जिंकोविट टैबलेट के फायदे, नुकसान व उपयोग | Zincovit Tablet Uses in Hindi

जिंकोविट टैबलेट के फायदे Zincovit Tablet Uses in Hindi : जिंकोविट एक न्यूट्रिशनल सप्लीमेंट है। शरीर में विटामिन्स व मिनरल्स की कमी को दूर करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। इसमें जिंक, कॉपर, सेलेनियम, मैग्नेशियम, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, बायोटिन, विटामिन बी1, बी2, बी3, बी5, बी6 व बी12 जैसे कई विटामिन व मिनरल मौजूद होते हैं।

जिंकोविट टैबलेट का उपयोग (zincovit tablet uses hindi) मुख्य रूप से शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने, कमजोरी व थकान दूर करने, भूख बढ़ाने, एनर्जी बढ़ाने और त्वचा व बालों को स्वस्थ रखने के लिए किया जाता है। साथ ही  जिंकोविट टैबलेट के फायदे (zincovit tablet benefits in hindi) गर्भवती महिलाओं के लिए भी अच्छे हैं, प्रेगनेंसी में विटामिन और मिनरल की पूर्ति के लिए डॉक्टर द्वारा इसे लेने की सलाह दी जाती है। 

इस आर्टिकल में हम जिंकोविट टैबलेट के फायदे, उपयोग (zincovit tablet uses in hindi), खुराक, कीमत, सेवन का सही तरीका, सावधानी और नुकसान (zincovit tablet side effects in hindi) के बारे में जानेंगे। इसलिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।   

जिंकोविट टैबलेट क्या है – Zincovit Tablet in Hindi

जिंकोविट टैबलेट (zincovit tablet in hindi) शरीर में विटामिन्स व मिनरल्स की कमी को दूर करने के लिए एक बेहतरीन उत्पाद है। इसका निर्माण Apex Laboratories Pvt. Ltd. द्वारा किया जाता है और यह आपको किसी भी मेडिकल शॉप में आसानी से मिल जाएगी। शरीर में विटामिन्स व मिनरल्स की कमी को दूर करने के लिए डॉक्टर की सलाह से इसका सेवन किया जा सकता है। बिना डॉक्टर की सलाह के इसका सेवन नहीं करना चाहिए। 

जिंकोविट टैबलेट का उपयोग – Zincovit Tablet Uses in Hindi

शरीर में विटामिन्स व मिनरल्स की कमी के कारण बहुत सी समस्याएं उत्पन्न हो सकती है। इसकी वजह से शरीर में थकान, कमजोरी, ऊर्जा की कमी, भूख न लगना, मांसपेशियों व हड्डियों में दर्द रहना और इम्मयून सिस्टम का कमजोर पड़ना जैसी कई समस्याएं हो सकती है। ऐसे में शरीर में विटामिन्स व मिनरल्स की कमी की पूर्ति के लिए जिंकोविट टैबलेट का उपयोग (zincovit tablet uses in hindi) किया जा सकता है।

जिंकोविट टैबलेट (zincovit tablet in hindi) में जिंक, कॉपर, सेलेनियम, मैग्नेशियम, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, बायोटिन, विटामिन बी1, बी2, बी3, बी5, बी6 व बी12 जैसे शरीर के लिए कई महत्वपूर्ण मिटामिन्स व मिनरल्स मौजूद होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने और शरीर में ऊर्जा व स्टैमिना बढ़ाने में मददगार होते हैं। 

जिंकोविट टैबलेट के फायदे – Zincovit Tablet Benefits in Hindi

zincovit tablet benefits in hindi

1. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में सहायक – Boost Immune System

जिंकोविट टैबलेट (zincovit tablet in hindi) में मौजूद विटामिन्स व मिनरल्स शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में सहायक होते हैं। इम्यून सिस्टम के मजबूत होने से शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है, जिससे शरीर में बीमारियां काफी हद तक कम हो जाता है। जिन लोगों की इम्युनिटी कमजोर रहती है या जो लोगों बीमारियों की चपेट में जल्दी आते हैं, उनके लिए जिंकोविट टैबलेट के फायदे (zincovit tablet benefits in hindi) अच्छे हो सकते हैं।  

2. विटामिन व मिनरल्स की कमी दूर करने में सहायक – Good Source of Vitamin & Minerals

जिंकोविट टैबलेट में जिंक, मैग्नेशियम, मैंगनीज, कॉपर, सेलेनियम, विटामि ए, विटामिन बी1, बी-2, विटामिन सी, विटामिन डी-3 व विटामिन ई जैसे कई महत्वपूर्ण  विटामिन्स व मिनरल्स मौजूद होते हैं। जो शरीर को पोषण देने और रोगमुक्त बनाये रखने में सहायक होते हैं। बढ़ती उम्र के साथ शरीर में विटामिन व मिनरल्स की कमी को दूर करने के लिए डॉक्टर की सलाह से जिंकोविट टैबलेट का सेवन (zincovit tablet uses hindi) किया जा सकता है।   

3. भूख बढ़ाने में सहायक – Zincovit Tablet Uses For Increased Appetite

increase appetite

जिन लोगों को खुलकर भूख नहीं लगती या भोजन करने का मन नहीं करता, उनके लिए भी जिंकोविट टैबलेट के फायदे (zincovit tablet benefits in hindi) अच्छे हैं। इसके सेवन से भूख खुलकर लगती है और पाचन प्रणाली भी मजबूत होती है, जिससे खाया-पिया शरीर में अच्छे से लगता है। 

4. शरीर में ऊर्जा बढ़ाने के लिए – Energy Booster

जिंकोविट टैबलेट (zincovit tablet) शरीर की ऊर्जा बढ़ाने और शरीर को एक्टिव रखने में भी मददगार होती है। विटामिन व मिनरल की कमी के कारण शरीर की ऊर्जा कम होने लगती है, ऐसे में इसके सेवन से शरीर की ऊर्जा बढ़ाने में भी मदद मिलती है। 30 की उम्र के बाद शरीर में एनर्जी बढ़ाने और बॉडी को एक्टिव रखने के लिए जिंकोविट का उपयोग (zincovit tablet uses in hindi) फायदेमंद हो सकता है। 

5. थकान व कमजोरी दूर करने में सहायक

जिंकोविट टैबलेट का उपयोग (zincovit tablet uses in hindi) शरीर की कमजोरी व थकान को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है। इसमें मौजूद विटामिन्स व मिनरल्स शरीर की ताकत और ऊर्जा बढ़ाने में मदद करते हैं। अगर आप दिनभर थका हुआ महसूस करते हैं, शरीर में कमजोरी रहती है या फिर शरीर में एनर्जी की कमी रहती है तो यह टैबलेट आपके लिए उपयोगी साबित हो सकती है।  

6. गर्भवती महिलाओं के लिए जिंकोविट टैबलेट के फायदे – Zincovit Tablet Uses in Pregnancy in Hindi

गर्भावस्था के दौरान शरीर में विटामिन व मिनरल्स की पूर्ति करने के लिए भी जिंकोविट टैबलेट का उपयोग (zincovit tablet uses hindi) फायदेमंद होता है। लेकिन इसका उपयोग तब तक नहीं करना चाहिए, जब तक की शरीर को इसकी जरुरत न हो, इसलिए बेहतर होगा की गर्भावस्था में आप डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका सेवन करें। 

7. त्वचा व बालों के लिए जिंकोविट टैबलेट के फायदे – Zincovit Tablet Benefits For Skin in Hindi

zincovit benefits for hair and skin

जिंकोविट टैबलेट के फायदे (zincovit tablet benefits in hindi) त्वचा व बालों के लिए भी अच्छे हैं। इसके सेवन से त्वचा संबंधी कई प्रकार की समस्याएं जैसे कील, मुंहासे, डार्क सर्कल्स आदि में लाभ मिलता है। साथ ही इसके सेवन से बालों को भी पोषण मिलता है, जिससे बाल भी स्वस्थ और मजबूत रहते हैं। हेयर फॉल का एक मुख्य कारण शरीर में विटामिन व मिनरल्स की कमी होता है, ऐसे में इसके सेवन से हेयर फॉल पर भी काबू पाया जा सकता है।   

8. बीमारी से जल्दी रिकवरी करने में मददगार

जिंकोविट टैबलेट का एक लाभ (zincovit tablet ke fayde) यह भी है की इसके सेवन से किसी बीमारी या चोट के बाद शरीर को जल्दी रिकवर होने में मदद मिलती है। लेकिन हमारी सलाह रहेगी की किसी भी बीमारी या शारीरिक समस्या में इसका सेवन डॉक्टर की सलाह के बाद ही करना चाहिए।

यह आर्टिकल भी पढ़े

जिंकोविट टैबलेट में मौजूद पोषक तत्वZincovit Tablet Nutritionl Information in Hindi

विटामिन A 600 mcg
विटामिन C40 mg
विटामिन E10 mg
विटामिन D35 mcg
विटामिन – B11.4 mg
विटामिन – B21.6 mg
विटामिन – B3 (Niacin)18 mg
विटामिन – B53 mg
विटामिन – B61 mg
विटामिन – B7 (Biotin)150 mcg
विटामिन – B9 (Folic acid)100 mcg
विटामिन – B121 mcg
जिंक10 mg
मैग्नेशियम3 mg
मैंगनीज250 mcg
कॉपर30 mcg
सेलेनियम30 mcg
क्रोमियम25 mcg
आयोडीन100 mcg
ग्रेप सीड एक्सट्रैक्ट50 mg

जिंकोविट टैबलेट (zincovit tablet) में ग्रेप सीड एक्सट्रैक्ट (Grape seed extract) भी होता है जो एक प्रकार का शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो शरीर फ्री रेडिकल्स से लड़ने का काम करता है।

जिंकोविट टैबलेट के सेवन का तरीका – Zincovit Tablet Dosage in Hindi

जिंकोविट टैबलेट (zincovit tablet in hindi) का सेवन डॉक्टर द्वारा बताए गए तरीके से ही करना चाहिए। सामान्यतः इसकी एक टैबलेट को दिन में एक बार भोजन के बाद लेने की सलाह दी जाती है। जिंकोविट के अधिक सेवन से बचना चाहिए, इसके ओवर डोज से शरीर को नुकसान भी हो सकता है।

जिंकोविट टैबलेट के साइड एफ्फेक्ट – Zincovit Tablet Side Effects in Hindi

  • इसके अधिक सेवन से जी मिचलाना, उल्टी, सिर दर्द व पेट से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।
  • जिंकोविट (zincovit tablet in hindi) के अधिक सेवन त्वचा सम्बन्धी समस्याएं भी हो सकती है।   
  • अगर डॉक्टर की सलाह से जिंकोविट टैबलेट का सेवन किया जाए तो इसके साइड इफेक्ट्स की संभावना बेहद कम होती है। लेकिन यदि आपको इसके सेवन से किसी प्रकार की कोई परेशानी महसूस हो तो इसका सेवन बंद कर दें और इस विषय में अपने डॉक्टर को बताए।  

जिंकोविट टैबलेट का इस्तेमाल कब नहीं करना चाहिए Zincovit Tablet Kab Nahi Karna Chahiye

  • अगर शरीर में किसी भी प्रकार की कोई एलर्जी है तो इसके सेवन से बचना चाहिए या फिर डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका सेवन करना चाहिए।
  • किसी गंभीर रोग से पीड़ित व्यक्ति को भी इसका सेवन डॉक्टर की सलाह से ही करना चाहिए। 
  • अगर आप पहले से किसी प्रकार की दवा का सेवन कर रहे हैं, तो भी आपको डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका सेवन करना चाहिए। 
  • गर्भवती महिलाओं को जब तक डॉक्टर द्वारा इसे लेने की सलाह न दी जाए, तब तक इसका सेवन न करें। 
  • त्वचा संबंधी किसी प्रकार की गंभीर समस्या में भी इसके सेवन से बचना चाहिए। 
  • हार्ट, किडनी और लिवर से संबंधी समस्याओं में डॉक्टर की राय के बाद ही इसका सेवन करें। 

जिंकोविट टैबलेट लेते समय इन बातों का ध्यान जरूर रखें Zincovit Tablet Hindi

  • इसके सेवन से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 
  • इसके ओवर डोज से बचें, डॉक्टर द्वारा बताई गयी मात्रा में ही इसका सेवन करें।
  • टैबलेट की एक्सपायरी डेट भी जरूर चेक कर लें। 
  • इसे किसी विश्वसनीय केमिस्ट शॉप से ही खरीदें। 
  • लंबे समय तक इसका सेवन न करें।
  • प्रतिदिन के निश्चित समय में ही इसका सेवन करें।   

जिंकोविट टैबलेट की कीमत – Zincovit Tablet Price in Hindi

  • जिंकोविट टैबलेट (zincovit tablet) का प्राइस ज्यादा नहीं है। 
  • इसकी 15 टैबलेट का प्राइस लगभग 90 रुपए के आसपास है।
  • आप अपने आसपास की किसी भी केमिस्ट शॉप से इसे ले सकते हैं।

यह आर्टिकल भी पढ़े

जिंकोविट टैबलेट के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल – FAQ  

Q. जिंकोविट टैबलेट किस काम आती है? 

Ans. जिंकोविट टैबलेट (zincovit tablet) एक नुट्रिशन सप्लीमेंट है, इसमें कई प्रकार के विटामिन, मिनरल्स व ग्रेप सीड्स एक्सट्रेक्ट पाया जाता है। यह टैबलेट इम्युनिटी बढ़ाने, एनर्जी बढ़ाने, थकान व कमजोरी दूर करने व भूख बढ़ाने में मदद करती है। 

Q. क्या जिंकोविट टैबलेट का सेवन सुरक्षित है? 

Ans. जी हाँ, जिंकोविट टैबलेट का सेवन पूरी तरह से सुरक्षित है। लेकिन इसका सेवन डॉक्टर की सलाह के ही करना चाहिए। किसी प्रकार का साइड इफ़ेक्ट महसूस होने पर डॉक्टर को इसके बारे में इन्फॉर्म करना चाहिए। 

Q. क्या बच्चे जिंकोविट टैबलेट का सेवन कर सकते हैं?

Ans. बच्चों को डॉक्टर की सलाह के बाद ही जिंकोविट टैबलेट (zincovit tablet) का सेवन करना चाहिए।  

Q. क्या जिंकोविट टैबलेट वजन कम करता है?

Ans. वजन कम करने के लिए डाइट और एक्सरसाइज सबसे ज्यादा जरुरी होती है, अगर इनके साथ जिंकोविट का इस्तेमाल किया जाए तो वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

Q. जिंकोविट टैबलेट में कैल्शियम मौजूद नहीं है।

Ans. जिंकोविट टैबलेट में कैल्शियम मौजूद नहीं है।

निष्कर्ष – Conclusion

जिंकोविट टैबलेट एक मल्टीविटामिन व मल्टीमिनरल टैबलेट, जिसका उपयोग (zincovit tablet uses in hindi) मुख्य रूप से शरीर की थकान व कमजोरी को दूर करने, इम्युनिटी बढ़ाने, शरीर को एक्टिव रखने और शरीर में विटामिन व मिनरल्स की कमी को दूर करने के लिए किया जा सकता है। लेकिन इसके सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। कई परिस्थितियों में इसका सेवन नुकसानदायक भी हो सकता है।

इस आर्टिकल में हमने जिंकोविट टैबलेट के फायदे (zincovit tablet benefits in hindi), उपयोग, खुराक, नुकसान व सावधानियों के विषय में जाना। उम्मीद है की आपको यह जानकारी पसंद आई होगी और आपके मन में चल रहे सवालों को आपको जवाब मिला होगा। अगर आपके मन में कोई सवाल या शिकायत हो तो आपके लिए नीचे कमेंट बॉक्स खुला हुआ है।

Share This Article

Photo of author

Deepak Bhatt

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

Leave a Comment

close button