Besan Haldi Dahi Face Pack | बेसन-हल्दी-दही फेस पैक के फायदे व उपयोग का तरीका

Besan Haldi Dahi Face Pack Benefits in Hindi : अगर आप ऑयली स्किन, कील-मुंहासों व दाग-धब्बों से परेशान रहते हैं, तो चिंता न करें। आज हम आपको एक ऐसे नेचुरल फेस पैक के बारे में बताएंगे, जो इन सभी समस्याओं को दूर करने में आपकी सहायता कर सकता है। साथ ही यह फेस पैक त्वचा की चमक और निखार बढ़ाने में भी मदद करेगा। हम बात कर रहे हैं बेसन-हल्दी-दही फेस पैक (besan haldi dahi face pack) के बारे में, जो पूरी तरह से एक नेचुरल है और आप इसे आसानी से घर पर ही बना सकते हैं।

गर्मियों के मौसम में त्वचा बहुत ज्यादा ऑयली होने लगती है, साथ ही इस मौसम में तेज धूप व गर्मी के कारण  भी चेहरे का रंग फीका पड़ने लगता है। ऐसे में बेसन हल्दी व दही का होममेड फेस पैक आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। यह फेस पैक न सिर्फ आपको ऑयली स्किन से छुटकारा दिला सकता है, बल्कि यह आपकी त्वचा को ग्लोइंग व खूबसूरत बनाने में भी मदद करता है। बेसन-हल्दी-दही फेस पैक के फायदे (besan haldi dahi face pack benefits in hindi) और इसके उपयोग के बारे जानने में लिए लेख को पूरा पढ़े।

बेसन हल्दी दही फेस पैक – Besan Haldi Dahi Face Pack

बेसन, हल्दी और दही ये तीनों चीजें हमारी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते है। आयुर्वेद में भी इन तीनों सामग्रियों को त्वचा के लिए लाभकारी बताया गया है, प्राचीन समय में जब कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स नहीं होते थे, तब त्वचा का सौंदर्य बढ़ाने के लिए इन चीजों का ही इस्तेमाल किया जाता था। कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का ज्यादा यूज़ जहाँ त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता हैं, वहीं बेसन हल्दी और दही का फेस पैक (besan haldi dahi face pack) त्वचा के लिए पूरी तरह से सुरक्षित माना जाता है।

त्वचा के लिए बेसन हल्दी और दही के फायदे – Besan Haldi & Dahi Benefits For Skin 

face pack

बेसन (Besan)

त्वचा के लिए बेसन बेहद फयदेमंद होता है। यह त्वचा में मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल को हटाने में मदद करता है, त्वचा की रंगत को निखारता है, त्वचा को कोमल और मुलायम बनाता है, डेड स्किन सेल्स को साफ करता है और चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बों व कील-मुंहासों को कम करने में मदद करता है। 

हल्दी (Turmeric)

त्वचा के लिए हल्दी किसी औषिधि से कम नहीं है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट व एंटी-फंगल जैसे कई गुण पाए जाते हैं। जो सूजन को कम करने, कील-मुंहासों से बचाव करने, दाग-धब्बों को हल्का करने, बढ़ती उम्र के प्रभावों को कम करने और त्वचा की रंगत को सुधारने में मदद करते हैं। 

दही (Curd)

दही सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी लाभकारी होती है। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड मृत त्वचा कोशिकाओं को साफ करके त्वचा को सेहतमंद रखने में मदद करता है। दही त्वचा को मॉश्चराइज करने का भी काम करती है, स्किन टोन में सुधार करती है, सन डैमेज को दूर करती है और त्वचा को टाइट करने का भी काम करती है। 

बेसन हल्दी दही फेस पैक के फायदे – Besan Haldi Dahi Face Pack Benefits in Hindi

 Besan Haldi Dahi Face Pack

1. चेहरे की चिपचिपाहट दूर करें 

तैलीय त्वचा के लिए बेसन हल्दी दही फेस पैक के फायदे (besan haldi dahi face pack benefits in hindi) गजब के हैं। इसके उपयोग से ऑयली स्किन की समस्या से काफी राहत मिलती है और त्वचा साफ और चमकदार नजर आती है। अगर आप दिनभर चेहरे की चिपचिपाहट से परेशान रहते हैं तो आपको हफ्ते में दो बार इस फेस पैक का उपयोग जरूर करना चाहिए, इससे आपको काफी राहत मिल सकती है। 

यह भी जरूर पढ़े – ऑयली स्किन के लिए 10 सबसे अच्छे फेस वाश  

2. कील-मुंहासों से छुटकारा दिलाये  

कील-मुंहासे त्वचा को सबसे ज्यादा प्रभावित करते हैं, एक तरह से ये त्वचा की खूबसूरती पर दाग लगाने का काम करते हैं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं और कील-मुंहासों से हमेशा के लिए छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपके लिए हल्दी, बेसन और दही का यह फेस पैक बेहद उपयोगी साबित हो सकता है। दरअसल, हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल व एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो कील-मुंहासों को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा बेसन और दही भी पिंपल्स की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं।    

3. दाग-धब्बों को हल्का करें

त्वचा के लिए पिंपल्स सबसे ज्यादा बुरे होते हैं, क्योंकि यह जाते-जाते भी चेहरे पर अपने निशान छोड़ जाते हैं। पिंपल्स के काले व भूरे निशान चेहरे पर बिल्कुल भी अच्छे नहीं दिखते, इसलिए समय पर इनका इलाज भी जरूरी होता है। ऐसे में पिंपल्स के दाग हटाने के लिए भी बेसन, हल्दी और दही फेस पैक के फायदे (besan haldi dahi face pack benefits in hindi) अच्छे हैं। हल्दी और बेसन चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बों को कम करने में काफी ज्यादा सहायक होते हैं।  

4. त्वचा का निखार बढ़ाये 

चेहरे पर हल्दी बेसन और दही का फेस पैक (besan haldi dahi face pack) लगाने से त्वचा का निखार भी बढ़ता है। इस फेस पैक के इस्तेमाल से त्वचा पर मौजूद गंदगी साफ होती है और साथ ही डेड स्किन सेल्स का भी सफाया होता है, जिससे चेहरे साफ, सुंदर और आकर्षक नजर आता है। चेहरे का निखार बढ़ाने के लिए बेसन और हल्दी का उपयोग वर्षों से होता आ रहा है। कई सारे स्किन केयर प्रोडक्ट्स में भी कंपनियां इनका इस्तेमाल करती है।

यह भी जरूर पढ़े : त्वचा का निखार बढ़ाने के लिए 15 बेहतरीन घरेलू फेस पैक    

5. टैनिंग को दूर करने में सहायक  

टैनिंग की समस्या को करने के लिए भी आप बेसन, हल्दी और दही के फेस पैक (besan haldi dahi face pack) का उपयोग कर सकते है। बेसन और हल्दी तेज धूप के कारण डैमेज स्किन को ठीक करने और सनटैन को हटाने में मददगार होते हैं। गर्मियों के मौसम में जो लोग बाहर ज्यादा रहते हैं या जो ट्रेवल ज्यादा करते हैं, उनके लिए यह फेस पैक काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। वीक में एक या दो बार इसका उपयोग कर सकते हैं।  

6. कुछ अन्य फायदे

इसके अलावा हल्दी, बेसन और दही का फेस पैक त्वचा को मॉश्चराइज करने, डेड स्किन सेल्स को साफ करने, पोर्स की सफाई करने और फाइन लाइन्स व झुर्रियों को कम करने में भी मदद करता है। साथ ही यह फेस पैक सभी स्किन टाइप्स के लिए उपयोगी है। महिला-पुरूष दोनों ही इसका उपयोग कर सकते हैं।     

 बेसन हल्दी दही फेस पैक बनाने का तरीका – How To Make Besan Haldi Dahi Face Pack

फेस पैक बनाने के लिए सामग्री 

  • डेढ़ चम्मच बेसन
  • एक चोथाई चम्मच हल्दी 
  • एक से डेढ़ चम्मच दही

उपयोग का तरीका  

  • बेसन, हल्दी और दही को एक बाउल में डाल लें। 
  • इन तीनों को चम्मच की मदद से अच्छी तरह आपस में मिक्स कर लें। 
  • मिक्स करके इसका एक स्मूथ पेस्ट बना लें।
  • उसके बाद इस पेस्ट को उँगलियों की मदद से अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 
  • उसके बाद 10-15 मिनट के लिए इसे चेहरे पर ही लगा छोड़ दें। 
  • फिर चेहरे की हल्की मालिश करते हुए सादे पानी से इसे धो लें।
  • हफ्ते में दो बार इसी तरह आप इसका उपयोग कर सकते हैं।  

 बेसन हल्दी दही फेस पैक के नुकसान  Besan Haldi Dahi Face Pack Ke Nuksan

वैसे तो इस फेस पैक से त्वचा को किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होता, लेकिन फिर भी इसका उपयोग करने से पहले एक बार इसका पैच टेस्ट जरूर कर लें। इसके अलावा अगर आपको इन तीनों चीजों में से किसी से भी एलेर्जी है तो फिर इस फेस पैक का उपयोग न करें। साथ ही सेंसेटिव स्किन वाले लोगों को भी इसके उपयोग से बचना चाहिए या पेच टेस्ट के बाद ही इसे चेहरे पर लगाना चाहिए। छोटे बच्चों पर भी इसका उपयोग न करें।

निष्कर्ष – Conclusion

इस लेख में हमने बेसन हल्दी दही फेस पैक के फायदे (besan haldi dahi face pack benefits in hindi) के बारे में जाना। अगर आप चेहरे की चिपचिपाहट, दाग-धब्बों व कील-मुंहासों से परेशान है तो आप इस फेस पैक का उपयोग करके देख सकते हैं। एक से दो बार इस्तेमाल करने के बाद ही आपको इसका रिजल्ट दिखना शुरू हो जाएगा। साथ ही ध्यान रहे की इसका उपयोग करने से पहले एक बार पैच टेस्ट भी जरूर कर लें।

अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हमें आपके सवालों का जवाब देने में खुशी होगी। साथ ही इसी तरह तरह की जानकारियों के लिए आप हमारे अन्य लेख भी पढ़ सकते हैं।

यह भी जरूर पढ़े   

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल – FAQ

Q. क्या ड्राई स्किन वाले लोग भी इसका उपयोग कर सकते हैं। 

Ans. जी हाँ, ड्राई स्किन वाले लोग भी इसका उपयोग कर सकते हैं। इसमें मौजूद दही त्वचा में नमी को बनाये रखने में मदद करती है।

Q. इस फेस पैक का उपयोग वीक में कितनी बार कर सकते हैं

Ans. वीक में दो बार आप इस फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं।

Q. इस फेस पैक का उपयोग किस समय करना चाहिए 

Ans. आपको जब समय मिल जाए तब इसका उपयोग कर सकते हैं। 

Q. क्या लड़के भी इसका उपयोग कर सकते हैं 

Ans. जी हाँ, लड़के भी इस फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं।

Q. क्या इस फेस पैक में दही को स्किप कर सकते हैं 

Ans. दही को स्किप कर सकते हैं। अगर दही सूट नहीं करता तो दही की जगह गुलाब जल का भी उपयोग कर सकते हैं।

Q. क्या इसे हाथ और गर्दन का टैन हटाने के लिए भी यूज़ कर सकते हैं

Ans. जी हाँ, आप हाथ और गर्दन का टैन हटाने के लिए भी इसका उपयोग कर सकते हैं। 

इस आर्टिकल को शेयर करें

Photo of author

Deepak Bhatt

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

Leave a Comment

close button