डव साबुन के फायदे और नुकसान | Dove Sabun Ke Fayde aur Nuksan Hindi

डव साबुन के फायदे और नुकसान (dove sabun ke fayde aur nuksan) – Dove Soap Benefits and Side Effects in Hindi

चेहरे की त्वचा के लिए साबुन अच्छा नहीं होता हैं, ऐसा आपने अक्सर लोगों से सुना होगा और यह सच भी हैं। इसका एक कारण हैं की बाजार में मिलने वाले ज्यादातर साबुन में बहुत ज्यादा रसायनों का इस्तेमाल किया जाता हैं जो चेहरे की अच्छी तरह सफाई तो करते हैं, लेकिन साथ में त्वचा को शुष्क और बेजान भी बना देते हैं। लेकिन भारतीय बाजार में कुछ ऐसे साबुन भी मौजूद हैं जिनका इस्तेमाल चेहरे की त्वचा पर किया जा सकता हैं और इस लिस्ट में डव साबुन (dove soap) का नाम भी शामिल हैं। 

डव साबुन (dove beauty bar) हिंदुस्तान युनिलिवर लिमिटेड द्वारा निर्मित उत्पाद हैं और भारत में काफी लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। इस साबुन की खास बात (dove soap benefits in hindi) हैं की अन्य साबुनों की तरह यह त्वचा को शुष्क और बेजान नहीं करती। यह त्वचा को साफ, सुंदर, कोमल और मुलायम बनाने में मददगार हैं। साथ ही सभी स्किन टाइप्स के लोग इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

आखिर कैसे डव साबुन अन्य साबुनों से अलग हैं, डव साबुन के फायदे (dove sabun ke fayde) क्या हैं, इसका उपयोग कैसे करना चाहिए (dove soap uses in hindi) और इसके क्या नुकसान हैं, इन सभी चीजों के बारे में हम इस आर्टिकल में आगे डिटेल में जानेंगे। अगर आप डव साबुन (dove sabun hindi) का इस्तेमाल करने की सोच रहे हैं और इसके बारे में जानना चाहते हैं तो फिर इस आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़े।

डव साबुन के बारे में जानकारी – Dove Sabun Hindi Mein

डव ओरिजनल क्रीम ब्यूटी बाथिंग (dove original cream beauty bar) बार एक तरह की साबुन हैं, नहाने के साथ-साथ चेहरा धोने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता हैं। जहाँ ज्यादातर साबुन चेहरे की त्वचा के लिए हानिकारक होती हैं, वहीं डव साबुन (dove soap) चेहरे की त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद हैं। यह अन्य साबुन की तरह स्किन को रूखा व बेजान नहीं करती। त्वचा के लिए डव साबुन के फायदे बेहद (dove sabun ke fayde) अच्छे हैं।

डव साबुन (dove soap) में भारी मात्रा में ग्लिसरीन व क्रीम का इस्तेमाल किया गया हैं जिससे स्किन कोमल और मुलायम रहती हैं। कंपनी का दावा भी हैं कि इस सबुन को बनाने में लगभग 1/4 मॉइश्चराइजिंग क्रीम का इस्तेमाल किया गया हैं। साथ ही इसमें त्वचा की सफाई के लिए माइल्ड क्लीनजर का भी उपयोग किया गया हैं।

अन्य साबुन की तरह इसमें झाग के बुलबुले नहीं उठते, इसका क्रीमी टैक्सचर हैं। चेहरे की स्किन के साथ-साथ आप अपनी पूरी बॉडी पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं और सभी स्किन टाइप्स के लिए यह उपयोगी हैं।

यह भी पढ़े : डाबर गुलाब जल के फायदे, नुकसान व उपयोग 

डव साबुन इंग्रेडिएंट्स लिस्ट – Dove Soap Ingredients in Hindi

डव साबुन को बनाने में बहुत सी चीजों का इस्तेमाल किया जाता हैं, इसकी इंग्रेडिएंट्स लिस्ट काफी लंबी हैं। इसमें शामिल कुछ मुख्य तत्व इस प्रकार हैं।

dove soap benefits side effects in hindi
  • सोडियम लॉरिल आईसेथियोनेट (Sodium Lauroyl Isethionate) – यह एक तरह से क्लींजिंग एजेंट के रूप में कार्य करता हैं और त्वचा की अच्छे से सफाई करता  हैं।
  • स्टीयरिक अम्ल (Stearic Acid) – इसका इस्तेमाल साबुन को सख्त बनाने के लिए किया जाता हैं। यह झाग बनाने में भी मदद करता हैं। 
  • सोडियम पामिटेट (Sodium Palmitate) – यह त्वचा पर जमी गंदगी और तेल को निकालने में सहायक होता हैं। स्किन केयर और कॉस्मेटिक उत्पादों में इसका इस्तेमाल किया जाता हैं। 
  • लॉरिक अम्ल (Lauric Acid) – इसका इस्तेमाल साबुन बनाने में किया जाता हैं, यह साबुन को सख्त रूप देता हैं। 
  • पानी (Aqua) – विलायक के रूप में इसका उपयोग किया जाता हैं।
  • सोडियम इसेथियोनेट (Sodium Isethionate) – यह घना झाग उत्पन्न करता है। नॉर्मली सभी प्रकार की साबुन में इसका इस्तेमाल होता हैं। 
  • कोकामीडोप्रोपाइल बीटाइन (Cocamidopropyl Betaine) – यह साबुन में झाग को बढ़ाता है।
  • सोडियम कर्नेलेट (Sodium Palm Kernelate) – माइल्ड क्लीन्ज़र के रूप में कार्य करता हैं।
  • परफ्यूम (Fragrance) – साबुन में सुगंध बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता हैं।
  • ग्लिसरीन (Glycerine) – त्वचा को नमि प्रदान करने में सहायक हैं। 
  • बेंजाइल अल्कोहल (Benzyl Alcohol) – एक तरह का एंटीबैक्टेरियल एजेंट हैं। साबुन और शैम्पू में अक्सर इसका इस्तेमाल किया जाता हैं।

डव साबुन के फायदे (dove sabun ke fayde) – Dove Soap Benefits in Hindi

त्वचा के लिए डव साबुन के फायदे इस प्रकार हैं। 

1. साबुन नहीं ब्यूटी बार हैं

डव साबुन (dove soap in hindi) बाजार में मिलने वाले ज्यादातर साबुन से बिल्कुल अलग हैं, यह सिर्फ साबुन ही नहीं बल्कि एक ब्यूटी बार हैं। इस साबुन का इस्तेमाल फेस वाश के रूप में भी किया जा सकता हैं। चेहरे की त्वचा के लिए यह एक सुरक्षित साबुन हैं और त्वचा का निखार बढ़ाने में सहायक हैं। यह बिना क्षति पहुंचाई स्किन की सफाई करती हैं और स्किन को रूखा नहीं होने देती। साथ ही इसका इस्तेमाल सभी स्किन टाइप्स के लोग कर सकते हैं।

यह भी पढ़े : स्किन के लिए Evion 400 का उपयोग, फायदे व नुकसान

2. पूरी बॉडी के लिए फायदेमंद

ज्यादातर साबुन त्वचा पर जमी गंदगी और ऑयल को साफ करने का काम तो करते हैं, लेकिन इनके इस्तेमाल से त्वचा बहुत ज्यादा रूखी हो जाती हैं, खासकर सर्दियों के मौसम में यह समस्या ज्यादा देखी जाती हैं। जबकि डव साबुन (dove sabun hindi) के साथ ऐसा नहीं हैं इसका क्रीमी टेक्सचर त्वचा को कोमल रखता हैं। अगर आप चाहते हैं कि चेहरे के साथ-साथ आपकी पूरे शरीर की त्वचा भी साफ, सुंदर और कोमल दिखे तो आप इसका उपयोग कर सकते हैं।

3. ऑयली स्किन के लिए डव साबुन के फायदे

डव साबुन के फायदे और नुकसान | Dove Sabun Ke Fayde aur Nuksan Hindi

हल्की ऑयली स्किन के लिए भी डव साबुन के फायदे (dove soap benefits in hindi) अच्छे हैं। यह त्वचा की अंदरूनी सफाई करके त्वचा में जमा एक्स्ट्रा ऑयल को निकालने में सहायक हैं, जिससे स्किन साफ, सुंदर और आकर्षक नजर आती हैं। ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए आप इससे दिन में दो बार चेहरा धो सकते हैं।

4. कोमल और मुलायम त्वचा

जहाँ ज्यादातर साबुन चेहरे की त्वचा को रूखा और बेजान बना देते हैं, वहीं डव साबुन चेहरे को कोमल और मुलायम बनाने में सहायक हैं। कंपनी के अनुसार इसमें बड़ी मात्रा में मॉइश्चराइजिंग क्रीम का इस्तेमाल किया गया हैं जो त्वचा को रूखा नहीं होने देती और यही इसका सबसे बड़ा लाभ हैं।

यह भी पढ़े : क्लीन एंड क्लियर फेस वॉश के फायदे व नुकसान

5. त्वचा का निखार बढ़ाने के लिए डव साबुन के लाभ

skin health

डव साबुन के फायदे (dove sabun ke fayde in hindi) की आगे बात करें तो यह त्वचा की अच्छे से सफाई करके त्वचा को खूबसूरत और आकर्षक बनाने में भी मदद करती हैं। चेहरे की त्वचा की अच्छी तरह सफाई होने से पिंपल्स और पिंपल्स के कारण होने वाले दाग-धब्बों का खतरा भी कम हो जाता हैं। साथ ही इससे चेहरा धोने से बाद स्किन पहले से ज्यादा सुंदर, कोमल और फ्रेश नजर आती हैं।

6. फेस वॉश का विकल्प है डव साबुन

डव सोप (dove soap) को फेस वॉश के विकल्प के तौर पर भी देखा जाता हैं। अगर आप फेस वॉश का इस्तेमाल नहीं करना चाहते और एक ऐसी साबुन की तलाश कर रहे हैं जिसे आप चेहरे के साथ-साथ अपने पूरे शरीर पर लगा सके तो फिर आप डव साबुन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे समय की भी बचत होती है।

डव साबुन का इस्तेमाल कैसे करें – Dove Soap Uses in Hindi

  • सबसे पहले चेहरे को पानी से गिला कर लें।
  • उसके बाद डव साबुन को अपने हातों में रगड़े।
  • दोनों हाथों को आपस में रगड़ते हुए इसे चेहरे और गर्दन पर लगाये।
  • आंखों को इससे बचा के रखें।
  • अब अपनी उंगलियों की मदद से चेहरे और गर्दन की अच्छे से सफाई करें।
  • अंत में नार्मल पानी से चेहरा पानी से धो लें।
  • इसी तरह दिन में दो बार सुबह-शाम इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

डव साबुन के नुकसान (dav sabun ke nuksan) – Dove Soap Side Effects in Hindi

1. बहुत ज्यादा ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए यह इतनी उपयोगी नहीं हैं (dove sabun ke nuksan), इसके उपयोग करने के कुछ समय बाद स्किन दोबारा ऑयली होने लगती हैं, यह समस्या खासकर गर्मियों में ज्यादा देखने को मिलती हैं।

2. रूखी त्वचा के लिए यह काफी उपयोगी हैं लेकिन इससे चेहरा धोने के बाद मॉइश्चराइजिंग क्रीम की आवश्यकता पड़ती ही हैं।

3. पूर्ण रूप से केमिकल फ्री सोप नहीं हैं (dove sabun ke nuksan), इसके इंग्रेडिएंट्स लिस्ट में केमिकल साफ देखे जा सकते हैं। वैसे भी साबुन के निर्माण में केमिकल्स का इस्तेमाल आम हैं।

4. इसका प्राइस कुछ लोगों को महंगा लग सकता हैं। खासकर आम साबुनों के मुकाबले इसकी कीमत ज्यादा हैं। लेकिन यह आम साबुनों से ज्यादा सुरक्षित और फायदेमंद भी हैं, यह नहीं भूलना चाहिए।

यह भी पढ़े : डार्क सर्कल्स हटाने के 10 बेहतरीन घरेलू उपाय

डव साबुन के प्रकार और उनकी कीमत

डव ओरिजनल क्रीम ब्यूटी बाथिंग बार के अलावा डव साबुन कुछ अन्य रूपों में भी उपलब्ध हैं। इनके नाम और प्राइस की लिस्ट नीचे दी गयी हैं। साथ ही किफायती दामों पर इन्हें खरीदने का लिंक भी दिया गया है।

ItemPrice
Dove Cream Beauty Bathing Bar (recommended)Check Here
Dove Pink Rosa Beauty Bathing BarCheck Here
Dove Care & Protect Bathing BarCheck Here
Dove shea butter barCheck Here

निष्कर्ष – Conclusion

डव साबुन के फायदे और नुकसान (dove sabun ke fayde or nuksan) जानने के बाद यह कहा जा सकता हैं कि चेहरे की त्वचा के लिए यह काफी फायदेमंद हैं और फेस वॉश के रूप में इसका इस्तेमाल किया जा सकता हैं। सब की स्किन अलग-अलग होती हैं, इसलिए इसका इस्तेमाल करने के बाद ही आपको सही से पता चल पाएगा कि यह आपके लिए कितनी उपयोगी हैं। इसके इस्तेमाल से अगर स्किन पर किसी तरह की कोई परेशानी महसूस हो तो इसका इस्तेमाल आगे न करें।

उम्मीद हैं कि डव साबुन के बारे में (about dove soap in hindi) आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा इस आर्टिकल में हमने डव साबुन के फायदे (dove soap benefits in hindi) और डव साबुन के नुकसान (dove soap side effects in hindi) के बारे में जाना। अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स पर पूछ सकते हैं, हम आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे। साथ ही इस आर्टिकल को आप अन्य लोगों के साथ शेयर भी कर सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल FAQ

Q. क्या लड़के डव साबुन लग सकते हैं ?

A. जी हाँ, लड़के भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। डव साबुन सभी स्किन टाइप्स के लिए उपयोगी है। लड़कियों के साथ लड़के भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Q. दिन में कितनी बार Dove Soap से चेहरा धो सकते हैं ?

A. आप दिन में दो बार इससे चेहरा धो सकते हैं। एक बार सुबह नहाते समय और एक बार शाम या रात को सोने से पहले इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे ज्यादा इसका इस्तेमाल न करें।

Q. क्या डव साबुन से बाल भी धो सकते हैं ?

A. बालों के लिए यह इतनी उपयोगी नहीं हैं, आप इसे केवल त्वचा पर ही उपयोग करें तो बेहतर होगा।

Q. क्या बेहतर हैं डव साबुन या फिर फेस वाश ?

A. दोनों ही त्वचा के लिए उपयोगी हैं। आप दोनों में से किसी का भी उपयोग कर सकते हैं। सभी की स्किन अलग होती हैं, किसी को डव साबुन से अच्छे रिजल्ट मिल सकते हैं तो किसी के लिए फेस वाश उपयोगी साबित हो सकता है।

Q. चेहरे पर डव साबुन लगाने के फायदे क्या है ?

A. डव साबुन के उपयोग से चेहरा कोमल, मुलायम, सुंदर और आकर्षक बनता हैं। यह अन्य साबुनों की तरह चेहरे को रूखा नहीं होने देता। यह चेहरे के लिए सुरक्षित हैं। आप फेस वाश के रूप में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Share This Article

आपके लिए कुछ खास आर्टिकल

Post Tags : dove sabun ke fayde, dove soap benefits in hindi, dove sabun hindi mein, डव साबुन के फायदे, डव साबुन के नुकसान, dove soap side effects in hindi, dove sabun hindi, डव साबुन चेहरे पर लगाने के फायदे

Photo of author

Deepak Bhatt

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

Leave a Comment

close button