जानिए, केला खाने का सही समय और सही तरीका | Kela Khane Ka Sahi Samay

 kela khane ka sahi samay or fayde : भारत में सबसे ज्यादा खाये जाने वाला फल अगर कोई हैं तो वह केला (Banana) हैं। कोई सा भी मौसम हो केला हर जगह और हर समय आपको मिल जाएगा। केला कुछ लोगों का सुबह का नाश्ता हैं तो कुछ लोगों का दिन का भोजन (Lunch), कोई केला वजन बढ़ाने (Weight Gain) के लिए खाता हैं तो कोई केला पेट की परेशानियों को दूर करने के लिए खाता हैं। केला खाने के फायदे अनेक हैं और कई बीमारियों में डॉक्टर भी केला खाने की सलाह देते हैं।

लेकिन फिर भी केला खाने का सही टाइम (Banana khane ka sahi samay) और केला खाने का सही तरीका (kela khane ka sahi tarika) क्या हैं लोगों को इस विषय में सही जानकारी नहीं हैं। कुछ लोग केला किसी भी समय खा लेते हैं जिससे केले के फायदे उन्हें सही तरीके से नहीं मिल पाते हैं और गलत समय में केला खाने से केले के नुकसान भी हो सकते हैं।

केले से जुड़े आपके मन में जिंतने भी सवाल हैं अपने इस लेख के माध्यम से हम उन सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश करेंगे और आपको बतायंगे की आयुर्वेद के अनुसार केला खाने का सही समय और सही तरीका (kela khane ka sahi time) क्या हैं। इसके अलावा केले से जुड़े अन्य सवाल जो अक्सर लोग पूछा करते हैं उनके जवाब भी आपको इस आर्टिकल में मिलेंगे, इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

केला खाने के फायदे – Kela Khane ke Fayde in Hindi

khali pet kela khane ke fayde nuksan

इस बात में कोई शक नहीं हैं की केला हमारी सेहत के लिए एक बहुत अच्छा फल हैं और यह एक Superfood हैं जिसमें लगभग सभी गुण मौजूद हैं जो एक स्वस्थ इंसान की सेहत के लिए ज़रूरी होते हैं। सबसे पहले हम केला खाने के फायदे (kela khane ke fayde) के विषय में बात करेंगे और जानेंगे की केला खाने के क्या फायदे हैं।

1. केला शरीर का स्टैमिना और ऊर्जा बढ़ाता हैं

जिन लोगों का सवाल होता हैं की शरीर में स्टैमिना बढ़ाने के लिए क्या खाये, उन्हें सबसे पहले केला खाने की सलाह दी जाती हैं। केला ऊर्जा (Energy) का सबसे अच्छा स्त्रोत होता हैं और यह शरीर में ऊर्जा (Energy) और स्टैमिना (Stamina) के स्तर को बढ़ाता हैं।

केला खाने (kela khane ke fayde) से आप किसी काम को करने में जल्दी थकेंगे नहीं और ज्यादा देर तक उस काम को करेंगे। यही कारण हैं की कुछ लोग एक्सरसाइज (Exercise) या योगा (Yoga) करने से पहले केले का सेवन करते हैं जिससे वह अच्छे से एक्सरसाइज (Exercise) कर सके और जल्दी थके भी न।

2. केला वजन बढ़ाने में मदद करता हैं

शरीर का वजन बढ़ाने (Weight Gain) में भी केला बहुत फायदेमंद (kela khane ke fayde) होता हैं। अगर आपका वजन बहुत ज्यादा कम हैं या शरीर कमजोर हैं तो आपको केला जरूर खाना चाहिए। केले में प्रचुर मात्रा में कार्बोहायड्रेट और कैलोरीज (Calories) होती हैं जो वजन बढ़ाने (Weight Gain) में मदद करती हैं। यही कारण हैं की आपको डॉक्टर और फिटनेस ट्रेनर भी वजन बढ़ाने के लिए केला (Banana) खाने की सलाह देते हैं।

3. पेट की समस्याओं के लिए केला फायदेमंद होता हैं

 पेट की समस्याओं जैसे सुबह पेट साफ न होना, पेट की कब्ज (Constipation), अपच (Indigestion), दस्त (Loose Motions) और पेचिश आदि में भी केला बहुत फायदेमंद (banana khane ke fayde) होता हैं। केले में प्रचुर मात्रा में फाइबर  होता हैं जो पेट की समस्याओं (Stomach Problems) को दूर करने में फायदेमंद होता हैं।

4. महिलाओं को पीरियड में होने वाले दर्द में राहत

केला महिलाओं को पीरियड के दौरान होने वाले दर्द में भी राहत देने का कार्य करता हैं। पीरियड के दौरान महिलाओं को केले का सेवन जरूर करना चाहिए।

5. दिल की बीमारियों में फायदेमंद

subah khali pet kela khane ke fayde

केला दिल और दिल से जुड़ी बीमारियों में भी बहुत लाभदायक होता हैं। केला दिल को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाता हैं। दिल की बीमारियों से जूझ रहे लोगों को केला जरूर खाना चाहिए।

6. शरीर में एनीमिया की कमी दूर करता हैं

केला शरीर में एनीमिया की कमी दूर करके खून बढ़ाने का काम करता हैं एनीमिया के शिकार लोगों को केले का सेवन जरूर करना चाहिए और उन्हें 2 केले प्रतिदिन खाने (kela khane ke fayde) चाहिए।

7. त्वचा के निखार लाता हैं

केले में विटामिन सी और विटामिन बी-6 जैसे तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए बहुत लाभदायक (bnana khane ke fayde) होते हैं इसके साथ साथ केले का इस्तेमाल विभिन्न प्रकार के फेस मास्क और फेस स्क्रब में भी किया जाता हैं जो चेहरे में निखार लाने का कार्य करते हैं।

8. सबसे अच्छा प्री-वर्कआउट फूड

जो लोग जिम में एक्सरसाइज करते हैं केला उनके लिए प्री-वर्कआउट का काम करता हैं। जिम जाने से एक घंटे पहले 2 केला खाने से आप आराम से जिम में 90 मिनट तक बिना थके वर्कआउट कर सकते हैं। कुछ लोग प्री-वर्कआउट के लिए महंगे महंगे सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल करते हैं जबकि केला सबसे अच्छा प्री-वर्कआउट फ़ूड हैं।

9. तनाव को दूर करने में मदद करता हैं

केला तनाव को दूर करने का काम भी करता हैं।  केले के इस गुण को बहुत कम लोग जानते हैं। जब भी आप बहुत ज्यादा तनाव महसूस करें तो केला खाए यह तुरंत आपके मूड को खुश कर देगा। केला मूड को फ्रेश करने का कार्य करता हैं।

10. जल्दी भूख नहीं लगने देता

केले में फाइबर की मात्रा अधिक होती हैं जिसकी वजह से यह जल्दी भूख नहीं लगने देता। अगर आपको कभी ऐसी जगह जाना पढ़े जहाँ आपको लंबे समय तक भूखा रहना पड़े तो आप उस जगह केला खाकर जाए। केला खाने से आपको जल्दी भूख नहीं लगेगी और यह आपके पेट को भरा रखेगा।

11. कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्रोत हैं

 कार्बोहाइड्रेट के स्रोत की बात की जाए तो इसमें केला सबसे उपर आता हैं। कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर में एनर्जी का मुख्य स्रोत होते हैं और यह शरीर के लिए ईंधन का कार्य करते हैं। इनकी मदद से हम किसी भी कार्य को बिना थके ज्यादा देर तक कर सकते हैं।

12. प्रोटीन का स्रोत हैं केला

कार्बोहाइड्रेट और फाइबर के साथ साथ केले में प्रोटीन भी पाया जाता हैं। प्रोटीन के फायदे हमारे शरीर के लिए किसी से छिपे नहीं हैं यह शरीर को ऊर्जा देने के साथ साथ मांसपेशियों के निर्माण और विकास में अहम भूमिका निभाते हैं। इसके साथ साथ त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद (kela khane ke fayde in hindi) होता हैं।

13. पोषक तत्वों से भरपूर हैं केला

कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन के अलावा भी केले में कई और पोषक तत्व पाए जाते हैं। केले में मैग्नीशियम, विटामिन-बी 6, फाइबर, पोटेशियम, आयरन, विटामिन-ए और कैल्शियम पाया जाता हैं इसके साथ साथ केले में विटामिन सी भी पाया जाता हैं। विटामिन सी के फायदे स्किन और बालों के लिए बहुत अहम होते हैं। केले में इतने पोषक तत्व पाए जाते हैं की इसे एक सुपर फूड कहा जाता हैं।

यह भी जरूर पढ़े – शरीर में स्टैमिना बढ़ाने के जबरदस्त आयुर्वेदिक तरीके

केला खाने का सही टाइम – Kela khane ka sahi samay

kela khane ka sahi samay, tarike or fayde

केला स्वास्थ्य (Health) के लिए कितना गुणकारी होता हैं यह तो आपने जान लिया। अब बात करेंगे की केला खाने का सही टाइम या केला खाने का सही समय क्या हैं (kela khane ka sahi samay)। केला सही समय पर खाने से ही केले के फायदे आपको मिल पाएंगे।

सुबह नाश्ते में या नाश्ते (Break Fast) के थोड़ी देर बाद केला खाना सबसे ज्यादा लाभकारी होता हैं। सुबह खाली पेट कभी भी केला नहीं खाना चाहिए। सुबह कुछ खाने के बाद ही केला खाए। 

सुबह खाली पेट केला खाने के नुकसान – Side Effects of Eating Banana

सुबह खाली पेट केला नहीं खाना चाहिए। सुबह खाली पेट केला खाने से पेट में एसिड और गैस (Gastric) बन सकती हैं, शरीर पूरा दिन भारी-भारी सा रह सकता हैं तथा इससे पेट की अन्य बीमारियां भी हो सकती हैं। कुछ खाने के बाद या नाश्ते के थोड़ी देर बाद ही केला खाए। मान लीजिये की आपने सुबह 8 बजे नाश्ता कर लिया हैं तो आप सुबह 9 बजे के आस-पास केला खा सकते हैं।

आयुर्वेद के अनुसार केला कब खाना चाहिए

आयुर्वेद के अनुसार (kela khane ka sahi samay) भी केला सुबह नाश्ते में खाना चाहिए  इसके साथ- साथ आप दिन में भी केला खा सकते हैं। आयुर्वेद यह भी कहता हैं की केला सुबह खाली पेट नहीं खाना चाहिए और केला रात को सोने से पहले नहीं खाना चाहिए।

यह भी जरूर पढ़े –

केला खाने का सही तरीका – Banana Khane ka Sahi Tarika

कुछ लोग केले का सेवन नमक और मसाले के साथ करते हैं। जो बिल्कुल ही गलत हैं केला खाने का सही तरीका (kela khane ka sahi tarika) यही हैं की आप केले का सेवन सीधा छीलकर करे इसे किसी चाट में मिक्स करके न खाए। आप चाहे तो केले का जूस बनाकर भी सेवन कर सकते हैं और इसमें कुछ सूखे मेवे मिक्स कर सकते हैं।

इसके साथ साथ फ्रिज में रखे ठंडे केले भी नहीं खाने चाहिए इनसे खांसी जुकाम की परेशानी हो सकती हैं। केले को सामान्य तापमान में ही रखना चाहिए।

एक दिन में कितना केला खाना चाहिए

केले में मैग्नीशियम, विटामिन-बी 6, फाइबर, पोटेशियम, आयरन, विटामिन-ए और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होते हैं। कुछ लोग केले के इन गुणों के कारण बहुत ज्यादा सेवन करने लग जाते हैं जो सही नहीं हैं। आपको एक दिन में कितना केला खाना चाहिए ये आपकी उम्र और वजन पर निर्भर करता हैं।

10 साल से छोटे बच्चों को दिन में एक केला जरूर खाना चाहिए। एक सामान्य स्वस्थ व्यक्ति दिन में दो केले खा सकता हैं। अगर आप एक्सरसाइज, रनिंग या अन्य कोई ज्यादा शारीरिक कार्य करते हैं तो दिन में चार केले खा सकते हैं।

महिलाओं को पीरियड के दौरान 2-3 केले खाने चाहिए। केले का कितना सेवन करना चाहिए ये केले के साइज पर भी निर्भर करता हैं। जबकि बहुत ज्यादा केला खाने से पेट की समस्याएं हो सकती हैं।

क्या रात को केला खाना चाहिए

अब कुछ लोगों का सवाल होता हैं की क्या रात को केला खाना चाहिए,  इसका जवाब हैं “नहीं”। सुबह खाली पेट के साथ-साथ रात के समय भी केला नहीं खाना चाहिए। केले में बहुत ज्यादा कैलोरी होती हैं जिन्हें खर्च (Burn) होने में समय लगता हैं, शारीरिक कार्यों (Physical Activities) से ही यह कैलोरी खर्च होती हैं।

रात को हम ज्यादा कार्य नहीं कर पाते हैं और खाना खाने के थोड़ी देर बाद सो जाते हैं ऐसे में केले से मिलने वाली कैलोरीज शरीर में जमा होने लगती हैं जिससे शरीर को नुकसान होता हैं और इससे मोटापा (Obesity) भी बढ़ सकता हैं। इसके साथ-साथ रात को केला खाने से सर्दी (Cold), खांसी (Cough) और जुकाम होने का खतरा भी बढ़ जाता हैं।

यह भी जरूर पढ़े –

सारांश – Conclusion

इस आर्टिकल में हमने केला खाने का सही समय (kela khane ka sahi samay) और केला खाने का सही तरीका (kela khane ka sahi tarika) जाना। उम्मीद है की आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा, यदि आपके मन में कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं साथ ही इसी तरह की जानकारियों के लिए आप हमारे अन्य आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं। धन्यवाद्

आपके लिए कुछ उपयोगी पोस्ट

Share on:

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

7 thoughts on “जानिए, केला खाने का सही समय और सही तरीका | Kela Khane Ka Sahi Samay”

  1. Sir wheather old person should avoid banna because of no work.
    2. In jaundice can we eat banana with medicine in empty stomach

    Reply
    • सभी उम्र के लोग दिन में एक केला खा सकते हैं जब तक शरीर में कोई परेशानी न हो, साथ ही केला मेडिसिन के साथ लेना है या नहीं इसके लिए अपने डॉक्टर से कंसल्ट करें।

      Reply
  2. मुझे केला से alergy है,इसे खाने से सर दर्द एवं कफ बनने लगता है,जबकि मैं 11 am के पूर्व ही सेवन करता हूँ।
    इसलिये पसंद होने के बाद भी नहीं खा पाता हूँ ।
    मुझे क्या करना चाहिये जिससे में केला खा सकूँ?

    Reply
    • काफी लोगों को केला खाने से कफ की प्रॉब्लम होती है। ऐसे में इसका सेवन न करना ही समझदारी होगी। खासकर बरसात और सर्दी के मौसम में आपको केला खाने से बचना चाहिए।

      Reply

Leave a Comment