दिव्य मुक्ता वटी के फायदे, खुराक, सेवन विधि और नुकसान | Divya Mukta Vati Uses in Hindi

Mukta vati uses in hindi : दिव्य मुक्ता वटी पतंजलि आयुर्वेद द्वारा निर्मित एक आयुर्वेदिक दवा है जो मुख्य रूप से उच्च रक्तचाप (हाई ब्लड प्रेशर) को नियंत्रित करने में मदद करती है। इसमें ब्राह्मी, अश्वगंधा, शंखपुष्पी, वच, मुक्ता पिष्टी व जटामांसी जैसे कई आयुर्वेदिक घटकों का उपयोग किया गया है जो उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के साथ-साथ शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने और ह्रदय को स्वस्थ रखने में भी मददगार होते हैं। इसके अलावा मानसिक तनाव कम करने के लिए भी दिव्य मुक्ता वटी के फायदे (divya mukta vati benefits in hindi) अच्छे हैं।

यदि प्रॉपर डाइट और थोड़े बहुत योगाभ्यास के साथ दिव्य मुक्ता वटी (divya mukta vati) का सेवन किया जाए तो हाई ब्लड प्रेसर को आसानी से कुछ ही दिनों में नियंत्रित किया जा सकता है। इस आर्टिकल में हम दिव्य मुक्ता वटी के फायदे (mukta vati uses in hindi), खुराक, सेवन का सही तरीका व सावधानियों के साथ-साथ डाइट और कुछ ऐसे योगासनों के बारे में भी जानेंगे जिनसे हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।

यह भी पढ़े : दिव्य यौवनामृत वटी के फायदे

दिव्य मुक्ता वटी क्या है – Divya Mukta Vati in Hindi

patanjali divya mukta vati

दिव्य मुक्ता वटी (divya mukta vati) एक आयुर्वेदिक दवा है जो तनाव, चिंता, कोलेस्ट्रॉल और उच्च रक्तचाप की समस्या को नियंत्रित करने में मदद करती है। इस दवा में 11 से अधिक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया गया हैं, जो शरीर में कई अन्य समस्याओं को भी दूर करने में मददगार होते हैं। उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के साथ-साथ मुक्ता वटी के फायदे (muktavati benefits in hindi) अनेक है, जिनके विषय में हम आगे जानेंगे। 

दिव्य मुक्ता वटी के घटक – Mukta Vati Ingredients in Hindi

अश्वगंधाAshwagandha
ब्राह्मीBrahmi
शंखपुष्पीShankhpushpi
घोडबच (वच)Ghodbach
मालकांगनीMalkangani
सौंफSaunf
पुष्करमूलPushkarmool
उस्तूखूदूसUstukhuddus
जटामांसीJatamansi
मुक्ता पिष्टीMukta Pishti
सर्पगंधाSarpagandha

हाई ब्लड प्रेशर के लिए मुक्ता वटी के फायदे – Mukta Vati Ke Fayde in Hindi

मुक्ता वटी (divya mukta vati) उच्च रक्तचाप यानी हाई ब्लड प्रेशर के लिए बेहद उपयोगी आयुर्वेदिक दवा है। इसका उपयोग (mukta vati uses in hindi) मुख्य रूप से हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के उद्देश्य से ही किया जाता है।

इसमें मौजूद आयुर्वेदि जड़ी-बूटियां जैसे ब्राह्मी, शंखपुष्पी, वच, मालकांगनी, अश्वगंधा, पुष्करमूल व मुक्ता पिष्टी आदि उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने, कोलेस्ट्रॉल को कम करने और ह्रदय को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। काफी लोगों को इस दवा के सेवन से चमतकारीक लाभ मिले हैं।

यदि एक अच्छी डाइट और नियमित योगाभ्यास के साथ मुक्ता वटी (mukta vati) का सेवन किया जाए तो यह ब्लड प्रेशर की समस्या को जड़ से समाप्त करने में मदद कर सकती है।

हाई ब्लड प्रेशर के कुछ मुख्य कारण 

  • मोटापा 
  • शारीरिक गतिविधि का आभाव
  • ज्यादा चिंता व तनाव 
  • शराब का ज्यादा सेवन 
  • ज्यादा स्मोकिंग 
  • फास्ट फूड्स का अधिक सेवन
  • नमक का अधिक सेवन 
  • नीदं की कमी 
  • जेनेटिक कारण 

पतांजलि मुक्ता वटी के अन्य फायदे –  Other Benefits of Mukta Vati in Hindi

  • ह्रदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद।
  • कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक।
  • इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार।
  • तनाव और चिंता कम करने में सहायक है। 
  • पाचन से जुड़ी समस्याओं के लिए भी मुक्ता वटी का उपयोग लाभकारी हो सकता है।

दिव्य मुक्ता वटी की सेवन विधि – Mukta Vati Uses in Hindi

दिव्य मुक्त (divya mukta vati) का सेवन डॉक्टर की सलाह से ही किया जाना चाहिए। इसकी खुराक रोगी की उम्र, लिंग और उसकी वर्तमान शारीरिक स्थिति के हिसाब से अलग हो सकती है। सामान्य मामलों में पतंजलि दिव्य मुक्ता वटी (patanjali divya mukta vati) की एक टैबलेट को लोकी जूस या पानी के साथ सुबह नाश्ते से एक घंटे पहले और श्याम को डिनर से पहले लेने की सलाह दी जाती है।

लेकिन हर किसी की शारीरक स्थिति अलग होती है इसलिए बेहतर होगा की आप डॉक्टर द्वारा बताए गए तरीके से ही इसका सेवन करें। 

पतंजलि दिव्या मुक्ता वटी के नुकसान – Patanjali Mukta Vati Side Effects in Hindi

पतंजलि दिव्या मुक्ता (patanjali mukta vati) वटी एक आयुर्वेदिक दवा है जिसे नेचुरल जड़ी-बूटियों से तैयार किया जाता है, जिस वजह से इसके साइड इफ़ेक्ट की संभावना काफी कम होती है। यदि इसका इस्तेमाल डॉक्टर द्वारा बताए गए तरीके से किया जाए तो इसका कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होगा। 

फिर भी यदि इसके सेवन से आपको किसी तरह की कोई समस्या महसूस हो तो इसके बारे में तुरंत डॉक्टर को सूचित करें और इसका सेवन बंद कर दें। मुक्ता वटी के नुकसान (mukta vati side effects) की अभी तक कोई जानकारी नहीं मिली है। इस लिहाज से कहा जा सकता है की यह पूर्ण रूप से सुरक्षित दवा है, लेकिन फिर भी इसका सेवन डॉक्टर की सलाह से ही करना चाहिए।

यह भी पढ़े

पतंजलि मुक्ता वटी की सावधानियां – Precaution of Mukta Vati in Hindi

पतंजलि दिव्य मुक्ता वटी के फायदे और नुकसान (divya mukta vati ke fayde aur nuksan) जानने के बाद अब इसकी सावधानियां भी जान लेते हैं। इस दवा का सेवन करते समय आपको कुछ बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए, जो इस प्रकार हैं। 

  • पतंजलि दिव्य मुक्ता वटी का सेवन हमेशा डॉक्टर की सलाह से ही करना चाहिए। 
  • डॉक्टर द्वारा बताई गई मात्रा में ही इसका सेवन करें, उससे अधिक न करें। 
  • दवा का उपयोग करने से पहले पैकेट में लिखे दिशा-निर्देशों को जरूर पढ़ें। 
  • दवा की एक्सपायरी डेट पर भी एक नजर जरूर लगाएं। 
  • इस दवा का सेवन करते समय अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें। 
  • इसे बच्चों की पहुँच से दूर रखें।   

ब्लड प्रेशर कम करने के कुछ उपाय 

  • भोजन में नमक का इस्तेमाल कम ही करें, अधिक मात्रा में नमक न लें। 
  • अगर वजन ज्यादा है तो वजन घटाने के बारे में सोचे, इसके लिए नियमित एक्सरसाइज करें और अच्छी डाइट लें। 
  • रोज सुबह योगाभ्यास कर सकते हैं। 
  • शराब का सेवन न करें, साथ ही स्मोकिंग से भी दूर रहें। 
  • भोजन में फल, सलाद और हरी सब्जियों को जरूर शामिल करें। 
  • साथ ही डाइट में आंवला, लहसुन, मूली, दालचीनी, अदरक व तुलसी आदि को भी शामिल कर सकते हैं। 
  • रात को समय पर सोएं और 7-8 घंटे की अच्छी नींद लें। 
  • दिनभर पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। 

पतंजलि दिव्य मुक्ता वटी की कीमत – Patanjali Mukta vati Price in Hindi

दिव्य मुक्ता वटी की कीमत ज्यादा नहीं है। इसके एक पैकेट की कीमत 225-250 रुपए के आसपास है इसमें 120 टैबलेट्स होती है। आप इसे डॉक्टर की सलाह के बाद किसी भी नजदीकी पतंजलि स्टोर से खरीद सकते हैं।    

पतंजलि दिव्य रिव्यु – Divya Mukta Vati Review in Hindi

amazon पर यह इस दवा के अच्छे रिव्यु है ज्यादातर लोगों ने इसे सकरात्मक रिव्यु दिए हैं।

थोड़ी महंगी है मगर अच्छा काम करती है। – लीला प्रसाद
alopathic medicine की तुलना में यह दवा काफी अच्छी है। – नील
BP को कंट्रोल करने के लिए प्रभावशाली दवा है। – सुनील
यह दवा सभी के लिए सूटेबल नहीं है – Amazon Customer
Excellent !!! Increases brain power manifolds. Keeps brain calm and laser focussed. Non addictive and truly best – rpnanda
बीपी को कण्ट्रोल करने में मददगार है – Akshay Hartalkar

see more customer review in amazon

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल – FAQ

Q. पतंजलि दिव्य मुक्ता वटी का उपयोग किस लिए किया जाता है?

Ans. मुक्ता वटी का उपयोग मुख्य रूप से उच्च रक्तचाप यानी हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए किया जाता है। साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने, ह्रदय को स्वस्थ रखने और तनाव कम करने में भी मददगार होती है। 

Q. मुक्ता वटी कैसे खाए?

Ans. मुक्ता वटी का सेवन डॉक्टर द्वारा बताए गए तरीके से ही करना चाहिए। सामान्य मामलों में इसकी एक टैबलेट को लोकी जूस या पानी के साथ सुबह नाश्ते से एक घंटे पहले और श्याम को डिनर से पहले लेने की सलाह दी जाती है।

Q. क्या मुक्ता वटी के साइड इफ़ेक्ट है?

Ans. मुक्ता वटी एक आयुर्वेदिक दवा है अभी तक इसका किसी भी तरह का कोई भी साइड इफ़ेक्ट सामने नहीं आया है, यदि डॉक्टर की सलाह से इसका उपयोग किया जाए तो साइड इफेक्ट्स की संभावना बेहद कम होती है।

Q. पतंजलि दिव्य दिव्य मुक्ता वटी कितने mg की होती है?

Ans. यह 300 mg की होती है।

निष्कर्ष – Conclusion

दिव्य मुक्ता वटी (divya mukta vati) उच्च रक्तचाप को कम करने की एक बेहतरीन आयुर्वेदिक दवा है। यदि आप इसका इस्तेमाल करने के बारे में सोच रहे हैं तो इस बारे में आपको एक बार डॉक्टर से जरूर सलाह लेनी चाहिए, बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी दवा का सेवन न करें। उम्मीद है की आपको यह जानकारी mukta vati uses in hindi पसंद आयी होगी अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, साथ ही इसी तरह की जानकारियों के लिए इजी लाइफ हिंदी के अन्य लेख भी पढ़ सकते हैं।

Disclaimer : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या डॉक्टरी सलाह का विकल्प नहीं हो सकता। इजी लाइफ हिंदी इनकी पुष्टि नहीं करता है, इस तरह के किसी भी उपचार, दवा, डाइट इतियादी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें, किसी भी नुकसान के लिए इजी लाइफ हिंदी जिम्मेदारी नहीं लेगा।

Share on:

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

Leave a Comment