खीरा करेला टमाटर जूस के फायदे | Kheera Karela Tamatar Juice Ke Fayde

 खीरा करेला टमाटर जूस के फायदे Kheera Karela Tamatar Juice Ke Fayde : स्वास्थ्य के लिए खीरा करेला और टमाटर का जूस बेहद फायदेमंद होता है। यह मोटापा, डायबिटीज, पेट की गैस व एसिडिटी में राहत देने के साथ-साथ शरीर में मौजूद अवांछित (विषैले) पदार्थों को दूर करने में भी मदद करता है। साथ ही त्वचा के लिए भी यह काफी ज्यादा लाभकारी होता है, इसके सेवन से चेहरे पर लालिमा आती है, कील-मुंहासे कम होते हैं और त्वचा संबंधी कई परेशानियां दूर होती है। डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति के लिए यह जूस बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है।  

खीरा करेला और टमाटर का जूस (kheera karela tamatar juice) बॉडी को डेटॉक्स करने का काम करता है यानी इसके सेवन से शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं जिससे शरीर की इम्युनिटी पावर मजबूत होती है और शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है। टमाटर का जूस कैसे बनाएं, इसके क्या फायदे हैं और इसका सेवन कब करना चाहिए इन सब चीजों के बारे में हम इस आर्टिकल में आगे जानेंगे। 

 खीरा करेला टमाटर जूस के फायदे – Kheera Karela Tamatar Juice Ke Fayde

kheera karela tamatar juice benefits

1. डायबिटीज को नियंत्रित करने में सहायक 

डायबिटीज के लिए खीरा करेला टमाटर (cucumber karela tomato juice) का जूस बेहद लाभकारी होता है। करेले में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। डायबिटीज में डॉक्टर द्वारा भी करेला खाने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा खीरा भी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार होता है।  इस तरह यह जूस डायबिटीज के रोगियों के लिए बेहद कारगर साबित हो सकता है। 

2. मोटापा कम करने में मददगार 

मोटापा कम करने के लिए भी खीरा करेला टमाटर के जूस के फायदे (kheera karela tamatar juice ke fayde) अच्छे हैं। इसमें बहुत कम कैलोरी होती है और इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म और पाचन भी दुरुस्त रहता है। साथ ही यह शरीर को डेटॉक्सिफाय करने का भी काम करता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। अगर सही डाइट और एक्सरसाइज के साथ नियमित इस जूस का सेवन किया तो मोटापे पर आसानी से काबू पाया जा सकता है।   

3. बॉडी को डिटॉक्स करें

गलत खानपान के कारण हमारे शरीर में बहुत से विषैले पदार्थ जमा होने लगते हैं जो शरीर को नुकसान पहुँचाने का काम करते हैं। खीरा करेला टमाटर का जूस (kheera karela tamatar juice) पीने से शरीर में मौजूद इन विषैले पदार्थों से छुटकारा मिलता है, जिससे शरीर स्वस्थ रहता है और शरीर की इम्युनिटी भी मजबूत होती है।

यह भी जरूर पढ़े – त्वचा का निखार बढ़ाने के लिए 5 बेस्ट डिटॉक्स ड्रिंक्स  

4. पाचन में सुधार करें 

जिन लोगों को पेट संबंधी परेशानियां जैसे गैस, एसिडिटी, अपच, सीने में जलन, खट्टी डकार व कब्ज की समस्या रहती है, उनके लिए भी खीरा करेला और टमाटर का जूस फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, टॉक्सिक पदार्थों के बाहर निकलने से पाचन क्रिया में सुधार होता है जिससे पेट से जुडी बीमारियां भी दूर होती है। 

5. त्वचा के लिए लाभकारी

त्वचा के लिए भी खीरा करेला टमाटर जूस के फायदे (cucumber karela tomato juice benefits) अच्छे हैं। इसके सेवन से त्वचा की चमक बढ़ती है, कील-मुंहासे कम होते हैं और त्वचा पर बढ़ती उम्र का प्रभाव भी काफी हद तक कम होता है। 

खीरा करेला टमाटर का जूस कैसे बनाएं 

खीरा करेला टमाटर का जूस (kheera karela tamatar juice) बनाना काफी आसान है। इसके लिए आपको एक बड़ा खीरा, एक करेला और एक बड़ा या दो छोटे टमाटर की जरूरत पड़ेगी। तीनों चीजों को साफ पानी से अच्छी तरह धोकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। उसके बाद मिक्सी /ग्राइंडर की मदद से इसका जूस निकाल लें। फिर अच्छी तरह छानकर, आराम से बैठकर इसका सेवन करें। आप चाहे तो इसमें स्वाद के लिए थोड़ा काला नमक भी मिक्स कर सकते हैं।

खीरा करेला टमाटर का जूस कब पीना चाहिए

इस जूस को पीने का सबसे अच्छा समय सुबह का समय होता है। बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए आप सुबह खाली पेट आप इसका सेवन कर सकते हैं, साथ की  इसका सेवन करने के बाद कम से कम एक घंटे तक कुछ भी खाएं। आप हफ्ते में 2-3 बार इसका सेवन कर सकते हैं।  

खीरा करेला टमाटर के जूस के नुकसान 

खीरा करेला टमाटर के जूस (kheera karela tamatar juice) का कोई नुकसान नहीं है, फिर भी अगर आपको इसके सेवन से किसी तरह की समस्या महसूस होती है तो इसका सेवन न करें। साथ ही यह जूस पीने में बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता, कुछ लोगों को इसका स्वाद खराब लग सकता है। साथ ही यह मुंह के स्वाद को भी खराब कर देता है। लेकिन इसके फायदों को देखते हुए आप इसके स्वाद को नजरअंदाज कर सकते हैं।  

यह आर्टिकल भी जरूर पढ़े

अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। किसी भी चीज का सेवन करने से पहले चिकित्सक से परामर्श जरूर करें। इजी लाइफ हिंदी वेबसाइट इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करती है।

Post Tags : खीरा करेला टमाटर जूस के फायदे, kheera karela tamatar juice ke fayde, bitter gourd tomato and cucumber juice benefits

Photo of author

Deepak Bhatt

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

1 thought on “खीरा करेला टमाटर जूस के फायदे | Kheera Karela Tamatar Juice Ke Fayde”

Leave a Comment

close button