एलोवेरा लगाने के बाद साबुन से चेहरा धोना चाहिए या नहीं? जानिए सही तरीका

क्या एलोवेरा लगाने के बाद साबुन से चेहरा धोना चाहिए |  एलोवेरा त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसके पत्तो के अंदर मौजूद ट्रांसपेरेंट जेल त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक, एंटीऑक्सीडेंट व एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ रखने और निखार बढ़ाने में मदद करते हैं। साथ ही यह पिंपल्स, दाग-धब्बे, फाइन लाइन्स, रिंकल्स व डार्क सर्कल्स जैसी समस्याओं के लिए भी काफी लाभप्रद होता है। 

लेकिन एलोवेरा के उपयोग को लेकर लोगों के मन में कई सवाल होते हैं, जिसमें एक सवाल अक्सर पूछा जाता है की क्या एलोवेरा लगाने के बाद साबुन से चेहरा धोना चाहिए?, इससे कोई नुकसान तो नहीं होगा। इस आर्टिकल में हम इसी के बारे में जानेंगे। तो आइये जानते हैं की क्या एलोवेरा लगाने के बाद चेहरे पर साबुन का उपयोग करना चाहिए या नहीं।   

त्वचा के लिए एलोवेरा जेल के फायदे  – Aloe Vera Gel Benefits For Skin in Hindi

Aloe Vera Gel Benefits For Skin in Hindi

एलोवेरा लगाने के बाद साबुन से चेहरा धोना चाहिए या नहीं? के विषय में जानने से पहले एक बार त्वचा के लिए एलोवेरा जेल के फायदे जान लेते हैं। जिससे आपको अंदाजा हो जाए की आखिर त्वचा के लिए एलोवेरा को इतना उपयोगी क्यों माना जाता है। 

1. त्वचा का निखार बढ़ाये – एलोवेरा जेल से चेहरे की मसाज करने से त्वचा का निखार बढ़ता है। यह त्वचा को हाइड्रेटिंग रखने में मदद करता है जिससे रूखी और बेजान त्वचा भी फ्रेश और ग्लोइंग नजर आती है।

2. त्वचा को मॉइस्चराइज करें – एलोवेरा एक नेचुरल मॉइस्चराइजर है जो त्वचा में नमी को बनाये रखने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल से चेहरे की त्वचा सॉफ्ट और स्मूथ रखती है।

3. मुंहासों को कम करने में सहायक – एलोवेरा एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल व एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर है जो कील-मुंहासों को रोकने में काफी मददगार होते हैं। साथ ही यह त्वचा में मौजूद मुंहासों को कम करने में भी सहायक होता है। 

4. दाग-धब्बों से राहतपिंपल्स के कारण होने वाले दाग-धब्बों के लिए भी एलोवेरा का उपयोग बेहद लाभप्रद माना जाता है। साथ ही यह पिगमेंटेशन को हल्का करने में भी सहायक होता है। इसके लिए एलोवेरा को विटामिन ई कैप्सूल के साथ मिक्स करके लगाया जा सकता है। 

5. एंटी-एजिंग गुण – एलोवेरा में एंटीएजिंग गुण भी होते हैं यह ढीली त्वचा को टाइट करने में मदद करता है साथ ही फाइन लाइन्स व रिंकल्स को कम करने में भी यह काफी सहायक होता है।

6. डार्क सर्कल्स को कम करें –  डार्क सर्कल्स यानी आंखों के नीचे के काले घेरों को कम करने में भी  एलोवेरा जेल का उपयोग फायदेमंद होता है। इससे नियमित आंखों के आसपास मालिश करने से डार्क सर्कल्स की समस्या में काफी राहत मिलती है।  

7. सनबर्न के लिए उपयोगी – गर्मियों के मौसम में तेज धूप के कारण त्वचा में जलन व टैनिंग की समस्या को कम करने में एलोवेरा जेल काफी सहायक होता है। साथ ही यह त्वचा को ठंडक भी प्रदान करता है। 

एलोवेरा लगाने के बाद साबुन से चेहरा धोना चाहिए? – Can We Use Soap After Applying Aloe Vera on Face in Hindi

Can We Use Soap After Applying Aloe Vera on Face in Hindi

एलोवेरा लगाने के बाद साबुन से चेहरा नहीं धोना चाहिए। एलोवेरा जेल से चेहरे की मालिश करने के बाद चेहरे पर साबुन या फेस वाश का उपयोग नहीं करना चाहिए। अगर आप एलोवेरा के फेस पैक का इस्तेमाल भी करें तो उसके बाद भी चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल न करें इससे चेहरे के पीएच स्तर पर बुरा असर पड़ सकता है साथ ही एलोवेरा से मिलने वाले लाभों पर भी असर पड़ सकता है। 

एलोवेरा आपके त्वचा को प्राकृतिक तरीके से साफ करता है, इसलिए इसके बाद साबुन से चेहरा धोने की कोई आवश्यकता भी नहीं होती, आप केवल सादे पानी से चेहरा धो सकते हैं। साथ ही चेहरा धोने के बाद चाहे तो मॉइस्चराइजर या नारियल तेल का  इस्तेमाल कर सकते हैं।  (यह भी पढ़े : एलोवेरा से गोरे कैसे होते हैं? इस्तेमाल का सही तरीका)

चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाने का सही तरीका – How To Apply Aloe Vera Gel on Face in Hindi   

  • सबसे पहले पानी से चेहरा धो लें। 
  • उसके बाद हाथ की उंगलियों की मदद से चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाएं। 
  • फिर धीरे-धीरे सर्कुलेशन मोशन में उंगलियों से चेहरे की मालिश करें।
  • 20-25 मिनट के लिए इसे चेहरे पर लगा छोड़ दें। 
  • उसके बाद पानी से चेहरा धो लें और फिर मॉइस्चराइजर का उपयोग करें।

आप चाहे तो रात को सोने से पहले भी चेहरे पर एलोवेरा जेल से मालिश कर सकते हैं और रातभर इसे लगा छोड़ सकते हैं और फिर अगले दिन सुबह ताजे पानी से चेहरा धो लें।

घर पर एलोवेरा फ्रेश जेल कैसे बनाये – How To Make Aloe Vera Gel at Home in Hindi

  • एलोवेरा के पौधे से एक मोटा-चौड़ा पत्ता काट लें।
  • उसके बाद इसे 15-20 मिनट के लिए एक बड़े गिलास या मग में सीधा करके रख दें।
  • ऐसा करने से इसके अंदर का पिला पदार्थ (लैटेक्स) आसानी से निकल जाएगा।
  • इसे निकालना जरूरी है, क्योंकि यह त्वचा के लिए अच्छा नहीं होता।
  • एलोवेरा के पत्ते को बीच से काटकर इसके अंदर के ट्रांसपेरेंट जेल को निकाल लें।
  • उसके बाद इसे ब्लेंडर करके किसी एयर टाइट कांच की शीशी में रख दें।
  • फ्रिज में रखने के बाद एक हफ्ते तक इसका उपयोग कर सकते हैं।
  • इसे लंबे समय तक स्टोर करने के लिए इसमें विटामिन ई ऑयल मिक्स करें। 

एलोवेरा फेस पैक बनाने का तरीका –  Aloe Vera Face Packs in Hindi 

Aloe Vera Face Packs in Hindi 

1. ऑयली त्वचा के लिए बेसन और एलोवेरा फेस पैक 

  • दो चम्मच बेसन 
  • एक चम्मच एलोवेरा
  • एक चम्मच गुलाब जल  

तीनों सामग्रियों को आपस में मिक्स करके चेहरे पर लगाएं और कुछ देर सूखने के लिए छोड़ दें। 15-20 मिनट बाद जब यह अच्छी तरह सूख जाए तब ताजे पानी से चेहरा धो लें। यह फेस पैक त्वचा पर मौजूद अतिरिक्त तेल व गंदगी को साफ करके चेहरे को साफ और चमकदार बनाने में मदद करता है। 

2.  ड्राई स्किन के लिए एलोवेरा, शहद व बनाना फेस पैक

  • एक चम्मच एलोवेरा
  • एक पक्का हुआ केला
  • थोड़ा शहद       

एक कटोरी में केले को अच्छी तरह मैश करके उसमें एलोवेरा जेल और शहद मिक्स करें। उसके बाद तीनों सामग्रियों को अच्छी तरह आपस में मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को उंगलियों की मदद से चेहरे पर लगाएं, 15-20 मिनट लगे रहने के बाद पानी से चेहरा धो लें और फिर ड्राई स्किन के लिए उपयोगी मॉइस्चराइजर का उपयोग करें।

3. सामान्य त्वचा के लिए एलोवेरा और गुलाब जल फेस पैक

  • एक-दो चम्मच एलोवेरा जेल
  • एक-दो चम्मच गुलाब जल 

एलोवेरा और गुलाब जल को आपस में अच्छी तरह मिक्स करने के बाद चेहरे पर अप्लाई करें और 15-20 मिनट बाद ताजे पानी से चेहरा धो लें। यह फेस पैक त्वचा को फ्रेश, सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने में मदद करता है। साथ ही यह गर्मियों के मौसम के लिए त्वचा को ठंडक प्रदान करता है।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल – FAQ

Q. एलोवेरा लगाने के बाद साबुन से धोना चाहिए?

Ans. जी नहीं, एलोवेरा लगाने के बाद साबुन से चेहरा नहीं धोना चाहिए। 

Q. क्या रात में एलोवेरा लगा सकते हैं?

Ans. जी हाँ आप रात के समय भी चेहरे पर एलोवेरा लगा सकते हैं और चाहे तो इसे पूरी रात चेहरे पर लगा छोड़ भी सकते हैं।  

Q. चेहरे पर एलोवेरा लगाने से क्या होता है?

Ans. एलोवेरा के उपयोग से चेहरे पर निखार बढ़ता है और पिंपल्स, डार्क स्पॉट्स, टैनिंग, डार्क सर्कल्स,  पिगमेंटेशन व रिंकल्स जैसी बहुत सी समस्याओं में आराम मिलता है।

Q. चेहरे पर एलोवेरा कितनी देर तक लगा कर रखना चाहिए? 

Ans. 15-20 मिनट के लिए लगाकर रख सकते हैं, उसके बाद पानी से चेहरा धो लें।  

निष्कर्ष – Conclusion

इस आर्टिकल में हमने एलोवेरा लगाने के बाद साबुन से चेहरा धोना चाहिए या नहीं? के बारे में जाना, साथ ही एलोवेरा के फायदे व उपयोग के बारे में भी आपको जानकारी दी। उम्मीद है की आपको यह जानकारी पसंद आई होगी और अब आप अच्छी तरह जान चुके होंगे की एलोवेरा लगाने के बाद चेहरा साबुन से क्यों नहीं धोना चाहिए। अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।   

आपके लिए कुछ खास आर्टिकल

इस आर्टिकल को SHARE करें

Photo of author

Deepak Bhatt

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

Leave a Comment

close button