पतंजलि लौकी आंवला जूस के फायदे, उपयोग व नुकसान | Patanjali Lauki Amla Juice Ke Fayde

पतंजलि लौकी आंवला जूस के फायदे | Patanjali Lauki Amla Juice Benefits in Hindi : लौकी-आंवला जूस स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके सेवन से मोटापा, एनीमिया, डायबिटीज, पीलिया, अल्सर व कब्ज जैसी कई घातक बीमारियों में लाभ मिलता है। साथ ही यह जूस त्वचा के लिए भी काफी लाभकारी होता है। यह कील-मुंहासों और फंगल इंफेक्शन की समस्या को दूर करने में सहायक होता है।

पतंजलि लौकी आंवला जूस (patanjali lauki amla juice) में पोषक तत्वों का खजाना छुपा है। इसमें विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी-1, बी-2, बी-3, आयरन, कैल्शियम, मैग्नेशियम, पोटेसियम व जिंक जैसे कई विटामिन व मिनरल्स मौजूद होते हैं जो शरीर की इम्युनिटी मजबूत करके शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करते हैं। पेट व लिवर से जुड़ी समस्याओं के लिए लोकी-आंवला जूस बेहद लाभकारी होता है।

इस आर्टिकल में आगे हम पतंजलि लौकी आंवला जूस के फायदे (patanjali lauki amla juice ke fayde), इसके सेवन का सही तरीका, इसकी कीमत और इसके नुकसान के बारे में जानेंगे।

पतंजलि लौकी आंवला जूस क्या है – Patanjali Lauki Amla Juice in Hindi

patanjali lauki amla juice

पतंजलि लौकी आंवला जूस एक आयुर्वेदिक जूस है जिसमें मुख्य रूप से लौकी और आंवला का इस्तेमाल किया गया है। इसके अलावा इसमें फ्लेवर के लिए तुलसी और पुदीना को भी ऐड किया गया है। आयुर्वेद में लौकी और आंवला के गुणों का खास वर्णन मिलता है और कई प्रकार की बीमारियों के लिए इन्हें उपयोगी माना गया है। ऐसे में इन दोनों के मिश्रण से तैयार किया गया यह जूस सेहत के लिए बेहद लाभकारी हो सकता है। पतंजलि लौकी आंवला जूस के फायदे (patanjali lauki amla juice ke fayde), उपयोग व नुकसान जानने से पहले इन दो इंग्रेडिएंट्स के गुणों के बारे में थोड़ा जान लेते है।  

पतंजलि लौकी आंवला जूस सामग्री –  Patanjali Lauki Amla Juice Ingredients 

लौकी – लौकी एक बेहद पौष्टिक सब्जी है और इसके सेवन से शरीर को कई लाभ प्राप्त होते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन व मिनरल्स पाए जाते हैं। कब्ज, मोटापा, कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, फैटी लिवर व यूरिनरी डिसऑर्डर के लिए लौकी बेहद फायदेमंद होती है। जूस व सब्जी के रूप में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। 

आंवला – आंवला एक सुपर फूड है। इसमें विटामिन सी, फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन व एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी की इसमें संतरे से कई गुना ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है। यह मोटापा, कब्ज, डायबिटीज व जोड़ दर्द जैसी समस्याओं के लिए बेहद फायदेमंद होता है। साथ ही यह आँखों, त्वचा व बालों के लिए भी लाभकारी होता है।    

पतंजलि लौकी आंवला जूस के फायदे – Patanjali Lauki Amla Juice Ke Fayde

patanjali lauki amla juice ke fayde

1. मजबूत इम्युनिटी 

पतंजलि लौकी आंवला जूस शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्युनिटी पावर को मजबूत बनाने में काफी सहायक होता है। इसमें विटामिन सी, विटामिन ए, आयरन, कैल्शियम, मैग्नेशियम, पोटेसियम व जिंक जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर की इम्युनिटी को मजबूत करके शरीर को रोगों से दूर रखने में मदद करते हैं। 

यह भी पढ़े : अमृत समान है सफेद पेठा जूस, जानिए फायदे व सेवान का तरीका

2. डायबिटीज के लिए 

पतंजलि लौकी आंवला जूस डायबिटीज जैसी घातक बीमारी के लिए भी काफी अच्छा होता है। यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। लौकी और आंवला दोनों ही एंटी-डायबिटिक फूड है जो डायबिटीज को नियंत्रित करने में मददगार होते हैं। हालांकि, डायबिटीज के रोगीयों को अपने डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका सेवन करना चाहिए।  

3. मोटापा कम करने में सहायक 

मोटापे के लिए भी पतंजलि लौकी आंवला के फायदे (patanjali lauki juice benefits in hindi) अच्छे हैं। यह मेटाबॉलिज्म व पाचन में सुधार करके वेट लॉस में मदद कर सकता है। साथ ही इस जूस के सेवन से शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स की सफाई होती है, जो मोटापे का मुख्य कारण होते हैं। इस तरह अच्छी डाइट और एक्सरसाइज के साथ अगर इस जूस का सेवन किया जाए तो यह मोटापा कम करने में काफी सहायक हो सकता है।  

यह भी पढ़े : मोटापे के लिए दिव्य मेदोहर वटी के जबरदस्त फायदे

4. कोलेस्ट्रॉल के लिए 

लौकी और आंवला जूस के सेवन से बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को भी कम किया जा सकता है। दरअसल, लौकी और आंवला में फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, थायमिन, नियासिन, कैल्श‍ियम, आयरन, मैग्नीशि‍यम व पोटैशि‍यम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये सभी बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार होते हैं। बैड कोलेस्ट्रॉल कम होने से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है। 

5. कब्ज से राहत 

कब्ज से परेशान लोगों के लिए भी पतंजलि लौकी आंवला जूस के फायदे (patanjali lauki amla juice ke fayde) अच्छे हैं। इसके सेवन से कब्ज में राहत मिलती है। साथ ही पाचन संबधी अन्य समस्याओं से गैस, एसिडिटी, अपच व सीने में जलन के लिए भी इसका सेवन लाभकारी होता है। साथ ही यह पाइल्स की रोकथाम में भी मदद कर सकता है।  

6. त्वचा के लिए फायदेमंद

लौकी आंवला जूस बॉडी को डिटॉक्स करके शरीर में मौजूद जहरीले पदार्थों को दूर करने में सहायक होता है साथ ही यह खून की सफाई का काम भी करता है। जिसका असर त्वचा पर साफ दिखाई देता है। इसके सेवन से त्वचा पर चमक बढ़ती है, फोड़े-फुंसी व कील-मुंहासों की समस्या कम होती है और साथ ही यह फंगल इन्फेक्शन को दूर करने में भी सहायक होता है।  

यह भी पढ़े : पतंजलि एलोवेरा जूस के 10 बेहतरीन फायदे

पतंजलि लौकी आंवला जूस के अन्य लाभ – Patanjali Lauki Juice Benefits in Hindi

  • पीलिया रोग के लिए इसका उपयोग लाभकारी होता है। 
  • लौकी-आंवला जूस शरीर की कमजोरी व एनीमिया को दूर करने में भी सहायक होता है। 
  • भूख बढ़ाने में सहायक होता है।
  • मूत्र रोगों के लिए यह काफी असरदार है।
  • हार्ट और लिवर की हेल्थ के लिए भी लौकी और आंवला का जूस फायदेमंद होता है।

पतंजलि लौकी आंवला जूस पीने का सही तरीका

  • पतंजलि लौकी आंवला जूस का सेवन चिकित्सक द्वारा बताए गए तरीके से ही करना चाहिए। 
  • सामान्यतः 15-20 ml लौकी आंवला जूस को बराबर मात्रा में पानी के साथ मिक्स करके लिया जाता है। 
  • बोतल का ढकन खोलने के बाद इसे 30 दिन के अंदर-अंदर ही इस्तेमाल करना चाहिए। 
  • जबकि बिना ढक्कन खोले मैन्युफैक्चरिंग डेट से 6 महीनें तक इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।  

पतंजलि लौकी आंवला जूस की कीमत

  • पतंजलि लौकी आंवला जूस की कीमत ज्यादा नहीं है। इसकी एक लीटर बोतल का प्राइस मात्र 100 रुपए के आसपास है। 
  • आप इसे किसी भी पतंजलि स्टोर या फिर ऑनलाइन पतंजलि आयुर्वेदा की वेबसाइट से खरीद सकते हैं। 

पतंजलि लौकी आंवला जूस के नुकसान

पतंजलि लौकी आंवला जूस पूरी तरह से नेचुरल है इसका किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं है। लेकिन सब लोगों का शरीर अलग होता है, इसलिए अगर आपको इसके सेवन से किसी भी तरह की परेशानी महसूस हो तो इसका सेवन तुरंत बंद कर दें और डॉक्टर को सूचित करें। 

साथ ही जिन लोगों को लोकी या आंवला से किसी प्रकार की एलर्जी है, उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए। गर्भवती महिलाओं और किसी अन्य प्रकार की दवा का सेवन कर रहे लोगों को अपने डॉक्टर की सलाह से ही इसका सेवन करना चाहिए। 

निष्कर्ष – Conclusion

पतंजलि लौकी आंवला जूस स्वास्थ्य के लिए लाभकारी तो है, लेकिन इसके सेवन के साथ-साथ आपको अपने खानपान पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए। अगर आप लौकी का फ्रेश जूस घर पर ही बना सकते हैं तो आपके लिए वो सबसे बेस्ट होगा। उम्मीद है की पतंजलि लौकी आंवला जूस के फायदे (patanjali lauki amla juice ke fayde) से संबंधित यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, हम आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे। 

Disclaimer : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या डॉक्टरी सलाह का विकल्प नहीं हो सकता। इजी लाइफ हिंदी इनकी पुष्टि नहीं करता है, इस तरह के किसी भी उपचार, दवा, डाइट इतियादी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें, किसी भी नुकसान के लिए इजी लाइफ हिंदी जिम्मेदारी नहीं लेगा।

आपके लिए कुछ खास आर्टिकल

Share This Article

Share on:

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

Leave a Comment