लेमन ग्रास तेल के फायदे, नुकसान और उपयोग | Lemongrass Oil Benefits and Uses Hindi

लेमन ग्रास तेल के फायदे Lemongrass oil benefits in hindi : लेमन ग्रास एक तरह की घास हैं, यह आम घास के मुकाबले थोड़ी लंबी होती हैं और इसमें नींबू जैसी हल्की खुसबू आती हैं। लेमन ग्रास को स्वास्थ्य के लिए बेहद उपयोगी माना जाता हैं। ज्यादातर लोग लेमन ग्रास (lemongrass oil in hindi) का इस्तेमाल चाय बनाने के लिए करते हैं, अदरक की तरह इसे चाय में इस्तेमाल किया जाता हैं। लेमन ग्रास का तेल भी बनाया जाता हैं जिसके बारे में कम लोग ही जानते हैं। लेमन ग्रास तेल का उपयोग (lemongrass oil uses in hindi) मुख्य रूप से स्किन व बालों से जुड़ी समस्याओं के उपचार में किया जाता हैं। 

लेमन ग्रास ऑयल (lemongrass oil in hindi) की एक खास बात इसकी बेहतरीन खुसबू भी हैं। इसकी खुसबू इतनी शानदार हैं की इससे मन मोहित हो उठता हैं। यहाँ तक की “अरोमाथेरेपी” में भी इसका उपयोग किया जाता हैं। अरोमाथेरेपी एक वैकल्पिक चिकित्सा पद्धति है जिसमे कुछ शारीरिक व मानसिक बीमारियों का इलाज पौधों की पत्तियों, जड़ो व फूलों से निर्मित तेल से किया जाता हैं, यह पद्धति काफी कारगर भी हैं। इस तरह मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी लेमन ग्रास तेल के फायदे (lemongrass oil benefits in hindi) बेहद अच्छे हैं। 

लेमन ग्रास तेल (lemongrass oil in hindi) में सिट्रल कंटेंट अधिक होता हैं इसलिए इसका उपयोग सावधानी से करना चाहिए। स्किन व बालों पर इसका इसका उपयोग सीधे तौर पर नहीं करना चाहिए। इसे किसी अन्य तेल या किसी अन्य चीज के साथ मिक्स करके ही त्वचा व बालों पर लगाना चाहिए। लेमन ग्रास तेल का उपयोग (lemongrass oil uses in hindi), लेमन ग्रास तेल के फायदे (lemongrass oil benefits in hindi) और लेमन ग्रास तेल के नुकसान (lemongrass oil side effects in hindi) के बारे में हम आगे विस्तार से जानेंगे।

यह भी पढ़े : बादाम रोगन तेल के फायदे, उपयोग व नुकसान

लेमन ग्रास तेल क्या है – Lemongrass Oil in Hindi

lemongrass oil in hindi

लेमन ग्रास (lemongrass) एक औषधीय पौधा हैं जिसका इस्तेमाल  मुख्य रूप से चाय, शूप व कई प्रकार की डिश बनाने में किया जाता हैं। लेमन ग्रास आम घासों के मुकाबले थोड़ी  लंबी होती हैं और इसके डंठल से लेमन ग्रास ऑयल बनाया जाता हैं, इसमें कुछ अन्य तेलों को भी मिक्स किया जाता हैं। लेमन ग्रास तेल के फायदे (lemongrass oil benefits in hindi) की बात करें तो यह त्वचा संबंधी परेशानियों के लिए बेहद कारगर हैं साथ ही इसका उपयोग कई प्रकार की शारीरिक समस्याओं के उपचार में भी किया जाता हैं।

लेमन ग्रास तेल के फायदे – Lemongrass Oil Benefits in Hindi

लेमन ग्रास तेल में कई प्रकार के विटामिन व मिनरल पाए जाते है जिस वजह से यह सेहत के लिए काफी लाभकारी होता हैं। नीचे हम डिटेल में लेमन ग्रास तेल के फायदे (benefits of lemon grass oil in hindi) के बारे में बता रहे हैं।

1. डैंड्रफ दूर करने में सहायक

डैंड्रफ बालों से जुड़ी एक आम समस्या हैं, लड़के और लड़कियां दोनों ही इससे परेशान रहते हैं। डैंड्रफ दूर करने के लिए लोग तरह-तरह के घरेलू उपाय अजमाते हैं लेकिन फिर भी उन्हें मनचाहा परिणाम नहीं मिल पाता हैं। ऐसे में डैंड्रफ के उपचार के लिए लेमन ग्रास तेल का उपयोग (lemongrass oil uses in hindi) काफी फायदेमंद हो सकता हैं। इसमें प्राकृतिक एंटीडैंड्रफ गुण मौजूद होते हैं जिससे डैंड्रफ की समस्या में काफी हद तक अच्छा परिणाम मिल सकता हैं। साथ ही इसके उपयोग से सिर में होने वाली खुजली की समस्या में भी राहत मिलती हैं।

2. पिंपल्स दूर करने में सहायक 

पिंपल्स भी एक आम समस्या हैं जो अच्छे-खासे चेहरे को खराब कर देते हैं। ऐसे में पिंपल्स की समस्या के लिए भी लेमन ग्रास तेल के फायदे (lemongrass ke fayde in hindi) बेहद शानदार हैं। लेमन ग्रास तेल में एस्ट्रिंजेंट और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो पिंपल्स दूर करने के साथ-साथ चेहरे की टैनिंग दूर करने में भी सहायक होते हैं। इसके लिए आप इसे अपने फेस पैक में मिक्स करके इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर इसे किसी अन्य तेल के साथ मिक्स करके पिंपल्स वाली जगह पर लगा सकते हैं। ध्यान रहे की इसे ज्यादा मात्रा में स्किन पर इस्तेमाल न करें, इसके ज्यादा इस्तेमाल से स्किन को क्षति भी पँहुच सकती हैं।

यह भी पढ़े : बिना मेकअप के सुंदर कैसे दिखे 15 टिप्स और घरेलू उपाय

3. अरोमाथेरेपी के लिए लेमन ग्रास तेल के फायदे

लेमन ग्रास तेल का उपयोग (lemongrass oil uses in hindi) अरोमाथेरेपी में भी किया जाता हैं। जैसा की ऊपर बताया गया हैं की अरोमाथेरेपी एक वैकल्पिक चिकित्सा पद्धति है जिसमें कुछ तेलों की मदद से विभिन्न शारीरिक और मानसिक समस्याओं का इलाज किया जाता हैं। मन और दिमाग को फ्रेश करने में यह काफी सहायक होता हैं और इसके इस्तेमाल से शरीर को आराम मिलता हैं।

4. मांशपेशियों की ऐंठन कम करने में सहायक

लेमन ग्रास ऑयल (lemongrass oil in hindi) मांसपेशियों को रिलैक्स करने में भी सहायक होता हैं। इसमें एंटीस्पास्मोडिक गुण मौजूद होते हैं जो मांसपेशियों की ऐंठन कम करने में फायदेमंद होते हैं। इसके लिए आप इसे प्रभावित जगह पर लगाकर हल्के हाथों से मालिश कर सकते हैं या फिर आप इसे किसी अन्य तेल के साथ मिक्स करके भी मांसपेशियों की मालिश कर सकते हैं।

5. शरीर की दुर्गंध दूर करें

लेमन ग्रास तेल के फायदे (lemongrass oil benefits in hindi) की आगे बात करें यह प्रकर्तिक डिओडोराइजर यानि दुर्गंध दूर करने वाले पदार्थ के रूप में भी कार्य करता हैं। इसमें क्लिंजिंग और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जिससे शरीर की दुर्गंध दूर होती हैं। साथ ही इसमें से आने वाली नींबू की हल्की खुसबू बेहद मनमोहक होती हैं। आप इसे एक स्प्रे बोतल में पानी के साथ मिक्स करके इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके लिए इसकी कुछ बूँद ही काफी होती हैं। जिन लोगों के पैरों से ज्यादा बदबू आती हैं उनके लिए भी यह काफी फायदेमंद हो सकता हैं। 

6. सिरदर्द के लिए लेमन ग्रास तेल के लाभ

सिर दर्द की समस्या के लिए भी लेमन ग्रास एसेंशियल ऑयल (lemongrass essential oil in hindi) काफी ज्यादा फायदेमंद होता हैं। इसके इस्तेमाल से सिर दर्द की समस्या में तुरंत राहत मिलती हैं और मूड फ्रेश होता हैं। दरअसल, लेमन ग्रास ऑयल में दर्द निवारक गुण होते हैं जिसकी वजह से इसका इस्तेमाल वर्षों से सिर दर्द की समस्या के लिए किया जा रहा हैं। इसके लिए इसकी कुछ बूँद से सिर की हाथों से हल्की मालिश करें और इस ऑयल को थोड़ा सूंघ भी लें। इसे सूंघने से भी काफी अच्छा महसूस होता हैं।

7. गठिया रोग के लिए लाभकारी

गठिया रोग के कारण जोड़ों में होने वाले दर्द और सूजन को कम करने में भी लेमन ग्रास ऑयल काफी फायदेमंद (lemongrass oil ke fayde) होता हैं। इसमें मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी गुण गठिया के कारण जोड़ों में होने वाले दर्द और सूजन को कम करने में सहायक होते हैं। इसके लिए इसकी कुछ बूँद लेकर जोड़ों की मालिश की जा सकती हैं या फिर इसे किसी अन्य तेल से साथ मिक्स करके भी जोड़ों की मालिश की जा सकती हैं। 

लेमन ग्रास आयल के अन्य फायदे – Lemongrass Tel Ke Fayde

  • इसके इस्तेमाल से अनिद्रा की समस्या में भी राहत मिलती हैं और नींद की गुणवत्ता में सुधार होता हैं।
  • तनाव दूर करने में भी लेमन ग्रास तेल बेहद उपयोगी होता हैं। यह मूड को फ्रेश रखता हैं।
  • नाखूनों के लिए यह काफी फायदेमंद होता हैं और इससे नेल फंगस की समस्या से भी निजात मिल सकता हैं।
  • इसके इस्तेमाल से दाद, खाज, खुजली व फंगस की परशानी में भी बड़ी राहत मिलती हैं। इसमें एंटीसेप्टिक व एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं जो विभिन्न प्रकार के त्वचा संबंधी रोगों के लिए फायदेमंद हैं।

लेमन ग्रास तेल का उपयोग – Lemongrass Oil Uses in Hindi

लेमन ग्रास तेल के फायदे (lemongrass oil ke fayde) हासिल करने के लिए जरुरी हैं की आप इसका इस्तेमाल सही तरीका से करें। इसका इस्तेमाल त्वचा पर बड़ी सावधानी से करना चाहिए और इसे त्वचा पर कभी भी सीधा उपयोग नहीं करना चाहिए। इसे आप किसी अन्य तेल या फिर किसी अन्य वास्तु के साथ मिक्स करके ही उपयोग करें तो बेहतर होगा। साथ ही स्किन पर इसका उपयोग करने से पहले इसका टेस्ट जरूर कर लें। इसके साथ ही लेमन ग्रास तेल के कई उपयोग (lemongrass oil use in hindi) और भी हैं जिनके बारे में हम आगे बता रहे हैं।

  • डैंड्रफ के लिए इसका इस्तेमाल जोजोबा ऑयल, नारियल तेल, बादाम तेल या फिर जैतून के तेल के साथ मिक्स करके किया जा सकता हैं।
  • आप अपने फेस पैक में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। फेस पैक में इसकी एक से दो बूँद का इस्तेमाल ही काफी होता हैं।
  • आप नारियल तेल के साथ इसे मिक्स करके शरीर और सिर की मालिश कर सकते हैं।
  • सिर दर्द होने पर मालिश के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।
  • किसी साफ कपड़े में इसकी एक से दो बूँद डालकर इसे सूंघ सकते हैं।
  • आप स्टीम में भी इसका उपयोग कर सकते हैं। स्टीम के लिए उपयोग होने वाले गर्म पानी में इसकी कुछ बूँद डाल सकते हैं।
  • आप एक स्प्रे बोतल को पानी से भरकर उसमे कुछ बूँद लेमन ग्रास ऑयल की मिक्स करके रूम फ्रेशनर या कार फ्रेशनर के रूप में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • एक कप पानी में 10-12 बूँद लेमन ग्रास ऑयल मिक्स करें और इसे एक स्प्रे बोतल में भर दें। इसका छिड़काव करने से घर में मछर व मखी नहीं आएंगे।

लेमन ग्रास तेल के नुकसान – Lemongrass Oil Side Effects in Hindi

लेमन ग्रास तेल के फायदे के साथ-साथ इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। वैसे इसके कोई गंभीर साइड इफ़ेक्ट नहीं हैं लेकिन फिर भी आपको लेमन ग्रास तेल के नुकसान (lemongrass oil side effects in hindi) के बारे में भी अवश्य जानना चाहिए।

  • लेमन ग्रास ऑयल किसी बीमारी का स्थाई इलाज नहीं हैं बल्कि बचाव के रूप में इसका इस्तेमाल किया जा सकता हैं।
  • बहुत से लोगों की स्किन में इसके नकरात्मक प्रभाव देखने को भी मिले हैं। इसके इस्तेमाल से स्किन में जलन व खुजली जैसी समस्या भी सकती हैं।
  • कुछ लोग इसका इस्तेमाल पेट और पाचन से जुड़ी समस्याओं के उपचार में भी करते हैं, लेकिन ऐसा डॉक्टर की सलाह के बाद ही करना चाहिए।
  • लेमन ग्रास ऑयल का बहुत ज्यादा इस्तेमाल न करें, अगर आप पहली बार इसका इस्तेमाल करने जा रहे हैं तो पहले आप हथेली के पीछे लगाकर इसकी जाँच कर लें। शुरुआत में इसे कम मात्रा में ही इस्तेमाल करें। 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल – FAQ

Q. क्या लेमन ग्रास तेल को खाने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं?

A. जी हाँ, इसका उपयोग आप खाने के लिए भी कर सकते हैं, लेकिन इसका सेवन आपको डॉक्टर की सलाह के बाद ही करना चाहिए और सही मात्रा में ही इसका सेवन करना चाहिए।

Q. क्या इसके उपयोग से डार्क सर्कल्स दूर हो सकते हैं?

A. ऐसा अभी तक कोई प्रमाण नहीं हैं। आपको इसे आंखों के नीचे लगाने से बचना चाहिए, ज्यादा नाजुक जगह पर इसका उपयोग नहीं करना चाहिए।

Q. क्या इससे सिर की मालिश कर सकते हैं?

A. जी हाँ आप इससे सिर की मालिश कर सकते हैं। इसके लिए नारियल तेल में इसकी कुछ बूँद मिक्स करके इससे सिर की मालिश करे, कुछ देर लगे रहने के बाद फिर पानी से इसे धो लें। ध्यान रहे की इसका इस्तेमाल हमेशा किसी अन्य ऑयल के साथ ही करना चाहिए, इसे सिर व स्किन पर डायरेक्ट लगाने से बचें। 

Q. क्या बच्चों की मालिश के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है?

A. जी नहीं, बच्चों की मालिश के लिए इसका उपयोग नहीं करना चाहिए, इससे बच्चे की स्किन प्रभावित हो सकती हैं। 

Q. क्या चाय में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं?

A. बेहतर होगा की आप चाय में लेमन ग्रास तेल की जगह लेमन ग्रास के डंठल का उपयोग करें। इसके डंठल से बनी चाय स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है।

Q. क्या लेमन ग्रास को घर की छत पर उगाया जा सकता है?

A. बिल्कुल, आप लेमन ग्रास को घर की छत या घर के आसपास कहीं पर भी उगा सकते हैं।

Q. क्या दांतों की सफाई के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है?

A. जी हाँ आप दांतों की सफाई के लिए भी इसका उपयोग कर सकते हैं, ऊँगली में इसकी थोड़ी मात्रा लेकर इससे दांतों और मसूड़ों की मालिश कर सकते हैं। लेकिन इसका इस्तेमाल डेली न करें, दांत साफ करने के लिए कभी-कभार ही इसका इस्तेमाल करें।   

Q. क्या लेमन ग्रास ऑयल को जोजोबा ऑयल (jojoba oil) के साथ मिक्स करके बालों पर लगा सकते है?

A. जी हाँ, आप से जोजोबा ऑयल के साथ मिक्स करके बालों पर लगा सकते हैं या इससे सिर की मालिश कर सकते हैं। इससे बाल सॉफ्ट और मजबूत होते हैं।

Q. चेहरे पर लेमन ग्रास तेल (lemongrass oil) का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है?

A. एक चम्मच बादाम तेल में दो बूँद लेमन ग्रास ऑयल मिक्स करें और फिर इससे चेहरे की हल्की मालिश करें। कुछ देर बाद पानी से चेहरा धो लें

निष्कर्ष – Conclusion

इस लेख में हमने लेमन ग्रास तेल के फायदे (lemongrass oil benefits in hindi), लेमन ग्रास तेल के उपयोग (lemongrass oil uses in hindi) और लेमन ग्रास तेल के नुकसान (lemongrass oil side effects in hindi) के बारे में जाना। उम्मीद हैं की आपको यह जानकारी पसंद आई होगी और इस लेख को पड़ने के बाद अब आप लेमन ग्रास ऑयल के बारे में काफी कुछ जान चुके होंगे। अगर आपके मन को कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स पर पूछ सकते हैं और इस लेख को अन्य लोगो के साथ आगे शेयर भी कर सकते हैं।

Disclaimer : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या डॉक्टरी सलाह का विकल्प नहीं हो सकता। इजी लाइफ हिंदी इनकी पुष्टि नहीं करता है, इस तरह के किसी भी उपचार, दवा, डाइट इतियादी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें, किसी भी नुकसान के लिए इजी लाइफ हिंदी जिम्मेदारी नहीं लेगा।

आपके लिए कुछ खास आर्टिकल

Share This Article

Photo of author

Deepak Bhatt

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

Leave a Comment

close button