सफी सिरप के फायदे, नुकसान और सेवन का सही तरीका | Safi Syrup Benefits in Hindi

साफी सिरप के फायदे Safi syrup benefits in hindi : जब भी त्वचा संबंधी समस्याएं बढ़ने लगती है या फिर चेहरे पर पिंपल्स निकलने लगते है, तब अक्सर विशेषज्ञों द्वारा साफी (safi syrup) पीने की सलाह दी जाती है। साफी (safi) त्वचा के साथ-साथ कई शारीरिक समस्याओं को दूर करने में सहायक तो होती है, लेकिन इसका लाभ आपको तभी प्राप्त हो सकता है जब आप इसके साथ कुछ जरूरी चीजों का ध्यान भी रखेंगे।

हमदर्द साफी (hamdard safi), एक यूनानी दवा है इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से ब्लड प्यूरीफायर यानी खून से अवांछित पदार्थों की सफाई के लिए किया जाता है। इसमें नीम, तुलसी, चिरायता, ब्राम्ही व सनाय जैसे बहुत सारे प्राकृतिक तत्व शामिल है। त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए साफी सिरप के फायदे (safi syrup benefits in hindi) बेहतरीन है। इसके सेवन से मुंहासे, फोड़े, फुंसी व काले दाग-धब्बे जैसी समस्याओं में राहत मिलती है।

साथ ही शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने, शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने, पाचन शक्ति को मजबूत बनाने, मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त करने व बालों की हेल्थ के लिए भी हमदर्द साफी के फायदे (safi syrup ke fayde) बेहद अच्छे हैं। इसमें किसी प्रकार का कोई हानिकारक रसायन भी मौजूद नहीं है, यह पूर्ण रूप से एक नेचुरल प्रोडक्ट है। महिला-पुरुष दोनों ही इसका सेवन कर सकते हैं।

लेकिन, जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया, साफी सिरप के फायदे (safi syrup benefits in hindi) आपको तभी प्राप्त हो सकते हैं, जब आप अपने खानपान पर ध्यान देकर सही समय और सही तरीके से इसका सेवन करेंगे। कुछ लोगों की शिकायत रहती है कि साफी (safi syrup) से उन्हें कोई लाभ नहीं मिला, ऐसा अक्सर इन्हीं छोटी-छोटी गलतियों के कारण होता है।

साफी क्या है – What is Safi in Hindi

hamdard safi syrup benefits in hindi

साफी (safi) एक यूनानी दवा है, जिसका इस्तेमाल मुख्य रूप से खून की सफाई के लिए किया जाता हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें की भारत में इसका उत्पादन हमदर्द लैबोरेट्रीज (Hamdard Laboratories India) द्वारा किया जाता है। इसी नाम से पाकिस्तान में भी एक कंपनी है, जो हमदर्द पाकिस्तान के नाम से जानी जाती है। लेकिन यह दोनों कंपनियां अलग-अलग है। साफी, हमदर्द लैबोरेट्रीज इंडिया द्वारा बनाया जाता है, जो 100% एक भारतीय कंपनी है।

साफी, सिरप के रूप में आता है जिसे सामान्यतः पानी में मिक्स करके पिया जाता है। साफी में नीम, तुलसी, गुलाब के फूल, हरड़, चिरायता व ब्राह्मी जैसी अनेक जड़ी-बूटियों के गुण मौजूद होते है। यह खून से दूषित या हानिकारक पदार्थों को बाहर करके रक्त की सफाई करती है, जिससे शरीर में कई प्रकार की समस्याएं दूर होती है। खासकर त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए साफी सिरप के फायदे (safi syrup benefits in hindi) बेहद अच्छे हैं।  

साफी सिरप में मौजूद सामग्री – Safi Syrup Ingredients in Hindi

हमदर्द साफी में 28 से ज्यादा नेचुरल इंग्रेडिएंट्स के गुण मौजूद होते हैं। जिसमे से कुछ इस प्रकार है।

शीशमBurada Sheesham
गिलोयGilo
गुलाब के फूलGulab ke Phool 
चोपचीनीChobchini 
हरड़Harar
चिरायताChiraita
सनायSenna
नीलकंठीNilkanthi 
नीमNeem
तुलसीBurge Tulsi
ब्राह्मीBrahmi 
कीकर (बबूल)Kikar (Babool)
रेवन्दचीनीRavand chini (Extract)
उन्नाबUnnab
कासनीKasani

नीम – त्वचा संबंधी रोगों के लिए नीम बेहद फायदेमंद होती है। इसमें एंटीएलर्जेनिक, एंटी-एजिंग, एंटिफंगल व एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। स्किन एलर्जी, फंगल इन्फेक्शन, त्वचा की सूजन व जलन को कम करने व त्वचा को जवां बनाये रखने में नीम काफी मददगर होती है। साथ ही यह खून को साफ रखने में भी मदद करता है।

तुलसी – तुलसी में विटामिन ए, विटामिन सी, कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। यह त्वचा को संक्रमण से बचाने, मुंहासों को कम करने, बढ़ती उम्र के प्रॉसेस को करने व त्वचा का निखार बढ़ाने में मददगार होती है। साथ तुलसी में हीलिंग गुण भी पाए जाते है।

ब्राह्मी – इसमें एंटी-एजिंग, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इन्फ्लेमेटरी व हीलिंग गुण पाए जाते हैं। त्वचा को संक्रमण से बचाने, चेहरे का ग्लो बढ़ाने, कील-मुंहासों को कम करने, बढ़ती उम्र की प्रक्रिया को धीमा करने और झुर्रियों को कम करने में यह काफी सहायक होती है।

सनाय – औषधीय गुणों से भरपूर सनाय पेट से संबंधी परेशानियों के लिए बेहद फायदेमंद होती है। यह पेट को साफ व स्वस्थ रखने का कार्य करती है। साथ ही त्वचा व बालों के लिए भी यह काफी ज्यादा लाभकारी होती है।

चिरायता – हमदर्द साफी में चिरायता भी एक मुख्य इंग्रीडिएंट (safi syrup ingredients in hindi) हैं। इम्युनिटी को मजबूत बनाने, शरीर को रोगों से दूर रखने, लिवर संबंधी विकार दूर करने, रक्त को साफ करने, भूख बढ़ाने व पेट को स्वस्थ रखने में यह काफी ज्यादा फायदेमंद होता है।

रेवनंदचीनी – रेवंदचिनी भी स्वस्थ के लिए एक लाभकारी जड़ी-बूटी है, इसकी पत्तियों का स्वाद खट्टा व हल्का कड़वा होता है। रक्त विकार, डायबिटीज, पाचन, लिवर व त्वचा से जुड़ी समस्याओं के लिए यह काफी ज्यादा फायदेमंद होती है।

साफी सिरप के फायदे – Safi Syrup Benefits in Hindi

safi syrup ke fayde

हमदर्द साफी के फायदे (hamdard safi ke fayde) केवल त्वचा संबंधी रोगों के उपचार तक ही सीमित नहीं है, बल्कि इसके लाभ पूरे शरीर को प्राप्त होते है। इसके फायदों की एक लंबी लिस्ट है जिनके बारे में नीचे बताया गया है।

1. रक्त की सफाई करता है – Purify Your Blood

शरीर को बेहतर ढंग से चलाने व बीमारियों से दूर रखने के लिए रक्त की भूमिका सबसे अहम होती है। ऑक्सीजन व जरूरी पोषक तत्वों को शरीर के सभी अंगों तक पहुंचाने के लिए रक्त का स्वच्छ रहना बेहद जरूरी होता है। क्योंकि, नसों में बह रहा रक्त अगर दूषित हुआ तो इससे शरीर में बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है और त्वचा से संबंधित कई प्रकार की समस्याएं भी उत्पन्न हो सकती है।

हमदर्द साफी का सबसे बड़ा लाभ (hamdard safi benefits in hindi) है कि यह रक्त से दूषित व विषाक्त पदार्थों को बाहर करके रक्त की सफाई करता है। इससे शरीर स्वस्थ रहता है और त्वचा संबंधी विकारों का खतरा भी कम होता है। इसमें शामिल नीम, तुलसी, चिरायता व अन्य जड़ी-बूटियां के गुण रक्त को साफ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

यह भी पढ़े : मामाअर्थ बाय बाय ब्लेमिशेज़ क्रीम के फायदे

2. पिंपल्स की समस्या के लिए उपयोगी – Beneficial For Pimples

pimples ke liye safi ke fayde

लड़के हों या फिर लड़कियां, पिंपल्स से हर कोई परेशान रहता है। यह अच्छे खासे चेहरे को खराब कर देते हैं। पिंपल्स पर काबू पाने के लिए कुछ लोग तरह-तरह के नुस्खे अजमाते हैं, लेकिन ज्यादातर मामलों में इनसे मनचाहा परिणाम नहीं मिल पाता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि लोग गलत जगह कोशिश कर रहे होते हैं।

पिंपल्स पर काबू पाने के लिए त्वचा का अंदर और बाहर दोनों जगह से स्वच्छ रहना जरूरी होता है। त्वचा को बाहर से स्वच्छ रखने के लिए तो लोग तरह-तरह के तरीके अजमाते हैं, लेकिन इसको अंदर से साफ रखना भूल जाते है। त्वचा को अंदर से स्वस्थ रखने के लिए भी हमदर्द साफी (hamdard safi in hindi) का इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह बॉडी को अंदर से स्वच्छ रखने और खून को साफ करने का कार्य करती है, जिससे पिंपल्स की समस्या काफी हद तक कम हो सकती है। इसमें शामिल नीम, तुलसी, चिरायता व ब्राह्मी को पिंपल्स का रामबाण इलाज माना जाता है। इस तरह पिंपल्स पर काबू पाने के लिए साफी सिरप के फायदे (safi syrup benefits in hindi) बेहतरीन है। लेकिन इसके साथ-साथ अपने खानपान पर भी अवश्य ध्यान दें।

यह भी पढ़े : पिंपल्स के दाग हटाने के घरेलू उपाय

3. त्वचा के लिए साफी सिरप के फायदे – Safi Syrup Benefits For Skin in Hindi

skin health

चेहरे के पिंपल्स कम करने के साथ-साथ त्वचा संबंधी कई प्रकार की समस्याओं के लिए भी हमदर्द साफी सिरप के फायदे (safi benefits in hindi) बेहद अच्छे हैं। इसके सेवन से दाग-धब्बे , खाज-खुजली, फोड़े, फुंसी व त्वचा पर लाल चकते बनना जैसी स्किन से जुड़ी अनेक समस्याओं से राहत मिलती है। त्वचा संबंधी इन सभी समस्याओं का एक मुख्य कारण खून में खराबी होती है, हमदर्द साफी रक्त को स्वच्छ कर, इन समस्याओं को कम करने में मदद करता है।

4. इम्युनिटी बढ़ाने के लिए साफी पीने की फायदे – Safi Syrup Uses For Immunity in Hindi

strong immunity

हमदर्द साफी सिरप के फायदे ( hamdard safi syrup benefits in hindi) शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए भी अच्छे हैं। इसमें नीम, तुलसी, गिलोय, हरर, चिरायता, सनाय, ब्राह्मी, रेवन्दचीनी व बबूल जैसी जड़ी-बूटियों के गुण शामिल होते है, जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और शरीर रोगों से दूर रहता है। हालांकि, इसके साथ-साथ खानपान पर ध्यान देना भी जरूरी है। अगर सही खानपान के साथ साफी का सेवन किया जाए तो फिर यह स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है।

5. पेट के लिए साफी सिरप के फायदे – Safi Benefits For Stomach Problems in Hindi

 digestion ke liye safi syrup ke fayde

गलत खानपान का सबसे ज्यादा असर पेट पर पड़ता है, जिस वजह से पेट में कई प्रकार की परेशानियां उत्पन्न होने लगती है। साफी का सेवन करने से शरीर से टॉक्सिन्स या विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते है जिससे पेट की परेशानियों में आराम मिलता है। साथ ही यह पेट को ठंडक भी प्रदान करता है जिससे पेट स्वस्थ रहता है, इसके अलावा पाचन तंत्र व मेटाबॉलिज्म (चयापचय) को मजबूत बनाने में भी यह सहायक होता है।

यह भी पढ़े : जीरा पानी पीने के 10 बेहतरीन फायदे

साफी सिरप के अन्य फायदे – Safi Syrup Ke Fayde in Hindi

  • साफी के सेवन से कील, मुंहासे व झाइयां कम होती है और चेहरे पर चमक बढ़ती है। इसका सेवन करने से चेहरे पर एक अलग सा ग्लो देखने को मिलता है।
  • इसके सेवन से पाचन शक्ति मजबूत होती है, भोजन जल्दी पचता है और खुलकर भूख लगती है।
  • बालों की सेहत के लिए भी साफी सिरप पीना काफी फायदेमंद होता है, इसके सेवन से बाल मजबूत होते हैं और स्कैल्प भी स्वस्थ रहता है।
  • फंगल इन्फेक्शन को कम करने में भी साफी का उपयोग फायदेमंद होता है।
  • पेट की गैस, एसिडिटी व जलन को कम करने में भी यह काफी मददगार होता है।

साफी सिरप का उपयोग – Safi Syrup Uses in Hindi

साफी सिरप के फायदे (safi benefits in hindi) तभी प्राप्त हो सकते हैं जब सही तरीके से इसका सेवन किया जाए। साफी के लाभ स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है की आप जरूरत से ज्यादा इसका सेवन करने लग जाए, इसका सेवन सही समय और सही मात्रा में करना चाहिए। साफी सिरप के उपयोग (safi syrup uses in hindi) को लेकर नीचे कुछ सुझाव दिए गए हैं।

  • त्वचा व शारीरिक समस्याओं के लिए साफी का उपयोग डॉक्टर की सलाह के बाद ही करना चाहिए।
  • डॉक्टर द्वारा बताई गई मात्रा के अनुसार ही इसका सेवन करें, उससे ज्यादा मात्रा में इसका न करें।
  • सामान्यतः दिन में एक बार भोजन के कुछ देर बाद 2 चम्मच साफी सिरप को पानी में मिक्स करके पिया जाता है।
  • साफी को डायरेक्ट पीने की जगह पानी में मिक्स करके पीना ज्यादा फायदेमंद होता है।
  • भोजन से 50-60 मिनट के बाद ही इसका सेवन करना चाहिए।
  • 3-4 हफ्ते तक इसका रेगुलर सेवन करें, कुछ समय का गैप रखने के बाद इसका सेवन दोबारा भी कर सकते है। लंबे समय तक रेगुलर इसका सेवन न करें तो बेहतर होगा।
  • महिला-पुरूष दोनों ही इसका सेवन कर सकते हैं, बच्चों को डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका सेवन करना चाहिए।

साफी सिरप के नुकसान – Safi Syrup Side Effects in Hindi

साफी (safi) एक बेहतरीन प्रोडक्ट है और यह नेचुरल इंग्रेडिएंट्स से बना है, इसका किसी भी प्रकार का कोई बड़ा साइड इफ़ेक्ट नहीं है। लेकिन इसका लाभ आपको तभी प्राप्त हो सकता है जब आपका खानपान सही होगा, अगर आपका खानपान सही नहीं हुआ तो फिर इसका लाभ मिलने में थोड़ा समय लग सकता है।

साथ ही अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से शरीर में कई तरह की परेशानियां उतपन्न हो सकती है। इसका सेवन एक सिमित मात्रा में सिमित समाय तक ही करना चाहिए। इसके अलावा कुछ लोगों को इसका टेस्ट भी पसंद नहीं आ सकता।

साफी का सेवन किसे नहीं करना चाहिए – Safi Syrup Ka Sevan Kise Nahi Karna Chahiye

  • गर्भवती महिला व बच्चे को दूध पिलाने वाली माताओं को डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका सेवन करना चाहिए।
  • इसके अलावा जो लोग पहले से किसी भी प्रकार की दवा का सेवन कर रहे हों, उन्हें भी डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका सेवन करना चाहिए।
  • मधुमेह, किडनी, लिवर व दिल से संबंधी परेशानियों में भी डॉक्टर की सलाह के बाद इसका सेवन करें।
  • 12 साल से छोटे बच्चों को भी डॉक्टर की सलाह के बाद ही साफी सिरप का उपयोग करना चाहिए। 

साफी सिरप का इस्तेमाल करते समय इन बातों का ध्यान रखें

जैसा की हमने उपर बताया की हमदर्द साफी सिरप के फायदे (safi syrup benefits in hindi) प्राप्त करने के लिए आपको अपने खानपान पर थोड़ा ध्यान देना होगा और कुछ चीजों से दूर रहना होगा। आपको किन चीजों से दूर रहना है और किन चीजों का ज्यादा सेवन करना है, इसके विषय में नीचे बताया गया है।

  • फास्ट फूड्स का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए।
  • ऑयली फूड्स से भी दूर रहना चाहिए।
  • इसके अलावा चीनी, चीनी से बनी चीजें व मीठी चीजों से दूरी बनाये रखें।
  • मैदे से बनी चीजों का सेवन कम करें।
  • घर का बना भोजन ही खाएं। 
  • हरी सब्जी, फल, फलों का रस और सलाद का ज्यादा सेवन करें।
  • समय पर भोजन करें, अच्छी नींद लें और थोड़ी बहुत एक्सरसाइज अवश्य करें।    
  • दिनभर पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।

हमदर्द साफी की कीमत – Safi Syrup Price Hindi

साफी सिरप का प्राइस ज्यादा नहीं है। इसकी वर्तमान कीमत जानने के लिए आप amazon की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं, वहाँ से आप इसे खरीद भी सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल – FAQ

Q. क्या पुरुष भी साफी का सेवन कर सकते हैं?

A. जी हाँ, पुरुष भी साफी का सेवन कर सकते हैं। कुछ लोगों के बीच यह बहुत गलत धारणा है की साफी केवल महिलाओं के लिए है। जबकि ऐसा नहीं है साफी का सेवन महिला व पुरुष दोनों ही कर सकते हैं और दोनों के लिए यह बराबर फायदेमंद है।

Q. क्या साफी के सेवन से चेहरे का ग्लो बढ़ता है?

A. साफी, शरीर की सफाई करता है और खून को दूषित होने से बचाता है, जिसका सबसे ज्यादा लाभ त्वचा को मिलता है। इसके सेवन से कील, मुंहासे, दाग-धब्बे व झुर्रियों की समस्या कम होती है और चेहरे का ग्लो बढ़ता है।

Q. साफी सिरप का सेवन किस प्रकार करना चाहिए?

A. एक गिलास पानी में 2 चम्मच साफी सिरप को अच्छे से मिक्स करके पीना चाहिए। कुछ लोग इसे डायरेक्ट भी पीते है, लेकिन इसे पानी के साथ मिक्स करके पीना  ज्यादा बेहतर माना जाता है। इसे डायरेक्ट नहीं पीना चाहिए।

Q. इसका सेवन लगातर कितने दिन तक करना चाहिए?

A. आप 3-4 हफ्ते तक लगातार इसका सेवन कर सकते है। उसके बाद कुछ हफ्तों का गैप रखें और चाहे तो फिर इसका सेवन शुरू कर सकते है। लगातार लंबे समय तक इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

निष्कर्ष – Conclusion

स्वास्थ्य के लिए साफी (safi in hindi) एक अच्छी दवा है। यह रक्त की सफाई करती है और विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर निकलाने का कार्य करती है। त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए यह बेहद लाभकारी है । लेकिन इसके सेवन के साथ-साथ आपको अपने खानपान पर भी थोड़ा ध्यान अवश्य देना चाहिए और कुछ चीजों से परहेज करना चाहिए।

इस लेख में हमने साफी सिरप के फायदे (safi syrup benefits in hindi) के बारे में जाना। उम्मीद है की यह जानकारी आपको पसंद आई होगी और इससे आपने कुछ नया सिखा होगा। स्वास्थ्य से जुड़ी ऐसी ही जानकारियों के लिए आप इजी लाइफ हिंदी के अन्य लेख भी पढ़ सकते हैं और इस लेख को दूसरे लोगों के साथ शेयर भी कर सकते हैं।

साथ ही हमदर्द साफी के विषय में अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स पर पूछ सकते हैं, हम आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

आपके लिए कुछ खास आर्टिकल

Share This Article

Photo of author

Deepak Bhatt

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

6 thoughts on “सफी सिरप के फायदे, नुकसान और सेवन का सही तरीका | Safi Syrup Benefits in Hindi”

    • weight loss ka simple ka formula hai, ek din me aap jitni calorie le usse jada burn karen, agar aap calorie burn nahi karenge to koi bhi drink, supliment ya juice weight loss me aapki koi madad nahi kar sakta. safi body ko detox karta hai jisse thoda bahut labh mil sakta hai, lekin kewal safi peene se kabhi bhi weight loss nahi hone wala.

      Reply

Leave a Comment

close button