Mamaearth Castor Oil के फायदे, उपयोग व नुकसान | Mamaearth Castor Oil Benefits, Uses And Side Effects

Mamaearth Castor Oil Benefits – मामाअर्थ एक भारतीय कंपनी हैं जो अपने नेचुरल प्रोडक्ट्स के लिए जानी जाती है, इनके बेबी एंड ब्यूटी प्रोडक्ट्स दुनियाभर में फेमस है। आज हम इनके एक ऐसे प्रोडक्ट के बारे में जानेंगे जो स्किन व बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। हम बात कर रहे हैं मामाअर्थ कैस्टर ऑयल (mamaearth castor oil) की, यह कैस्टर सीड से बना है, इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टेरियल व एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद हैं जो त्वचा, बालों और नाखूनों के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं।

इसका इस्तेमाल बालों की ग्रोथ बढ़ाने, बालों को मजबूत बनाने, स्किन का ग्लो बढ़ाने, डार्क सर्कल्स को दूर करने, दाग-धब्बे कम करने व चेहरे की मालिश करने के लिए किया जाता है। साथ ही मामाअर्थ कैस्टर ऑयल के फायदे (mamaearth castor oil benefits) नाखूनों के लिए भी बेहद अच्छे है और इसके इस्तेमाल से नाखून मजबूत और खूबसूरत होते है। 

मामाअर्थ कैस्टर ऑयल (mamaearth castor oil) को कोल्ड प्रेस करके तैयार किया जाता है, जिससे इसमें मौजूद विटामिन व मिनरल नष्ट नहीं होते है। इस आर्टिकल में हम जानेंगे की मामाअर्थ कैस्टर ऑयल के क्या फायदे हैं, स्किन व बालों पर इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है और क्या इसके कुछ नुकसान भी हैं। साथ ही इसके इंग्रीडिएंट्स व कीमत के बारे में भी जानेंगे।

मामाअर्थ कैस्टर ऑयल इनग्रेडिएंट्स – Mamaearth Castor Oil Ingredients

मामाअर्थ कैस्टर ऑयल ((mamaearth castor oil)) की सबसे अच्छी बात है की यह 100 % नेचुरल और कोल्ड प्रेस ऑयल है, इसे अरंडी के बीजों से बनाया जाता है। साथ ही इसमें किसी भी प्रकार का कोई भी हानिकारक केमिकल मौजूद नहीं है। इसका इस्तेमाल कई चीजों के लिए किया जा सकता है। निचे हम आपको मामाअर्थ कैस्टर ऑयल के फायदे (mamaearth castor oil benefits) के बारे में बता रहे हैं।

मामाअर्थ कैस्टर ऑयल के फायदे – Mamaearth Castor Oil Benefits

mamaearth castor oil ke fayde

मामाअर्थ कैस्टर ऑयल के फायदे इस प्रकार हैं।

  • बालों पर मामाअर्थ कैस्टर ऑयल की मसाज करने से बाल बाल लंबे, घने व मजबूत होते हैं।
  • इसके इस्तेमाल से स्कैल्प से जुड़ी विभिन्न परेशानियां दूर होती हैं और स्कैल्प हैल्थी रहता हैं।
  • इसके इस्तेमाल से डैंड्रफ की समस्या भी काफी हद तक दूर होती हैं।
  • मामाअर्थ कैस्टर ऑयल के फायदे (mamaearth castor oil benefits in hindi) स्किन के लिए भी बेहद अच्छे हैं और इसके इस्तेमाल से चेहरे का ग्लो बढ़ता हैं।
  • डार्क सर्कल्स, दाग-धब्बे, काले निशान व मुंहासे दूर करने के लिए भी इसका इस्तेमाल फायदेमंद होता हैं।
  • ड्राई स्किन के लिए यह काफी उपयोगी होता हैं।
  • इसके इस्तेमाल आप आइब्रो की ग्रोथ बढ़ाने के लिए भी कर सकते हैं।
  • नाखूनों के लिए भी मामाअर्थ कैस्टर ऑयल के फायदे  (benefits of mamaearth castor oil) बेहतरीन हैं और इसके इस्तेमाल से नाखून मजबूत व सुदंर होते हैं। 

बालों के लिए मामाअर्थ कैस्टर ऑयल के फायदे व उपयोग – Mamaearth Castor Oil For Hair Growth

जैसा की आप जान ही चुके होंगे की कैस्टर ऑयल के इस्तेमाल से बाल लंबे, घने व मजबूत होते हैं और बालों का झाड़न व टूटना काफी हद तक कम होता हैं। साथ ही इसके उपयोग से बालों का रूखापन भी कम होता हैं और बालों की चमक बढ़ती हैं, जबकि डैंड्रफ के लिए भी इसका इस्तेमला काफी फायदेमंद होता हैं। (यह भी पढ़े – क्लीन एंड क्लियर फेस वॉश के फायदे व नुकसान)

बालों के लिए मामाअर्थ कैस्टर ऑयल के फायदे (mamaearth castor oil ke fayde) जानने के बाद अब जान लेते हैं की इसका इस्तेमाल बालों पर कैसे किया जाता हैं। मामाअर्थ कैस्टर ऑयल काफी थिक या गाढ़ा होता हैं, इसे बालों पर सीधा लगाने की जगह आप इसे किसी दूसरे ऑयल के साथ मिक्स करके बालों पर लगा सकते हैं। आप इसे नारियल तेल, बादाम तेल, जैतून तेल, अनियन ऑयल या भी हेयर ऑयल के साथ मिक्स करके बालों की मालिश कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल (mamaearth castor oil uses) का सही तरीका इस प्रकार हैं।    

  • मामाअर्थ कैस्टर ऑयल को किसी अन्य हेयर ऑयल के साथ मिक्स कर लें।
  • अब इसे अपने बालों और स्कैल्प पर लगाए और उंगलियों से स्कैल्प की अच्छी तरह मालिस करें।
  • बेहतर होगा की आप इसे रात के समय बालों पर लगाए और पूरी रात बालों पर ही लगा छोड़ दें।
  • आप चाहे तो इसे एक से दो घंटे के लिए भी बालों पर लगा छोड़ सकते हैं।
  • उसके बाद किसी अच्छे शैम्पू से बाल धो लें और बालों को अच्छी तरह सूखा लें।
  • इसका इस्तेमाल आप इसी तरह से हफ्ते में 2-3 बार कर सकते हैं।
  • पतंजलि रीठा शैम्पू के 7 बड़े फायदे और नुकसान

मामाअर्थ कैस्टर ऑयल का उपयोग –  How To Use Mamaearth Castor Oil

mamaeart castor oil uses

मामाअर्थ कैस्टर ऑयल के फायदे स्किन के लिए (mamaearth castor oil benefits for skin) भी अच्छे हैं। इसमें विटामिन-E व एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा के लिए बेहद लाभकारी होते हैं। इसके इस्तेमाल से चेहरे पर ग्लो बढ़ता हैं, डार्क सर्कल्स कम होते हैं और दाग-धब्बों व मुंहासों को दूर करने के लिए भी ये काफी सहायक होता हैं। स्किन के लिए मामाअर्थ कैस्टर ऑयल का उपयोग इस प्रकार से कर सकते हैं। 

1. चेहरे का ग्लो बढ़ाने के लिए मामाअर्थ कैस्टर ऑयल – Mamaearth Castor Oil For Skin Glow

चेहरे का ग्लो बढ़ाने के लिए आप मामाअर्थ कैस्टर ऑयल से चेहरे की मालिश कर सकते हैं और पूरी रात इसे चेहरे पर ही लगा छोड़ सकते हैं, अगली सुबह मामाअर्थ फेस वाश से चेहरा धो लें।

2. चेहरे के दाग-धब्बे व मुंहासों के लिए –  Mamaearth Castor Oil For Dark Spots & Pimple  

चेहरे के दाग-धब्बे व  मुंहासे दूर करने के लिए आप इसका इस्तेमाल एलोवेरा जेल के साथ कर सकते हैं, दोनों को आपस में मिक्स करके एक पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाए उसके बाद चेहरे की हल्के हाथों से मालिश करें। 30-40 मिनट लगे रहने के बाद फेस वाश से चेहरा धो लें।

3. डार्क सर्कल्स के लिए मामाअर्थ कैस्टर ऑयल – Mamaearth Castor Oil For Dark Circles

डार्क सर्कल्स दूर करने के लिए आप मामाअर्थ कैस्टर ऑयल से आंखों की निचे हल्की मालिश करें और रातभर इसे लगा छोड़ दें, अगली सुबह ठंडे पानी से चेहरा धो लें। आप चाहे तो इसमें एक evion 400 कैप्सूल का जेल मिक्स करके भी आंखों के निचे मालिश कर सकते हैं।

4. आइब्रो की ग्रोथ के लिए मामाअर्थ कैस्टर ऑयल – Mamaearth Castor Oil For Eyebrows 

आइब्रो की ग्रोथ के लिए आप रात को सोने से पहले थोड़ी मात्रा में मामाअर्थ कैस्टर ऑयल उंगली पर लें और उससे आइब्रो पर हल्की मालिश करें और रातभर इसे लगा छोड़ दें। इस बीच ध्यान रहे की ऑयल आंखों पर न लगे।  

5. नाखूनों की ग्रोथ के लिए मामाअर्थ कैस्टर ऑयल – Mamaearth Castor Oil Nail Growth 

रात को सोने से पहले अपने नाखूनों पर मामाअर्थ कैस्टर ऑयल लगाए और इससे नाखूनों की अच्छे से मालिश करें। पूरी रात इसे लगा छोड़ दें और अगले दिन पानी से इसे साफ कर लें। साथ ही इसके इस्तेमाल से पहले भी हाथों को अच्छी तरह धोना न भूले।

मामाअर्थ कैस्टर ऑयल के नुकसान – Mamaearth Castor Oil Side Effects

मामाअर्थ कैस्टर ऑयल (mamaearth castor oil) का कोई नुकसान नहीं हैं। यह पूरी तरह से एक नेचुरल प्रोडक्ट हैं। लेकिन इसका एक नकरात्मक पहलू हैं की आपको यह बाजार में आसानी से उपलब्ध नहीं होगा, आपको इसे ऑनलाइन ही खरीदना होगा। अगर आप किसी ऐसी जगह रहते हैं जहाँ ऑनलाइन शॉपिंग पॉसिबल नहीं हैं तो फिर आपको इसे लेने में थोड़ी दुविधा हो सकती हैं।

मामाअर्थ कैस्टर ऑयल प्राइस – Mamaearth Castor Oil Price

150 ml मामाअर्थ कैस्टर ऑयल (mamaearth castor oil) का प्राइस 299 रुपए के आसपास हैं। आप इसे मामाअर्थ की वेबसाइट, nykaa या फिर amazon से खरीद सकते हैं। Amazon पर एक्सट्रा डिस्काउंट के लिए आप निचे दिए गए लिंक से इसे buy कर सकते हैं।

यहाँ से खरीदें

निष्कर्ष – Conclusion

मामाअर्थ कैस्टर ऑयल एक बेहतरीन प्रोडक्ट हैं स्किन, बालों व नाखूनों के लिए इसका इस्तेमाल बेहद फायदेमंद हो सकता है। साथ ही इसकी कीमत भी अन्य कैस्टर ऑयल की तुलना में कम है और इस प्रोडक्ट की सबसे अच्छी बात है की इसे कोल्ड प्रेस करके बनाया जाता है जिस वजह से इसमें मौजूद तत्व नष्ट नहीं होते है। उम्मीद हैं की मामाअर्थ कैस्टर ऑयल का यह रिव्यु (mamaearth castor oil review) पसंद आया होगा। अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

आपके लिए कुछ अन्य उपयोगी आर्टिकल

इस आर्टिकल को शेयर करें

Photo of author

Deepak Bhatt

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

Leave a Comment

close button