लक्मे सीसी क्रीम के फायदे और नुकसान | Lakme CC Cream ke Fayde Nuksan

लक्मे सीसी क्रीम के फायदे नुकसान Lakme CC Cream ke Fayde Nuksan : ऑफिस, कॉलेज, पार्टी या फिर किसी मीटिंग में जाने से पहले अगर आप चेहरे पर स्टेंट ग्लो लाना चाहते हैं, तो फिर lakme 9 to 5 cc cream आपके लिए एक परफेक्ट प्रोडक्ट साबित हो सकता है। यह क्रीम आपकी बहुत सी परेशानियों का समाधान कर सकती है। हल्के मेकअप के तौर पर चेहरे के दाग-धब्बों को छिपाने और चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा भी लक्मे सीसी क्रीम के कई सारे फायदे (lakme cc cream benefits in hindi) हैं।

मेकअप से चेहरा आकर्षक और खूबसूरत तो दिखता है लेकिन हर जगह मेकअप करके जाना भी संभव नहीं होता। कई बार समय की कमी के कारण भी मेकअप से किनारा करना पड़ता है। ऐसे में मेकअप की जगह आप लक्मे सीसी क्रीम (lakme cc cream) का उपयोग कर सकते हैं। यह क्रीम सिर्फ 2 मिनट में आपको मेकअप की तरह आकर्षक, ग्लोइंग और ब्राइट लूक दे सकती है। यह मेकअप के झंझट से बचने का सबसे अच्छा तरीका है।

लक्मे सीसी क्रीम क्या है – Lakme CC Cream in Hindi

Lakme 9 to 5 cc cream क कॉम्प्लेक्शन केयर क्रीम है, सीसी क्रीम को कलर करेक्टिंग क्रीम के नाम से भी जाना जाता है। मुख्य तौर पर चेहरे की रंगत को सही करने और इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। यह त्वचा की असमान रंगत की समस्या को दूर कर चेहरे को एक ब्राइट और ग्लोइंग लूक देती है। साथ ही यह दाग-धब्बों व पिंपल्स को ढकने का भी कार्य करती है।

यह एक लाइट क्रीम है, त्वचा में जल्दी अवशोषित हो जाती है और इस पर पसीने का भी ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ता। सबसे अच्छी बात है कि सभी स्किन टाइप्स के लोग इसका उपयोग कर सकते हैं। आगे हम लक्मे सीसी क्रीम के फायदे (lakme cc cream ke fayde) और इसके उपयोग के बारे में जानेंगे।

लक्मे सीसी क्रीम के फायदे – Lakme CC Cream Ke Fayde

अगर आपको भारी मेकअप पसंद नहीं है या फिर आपके पास मेकअप के लिए ज्यादा समय नहीं होता, तो आपकी ब्यूटी किट में लक्मे सीसी क्रीम जरूर होनी चाहिए। यह क्रीम जहाँ महंगे और भारी मेकअप से छुटकारा दिलाती है, वहीं समय की बचत भी करती है। आइये लक्मे सीसी क्रीम के फायदे ( lakme cc cream benefits in hindi) के बारे में जानते हैं।

1. अनईवन स्किन टोन से छुटकारा

GOOD FOR UNEVEN SKIN TONE

लक्मे सीसी क्रीम (lakme cc cream) की मदद से आप अनईवन स्किन टोन यानी त्वचा के असमान रंग की समस्या को दूर कर सकते हैं। स्किन टोन को ईवन करने के लिए बहुत सी महिलाएं भारी मेकअप का उपयोग करती है जिसमें प्राइमर, फाउंडेशन व कंसीलर जैसे कई प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है और इसमें काफी समय भी लगता है। जबकि केवल लक्मे सीसी क्रीम की मदद से आप इस समस्या को कुछ ही देर में ठीक कर सकते हैं।

2. एक्ने व दाग-धब्बों को छुपाए

 चेहरे पर काले और भूरे रंग के दाग-धब्बे बिल्कुल भी अच्छे नहीं दिखते। ऐसे में अगर आप किसी खास इवेंट या फंक्शन के लिए इन दाग-धब्बों को छुपाना चाहते हैं, तो इसमें भी लक्मे सीसी क्रीम (lakme 9 to 5 cc cream) आपकी मदद कर सकती है। यह क्रीम एक्ने, दाग-धब्बों व झाइयों को अच्छी तरह ढकने का कार्य करती है, जिस कारण चेहरा पहले से और भी ज्यादा आकर्षक व खूबसूरत दिखता है।

3. मॉइस्चराइजिंग गुण

GLOWING AND BRIGHT SKIN

लक्मे सीसी क्रीम के फायदे (lakme cc cream ke fayde) में मॉइस्चराइजिंग गुण भी शामिल है। यह क्रीम त्वचा में नमी को बनाये रखने में मदद करती है जिससे चेहरे की त्वचा ड्राई नहीं होती। इसका इस्तेमाल करने के बाद आपको मॉइस्चराइजर क्रीम की भी कोई खास जरूरत महसूस नहीं होगी। हालांकि जरूरत महसूस होने पर आप अलग से भी मॉइस्चराइजर क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। सामान्यतः आपको इसकी जरूरत नहीं होगी।

4. सन-प्रोटेक्शन

 जहाँ आम मेकअप सूरज की हानिकारक UVA और UVB किरणों से त्वचा की रक्षा करने में असमर्थ होता है, वहीं ठीक इसके उलट लक्मे सीसी क्रीम सूर्य की हानिकारक किरणों से भी त्वचा को बचा सकती है। इसमे SFP 30 होता है, जो त्वचा को तेज धूप से बचाने में मददगार होता है। लंबे समय तक धूप से बचने के लिए आप इसके साथ सनस्क्रीन का उपयोग भी कर सकते हैं। इस तरह लक्मे सीसी क्रीम के फायदे (lakme cc cream ke fayde) में सन-प्रोटेक्शन गुण भी शामिल है।

5. इंस्टेंट ग्लोइंग स्किन 

लक्मे सीसी क्रीम के उपयोग से आपको इंस्टेंट ग्लोइंग एंड ब्राइट लुक मिल सकता है। आप किसी खास इवेंट, मीटिंग, डेट या पार्टी में जाने से पहले इस क्रीम का यूज कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात है कि यह क्रीम त्वचा में आसानी से ब्लेंड हो जाती है।

यह भी पढ़े : ऑयली स्किन के लिए 15 बेस्ट फेस वाश

लक्मे सीसी क्रीम शेड्स – Lakme CC Cream Shades

LAKME CC CREAM BENEFITS, SHADES, USES AND PRICE

लक्मे 9 टू 5 सीसी क्रीम के फायदे जानने के बाद अब इसके शेड्स के बारे में भी जान लेते हैं। बाजार में लक्मे सीसी क्रीम 4 अलग-अलग शेड्स में उपलब्ध है। जिसमें हनी, आलमंड, बेज और ब्रोंज शेड्स शामिल है। आप अपनी त्वचा के रंग के हिसाब से किसी भी शेड का चुनाव कर सकते हैं। 

Honeyसामान्य गोरी व निखरी त्वचा के लिए
Almondसांवली त्वचा के लिए
Beigeज्यादा गोरी व निखरी त्वचा के लिए
Bronzeसांवले व गेंहुए रंग की त्वचा के लिए

लक्मे सीसी क्रीम लगाने का तरीका – How To Use Lakme CC Cream in Hindi

लक्मे सीसी क्रीम का सही तरीके से इस्तेमाल करना आपको जरूर आना चाहिए, गलत तरीके से इसका इस्तेमाल चेहरे के लुक को खराब भी कर सकता है। लक्मे सीसी क्रीम लगाने का तरीका नीचे बताया गया है।

  • सबसे पहले फेस वाश से चेहरा धो लें।
  • फिर टॉवल से चेहरे को अच्छी तरह सूखा लें।
  • इसके बाद चेहरे पर अच्छा मॉइस्चराइजर लगाएं।
  • फिर लक्मे सीसी क्रीम को थोड़े से अमाउंट में लेकर डॉट-डॉट करके चेहरे पर लगाएं।
  • उंगलियों की मदद से सीसी क्रीम को पूरे चेहरे पर अच्छी तरह ब्लेंड करें। 
  • आप चाहे तो इसके लिए ब्लेंडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
  • मिरर में देखकर सुनिश्चित कर लें कि क्रीम चेहरे के हर हिस्से में एक समान रूप से फैली हो।
  • जब क्रीम चेहरे पर अच्छी तरह से घुल-मिल जाए तब अंत में फेस पाउडर लगाकर आप इसे फाइनल टच दे सकते हैं।
  • चेहरे को अच्छा लुक देने के लिए आंखों का मेकअप करना और लिपस्टिक लगाना न भूले।
  • इस तरह 5 मिनट से भी कम समय में आपको इस क्रीम की मदद से एक आकर्षक और ग्लोइंग लुक मिल सकता है।

अगर आप पहली बार इसका इस्तेमाल कर रहे हैं, तो फिर आपको बिल्कुल थोड़ी क्वांटिटी में ही इस क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए। आप डेमो के तौर पर इसका उपयोग करके देख सकते हैं। साथ ही आप इस क्रीम के साथ अलग-अलग एक्सपेरिमेंट भी कर सकते हैं।

लक्मे सीसी क्रीम के नुकसान – Lakme CC Cream Ke Nuksan

  • इस क्रीम में केमिकल्स का उपयोग किया गया है।
  • यह एक्ने और दाग-धब्बों को ढकने का कार्य करती है, उन्हें ठीक नहीं करती।
  • इसी तरह त्वचा की आसमान रंगत को भी यह क्रीम छुपाने के काम करती है, उसे ठीक नहीं करती।
  • इस क्रीम का उपयोग करने से पहले एक बार इसका पैच टेस्ट जरूर करके देखें।

लक्मे सीसी क्रीम का प्राइस 

बाजार में 30 ग्राम लक्मे 9 टू 5 सीसी क्रीम का प्राइस लगभग 335 रुपए के आसपास है। आप इसे ऑनलाइन amazon या फिर lakmeindia की वेबसाइट से भी खरीद सकते हैं। ऑनलाइन आपको इस पर कुछ डिस्काउंट भी मिल जाता है।

निष्कर्ष – Conclusion

अगर आपको हेवी मेकअप करना पसंद नहीं है या आपके पास मेकअप करने के लिए ज्यादा समय नहीं होता तो मेकअप के विकल्प के तौर पर आप इस लक्मे सीसी क्रीम का उपयोग कर सकते हैं। यह क्रीम आपको बिल्कुल भी निराश नहीं करेगी। लेकिन इस क्रीम के उपयोग से अनईवन स्किन टोन, एक्ने व दाग-धब्बों से मुक्ति मिलेगी इसकी उम्मीद न करें। यह सिर्फ इन्हें ढक सकती है या छिपा सकती है।

उम्मीद है कि लक्मे सीसी क्रीम के फायदे और नुकसान (lakme cc cream ke fayde aur nuksan) से संबंधित यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और आपके सवालों का आपको जवाब मिला होगा। अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हम आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे। साथ ही आप इस लेख को अन्य लोगों के साथ शेयर भी कर सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल – FAQ

Q. सीसी क्रीम क्या काम करती है

A. सीसी क्रीम चेहरे की त्वचा में मौजूद दाग-धब्बे, एक्ने व झाइयों को ढक कर चेहरे को एक ग्लोइंग और ब्राइट लुक देने में मदद करती है। साथ ही यह स्किन टोन को एक समान करने का भी काम करती है।

Q. लक्मे सीसी क्रीम का असर कितनी देर तक रहता है

A. इसका असर 7-8 घंटे तक रहता है, यानी अगर आप सुबह इसका इस्तेमाल करेंगे तो लगभग पूरे दिन आपको इसका असर दिख सकता है।

Q. क्या इसमें SPF मौजूद होता है

A. जी हाँ, लक्मे सीसी क्रीम में SFP 30 मौजूद होता है, जो सूरज की हानिकारक किरणों से त्वचा को बचाने में मदद करती है।

Q. सांवली त्वचा के लिए लक्मे सीसी क्रीम का कौन-सा कोट इस्तेमाल करना चाहिए

A. सांवली त्वचा के लिए आप आलमंड या ब्रोंज कोट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Q. क्या पसीने से सीसी क्रीम पर इफ़ेक्ट पड़ता है

A. लक्मे सीसी क्रीम स्वेट प्रूफ होती है, पसीने के इस पर कोई असर नहीं होता।

यह भी पढ़े :

Share This Article


Photo of author

Deepak Bhatt

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

2 thoughts on “लक्मे सीसी क्रीम के फायदे और नुकसान | Lakme CC Cream ke Fayde Nuksan”

    • sabki skin alag hoti hai, isliye kaha nahi ja sakta ki yah kisko suit karegi or kiko nahi. lekin is cream ka istmal bahut log kar rahe hai or jadatar ko issse koi samasya nhi hai

      Reply

Leave a Comment

close button