तरबूज खाने के 21 बेहतरीन फायदे | Watermelon Benefits in Hindi

तरबूज के फायदे | Watermelon benefits in hindi : खाने में बेहद मीठा व रसीला तरबूज, अपने स्वाद के साथ-साथ औषधीय गुणों के लिए भी जाना जाता है। आपको जानकारी हैरानी होगी कि तरबूज में लगभग 92% तक पानी होता है, जो बॉडी को हाइड्रेटेड रखता है और शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता। स्वास्थ्य के लिए तरबूज खाने के फायदे (tarbuj khane ke fayde) इतने जबरदस्त हैं कि आप यकीन नहीं कर पाएंगे।

गर्मी के मौसम में जगह-जगह मिलने वाला तरबूज (watermelon) कोई आम फल नहीं है, बल्कि यह एक औषधीय फल है और इसके सेवन से शरीर को कई चमत्कारी लाभ प्राप्त हो सकते हैं। अगर आपको तरबूज के फायदे नहीं मालूम, तो चिंता न करें इस आर्टिकल में हम आपको तरबूज खाने के 20 से ज्यादा फायदे बता रहे हैं। साथ ही तरबूज से बनने वाली कुछ रिफ्रेशिंग व हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में भी जानेंगे।

तरबूज के फायदे | Tarbuj Khane Ke Fayde | Watermelon Benefits in Hindi

तरबूज में कई सारे विटामिन व मिनरल्स पाए जाते है और इसमे पानी की मात्रा भी अधिक होती है, जिस वजह से यह सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। तरबूज खाने के फायदे (watermelon benefits in hindi) इस प्रकार है।

1. शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करें

गर्मी के मौसम में शरीर को हाइड्रेटेड रखना बेहद जरूरी होता है, इसके लिए अक्सर अधिक पानी पीने व ऐसी चीजों के सेवन की सलाह दी जाती है जिनमें भरपूर मात्रा में पानी हो, तरबूज (watermelon) भी कुछ ऐसे ही फलों में से एक है, जिसमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है।

इसमें लगभग 92 प्रतिशत तक पानी पाया जाता है, जो बॉडी को डिहाइड्रेशन से बचाता है। बता दें कि, डिहाइड्रेशन के कारण शरीर में थकान, चक्कर आना, सिर दर्द, कब्ज, कमजोरी व लो ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है।

2. इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक

watermelon benefits hindi

तरबूज शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन-बी6, एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, मैग्नीशियम व पोटैशियम जैसे विटामिन व मिनरल्स पाए जाते हैं, जो शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करते हैं। इसलिए इस मौसम में सेहत के लिए तरबूज खाने के फायदे (tarbuj khane ke fayde) बेहद शानदार हो सकते हैं।

3. हृदय स्वास्थ्य के लिए तरबूज खाने के फायदे

वर्तमान समय में विश्व में सबसे ज्यादा मृत्यु हृदय रोगों (heart disease) से होती हैं, जिसका मुख्य कारण गलत खानपान व खराब जीवन शैली है। तरबूज (watermelon) हृदय को स्वस्थ रखने वाले फलों में से एक है। इसके सेवन से शरीर में बुरे कोलेस्ट्रॉल के संचय को रोका जा सकता है, जो हृदय को क्षति पहुंचाने का कार्य करता है। तरबूज का जूस भी हार्ट के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

4. वजन कम करने में सहायक

weight loss

वजन कम करने के लिए भी तरबूज के फायदे (tarbuj ke fayde) अच्छे हैं। बढ़ते वजन से परेशान लोग इसे अपनी वेट लॉस डाइट में शामिल कर सकते हैं। तरबूज में फाइबर, विटामिन सी व विटामिन ए अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो वजन कम करने में सहायक होते हैं, साथ ही इसमें बहुत कम कैलोरी होती हैं और यह भूख पर भी नियंत्रण करता है, जिससे भी वेट लॉस में मदद मिल सकती है।

यह भी पढ़े : पतला होने का तरीका और घरेलू उपाय

5. बॉडी हीट को कम करें

गर्मी के मौसम में बहुत से लोग शरीर की गर्मी यानी बॉडी हीट से भी काफी परेशान रहते हैं। बॉडी हीट के कारण ज्यादा पसीना आना, नींद न आना, सिर दर्द व त्वचा पर फोड़े-फुंसी व पिंपल्स निकलना जैसे कई समस्याएं हो सकती है। बॉडी हीट को कंट्रोल करने के लिए तरबूज (watermelon) का सेवन बेहद फायदेमंद हो सकता है, यह ठंडी तासीर का फल है जो शरीर को अंदर से ठंडक प्रदान करता है।

6. पाचन तंत्र के लिए तरबूज के फायदे

strong digestion

पाचन से जुड़ी समस्याओं के लिए तरबूज के फायदे (watermelon benefits in hindi) बेहद अच्छे हैं, इसके सेवन से पाचन में सुधार होता है और पाचन क्रिया सुचारू रूप से कार्य करती है। तरबूज में पानी अधिक होता है जो भोजन को पचाने में मदद करता है, साथ ही इसमें मौजूद फाइबर भी पाचन तंत्र के लिए बेहद लाभकारी होता है। पाचन शक्ति मजबूत होने से भोजन जल्दी पचता है और भोजन से प्राप्त पोषक तत्व शरीर को सही से प्राप्त होते हैं।

7. कैंसर से बचाव

तरबूज खाने के फायदे (tarbuj khane ke fayde) कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के लिए भी हैं। तरबूज में लाइकोपीन (Lycopene) नामक एक तत्व पाया जाता है, जो कैंसर जैसी घातक बीमारी के रोकथाम में मदद कर सकता है। यह एक तरह से एंटीऑक्सीडेंट की भूमिका निभाता है, जो शरीर में मौजूद  फ्री रैडिकल को दूर करने में मदद करता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें की लाइकोपीन के कारण ही तरबूज का रंग लाल होता है, साथ ही टमाटर में भी यह तत्व पाया जाता है।

8. शरीर में ऊर्जा बढ़ाये

तरबूज (watermelon) खाने का एक अन्य लाभ यह भी है की यह शरीर में एनर्जी बढ़ाने में मदद करता है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन व मिनरल्स शरीर को तुरंत एनर्जी देने का काम करते हैं, साथ ही इसमें पानी की मात्रा भी ज्यादा होती है, जिससे शरीर की थकावट दूर होती है और शरीर चुस्त-दुरुस्त रहता है। शरीर में ऊर्जा बढ़ाने के लिए तरबूज का ठंडा जूस पीना भी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़े : सुबह नाश्ते के लिए 11 हेल्दी फूड

9. पेट की जलन शांत करें

तेज मसालेदार भोजन करने,  कुछ गलत खाने या शरीर में पानी की कमी के कारण पेट में जलन उत्पन्न होने लगती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी तरबूज के फायदे (tarbuj ke fayde) अच्छे हैं, इसके सेवन से पेट को ठंडक मिलती है और जलन की समस्या में आराम मिलता है, तरबूज पेट को ठंडक पहुँचाने वाले फलों में से एक है।

10. गैस व एसिडिटी से राहत

tarbuj khane ke fayde

पेट की गैस व एसिडिटी से आजकल बहुत से लोग परेशान रहते है, पेट की इन समस्याओं की मुख्य वजह गलत खानपान व खराब जीवन शैली है। इसलिए इनसे छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले अपने खानपान में सुधार करें, साथ ही अपनी डाइट में पानी से भरपूर तरबूज जैसे फलों को अवश्य शामिल करें। तरबूज पेट से जुड़ी परेशानियों के लिए सबसे अच्छे फलों में से एक है। 

11. कब्ज के लिए तरबूज खाने के फायदे

गैस व एसिडिटी दूर करने के साथ-साथ तरबूज खाने के फायदे (tarbuj khane ke fayde) कब्ज़ की बीमारी के लिए भी अच्छे हैं। कब्ज की समस्या में मल त्याग में कठिनाई होती है जिस कारण पेट खुलकर साफ नहीं हो पाता है, जिस वजह से शरीर में कई तरह की समस्यांए बढ़ने लगती है। 

यदि कब्ज़ का समय रहते इलाज नहीं किया गया तो यह पाइल्स का रूप भी ले सकती है। इसके उपचार के लिए अपने भोजन में तरबूज जैसे फाइबर और पानी से भरपूर खाद्य पदार्थों को ज्यादा से ज्यादा शामिल करना चाहिए।   

12. आंखों की रोशनी

तरबूज के फायदे (watermelon ke fayde) की आगे बात करें, तो यह आंखों के लिए भी एक अच्छा फल है। तरबूज में विटामिन A अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो आंखों के लिए सबसे जरूरी विटामिन्स में से एक है। इसके नियमित सेवन से आंखों की रोशनी में सुधार हो सकता है। साथ ही इसके सेवन से आंखों से जुड़ी कई प्रकार की छोटी-छोटी समस्याओं में भी लाभ मिल सकता है।

13. दिमाग शांत करें

stress free

दिमाग को शांत करने और तनाव कम करने के लिए भी तरबूज (watermelon) का सेवन फायदेमंद हो सकता है। कभी-कभार ज्यादा गर्मी के कारण दिमाग सही से काम नहीं करता, साथ ही तनाव भी बढ़ने लगता है। इस स्थिति में शरीर को किसी ऐसी चीज की जरूरत होती है, जो गर्मी से तुरंत राहत दे सके और मूड को फ्रेश करने में मदद करें, इसके लिए तरबूज सबसे अच्छा फल है। इसके सेवन से दिमाग को ठंडक मिलती है और तनाव व गुस्सा कम होता है। 

14. मसल्स के दर्द को कम करने में सहायक

मांसपेशियों के दर्द में भी तरबूज (watermelon) का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। इसमें साइट्रलाइन (Citrulline) नामक अमीनो एसिड पाया जाता है, जो मसल्स में ऑक्सीजन की सप्लाई बढ़ाने में मदद करता है। जिम जाने या एक्सरसाइज करने वाले बहुत से लोग साइट्रलाइन को सप्लीमेंट के रूप में भी लेते हैं, इसके सेवन से वर्कआउट के बाद मसल्स में होने वाले दर्द में आराम मिलता है। सप्लीमेंट की जगह आप तरबूज का सेवन कर सकते है।  

15. हड्डियों के लिए लाभकारी

हड्डियों के लिए भी तरबूज खाने के फायदे (watermelon benefits in hindi) अच्छे हैं। जैसा की हमने आपको ऊपर बताया की तरबूज में लाइकोपीन (Lycopene) नामक तत्व पाया जाता है जो कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता है, इसके अलावा लाइकोपीन हड्डियों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है और इसके सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस व हड्डी के फ्रैक्चर की समस्या काफी हद तक कम हो जाती है। इसके अलावा तरबूज में विटामिन A, C, पोटेशियम व कैल्शियम भी पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार होते हैं। 

16. त्वचा के लिए तरबूज के फायदे

watermelon benefits for skin

अगर आप अपनी त्वचा को साफ, सुंदर, चमकदार व जवां बनाना चाहते हैं, तो इसमें भी तरबूज आपकी मदद कर सकता है। तरबूज में प्रचुर मात्रा में विटामिन C  व विटामिन A पाया जाता है, जो त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। तरबूज खाने से या इसका जूस पीने से त्वचा हेल्दी रहती है और त्वचा में नमी भी बनी रहती है। इसके अलावा चेहरे का निखार बढ़ाने के लिए आप तरबूज से बने घरेलू फेस पैक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

17. बालों के लिए वाटरमेलन के फायदे

त्वचा के अलावा बालों के लिए भी तरबूज के फायदे (tarbuj ke fayde) अच्छे हैं।  इसमें मौजूद विटामिन C व विटामिन A बालों के लिए काफी ज्यादा लाभकारी माने जाते हैं, साथ ही इसमें आयरन भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है। तरबूज के सेवन से झड़ते बालों की समस्या पर काफी हद तक नियंत्रण पाया जा सकता है, साथ ही इससे बालों की ग्रोथ भी अच्छी होती है। 

यह भी पढ़े : बालों को लंबा करने का तरीका और घरेलू उपाय

18. सूजन कम करने में सहायक

शरीर में सूजन की समस्या में भी तरबूज का सेवन फायदेमंद हो सकता है, इसमें पाए जाने वाले एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं। हालांकि, सूजन को कम करने में यह कितना ज्यादा प्रभावशाली है, यह कहना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन इसके सेवन से आपको सूजन में कुछ न कुछ लाभ अवश्य मिल सकता है।

19. बॉडी डिटॉक्स

गलत खानपान, धूल-मिट्टी व प्रदूषण के कारण हमारी बॉडी में बहुत से टॉक्सिन्स यानी जहरीले पदार्थ जमा होने लगते हैं, जो शरीर को नुकसान पंहुचाने और इम्युनिटी को कमजोर करने का कार्य करते हैं। साथ ही इनकी वजह से वजन बढ़ना, पेट खराब रहना, त्वचा पर कील-मुंहासे निकलना व त्वचा से जुड़ी कई प्रकार की समस्याएं भी हो सकती हैं, इन टॉक्सिन्स को बॉडी से बाहर निकालने के लिए तरबूज का जूस (watermelon juice) बेहद फायदेमंद होता है। यह बॉडी को अंदर से साफ करने में मदद करता है। 

यह भी पढ़े : घर पर डिटॉक्स वाटर बनाने की विधि

20. अनीमिया से बचाव

strong

तरबूज खाने के फायदे (tarbuj khane ke fayde) की आगे बात करें, तो यह एनीमिया की समस्या को दूर करने में भी मदद कर सकता है। इसमें मौजूद विटामिन सी, फोलिक एसिड व आयरन एनीमिया से बचाव के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इसलिए एनीमिया से परेशान लोग अपनी डाइट में तरबूज को भी शामिल कर सकते हैं। 

21. सेक्शुअल लाभ

तरबूज खाना आपकी सेक्शुअल लाइफ के लिए भी अच्छा हो सकता है। इसमें पाए जाने वाला साइट्रलाइन नामक तत्व यौन क्षमता बढ़ाने में मदद करता है और यह बहुत से यौन रोगों के उपचार में काम आता है।

तरबूज खाने के अन्य फायदे | Tarbuj Ke Fayde

  • ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है।
  • अस्थमा के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है।
  • मसूड़ों को मजबूत बनाने में मदद करता है।
  • गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है।
  • पीरियड्स में होने वाले दर्द को कम करने में मदद करता है।
  • मुंहासों से छुटकारा दिलाने में सहायक है।

तरबूज के पोषक तत्व | Watermelon Nutritional Value in Hindi

तरबूज में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की एक लंबी लिस्ट है, जिसके बारे में नीचे बताया गया है।

पोषक तत्वमात्रा ( प्रति 100 ग्राम)
पानी91.45 g
कैलोरी30
प्रोटीन0.6 g
कार्बोहाइड्रेट7.6 g
शुगर6.2 g
फाइबर0.4 g
कुल फैट0.2 g
विटामिन सी8.1 mg
विटामिन ए569 IU
कैल्शियम7 mg
मैग्नीशियम10 mg
आयरन0.2 mg
फास्फोरस11 mg
पोटैशियम112 mg

तरबूज का उपयोग | Watermelon Uses in Hindi

तरबूज का उपयोग कई तरह से किया जा सकता है, जिनके बारे में नीचे बताया गया है। 

  • तरबूज (watermelon) को काटकर इसके बीजों को अलग करके इसका सेवन कर सकते हैं, आप चाहे तो इसमें थोड़ा काला नमक भी मिक्स कर सकते हैं, काला नमक मिक्स करने से इसका स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाता है।
  • आप चाहे तो तरबूज का सलाद बनाकर भी खा सकते हैं, इसके लिए आप इसमें खीरा, प्याज, चीज़, पुदीना की पत्ती, नींबू का रस और थोड़ा सा नमक मिक्स कर सकते हैं।   
  • इसके अलावा तरबूज का जूस बनाकर भी पी सकते हैं। गर्मियों में इसका जूस पीने से शरीर को ठंडक मिलती है और थकान दूर होती है।
  • साथ ही ध्यान दें की तरबूज खाने के बाद, इसमें निकलने वाले बीजों को कचरे में फेंके, इसमें भी कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते है और सूखाने के बाद इनका सेवन किया जा सकता है।

तरबूज का जूस बनाने की विधि | Watermelon Juice in Hindi

सामग्री

  • ताजा तरबूज
  • पुदीने की पत्तियां
  • नींबू का रस
  • काला नमक
  • काली मिर्च
  • आइस क्यूब्स

बनाने का तरीका

  • सबसे पहले ब्लेंडर जार में तरबूज, पुदीना पत्ती, आइस क्यूब्स, काला नमक और काली मिर्च लें।
  • ध्यान रहे की तरबूज के बीज निकले हो।
  • अब इन्हें अच्छी तरह से ब्लेंड करें।
  • तरबूज का ताजा जूस बनकर तैयार है।
  • इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिक्स करके, इसका सेवन करें।

तरबूज मिल्क शेक बनाने की विधि | Watermelon Milk Shake in Hindi

सामग्री

  • एक कप तरबूज
  • एक कप ठंडा दूध
  • एक चम्मच भिगोए हुए सब्जा के बीज

बनाने की विधि

  • ब्लेंडर जार में तरबूज और दूध को मिक्स करें। 
  • इन्हें अच्छे से ब्लेंड करके इसका शेक बना लें।
  • उसके बाद इसमें भिगोए हुए सब्जा के बीज मिलाए।
  • हेल्दी वाटरमेलन मिल्क शेक बनकर तैयार है।
  • तरबूज का यह शेक गर्मी से राहत देने और थकान दूर करने में काफी मदद करता है।

अच्छे और मीठे तरबूज की पहचान कैसे करें

watermelon

तरबूज के फायदे (watermelon benefits in hindi) जानने के बाद अगर आप भी अब तरबूज खाने का मन बना रहे हैं और इसे खरीदने जा रहें हैं, तो जरा रुकिए, तरबूज खरीदने से पहले एक बार यह भी जान ले की एक अच्छी तरह पके, मीठे और रसीले तरबूज की पहचान कैसे की जाती है। अच्छा और मीठा तरबूज चुनने के लिए नीचे कुछ टिप्स बताये गए हैं।

  • सबसे पहले तरबूज को हमेशा गर्मी के मौसम में ही लेना चाहिए, इस मौसम में बाजार में कुदरती पक्का हुआ तरबूज मिलने की अधिक संभावना रहती है।
  • गोल तरबूज की जगह हमेशा अंडे के आकार वाला तरबूज लेने की कोशिश करें।
  • तरबूज का रंग गहरा हरा होना चाहिए, हल्का हरा रंग वाला तरबूज सही से पका नहीं होता है।
  • मीठा और पानी से भरपूर रसीला तरबूज वजन में ज्यादा होता है।
  • अच्छी तरह पक्के तरबूज को हाथों से थप-थपाने पर एक भारी से आवाज आती है। हल्की और दबी आवाज वाला तरबूज अंदर से कच्चा हो सकता है।
  • कुदरती रूप से खेत में पके तरबूज के एक हिस्से का रंग हल्का पीला या भूरा होता है, पूरे तरबूज का रंग एक समान नहीं होना चाहिए।  

तरबूज के बीजों की खूबी | Benefits of  Watermelon Seeds in Hindi 

तरबूज इतना गुणकारी फल है की इसके फायदे अभी यहीं समाप्त नहीं होते हैं, तरबूज खाने के फायदे (tarbuj khane ke fayde) तो हम आपको ऊपर बता चुके हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं की इसके बीज भी सेहत के लिए बेहद गुणकरी होते हैं। अगर आप भी तरबूज खाने के बाद इसके बीजों को फेंक देते हैं, तो फिर आगे से ऐसी गलती न करें, क्योंकी तरबूज के बीजों में भी सेहत का खजाना छुपा होता हैं। जानते हैं की तरबूज के बीज खाने के क्या फायदे हैं।

  • तरबूज के बीजों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। जो मांसपेशियों, त्वचा व बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है।
  • तरबूज के बीजों में प्रोटीन के अलावा कई विटामिन व मिनरल्स पाए जाते हैं, जो शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।     
  • इसमें पोटैशियम, मैग्नीशियम व कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो ह्रदय स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होते हैं।
  • मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए भी तरबूज के बीजों का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है।  
  • इसमें पाए जाने वाला मैग्नीशियम मस्तिष्क की सेहत के लिए भी काफी अच्छा होता है।
  • इसमें जिंक और मैंगनीज जैसे खनिज पाए जाते हैं, जो पुरुषों की सेक्सुअल हेल्थ के लिए बेहद उपयोगी साबित हो सकते हैं।

तरबूज खाने के नुकसान | Watermelon Side Effects in Hindi

तरबूज (watermelon) सेहत के लिए एक बेहद गुणकारी फल है और इसमें कोई शक भी नहीं है। लेकिन इसके अधिक सेवन से शरीर में कुछ समस्याएं भी उत्पन्न हो सकती हैं, जिनके बारे में भी आपको अवश्य पता होना चाहि। ज्यादा तरबूज खाने के नुकसान इस प्रकार हैं।  

  • तरबूज का अधिक सेवन पेट के स्वास्थ्य की लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता। इसके अधिक सेवन से डायरिया, पेट में गैस बनना, पेट फूलना, अपच और उल्टी-दस्त की शिकायत हो सकती है।
  • तरबूज का अधिक सेवन ह्रदय स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा नहीं होता है।
  • इसके अलावा अधिक तरबूज खाने से रक्त में शुगर का स्थर बढ़ने का खतरा भी रहता है।
  • कुछ लोगों को तरबूज से एलर्जी भी हो सकती है।

तरबूज खाने का सही समय और सही तरीका

तरबूज के फायदे (tarbuj ke fayde) प्राप्त करने के इसका सेवन सही समय पर करना चाहिए। आप सुबह या दोपहर के समय तरबूज का सेवन कर सकते हैं। भोजन के तुरंत बाद तरबूज न खाएं, इसके अलावा रात के समय भी तरबूज के सेवन से बचना चाहिए। तरबूज को काटकर इसका सेवन करना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है, इसके अलावा इसका जूस निकालकर भी पिया जा सकता है। 

तरबूज के बारे में कुछ रोचक तथ्य | Amazing Facts of Watermelon in Hindi

  • दुनिया का सबसे भारी तरबूज 2013 में, क्रिस केंट नामक व्यक्ति द्वारा उगाया गया था, जिसका वजन लगभग 158 किलोग्राम था।  
  • 3 अगस्त को ‘नेशनल वाटरमेलन डे’ के रूप में मनाया जाता है।
  • तरबूज अकेला एक ऐसा फूड है जिसे फल और सब्जी दोनों ही श्रेणी में रखा जाता है, इसकी वजह है कि इसके छिलकों को सब्जी के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। 
  • दुनियाभर में तरबूज की 1200 से भी ज्यादा प्रजातियां हैं।
  • तरबूज (watermelon)) में 92% पानी होता है।
  • बहुत सी जगह बीज-रहित तरबूज की भी खेती की जाती है।
  • दुनिया में चीन तरबूज का सबसे बड़ा उत्पादक है।
  • टमाटर के मुकाबले तरबूज में अधिक अधिक लाइकोपीन पाया जाता है, जो कैंसर से लड़ने में सहायक होता है।
  • दुनियां में अमेरिकी लोग तरबूज का सबसे ज्यादा सेवन करते हैं।

निष्कर्ष

उम्मीद है की इस आर्टिकल को पड़ने के बाद अब आप तरबूज के फायदे (watermelon benefits in hindi) के बारे में अच्छी तरह जान गए होंगे। अगर अब भी आपके मन में कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, हम आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे। साथ ही इस आर्टिकल को आप अन्य लोगों के साथ भी जरूर शेयर कर सकते हैं, ताकि सभी तक यह जानकारी पहुँच सके। 

सेहत और लाइफ स्टाइल से जुडी इस तरह की जानकारियों के लिए आप इजी लाइफ हिंदी के अन्य आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं और हमारे साथ फेसबुक व इंस्टाग्राम में भी जुड़ सकते हैं। 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

FAQ

Q. तरबूज की तासीर कैसी होती है ?

A . तरबूज एक ठंडी तासीर का फल है, इसलिए गर्मियों में इसका ज्यादा सेवन किया जाता है। यह गर्मी से राहत देने, बॉडी को हाइड्रेटेड रखने और बॉडी हीट को कम करने में मदद करता है।

Q. तरबूज खाने के क्या फायदे हैं ?

A.  तरबूज खाने के फायदे के बारे में हम ऊपर डिटेल में बता चुके हैं। यह शरीर को हाइड्रेटेड रखने, गर्मी से राहत देने, पेट को स्वस्थ रखने, पाचन को मजबूत करने, इम्युनिटी बढ़ाने और त्वचा व बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

Q. तरबूज खाने का सही समय क्या है ?

A . तरबूज आप सुबह या दोपहर के समय खा सकते हैं, रात को तरबूज क सेवन नहीं करना चाहिए। 

Q. तरबूज में कितनी मात्रा में शुगर होती है ?

A . सामान्यतः 100 ग्राम तरबूज में लगभग 6-7 ग्राम के आसपास शुगर होती है। अलग-अलग तरबूज में शुगर की मात्रा भिन्न भी हो सकती है।

Q. क्या तरबूज का फेस पैक त्वचा के लिए उपयोगी होता है?

A . जी हाँ, आप तरबूज का फेस पैक का भी उपयोग कर सकते हैं। यह त्वचा को ग्लो बढ़ाने और कील-मुहासों को कम करने में मदद कर सकता है।

Share This Article

आपके लिए कुछ खास आर्टिकल

Post Tags : watermelon benefits in hindi, tarbuj khane ke fayde, tarbuj ke fayde, watermelon ke fayde, watermelon side effects in hindi, तरबूज खाने के फायदे, तरबूज के फायदे, तरबूज के नुकसान

Photo of author

Deepak Bhatt

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

Leave a Comment

close button