के तरीके से अपना वजन कम कर सकते हैं। 

Q. क्या पतले होने के लिए जिम जाना आवश्यक हैं ?

A. अगर आप जिम जा सकते हैं तो बहुत अच्छी बात हैं, नहीं तो आप घर पर भी एक्सरसाइज करके वजन कम कर सकते हैं। 

Q. क्या बिना एक्सरसाइज के भी पतले हो सकते हैं ?

A. हाँ जी, बिना एक्सरसाइज के भी आप पतले हो सकते हैं, इसके लिए आपको अपनी डाइट पर बहुत ज्यादा ध्यान देना पड़ेगा। साथ ही किसी भी प्रकार की थोड़ी बहुत फिजिकल एक्टिविटी भी करनी पड़ेगी।

Q. पतले होने के लिए एक दिन में कितना प्रोटीन लेना चाहिए ?  

A. यह आपके बॉडी वेट पर निर्भर करता हैं। आपको अपने शरीर के प्रति किलो वजन पर कम से कम 1 ग्राम प्रोटीन जरूर लेना चाहिए। इसके हिसाब से अगर आपका वजन 80 किलोग्राम हैं तो आपको 80 ग्राम प्रोटीन जरूर लेना चाहिए, एक्सरसाइज करने वाले इससे ज्यादा प्रोटीन लें। 

Q. पतले होने के तरीके का रिजल्ट कब तक दिखेगा ?

A. यह इस बात पर डिपेंड करता हैं की आप इन तरीकों को कितना फॉलो करते हैं। अगर पतले होने के इन तरीकों को सही से फॉलो किया गया तो आपको 2-3 महीने में रिजल्ट दिखने लगेगा। 

आपके लिए कुछ जरूरी आर्टिकल

Post Tags: patla hone ka tarika, patle hone ka asan tarika, patla hone ke liye kya kare, patla hone ka tarika in hindi, patle hone ka nuskha, patle hone ke tarike, दुबले पतले होने के घरेलू उपाय, पतला होने के लिए क्या करना चाहिए, पेट को पतला करने का उपाय, पतला होने के लिए क्या करें

Share This Article

Photo of author

Deepak Bhatt

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

Leave a Comment

close button