पतंजलि शतावरी चूर्ण के फायदे, उपयोग और नुकसान | Patanjali Shatavari Churna Benefits in Hindi

patanjali shatavar churna benefits in hindi : शतावरी एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है जिसके अनेकों स्वास्थ्य लाभ हैं। खासकर महिलाओं के लिए यह बेहद उपयोगी होती है। स्तनपान के दौरान स्तनों में दूध की कमी, पीरियड्स के दौरान होने वाला दर्द व यूटीआई जैसी अनेक समस्याओं में शतावरी का उपयोग लाभकारी होता है। साथ ही यह पुरुषों की यौन शक्ति बढ़ाने व स्पर्म क्वालिटी बढ़ाने में भी मददगार होती है। इस आर्टिकल में हम पतंजलि शतावरी चूर्ण के फायदे (patanjali shatavari churna ke fayde ), इसके उपयोग का तरीका व इसके साइड इफेक्ट्स के बारे में जानेंगे।

पतंजलि शतावरी चूर्ण क्या है – Patanjali Shatavari Churna in Hindi

patanjali-shatavar-churna-benefits-side-effects-in-hindi

शतावरी एक प्रकार की जड़ी-बूटी है, जो बेल या झाड़ के रूप में जंगली इलाकों में पाई जाती है। संस्कृत में इसे शतमूली व इंग्लिश में एस्पेरेगस (asparagus) के नाम से जाना जाता है। आयुर्वेद में शतावरी को औषिधियों की रानी (queen of all herbs) भी कहा जाता है और इसे 100 से भी अधिक बीमारियों में फायदेमंद माना गया है। यदि आप शतावरी के इस्तेमाल के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए पतंजलि शतावरी चूर्ण (Patanjali Shatavar Churna) काफी उपयोगी हो सकता है।

पतंजलि शतावरी चूर्ण में मुख्य रूप से शतावरी का उपयोग ही किया गया है। साथ ही इसका मूल्य भी ज्यादा नहीं है और यह आसानी से पतंजलि स्टोर में उपलब्ध हो जाता है, साथ ही इसकी सेवन विधि भी काफी आसान है, आमतौर पर इसे गुनगुने दूध के साथ लिया जाता है। आगे हम पतंजलि शिलाजीत के फायदे (shatavar churna patanjali benefits in hindi) के बारे में जानेंगे।

महिलाओं के लिए पतंजलि शतावरी के फायदे – Patanjali Shatavari Churna Benefits for Female

शतावरी चूर्ण महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता हैं, इसके इस्तेमाल से महिलाओं की विभिन्न समस्याओं क समाधान हो सकता हैं। आयुर्वेद में भी इसे महिलाओं के लिए एक दिव्य औषिधि माना गया हैं। आगे जानते हैं की महिलाओं के लिए पतंजलि शतावरी चूर्ण के फायदे (patanjali shatavari churna benefits for female in hindi) क्या हैं।

  • महिलाओं की मानसिक धर्म से संबंधित समस्याओं के लिए शतावरी का सेवन फायदेमंद होता है।
  • इसके सेवन से पीरियड्स में होने वाले दर्द में भी आराम मिलता है।
  • ब्रेस्ट साइज बढ़ाने में शतावरी चूर्ण का इस्तेमाल बेहद फायदेमंद माना जाता है। यह शरीर के अविकसित अंगों को विकसित करने का काम करता है।
  • जिन महिलाओं को गर्भधारण करने में समस्या होती हैं उनके लिए शतावर चूर्ण काफी उपयोगी होता हैं।
  • माँ बनने के बाद जिन महिलाओं के स्तनों में दूध नहीं बन पाता है उनके लिए भी शतावरी चूर्ण के फायदे अनमोल हैं।
  • जिन महिलाओं का वजन बहुद ज्यादा कम है उन्हें नियमित शतावर लेने की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़े : ब्रेस्ट (स्तन) साइज बढ़ाने का तरीका, घरेलू उपाय व एक्सरसाइज

पुरुषों के लिए पतंजलि शतावरी के फायदे – Patanjali Shatavari Churna Benefits for Male

महिलाओं के साथ-साथ पुरूष भी शतावर का इस्तेमाल कर सकते हैं। पुरुषों के लिए भी पतंजलि शतावरी के फायदे बेहद अच्छे हैं। आगे जानते हैं की पुरषों के लिए पतंजलि शतावरी के फायदे (patanjali shatavari churna benefits in hindi) क्या हैं।

  • पुरषों की सेक्सुअल स्टैमिना बढ़ाने के लिए पतंजलि शतावरी चूर्ण के फायदे बेहद अच्छे हैं।
  • शतावरी के सेवन से शीघ्रपतन जैसी समस्याओं में भी फायदा होता है।
  • इसके नियमित सेवन से शारीरिक कमजोरी दूर होती हैं और शरीर में ताकत और एनर्जी बढ़ती है।
  • वीर्य दोष में शतावरी का उपयोग फायदेमंद माना जाता है।
  • स्वप्नदोष की समस्या के लिए भी सतावर चूर्ण का इस्तेमाल बेहद फायदेमंद होता है।

पतंजलि शतावरी चूर्ण के फायदे – Shatavari Churna Patanjali Benefits in Hindi

Patanjali Shatavari Churna Benefits in Hindi

1. वजन बढ़ाने में सहायक

शतावरी चूर्ण वजन बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा हैं। नियमित दूध के साथ पतंजलि शतावरी चूर्ण के सेवन से शरीर का दुबलापन दूर होता हैं, खाया पिया शरीर में लगने लगता हैं, शरीर मे नया खून बनता हैं, ताकत बढ़ती हैं और शरीर मोटा तगड़ा होने लगता हैं। वजन बढ़ाने के लिए पतंजलि शतावरी चूर्ण के फायदे (patanjali shatavar churna ke fayde) बेहतरीन हैं लेकिन इसके साथ-साथ आपको अपने खानपान पर भी ध्यान देना होगा और पौष्टिक भोजन करना होगा।

2. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक

पतंजलि शतावरी के नियमित सेवन से शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती हैं जिससे शरीर स्वस्थ व फिट बना रहता हैं। शतावरी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करते हैं। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए शतावरी के साथ-साथ, अश्वगंधा व शिलाजीत जैसे आयुर्वेदिक हर्ब्स भी काफी सहायक होते हैं।

3. तनाव दूर करने में सहायक

शतावरी व अश्वगंधा जैसे आयुर्वेदिक हर्ब्स मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं। इनके सेवन से दिमाग सही से कार्य करता हैं, थकान दूर होती हैं, मन को शांति मिलती हैं और तनाव कम होता हैं। रात को सोने से पहले एक गिलास दूध के साथ पतंजलि शतावरी चूर्ण लेने से तन और मन की थकान दूर होती हैं और शरीर को आराम मिलता हैं।

यह भी पढ़े : पतंजलि अश्वगंधा के 15 अध्भुत फायदे और सेवन का सही तरीका

4. पेट की समस्याओं के लिए फायदेमंद

पेट से जुड़ी विभिन्न समश्याओं के लिए भी पतंजलि शतावरी चूर्ण के फायदे (patanjali shatavar churna benefits in hindi) अच्छे हैं। इसके नियमित सेवन से पेट की कब्ज, अपच, गैस व एसिडिटी में आराम मिलता हैं। शारीरिक स्वास्थ्य के लिए पेट का स्वस्थ रहना बेहद जरूरी होता हैं, इसके लिए आप शतावरी के सेवन के साथ-साथ अपने खानपान पर भी बराबर ध्यान दें।

5. अनिद्रा के लिए लाभकारी

रात को भोजन के कुछ देर बाद एक गिलास दूध के साथ शतावरी चूर्ण के सेवन से अनिद्रा की समस्या भी ठीक होती हैं और अच्छी नींद आती हैं। अनिद्रा से जूझ रहे लोगों को शतावरी जैसे आयुर्वेदिक हर्ब्स का सेवन जरूर करना चाहिए।

6. आंख के रोगों के लिए फायदेमंद

पतंजलि शतावरी चूर्ण के फायदे (patanjali shatavar churna benefits in hindi) की आगे बात करें तो यह आंखों के रोगों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता हैं। दूध के साथ शतावरी चूर्ण के सेवन से आंख के रोगों में लाभ मिलता हैं।

पतंजलि शतावरी चूर्ण का उपयोग कैसे करें – Patanjali Shatavari Churna Use in Hindi

अलग-अलग रोगों के लिए पतंजलि शतावरी को अलग-अलग तरीके से उपयोग किया जाता हैं। आपको चिकित्सक की सलाह से ही इसका सेवन करना चाहिए। सामान्यतः शारीरिक कमजोरी दूर करने, यौन शक्ति बढ़ाने, वजन बढ़ाने, ब्रेस्ट साइज बढ़ाने व इम्युनिटी बढ़ाने के लिए शतावरी चूर्ण को गुनगुने दूध में मिक्स करके लिया जाता हैं।

पतंजलि शतावरी चूर्ण के नुकसान – Patanjali Shatavari Churna Side Effects in Hindi

पतंजलि शतावरी चूर्ण के फायदे व उपयोग जानने के बाद अब इसके कुछ नुकसान भी जान लेते हैं। पतंजलि शतावरी चूर्ण के नुकसान इस प्रकार हैं।

  • शतावरी के अधिक सेवन से त्वचा संबंधी परेशानियां हो सकती हैं।
  • इसके ज्यादा इस्तेमाल से पेट दर्द, दस्त व उल्टी जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।
  • बिना डॉक्टर की सलाह के इसका इस्तेमाल न करें।
  • किसी भी प्रकार की गंभीर शारीरिक समस्या में किसी विशेषज्ञ की सलाह से ही इसका सेवन करें।

पतंजलि शतावरी चूर्ण का प्राइस – Patanjali Shatavari Churna Price in Hindi

पतंजलि शतावरी चूर्ण का प्राइस ज्यादा नहीं हैं, वैसे भी पतंजलि के सभी प्रोडक्ट्स काफी किफायती हैं। 100 ग्राम पतंजलि शतावरी चूर्ण का प्राइस 170 रुपए के आसपास हैं। ऑनलाइन Amazon पर आपको इसके ऊपर अच्छा डिस्काउंट मिल जाएगा।

निष्कर्ष – Conclusion

पतंजलि शतावरी चूर्ण के फायदे (patanjali shatavar churna ke fayde), उपयोग व नुकसान जानने के बाद यह कहा जा सकता हैं की यह एक बेहतरीन आयुर्वेदिक प्रोडक्ट हैं जिसके इस्तेमाल से कई शारीरिक समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता हैं। खासकर महिलाओं के लिए पतंजलि शतावरी के फायदे बेहद अच्छे हैं साथ ही जो लोग शारीरिक कमजोरी से जूझ रहे हैं या अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं उनके लिए भी यह काफी फायदेमंद हैं।

उम्मीद है की आपको हमारा यह आर्टिकल पतंजलि शतावरी चूर्ण के फायदे (patanjali shatavar churna benefits in hindi) पसंद आया होगा। स्वास्थय, योग व सौंदर्य से जुडी इसी तरह की जानकारियों के लिए आप हमारे अन्य आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं और हमारे साथ सोशल मीडिया पर भी जुड़ सकते हैं। स्वस्थ रहे और अपनी सेहत का ख्याल रखे।

आपको यह आर्टिकल भी पसंद आएंगे

Disclaimer : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या डॉक्टरी सलाह का विकल्प नहीं हो सकता। इजी लाइफ हिंदी इनकी पुष्टि नहीं करता है, इस तरह के किसी भी उपचार, दवा, डाइट इतियादी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Share on:

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

Leave a Comment