पतंजलि तुलसी घनवटी के फायदे, नुकसान व उपयोग | Tulsi Ghan Vati Ke Fayde Nuksan

Tulsi ghan vati ke fayde | हिन्दू धर्म में तुलसी के पौधे की बड़ी मान्यता हैं और आपको घर-घर आंगन में तुलसी का पौधा देखने को मिल जाएगा। कई जगह तुलसी के पौधे की सुबह-शाम पूजा भी की जाती हैं। जबकि आयुर्वेद में भी तुलसी का एक खास महत्व हैं और कई रोगों के उपचार में इसका इस्तेमाल किया जाता हैं। पतंजलि तुलसी घनवटी (patanjali tulsi ghanvati)  में भी तुलसी मुख्य इनग्रेडिएंट हैं और तुलसी के विकल्प के तौर पर इसका इस्तेमाल किया जा सकता हैं। तुलसी घनवटी के फायदे (tulsi ghan vati benefits in hindi) की बात करें तो इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए किया जाता हैं।

पतंजलि अपने आयुर्वेदिक उत्पादों के लिए दुनियाभर में जानी जाती हैं, इसके आयुर्वेदिक प्रोडक्ट घर-घर इस्तेमाल किए जाते हैं। पतंजलि कंपनी द्वारा निर्मित तुलसी घनवटी (tulsi ghan vati) एक बेहतरीन आयुर्वेदिक प्रोडक्ट हैं जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। तुलसी घनवटी में मुख्य रूप से तुलसी के गुण मौजूद होते हैं। इजी लाइफ हिंदी के इस लेख में हम पतंजलि तुलसी घनवटी के फायदे (tulsi ghanvati ke fayde), उपयोग की विधि व इसके नुकसान (tulsi ghan vati ke nuksan) के विषय में जानेंगे। साथ ही तुलसी घनवटी से जुड़ी कुछ जरूरी चीजों के बारे में भी जानने की कोशिश करेंगे।

तुलसी घनवटी क्या हैं | What is Tulsi Ghan Vati in Hindi

तुसली घनवटी पतंजलि द्वारा निर्मित एक आयुर्विक दवा हैं जिसका इस्तेमाल मुख्य रूप से सर्दी, खांसी व जुकाम के इलाज के लिए किया जाता हैं। साथ ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने व रोगों से शरीर की रक्षा करने में भी यह लाभकारी है। पतंजलि तुलसी घनवटी में शामिल मुख्य इनग्रेडिएंट तुसली (holy basil) हैं। यह टैबलेट के रूप में आती हैं और आपको किसी भी पतंजलि स्टोर में यह आसानी से मिल जाएगी। आगे हम पतंजलि तुलसी घनवटी के फायदे (patanjali tulsi vati ke fayde) बता रहे हैं।

दिव्य तुलसी घनवटी के फायदे | Tulsi Ghan Vati Ke Fayde | Tulsi Ghan Vati Benefits In Hindi

पतंजलि दिव्य तुलसी घनवटी के फायदे इन प्रकार हैं।

1. खांसी के लिए पतंजलि तुलसी घनवटी के फायदे

तुलसी घनवटी (tulsi ghan vati) खांसी की रामबाण दवा हैं। इसके सेवन से खांसी का जड़ से इलाज होता हैं और पुरानी से पुरानी खांसी में भी राहत मिलती हैं। जैसा की बताया गया हैं, तुलसी घनवटी में तुलसी के गुण मौजूद होते हैं जो खांसी पर नियंत्रण करने में सहायक हैं। खांसी के लिए डॉक्टर की सलाह के बाद इसका इसका उपयोग किया जा सकता हैं।

2. सर्दी जुकाम के लिए तुलसी घनवटी के लाभ

सर्दी के मौसम में सर्दी, जुकाम या नाक से पानी आना जैसी समस्याएं आम हैं। इन समस्याओं के इलाज के लिए भी तुलसी घनवटी के फायदे (tulsi vati patanjali benefits in hindi) बेहद अच्छे हैं। दरअसल, तुलसी घनवटी शरीर को अंदर से गर्म रखने का काम करती हैं जिस वजह से सर्दी-जुकाम में लाभ मिलता हैं। सर्दियों के मौसम में इसका इस्तेमाल बेहद लाभप्रद माना जाता हैं।

3. छाती में जमा बलगम दूर करने में सहायक

सर्दी, खांसी व जुकाम के साथ-साथ छाती में जमा बलगम के लिए भी तुसली घनवटी के लाभ (tulsi ghan vati ke fayde) अच्छे हैं। इसके सेवन से छाती में जमा बलगम से राहत मिलती हैं। अक्सर दिखा गया हैं की सर्दी, खांसी व जुकाम होने के बाद छाती में बलगम जमा होने लगता हैं जो कई दिनों तक परेशानी की एक बड़ी वजह बन जाता हैं, ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए पतंजलि तुलसी घनवटी का इस्तेमाल किया जा सकता हैं।

4. बुखार के लिए तुलसी वटी के फायदे

तुलसी घनवटी (tulsi ghan vati) बुखार में भी राहत पहुँचाने का काम करता हैं, हालांकि बुखार में इसका इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह के बाद ही किया जाना चाहिए। साथ ही इसका इस्तेमाल सिर दर्द व बदन दर्द में फायदेमंद होता हैं।

5. इम्युनिटी बढ़ाने के लिए तुलसी घनवटी के फायदे

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानि इम्युनिटी बढ़ाने में भी पतंजलि तुलसी घनवटी बेहद फायदेमंद (tulsi ghan vati benefits in hindi) हैं। शरीर की इम्युनिटी बढ़ने से शरीर में वायरस जल्दी प्रवेश नहीं करते हैं जिस कारण शरीर स्वस्थ रहता हैं। कोविड-19 के बाद शरीर की इम्युनिटी का सही रहना बेहद जरूरी हो गया हैं, ऐसे में आप डॉक्टर की सलाह के बाद तुलसी घनवटी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पतंजलि तुलसी घनवटी के अन्य फायदे | Tulsi Vati Patanjali Benefits In Hindi

  • शारीरिक व मानसिक थकान दूर करने के लिए तुलसी घनवटी फायदेमंद होती हैं।  
  • डायबिटीज के रोगी डॉक्टर की सलाह के बाद इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, शुगर को नियंत्रित करने में यह सहायक हैं।
  • श्वसन संबंधी समश्याओं के लिए भी दिव्य तुलसी घनवटी के फायदे अच्छे हैं।
  • त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए भी तुलसी वटी के फायदे अच्छे हैं।
  • लिवर संबंधी समस्याओं के लिए भी भी यह काफी फायदेमंद हैं।

तुलसी घनवटी का उपयोग कैसे करें | Tulsi Ghanvati Tablet Uses In Hindi

तुलसी घनवटी का इस्तेमाल (tulsi ghan vati uses in hindi) डॉक्टर द्वारा बताई गई विधि के अनुसार की किया जाना चाहिए। सभी लोगों का शरीर अलग-अलग हैं और सभ पर इसका अलग-अलग प्रभाव हो सकता हैं। सामान्यतः वयस्क सुबह-शाम गुनगुने पानी के साथ तुसली घनवटी की एक-एक टैबलेट ले सकते हैं। किसी गंभीर शारीरिक बीमारी से जूझ रहे लोगों को डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका सेवन करना चाहिए। 

तुलसी घनवटी के नुकसान | Tulsi Ghan Vati Side Effects in Hindi

तुलसी घन वटी एक बेहतरीन आयुर्वेदिक उत्पाद हैं जिसके अनेकों लाभ हैं। लेकिन हर अच्छी चीजे के कुछ न कुछ नुकसान भी जरूर होते हैं और तुलसी घनवटी के साथ भी ऐसा ही हैं, इसके कुछ नुकसान भी हैं। तुलसी घनवटी के नुकसान (tulsi ghan vati side effects in hindi) की बात करें तो गर्भवती महिलाओं को इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए साथ ही किसी गंभीर चोट या शारीरिक समस्या में डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका इस्तेमाल करना चाहिए। तुलसी घनवटी का इस्तेमाल एक सिमित मात्रा में ही करना चाहिए।

हमारे विचार से, अगर आपके घर के आंगन में तुलसी का पौधा हैं तो फिर आप इसकी पत्तियों का सेवन करें। अगर आप रोज तुलसी की कुछ पत्तियों का सेवन करते हैं तो फिर आपको इसकी कोई आवश्यकता नहीं पड़ेगी हैं। तुलसी घनवटी एक तरह से तुलसी का विकल्प हैं यह तुलसी से श्रेष्ठ नहीं हैं। 

तुसली घनवटी की कीमत | Tulsi Ghan Vati Price in Hindi

तुलसी घन वटी का मूल्य ज्यादा नहीं हैं। 40g (60 टैबलेट) तुलसी घन वटी की कीमत मात्र 110 रुपए के आसपास हैं। आप इसे अपने आसपास किसी भी पतंजलि स्टोर से ले सकते हैं या फिर आप इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने पतंजलि तुलसी घनवटी के फायदे, उपयोग व नुकसान के बारे में जाना। उम्मीद हैं की इस लेख को पढ़ने के बाद तुसली घनवटी को लेकर आपके मन में चल रहे सभी सवाल दूर हो गए होंगे। अगर आपके मन में फिर भी कोई सवाल हो तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स पर पूछ सकते हैं। साथ ही आप इस आर्टिकल को अन्य लोगों के साथ भी शेयर कर सकते हैं।

नोट : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए हैं। तुलसी घन वटी का इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह अवश्ये लें और उस पर लिखे दिशा निर्देश भी अवश्य पढ़ लें।

यह आर्टिकल भी जरूर पढ़े

Post Tags : tulsi ghan vati ke fayde, tulsi ghan vati benefits in hindi, tulsi vati patanjali benefits in hindi, patanjali tulsi vati ke fayde, tulsi ghan vati uses in hindi, tulsi ghanvati tablet uses in hindi

Share on:

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

1 thought on “पतंजलि तुलसी घनवटी के फायदे, नुकसान व उपयोग | Tulsi Ghan Vati Ke Fayde Nuksan”

Leave a Comment