एसपीएफ 50 युक्त सनस्क्रीन के फायदे और नुकसान | SPF 50 Sunscreen Benefits in Hindi

spf 50 sunscreen benefits in hindi : एक्सपर्ट के अनुसार त्वचा को सबसे ज्यादा नुकसान सूरज की UVA व UVB रेज से होता है। सूर्य की किरणों से निकलने वाले यूवी रेज त्वचा को पूरी तरह से डैमेज कर देती हैं और साथ ही इनसे त्वचा संबंधी बहुत सी समस्याओं का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में सूरज की इन हानिकारक यूवी रेज से बचने के लिए त्वचा विशेषज्ञों द्वारा सनस्क्रीन लगाने की सलाह दी जाती है। सनस्क्रीन सुरक्षा कवच की तरह त्वचा को हानिकारक यूवी रेज से सुरक्षित रखने में मदद करती है।   

लेकिन यह सब तभी संभव है जब आप सही तरीके से एक अच्छी क्वालिटी की सनस्क्रीन का उपयोग करेंगे। सनस्क्रीन का उपयोग करने से पहले आपको इसके बारे में कुछ बेसिक जानकारी जरूर होनी चाहिए। जैसे आपको कितनी एसपीएफ (SPF) वाली सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए और सनस्क्रीन कब और कैसे लगानी चाहिए। 

आमतौर पर एसपीएफ 50 युक्त सनस्क्रीन (spf 50 sunscreen) को त्वचा के लिए सबसे अच्छा माना जाता है, इसलिए इस लेख में हम एसपीएफ 50 सनस्क्रीन के फायदे (spf 50 sunscreen benefits in hindi) व भारतीय बाजार में मौजूद कुछ बेस्ट एसपीएफ 50 युक्त सनस्क्रीन के बारे में जानेंगे। इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद आपको अपनी त्वचा के लिए एक सही सनस्क्रीन का चुनाव करने में काफी मदद मिल सकती है।  

एसपीएफ क्या होता है – What is SPF

सनस्क्रीन में SPF का मतलब होता है सन प्रोटेक्शन फेक्टर (sun protection factor), आप जब भी बाजार में सनस्क्रीन लेने जाएंगे तो उनमें SPF 15SPF 30 या SPF 50 लिखा होगा। आमतौर पर अधिक एसपीएफ वाली सनस्क्रीन को त्वचा के लिए ज्यादा प्रभावशाली माना जाता है। सनस्क्रीन में जितना ज्यादा एसपीएफ होगा वह उतना ज्यादा सूरज की हानिकारक यूवी रेज को त्वचा तक पहुँचने से रोकने में मददगार होगी।

माना जाता है की एसपीएफ 15 युक्त सनस्क्रीन 93%, एसपीएफ 30 वाली 97% व एसपीएफ 50 युक्त सनस्क्रीन त्वचा को 98% तक प्रोटेक्शन देती है। देखा जाए तो इस लिहाज से इनमें ज्यादा फर्क नहीं है, लेकिन उतर व दक्षिण भारत जैसे गर्म इलाकों के लिए कम से कम एसपीएफ 30 युक्त सनस्क्रीन का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।    

 एसपीएफ 50 सनस्क्रीन के फायदे – SPF 50 Sunscreen Benefits in Hindi

Sunscreen SPF 30, 50 Benefits in Hindi

1. UV प्रोटेक्शन प्रदान करे

एसपीएफ 50 युक्त सनस्क्रीन त्वचा को सूरज की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से बचाने में मदद करती है। यह तेज धूप में भी त्वचा को 3-4 घंटे की लिए सुरक्षा प्रदान करती है जिससे सनबर्न या टैंनिंग की समस्या से बचा जा सकता है। 

2. ज्यादा गर्म वातावरण के लिए

ज्यादा गर्म व ह्यूमिड इलाकों के लिए एसपीएफ 50 युक्त सनस्क्रीन सबसे बेस्ट होती है। 35-40 डिग्री सेल्सियस तापमान पर भी यह त्वचा की अच्छी तरह सुरक्षा करती है। 

3. त्वचा संबंधी समस्याओं का खतरा कम करे   

जो लोग देर तक धूप में रहते हैं या इस तरह का काम करते हैं जिसमें उन्हें ज्यादातर धूप का सामना करना पड़ता है, तो उनके लिए भी  एसपीएफ 50 सनस्क्रीन के फायदे (spf 50 sunscreen benefits in hindi) अच्छे हैं, इसके इस्तेमाल से त्वचा संबंधी कई समस्याओं का खतरा कम हो जाता है।  

4. स्किन कैंसर का खतरा कम करे 

एसपीएफ 50 युक्त सनस्क्रीन का एक बड़ा लाभ (spf 50 sunscreen benefits in hindi) यह भी है की इसके उपयोग से स्किन कैंसर का खतरा कम होता है। काफी रिसर्च से यह प्रूव हो चूका है की एक अच्छी एसपीएफ 50 युक्त सनस्क्रीन स्किन कैंसर के खतरे को काफी हद तक कम करने में मदद कर सकती है। यदि आपको लगातार तेज धूप का सामना करना पड़ता है तो आपको इसका इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए। 

5. बढ़ती उम्र के लक्षण कम करे 

तेज धूप के कारण त्वचा कम उम्र में भी बूढ़ी व मुरझाई हुई सी लगती है। ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए भी एसपीएफ 50 युक्त सनस्क्रीन का उपयोग फायदेमंद होता है। यह हानिकारक uv किरणों से सुरक्षा प्रदान करके बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में काफी मदद कर सकती है। 

6. स्किन को डार्क होने से बचाए 

तेज धूप में ज्यादा देर तक बाहर रहने से त्वचा का रंग डार्क होने लगता है, साथ ही त्वचा में टैनिंग, पिगमेंटेशन व अन-इवेन स्किन टोन की समस्या का खतरा भी बढ़ जाता है। एक अच्छी क्वालिटी की एसपीएफ 50 युक्त सनस्क्रीन इन सभी समस्याओं से बचाने में भी काफी मददगार होती है।  

एसपीएफ 50 सनस्क्रीन के नुकसान – SPF 50 Sunscreen Side Effects in Hindi

ऐसा कुछ नहीं है की यदि आप अधिक एसपीएफ वाली सनस्क्रीन का उपयोग करेंगे तो आपको इसके ज्यादा नुकसान होंगे। लेकिन फिर भी एक्सपर्ट द्वारा एसपीएफ 30 या 50 की सनस्क्रीन का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है, इससे अधिक एसपीएफ युक्त सनस्क्रीन का उपयोग आपको डॉक्टर की सलाह से ही करना चाहिए। 

यदि बात करें एसपीएफ 50 सनस्क्रीन के नुकसान की तो इसका किसी तरह का कोई नुकसान नहीं है। यदि आप एक अपनी स्किन टाइप के अनुसार एक अच्छी क्वालिटी की हार्मफुल केमिकल मुक्त सनस्क्रीन का इस्तेमाल करेंगे तो इससे त्वचा को कोई नुकसान नहीं होगा। लेकिन ध्यान रहे की इसका अधिक मात्रा में भी उपयोग नहीं करना चाहिए। 

साथ ही यदि आपका काम कुछ इस तरह का है की आपको ज्यादा धूप का सामना नहीं करना पड़ता या फिर आप ज्यादा ठंडे एरिया में रहते हैं तो आपके लिए एसपीएफ 30 युक्त सनस्क्रीन काफी है।   

SPF 30 या SPF 50, क्या बेहतर है?

भारत जैसे देश में जहाँ सालभर सूरज की तेज रौशनी रहती है आपको कम से कम एसपीएफ 30 वाला सनस्क्रीन जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। सर्दियों के मौसम में जब धूप ज्यादा तेज नहीं होती तब आप एसपीएफ 30 युक्त सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर सकते हैं और गर्मियों के मौसम में जब धूप काफी तेज होती है तब आप एसपीएफ 50 युक्त सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इसी तरह यदि आपका सामना धूप से ज्यादा नहीं होता या आप घर या ऑफिस के अंदर ही ज्यादा समय तक रहते हैं तो भी आपके लिए SPF 30 युक्त सनस्क्रीन काफी है, इसके अलग यदि आपका काम कुछ इस तरह का है की आपको ज्यादा देर तक धूप में रहना होता है तो फिर आप एसपीएफ 50 युक्त सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर सकते हैं। देखा जाए तो दोनों में कुछ बहुत ज्यादा अंतर नहीं है। दोनों ही त्वचा के लिए उपयोगी हैं। 

एसपीएफ 50 युक्त सबसे अच्छी सनस्क्रीन – Best SPF 50 Sunscreen in India

Sunscreen NamePrice
Minimalist Sunscreen SPF 50check price
Dr. Sheth’s Ceramide & Vitamin C Sunscreencheck price
Neutrogena Ultrasheer Sunscreencheck price
The Derma Co 1% Hyaluronic Sunscreen check price
Lotus Herbals Safe Sun Invisible Sunscreencheck price
NIVEA SUN Protect and Moisture SPF 50 Sunscreencheck price
Mamaearth Daily Glow Sunscreen SPF 50 check price

सनस्क्रीन के उपयोग से जुड़ी जानकारी 

  • जरुरी नहीं है की सनस्क्रीन का उपयोग आप धूप में निकलने से पहले ही करें, आप घर पर रहकर भी इसका उपयोग कर सकते हैं। 
  • आपकी त्वचा का रंग कैसा भी हो, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। सनस्क्रीन हर किसी को लगानी चाहिए। 
  • ज्यादा तेज धूप में सनस्क्रीन जल्दी बेअसर हो जाती है, ऐसे में हर 3-4 घंटे बाद इसका उपयोग करते रहना चाहिए। 
  • सनस्क्रीन दोबारा तभी लगाएं जब आपका सामना तेज धूप से हो रहा हो। 
  • चेहरे के अलावा सनस्क्रीन का उपयोग गर्दन व हाथों पर भी जरूर करें। 
  • सनस्क्रीन का चुनाव हमेशा अपनी स्किन टाइप के अनुसार ही करना चाहिए। 

त्वचा को सबसे ज्यादा नुकसान सूरज की यूवी रेज से होता है इससे बचने के लिए सनस्क्रीन सबसे अच्छा उपाय है। इसलिए सनस्क्रीन का उपयोग आपको अवश्य करना चाहिए। उम्मीद है की एसपीएफ 30 व 50 सनस्क्रीन से संबंधित (spf 50 sunscreen benefits in hindi) यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि आपके मन में कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

Disclaimer : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या डॉक्टरी सलाह का विकल्प नहीं हो सकता। इजी लाइफ हिंदी इनकी पुष्टि नहीं करता है, इस तरह के किसी भी उपचार, दवा, डाइट इतियादी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Share on:

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

Leave a Comment