पतंजलि दिव्य धारा के फायदे व उपयोग | Patanjali Divya Dhara Benefits and Uses in Hindi

पतंजलि दिव्य धारा के फायदे | Patanjali Divya Dhara Uses in Hindi : जैसा कि आप जानते ही होंगे कि पतंजलि कंपनी अपने आयुर्वेदिक उत्पादों के लिए दुनियाभर में जानी जाती हैं। इसके द्वारा निर्मित उत्पाद पूरी तरह से नेचुरल और काफी किफायती होते हैं। हम आपको समय-समय पर पतंजलि के बेस्ट प्रोडक्ट्स के बारे में बताते रहते हैं और आज हम इनके एक और बेहतरीन आयुर्वेदिक प्रोडक्ट के बारे में जनेंगे जिसका नाम दिव्य धारा हैं। इस लेख में हम पतंजलि दिव्य धारा के फायदे (divya dhara patanjali benefits in hindi) और दिव्य धारा के उपयोग (patanjali divya dhara uses in hindi) के बारे में जनेंगे।

पतंजलि दिव्य धारा क्या है – Patanjali Divya Dhara in Hindi

पतंजलि दिव्य धारा (patanjali divya dhara), पतंजलि दिव्य फार्मेसी द्वारा निर्मित एक आयुर्वेदिक दवा हैं। यह लिक्विड के रूप में आता हैं जिसे मुख्यतः प्रभावित जगह पर रब करना होता हैं। इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से सर्दी, जुकाम, नाक बंद, अस्थमा, सिरदर्द व दांत दर्द जैसी समस्याओं के लिए किया जाता हैं।

दिव्य धारा के इंग्रेडिएंटस (patanjali divya dhara ingredients) की बात करें तो इसे बनाने में मुख्य रूप से कपूर, पुदीना, लौंग व अजवाइन का इस्तेमाल किया जाता हैं। विभिन्न शारीरिक परेशानियों के लिए पतंजलि दिव्य धारा का उपयोग (divya dhara uses in hindi) अलग-अलग तरीके से किया जाता हैं, जिसके विषय में हम लेख में आगे जनेंगे।

यह भी पढ़े : पतंजलि त्रिफला चूर्ण के फायदे, उपयोग और नुकसान

पतंजलि दिव्य धारा में शामिल सामग्री – Patanjali Divya Dhara Ingredients in Hindi

पतंजलि दिव्य धारा (patanjali divya dhara) में शामिल सभी तत्व पूर्ण रूप से प्राकृतिक हैं। इसे बनाने में आयुर्वेदिक उत्पादों का ही इस्तेमाल किया गया हैं। पतंजलि दिव्य धारा में शामिल तत्व (patanjali divya dhara ingredients) इस प्रकार हैं।

  • कपूर (Camphor)
  • पुदीना (Peppermint)
  • अजवाइन शत (Ajwain extract)
  • लौंग का तेल (Clove Oil)
  • नीलगिरी का तेल (Eucalyptus Oil)

दिव्य धारा में शामिल तत्वों की खूबियां – Patanjali Divya Dhara Ingredients in Hindi 

कपूर (Camphor) – कपूर त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं इसके उपयोग से विभिन्न त्वचा संबंधी परेशानियों से छुटकारा मिलता हैं। साथ इसमें दर्द निवारक गुण भी मौजूद होते हैं। जोड़ों के दर्द में इसका इस्तेमाल बेहद फायदेमंद माना जाता है। 

पुदीना (Peppermint) – पेट से जुड़ी विभिन्न प्रकार की समस्याओं के लिए पुदीना फायदेमंद होता हैं । यह पेट को आराम पहुंचाने में मददगार होता हैं और इसके सेवन से पेट की गैस, एसिडिटी, भारीपन व अपच में आराम मिलता हैं। यह पेट की परेशानियों के लिए रामबाण दवा के समान है।

अजवाइन शत (Ajwain extract) – अजवाइन के कई लाभ हैं। इसका उपयोग मुख्य रूप से पाचन शक्ति बढ़ाने, पेट की समस्याओं को दूर करने, सीने की जलन व सर्दी-जुकाम के उपचार के लिए किया जाता हैं। कई आयुर्वेदिक दवाइयों के निर्माण में इसका उपयोग किया जाता हैं।

लौंग का तेल (Clove Oil) – पतंजलि दिव्य धारा में शामिल अगला तत्व (patanjali divya dhara ingredients) लौंग का तेल हैं। इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से दांत दर्द, कान दर्द, सूजन, कमजोर इम्युनिटी व यौन समस्याओं के उपचार के लिए फायदेमंद होता है।

नीलगिरी का तेल (Eucalyptus Oil) – नीलगिरी के तेल का इस्तेमाल सर्दी, खांसी, जुकाम, नाक से पानी निकलना, अस्थमा और गले के इन्फेक्शन से जुड़ी समस्याओं के उपचार में किया जाता हैं। साथ ही नीलगिरी के तेल में एंटी-बैक्टीरियल गुण भी मौजूद होते हैं, जो त्वचा को संक्रमण से बचाते हैं।

पतंजलि दिव्य धारा के फायदे – Divya Dhara Patanjali Benefits in Hindi

Divya Dhara Patanjali

पतंजलि दिव्य धारा एक आयुर्वेदिक उत्पाद हैं जिसका इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता हैं। बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक के लिए यह एक बेहतरीन दवा हैं। नीचे हम पतंजलि दिव्य धारा के फायदे (divya dhara patanjali benefits in hindi) के बारे में बता रहे हैं।

1. सर्दी-जुकाम के लिए दिव्य धारा के फायदे

बदलते मौसम के कारण सर्दी, जुकाम और नाक बंद रहना जैसी परेशानियां होना आम बात हैं और लोग इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के घरेलू नुस्खे आजमाते हैं। घरेलू नुस्खे कारगर तो होते हैं लेकिन इनका परिणाम तुरंत नहीं मिलता। ऐसे में सर्दी-जुकाम से तुरंत छुटकारा पाने के लिए आप पतंजलि दिव्य धारा का उपयोग (patanjali divya dhara uses in hindi) कर सकते हैं। दिव्य धारा को सूंघने या इसे नाक व गले पर रब करने से सर्दी-जुकाम में तुरंत आराम मिलता हैं।

यह भी पढ़े : पतंजलि तुलसी घनवटी के फायदे, नुकसान व उपयोग               

2. सिरदर्द के लिए पतंजलि दिव्य धारा के फायदे

पतंजलि दिव्य धारा के फायदे (divya dhara patanjali benefits in hindi) में सिर दर्द से छुटकारा पाना भी शामिल हैं। सिर दर्द की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए यह एक रामबाण औषिधि हैं। इसके इस्तेमाल से सिर दर्द में तुरंत आराम मिलता हैं और पूरी बॉडी रिलैक्स होती हैं। सिर दर्द के लिए पतंजलि दिव्य धारा का इस्तेमाल करना भी काफी आसान हैं, इसकी दो से तीन बूँद को माथे पर लगाकर या इसे माथे पर थोड़ा रब करके मालिश करनी होती हैं।

3. गले के दर्द के लिए दिव्य धारा के लाभ

सर्दियों के मौसम में ठंडी के कारण गले में तेज दर्द होने लगता हैं जो बड़ा कष्टदायक होता हैं। ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए भी पतंजलि दिव्य धारा के फायदे (patanjali divya dhara benefits in hindi) बेहतरीन हैं। इसके उपयोग से सर्दी-जुकाम के साथ-साथ गले के दर्द में भी तुरंत आराम मिलता हैं। इसके लिए इसे गले पर लगाकर हल्की मालिश करनी होती हैं। गले के दर्द के लिए बड़ो के साथ-साथ बच्चों के लिए भी यह काफी उपयोगी हैं।  

4. दांतों के दर्द के लिए फायदेमंद

दांत दर्द की समस्या के लिए भी दिव्य धारा (patanjali divya dhara in hindi) काफी उपयोगी हैं। इसमें लौंग का तेल शामिल होता हैं जो दांतों के दर्द के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता हैं। रुई की एक छोटी गोली बनाकर उसमे दिव्य धारा की कुछ बूँद डाले और उसे दांत दर्द वाली जगह पर लगा लगाए, इससे दांत दर्द में राहत मिलेगी।  

5. छाती में जमा बलगम दूर करने में सहायक

छाती में जमा बलगम निकालने में भी पतंजलि दिव्य धारा का उपयोग (divya dhara uses in hindi) काफी फायदेमंद होता हैं। इसके लिए आप दो तरह से इसका उपयोग कर सकते हैं।  पहला तरीका हैं की आप दिव्य धारा को छाती और गले में लगाकर इससे मालिश करें और दूसरा तरीका हैं की आप गर्म पानी में इसकी कुछ बूँद डालकर स्टीम कर सकते हैं। इससे स्टीम करने से सर्दी, खांसी, जुकाम, गले के दर्द और छाती में जमे बलगम से राहत पाने में बड़ी मदद मिलती हैं।

यह भी पढ़े : पतंजलि शतावरी चूर्ण के 10 बेहतरीन फायदे व उपयोग

पतंजलि दिव्य धारा के कुछ अन्य फायदे – Divya Dhara Ke Fayde in Hindi

  • कान दर्द की समस्या के लिए भी दिव्य धारा के फायदे (divya dhara ke fayde) अच्छे हैं। कान दर्द होने पर इसी कुछ बूँद कान में डालने से राहत मिलती हैं। 
  • जोड़ों के दर्द के लिए यह काफी फायदेमंद होता हैं। दर्द वाली जगह पर इसकी मालिश करने से राहत मिलती हैं।
  • अस्थमा के रोगियों के लिए दिव्य धारा का उपयोग (divya dhara patanjali uses in hindi) काफी फायदेमंद हो सकता हैं।
  • मांसपेसियों में होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए दिव्य धारा से मालिश की जा सकती हैं और इससे काफी लाभ भी मिलता हैं।
  • पेट दर्द के लिए भी इसे काफी लाभकारी माना जाता हैं। 
  • त्वचा रोगों के लिए यह काफी उपयोगी होता हैं। 
  • नाक से खून निकलने की समस्या के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता हैं। 

यह भी पढ़े : पतंजलि ब्यूटी क्रीम के फायदे, नुकसान और उपयोग

पतंजलि दिव्य धारा का उपयोग – Divya Dhara Patanjali Uses in Hindi

दिव्य धारा के लाभ (divya dhara ke fayde) जानने के बाद अब इसे उपयोग करने के तरीके के बारे में भी जान लेते हैं। पतंजलि दिव्य धारा का उपयोग (patanjali divya dhara uses in hindi) कई प्रकार से किया जा सकता हैं, अलग-अलग समस्या के लिए इसे अलग तरीके से इस्तेमाल किया जाता हैं। इनमें से कुछ के बारे में हम नीचे बता रहें हैं।  

1. सर्दी, जुकाम और गले के दर्द के लिए दिव्य धारा का उपयोग – Patanjali Divya Dhara Uses in Hindi For Cold

सर्दी, जुकाम और गले के दर्द के लिए दिव्य धारा को सीधा सूंघ सकते हैं, इसे किसी साफ कपड़े पर मल कर सूंघ सकते हैं, गले में इससे मालिश कर सकते हैं या फिर इसे गर्म पानी में मिक्स करके स्टीम ले सकते है।  

2. सिर दर्द के लिए पतंजलि दिव्य धारा का उपयोग – Divya Dhara Uses in Hindi For Headache

सिर दर्द के लिए दिव्य धारा का उपयोग (patanjali divya dhara uses in hindi) काफी आसान हैं, एक जगह आराम से लेटकर इससे माथे की मालिश करें और आंखे बंद करके कुछ देर आराम करें। इस बीच ध्यान रहे की यह आँखों के अंदर न जाए।

3. दांत दर्द के लिए दिव्य धारा का इस्तेमाल – Divya Dhara Patanjali Uses For Toothache  in Hindi

एक छोटी कॉटन बॉल (रुई) में  दिव्य धारा की कुछ बूँद मिलाए और फिर इसे दर्द हो रहे दांत के पास रख दें। कुछ देर इसे रखे रहने दें और फिर गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें।

पतंजलि दिव्य धारा के नुकसान – Divya Dhara Side Effects in Hindi

पतंजलि दिव्य धारा पूर्ण रूप से एक आयुर्वेदिक दवा हैं इसका किसी भी प्रकार का कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं हैं। लेकिन इसका सेवन विशेषज्ञ या डॉक्टर की सलाह के बाद ही करें तो बेहतर होगा। 

पतंजलि दिव्य धारा की कीमत – Divya Dhara Price in Hindi

दिव्य धारा एक बेहद किफायती प्रोडक्ट हैं इसका मूल्य ज्यादा नहीं हैं। Divya Dhara 10 ml का Price मात्र 45/ रुपए के आसपास हैं। आप इसे किसी भी पतंजलि स्टोर से खरीद सकते हैं।

पतंजलि दिव्य धारा अंतिम रिव्यु – Divya Dhara Review in Hindi

पतंजलि दिव्य धारा (patanjali divya dhara) एक बेहतरीन और बेहद किफायती प्रोडक्ट हैं। यह मुख्य रूप से सर्दी, जुकाम व सिर दर्द के लिए उपयोगी हैं। साथ ही अभी तक इसका कोई नुक्सान या साइड इफ़ेक्ट भी सामने नहीं आया हैं। 

निष्कर्ष – Conclusion

इस लेख में हमने पतंजलि दिव्य धारा के फायदे (patanjali divya dhara benefits in hindi), दिव्य धारा के उपयोग (patanjali divya dhara uses in hindi) व दिव्य धारा के विषय में कुछ जरूरी चीजों के बारे में जाना। उम्मीद हैं की आपको यह लेख पसंद आया होगा और अब आप इस प्रोडक्ट के बारे में अच्छी तरह जान चुके होंगे। इसी तरह की जानकारियों के लिए आप इजी लाइफ हिंदी के अन्य लेख भी पढ़ सकते हैं।

स्वास्थ्य से जुड़ी अहम और नवीनतम जानकारियों के लिए आप हमारे साथ Facebook और Instagram पर भी जुड़ सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल – FAQ

Q. दिव्य धारा कहाँ से खरीदें?

A. यह आपको किसी भी पतंजलि स्टोर पर प्राप्त हो जाएगी। अगर किसी कारणवश यह आपको न मिले तो फिर आप इसे amazon से ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं।

Q. क्या बच्चों के लिए यह उपयोगी है?

A. जी हाँ, बच्चों के लिए भी यह काफी उपयोगी हैं। लेकिन इसका उपयोग डॉक्टर की सलाह के बाद ही करें।

Q. क्या इसकी आदत पड़ सकती हैं?

A. जी नहीं, इसकी आपको आदत नहीं पड़ेगी।

Q. क्या बंद नाक के लिए यह उपयोगी हैं?

A. जी हाँ, बंद नाक के लिए भी यह काफी उपयोगी हैं। नाक बंद होने की समस्या में इसे सीधा सूंघ सकते हैं या गर्म पानी में इसकी 4-5 बूंद डालकर भाप ले सकते हैं।

Q. किया इसे आंख के अंदर डाल सकते हैं?

A. जी नहीं, ऐसा बिल्कुल न करें। 

Q. क्या इसका इस्तेमाल चेहरे का ग्लो बढ़ाने के लिए किया जा सकता हैं?

A. जी नहीं, इसका इस्तेमाल चेहरे पर न करें। 

Q. मुझे बराबार सर्दी जुकाम होता रहता हैं, क्या मैं इसका इस्तेमाल कर सकता हूँ?

A. जी हाँ, आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको सर्दी जुकाम में काफी राहत मिलेगी। साथ ही आप इससे स्टीम भी अवश्य लें।

Q. क्या छाती की जकड़न के लिए दिव्य धारा का उपयोग किया जा सकता हैं?

A. जी हाँ, छाती की जकड़न के लिए भी यह काफी उपयोगी हैं।

आपके लिए कुछ खास आर्टिकल

Share This Article

Photo of author

Deepak Bhatt

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

Leave a Comment

close button