गुलाब जल के 21 फायदे, उपयोग और नुकसान | Gulab Jal ke Fayde Nuksan

Gulab Jal ke Fayde : जब भी फूलों की बात होती है तो उसमें गुलाब के फूल का जिक्र हमेशा आता है। गुलाब का फूल दिखने में जितना खूबसूरत होता है, उतना ही गुणकारी भी है। जहाँ कई धार्मिक कार्यों में इसका इस्तेमाल होता है, वहीं कई प्रकार की आयुर्वेदिक दवाओं के निर्माण में भी इसका उपयोग किया जाता है। गुलकंद और गुलाब शरबत के बारे में तो आप जानते ही होंगे। इसके अलावा गुलाब की पंखुड़ियों से गुलाब जल (gulab jal) भी बनाया जाता है, जो त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। यह त्वचा के लिए ब्यूटी एजेंट की तरह काम करता है। 

चेहरे पर गुलाब जल लगाने के फायदे (chehre par gulab jal lagane ke fayde) जबरदस्त है। यह रूखे और मुरझाए चेहरे को तरोताजा और चमकदार बनाने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल से आप चेहरे से जुड़ी कई प्रकार की समस्याओं से मुक्ति पा सकते हैं। इसके अलावा गुलाब जल के फायदे (gulab jal ke fayde) बालों के लिए भी अच्छे हैं, आप इसका इस्तेमाल बालों पर भी कर सकते हैं। यह बालों को मजबूत और खूबसूरत बनाने में आपकी काफी मदद कर सकता है। इसके अलावा भी गुलाब जल के कई और फायदे (rose water benefits in hindi) भी है जिनके विषय में हम आगे जानेंगे।     

घर पर गुलाब जल कैसे बनाये – Gulab Jal Kaise Banaye

वैसे तो गुलाब जल (rose water) आपको बना बनाया बाजार में आसानी से मिल जाएगा, लेकिन घर पर तैयार किया गया गुलाब जल सबसे अच्छा माना जाता है। गुलाब जल घर पर आसानी से बन जाता है और यह पूरी तरह से नेचुरल होता है, घर पर तैयार गुलाब जल का उपयोग कई दूसरी चीजों में भी हो सकता है। त्वचा व बालों के साथ-साथ मीठे पकवानों, दही व लस्सी में भी आप इसका उपयोग कर सकते हैं। तो आइये, जानते है की गुलाब जल को घर पर कैसे बनाया जा सकता है।

  • गुलाब जल बनाने के लिए सबसे पहले 15-20 गुलाब के फूल लें।
  • अब सभी गुलाब के फूल की पत्तियों को तोड़ कर एक बर्तन में अलग कर लें। 
  • इन्हें साफ पानी से अच्छी तरह धो लें। 
  • उसके बाद एक चौड़े बर्तन में एक से डेढ़ गिलास साफ पानी लें और उसे हल्की आंच में गैस पर गर्म होने के लिए रख दें। 
  • जब पानी उबलने लगे तब उसमे गुलाब की पत्तियां मिक्स कर लें।
  • हल्की आंच में गुलाब की पत्तियों को तब तक उबालें जब तक की यह अपना रंग न बदल लें।
  • जब गुलाब की पत्तियां सफेद रंग की देखने लगे, तब गैस बंद कर दें और इसे ढककर थोड़ी देर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। 
  • ठंडा होने के बाद इसे छानकर एक साफ बोतल या सीसी में रख दें (कांच की सीसी में रखेंगे तो ज्यादा अच्छा होगा)। 
  • घर पर बने इस नेचुरल गुलाब जल को आप 4-5 महीने तक फ्रिज में रखकर आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • आप सर्दियों में इसे बनाकर रख सकते हैं और पूरी गर्मी इसका यूज़ कर सकते हैं।  

गुलाब जल के फायदे – Gulab Jal Ke Fayde 

rose water benefits in hindi

गुलाब को फूलों का राजा कहा जाता है। यह जितना खूबसूरत, खुशबूदार और सुंदर है, उतना ही गुणकारी भी है। इसमें कई औषधीय गुणों का भंडार छुपा होता है, जिसके बारे में कम ही लोग जानते हैं। ज्यादातर लोग तो गुलाब के फूल को केवल सजावट के तौर पर ही इस्तेमाल करते हैं। इसका सही उपयोग बहुत कम लोग कर पाते हैं। त्वचा से जुड़ी ज्यादातर समस्याओं के लिए गुलाब जल उपयोगी होता है।

साथ ही साफ-सुथरी व निखरी त्वचा के लिए भी गुलाब जल का उपयोग बेहद लाभकारी होता है। इसके अलावा गुलाब जल बालों, आँखों और पाचन से जुडी समस्याओं के लिए भी लाभकारी होता है। गुलाब जल के फायदे (gulab jal ke fayde) विस्तार से जानने के लिए आर्टिकल को आगे पूरा पढ़े।

त्वचा के लिए गुलाब जल के फायदे – Chehre Par Gulab Jal Lagane Ke Fayde

त्वचा के लिए गुलाब जल के फायदे इस प्रकार है।

1. गुलाब जल त्वचा के पीएच लेवल को संतुलित रखता है – Balancing Skin PH Level

हेल्दी स्किन के लिए पीएच लेवल का संतुलित रहना बेहद जरूरी होता है। त्वचा का पीएच अगर संतुलित नहीं हुआ तो त्वचा संबंधी कई समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। आदर्श रूप से त्वचा का पीएच 5.5 होना चाहिए, जबकि 4.8 से 6 के बीच के लेवल को भी अच्छा माना जाता है। इससे कम या ज्यादा का पीएच त्वचा के लिए अच्छा नहीं होता। गुलाब जल (rose water) त्वचा के पीएच लेवल को बैलेंस रखने में मदद करता है, जिससे स्किन हेल्दी रहती है। 

यह भी जरूर पढ़े – बिना मेकअप सुंदर दिखने का तरीका और उपाय

2. त्वचा का रूखापन दूर करें – Rose Water For Dry Skin

rose water benefits for dry skin

रूखी त्वचा के लिए गुलाब जल के फायदे (rose water ke fayde) बेहद शानदार हैं। इसमें प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, जो त्वचा में नमी को बनाये रखने में मदद करते हैं। ज्यादा ड्राई स्किन के लिए आप ग्लिसरीन के साथ भी इसे मिक्स करके चेहरे पर लगा सकते हैं। इस तरह गुलाब जल रूखी त्वचा को कोमल व मुलायम बनाने में मदद करता है।

3. त्वचा का निखार बढ़ाये –  Gulab Jal ke Fayde 

त्वचा का निखार बढ़ाने के लिए भी गुलाब जल का उपयोग (gulab jal uses in hindi) किया जाता है। गुलाब के अर्क में स्किन व्हाइटनिंग गुण होते हैं जो रंगत निखारने में मदद करते हैं। धूल-मिट्टी, पसीना व प्रदूषण के कारण यदि त्वचा का रंग फीका पड़ने लगा है, तो गुलाब जल की मदद से आप इसे ठीक कर सकते हैं। इसके लिए आप चाहे तो गुलाब जल को एलोवेरा जेल के साथ मिक्स करके भी चेहरे पर लगा सकते हैं। गुलाब जल और एलोवेरा का मिश्रण त्वचा के लिए बेहद लाभकारी होता है।

यह भी जरूर पढ़े – चेहरे का ग्लो बढ़ाने के लिए बेस्ट घरेलू उपाय

4. ऑयली स्किन के लिए गुलाब जल के फायदे  – Rose Water For Oily Skin

rose water benefits for oily skin

तेलीय त्वचा या ऑयली स्किन के लिए भी गुलाब जल के फायदे अच्छे हैं। इसके लिए आप कॉटन बॉल को गुलाब जल में भिगोकर इससे चेहरे की सफाई कर सकते हैं। साथ ही जिन लोग की ज्यादा ऑयली स्किन है उन्हें मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल से बने फेस पैक का उपयोग करना चाहिए। इसके अलावा आप ऑयली स्किन के लिए बेसन और गुलाब जल के फेस पैक का भी उपयोग कर सकते हैं।

यह भी जरूर पढ़े – ऑयली स्किन के लिए 10 सबसे अच्छे फेस वाश

5. कील-मुंहासों को दूर करने में सहायक – Helps To Reduce Pimples

चेहरे पर गुलाब जल लगाने के फायदे (chehre par gulab jal lagane ke fayde) की आगे बात करें तो यह कील-मुंहासों को रोकने में भी सहायक होता है। गुलाब जल में एंटी-बैक्टीरियल व एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो कील-मुंहासों को रोकने में मदद करते हैं। इसके लिए आप अपनी स्किन टाइप के हिसाब से गुलाब जल को एलोवेरा जेल, ग्लिसरीन, मुल्तानी मिट्टी, बेसन व चंदन पाउडर के साथ मिक्स करके चेहरे पर लगा सकते हैं।

6. डार्क सर्कल्स को हल्का करें – Rose Water For Dark Circles

gulab jal for dark circles

गुलाब जल डार्क सर्कल्स हटाने के लिए भी मददगार होता है। दरअसल, इसमें कूलिंग इफ़ेक्ट होता है, जिससे आंखों को ठंडक मिलती है और इससे तनाव भी कम होता है, जिससे काले घेरों को हल्का करने में मदद मिल सकती है। इसके लिए दो कॉटन बॉल को ठंडे गुलाब जल में भिगोने के बाद कुछ देर के लिए अपनी दोनों आंखों के ऊपर रखें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इसके अलावा आंखों की सूजन कम करने के लिए भी गुलाब जल के फायदे (gulab jal ke fayde) अच्छे हैं। 

7. दाग-धब्बों के लिए गुलाब जल के लाभ – Helps To Reduce Dark Spots 

दाग-धब्बे रहित बेदाग और साफ-सुथरी त्वचा पाने के लिए भी आप गुलाब जल का उपयोग कर सकते हैं। यह पिंपल्स के दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है, जिससे चेहरे की खूबसूरती बढ़ती है। दाग-धब्बों को हल्का करने के लिए आप गुलाब जल और मुल्तानी मिट्टी के बने फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं, गुलाब जल से नियमित चेहरे की सफाई कर सकते हैं या फिर आप नींबू के रस के साथ भी इसका उपयोग कर सकते हैं।

8. सनबर्न के लिए उपयोगी –  Rose Water For Sunburn  

गुलाब जल की मदद से त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से भी बचाया जा सकता है, इसमें सन-प्रोटेक्टिंग गुण मौजूद होते है, जिससे त्वचा पर UVA और UVB किरणों का असर कम होता है। इसके अलावा सनबर्न यानी धूप से प्रभावित त्वचा को ठीक करने के लिए भी गुलाब जल के फायदे (rose water benefits in hindi) जबरदस्त है। देखा जाए तो गर्मियों के मौसम में गुलाब जल का उपयोग त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

9. एंटीसेप्टिक गुण – Antiseptic Properties

गुलाब जल में एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं जो संक्रमण को रोकने का काम करते हैं, पिंपल्स को रोकने में यह बेहद मददगार साबित हो सकता है। इसके अलावा मामूली चोट, जलन व घाव को जल्दी भरने में भी गुलाब जल का उपयोग फायदेमंद हो सकता है। 

10. झुर्रियां कम करने में सहायक – Rose Water Benefits For Wrinkles 

rose water for face wrinkles

चेहरे की झुर्रियों को कम करने के लिए भी गुलाब जल के फायदे (rose water ke fayde) अच्छे हैं। दरअसल, इसमें एंटी-एजिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो त्वचा पर बढ़ती उम्र के प्रभावों को कम करने में मदद करते है। बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर रिंकल्स और फाइन लाइन्स की समस्या होना एक आम बात है, इस समस्या से बचने के लिए आप गुलाब जल का नियमित उपयोग कर सकते हैं। यह त्वचा को टाइट, कोमल और मुलायम बनाने में मदद करता है। इसके उपयोग से रिंकल्स और फाइन लाइन्स के प्रॉसेस को कुछ हद तक धीमा किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़े – ब्लैकहेड्स हटाने का जबरदस्त तरीका

11. रोम छिद्रों को कम करने में सहायक

अगर आपके चेहरे पर छोटे-छोटे गड्ढे नजर आते हैं, तो यह ओपन पोर्स की समस्‍या हो सकती है। इसकी वजह से अच्छा-खासा चेहरा भी खराब दिखने लगता है। ऐसे में इस समस्या से निपटने के लिए भी आप गुलाब जल का उपयोग कर सकते हैं। यह रोम छिद्रों की अच्छी तरह गहराई से सफाई करके पोर्स को टाइट करने में मदद करता है। इस समस्या के लिए गुलाब जल का उपयोग बहुत से फेस पैक व फेस स्क्रब में भी किया जाता है। 

12. सेंसिटिव स्किन के लिए गुलाब जल के फायदे – Sensitive Skin ke Liye Rose Water Ke Fayde

सेंसटिव स्किन वाले लोग भी चेहरे पर गुलाब जल का उपयोग कर सकते हैं। यह स्किन की रेडनेस को कम करने में मदद कर सकता है। लेकिन ध्यान रहे कि गुलाब जल प्योर होना चाहिए, इसमें किसी भी तरह के केमिकल शामिल नहीं होना चाहिए। बेहतर होगा कि घर पर बने गुलाब जल का उपयोग करें।

13. स्किन टोनर –  Natural Skin Toner

गुलाब जल के 21 फायदे, उपयोग और नुकसान | Gulab Jal ke Fayde Nuksan

चेहरे पर गुलाब जल लगाने के फायदे (chehre par gulab jal lagane ke fayde) की आगे बात करें तो यह स्किन टोनर के रूप में भी कार्य करता है। गुलाब जल को सबसे अच्छे नेचुरल टोनर में से एक माना जाता है। टोनिंग करने से चेहरा पर जमा गंदगी साफ होती है, जिससे चेहरे की चमक बढ़ती है। साथ ही इससे त्वचा का पीएच लेवल भी संतुलित रहता है। बाजार के महंगे टोनर की जगह आप गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

त्वचा के लिए गुलाब जल का उपयोग  –  Rose Water Uses For Skin in Hindi  

स्किन क्लींजिंग के लिए – रुई को गुलाब जल में भिगोकर इससे अपने चेहरे और गर्दन की अच्छी तरह सफाई करें, कुछ देर बाद चेहरा पानी से धो लें।  

ड्राई स्किन के लिए – एक चम्मच गुलाब जल और आधा चम्मच ग्लिसरीन को मिक्स करके इस मिश्रण को चेहरे पर लगाए, फिर कुछ देर बाद चेहरा पानी से धो लें। 

ऑयली स्किन के लिए – 3 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 2 चम्मच के लगभग गुलाब जल मिक्स करके एक पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाए, जब यह अच्छी तरह सुख जाए तब पानी से चेहरा धो लें।   

स्किन को फ्रेश रखने के लिए – स्किन को फ्रेश रखने के लिए गुलाब जल में थोड़ा पानी मिक्स करके इसे एक स्प्रे बोतल में भर कर रख दें और फिर इससे चेहरे पर स्प्रे करें, उसके बाद रुई या टिशू पेपर से चेहरा साफ कर लें।

टोनर के रूप में – रुई को गुलाब जल में भिगोकर इससे पूरे चेहरे की सफाई करें, उसके बाद चेहरे पर गुलाब जल का स्प्रे करें। फिर टिशू पेपर की मदद से चेहरा साफ कर लें।

सनबर्न के लिए – गुलाब जल और एलोवेरा जेल को आपस में अच्छी तरह मिक्स करके एक पेस्ट बना लें, उसके बाद इस पेस्ट को सनबर्न वाली जगह पर लगाए, 15-20 मिनट लगे रहने के बाद त्वचा पानी से साफ कर लें। साथ ही दिन में एक बार गुलाब जल के स्प्रे का भी इस्तेमाल करें।  

बालों के लिए गुलाब जल के फायदे – Rose Water Benefits For Hair in Hindi

rose water benefits for hair in hindi

त्वचा के लिए गुलाब जल के फायदे जानने के बाद अब बालों के लिए इसके लाभ जान लेते है। गुलाब जल बालों के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है, इसके इस्तेमाल से आप बालों से जुड़ी कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं। 

1. बालों को चमकदार बनाये – Rose Water For smooth and silky hair

गुलाब जल बालों की चमक बढ़ाने और बालों को स्वस्थ रखने में काफी मददगार होता है। इसमें मौजूद मॉइस्चराइजिंग गुण बालों को सॉफ्ट और चमकदार रखते हैं। जिन लोगों का स्कैल्प बहुत ज्यादा ड्राई रहता है, उनके लिए भी गुलाब जल का उपयोग काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।  

2. स्कैल्प को हेल्दी रखें – Healthy Scalp 

गुलाब जल के फायदे (gulab jal ke fayde) स्कैल्प के लिए भी काफी अच्छे है। जहाँ यह स्कैल्प को नमी प्रदान करके ड्राई होने से बचाता, वहीं यह स्कैल्प इन्फेक्शन को भी दूर करके स्कैल्प को स्वस्थ रखने में मदद करता है। बालों की हेल्थ के लिए स्कैल्प का स्वस्थ रहना बेहद जरूरी होता है। स्कैल्प को हेल्दी रखने के लिए आप गुलाब जल को एलोवेरा, नारियल तेल, विटामिन E कैप्सूल व दही के साथ मिक्स करके उपयोग कर सकते हैं। 

3. बालों की ग्रोथ बढ़ाने में सहायक – Boost Hair Growth

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए भी गुलाब जल का उपयोग फायदेमंद (rose water benefits in hindi) होता है। कई शोधों दे ज्ञात होता है की गुलाब जल के उपयोग से सिर का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है, स्कैल्प स्वस्थ रहता है और बालों को पोषण मिलता है, जिससे बालों के विकास में सुधार होता है। 

यह भी पढ़े – सफेद बालों को काला करने के लिए बेस्ट नेचुरल तेल

4. ऑयली हेयर के लिए गुलाब जल के फायदे  – Rose Water Benefits For Oily Hair

ऑयली स्किन के साथ-साथ ऑयली हेयर के लिए भी गुलाब जल के फायदे (rose water ke fayde) अच्छे हैं। दरअसल, यह स्कैल्प पर अत्यधिक तेल के उत्पादन को कम करने में सहायक होता है। साथ ही यह स्कैल्प के पीएच लेवल में भी सुधार करता है। रूई की मदद से गुलाब जल को बालों की जड़ों में लगाए और कुछ देर लगे रहने के बाद पानी से सिर धो लें। 

गुलाब जल के कुछ अन्य फायदे – Rose Water Ke Fayde

गुलाब जल के कुछ अन्य लाभ इस प्रकार हैं।

1. आँखों के लिए लाभकारी 

आयुर्वेद में गुलाब जल को आँखों के लिए बेहद लाभकारी माना गया है। यह आंखों को ठंडक प्रदान करने के साथ-साथ आँखों की जलन व दर्द की समस्या को भी कम करने में मदद करता है। लेकिन आँखों से जुड़ी समस्याओं के लिए हमेशा डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका इस्तेमाल करना चाहिए। 

2. होंठों के लिए उपयोगी 

चेहरे और बालों के साथ-साथ गुलाब जल लगाने के फायदे (gulab jal lagane ke fayde) होठों के लिए भी अच्छे हैं। यह रूखे होंठों को मुलायम और खूबसूरत बनाने में मदद करता है। आप रुई की मदद से होठों पर गुलाब जल लगा सकते हैं, साथ ही बारीक पीसी चीनी, नारियल तेल और गुलाब जल से बना स्क्रब भी होंठों के लिए बेहद लाभकारी होता है। यह होंठों में मौजूद डेड स्किन को साफ करने का काम करता है। इसके अलावा आप चाहे तो एलोवेरा जेल के साथ गुलाब जल को मिक्स करके भी होठों पर लगा सकते हैं।      

3. पाचन से जुड़ी समस्याओं के लिए 

गुलाब जल का सेवन पाचन से जुड़ी समस्याओं के लिए भी अच्छा माना जाता है। यह पेट की गैस, अपच व बदहज़मी को कम करने में भी मदद कर सकता है। इसके लिए आप  घर पर बने गुलाब जल की कुछ बूदों को दही के साथ मिक्स करके ले सकते हैं। साथ ही गुलाब का शरबत भी पेट को ठंडक प्रदान करता है।     

4. मेकअप रीमूवर

अगर आप मेकअप करते हैं तो आपको पता ही होगा की रात को सोने से पहले मेकअप को साफ करना बेहद जरूरी होता है। मेकअप को साफ करने के लिए बाजार में महंगे-महंगे मेकअप रिमूवर मौजूद है। लेकिन क्या आप जानते हैं की गुलाब जल से भी आप मेकअप को हटा सकते है। गुलाब जल एक नेचुरल मेकअप रिमूवर है, जो हल्के मेकअप को आसानी से हटा सकता है। कॉटन बॉल को गुलाब जल में भिगोकर आप मेकअप को साफ कर सकते हैं।   

गुलाब जल के नुकसान – Rose Water Side Effects in Hindi

गुलाब जल के फायदे (gulab jal ke fayde) तो आपने जान लिए, अब इसके नुकसान भी जान लें। हर किसी चीज के दो पहलू होते हैं, किसी चीज के अगर फायदे है तो उसके कुछ नुकसान भी जरूर होते हैं और गुलाब जल के साथ भी कुछ ऐसा ही है। वैसे तो गुलाब जल के नुकसान (gulab jal ke nuksan) के बारे में कोई वैज्ञानिक प्रमाण मौजूद नहीं है, फिर भी कुछ मामलों में आपको इसे सावधानी से इस्तेमाल करना चाहिए। 

  • कुछ लोगों की स्किन को गुलाब जल सूट नहीं करता है, इसके इस्तेमाल से त्वचा पर जलन, खुजली व रेड पैचेस की समस्या हो सकती है।   
  • सेंसिटिव स्किन वालों को गुलाब जल का इस्तेमाल करने से पहले इसका एक बार पैच टेस्ट जरूर कर लेना चाहिए।
  • गुलाब जल का इस्तेमाल करने से पहले एक बार उसकी शुद्धता और गुणवत्ता की भी अच्छी तरह जांच कर लें। 
  • आँखों में गुलाब जल डालने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 
  • त्वचा पर गुलाब जल का अधिक उपयोग भी न करें।  

निष्कर्ष –  Conclusion

गुलाब जल के फायदे (rose water ke fayde) जानने के बाद अगर आप भी इसको अपने स्किन केअर रूटीन में शामिल करने की सोच रहे हैं तो जरा ठहरिए, गुलाब जल का इस्तेमाल करते समय लोग अक्सर एक बड़ी गलती कर बैठते हैं, वे बाजार से किसी भी कंपनी का गुलाब जल उठाकर ले आते है, जिसका इस्तेमाल करने के बाद उन्हें लाभ तो मिलता नहीं, उल्टा उन्हें नुकसान झेलना पड़ता है। जिसके बाद उनके मन में गुलाब जल को लेकर गलत धारणाएं उतपन्न होने लगती है। आप ऐसी गलती कभी न करें, गुलाब जल का चुनाव देख-परखकर ही करें। बेहतर होगा की आप घर पर बने गुलाब जल का उपयोग करें।

उम्मीद है कि आपको गुलाब जल के फायदे और नुकसान (gulab gal ke fayde nuksan) से संबंधित यह लेख पसंद आया होगा और आपको इससे अच्छी जानकारी मिली होगी। अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, हमें आपके सवालों का जवाब देने में खुशी होगी।

आपके लिए कुछ खास आर्टिकल

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल -FAQ

Q. क्या त्वचा पर गुलाब जल का उपयोग करना सुरक्षित हैं?

A. जी हाँ, त्वचा पर गुलाब जल का उपयोग करना पूरी तरह से सुरक्षित है। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि गुलाब जल पूरी तरह से नेचुरल और केमिकल फ्री होना चाहिए। 

Q. क्या गुलाब जल का उपयोग बालों पर भी कर सकते हैं?

A. जी हाँ, बालों पर भी आप गुलाब जल को बेहिचक इस्तेमाल कर सकते हैं। यह स्कैल्प को हेल्दी रखने और बालों की चमक बढ़ाने में मददगार होता है।

Q. ड्राई स्किन के लिए गुलाब जल का उपयोग कैसे करें

A. ड्राई स्किन के लिए आप गुलाब जल को ग्लिसरीन के साथ मिक्स करके चेहरे पर लगा सकते हैं। गुलाब जल और ग्लिसरीन का मिश्रण त्वचा में नमी को बनाये रखने में मदद करते हैं।

Q. क्या गुलाब जल को आँखों में डाल सकते हैं

A. जी हाँ, गुलाब जल को आप आँखों में भी डाल सकते हैं। यह आँखों को ठंडक प्रदान करके, आँखों में जलन, दर्द व तनाव को कम करने में मदद करता है। लेकिन एक चीज का ध्यान रखें की गुलाब जल प्योर होना चाहिए।

Q. त्वचा के लिए गुलाब जल के क्या फायदे हैं

A. गुलाब जल त्वचा के लिए मॉइस्चराइजर, क्लीन्ज़र, टोनर व मेकअप रिमूवर का कार्य करता है। साथ ही यह त्वचा संबंधी कई समस्याओं को दूर करने में भी मदद करता है, जिनके बारे में हम ऊपर आर्टिकल में बता चुके हैं।

इस आर्टिकल को शेयर करें

Photo of author

Deepak Bhatt

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

Leave a Comment

close button