अरंडी तेल के फायदे, उपयोग व नुकसान | Castor Oil Benefits, Uses & Side Effects Hindi

Castor oil Benefits in Hindi : अरंडी का तेल (castor oil) त्वचा व बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। बालों का झड़ना व डैंड्रफ की समस्या कम करने से लेकर, चेहरे के दाग-धब्बे व कील-मुंहसों से छुटकारा पाने तक, इसका उपयोग (castor oil uses in hindi) किया जाता है। साथ ही पेट और पाचन से जुड़ी समस्याओं के लिए भी अरंडी के तेल के फायदे (arandi ka tel ke fayde) अच्छे हैं।

अरंडी का तेल (castor oil ) बहुत ज्यादा गाढ़ा होता है, जिस कारण बालों पर इसे किसी अन्य तेल के साथ मिक्स करके लगाया जाता है। साथ ही त्वचा पर भी इसका उपयोग सावधानी से करना चाहिए। इजी लाइफ हिंदी के इस आर्टिकल में अरंडी के तेल के फायदे (castor oil benefits in hindi), अरंडी तेल का उपयोग (castor oil uses in hindi) व इसके नुकसान के बारे में विस्तार से बताया गया है।

अरंडी का तेल क्या है – What is Castor Oil in Hindi

अरंडी तेल (castor oil ), एक प्रकार का वनस्पति तेल है जिसे अरंडी के बीजों से निकाला जाता है। जो लोग नहीं जानते उन्हें बता दें कि, अरंडी चौड़े पत्तो वाला एक झाडीदार पौधा होता है, यह आकार में छोटा और दिखने में गहरे हरे रंग का होता है। ऐसा माना जाता है कि इसके बीजों में 40-60 प्रतिशत तक तेल मौजूद होता है।

अरंडी का तेल न सिर्फ त्वचा व बालों के लिए लाभकारी होता है, बल्कि पेट से जुड़ी समस्याओं के उपचार में भी इसका उपयोग किया जाता है। आयुर्वेद के अनुसार भी स्वास्थ्य के लिए अरंडी के तेल के फायदे (arandi ka tel ke fayde) बेहद अच्छे हैं।

यह भी पढ़े : बादाम रोगन तेल के फायदे व उपयोग

अरंडी के कुछ अन्य नाम – Other Name of Castor Oil in Hindi

अरंडी के नाम से भी कुछ लोग बहुत ज्यादा कंफ्यूजन में रहते हैं, क्योंकि अलग-अलग भाषाओं में इसे अलग-अलग नाम से जाना जाता है। अरंडी का वानास्पतिक नाम “रिसिनस कॉम्युनिस” (ricinus communis) है, व अन्य भाषाओं में इसे इन नामों से भी जाना जाता है। 

हिंदी (Hindi)अरंड, एरंड, एरंडी, रेंड़ी
इंग्लिश (English)कैस्टर ऑयल (castor oil)
नेपाली (Nepali)अँडेर
उर्दू (Urdu)एरण्ड
तेलगु (Telugu)आमुदामु
बंगाली (Bengali)भेरेंडा
तमिल (Tamil)एरण्डम
मराठी (Marathi)एरंड, एरंडी
गुजराती (Gujarati)एरंडो, एरंडियों ड़ेवेली
असम (Assamese)इरी
पंजाबी (Punjabi)अनेरू , अरण्ड

पढ़ना जारी रखें –

नीचे हम कैस्टर ऑयल के फायदे के बारे में बता रहे हैं।

अरंडी के तेल के फायदे – Castor Oil Benefits in Hindi

arandi tel, castor oil in hindi

अरंडी का तेल (castor oil ) त्वचा व बालों से जुड़ी समस्याओं के लिए बेहद फायदेमंद होता है, साथ ही इसके कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी हैं। अरंडी के तेल के फायदे (castor oil benefits in hindi) के बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है।

1. चेहरे का निखार बढाये

अरंडी का तेल (arandi ka tel) चेहरे का निखार बढ़ाने के लिए बेहद फायदेमंद होता है, रात को सोने से पहले चेहरे पर अरंडी के तेल की मालिश करने से चेहरे का रंग साफ होता है और चेहरा साफ, सुंदर और ग्लोइंग नजर आता है। ध्यान रहे कि इसे पूरी रात चेहरे पर लगा छोड़ दें और अगली सुबह ताजे पानी से चेहरा धोएं।

2. कील-मुंहासों से छुटकारा

कील-मुंहासों को रोकने के लिए भी अरंडी तेल के फायदे (arandi ke tel ke fayde) बेहतरीन है। दरअसल, इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो कील-मुंहासों को बढ़ाने वाले बैक्टीरिया को रोकने में मदद करते हैं। इसके लिए आप इसे डायरेक्ट कील-मुंहासों वाली जगह पर लगा सकते हैं और पूरी रात लगा छोड़ दें, अगली सुबह पानी से चेहरा धो लें।

यह भी पढ़े : ब्लैकहेड्स हटाने का तरीका

3. रूखी त्वचा के लिए अरंडी के तेल के फायदे

अरंडी का तेल (castor oil ) त्वचा में नमी बनाए रखने में भी मदद करता हैं, ऐसे में रूखी व सख्त त्वचा से परेशान लोगों के लिए इसका उपयोग (castor oil uses in hindi) बेहद फायदेमंद हो सकता है। चेहरे पर अरंडी तेल की मालिश करने से त्वचा मुलायम और कोमल रहती है। पुरुषों की त्वचा के लिए भी यह फायदेमंद होता है।

4. चेहरे की झाइयां कम करें

अरंडी तेल के फायदे, उपयोग व नुकसान | Castor Oil Benefits, Uses & Side Effects Hindi

चेहरे की झाइयां यानी स्किन पिगमेंटेशन कम करने के लिए, अरंडी के तेल (castor oil) को विटामिन ई कैप्सूल के ऑयल के साथ मिक्स करके, चेहरे पर लगाना फायदेमंद होता है। कुछ दिनों तक इसके नियमित इस्तेमाल से झाइयां कम होती हैं और चेहरा साफ, सुंदर और खूबसूरत दिखाई देता है। 

5. रिंकल्स के लिए कैस्टर ऑयल के फायदे

उम्र से पहले चेहरे पर रिंकल्स यानी झुर्रियां निकलना एक बड़ी परेशानी होती है। ऐसे में झुर्रियों को कम करने के लिए भी अरंडी तेल के फायदे (castor oil benefits in hindi) बेहद शानदार हैं। इसके लिए एलोवेरा जेल के साथ अरंडी तेल को मिक्स करके, इससे चेहरे की मालिश करें, पूरी रात इसे लगा छोड़ दें और फिर अलगे दिन किसी अच्छे फेस वाश से चेहरा धो लें।

6. डार्क सर्कल्स के लिए अरंडी तेल के फायदे

vitamin e capsule benefits for dark circles

डार्क सर्कल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी कैस्टर ऑयल का उपयोग (castor oil uses in hindi) फायदेमंद होता है। इसके लिए कैस्टर ऑयल को आंखों के नीचे लगाकर उंगलियों से कुछ देर हल्की मालिश करें और पूरी रात इसे लगा छोड़ दें, अगली सुबह ताजे पानी से चेहरा दो लें। ऐसा कुछ दिनों तक रोज करें।

7. डैंड्रफ दूर करने में सहायक

अरंडी तेल के फायदे (arandi ka tel ke fayde) की आगे बात करें, तो यह डैंड्रफ की समस्या के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। इसके लिए अरंडी तेल को नारियल तेल या बादाम तेल के साथ मिक्स करके, अच्छे से स्कैल्प की मालिश करें और पूरी रात इसे बालों में लगा छोड़ दें और अगली सुबह हर्बल शैम्पू से बाल धो लें।

8. बालों का झड़ना रोके

castor oil benefits for hair in hindi

बालों को जल्दी लंबा करना हो या फिर झड़ते बालों की समस्या से निजात पाना, दोनों ही मामलों में बालों के लिए अरंडी के तेल के फायदे (castor oil ke fayde) जबरदस्त हैं। लेकिन इसके लिए भी इसे सीधा बालों में लगाने की जगह किसी अन्य तेल के साथ मिक्स करके लगाना चाहिए, क्योंकि यह बहुत ज्यादा गढ़ा होता है जिस वजह से बालों में सही से नहीं लग पाता है।

यह भी पढ़े : बालों को लंबा घना करने का तरीका

9. आइब्रो को घना बनाये

हल्की आइब्रो को घाना बनाने के लिए भी कैस्टर ऑयल (arandi ka tel) का उपयोग फायदेमंद होता है। इसके लिए आइब्रो पर इसकी कुछ बूंद लगाकर, उंगली से हल्की मालिश करें और पूरी रात इसे लगा छोड़ दें। अगले दिन ताजे पानी से इसे धो लें। ऐसा कुछ दिनों तक रोज करें।

10. सूजन कम करें

अरंडी के तेल का एक अन्य लाभ यह भी है कि, यह त्वचा के अंदरूनी व बाहरी हिस्सों की सूजन कम करने में सहायक होता है। दरअसल, इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी तत्व पाए जाते हैं जो सूजन कम करने में मदद करते हैं। इसका अध्ययन कई जानवरों पर भी किया गया है।

11. नाखूनों के लिए कैस्टर ऑयल के फायदे

castor oil for beautiful nails

त्वचा व बालों के साथ-साथ कैस्टर ऑयल के फायदे (castor oil benefits in hindi) नाखूनों के लिए भी काफी अच्छे हैं। इसके इस्तेमाल से नेल फंगस की समस्या दूर होती है और नाखून स्वस्थ व खूबसूरत होते हैं। इसके लिए नाखूनों में कैस्टर ऑयल लगाकर हल्की मसाज करें।

स्वास्थ्य के लिए अरंडी तेल फायदे | Arandi Ka Tel Ke Fayde in Hindi

अब तक हमनें त्वचा, बाल व नाखूनों के लिए अरंडी के तेल फायदे (castor oil ke fayde in hidni) के बारे में जाना, अब हम अरंडी तेल के कुछ स्वास्थ्य लाभ जानते हैं।

1. कब्ज के लिए कैस्टर ऑयल के फायदे

आयुर्वेद के अनुसार कैस्टर ऑयल (arandi ka tel) कब्ज की एक रामबाण दवा है, इसके इस्तेमाल से आंतों में जमा गंदगी साफ होती है और कब्ज की समस्या में तुरंत जदुई राहत मिलती है। कई शोधों में भी पाया गया है कि, कैस्टर ऑयल के इस्तेमाल से कब्ज की समस्या में काफी राहत मिल मिलती है, हालांकि इसमें अभी और शोधों की आवश्यकता है और कब्ज के लिए इसका इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह से ही करना चाहिए।

2. गठिया रोग के लिए अरंडी का तेल

गठिया रोग के लिए भी अरंडी का तेल बेहद लाभकारी सिद्ध साबित हो सकता है। इसके लिए अरंडी तेल को हल्का गर्म करके मालिश की जाती है। इसके अलावा मांसपेसियों के दर्द को दूर करने के लिए भी कैस्टर ऑयल की मालिश फायदेमंद होती है।

3. पेट और पाचन से जुड़ें लाभ

अरंडी तेल (castor oil ) को हल्का गर्म करके पेट और पेट के आसपास मालिश करने और इसकी दो बूंद नाभि में डालने से पाचन शक्ति में इजाफा होता है और पेट की गैस व एसिडिटी में लाभ मिलता है। साथ ही इससे पेट फूलने की शिकायत भी दूर होती है।

4. सिर दर्द में आराम

अरंडी तेल के फायदे (arandi ke tel ke fayde) सिर दर्द की समस्या के लिए भी अच्छे हैं। इसे बादाम तेल के साथ मिक्स करके सिर की मालिश करने से सिर दर्द में आराम मिलता है। साथ ही इसकी मालिश से थकान व तनाव भी कम होता है।

कैस्टर ऑयल का उपयोग – Castor Oil Uses in Hindi

त्वचा, बालों व पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए कैस्टर ऑयल का उपयोग (castor oil uses in hindi) इस तरह से किया जा सकता है।

1. मुंहासों के लिए कैस्टर ऑयल का उपयोग – Castor Oil Uses For Pimples in Hindi

pimples
  • सबसे पहले चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें।
  • साथ ही हाथों को भी अच्छी तरह साफ कर लें।
  • उसके बाद टॉवल से चेहरे को सूखा लें।
  • अब अपने हथेली पर कैस्टर ऑयल की कुछ बूंदे लेकर, हाथों को आपस में रगड़ते हुए इसे चेहरे पर लगाएं।
  • फिर 4-5 मिनट तक उंगलियों से चेहरे की धीरे-धीरे मालिश करें।
  • पूरी रात इसे लगा छोड़ दें और अगले किसी अच्छे फेस वाश से चेहरा धो लें।
  • इसका उपयोग इसी तरह कुछ दिनों तक रोज कर सकते हैं।   

2. दाग-धब्बे व झाइयों के लिए – Castor Oil Uses For Dark Spots in Hindi

skin health

सामग्री

  • आधा चम्मच अरंडी का तेल
  • एक विटामिन E कैप्सूल

उपयोग का तरीका

  • एक बाउल में अरंडी के तेल को विटामिन E कैप्सूल के जेल के साथ अच्छी तरह मिक्स कर लें।
  • उसके बाद उँगलियों की मदद से इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं।
  • हाथों की उंगलियों से धीरे-धीरे चेहरे की अच्छी तरह मालिश करें।
  • इसे 30-40 मिनट के लिए लगा छोड़ दें और उसके बाद पानी से चेहरा धो लें।
  • आप चाहे तो इसे पूरी रात भी चेहरे पर लगा छोड़ सकते हैं।
  • इसका उपयोग हफ्ते में 2-3 बार कर सकते हैं, कुछ ही दिनों में दाग-धब्बे व झाइयां हल्की नजर आने लगेंगे। 

3. झुर्रियों को कम करने के लिए अरंडी तेल का उपयोग

सामग्री

  • एक चममच एलोवेरा जेल
  • एक चम्मच कैस्टर ऑयल     

उपयोग का तरीका

  • एक बाउल में एलोवेरा जेल और अरंडी के तेल को अच्छे से मिक्स कर लें।
  • कॉटन बॉल की मदद से इसे प्रभावित जगह पर लगाए।
  • आप चाहें तो पूरे चेहरे पर भी इस पेस्ट को लगा सकते हैं।
  • उसके बाद हल्के हाथों से चेहरे की मालिश करें।
  • 25-30 मिनट के लिए इसे लगा छोड़ दें और फिर पानी से चेहरा धो लें।
  • हफ्ते में 2-3 बार इसी तरह इसका उपयोग कर सकते हैं। 

4. बालों के लिए अरंडी के तेल का उपयोग 

hair dandruff

सामग्री

  • एक चम्मच कैस्टर ऑयल
  • दो चम्मच नारियल तेल

उपयोग का तरीका

  • एक कटोरी में नारियल तेल और अरंडी तेल को आपस में अच्छी तरह मिक्स कर लें।
  • इसे स्कैल्प और बालों पर लगाएं, ध्यान रहे की तेल स्कैल्प तक जरूर पहुंचना चाहिए।
  • अब उँगलियों की मदद से स्कैल्प की मालिश करें।
  • 40-50 मिनट के लिए इसे बालों में ही लगा छोड़ दें।   
  • उसके बाद किसी अच्छे हर्बल शैम्पू से बाल धों लें।
  • हफ्ते में इसी तरह 2-3 बार इसका उपयोग कर सकते हैं।  

नारियल तेल के साथ अरंडी तेल का उपयोग (castor oil uses in hindi), बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके उपयोग से बालों का झड़ना कम होता है, बालों की लंबाई बढ़ती है और डैंड्रफ की समस्या से भी निजात मिलता है। इसके अलावा आप चाहे तो बादाम तेल, जैतून तेल व एलोवेरा जेल के साथ भी कैस्टर ऑयल को मिक्स करके बालों में लगा सकते हैं। 

5. कब्ज के लिए अरंडी तेल का उपयोग

सामग्री

  • एक चम्मच अरंडी का तेल
  • एक गिलास दूध

उपयोग का तरीका

  • सबसे पहले दूध को गर्म कर लें।
  • जब यह थोड़ा ठंडा हो जाये, तब इसमें ऊपर से कैस्टर मिलाएं।
  • चम्मच से दूध और कैस्टर ऑयल को अच्छी तरह मिक्स कर लें।
  • उसके बाद एक जगह बैठकर आराम से इसका सेवन करें।
  • हफ्ते में एक बार इसी तरह रात को सोने से इसका सेवन कर सकते हैं।
  • इसके सेवन से अगले दिन पेट साफ होने में काफी मदद मिलेगी।

दूध के अलावा आप चाहे तो फलों के रस या फिर गुनगुने पानी के साथ भी कैस्टर ऑयल (arandi ka tel) को मिक्स करके ले सकते हैं। सभी तरीके कब्ज की समस्या के लिए फायदेमंद है। लेकिन इसका सेवन करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर की सलाह भी अवश्य लें।

अरंडी के तेल के कुछ मुख्य प्रकार – Types of Castor Oil in Hindi

उम्मीद है की अब तक आप अरंडी के तेल के फायदे (castor oil benefits in hindi) और इसके उपयोग के बारे में अच्छी तरह जान चुके होंगे। अब अरंडी तेल के प्रकार के बारे में भी जान लेते है, वैसे तो अरंडी का तेल कई प्रकार का होता है, लेकिन मुख्य रूप से 2 प्रकार के अरंडी तेल सबसे ज्यादा प्रचलित है, जो इस प्रकार हैं। 

1. ब्लैक कैस्टर ऑयल (black castor oil) 

यह अरंडी के बीजों को भूनकर बनाया जाता है। इस प्रोसेस में पहले, अरंडी के बीजों को अच्छी तरह भूना जाता है और फिर उन्हें प्रेस करके उनके अंदर से ऑयल निकाला जाता है। इन्हें भूनने के दौरान इस तेल में राख भी मिक्स हो जाती है, जिस वजह से इस ऑयल का रंग काला हो जाता है। इसमें खारापन ज्यादा होता है।

2. येलो कैस्टर ऑयल (yellow castor oil) 

दूसरी तरफ, येलो कैस्टर ऑयल को बनाने में किसी भी तरह की हीट का उपयोग नहीं किया जाता है, इसे कोल्ड प्रेस करके निकाला जाता है। इस वजह से इसमें मौजूद पोषक तत्व भी नष्ट नहीं होते हैं, कोल्ड-प्रेस्ड कैस्टर ऑयल को सबसे अच्छा माना जाता है और इसका रंग पीला होता है।

त्वचा व बालों के लिए सबसे अच्छा कैस्टर ऑयल कौन-सा है ?

बाजार में आपको बहुत सी कंपनियों का ओरिजनल और अच्छी क्वालिटी का कैस्टर ऑयल मिल जाएगा, इसमें mamaearth कंपनी द्वारा बनाए जाने वाला मामाअर्थ कैस्टर ऑयल भी शामिल है, जो त्वचा व बालों के लिए काफी अच्छा है, आप इसके बारे में थोड़ा रीसर्च करके इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।  

अरंडी के तेल के नुकसान – Castor Oil Side Effects in Hindi

हर चीज की खूबियां और खामियां होती है, अरंडी के तेल (castor oil) के साथ भी कुछ ऐसा ही है। जहाँ त्वचा व बालों के लिए अरंडी के तेल के फायदे (arandi ka tel ke fayde) बेहतरीन हैं, वहीं इसके उपयोग से शरीर को कुछ नुकसान भी हो सकते हैं, जिनके बारे में आपको अवश्य पता होना चाहिए। अरंडी तेल के नुकसान (castor oil ke nuksan) इस प्रकार है –

उल्टी-दस्त – अरंडी के तेल (castor oil) का सेवन सिमित मात्रा में और डॉक्टर की सलाह से ही करना चाहिए। इसका अधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। इसके अधिक सेवन से पेट खराब को सकता है और दस्त व उल्टी की शिकायत बढ़ सकती है।  

पेट दर्द और ऐंठन – कैस्टर ऑयल के अधिक सेवन से पेट में दर्द, ऐंठन व मरोड़ की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है, इसलिए इसका इस्तेमाल सही मात्रा में ही करना चाहिए। 

स्किन एलर्जी – कुछ लोगों को अरंडी तेल से स्किन एलर्जी भी हो सकती है, जिसकी वजह से इसके इस्तेमाल से उनकी त्वचा पर विपरीत प्रबाव पड़ सकता है। इसलिए अगर आप पहली बार इसका उपयोग करने जा रहे हैं, तो इसके उपयोग से पहले एक बार अरंडी के तेल (castor oil) का पैच टेस्ट भी अवश्य करके देख लें।

अरंडी क तेल इस्तेमाल करने से पहले जरूर जान लें ये चीजें

  • एक चम्मच से ज्यादा अरंडी के तेल का इस्तेमाल न करें, शुरूआत में एक चम्मच से भी कम मात्रा में इसका इस्तेमाल करें।
  • इसका सेवन डेली नहीं करना चाहिए, हफ्ते में एक या दो बार ही इसका सेवन करना सुरक्षित माना जाता है।
  • खाली पेट भी इसका सेवन न करें।
  • गर्भवती महिलाओं को कैस्टर ऑयल का सेवन नहीं करना चाहिए, त्वचा व बालों पर इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • दूध पिलाने वाली महिलाएं व छोटे बच्चों को भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए।
  • कब्ज की गंभीर समस्या में डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका सेवन करना चाहिए।
  • पहले से स्किन एलर्जी से जूझ रहे लोगों को भी डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका इस्तेमाल करना चाहिए। 

कैस्टर ऑयल कहाँ से खरीदना चाहिए

कैस्टर ऑयल (arandi ka tel) आप किसी आयुर्वेदिक स्टोर, कॉस्मेटिक शॉप या फिर केमिस्ट शॉप से खरीद सकते हैं। आप चाहे तो ऑनलाइन भी इसे खरीद सकते हैं। इसे खरीदने से पहले इसमें शामिल सामग्री की लिस्ट और इसकी एक्सपायरी डेट भी जरूर चेक कर लें।

निष्कर्ष – Conclusion

उम्मीद है की यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा, इस आर्टिकल में हमने अरंडी के तेल के फायदे (castor oil benefits in hindi), अरंडी के तेल का उपयोग (castor oil uses in hindi) और अरंडी तेल के नुकसान के बारे में जाना। अगर अब भी आपके मन में कोई सवाल हो तो, आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, हम आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल – FAQ

faq

Q. चेहरे पर कैस्टर ऑयल लगाने के क्या फायदे हैं?

A. चेहरे पर कैस्टर ऑयल की मालिश करने से चेहरे का निखार बढ़ता है, पिंम्पल, दाग-धब्बे, झाइयां व झुर्रियां कम होती है और चेहरा सुंदर, कोमल और चमकदार बनता है। साथ ही डार्क सर्कल्स कम करने के लिए भी कैस्टर ऑयल के फायदे बेहद अच्छे हैं।

Q. बालों पर कैस्टर ऑयल का उपयोग कैसे किया जाता हैं?

A. अरंडी का तेल बहुत ज्यादा गाढ़ा होता है, जिस वजह से इसे बालों पर किसी अन्य हेयर ऑयल के साथ मिक्स करके लगाना चाहिए। आप नारियल तेल, बादाम तेल या जैतून के तेल के साथ मिक्स करके इससे बालों पर लगा सकते हैं।

Q. पेट की कब्ज के लिए कैस्टर ऑयल का उपयोग कैसे करना चाहिए?

A. पेट की कब्ज के लिए कैस्टर ऑयल को दूध या गुनगुने पानी के साथ लेना फायदेमंद होता है। एक चम्मच कैस्टर ऑयल को गुनगुने दूध या फिर गुनगुने पानी में मिक्स करके ले सकते है। साथ ही फलों के जूस के साथ भी मिक्स करके इसे लिया जा सकता है, इसके सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह भी अवश्य लें।

Q. त्वचा व बालों के लिए सबसे अच्छा कैस्टर ऑयल कौन-सा है?

A. त्वचा व बालों के लिए आप Mamaearth Castor Oil का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें किसी प्रकार का कोई हानिकारक रसायन नहीं मिलाया गया है, यह पूर्ण रूप से नेचुरल है।

Q. क्या इसके उपयोग से डार्क सर्कल्स दूर हो सकते हैं?

A. डार्क सर्कल्स की समस्या दूर करने के लिए कैस्टर ऑयल बेहद फायदेमंद होता है, इससे आप आंखों के नीचे मालिश कर सकते हैं। साथ ही डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए अपनी लाइफ स्टाइल व खानपान में भी जरूर सुधार करें।

Disclaimer : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या डॉक्टरी सलाह का विकल्प नहीं हो सकता। इजी लाइफ हिंदी इनकी पुष्टि नहीं करता है, इस तरह के किसी भी उपचार, दवा, डाइट इतियादी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें, किसी भी नुकसान के लिए इजी लाइफ हिंदी जिम्मेदारी नहीं लेगा।

आपके लिए कुछ खास आर्टिकल

Photo of author

Deepak Bhatt

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

2 thoughts on “अरंडी तेल के फायदे, उपयोग व नुकसान | Castor Oil Benefits, Uses & Side Effects Hindi”

Leave a Comment

close button