मामाअर्थ बाय बाय ब्लेमिशेज क्रीम के फायदे व नुकसान | Mamaearth Cream Ke Fayde in Hindi

mamaearth cream ke fayde in hindi : यदि आप चेहरे के काले दाग-धब्बे, झांइयां व अनइवेन स्किन टोन से परेशान है और इसके लिए एक अच्छी और नेचुरल क्रीम की तलाश कर रहे हैं, तो mamaearth bye bye blemishes face cream आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकती है। यह क्रीम डार्क स्पॉट्स, पिगमेंटेशन व सन डैमेज को ठीक करके त्वचा को साफ, सुंदर और चमकदार बनाने में मदद करती है।

मामा अर्थ फेस क्रीम के फायदे (mamaearth cream ke fayde) उन लोगों के लिए भी अच्छे हैं जो पिगमेंटेशन व ब्लेमिशेज के साथ-साथ अनइवेन स्किन टोन से भी परेशान है। यह क्रीम स्किन टोन को एक समान करने में भी काफी मदद करती है। इसमें विटामिन C, गुलबहार, लीकोरिस व शहतूत जैसे नेचुरल इंग्रेडिएंट्स के गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा को पोषण प्रदान करते हैं। इसमें किसी भी प्रकार का कोई भी हानिकारक केमिकल इस्तेमाल नहीं किया गया है।

मामाअर्थ ब्लेमिशेज क्रीम के घटक – Mamaeath Blemishes Cream Ingredients in Hindi

mamaearth bye bye blemishes face cream

किसी भी प्रोडक्ट की असल पहचान उसके इंग्रेडिएंट्स से होती है, स्किन केयर प्रोडक्ट्स के लिए नेचुरल इंग्रेडिएंट्स को सबसे अच्छा और सुरक्षित माना जाता है। मामा अर्थ बाय-बाय ब्लेमिशेज फेस क्रीम (mamaearth face cream) में एक नहीं बल्कि कई नेचुरल इंग्रेडिएंट्स का इस्तेमाल किया गया है जिनके बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है।

विटामिन सी (Vitamin C) – त्वचा के लिए विटामिन सी बेहद फायदेमंद होता है। यह दाग-धब्बों व पिगमेंटेशन को हल्का करने और सन डैमेज को ठीक करने में मदद करता है।

गुलबहार अर्क (Daisy Flower Extract) – गुलबहार त्वचा के लिए बेहद लाभकारी होता है। यह नेचुरल तरीके से त्वचा के रंग को हल्का करने में मदद करता है। साथ ही यह त्वचा की चमक और निखार बढ़ाने में भी मदद करता है।

शहतूत अर्क (Mulberry Extract) – शहतूत में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। साथ ही इसमें एंटी एजिंग प्रॉपर्टीज भी भी पाई जाती है जो त्वचा पर बढ़ती उम्र के प्रभावों को कम करने में मदद करते हैं।

नद्यपान अर्क (Licorice Extract) – यह चेहरे की झाइयों यानी हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करने के सबसे अच्छे नेचुरल इंग्रेडिएंट्स में से एक है। साथ ही यह कील-मुंहासों के लिए भी उपयोगी होती है।

मार्शमैलो रूट अर्क (Marshmallow Root Extract) – इसमें इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। यह त्वचा में जलन व खुजली की समस्या को कम करता है, साथ ही त्वचा संबंधी कई समस्याओं में यह लाभकारी होता है।

मामा अर्थ ब्लेमिशेज क्रीम के फायदे – Mamaearth Cream Ke Fayde in Hindi

mamaearth cream ke fayde

1. स्किन पिगमेंटेशन कम करें

मामाअर्थ बाय बाय ब्लेमिशेज़ क्रीम पिगमेंटेशन के लिए बेहद उपयोगी है। यदि आप स्किन पिगमेंटेशन से परेशान है और इसे कम करने के लिए तरह-तरह के उपाय आजमा चूके हैं और फिर भी आपको कोई लाभ नहीं मिला तो फिर आपको एक बार मामा अर्थ फेस क्रीम का उपयोग (mamaearth face cream uses in hindi) करके भी अवश्य देखना चाहिए। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स पिगमेंटेशन को कम करके चेहरे को साफ और चमकदार बनाने में मदद करते हैं।

2. अनइवेन स्किन टोन के लिए मामा अर्थ फेस क्रीम के फायदे

अनइवेन स्किन टोन यानी त्‍वचा में असमान रंग की समस्या के लिए भी मामा अर्थ फेस क्रीम के फायदे (mamaearth bye bye blemishes cream benefits in hindi) अच्छे हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी, गुलबहार अर्क व नद्यपान अर्क जैसी घटक स्किन टोन को ईवेन और क्लीन और ब्राइट बनाने में मदद करते हैं जिससे त्वचा का आकर्षण बढ़ता है।

3. काले दाग-धब्बों के लिए मामा अर्थ क्रीम

remove dark spots

पिंपल के कारण होने वाले काले दाग-धब्बे चेहरे पर बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगते, यह चेहरे के आकर्षण को बहुत ज्यादा प्रभावित करते हैं। इनसे छूटकारा पाने के लिए भी मामा अर्थ फेस क्रीम के फायदे (mamaearth cream ke fayde) अच्छे हैं। इसके रेगुलर इस्तेमाल से पिंपल्स व अन्य कारणों से होने वाले काले दाग-धब्बे हल्के होते हैं और चेहरे की त्वचा पहले से साफ और सुंदर नजर आती है।

4. सन डैमेज को कम करें

गर्मियों के मौसम में तेज धूप से डैमेज हुई त्वचा को ठीक करने के लिए भी मामा अर्थ फेस क्रीम (mamaearth face cream) का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह क्रीम सन डैमेज को ठीक करके त्वचा को पहले जैसी चमक प्रदान करने में काफी मदद करती है। तेज धूप से त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए आप मामाअर्थ अल्ट्रा लाइट नेचुरलसनस्क्रीन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। त्वचा को सबसे ज्यादा क्षति तेज धूप के कारण ही पहुंचती है।

4. चेहरे का ग्लो बढ़ाये

glowing skin

मामाअर्थ बाय बाय ब्लेमिशेज़ फेस क्रीम (mamaearth bye bye blemishes cream) पिगमेंटेशन, दाग-धब्बे, काले निशान व अनइवेन स्किन टोन की समस्या को कम करके त्वचा को ग्लोइंग और ब्राइट बनाने में मदद करती है। कुछ दिन इस क्रीम का इस्तेमाल करने से इसका असर साफ देखा जा सकता है। त्वचा की रंगत में काफी सुधार होता है।

6. नेचुरल और टोक्सिन फ्री

मामाअर्थ ब्लेमिशेज़ फेस क्रीम की एक खास बात (mamaearth cream benefits in hindi) यह भी है की इसमें किसी भी प्रकार का कोई हानिकारक तत्व शामिल नहीं है। यह डर्मेटोलॉजीकली टेस्टेड प्रोडक्ट है, इसमें सल्फेट्स, पैराबेन, एसएलएस, मिनिरल ऑयल, आर्टिफीसियल प्रेसेर्वटिव, रंग और खुश्बू आदि का इस्तेमाल नहीं किया गया है, जो बहुत अच्छी बात है।

7. सभी स्किन टाइप्स के लिए उपयोगी

यह क्रीम सभी स्किन टाइप्स के लोगों के लिए उपयोगी है। ड्राई स्किन के साथ-साथ ऑयली व सेंसेटिव स्किन पर भी इसका उपयोग किया जा सकता है। इसके साथ ही महिला-पुरूष दोनो ही इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।    

मामा अर्थ ब्लेमिशेज क्रीम की खूबियां – Mamaearth Bye Bye Blemishes Cream Benefits in Hindi

  • इसमें नेचुरल इंग्रेडिएंट्स का उपयोग किया गया है।
  • किसी भी तरह का कोई हानिकारक तत्व मौजूद नहीं है।
  • सल्फेट्स, पैराबेन, एसएलएस व मिनिरल ऑयल मुक्त उत्पाद है।
  • किसी भी तरह की खुशबू का इस्तेमाल भी नहीं किया गया है।
  • सभी स्किन टाइप्स के लिए उपयोगी है।
  • पिगमेंटेशन व दाग-धब्बों को हल्का करने में काफी मददगार है।
  • त्वचा में जल्दी अवशोषित हो जाती है और त्वचा को चिपचिपा भी नहीं करती।
  • त्वचा को बिल्कुल भी रुखा नहीं करती, नमी को बरकरार रखती है।

मामाअर्थ फेस क्रीम को चेहरे पर कैसे लगाएं – Mamaearth Face Cream Use in Hindi   

  • सबसे पहले किसी अच्छे फेस वाश से चेहरा धो लें।
  • फिर चेहरे को टॉवल की मदद से अच्छी तरह सूखा लें।
  • अब अपनी उंगली में बिल्कुल थोड़ी मात्रा में क्रीम लें।  
  • इसे डॉट-डॉट करके गर्दन से लेकर माथे तक लगाएं।
  • उसके बाद ऊपर की ओर (upward motion) तब तक चेहरे की मालिश करें, जब तक यह त्वचा पर अच्छी तरह अवशोषित न हो जाए। 
  • इसी तरह दिन में दो बार इसका उपयोग करें।
  • तेज धूप में बाहर निकलने से पहले इसके ऊपर सनस्क्रीन (कम से कम SPF 50) लगाना न भूलें।

Mamaearth Bye Bye Blemishes Face Cream की कीमत

30 ml मामाअर्थ बाय बाय ब्लेमिशेज़ फेस क्रीम की कीमत 499 रुपए के आसपास है। आप इसे मामाअर्थ की वेबसाइट या फिर amazon से खरीद सकते हैं। बाजार में यह यह आसानी से नहीं मिलती। amazon पर इसके ऊपर अच्छा डिस्काउंट भी मिल जाता है। आकर्षक कीमत पर खरीदने के लिए क्लिक करें

मामा अर्थ फेस क्रीम के नुकसान – Mamaearth Cream Side Effects in Hindi

अभी तक मामा अर्थ फेस क्रीम का कोई भी गंभीर साइड इफ़ेक्ट सामने नहीं आया है। लेकिन आपको डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका उपयोग करना चाहिए। हर किसी की स्किन अलग होती है इसलिए जरूरी नहीं की हर किसी को यह सूट करें। साथ ही इसके उपयोग से पहले एक बार पैच टेस्ट भी जरूर कर लें और अधिक मात्रा में इसका उपयोग न करें।

साथ ही यदि इसके इस्तेमाल के बाद त्वचा पर किसी तरह की कोई समस्या महसूस हो तो तुरंत पानी से चेहरा धो लें और इसका उपयोग करना बंद कर दें। इसके अलावा बच्चों की त्वचा पर भी इसका उपयोग न करें।

Mamaearth Bye Bye Blemishes Face Cream से जुड़ी सावधानियां

  • यदि आपकी स्किन बहुत ज्यादा सेंसेटिव है तो इसका उपयोग डॉक्टर की सलाह से ही करें।
  • अधिक पिंपल्स व झाइयों की समस्या में भी डॉक्टर की सलाह से ही इसका उपयोग करना चाहिए।
  • दिन में दो बार से अधिक इसका उपयोग न करें।
  • इसे आंखों के आसपास ध्यान से लगाएं, ध्यान रहे की यह आँखों के अंदर न जाए।
  • चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी इस क्रीम का उपयोग जरूर करें।
  • अच्छे परिणाम के लिए तेज धूप से त्वचा को बचा कर रखें, या धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं।
  • इसके साथ आप एक अच्छा फेस वाश, फेस स्क्रब व मॉइस्चराइजर का उपयोग भी कर सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल – FAQ

Q. क्या ऑयली स्किन के लिए mamaearth face cream उपयोगी है?

Ans. जी हाँ, ऑयली स्किन वाले भी इसका उपयोग कर सकते हैं। यह लाइट वेट क्रीम है जो त्वचा पर जल्दी अवशोषित हो जाती है और त्वचा को चिपचिपा भी नहीं करती।

Q. एक दिन में कितनी बार मामा अर्थ फेस क्रीम लगा सकते हैं?

Ans. एक दिन में अधिकतम दो बार सुबह-शाम आप इसका उपयोग कर सकते हैं। इससे अधिक इसका उपयोग न करें।

Q. क्या लड़के भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं ?

Ans. जी हाँ, लड़के भी इसका उपयोग कर सकते है। यह क्रीम लड़के और लड़कियों दोनों की स्किन के लिए उपयोगी है।

Q. क्या इससे एक्ने मार्क्स कम हो सकते है ?

Ans. जी हाँ mamaearth bye bye blemishes फेस क्रीम एक्ने मार्क्स को भी हल्का करने में मदद कर सकती है।

निष्कर्ष – Conclusion

दाग-धब्बे, झांइयां व अनइवेन स्किन टोन की समस्या के लिए और चेहरे का निखार बढ़ाने के लिए मामा अर्थ बाय बाय ब्लेमिशेज़ फेस क्रीम (mamaearth face cream) का उपयोग किया जा सकता है। इसकी सबसे अच्छी बात है की इसमें नेचुरल इंग्रेडिएंट्स का उपयोग किया गया है, इसमें किसी प्रकार का कोई हानिकारक तत्व शामिल नहीं है, यह सल्फेट्स, पैराबेन, एसएलएस, मिनिरल ऑयल व आर्टिफीसियल प्रेसेर्वटिव से मुक्त उत्पाद है।

उम्मीद है की मामा अर्थ फेस क्रीम के फायदे (mamaearth cream ke fayde in hindi) से संबंधित यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। अगर आपकी मन में कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स पर पूछ सकते है, हमें आपके सवालों जवाब देने में खुशी होगी। साथ ही इसी तरह की जानकारियों के लिए आप इजी लाइफ हिंदी के अन्य आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

Tags : mamaearth cream ke fayde, mamaearth cream uses in hindi, mamaearth bye bye blemishes cream benefits in hindi, mamaearth face cream for daily use in hindi, मामा अर्थ फेस क्रीम के फायदे, काले धब्बे के लिए mamaearth क्रीम, मामा अर्थ फेस क्रीम के फायदे और नुकसान

Share on:

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

6 thoughts on “मामाअर्थ बाय बाय ब्लेमिशेज क्रीम के फायदे व नुकसान | Mamaearth Cream Ke Fayde in Hindi”

    • agar cream suit nhi kar rahi to iska use karna band kar de….or kisi acche dermatologist se is vishay me salah le, yah cream kewal normal problem ke liye hai.

      Reply

Leave a Comment