वैसलीन के 15 जबरदस्त फायदे, उपयोग और नुकसान | Vaseline Ke Fayde aur Nuksan

वैसलीन के फायदे Vaseline Benefits in Hindi | भारत में वैसलीन का उपयोग आम है। आपको यहाँ घर-घर में वैसलीन देखने को मिल जाएगी। इसका क्रेज इस हद तक है की कुछ लोग इसकी एक छोटी डिबी को हर समय अपने बैग में साथ रखकर घूमते हैं। ज्यादातर लोग वैसलीन का उपयोग त्वचा व होंठों को मुलायम रखने के लिए करते हैं। लेकिन इसके अलावा भी वैसलीन के बहुत से फायदे (vaseline ke fayde) हैं, जिनके बारे में हम इस आर्टिल्स में जानेंगे।

वैसलीन क्या है | What is Vaseline in Hindi

वैसलीन का उपयोग तो बहुत सारे लोग करते हैं, लेकिन इसके बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी होती है। इसलिए वैसलीन लगाने के फायदे (vaseline benefits in hindi) जानने से पहले, वैसलीन के बारे में भी थोड़ा जान लेते हैं।

वैसलीन केवल एक ब्रांड है, इसके अंदर के पदार्थ को पेट्रोलियम जेली कहते हैं। यह हाइड्रोकार्बन, मिनरल ऑयल और मोम का सेमी सॉलिड मिश्रण होता है। मुख्य रूप से इसका उपयोग त्वचा के घाव भरने व त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए किया जाता है। जबकि, इसके कई अन्य फायदे (vaseline lagane ke fayde) भी हैं। 

वैसलीन का इतिहास | Vaseline History in Hindi

वैसलीन कोई नया उत्पाद नहीं हैं, बल्कि इसका इस्तेमाल वर्षों में होता आ रहा हैं। पहली बार 1859 में, रॉबर्ट चेसब्रू (Robert Chesebrough) जो एक chemist थे, ने इसे खोजा था। तब से लेकर अब तक इसका उपयोग होता आ रहा है। शुरुआत में इसका उपयोग चोट, व जले-कटे के घाव भरने के लिए किया जाता था। वर्तमान समय में अमेरिका की एक फेमस कंपनी यूनिलीवर (Unilever) द्वारा इसका उत्पादन किया जाता है। आगे हम वैसलीन के फायदे (vaseline benefits in hindi) के बारे में जानेंगे।

वैसलीन के फायदे | Vaseline Ke Fayde | Vaseline Benefits in Hindi

वैसलीन के उपयोग से त्वचा व बालों संबंधी कई प्रकार की समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। वैसलीन के फायदे (vaseline ke fayde) के बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है।   

1. त्वचा पर वैसलीन लगाने के फायदे

vaseline benefits for skin in hindi

वैसलीन का सबसे बड़ा फायदा (vaseline benefits in hindi) है कि यह त्वचा का रूखापन दूर करके, त्वचा को कोमल और मुलायम बनाने में मदद करती है। चेहरा धोने के बाद मॉइस्चराइज़र के रूप में आप इसका उपयोग कर सकते हैं। चेहरे के अलावा आप इसे हाथों और पैरों पर भी लगा सकते हैं। सर्दियों में त्वचा को कोमल और मुलायम बनाने के लिए यह एक बेस्ट और किफायती प्रोडक्ट है।

यह भी पढ़े : त्वचा के लिए अरंडी के तेल के फायदे और उपयोग

2. फटी एड़ियों को मुलायम बनाये

फटी एड़ियां दिखने में बिल्कुल भी अच्छी लगती और कई बार लोगों को अपनी फटी एड़ियों के कारण शर्मंदगी का सामना भी करना पड़ता है। ऐसे में फटी एड़ियों को मुलायम बनाने के लिए वैसलिन से अच्छा और सस्ता उत्पाद आपको नहीं मिल सकता। इसके इस्तेमाल से फटी एड़ियां कोमल, मुलायम व खूबसूरत होने लगती है।

soft and beautiful heels

इसके लिए रात को सोने से पहले पैरों को अच्छी तरह धोकर सूखा लें और फिर इनमें वैसलीन लगाए। वैसलीन विस्तार पर न फैले इसके लिए जुराब पहन लें और रातभर इसे लगा छोड़ दें। अगली सुबह पानी से पैर अच्छी तरह धो लें। ऐसा कुछ दिनों तक लगातार करें। कुछ ही दिनों में आपको अपनी फटी एड़ियां नरम व मुलायम नजर आने लगेंगी। 

3. होंठों को कोमल और मुलायम बनाये

वैसलिन लगाने के फायदे (vaseline ke fayde) की आगे बात करें, तो यह फटे होंठों के उपचार में भी काम आता है। पेट्रोलियम जेली को फटे होंठों की सबसे अच्छी दवा माना जाता है। इसके इस्तेमाल से न सिर्फ फटे होंठ नरम व मुलायम होते हैं, बल्कि यह होंठों का कालापन दूर करके उन्हें खूबसूरत बनाने में भी मदद करता है।

होंठों को मुलायम व खूबसूरत बनाने के लिए वैसलीन में थोड़ी दरदरी पीसी हुई चीनी मिक्स करके, इसे होंठों पर लगाकर हल्के हाथों से रगड़े और फिर पानी से इसे साफ कर लें। यह लिप स्क्रब की तरह काम करता है और होंठों की डेड स्किन निकालने में मदद करता है। साथ ही साथ ही रात को सोने से पहले होंठों पर वैसलीन लगाने से भी लाभ मिलता है।

यह भी पढ़े : त्वचा के लिए Evion 400 कैप्सूल के उपयोग

4. मेकअप रिमूवर

remove makeup

मेकअप हटाने के लिए जब आपके पास कुछ भी ऑप्शन न हो, तब वैसलिन आपके काम आ सकती है। जी हाँ, मेकअप हटाने के लिए भी आप वैसलिन का उपयोग (vaseline uses in hindi) कर सकते हैं। कुछ लोगों को यह थोड़ा अटपटा लग सकता है, लेकिन यह सच है। महंगे-महंगे मेकअप रिमूवर की तरह वैसलिन भी अच्छी तरह मेकअप को रिमूव कर सकती है।

इसके लिए त्वचा पर थोड़ी वैसलीन लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें और फिर इसे बेबी वाइप्स की मदद से साफ कर लें। इसी तरह आप इससे ऑय मेकअप भी रिमूव कर सकते हैं। इस तरह बिना रगड़े और त्वचा को नुकसान पहुंचाए आप मेकअप रिमूव कर सकते हैं।    

5. बालों के लिए वैसलीन के फायदे

vaseline benefits for hair in hindi

त्वचा के साथ-साथ बालों के लिए भी वैसलिन के फायदे (vaseline ke fayde) अच्छे हैं। बालों पर वैसलिन के उपयोग से घुंघराले व उलझे बालों की समस्या से निजात मिल सकता है। यह बालों को स्ट्रेट करने में मदद करता है। साथ ही एक अच्छा हेयर स्टाइल बनाने के लिए भी थोड़ी मात्रा में वैसलीन का उपयोग कर सकते हैं। ध्यान रखें की बालों पर ज्यादा मात्रा में भी वैसलीन का उपयोग नहीं करना चाहिए। 

यह भी पढ़े : बालों के लिए 10 बेस्ट हर्बल शैम्पू के नाम

6. क्यूटिक्ल्स पर वैसलिन लगाने के फायदे

नाखूनों के आसपास की स्किन को क्यूटिक्ल्स कहते हैं और इन्हें भी बराबर देखभाल की जरूरत होती है। अगर क्यूटिक्ल्स की देखभाल न कि जाए तो यह ड्राई होने लगते हैं और यहाँ की स्किन उखाड़ने लगती है जो काफी दर्दनाक होता है, साथ ही दिखने में भी यह अच्छे नहीं लगते। ऐसे में नाखूनों और इसके आसपास की स्किन पर वैसलिन की मालिश करने से क्यूटिक्ल्स को नरम व हेल्दी रखा जा सकता है।

7. घाव भरने में सहायक

मामूली चोट या घाव को जल्दी भरने के लिए भी वैसलीन के फायदे (vaseline lagane ke fayde) अच्छे हैं। कट जाने या चोट लगने पर जब आपके पास कुछ न हो, तब आप पेट्रोलियम जेली यानी वैसलीन का उपयोग कर सकते हैं, इसमें घावों को भरने के गुण होते हैं, जिससे घाव जल्दी भरते हैं। लेकिन शोधकर्ताओं, के मुताबिक चोट लगने के तुरंत बाद वैसलीन का उपयोग नहीं करना चाहिए, ऐसा करने से घाव  निशान छोड़ सकता है, कट के 15-20 मिनट बाद ही वैसलीन का उपयोग करना अच्छा माना जाता है।  

8. रूखी कोहनियों को मुलायम बनाये

कोहनी की त्वचा को कोमल व सुंदर बनाने के लिए भी वैसलीन के फायदे (vaseline ke fayde) अच्छे हैं। यह त्वचा को हाइड्रेट रखने का काम करती है, जिससे रूखी त्वचा से मुक्ति मिलती है। अगर आपकी कोहनियों की त्वचा भी बहुत ज्यादा रूखी रहती है तो आप वैसलीन का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही यह कोहनियों का कालापन दूर करने में भी मदद कर सकती है। 

यह भी पढ़े : ऑयली स्किन के लिए 15 बेस्ट फेस वाश

9. लंबी, घनी व खूबसूरत पलकें

beautiful eyebrows

लंबी, घनी व खूबसूरत पलकें महिलओं को एक सुंदर और आकर्षक लुक देती हैं। इसलिए हर महिला की चाह होती है की उसकी पलकें भी लंबी व खूबसूरत दिखें। पलकों को लंबा व खूबसूरत बनाने के लिए भी वैसलीन का उपयोग फायदेमंद (vaseline benefits in hindi) होता है। इसके लिए थोड़ी से वैसलीन को पलकों पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर पानी से इसे धो लें। पलकों की ग्रोथ के लिए वैसलीन काफी ज्यादा इफेक्टिव होता है।

10. डायपर रैशेज को हटाने में मददगार

डायपर बच्चों की जरूरत है, लेकिन कभी-कभार यह बच्चों के लिए परेशानी की वजह भी बन जाते हैं। डायपर की वजह से बच्चो को रैशेज की समस्या हो सकती है। ऐसे में इस समस्या को ठीक करने के लिए भी वैसलीन का उपयोग फायदेमंद (vaseline benefits in hindi) हो सकता है और यह रैशेज से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकती है। हालाकिं, बच्चों की स्किन बहुत ज्यादा सेंसेटिव होती है, इसलिए त्वचा विशेषज्ञ की सलाह के बाद ही इसका उपयोग करना चाहिए। 

11. सेविंग करने के लिए 

सेविंग करने के बाद त्वचा की इरिटेशन व रूखापन दूर करने के लिए भी वैसलीन का उपयोग (vaseline uses in hindi) फायदेमंद होता है। साथ ही अगर सेविंग के कारण त्वचा पर रैशेज़ की समस्या होती है, तब भी इसका उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा यदि सेविंग से दौरान त्वचा पर कट लग जाए तो उसे ठीक करने के लिए भी वैसलीन लगाना फायदेमंद होता है। इसलिए वैसलीन को अपनी सेविंग किट में जरूर रखना चाहिए, यह कभी भी काम आ सकती है।

12. स्टाइलिश बियर्ड के लिए वैसलीन

silky beard hair

बियर्ड पर भी वैसलीन लगाने के फायदे (vaseline lagane ke fayde) अच्छे हैं। अगर आपके बियर्ड के बाल बहुत ज्यादा उलझे और रूखे हो रहे हैं और आपको एक स्टाइलिश बियर्ड लुक की जरूरत हो, तो आप इस पर वैसलीन का उपयोग कर सकते हैं। बियर्ड के लिए वैसलीन वैक्स की तरह काम करती है और इसके इस्तेमाल से आप बियर्ड को किसी भी तरह का स्टाइल दे सकते हैं।  

यह भी पढ़े – बियर्ड बढ़ाने का तरीका और घरेलू उपाय    

13. परफ्यूम की खुशबू देर तक बरकरार रखें

परफ्यूम इस्तेमाल करने वाले लोग अक्सर इस बात से परेशान रहते हैं की, इसकी महक देर तक नहीं टिकती। खासकर गर्मियों में तो महंगे से महंगे परफ्यूम की खुशबू भी ज्यादा देर तक नहीं टिक पाती है। लेकिन इस परेशानी से भी छुटकारा मिल सकता है, वैसलीन की मदद से आप परफ्यूम की खुशबू को देर तक बरकरार रख सकते हैं। इसके लिए अपनी कलाई या गर्दन पर थोड़ी वैसलीन लगाए और उसके बाद इसके उपर परफ्यूम छिड़के और इसे हल्का रब करें, इससे परफ्यूम की खुशबू देर तक बरकरार रहेगी।

14. हेयर कलर व मेहंदी के दाग से बचाये

अक्सर बालों पर कलर या मेहंदी लगाते समय ये हेयर-लाइन, गर्दन, कानों और माथे पर भी लग जाती है। इन हिस्सों पर इसके दाग साफ नजर आते हैं और यह जल्दी छूटते भी नहीं है, साथ ही यह दिखने में भी बहुत ज्यादा बुरे लगते हैं। इस वजह से कई लोग घर पर कलर या मेहंदी लगाना पसंद नहीं करते। 

अगर आप इस समस्या से बचना चाहते हैं तो बालों पर कलर या मेहंदी लगाने से पहले  हेयर-लाइन, गर्दन, कानों और माथे पर थोड़ी वैसलीन लगा लें, ऐसा करने से कलर व मेहंदी के दाग त्वचा पर नहीं लगेंगे। इस तरह हेयर कलर से बचने के लिए भी  वैसलीन के फायदे (vaseline ke fayde) जबरदस्त हैं।

15. लिपिस्टिक के दाग से बचाये

अगर आप चाहती है की लिपिस्टिक लगाते समय, इसके दाग दांतों पर न लगे तो लिपिस्टिक लगाने से पहले दांतों पर थोड़ा वैसलीन लगा लें। इससे दांतों पर लिपिस्टिक के दाग नहीं लगेंगे और आपको एक अच्छा लुक मिलेगा। 

वैसलीन के अन्य उपयोग | Vaseline Uses in Hindi

vaseline ke fayde aur nuksan

1. रूखी त्वचा वाले लोगों के लिए वैसलीन हाइलाइटर का काम भी करती  हैं। हाइलाइटर खत्म होने पर इसके विप्लप के रूप में आप वैसलीन का उपयोग कर सकते हैं। ऑयली स्किन वालों के लिए यह ट्रिक इतनी उपयोगी नहीं है।

2. मेकअप करने से पहले आप प्राइमर के रूप में भी इसका उपयोग कर सकते हैं। 

3. दो मुंहे बालों से निजात दिलाने में भी वैसलीन का उपयोग (vaseline uses in hindi) फायदेमंद होता है। इसके लिए थोड़ी से वैसलीन को अपने दोनों हाथों से रगड़ते हुए बालों पर लगाए।  

4. नेल पेंट लगाने से पहले नाखूनों के आसपास वैसलीन लगाने से नेल पेंट के दाग त्वचा पर नहीं लगेंगे।

5. टैटू बनाने के बाद अक्सर त्वचा पर खुजली व जलन महसूस होती है, इस समस्या से बचने के लिए भी आप वैसलीन का उपयोग कर सकते हैं। 

6. वैसलीन की मदद से आप चेहरे के डार्क स्पॉट्स व पैचेज को छुपा सकते हैं। इसके लिए वैसलीन को फाउंडेशन के साथ मिक्स करके डार्क स्पॉट्स व पैचेज वाली जगह पर लगाए। पार्टी या फंक्शन में जाने के लिए यह ट्रिक काम आ सकती है।

7. वैसलीन के मदद से आप अपनी बिखरी हुई आइब्रोज को भी संवार सकते हैं।

8. नाखनों को सुंदर और खूबसूरत बनाने के लिए भी आप इन पर वैसलीन लगा सकते हैं। साथ ही इससे नाखूनों के आसपास की स्किन भी स्वस्थ रहती है।

9. त्वचा पर खाज-खुजली व जलन महसूस होने पर भी आप वैसलीन का उपयोग (vaseline uses in hindi) कर सकते हैं। इससे इन समस्याओं में आराम मिल सकता है। 

10. वैसलीन की मदद से आप अपने लेदर शूज की चमक बढ़ा सकते हैं। इसके लिए थोड़ी से वैसलीन को जूतों में लगाकर एक साफ कपड़े से इसे साफ करें और फिर कुछ देर के लिए इन्हें धूप में रख दें।

11. ठीक इसी तरह इससे अपने लेदर बैग, जैकेट, पर्स, बेल्ट व लेदर से बनी अन्य चीजों की चमक भी बड़ा सकते हैं।    

12. किसी शीशी या डब्बे का टाइट ढकन खोलने में अगर परेशानी हो, तो ढक्कन के भीतर थोड़ी वैसलीन लगा लें। ढकन तुरंत खुल जाएगा।

13. कानों पर हल्की वैसलीन लगाने से कान की बाली पहनने और उतरने में आसानी होती है। साथ ही इससे दर्द भी नहीं होता। 

14. पेंट या बैग की चैन अगर बार-बार अटकती है तो जिपर पर थोड़ा वैसलीन लगा लें, इससे यह समस्या दूर हो जाएगी। 

15. अलमारी व दरवाजों को खोलते व बंद करते समय अगर तेज आवाज आती है तो इन पर थोड़ा वैसलीन लगा लें। आवाज आना बंद हो जाएगी।

16. आग जलाने में भी आप वैसलीन का उपयोग (vaseline uses in hindi) कर सकते हैं। इसके लिए एक लकड़ी के टुकड़े पर अच्छी तरह वैसलीन लगा लें और उसके बाद इस पर माचिस से आग लगाए यह 

17. तुरंत जलने लगेगी। इसी तरह आप रुई को वैसलीन में डुबोकर भी उसके जरिये आग जला सकते हैं। 

वैसलीन के नुकसान (vaseline ke nuksan) | vaseline Side Effects in Hindi

वैसलीन के फायदे (vaseline ke fayde) जानने के बाद अब वैसलीन के कुछ नुकसान भी जान लेते हैं। हर चीज के दो पहलू होते हैं किसी चीज के अगर फायदे हैं, तो फिर उसके कुछ नुकसान भी जरूर होंगे और वैसलीन के साथ भी कुछ ऐसा ही है। आइये, वैसलीन के नुकसान (vaseline ke nuksan) के बारे में जानते हैं।

  • त्वचा पर वैसलीन का बहुत ज्यादा इस्तेमाल न करें। इसके ज्यादा इस्तेमाल से त्वचा संबंधी कई प्रकार की समस्याएं बढ़ सकती है।
  • त्वचा पर वैसलीन लगाने से पहले त्वचा को पानी से अच्छी तरह धो लें, गंदी त्वचा पर इसका उपयोग न करें।  
  • देखा गया है की कुछ लोग वैसलीन को लिंग पर यह सोचकर लगाते हैं की इससे लिंग का साइज बढ़ेगा, लेकिन यह सच नहीं हैं। आप ऐसी गलती कभी न करें।
  • भूलकर भी वैसलीन का सेवन न करें। इसका सेवन करने से उल्टी, दस्त, पेट खराब, खांसी व गले में दर्द की समस्या हो सकती है। खासकर छोटे बच्चों से इसे दूर रखें।
  • वैसलीन लगाते समय या इससे मेकअप हटाते समय ध्यान रहे की यह आंखों के अंदर न जाए। इससे आंखों में जलन हो सकती है।
  • जिन लोगों की त्वचा बहुत ज्यादा सेंसेटिव होती हैं, उन्हें वैसलीन का ज्यादा उपयोग नहीं करना चाहिए।  
  • छोटे बच्चों पर भी वैसलीन का ज्यादा उपयोग नहीं करना चाहिए।  साथ ही बच्चों को पेट्रोलियम जेली की गंध से भी दूर रखना चाहिए।
  • पेट्रोलियम जेली के ज्यादा इस्तेमाल से हार्मोनल असंतुलन की समस्या भी बढ़ सकती है।

वैसलीन की कीमत

वैसलीन एक फिफयती प्रोडक्ट है। 100 ml वैसलीन की कीमत मात्रा 130 रुपए के आसपास रहती है। जो समय के साथ कम ज्यादा भी हो सकती है। आप इसे आपने आसपास किसी भी केमिस्ट शॉप से खरीद सकते  हैं। साथ ही आप इसे ऑनलइन भी खरीद सकते हैं। इस्तेमाल करने से पहले इसकी एक्सपायरी डेट भी जरूर चेक कर लें और इसमें लिखे दिशा-निर्देश भी जरूर पढ़ लें। 

निष्कर्ष

वैसलीन के फायदे (vaseline ke fayde) जानने के बाद कहा जा सकता है की यह बड़े काम की चीज है। इसे हर घर में होना चाहिए, छोटी-मोटी कई परेशानियों को दूर करने में इसका उपयोग किया जा सकता है। त्वचा पर वैसलीन लगाने के फायदे (vaseline benefits in hindi) की बात करें तो यह त्वचा को कोमल और मुलायम बनाने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। साथ ही ध्यान रहे की इसका ज्यादा उपयोग भी न करें, बार-बार त्वचा व होंठों पर वैसलीन लगाने से बचें। 

इस लेख में हमने वैसलीन के फायदे और नुकसान के बारे में जाना। उम्मीद है की आपको इजी लाइफ हिंदी का यह लेख पसंद आया होगा और आपको इससे कुछ अच्छी जानकारी मिली होगी। हेल्थ, लाइफ स्टाइल और ब्यूटी से संबंधित इसी तरह की जानकारियों के लिए आप हमारे अन्य लेख भी पढ़ सकते हैं और इस आर्टिकल को अन्य लोगों के साथ शेयर भी कर सकते हैं। 

Share This Article

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल  

Q. त्वचा पर वैसलीन लगाने के क्या फायदे हैं?

A. वैसलीन लगाने से त्वचा का रूखापन दूर होता है और त्वचा चमकदार, नरम व कोमल रहती है। साथ ही इसके इस्तेमाल से फटे होंठ और फटी एड़ियों की समस्या भी दूर होती है।

Q. होंठों को मुलायम बनाने के लिए वैसलीन कैसे लगाए?

A. होंठों को मुलायम बनाने के आप रात को सोने से पहले वैसलीन लगा सकते हैं, इसे पूरी रात लगे रहने दें और अगली सुबह इसे पानी से धो लें। साथ ही आप वैसलीन में थोड़ी चीनी मिक्स करके इससे लिप स्क्रब भी बना सकते हैं और इससे लिप पर लगाकर होंठों की डेड स्किन को निकाल सकते हैं।

Q. क्या वैसलीन को खा सकते हैं?

A. जी नहीं, वैसलीन को खाना नहीं चाहिए। इससे शरीर में कई तरह की समस्याएं बढ़ सकती हैं।

Q. क्या बालों पर वैसलीन लगा सकते हैं?

A. जी हाँ, बालों पर वैसलीन लगा सकते हैं। यह उलझे व रूखे बालों की समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है।

Q. क्या वैसलीन लगाने से लिंग की लंबाई बढ़ती है?

A. जी नहीं, इसका अभी तक कोई प्रमाण नहीं मिला है।

आपके लिए कुछ खास आर्टिकल

Post Tags : vaseline ke fayde, vaseline lagane ke fayde, vaseline benefits in hindi, vaseline uses in hindi, vaseline ke fayde aur nuksan, वैसलीन के फायदे, वैसलीन के फायदे और नुकसान

Photo of author

Deepak Bhatt

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

Leave a Comment

close button