Evion 400 कैप्सूल के फायदे, उपयोग व नुकसान | Evion 400 Uses, Benefits & Side Effects Hindi

Evion 400 Uses in Hindi | केमिस्ट शॉप पर मात्र 2-3 रुपए में मिलने वाली evion 400 कैप्सूल के फायदे (evion 400 capsule benefits in hindi) जानकर आप हैरान हो जाएंगे। मामूली सी दिखने वाली हरे रंग की यह कैप्सूल स्वास्थ्य के साथ-साथ स्किन व बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने से लेकर, चेहरे का ग्लो बढ़ाने और बालों को लंबा, घना व मजबूत बनाने तक Evion 400 कैप्सूल का उपयोग (evion 400 use in hindi) किया जा सकता है।

Evion 400 कैप्सूल का उपयोग करने से पहले आपको इसके बारे में थोड़ी बहुत जानकारी भी अवश्य होनी चाहिए, जिससे आप सही तरीके से इसका इस्तेमाल कर पाएं। इसलिए इस लेख में हम आपको evion 400 कैप्सूल का उपयोग (evion uses in hindi) और evion 400 कैप्सूल के फायदे (evion 400 capsule benefits in hindi) के बारे में बता रहे हैं। साथ ही इससे होने वाले साइड इफेक्ट्स के बारे में भी जानेंगे।

एविऑन कैप्सूल क्या है – Evion 400 Capsule in Hindi

evion 400 capsule uses and benefits in hindi

Evion 400 एक विटामिन ई युक्त कैप्सूल है, जिसका इस्तेमाल शरीर में विटामिन ई की कमी दूर करने के लिए किया जाता है। यह दिखने में हरे रंग की आम कैप्सूल की तरह होती है और इसके अंदर चिपचिपा तेल की तरह लिक्विड होता है। आम तौर पर डॉक्टर द्वारा बताए गए तरीके से इसका सेवन किया जाता है, जबकि कैप्सूल के अंदर के ऑयल का उपयोग स्किन व बालों पर भी जा सकता है।

कुछ लोग विटामिन ई सप्लीमेंट के रूप में इसका इस्तेमाल करते है, जबकि कुछ लोग स्किन व बालों के लिए घरेलू उपचार के तौर पर विभिन्न सामग्रियों के साथ इसका उपयोग करते है। स्किन व बालों पर evion 400 कैप्सूल के उपयोग (evion 400 uses in hindi) के बारे में हम आगे जनेंगे, पहले यह जान लेते हैं कि यह छोटी सी कैप्सूल इतनी ज्यादा उपयोगी कैसे है।

Evion 400 कैप्सूल इतनी उपयोगी क्यों है – Evion 400 Capsule Uses in Hindi

दरअसल, evion 400 कैप्सूल के अंदर विटामिन ई ऑयल मौजूद होता है। जिन लोगों को विटामिन ई के बारे में नहीं पता उन्हें बता दें कि विटामिन ई एक तरह का वसा में घुलनशील विटामिन हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं। जो शरीर के स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा व बालों के लिए भी बेहद उपयोगी होते हैं।

स्किन, बाल, नाखून, मस्तिष्क, दिल, लिवर, आंख व पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए विटामिन ई फायदेमंद होती है। साथ ही शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने में भी यह सहायक होती है। बादाम, अखरोट, मूंगफली, सूरजमुखी के बीज व तेल, बादाम तेल व जैतून तेल, एवोकाडो, कीवी फल, पालक व कद्दू के बीज आदि में विटामिन ई पाया जाता है।

Evion 400 कैप्सूल के अंदर विटामिन ई के गुण मौजूद होते हैं जिसकी वजह से यह इतनी पॉवरफुल होती हैं। आगे हम evion कैप्सूल के फायदे (evion 400 capsule benefits in hindi) के बारे में जनेंगे।

यह भी पढ़े – विटामिन ई के 20 बेहतरीन सोर्स, फायदे व नुकसान

Evion 400 कैप्सूल के फायदे – Evion 400 Capsule Benefits in Hindi

evion 400 benefits in hindi

1. Evion 400 कैप्सूल के फायदे दिल के स्वास्थ्य के लिए बेहद अच्छे हैं। विटामिन ई को हार्ट के लिए बेहद लाभकारी माना जाता हैं।

2. Evion 400 कैप्सूल शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी सहायक होती हैं, जिससे शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती हैं।

3. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर से फ्री-रेडिकल्स को दूर करने में सहायक होते हैं जिससे स्किन व बालों को भी लाभ मिलता हैं।

4. चेहरे का ग्लो बढ़ाने, दाग-धब्बे दूर करने, डार्क सर्कल्स कम करने, होंठों को मुलायम बनाने और पिगमेंटेशन कम करने के लिए इसका उपयोग किया जा सकता हैं।

5. बालों के लिए भी evion 400 कैप्सूल के फायदे बेहद अच्छे हैं। इसका इस्तेमाल डैंड्रफ दूर करने, बालों को लंबा, घना, मजबूत, मुलायम व चमकदार बनाने के लिए किया जा सकता हैं।

6. खाज-खुजली की समस्या के लिए भी यह उपयोगी होती हैं।

7. स्किन पर चोट के निशान, धूप से जली त्वचा, घाव के निशान, पिंपल के निशान व स्ट्रेच मार्क्स कम करने के लिए भी इसका उपयोग किया जा सकता हैं।

8. फटे होंठों और फटी एड़ियों को कोमल व मुलायम बनाने के लिए भी evion 400 कैप्सूल का उपयोग किया जा सकता हैं।

Evion 400 का उपयोग कैसे करें – Evion 400 Uses in Hindi

evion 400 कैप्सूल के फायदे (evion 400 capsule benefits in hindi) जानने के बाद अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा की इसका उपयोग कैसे करें। evion 400 टैबलेट का उपयोग (evion 400 tablet uses in hindi) कैसे करना हैं और इसका इस्तेमाल करते समय किन चीजों का ख्याल रखना हैं इसके विषय में हम नीचे बता रहे हैं। 

1. शरीर में विटामिन E की कमी दूर करने के लिए 

शरीर में विटामिन ई की कमी दूर करने के लिए लिए evion 400 का इस्तेमाल (evion 400 uses in hindi) किया जा सकता हैं, इसके लिए नार्मल टैबलेट की तरह हल्के गुनगुने पानी में इसे लिया जा सकता हैं। लेकिन इसका सेवन आपको डॉक्टर की सलाह के बाद ही करना चाहिए, बिना डॉक्टर की सलाह के इसका सेवन न करें।

यह भी पढ़े – बॉडी को स्ट्रांग मजबूत कैसे बनाये, तरीका और उपाय

2. Pimples दूर करने के लिए Evion 400 का उपयोग 

 pimples ke dag hatane ke liye evion 400 capsule ke fayde

 पिंपल्स की समस्या के लिए evion 400 कैप्सूल बेहद फायदेमंद (evion 400 capsule benefits in hindi) होती हैं। इसके उपयोग से चेहरे के पिंपल्स कम होते हैं और चेहरा साफ और सुंदर दिखाई देता हैं। पिंपल्स की समस्या दूर करने के लिए आप इसका इस्तेमाल एलोवेरा जेल के साथ कर सकते हैं, एलोवेरा जेल भी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता हैं और मुंहासे कम करने में सहायक होता हैं। 

उपयोग की विधि 

  • एक चम्मच एलोवेरा जेल में एक विटामिन ई कैप्सूल के अंदर का ऑयल मिलाएं। 
  • दोनों को चम्मच की मदद से आपस में अच्छी तरह मिक्स कर लें।
  • अब इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगा लें, चाहे तो गर्दन पर भी लगा सकते हैं। 
  • 20-25 मिनट इसे चेहरे पर ही लगा रहने दें। 
  • उसके बाद पानी से चेहरा धो लें। 
  • इसका उपयोग इसी तरह हफ्ते में 2-3 दिन कर सकते हैं। 
  • बेहतर रिजल्ट के लिए इसका उपयोग रात के समय करें।

3. Dark Circles के लिए Evion 400 का उपयोग  

vitamin e capsule benefits for dark circles

डार्क सर्कल्स की समस्या से काफी लोग परेशान रहते हैं और यह चेहरे की सुंदरता को खराब करने का काम करते हैं। इसका एक मुख्य कारण नींद की कमी, शरीर में पोषक तत्वों की कमी, पानी की कमी व खून की कमी हो सकती हैं। खानपान और जीवन शैली में सुधार करने के साथ evion 400 के उपयोग से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

उपयोग की विधि 

  • चेहरा पानी से धोने के बाद अच्छी तरह सूखा लें। 
  • साथ ही हाथों को भी अच्छी तरह धो लें। 
  • अब एक evion 400 कैप्सूल का ऑयल निकालकर इसे दोनों आंखों के नीचे लगाए। 
  • ध्यान रहे की ऑयल आंखों के अंदर न जाएं। 
  • उसके बाद अपने दोनो हाथों की तर्जनी उंगली से आंखों की नीचे हल्की-मालिश करें। 
  • 2-3 मिनट तक धीरे-धीरे मालिश करते रहें। 
  • इसका इस्तेमाल आप रात को सोने से पहले करें और रातभर इसे लगा रहने दें। 
  • अगली सुबह पानी से चेहरा धो लें। 
  • इसका उपयोग आप हफ्ते में 3-4 दिन कर सकते हैं। 

4. चेहरे के दाग-धब्बे दूर करने के लिए  

दाग-धब्बे भी चेहरे पर अच्छे नहीं दिखते और इनके कारण कई बार लोगों को शर्मिंदगी भी महसूस होती हैं। ऐसे में दाग-धब्बों की समस्या दूर के लिए भी आप evion 400 का उपयोग कर सकते हैं। चेहरे के दाग-धब्बे कम करने के लिए evion 400 कैप्सूल के फायदे (evion capsule ke fayde) बेहद अच्छे हैं। 

इसके लिए आप evion 400 उपयोग (evion 400 uses in hindi) एलोवेरा जेल के साथ कर सकते हैं, जिसके बारे में हम ऊपर बता चुके हैं। साथ ही आप अरंडी के तेल के साथ भी इसका उपयोग कर सकते हैं, अरंडी का तेल यानि कैस्टर ऑयल त्वचा व बालों के लिए बेहद लाभकारी होता हैं।  

उपयोग की विधि 

  • आधा चम्मच अरंडी तेल और एक evion 400 के ऑयल को आपस में अच्छी तरह मिक्स कर लें। 
  • इसे दाग-धब्बे वाली जगह पर लगाए, आप चाहे तो पूरे चेहरे पर भी इसे लगा सकते हैं।
  • उसके बाद 2-3 मिनट तक उंगलियों से चेहरे की धीरे-धीरे मालिश करें।     
  • इसका उपयोग रात को सोने से पहले करें और रातभर के लिए इसे लगा छोड़ दें। 
  • अगली सुबह किसी अच्छे फेस वॉश से चेहरा धो लें। 

यह भी पढ़े – पिंपल के दाग हटाने के लिए 15 बेस्ट घरेलू उपाय

5. पिगमेंटेशन के लिए Evion 400 कैप्सूल का उपयोग

evion 400 uses for pigmentation

स्किन पिंगमेंटशन यानि झाइयां दूर करने में भी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर evion 400 का उपयोग (evion tablet uses in hindi) फायदेमंद हो सकता हैं। इसके इस्तेमाल से चेहरे की झाइयों को काफी हद तक कम किया जा सकता हैं।

इसके लिए आप एक evion 400 कैप्सूल के ऑयल को पिगमेंटेशन वाली जगह पर लगाए और उस जगह पर धीरे-धीरे मालिश करें। रातभर इसे लगा रहने दें और अगली सुबह पानी से चेहरा धो लें। इसे आप वीक में 3-4 बार इस्तेमाल कर सकते हैं।    

6. Dry Skin के लिए Evion 400 का उपयोग 

चेहरे का रूखापन दूर करने के लिए भी evion कैप्सूल के फायदे (evion capsule ke fayde) बेहद अच्छे हैं। अगर आपका चेहरा बहुत ज्यादा ड्राई यानि रूखा रहता हैं और चेहरे पर बिल्कुल भी चमक नहीं रहती तो आपके लिए इसका उपयोग काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकता हैं। ड्राई स्किन के लिए evion 400 का उपयोग (evion 400 uses in hindi) इस तरह कर सकते हैं। 

उपयोग की विधि 

  • एक Evion 400 ऑयल और आधा चम्मच बादाम के तेल को आपस में मिक्स कर लें। 
  • अब इसे उंगलियों की मदद से पूरे चेहरे व गर्दन पर लगाए। 
  • उसके बाद धीरे-धीरे चेहरे की मालिश करें। 
  • कुछ देर लगे रहने के बाद किसी अच्छे फेस वाश से चेहरा धो लें। 
  • आप चाहे तो इसे पूरी रात भी लगा छोड़ सकते हैं। 

7. Sun Tan दूर करने के लिए Evion कैप्सूल का उपयोग 

evion 400 for sun tanning

 धूप से जली त्वचा के लिए भी evion कैप्सूल का उपयोग किया जा सकता हैं। इसके लिए आप इसे सीधा सन टैन वाली जगह पर लगा सकते हैं या फिर टमाटर के पेस्ट के साथ इसका उपयोग कर सकते हैं। टमाटर के पेस्ट के साथ इसका उपयोग कैसे किया जा सकता हैं, इसके बारे में जानते हैं।

उपयोग की विधि 

  • टमाटर को ग्राइंड करके पेस्ट बना लें। 
  • अब उसमे एक evion 400 कैप्सूल का ऑयल मिक्स करें। 
  • इस पेस्ट को सन टैन वाली जगह पर लगाए। 
  • 30-40 मिनट के लिए इसे लगा रहने दें। 
  • उसके बाद पानी से इसे धो लें।  

8. फटें होंठों के लिए Evion कैप्सूल का इस्तेमाल

फटे होंठों के लिए भी evion 400 कैप्सूल का उपयोग (evion 400 uses in hindi) किया जा सकता हैं। फटे होठों को कोमल और मुलायम बनाने के लिए आप अपने लिप बाम में Evion 400 कैप्सूल का ऑयल मिक्स कर सकते हैं और रात को सोने से पहले इसे अपने होठों पर लगा सकते हैं। इसके साथ ही आप गुलाब जल के साथ भी इसे मिक्स करके होठों पर लगा सकते हैं। 

9. बालों के लिए  Evion 400 कैप्सूल का इस्तेमाल

evion 400 uses for hair in hindi

बालों को लंबा, घना और मजबूत करने में भी evion 400 कैप्सूल सहायक होती हैं। बालों पर इसका उपयोग आप कई तरीकों से कर सकते हैं, सामान्यतः इसे हेयर ऑयल के साथ मिक्स करके बालों पर लगाया जाता हैं।

इसे आप किसी भी हेयर ऑयल जैसे नारियल तेल, बादाम तेल व जैतून के तेल के साथ मिक्स करके बालों पर लगा सकते हैं। इसका उपयोग करने का तरीका इस प्रकार हैं। 

  • अपने बालों के हिसाब से हेयर ऑयल में evion 400 का ऑयल मिक्स कर लें। 
  • अब इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाए, यह बालों की जड़ों तक पहुँचना चाहिए। 
  • अब अपनी उंगलियों की मदद से स्कैल्प की अच्छे से मसाज करें। 
  • 40-50 मिनट के लिए आप इसे लगा रहते दें। 
  • अंत में किसी अच्छे हर्बल शैम्पू से बाल धो लें। 
  • इसका उपयोग इसी तरह हफ्ते में 2-3 बार करें। 
  • इससे बालों की चमक बढ़ेगी और बाल लंबे, घने व मजबूत होंगे। 

यह भी पढ़े – बालों के लिए Evion 400 के हैरान करने वाले फायदे व उपयोग

10. डैंड्रफ के लिए  Evion 400 कैप्सूल का उपयोग 

सर्दियों के मौसम में डैंड्रफ की समस्या आम बात हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए भी आप evion 400 कैप्सूल का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप इसे एलोवेरा जेल, प्याज के रस, जोजोबा ऑयल या फिर टी ट्री ऑयल के साथ मिक्स करके बालों पर लगा सकते हैं। आप चाहे तो इसे अपने हेयर पैक में भी मिक्स कर सकते  हैं।

एविऑन 400 कैप्सूल के नुकसान | Evion 400 Capsule Side Effects in Hindi

कुछ लोगों को evion 400 कैप्सूल सूट नहीं करती जिस कारण उन्हें स्किन संबंधी कई पेरशानियां हो सकती हैं। इसलिए इस्तेमाल करने से पहले एक बार इसका पैच टेस्ट जरूर कर लें।

पैच टेस्ट करने के बाद ही इसका इस्तेमाल करें। साथ ही स्किन व बालों पर एक सिमित मात्रा में ही इसका इस्तेमाल करना चाहिए। त्वचा संबंधी समस्याओं में डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका इस्तेमाल करना चाहिए।  साथ ही अगर आप सप्लीमेंट के रूप में लेना का सोच रहे हैं तो भी इसके इस्तेमाल से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

निष्कर्ष – Conclusion

इस आर्टिकल में हमने evion 400 कैप्सूल के उपयोग (evion 400 uses in hindi), evion 400 कैप्सूल के फायदे (evion 400 capsule benefits in hindi) और इसके नुकसान के बारे में जाना। उम्मीद हैं की आपको यह लेख पसंद आया होगा और आपको इससे कुछ अच्छी जानकारी मिली होगी।

अगर evion 400 कैप्सूल को लेकर आपके मन में कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, हम आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।  साथ ही हेल्थ, ब्यूटी और लाइफस्टाइल से जुड़ी जानकारियों के लिए आप हमारे अन्य आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल – FAQ

Q. Evion 400 कैप्सूल कहाँ से खरीदें

Ans. यह कैप्सूल आपको किसी भी केमिस्ट शॉप पर आसानी से मिल जाएगी। इस कैप्सूल को लेते समय इसकी एक्सपायरी डेट जरूर चेक कर लें।

Q. Evion 400 के क्या लाभ हैं

Ans. evion 400 शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने के साथ-साथ त्वचा व बालों के लिए भी बेहद लाभकारी होती है। इसके उपयोग से डार्क सर्कल्स, टैनिंग, पिगमेंटेशन, डार्क स्पोर्ट्स, डैंड्रफ जैसी कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

Q. क्या इस Evion 400 के साइड इफेक्ट्स है

Ans. अगर आप सही तरीके से डॉक्टर द्वारा बताये गए तरीके से इसका उपयोग करेंगे तो इसके साइड इफेक्ट्स की संभावना बेहद कम होगी। फिर यदि आपको इसका कोई साइड इफ़ेक्ट महसूस हो तो तुरंत इसका उपयोग बंद कर दें।

Q. क्या Evion 400 कैप्सूल को खा भी सकते हैं

Ans. जी हाँ, शरीर में विटामिन ई की पूर्ति के लिए इस कैप्सूल का सेवन भी किया जा सकता है। लेकिन इसका सेवन आपको डॉक्टर की सलाह से ही करना चाहिए।

आपके लिए कुछ खास आर्टिकल

इस आर्टिकल को शेयर करें

Photo of author

Deepak Bhatt

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

Leave a Comment

close button