Plix Apple Cider Vinegar : पलिक्स एप्पल साइडर विनेगर के फायदे और नुकसान

plix apple cider vinegar uses in hindi : कुछ समय से फिटनेस वर्ल्ड में एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल काफी बढ़ा है। इसका उपयोग मुख्य रूप से बॉडी फैट कम करने के मकसद से किया जाता है। साथ ही यह शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स यानी विषैले पदार्थों को बाहर करके बॉडी को डीटॉक्स भी करता है। plix apple cider vinegar भी ठीक इसी तरह कार्य करता है, फर्क बस इतना है की इसका स्वाद नार्मल एप्पल साइडर विनेगर की तुलना में अच्छा होता है और इसमें कुछ विटामिन भी ऐड किए गए हैं।

plix apple cider vinegar की सबसे खास बात है की इसका इस्तेमाल करना काफी आसान होता है और इसका टेस्ट भी अच्छा है। साथ ही इसमें विटामिन B6 और विटामिन B12 को भी ऐड किया गया है जो एनर्जी को बूस्ट करने में मदद करते हैं। इस लेख में आगे हम पलिक्स एप्पल साइडर विनेगर के फायदे (plix apple cider vinegar benefits in hindi), उपयोग व नुकसान के बारे में जानेंगे।   

Plix Apple Cider Vinegar क्या है?

जिन लोगों ने एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल किया है वे अच्छी तरह जानते होंगे की इसकी स्मेल और टेस्ट बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता, बेसक यह हेल्थ के लिए कितना भी ज्यादा फायदेमंद क्यों न हो लेकिन इसकी स्मेल और टेस्ट बहुत बेकार होता है। 

लेकिन plix apple cider vinegar के साथ ऐसा नहीं है इसकी स्मेल और टेस्ट काफी अच्छा है, इसे नाक बंद करके नहीं पीना पड़ता, जो इसका सबसे बड़ा प्लस पॉइंट है। साथ ही यह टैबलेट के रूप में आता है जो पानी में आसानी से कुछ ही सेकंड में घुल जाता है जिस वजह से इसका उपयोग भी काफी आसान हो जाता है। आप आसानी से इसे अपने साथ कहीं भी ले जा सकते हैं।    

 पलिक्स एप्पल साइडर विनेगर के फायदे – Plix Apple Cider Vinegar Uses in Hindi

plix apple cider vinegar benefits in hindi

1. वेट कम करने में मदद करता है 

plix apple cider vinegar का सबसे बड़ा लाभ है की यह मोटापा कम करने में मदद करता है। दरअसल, एप्पल साइडर विनेगर फैट बर्नर की तरह काम करता है। इसमें एसिटिक एसिड गुण होते हैं जो शरीर में जमा एक्स्ट्रा चर्बी को कम करने में मदद करते है। खासकर इससे पेट की चर्बी को कम करने में काफी मदद मिल सकती है।

लेकिन ध्यान रहे की इसके साथ-साथ आपकी डाइट भी अच्छी होनी चाहिए और साथ में एक्सरसाइज भी जरूरी है। यदि प्रॉपर डाइट और एक्सरसाइज के साथ पलिक्स एप्पल साइडर का इस्तेमाल किया जाए तो यह आपकी वेट लॉस जर्नी को आसान बना सकता है।

2. मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है

शरीर को स्वस्थ व फिट रखने के लिए मेटाबॉलिज्म का सही से कार्य करना बेहद जरूरी होता है। मेटाबॉलिज्म न तो ज्यादा स्लो होना चाहिए और न ही ज्यादा तेज। स्लो मेटाबॉलिज्म मोटापे का सबसे बड़ा कारण माना जाता है साथ ही इससे शरीर में थकान, कमजोरी व अन्य बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। 

ऐसे में plix apple cider vinegar की मदद से मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद मिल सकती है। यह बॉडी में मौजूद अवांछित पदार्थों को बाहर करके मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद करता है। 

3. बॉडी को डिटॉक्स करता है

धूल-मिट्टी, प्रदूषण व गलत खानपान के कारण हमारी बॉडी में बहुत से विषैले पदार्थ यानी टॉक्सिन्स जमा होने लगते हैं जो हेल्थ को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं। ऐसे में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए इन टॉक्सिन्स की सफाई बेहद जरूरी होती है जिसमें plix apple cider vinegar मदद कर सकता है। दरअसल, एप्पल साइडर विनेगर को सबसे अच्छे डिटॉक्स ड्रिंक में से एक माना जाता है। यह शरीर की अंदरूनी सफाई करके टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है। 

4. शरीर में एनर्जी बूस्ट करता है 

 पलिक्स एप्पल साइडर विनेगर के फायदे (plix apple cider vinegar benefits in hind) की आगे बात करें तो यह एनर्जी बढ़ाने में भी मददगार होता है। इसमें विटामिन बी6 व बी12 मौजूद होता है जो शरीर में ऊर्जा बढ़ाने में मदद करते हैं। इस ड्रिंक को पीने के बाद आप काफी रिफ्रेश महसूस करेंगे। 

5. पेट के लिए फायदेमंद

पलिक्स एप्पल साइडर विनेगर का उपयोग (plix apple cider vinegar uses in hindi) पेट के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है। यह पाचन को मजबूत बनाने और ब्लोटिंग की समस्या को दूर करने में मदद करता है।

 Plix एप्पल साइडर विनेगर के अन्य लाभ – Other Benefits of Plix Apple Cider Vinegar

  • यह भूख को कंट्रोल करने में भी मदद करता है और पेट को काफी समय तक फूल रखता है, जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है।
  • इसका स्वाद काफी अच्छा है। यह एप्पल, वाटरमेलन, लेमन जिंजर, लेमन मसाला जैसे कई फ्लेवर में आता है।
  • इसका उपयोग करना काफी आसान है। इसकी एक टैबलेट को पानी से भरे गिलास में डाल दें, यह कुछ देर में पानी में अपने आप भी घुल जाती है। उसके बाद इसका सेवन कर लें। 
  • इसमें हानिकारक केमिकल, पैराबेन, सलफेट व किसी प्रकार की सिंथेटिक सुगंध का इस्तेमाल नहीं किया गया है। 

Plix Apple Cider Vinegar Supplement Facts Hindi

NutrientsPer Serving (4g Tablet)
energy13.11 kcal
carbohydrates3.24 g
protein0.013 g
fat0.01 g
apple cider vinegar (6% acetic acid)500 mg
pomegranate extract100 mg
vitamin b62mg
vitamin b121 mcg

Plix एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल कैसे करें – How To Use Plix Apple Cider Vinegar in Hindi

  • एक गिलास में लगभग 250ml नार्मल पानी लें। 
  • उसमे Plix Apple Cider Vinegar की एक टैबलेट डालें। 
  • यह टैबलेट कुछ देर में पानी में अपने आप घुल जाती है।
  • जब यह अच्छी तरह घुल जाए तब इस ड्रिंक को पी लें।  

Plix एप्पल साइडर विनेगर कब खाना चाहिए? 

इसे दिन में दो बार लिया जा सकता है। एक बार दिन के भोजन से 30 मिनट पहले और दूसरी बार रात के भोजन से 30 मिनट पहले। ध्यान रहे की एक बार में एक टैबलेट से ज्यादा न लें। 

Plix एप्पल साइडर विनेगर के नुकसान – Plix Apple Cider Vinegar Side Effects in Hindi

  • एप्पल साइडर विनेगर सभी को सूट नहीं होता, कुछ लोगों को इससे परेशानी भी हो सकती है। 
  • इसके अधिक सेवन से पेट खराब हो सकता है और पाचन संबंधी समस्याएं बढ़ सकती है। 
  • किसी बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को डॉक्टर की सलाह से ही इसका सेवन करना चाहिए। 
  • गर्भवती महिलाओं और छोटे बच्चों को इसके सेवन से बचना चाहिए। 

Plix Apple Cider Vinegar की कीमत 

Plix Apple Cider Vinegar का प्राइज चेक करने के लिए आप amazon की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

निष्कर्ष – Conclusion

Plix Apple Cider Vinegar कोई मेजिकल टैबलेट नहीं है जिसे पीते ही आपका वजन कम होने लगेगा। इसका लाभ आपको तभी मिल सकता है जब आप अच्छी डाइट और एक्सरसाइज के साथ इसका इस्तेमाल करें। इसलिए बेहतर होगा की वजन कम करने के लिए सबसे पहले अपने खानपान में सुधार करें और अपनी फिजिकल एक्टिविटी बढ़ाये, उसके बाद इसके इस्तेमाल के बारे में सोचे।

उम्मीद है की Plix Apple Cider Vinegar Uses in Hindi के विषय में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि आपके मन में कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, हमें आपके सवालों का जवाब देने में खुशी होगी। साथ ही इसी तरह की जानकारियों के लिए आप इजी लाइफ हिंदी के अन्य आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।   

Disclaimer : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या डॉक्टरी सलाह का विकल्प नहीं हो सकता। इजी लाइफ हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है, इस तरह के किसी भी उपचार, दवा, डाइट इतियादी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Share on:

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

Leave a Comment