Fit Rahne Ka Tarika | फिट रहने का तरीका, घरेलू उपाय और डाइट

फिट रहने का तरीका Fit rahne ka tarika | अगर वजन तेजी से बढ़ रहा है, पेट शर्ट के बटन खोलकर बाहर की ओर झांकने लगा है, त्वचा पर समय से पहले बुढ़ापे के लक्षण दिखने लगे हैं या फिर शरीर में ऊर्जा की कमी महसूस होती है, तो फिर आपको थोड़ा सतर्क हो जाना चाहिए। यह लक्षण किसी बीमारी के नहीं, बल्कि कमजोर फिटनेस के हैं। अपनी फिटनेस में सुधार करके आप इन सभी समस्याओं से मुक्ति पा सकते हैं और खुद को बेहतर बना सकते हैं। एक कहावत है “जब फिट रहोगे, तभी हिट रहोगे”।

फिट रहना पहाड़ तोड़ने जैसा मुश्किल काम नहीं है और न ही इसके लिए आपको महंगे जिम की मेंबरशिप लेने की जरूरत है। आप घर पर ही थोड़ी बहुत बेसिक एक्सरसाइज या योग करके और अपनी लाइफ स्टाइल में कुछ छोट-छोटे सुधार करके खुद को फिट रख सकते हैं। फिट रहने के लिए केवल एक चीज की जरुरत होगी और वह है आपका जज्बा। अगर आपके अंदर जज्बा होगा तो आप एक कमरे जितनी जगह में रहकर भी अपने आपको फिट रख सकते हैं।

फिट कैसे रहें (fit kaise rahe), फिट रहने के तरीके (fit rahne ka tarika), उपाय और डाइट जानने के लिए लेख और पढ़ना जारी रखें –

फिट रहने के तरीके – Fit Rahne Ka Tarika

सबसे पहले हम फिट रहने के तरीके की बात करेंगे। फिट रहने के लिए आपको अपनी दिनचर्या में थोड़ा बदलाव करने की जरुरत होगी। अपनी दिनचर्या में थोड़े बहुत बदलाव करके और थोड़ी बहुत शारीरिक मेहनत करके आप खुद को फिट रह सकते हैं। फिट रहने के तरीके (fit rahne ka tarika) इस प्रकार हैं।

1. फिट रहने के लिए सुबह सुबह जल्दी उठें

सुबह जल्दी उठना फिट रहने का सबसे पहला और सबसे महत्वपूर्ण नियम (fit rahe ka tarika) है। इस नियम के बिना आपकी फिटनेस जर्नी अधूरी रह सकती है। सुबह जल्दी उठने के फायदे अद्भुत हैं। जल्दी उठने से हमारे शरीर में ऊर्जा का विकास होता है और शरीर से आलस दूर भागता हैं।

सुबह की ताजी हवा और सुबह की हल्की धूप के अपने ही फायदे हैं। जहां सुबह का शुद्ध वातावरण हमारी सेहत के लिए अच्छा होता है, वहीं सुबह की धूप से हमें विटामिन डी मिलती हैं जो हमारी त्वचा, हड्डियों और बालों के लिए फायदेमंद होती है।

2. Fit Rahne Ka Tarika एक्सरसाइज करें

fit rahne ka tarika

सुबह जल्दी उठने का यह मतलब नहीं हैं की आप एक जगह बैठ जाए, टीवी देखें या फिर अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को गुड मॉर्निंग के मैसेज send करें। आपको सुबह जल्दी उठने का फायदा उठाना है और इस समय का सदुपयोग करना है।

फिट रहने के लिए (fit kaise rahe) आपको सुबह एक्सरसाइज जरूर करनी है, अगर आप जिम नहीं जा सकते या जिम नहीं जाना चाहते, तो आप अपने घर या पार्क में भी थोड़ी बहुत एक्सरसाइज कर सकते हैं। एक्सरसाइज करने से मासपेशियां मजबूत रहती है और शरीर की अतिरिक्त भी कम होती है। सुबह एक्सरसाइज करने से शरीर में ऊर्जा और स्टैमिना का भी विकास होता है।

3. फिट रहने का उपाय है योग

fit rahne ke liye yoga

जिन लोगों को सुबह एक्सरसाइज करना पसंद नहीं है, वे सुबह योग कर सकते हैं। जिन लोगो का वजन बहुत ज्यादा है या जो लोग अपने पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं उन्हें सुबह योग जरूर करना चाहिए। योग से शारीरिक और मानसिक दोनों फायदे मिलते हैं।

आज के समय में योग का महत्व इतना ज्यादा बढ़ गया हैं की फिटनेस की दुनियां से जुड़े लोग, नेता, अभिनेता, मॉडल सभी फिट रहने के लिए योग को अपने दैनिक जीवन में शामिल कर रहे हैं। फिट रहने के लिए योग का चलन अब भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में फैलने लगा है।

यह भी पढ़े : पेट की चर्बी कम करने के लिए 10 आसान योगासन

4. फिट रहने के लिए मेडिटेशन (ध्यान) करें

fit rahne ke upay

आज की तारिख में जितना जरुरी शारीरिक फिटनेस है, उतनी ही जरूरी मानसिक फिटनेस भी है। आजकल बहुत सी मानसिक बीमारियां तेजी से अपने पांव पसार रही हैं, आए दिन हमें न्यूज़ या अखबार में मानसिक बीमारी के कारण खुद को क्षति पहुंचाने वाली घटनाएं पढ़ने को मिलती रहती हैं।

मानसिक तौर पर फिट रहने का तरीका (fit rahne ka tarika) है की आप रोज सुबह मेडिटेशन करें। मेडिटेशन से हमारे मन और दिमाग दोनों को शांति मिलती है। मेडिटेशन करने का सबसे आसान तरीका है की आप सुबह किसी शांत जगह में आराम से बैठ जाए, अपनी कमर को सीधा रखें और आंखे बंद कर ले।

आपका पूरा ध्यान आपकी सांसों में होना चाहिए, धीरे-धीरे गहरी सांस ले, धीरे-धीरे सांस छोड़े और सांसों को महसूस करें। ऐसा आपको 20-30 मिनट तक करना है। शुरू में आपके लिए मेडिटेशन करना थोड़ा मुश्किल होगा और आपका ध्यान इधर-उधर भटकेगा, लेकिन निरंतर अभ्यास करते रहने से धीरे-धीरे आप इसमें निपुण होने लगेंगे।

5. संतुलित आहार लें

wash fruits vegetables

फिट रहने के तरीके (fit rahne ke tarike) में संतुलित आहार सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण हैं। जिन लोगों को संतुलित आहार के विषय में जानकारी नहीं है, उन्हें बता दें की संतुलित आहार एक ऐसा आहार होता है जिसमें सभी ऐसे पोषक तत्व शामिल होते हैं जो हमारे शारीरिक विकास और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए जरुरी होते हैं। इन पोषक तत्वों में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट्स, विटामिन और मिनरल्स शामिल होते हैं।

6. अच्छी और गहरी नींद लें

फिट रहने (fit kaise rahe) और स्वस्थ रहने के लिए अच्छी नींद लेना भी बहुत जरुरी होता है। नींद में हमारे शरीर को आराम मिलता है जो हमारे शरीर के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरुरी होता हैं। आपको रात को जल्दी सो जाना चाहिए और कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। वजन कम करने और मसल्स की ग्रोथ के लिए भी नींद बहुत जरुरी होती हैं।

फिट रहने के घरेलू उपाय – Fit Rahne Ke Gharelu Upay

fit rahne ke gharelu upau

1. फिर रहने का उपाय है गर्म पानी

स्वास्थ्य के लिए गर्म पानी पीने के फायदे जबरदस्त हैं। गर्म पानी पीने से शरीर की अतरिक्त चर्बी कम होती है, बॉडी से विषैले पदार्थ बाहर निकलते है, शरीर में ऊर्जा बढ़ती है और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है। फिट और स्वस्थ रहने के लिए आपको एक दिन में 3-4 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए, अगर आप पूरे दिन गर्म पानी नहीं पी सकते हैं तो कम से कम सुबह और शाम दो-दो गिलास गर्म पानी जरूर पीएं।

2. फिट रहने के लिए सुबह का नाश्ता है जरूरी

fit rahne ke liye kya khaye

सुबह का नाश्ता हमारे पूरे दिन का सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण भोजन होता है, इसलिए आपको सुबह का नाश्ता जरूर करना चाहिए। सुबह के नाश्ते से हमें पूरे दिन कार्य करने की ऊर्जा और शक्ति मिलती है। रात को 8 -10 घंटे सोने के बाद आपके शरीर को सुबह एक हेल्दी नाश्ते की जरुरत होती हैं। आपके सुबह के नाश्ते में प्रोटीन, फैट और कार्बोहाइड्रेट्स शामिल होने चाहिए। सुबह के नाश्ते में फल या फलों के जूस को भी जरूर शामिल करें।

3. ऑयल पुल्लिंग (Oil Pulling) करें

जिन्हे ऑयल पुल्लिंग के विषय में जानकारी नहीं हैं उन्हें बता दे की ऑयल पुल्लिंग में आपको तेल से कुल्ला करना होता है। तेल से कुल्ला करना पानी से कुल्ला करने के मुकाबले ज्यादा फायदेमंद होता हैं। स्वास्थ्य के लिए ऑयल पुल्लिंग के फायदे जबरदस्त हैं। इसके सबसे ज्यादा लाभ मौखिक स्वास्थ्य के लिए हैं। ऑयल पुल्लिंग करने से दांतों और मसूड़ों से जुड़ी समस्याओं का खतरा कम होता है और शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स भी दूर होते हैं।

4. Fit Rahne Ka Upay है फास्टिंग

intermittent fasting

फिट रहने के घरेलू उपाय (fit rahne ke gharelu upay) में आप फास्टिंग भी कर सकते हैं। आपको हफ्ते में एक दिन फास्टिंग जरूर करनी चाहिए इसके साथ-साथ अगर आपका वजन बहुत ज्यादा हैं तो आपको इंटरमिटेंट फास्टिंग करनी चाहिए। वजन कम करने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग बहुत फायदेमंद होती हैं।

जब आप फास्टिंग करते हैं तो इससे आपके पाचन तंत्र को थोड़ा आराम मिलता है, जिससे पाचन तंत्र मजबूत होता है और पहले से ज्यादा बेहतर कार्य करता है। फिट रहने और स्वस्थ रहने के लिए आपके पाचन तंत्र का मजबूत होना बहुत जरुरी होता है।

 5. बॉडी को डिटॉक्स करें

body detox

फिट कैसे रहे (fit kaise rahe) के लिए समय-समय पर आप अपनी बॉडी को डिटॉक्स करना न भूले। बॉडी डिटॉक्स करने के लिए आप विभिन्न प्रकार के डिटॉक्स वाटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। डिटॉक्स वाटर का इस्तेमाल करने से शरीर में मौजूद सभी टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं।

फास्ट फूड, ऑयली फूड, धूम्रपान तथा शराब का सेवन करने से शरीर में बहुत से विषैले पदार्थ जमा होने लगते हैं, इन विषैले पदार्थों के कारण मोटापा बढ़ने, पेट में गैस, कब्ज और अपच जैसी परेशानियां होने लगती हैं तथा इनसे कुछ गंभीर बीमारियां भी होने का खतरा रहता हैं। इसलिए फिट रहने के लिए समय-समय पर अपने शरीर को डिटॉक्स जरूर करें।

फिट रहने के लिए क्या खाएं – Fit rahne ke liye kya khaye

फिट रहने के लिए (fit rahne ke liye) सबसे जरूरी खान-पान होता हैं। बहुत हद तक आपकी फिटनेस आपकी डाइट पर ही निर्भर करती हैं। अब बहुत से लोगों का सवाल होता हैं की फिट रहने के लिए क्या खाये या फिट रहने के लिए क्या खाना चाहिए। हम आपको कुछ बेहतरीन खाद्य पदार्थ बताते हैं जिनकी मदद से आप फिट रह सकते हैं।

 1. फिट रहने के लिए जरूर खाएं प्रोटीन

Fit Rahne Ka Tarika | फिट रहने का तरीका, घरेलू उपाय और डाइट

फिट रहने (fit rahne ke tips) के लिए आपकी डाइट में प्रोटीन का होना बहुत जरूरी हैं। प्रोटीन शरीर में जमा फैट को कम करने के साथ साथ मसल्स बनाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं। प्रोटीन के स्रोत के विषय में बात करें तो यह आपको कई खाद्य पदार्थों से प्राप्त होता हैं। मांस, मछली, अंडा, पनीर, दूध, अंकुरित दालें आदि में उचित मात्रा में प्रोटीन पाया जाता हैं, आप अपने खाने में इनका सेवन जरूर करें।

 यह भी पढ़े : प्रोटीन के 21 बेहतरीन स्रोत और प्रोटीन के फायदे व नुकसान

2. फिट रहने के लिए सलाद खाएं

सलाद में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता हैं और फाइबर हमारे पेट और पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। फाइबर पेट मे जमा गंदगी को बाहर निकालने और  वजन कम करने में भी सहायक होता हैं। अगर सुबह आपका पेट अच्छी तरह से साफ नहीं होता हैं तो आपको अपने भोजन में ज्यादा मात्रा में सलाद शामिल करना चाहिए। सलाद में आप खीरा, गाजर, मूली, टमाटर, प्याज, चुकंदर आदि शामिल कर सकते हैं।

3. फिट रहने के लिए विटामिन सी हैं जरूरी

avocado vitamin e foods in hindi

विटामिन सी फिट रहने (fit kaise rahe) और स्वस्थ रहने के लिए बहुत अहम होती हैं। विटामिन सी शरीर का वजन कम करने और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी सहायक होती हैं। इसके साथ साथ विटामिन सी त्वचा, बाल, नाखून और आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद होती हैं। विटामिन सी के स्रोत और फायदे के लिए यह पोस्ट भी अवश्य पढ़ें।

4. फिट रहने के लिए दूध पिये

दूध और दूध से बनी चीजों में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम और प्रोटीन पाया जाता हैं जो शरीर की मांसपेशियों, हड्डियों और त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होता हैं। अगर आप शाकाहारी हैं और मांस, मछली व अंडे का सेवन नहीं करते हैं तो आपको दूध जरूर पीना चाहिए।

5. फिट रहने के लिए खाये केला

Fit Rahne Ka Tarika | फिट रहने का तरीका, घरेलू उपाय और डाइट

जहाँ फिट रहने के लिए क्या खाये की बात हो रही हो और वहाँ केले का नाम न आये ऐसा नहीं हो सकता। केले के गुणों के बारे में हम सभी जानते हैं। केला कार्बोहायड्रेट का मुख्य स्रोत हैं जो शरीर में ऊर्जा और स्टैमिना बढ़ाने का कार्य करता हैं।

केला खाने से शरीर की कमजोरी दूर होती हैं और शरीर का वजन बढ़ाने में भी केला सहायक होता हैं। इसके साथ साथ केला पेट और पेट से जुड़ीं हुई समश्याओं के लिए भी बहुत अच्छा होता हैं।

6. फिट रहने के लिए सब्जियों का जूस पिए

फिट रहने के लिए (fit rahne ka tarika) सब्जियों का जूस भी बहुत लाभदायक होता हैं। आप समय-समय पर सब्जियों के जूस का सेवन जरूर करें। आप लौकी का जूस, पालक का जूस, खीरे का जूस या फिर मिक्स सब्जियों का जूस पी सकते हैं।

सब्जियों का जूस आपके शरीर के लिए फैट बर्नर का काम करते हैं तथा ये पेट की विभिन्न परेशानियों जैसे कब्ज, गैस, एसिडिटी व अपच आदि में भी फायदेमंद होते हैं।  इसके साथ-साथ त्वचा और बालों के लिए भी सब्जियों के जूस फायदेमंद होते हैं।

फिट रहने के टिप्स – Fit Rahne Ke Tips in Hindi

अब हम फिट रहने के तरीके, फिट रहने के घरेलू उपाय (fit rahne ke gharelu upay) और फिट रहने के लिए क्या खाएं के विषय में जानने के बाद फिट रहने के टिप्स (fit rahne ke tips in hindi) के बारे में बात करेंगे और जानेंगे की अपनी दिनचर्या में किन छोटी-छोटी चीजों का ध्यान रखकर आप अपने आपको फिट रख सकते हैं।

1. फिट रहने के लिए पैदल चलें

फिट रहने के लिए (fit rahne ke tips) आपको ज्यादा से ज्यादा पैदल चलना चाहिए। पैदल चलने से शरीर से कैलोरीज बर्न होती हैं जिससे वजन बढ़ने का खतरा नहीं रहता हैं। आपको अपने दैनिक जीवन के छोटे-छोटे कार्यों के लिए पैदल चलना चाहिए।

अगर आप फिट रहना चाहते हैं तो आप एक दिन में कम से कम 10000 कदम पैदल जरूर चले। आप एक दिन में कितना पैदल चलते हैं इसका पता लगाने के लिए फिटनेस बैंड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. चीनी का सेवन बंद कर दे

फिट रहने के लिए (fit rahne ke tips) आपको चीनी का सेवन बिलकुल बंद कर देना चाहिए। चीनी में कोई भी पोषक तत्व नहीं पाया जाता हैं इसमें सिंपल कार्बोहायड्रेट होते हैं जो थोड़े समय के लिए शरीर को ऊर्जा देने का कार्य करते हैं और उसके बाद शरीर में फैट बढ़ाने का कार्य करते हैं। चीनी और चीनी से बनी चीजें जैसे चाय, कोल्ड ड्रिंक, कैंडी, केक आदि का सेवन बिलकुल भी न करें।

3. मैदे के इस्तेमाल से बचें

मैदे में भी कोई भी पोषक तत्व नहीं पाया जाता हैं और इसमें फाइबर भी न के बराबर होता हैं जिसकी वजह से इसे पचाने में हमारे पाचन तंत्र को बहुत मेहनत और समय लगता हैं। मोटापे का एक मुख्य कारण मैदे का अधिक सेवन करना भी हैं। इसलिए मैदा और मैदे से बनी हुई चीजें जैसे बिस्कुट, रोटी, भटूरे, कुलचे, नमकीन, मोमोज आदि का सेवन बिलकुल भी न करें।

4. एक जगह पर बहुत ज्यादा देर बैठे न रहे

एक जगह पर बहुत ज्यादा देर तक बैठे या लेटे न रहें। अगर आपका काम ऑफिस में बैठने का हैं तो आप समय-समय पर अपनी जगह से उठकर थोड़ी देर इधर-उधर टहलते रहे। अपने छोटे काम दूसरों से करने की जगह खुद ही करें।

5. अधिक भोजन न करे

देखा गया हैं की कुछ लोग एक बारी में ही बहुत ज्यादा भोजन कर लेते हैं जो बिलकुल ही गलत हैं अगर आप फिट रहना चाहते हैं तो अपने खाने को छोटे-छोटे हिस्सों में बाटें और एक बारी में ज्यादा भोजन करने से बचे। इससे खाना पचने में आसानी होती हैं और वजन भी नहीं बढ़ता।

6. भोजन को चबा-चबा कर खाये

भोजन को हमेशा चबा-चबा कर ही खाना चाहिए इससे खाना पचाने में आसानी होती हैं। कहा जाता हैं की भोजन को इतना चबाना चाहिए की भोजन का आधा पाचन हमारे मुंह के अंदर ही हो जाए। भोजन हमेशा आराम से बैठ कर चबा-चबा कर करें, भोजन करने में कभी भी जल्दबाजी न करे।

7. फास्ट फूड और ऑयली फूड से दूर रहे

फिट रहने एक लिए (fit rahne ka tarika) सबसे ज्यादा जरुरी हैं की आप सभी तरह के फास्ट फूड्स और ऑयली फूड्स से दूर रहे। इनमे पोषक तत्वों का आभाव होता हैं और यह सिर्फ मोटापा बढ़ाने का कार्य करते हैं। अगर आप बहुत ज्यादा खाने के शौकीन हैं तो बाजार की जगह इन्हें अपने घर में ही बनाए और इन्हे बनाने में कुछ हेल्दी चीजों का इस्तेमाल भी करें।

अगर आपको फूड के विषय में अच्छी जानकारी हैं और आप अपनी फिटनेस के प्रति जागरूक हैं तो आप पिज़ा और बर्गर जैसे फास्ट फूड्स को भी हेल्दी बना सकते हैं।

सारांश – Conclusion

फिट रहने के लिए आपको इन सभी छोटी-छोटी चीजों ध्यान रखना चाहिए। फिट कैसे रहे (fit kaise rahe in hindi) के लिए आपकी जागरूकता आपके और आपके परिवार को स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकती है। कई लोग फिट रहने के लिए केवल एक्सरसाइज को ही ज्यादा अहमियत देते हैं, जबकि फिट रहने के लिए एक्सरसाइज के साथ-साथ कुछ अन्य सभी भी चीजें जरूरी होती हैं जिनके बारे में हमने आपको इस लेख में बताया है।

उम्मीद है की आपको यह लेख Fit rahne ka tarika पसंद आया होगा। आप इन सभी चीजों का इस्तेमाल करके खुद को फिट रह सकते हैं और अन्य लोगों को भी फिट रहने के लिए जागरूक कर सकते हैं। फिटनेस और हेल्थ से जुड़ी इसी तरह की जानकारियों के लिए आप हमारे अन्य पोस्ट भी पढ़ सकते हैं।

आपके लिए कुछ उपयोगी पोस्ट

Post Tags : fit rahne ke tarike, fit kasie rahe, fit rahne ke liye kya kare, fit rahne ke liya kya karna chahiye, fit rahne ke gharelu upay, fit rahne ke tips, fitness tips in hindi, fit rahne ke liye kya khaye

इस आर्टिकल को शेयर करें

Photo of author

Deepak Bhatt

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

Leave a Comment

close button