पीयर्स साबुन के फायदे, उपयोग और नुकसान | Pears Sabun Ke Fayde Nuksan

पीयर्स साबुन के फायदे Pears sabun ke fayde in hindi : साबुन पर से लोगों का विश्वास धीरे-धीरे कम होता जा रहा है। इसका एक बड़ा कारण है की, बाजार में मौजूद ज्यादातर साबुन त्वचा के लिए बिल्कुल भी अनुकूल नहीं है। इनके इस्तेमाल से त्वचा बहुत ज्यादा रूखी और बेजान होने लगती है। लेकिन सब साबुन एक जैसे नहीं है, बाजार में आज भी त्वचा के लिए कुछ बेहतरीन साबुन मौजूद है, पीयर्स साबुन (pears soap) उनमें से एक है।

पीयर्स साबुन के फायदे (pears soap benefits in hindi) त्वचा के लिए बेहद अच्छे हैं, यह त्वचा को बिना नुकसान पहुंचाए गहराई से साफ करता है। इसमें मौजूद ग्लिसरीन त्वचा को रुखा नहीं होने देता, यह एक्स्ट्रा ऑयल को साफ करके त्वचा में नमी को बनाये रखता है। साथ ही यह कोमलता का भी अहसास देता हैं। शरीर के किसी भी हिस्से में इसे लगाया जा सकता है। महिलाओं के साथ-साथ पुरूष भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

पीयर्स साबुन के फायदे (pears sabun ke fayde) यहीं समाप्त नहीं होते, इसके अनेकों लाभ है, जिनके विषय में हम आगे जानेंगे। साथ ही पेअर्स साबुन के साइड इफ़ेक्ट या खामियां  (pears soap side effects in hindi), इसकी कीमत, इसके इंग्रेडिएंटस, प्रकार और इसे उपयोग करने का तरीका भी जानेंगे।

यह भी पढ़े : चेहरे का रंग गोरा करने की सबसे अच्छी क्रीम

पीयर्स साबुन के बारे में जानकारी – Pears Soap in Hindi

pears soap benefits in hindi

पीयर्स (pears soap in hindi) दुनियां के कुछ पुराने साबुन ब्रांड में से एक है। इसकी स्थापना 1807 के आसपास ब्रिटिश नागरिक एंड्र्यू पेअर्स नमक व्यक्ति द्वारा की गयी थी। उस समय साबुन का उपयोग ज्यादातर आमिर लोग ही करते थे, लोगों द्वारा भी इसे खूब पसंद किया जाने लगा। बाद में 1917 के आसपास लिवर ब्रदर्स जिसे अब यूनिलिवर के नाम से जाना जाता है, ने इसे अधिग्रहीत कर लिया। भारत में इस समय यही कंपनी इसका उत्पादन करती है।

यह भी पढ़े : ऑयली स्किन के लिए 15 बेस्ट फेस वाश

पीयर्स साबुन की मुख्य सामग्री – Pears Soap Ingredients in Hindi

वाटर (Water)
सोडियम पाम कर्नेल (Sodium Palm Kernelate)
सोर्बिटोल (Sorbitol)
ग्लिसरीन (Glycerine)
सोडियम रोजिनेट (Sodium Rosinate)
सोडियम पामेट (Sodium Palmate)
सोडियम स्टीयरेट (Sodium Stearate)
प्रोपलीन ग्लाइकोल (Propylene Glycol)
सोडियम लॉरिल सल्फ़ेट (Sodium Lauryl Sulfate)
सोडियम लौरेट (Sodium Laurate)
अल्कोहल (Alcohol)
सोडियम क्लोराइड (Sodium Chloride)
परफ्यूम (Perfume)
सोडियम मेटाब्यूसल्फ़ाइट (Sodium Metabisulfite)
लिनालूल (Linalool)
लाइमोनीन (Limonene)
बेंजाइल बेंजोएट (Benzyl Benzoate)
बेंज़िल सैलिसिलेट (Benzyl Salicylate)

पीयर्स साबुन के फायदे (Pears Sabun Ke Fayde) – Pears Soap Benefits in Hindi

पीयर्स सोप (pears soap in hindi) मुख्य रूप से एक बाथिंग सोप यानी नहाने का साबुन है, लेकिन फेस वास के तौर पर भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। चेहरे की त्वचा के लिए भी यह बेहद उपयोगी है। स्किन के लिए पीयर्स सोप के फायदे (pears sabun ke fayde in hindi) इस प्रकार है।

1. त्वचा को गहराई से साफ करें

glowing and bright skin

पीयर्स साबुन (pears soap), बिना नुकसान पहुंचाए त्वचा को गहराई से साफ करता है। यह धूल, मिट्टी, प्रदूषण व पसीने के कारण त्वचा पर जमी गंदगी को अच्छी तरह साफ करके त्वचा को साफ, सुंदर और आकर्षक बनाता है। इसके अलावा यह हल्के मेकअप को भी साफ करने में सक्षम हैं, आपको मेकअप साफ करने के लिए अलग से किसी अन्य प्रोडक्ट की जरूरत महसूस नहीं होगी।

2. त्वचा को कोमल और मुलायम बनाये

बच्चों की तरह कोमल और मुलायम त्वचा हर किसी को पसंद होती है, लेकिन बाजार में मौजूद ज्यादातर साबुन स्किन को सॉफ्ट बनाने की जगह स्किन को हार्ड और ड्राई बना देते हैं। लेकिन पीयर्स साबुन (pears soap in hindi) के साथ ऐसा बिल्कुल भी नहीं है, इसका क्रीमी टेक्सचर और इसमें मौजूद ग्लिसरीन त्वचा को कोमल और मुलायम बनाने में सहायक होते है।

3. त्वचा को रूखा नहीं करता

पीयर्स साबुन के फायदे (pears soap benefits in hindi) की आगे बात करें तो यह त्वचा को बिना रूखा किए, त्वचा की अच्छी तरह सफाई करता है। जहाँ ज्यादातर साबुन के इस्तेमाल के बाद त्वचा बहुत ज्यादा रूखी हो जाती है, वहीं पीयर्स साबुन के इस्तेमाल के बाद भी त्वचा सॉफ्ट और मुलायम रहती है। इससे फेस धोने के बाद मॉस्चराइजर की भी जरूरत महसूस नहीं होती। इसके अलावा सेंसेटिव स्किन के लिए भी यह उपयोगी है।

4. ऑयली त्वचा के लिए पीयर्स साबुन के फायदे

skin health

ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए भी पीयर्स सोप के फायदे (pear sabun ke fayde) बेहद अच्छे हैं। यह त्वचा पर जमी गंदगी के साथ-साथ अतिरिक्त ऑयल को भी अच्छी तरह साफ करता हैं, जिससे त्वचा साफ, सुंदर और आकर्षक नजर आती है। ऑयली स्किन की समस्या गर्मियों के मौसम में ज्यादा बढ़ जाती है और इस वजह से त्वचा पर कील-मुंहासों की संभावना भी बढ़ जाती है, ऐसे में पीयर्स साबुन की मदद से आप काफी हद तक इस समस्या से बच सकते हैं।

5. त्वचा को ग्लो बढ़ाये

पियर्स साबुन (pears soap) त्वचा की चमक बढ़ाने में भी काफी सहायक है। इस साबुन का उपयोग करने से त्वचा साफ, चमकदार, कोमल व मुलायम रहती है। साथ ही इसके इस्तेमाल से त्वचा में जलन व खुजली जैसी समस्याओं में भी काफी राहत मिल सकती है। चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए आप दिन में दो बार सुबह-शाम इसका उपयोग कर सकते हैं।

6. सभी स्किन टाइप्स के लिए उपयोगी

ज्यादातर लोगों को लगता है की पीयर्स सोप के फायदे (pear soap benefits in hindi) केवल महिलाओं की त्वचा के लिए ही है, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं हैं महिलाओं के साथ-साथ पुरषों की त्वचा के लिए भी यह काफी उपयोगी हैं। महिला-पुरूष दोनों ही इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। सभी स्किन टाइप्स के लिए यह उपयोगी है। जिन लोगों की स्किन बहुत ज्यादा सेंसिटिव होती है, वो भी इसका उपयोग करके देख सकते हैं। सेंसिटिव स्किन के लिए अक्सर डॉक्टरों द्वारा भी इसके इस्तेमाल की सलाह दी जाती है।

7. पैसा वसूल प्रोडक्ट

पीयर्स साबुन की कीमत (pears soap price) बाजार में मौजूद ज्यादातर फेस वाश के मुकाबले काफी ज्यादा कम है। जहाँ फेस वाश का इस्तेमाल आप केवल चेहरा धोने के लिए ही कर सकते हैं, वहीं पीयर्स साबुन का इस्तेमाल आप अपनी पूरी बॉडी पर कर सकते हैं। एक इंसान इसे 20-25 दिन आराम से इस्तेमाल कर सकता है, इस हिसाब से देखा जाए तो यह एक काफी ज्यादा किफायती प्रोडक्ट भी है।

8. अच्छी खुशबू

पीयर्स साबुन के लाभ (pears sabun ke labh) यहीं समाप्त नहीं होते, इसके कई अन्य छोटे-छोटे लाभ है, जिनका अहसास आपको इसका उपयोग करने के बाद होगा। इन्ही फायदों में से एक है इसकी बेहतरीन खुश्बू, इसकी शानदार हल्की खुश्बू मन को तरोताजा कर देती हैं।

चेहरे पर पीयर्स साबुन का उपयोग कैसे करें – Pears Soap Uses in Hindi

चेहरा धोने के लिए पीयर्स सोप का इस्तेमाल करना काफी आसान है। बस एक बात का ख्याल रखें कि इसे डायरेक्ट चेहरे पर न लगये, इसे अपनी हथेलियों पर रगड़ते हुए पहले झाग बनाये और फिर इसे चेहरे पर अप्लाई करें। नीचे पीयर्स सोप के उपयोग (pears soap uses in hindi) की पूरी विधि बताई गई है।

  • सबसे पहले पानी से चेहरा हल्का गीला कर लें।
  • पीयर्स साबुन को अपनी दोनों हथेलियों पर रगड़ें और इससे झाग बनाये।
  • उसके बाद इसे अपने चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें।
  • अपने दोनों हाथों से गोलाई में चेहरे की मालिश करें।
  • उसके बाद पानी से चेहरा अच्छी तरह धो लें।
  • इसी तरह आप दिन में दो बार इसका उपयोग कर सकते हैं।
  • साथ ही आप नहाते समय भी इसे अपने चेहरे पर लगा सकते हैं।

पीयर्स साबुन के नुकसान – Pears Soap Side Effects in Hindi

त्वचा के लिए पीयर्स साबुन का कोई बड़ा नुकसान या साइड इफ़ेक्ट नहीं है। लेकिन सब की त्वचा अलग-अलग होती है, जिस कारण हो सकता है की कुछ लोगों को यह सूट न करें। साथ ही इसके इंग्रीडिएंट लिस्ट में शामिल सोडियम लॉरिल सल्फ़ेट (Sodium Lauryl Sulfate) भी मन को खटकता है। इसके अलावा यह पिंपल व एक्ने से लड़ने में भी इतना सक्षम नहीं है।

पियर्स साबुन की कीमत – Pear Soap Prize in Hindi

Pears Moisturising Bathing Bar Check Price
Pears Pure and Gentle Check Price
pears oil clear & glow Bathing soap Check Price
Pears Soft & Fresh Bathing BarCheck Price

कुछ काम की बातें

  • पीयर्स का एक साबुन खरीदने की जगह आप इसका 3-4 पैकेट का पूरा सेट खरीद सकते हैं, यह आपको सस्ता पड़ेगा।
  • अपने साबुन को अन्य लोगों के साथ साझा न करें।
  • साबुन खरीदते वक्त उसकी एक्सपायरी डेट अवश्य चेक कर लें।
  • अगर पीयर्स साबुन (pears soap) चेहरे पर इस्तेमाल कर रहे हैं, तो फिर किसी अन्य साबुन या फेस वाश का इस्तेमाल न करें। एक समय पर एक ही चीज का इस्तेमाल करें।
  • इसका उपयोग बालों पर न करें। बालों के लिए किसी अच्छे हर्बल शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिए।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल – FAQ

Q. क्या इससे चेहरा धो सकते हैं?

A. सामान्य तौर पर पीयर्स साबुन एक बाथिंग बार यानी नहाने का साबुन है, लेकिन इसे आप अपने चेहरे पर भी अप्लाई कर सकते है। आप नहाते समय भी चेहरे पर इसका उपयोग कर सकते हैं।

Q. क्या पीयर्स साबुन ऑयली स्किन के लिए उपयोगी है?

A. जी हाँ, पीयर्स साबुन ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए काफी उपयोगी है। यह त्वचा की गहराई से सफाई करके त्वचा में जमी गंदगी व अतिरिक्त तेल को अच्छी तरह साफ करता है। ऑयली स्किन वाले लोग दिन में दो बार इससे चेहरा धो सकते हैं।

Q. पीयर्स साबुन के फायदे के बारे में बताए?

A. पीयर्स साबुन त्वचा को बिना नुकसान पहुंचाए व रूखा किए, त्वचा की अच्छे से सफाई करता हैं। इसके साथ ही पीयर्स सोप के फायदे (pears soap ke fayde) ऊपर विस्तार से बताए गए है।

Q. पुरुषों के लिए पीयर्स साबुन कैसा है?

A. जी हाँ, पुरुषों की त्वचा के लिए भी यह उपयोगी है। यह सख्त त्वचा पर भी अच्छा असर दिखाता है।सभी स्किन टाइप्स के लोग इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Q. क्या इससे पिंपल ठीक हो सकते है?

A. चेहरे के पिंपल को कम करने के लिए यह इतना उपयोगी नहीं है।

Q. दिन में कितनी बार इससे चेहरा धो सकते है?

A. दिन में दो बार आप पीयर्स सोप से चेहरा धो सकते हैं। इससे ज्यादा इसका उपयोग न करें तो बेहतर होगा। चाहे कितना भी अच्छा साबुन या फेस वाश हो, उसका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल त्वचा के लिए हानिकारक ही होता है।

Q. पीयर्स साबुन के नुकसान क्या है?

A. पीयर्स साबुन त्वचा के लिए एक सुरक्षित साबुन है, इसका कोई बड़ा नुकसान नहीं है। लेकिन यदि इसका इस्तेमाल करने के बाद त्वचा पर किसी तरह की कोई परेशानी दिखें, तो फिर इसका इस्तेमाल तुरंत बंद कर दें। सब की त्वचा अलग-अलग होती है, ऐसे में हो सकता है कि कुछ लोगों को यह सूट न करें।

Q. क्या यह मेकअप को हटाने में सक्षम है?

A. यह हल्के मेकअप को आसानी से हटा सकता है, भारी मेकअप को हटाने में इतना सक्षम नहीं है।

Q. क्या इसके इस्तेमाल के बाद त्वचा रूखी होती है?

A. पीयर्स साबुन त्वचा को रूखा नहीं करता और यही इसकी खास बात भी है। इसमें मौजूद ग्लिसरीन चेहरे को रूखा नहीं होने देता, यह चेहरे पर मोस्चर को बनाये रखने में मदद करता है।

निष्कर्ष – Conclusion

जहाँ बाजार में मौजूद ज्यादातर साबुन त्वचा के लिए हानिकारक हैं, वहीं पीयर्स साबुन (pears soap in hindi) त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है। इसकी सबसे खास बात है कि यह त्वचा को बिना नुकसान पहुंचाए अच्छी तरह गहराई से साफ करता है। यह त्वचा को रूखा नहीं करता, इसके इस्तेमाल के बाद त्वचा में नमी बरकरार रहती है।

साथ ही सभी स्किन टाइप्स के लोग इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। पीयर्स साबुन के नुकसान (pears soap side effects in hindi) की बात करें तो इसमें शामिल सोडियम लॉरिल सल्फ़ेट मन को थोड़ा खटकता हैं, उसके अलावा इसमें कोई बड़ी खामी नहीं है। आप नहाने के साथ-साथ चेहरा साफ करने के लिए भी इसका उपयोग कर सकते हैं।

इस आर्टिकल में हमनें पीयर्स साबुन के फायदे (pears soap benefits in hindi), इंग्रेडिएंट्स, उपयोग, कीमत व पीयर्स साबुन के नुकसान (pears soap side effects in hindi) के बारे में जाना। आशा है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। हेल्थ, ब्यूटी व लाइफ स्टाइल से जुड़ी इसी तरह की जानकारियों के लिए आप इजी लाइफ हिंदी के अन्य आर्टिकल्स भी पढ़ सकते हैं।

Disclaimer : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या डॉक्टरी सलाह का विकल्प नहीं हो सकता। इजी लाइफ हिंदी इनकी पुष्टि नहीं करता है, इस तरह के किसी भी उपचार, दवा, डाइट इतियादी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Post Tags : pears soap ke fayde, pears soap in hindi, pears soap benefits in hindi, pears sabun ke fayde, pears soap side effects in hindi, pears sabun ke bare mein, पीयर्स साबुन के फायदे, पीयर्स साबुन के नुकसान

Share on:

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

Leave a Comment