पतंजलि आंवला एलोवेरा व्हीटग्रास जूस के फायदे | Patanjali Amla Aloevera Wheatgrass Juice Benefits Hindi

पतंजलि आंवला एलोवेरा व्हीटग्रास जूस के फायदे और नुकसान – Patanjali Amla Aloevera Wheatgrass Juice Benefits and Side Effects in Hindi

आंवला, एलोवेरा और व्हीटग्रास सेहत के लिए काफी गुणकारी माने जाते हैं। आयुर्वेद में भी इनके गुणों का खास व्याख्यान मिलता है और कई प्रकार के रोगों के उपचार में इनका इस्तेमाल किया जाता है। इसे देखते हुए पतंजलि ने इन तीनों आयुर्वेदिक औषधियों को मिलाकर एक खास प्रकार का जूस तैयार किया है, जिसे पतंजलि आंवला एलोवेरा व्हीटग्रास जूस (patanjali amla aloevera with wheatgrass juice) के नाम से जाना जाता है।

यह जूस पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने, पाचन को मजबूत बनाने और शरीर से अवांछित पदार्थों को दूर करने में सहायक होता है। जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है। इसके अलावा पतंजलि आंवला एलोवेरा व्हीटग्रास जूस के फायदे (patanjali amla aloevera wheatgrass juice benefits in hindi) मोटापा कम करने के लिए भी अच्छे हैं।

पतंजलि आंवला एलोवेरा व्हीटग्रास जूस क्या है – Patanjali Amla Aloevera Wheatgrass Juice in Hindi

पतंजलि आंवला एलोवेरा और व्हीटग्रास जूस एक प्रकार का खास जूस है, जिसका इस्तेमाल मुख्य रूप से बॉडी को डिटॉक्स करने, वजन कम करने और शरीर को रोगों से दूर रखने के लिए किया जाता है, साथ ही इसके कई अन्य फायदे भी है। बच्चों से लेकर, वयस्क और बुजुर्ग सभी चिकित्सक की सलाह से इसका सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद आयुर्वेदिक इंग्रेडिएंट्स सभी उम्र के लोगों के लिए लाभकारी होते हैं।

पतंजलि आंवला एलोवेरा व्हीटग्रास जूस के मुख्य इंग्रेडिएंट्स – Patanjali Amla Aloevera Wheatgrass Juice Ingredients Hindi

पतंजलि आंवला एलोवेरा व्हीटग्रास जूस (patanjali amla aloevera with wheatgrass juice), जैसा कि इसके नाम से ही जाहिर हो जाता है कि इसमें आंवला, एलोवेरा और व्हीटग्रास के गुण मौजूद है, आइये इन तीनों सामग्रियों की कुछ खूबियों के बारे में जानने की कोशिश करते हैं।

1. आंवला (Amla)

आंवला जिसे इंडियन गूसबेरी के नाम से भी जाना जाता है, एक सुपर-फूड है। इसमें विटामिन c, कैल्शियम, फाइबर, आयरन, जिंक और कैरोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि एक छोटे से आंवले में कई संतरों से ज्यादा विटामिन C पाया जाता है, जो एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट है।

एंटीऑक्सीडेंट शरीर को फ्री-रेडिकल्स के हानिकारक प्रभावों से सुरक्षा प्रदान करने और शरीर को स्वस्थ रखने में मददगार होते है। इसके अलावा आंवला पेट की समस्याओं को दूर करने, पाचन को मजबूत करने, हड्डियों को मजबूत बनाने और शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने में भी मददगार होता है। साथ ही यह त्वचा, बाल और आंखों की सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़े : आंवला खाने का सही समय और सही तरीका

2. एलोवेरा (Aloe Vera)

एलोवेरा एक प्रकार का औषधीय पौधा है, जिसे घृतकुमारी या ग्वारपाठा के नाम से भी जाना जाता है। आयुर्वेद में कई प्रकार के रोगों के उपचार में इसका इस्तेमाल किया जाता है। डायबिटीज, मोटापा और कब्ज के उपचार में एलोवेरा जूस को बेहद उपयोगी माना जाता है।

जबकि एलोवेरा के पत्ते के अंदर से निकलने वाला चिपचिपा पदार्थ त्वचा व बालों के लिए बेहद गुणकारी होता है। सबसे अच्छी बात है कि इस औषधीय पौधे को आप अपने घर के आंगन या छत कहीं पर भी उगा सकते है।

यह भी पढ़े : पतंजलि एलोवेरा जूस के फायदे

3. व्हीटग्रास (Wheatgrass)

पतंजलि आंवला एलोवेरा व्हीटग्रास (patanjali amla aloevera wheatgrass juice) में, व्हीटग्रास भी एक अहम इंग्रेडिएंट्स है। गेहूं के जवारे को व्हीटग्रास कहा जाता है, इसमें कई प्रकार के विटामिन्स व मिनरल्स पाए जाते हैं। इसका इस्तेमाल खासतौर पर बॉडी डिटॉक्स करने, त्वचा की चमक बढ़ाने, डायबिटीज को कंट्रोल करने, पेट की गैस व कब्ज को दूर करने व मोटापा कम करने के लिए किया जाता है।

साथ ही यह शरीर को अंदर से ठंडक प्रदान करने में भी मदद करता है। यह ठंडी तासीर का होता है। बॉडी डिटॉक्स करने के लिए व्हीटग्रास जूस बेस्ट ड्रिंक में से एक है।

पढ़ना जारी रखें –

आगे हम पतंजलि आंवला एलोवेरा व्हीटग्रास के फायदे के बारे में बता रहे हैं।

पतंजलि आंवला एलोवेरा व्हीटग्रास के फायदे – Patanjali Amla Aloevera Wheatgrass Juice Benefits in Hindi

पतंजलि आंवला एलोवेरा व्हीटग्रास के फायदे इस प्रकार हैं।

1. बॉडी को डिटॉक्स करें

गलत खान-पान, धूल-मिट्टी व प्रदूषण के कारण हमारे शरीर में बहुत से विषैले पदार्थ जमा होने लगते हैं, जो सेहत को क्षति पंहुचाने का कार्य करते हैं। इसलिए इन विषैले पदार्थों को समय-समय पर डिटॉक्स करके शरीर से बाहर निकाला जाता है। पतंजलि आंवला एलोवेरा व्हीटग्रास जूस (patanjali amla aloevera with wheatgrass juice) भी एक प्रकार का खास डिटॉक्स है, जो शरीर से इन दूषित पदार्थों (toxins) को बाहर करने में मदद करता है। 

यह भी पढ़े : दिव्य मेदोहर वटी के 10 बेहतरीन फायदे

2. मोटापा कम करने के लिए आंवला एलोवेरा व्हीटग्रास जूस के फायदे

patanjali amla aloevera with wheatgrass juice benefits

आंवला, एलोवेरा और व्हीटग्रास तीनों ही वेट लॉस के लिए उपयोगी माने जाते हैं। इस ड्रिंक के इस्तेमाल से आप शरीर में जमा एक्स्ट्रा चर्बी को कम कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको अपने खान-पान पर भी थोड़ा ध्यान देना होगा और थोड़ी बहुत एक्सरसाइज भी करनी होगी। अगर एक अच्छी डाइट और एक्सरसाइज के साथ आंवला, एलोवेरा और व्हीटग्रास जूस का सेवन किया जाए, तो यह पेट की चर्बी को तेजी से कम करने में आपकी काफी मदद कर सकता है।

यह भी पढ़े : पतला होने का तरीका और घरेलू उपाय

3. पाचन को मजबूत बनाने में सहायक

पतंजलि आंवला एलोवेरा व्हीटग्रास जूस के फायदे (patanjali amla aloevera wheatgrass juice benefits in hindi) पाचन के लिए भी अच्छे हैं। इसके सेवन से पाचन मजबूत होता है और पेट भी स्वस्थ रहता है। एक अच्छी हेल्थ के लिए पाचन शक्ति का मजबूत रहना बेहद जरूरी होता है। इसमें मौजूद आंवला, पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में सबसे ज्यादा उपयोगी होता है। साथ ही एलोवेरा और व्हीटग्रास भी पाचन को मजबूत बनाने में सहायक होते हैं।

4. डायबिटीज को नियंत्रित करने में मददगार

रक्त में शक्कर की मात्रा बढ़ने से डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है। ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए भी आप पतंजलि आंवला और एलोवेरा जूस (patanjali amla aloevera juice) का सेवन कर सकते हैं। आंवला और एलोवेरा दोनों में ही प्राकृतिक एंटी-डायबिटिक गुण पाए जाते हैं, जो शरीर में शुगर के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। इस तरह डायबिटीज के रोगियों के लिए भी यह जूस बेहद लाभकारी हो सकता है। लेकिन इसका सेवन डॉक्टर की सलाह के बाद ही करें तो बेहतर होगा।

5. पेट की समस्याओं को दूर करने में सहायक

पतंजलि आंवला एलोवेरा और व्हीटग्रास जूस के फायदे (patanjali amla aloevera wheatgrass juice benefits in hindi) की आगे बात करें, तो यह पेट को स्वस्थ रखने में भी काफी अच्छा होता है। इसके सेवन से पाचन मजबूत होता है, पेट की गैस व एसिडिटी में आराम मिलता है, अपच की समस्या दूर होती है और मल त्याग में भी आसानी होती है, जिससे कब्ज जैसी भयानक बीमारी में भी आराम मिल सकता है।

6. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक

इस जूस के सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्युनिटी पॉवर भी मजबूत रहती है, जिससे शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है और शरीर स्वस्थ रहता है। आजकल के समय में तरह-तरह की खतरनाक वायरस हमारे चारों ओर घूम रहे हैं, ऐसे में आपके लिए इस जूस का सेवन बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। 

7. त्वचा के लिए पतंजलि आंवला और एलोवेरा जूस के फायदे

आंवला और एलोवेरा दोनों ही त्वचा के लिए बेहद लाभकारी होते हैं। आंवला में मौजूद विटामिन सी व एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा पर बढ़ते उम्र के प्रभाव को कम करने और त्वचा पर निखार बढ़ाने में मददगार होते हैं। जबकि एलोवेरा भी त्वचा के लिए बेहद लाभकारी होता है और बहुत सी त्वचा संबंधी समस्याओं के इलाज में इसका उपयोग किया जाता है।

8. बालों की हेल्थ के लिए लाभकारी

त्वचा के साथ-साथ बालों की हेल्थ के लिए भी पतंजलि आंवला एलोवेरा जूस के फायदे (patanjali amla aloevera juice benefits in hindi) अच्छे हैं। इसके सेवन से बालों को पोषण मिलता है और बाल जड़ों से मजबूत होते हैं। बालों की ग्रोथ के लिए आंवला जूस टॉनिक का कार्य करता है, जबकि एलोवेरा भी बालों के लिए हर्बल औषधि के रूप में कार्य करता है।

पतंजलि आंवला एलोवेरा व्हीटग्रास जूस के सेवन का तरीका – How To Use Patanjali Amla Aloevera Wheatgrass Juice 

15-20 ml आंवला, एलोवेरा और व्हीटग्रास जूस को बराबर मात्रा में पानी के साथ मिक्स करके, भोजन के कुछ देर बाद, दिन में दो बार इसे ले सकते हैं। 

नोट : बेहतर होगा की आप इसका सेवन चिकत्स्क द्वारा बताए गए तरीके से ही करें।

पतंजलि आंवला एलोवेरा व्हीटग्रास जूस के नुकसान – Patanjali Amla Aloevera Wheatgrass Juice Side Effects in Hindi

पतंजलि आंवला, एलोवेरा और व्हीटग्रास का कोई भी नुकसान नहीं है, लेकिन इसका इसका सेवन सिमित मात्रा में भी करना चाहिए, इसका अधिक सेवन न करें । इसके अधिक सेवन से पेट और पाचन संबंधी समस्याएं उत्पन्न हो सकती है और साथ ही त्वचा पर भी इसका बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए बेहतर होगा की इसका इस्तेमाल आप चिकित्स्क द्वारा बताये गए तरीके से ही करें।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल – FAQ

Q. आंवला, एलोवेरा और व्हीटग्रास जूस का सेवन किस समय करना चाहिए ?

A. भोजन करने के 40-50 मिनट बाद आप इसका सेवन कर सकते हैं।    

Q. क्या इससे मोटापा कम होगा ?

A. पतंजलि आंवला और एलोवेरा जूस मोटापा कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है, लेकिन इसका असर आपको तभी दिखेगा जब आप अपनी डाइट और जीवन-शैली में सुधार करेंगे। केवल इसके सेवन मात्र से ही मोटापा कम नहीं होने वाला।

Q. आंवला और एलोवेरा जूस को कहाँ से खरीदें ?

A. आप इसे किसी भी पतंजलि स्टोर से खरीद सकते हैं, साथ ही ऑनलाइन भी आपको यह मिल जाएगा।

Q. पतंजलि आंवला और एलोवेरा जूस पीने के क्या फायदे हैं ?

A. यह पाचन शक्ति मजबूत को मजबूत बनाने, डायबिटीज को नियंत्रित करने, इम्युनिटी बढ़ाने, त्वचा व बालों को हेल्दी रखने और बॉडी में जमा एक्स्ट्रा फैट को कम करने में सहायक होता है। पतंजलि आंवला और एलोवेरा जूस के फायदे ऊपर आर्टिकल में डिटेल में बताये गए हैं। 

निष्कर्ष – Conclusion

पतंजलि आंवला एलोवेरा व्हीटग्रास जूस मोटापा, डायबिटीज, पेट की गैस, एसिडिटी व अपच के लिए बेहद फायदेमंद है। साथ ही इससे शरीर की इम्युनिटी भी मजबूत होती है। आप इसे अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं। अगर आप किसी तरह की बीमारी से जूझ रहे हैं तो फिर आपको इसका सेवन डॉक्टर की सलाह के बाद ही करना चाहिए। 

उम्मीद है की आपको यह आर्टिकल पतंजलि आंवला एलोवेरा व्हीटग्रास जूस के फायदे और नुकसान पसंद आया होगा और आपको इससे कुछ अच्छी जानकारी प्राप्त हुई होगी। अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, साथ ही आप हमारे साथ फेसबुक व इंस्टाग्राम पर भी जुड़ सकते हैं और वहाँ भी आप सवाल पूछ सकते हैं। 

Disclaimer : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या डॉक्टरी सलाह का विकल्प नहीं हो सकता। इजी लाइफ हिंदी इनकी पुष्टि नहीं करता है, इस तरह के किसी भी उपचार, दवा, डाइट इतियादी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें, किसी भी नुकसान के लिए इजी लाइफ हिंदी जिम्मेदारी नहीं लेगा।

आपके लिए कुछ खास आर्टिकल

Share This Article

Photo of author

Deepak Bhatt

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

Leave a Comment

close button