Beeswax क्या है? जानिए त्वचा व बालों के लिए इसके उपयोग | Beeswax Uses in Hindi

Beeswax Uses in Hindi : यदि आप उन लोगों में से हैं जो कोई भी कॉस्मेटिक्स व स्किन केयर प्रॉडक्ट खरीदने से पहले उनकी इंग्रेडिएंट लिस्ट चेक करना नहीं भूलते तो फिर आपने Beeswax या Cera Alba का नाम अवश्य सुना होगा। Beeswax का इस्तेमाल बहुत से कॉस्मेटिक्स, स्किन केयर व हेयर केयर प्रोडक्ट्स में किया जाता है। जिस वजह से कई लोगों के मन में Beeswax को लेकर काफी सवाल होते हैं, जिनका जवाब आज आपको इस पोस्ट में मिल जाएगा। 

बीजवैक्स क्या है – What is Beeswax in Hindi

Beeswax एक नेचुरल वैक्स है जो मधुमक्खियों द्वारा निर्मित होता है। इसे cera alba के नाम से भी जाना जाता है। मधुमक्खियाँ शहद को संग्रहित करने के लिए छत्ते बनाने के लिए Beeswax उत्सर्जित करती हैं। यह विटामिन ए से भरपूर होता है और इसमें मॉइस्चराइजिंग व कंडीशनिंग गुण होते हैं जिस वजह से यह त्वचा व बालों के लिए काफी उपयोगी माना जाता है। बहुत से कॉस्मेटिक्स व स्किन केयर प्रोडक्ट्स में इसका उपयोग किया जाता है।    

Beeswax काफी उपयोगी होता है और त्वचा व बालों के अलावा भी बहुत सी चीजों में इसका इस्तेमाल किया जाता है। जैसे मोमबत्ति बनाने में इसका इस्तेमाल होता है, चमड़े व लकड़ी की पॉलिश बनाने में Beeswax का इस्तेमाल किया जाता है, इसी तरह घर की कई छोटी-बड़ी चीजों में इसका इस्तेमाल किया जाता है। आगे हम त्वचा व बालों के लिए बीजवैक्स के उपयोग (beeswax uses in hindi) के बारे में जानेंगे।  

त्वचा के लिए बीजवैक्स का उपयोग – Beeswax Uses For Skin in Hindi

त्वचा के लिए Beeswax को काफी उपयोगी माना जाता है, आइये जानते है इसके बारे में।

1. मॉइस्चराइजिंग गुण

बीजवैक्स एक नेचुरल वैक्स है जो त्वचा को मॉइस्चराइज करने का काम करती है, यह त्वचा को नमी प्रदान करके त्वचा को सॉफ्ट और स्मूथ बनाने में मदद करती है। इसी वजह से बहुत सी मॉइस्चराइजिंग क्रीम में बीजवैक्स का उपयोग (beeswax uses in hindi) किया जाता है। 

2. होंठों को मुलायम बनाए

रूखे व फटे होंठों को मुलायम व सॉफ्ट बनाने के लिए भी Beeswax का उपयोग फायदेमंद होता है। यह होंठों को नमी प्रदान करके उन्हें फटने से बचाने में मदद करता है, इसके लिए आप Beeswax को सीधे होठों पर लगा सकते हैं, इसे लगाने के बाद थोड़ी देर उंगली से होंठों की हल्की मालिश करें।   

3. कोमल व मुलायम हाथ

Beeswax सर्दियों व फटे में रूखे हाथों को कोमल व मुलायम बनाने में भी मदद करता है। यह हाथों की त्वचा को मॉइस्चराइज करने का काम करता है। यह वजह है की बहुत सी हैंड क्रीम व बॉडी लोशन में भी Beeswax  का उपयोग किया जाता है।  

4. एक्सफोलिएटर 

बीजवैक्स को होममेड फेस मास्क या स्क्रब में शामिल करके आप मृत कोशिकाओं को हटा सकते हैं, यह त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है।  जिससे त्वचा में मौजूद गंदगी व डेड स्किन को हटाने में काफी मदद मिल सकती है।

5. मुंहासों की रोकथाम

मुंहासों की रोकथाम के लिए भी बीजवैक्स को उपयोगी (beeswax uses in hindi) माना जाता है। शहद की तरह इसमें भी एंटी-इंफ्लेमेटरी व एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो कील-मुंहासों को रोकने में मददगार होते हैं। 

बालों के लिए बीजवैक्स का उपयोग – Beeswax Uses For Hair in Hindi

त्वचा की तरह बालों के लिए भी Beeswax उपयोगी है, आइये जानते हैं की बालों पर इसका उपयोग कैसे किया जाता है। 

1. नेचुरल हेयर कंडिशनर

 Beeswax को नैचुरल हेयर कंडिशनर के रूप में उपयोग करके आप अपने बालों को मुलायम और चमकदार बना सकते हैं। यह रूखे व बेजान बालों को सिल्की व चमकदार बनाने में काफी मदद कर सकता है। 

2. हेयर स्टाइलिंग 

Beeswax को हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स में शामिल करके आप अपने बालों को स्टाइल करने में मदद कर सकते हैं और उन्हें शाइन दे सकते हैं। यह आपको किसी भी तरह का स्टाइल दे सकता है।  

3. हेयर ग्रोथ बढ़ाए

Beeswax को हेयर ग्रोथ के लिए भी काफी उपयोगी माना जाता है। यह बालों को पोषण देकर उन्हें मजबूत, लंबा व घना बनाने में मदद करता है। आम हेयर वैक्स की तुलना में Beeswax नेचुरल और बालों के लिए फायदेमंद होती है।    

Share on:

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

Leave a Comment